प्रादेशिक समाचार
22-02-2018
लखनऊ : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश को संभावनाओं का प्रदेश बताते हुये आज कहा कि प्रदेश के विकास से ही भारत का पूर्ण विकास संभव हो सकता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन के आयोजन को इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश की धरती ने अब तक सबसे अधिक नौ प्रधानमंत्री देश को दिये हैं और मुझे यह कहते हुये बहुत गर्व हो रहा है कि मैं भी इसी प्रदेश के एक साधारण परिवार से हूं।
22-02-2018
त्रिशूर (केरल) : माकपा ने आज कहा कि राजनीतिक हिंसा पार्टी की संस्कृति नहीं है लेकिन अगर कहीं कोई पथभ्रष्टता है तो आवश्यक सुधार किए जाएंगे। संघ पर हमला बोलते हुए माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि केरल में वह पार्टी के कैडरों को निशाने पर ले रहा है, उनके खिलाफ हिंसा को अंजाम दे रहा है।
22-02-2018
देहरादून : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज कहा कि भ्रष्टाचार के मामलों की जांच पूरी निष्पक्षता से और बिना भेदभाव के हो रहा है। भ्रष्टाचार समाप्त होने का सीधा फायदा आम आदमी को मिलेगा। रावत का यह बयान विशेष जांच दल :सिट: के पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय से पूछताछ करने के एक दिन बाद आया है।
21-02-2018
अमृतसरः कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ मुलाकात दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने खालिस्तान का मुद्दा उठाया। इस मौके उनके साथ रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन भी मौजूद थे। मुलाकात के बाद कैप्टन ने पत्रकारों के साथ बातचीत दौरान कहा कि पंजाब में अलगाववादी ताकतों को उत्साहित करने के लिए विदेशों से फंडिंग हो रही है और फंडिंग करने वालों में कैनेडा के गरमख्याली भी शामिल हैं।
21-02-2018
मेंगलुरु: भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने आरोप लगाया है कि कर्नाटक में पूरी तरह ‘गुंडा राज’ कायम है।  शाह ने राज्य के तटवर्ती इलाकों के दौरे के दूसरे दिन भी सत्तारुढ़ कांग्रेस सरकार पर तीखा हमला जारी रखा। उन्होंने यहां से कुछ दूर सुरथकाल में कल शाम संवाददाताओं से कहा कि राज्य के लोग बदलाव चाहते हैं। वे‘गुंडा राज’के स्थान पर ‘सुशासन’ चाहते हैं।
21-02-2018
बीजेपुर विधानसभा के उपचुनाव में प्रचार करने पहुंचे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर चप्पल और अंडे फेंके गए। उस वक्त वे कुम्भारी में आयोजित एक सभा को संबोधित कर रहे थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार बरपाली से रोड शो करते हुए मुख्यमंत्री कुम्भारी पहुंचे थे और चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे तभी मंच के नीचे से एक व्यक्ति ने अचानक मुख्यमंत्री पर अंडा और चप्पल फेंका।
19-02-2018
पणजी: गोवा भाजपा विधायक दल ने बजट सत्र शुरू होने से पहले एक बैठक की और मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की अनुपस्थिति में पार्टी के वरिष्ठ नेता फ्रांसिस डिसूजा को सदन में अपना नेता चुना. पर्रिकर को 15 फरवरी को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उनका अग्नाशय शोथ का उपचार चल रहा है.
19-02-2018
कर्नाटक: कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस के विधायक एन.ए. हारिस के बेटे मोहम्मद नलपद हारिस ने एक रेस्तरां के पब में मारपीट के मामले में सोमवार को पुलिस के समक्ष समर्पण कर दिया. बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं इसलिए यह मामला राजनीतिक रूप से ज्यादा संवेदनशील हो गया था.
19-02-2018
मैसूर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके स्टाफ को यहां प्रसिद्ध होटल ललित महल पैलेस में ठहरने की जगह नहीं मिल पाई, क्योंकि लगभग सारे कमरे एक शादी समारोह के लिए बुक थे. जिला प्रशासन ने बाद में शहर के एक अन्य आलीशान होटल में उनके लिए इंतजाम किया.
18-02-2018
पटना.जेडीयू भी उपचुनाव के मैदान में उतर रही है। बीजेपी से ऑफर मिलने के बाद पार्टी ने जहानाबाद से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। इस संबंध में प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि अभिराम शर्मा हमारे उम्मीदवार होंगे। गौरतलब है कि जदयू ने पहले उपचुनाव में अपना प्रत्याशी नहीं उतारने का फैसला किया था। शनिवार को बीजेपी नेता सुशील मोदी और नित्यानंद राय ने जदयू को जहानाबाद सीट से चुनाव लड़ने का न्योता दिया था।
18-02-2018
लुधियाना.इलाके के ईश्वर नगर में एक घर की तीसरी मंजिल पर बच्ची की बर्थ-डे पार्टी के दौरान छत के पास से गुजरती हाईटेंशन तारों की चपेट में एक युवक आ गया। उसे बचाते हुए एक के बाद एक तीन और लोग चपेट में आ गए। चारों के चपेट में आते ही जोरदार धमाका हुआ और इलाके की लाइट बंद हो गई। करंट लगने से चारों की मौके पर ही मौत हो गई। ऐसे हुआ हादसा...
18-02-2018
जयपुर।जयपुर में पुलिस ने रविवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए नकल गिरोह का खुलासा कर 94 मुन्नाभाई पकड़े हैं। इनमें लड़के व लड़कियां दोनों हैं। पुलिस ने पोस्टमास्टर परीक्षा में नकल गिरोह का पर्दाफाश कर ब्लूटुथ, मोबाइल और इयर डिवाइस बरामद किए हैं। इतना ही नहीं एक अभ्यर्थी किसी दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहा था।
17-02-2018
पटना में पहली बार हो रहे राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन में उस समय अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गई जब उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के भाषण पर राजद के विधायक नारेबाजी और हंगामा करने लगे। कार्यक्रम में व्यवधान होता देख लोकसभा तथा सीपीए भारत प्रक्षेत्र की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को हस्तक्षेप करना पड़ा ।
17-02-2018
कुलेसरा पुलिस चौकी में शनिवार की सुबह एक सिपाही ने छह साल की बच्ची से दुष्कर्म का प्रयास किया। बच्ची के शोर मचाने पर आरोपी सिपाही मौके से फरार हो गया। गुस्साए लोगों ने पहले पुलिस चौकी और फिर ईकोटेक तीन थाने पहुंचकर हंगामा किया। पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज करके आरोपी सिपाही को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बच्ची को मेडिकल जांच के लिए भेजा है।
17-02-2018
लखनऊः विभिन्न दलों के नेताओं का अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी का हाथ थामने का सिलसिला जारी है। अब तक कई बड़े राजनीतिक नाम अपने समर्थकों के साथ समाजवादी पार्टी को ज्वाइन कर चुके हैं। इसी क्रम में शनिवार यूपी की राजनीति के बड़े नाम व मौजूदा सरकार में कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या के भतीजे प्रमोद मौर्या ने भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ समाजवादी पार्टी का हाथ थाम लिया है।
16-02-2018
शिलांग : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मेघालय की कांग्रेस सरकार पर विकास मद की राशि को हड़पने का आरोप लगाते हुए राज्य के लोगों से मुकुल संगमा की अगुवाई वाली सरकार को सत्ता से बाहर करने की आज अपील की। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने पर अगले पांच वर्ष में मेघालय को ‘आदर्श राज्य’ बनाने की बात कही।
16-02-2018
पटनाः भाजपा के मंत्री विनोद सिंह को श्रीनगर के करन नगर में शहीद हुए जवान के अंतिम संस्कार में ना पहुंच पाने का कोई अफसोस नहीं हुआ है। उन्होंने इसको लेकर विवादित बयान दिया है। विनोद सिंह ने कहा कि अगर वह भोजपुर चले जाते तो क्या शहीद जवान जिंदा हो जाते।
16-02-2018
दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम में आज वहां उपस्थित छात्रों से कहा कि आप लोग टेंशन में हैं क्या? यह भूल जाइए कि आप प्रधानमंत्री से बात कर रहे हैं। यह सोचिए मैं आपको दोस्त हूं। उन्होंने कहा कि यह देश के प्रधानमंत्री नहीं बल्कि छात्रों का कार्यक्रम है।
15-02-2018
शिलांग : केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि भाजपा मेघालय में आगामी विधानसभा चुनाव अकेले ही जीत सकती है क्योंकि राज्य में पार्टी के पक्ष में सकारात्मक जमीनी समर्थन है। राज्य में चुनाव 27 फरवरी को होगा। परिणाम की घोषणा त्रिपुरा और नगालैंड के साथ तीन मार्च को की जाएगी।
15-02-2018
जयपुर : जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में जियारत की। महबूबा मुफ्ती ने जियारत करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि जम्मू कश्मीर में हालत ठीक हो जाए, अमन खुशहाली की दुआ मांगी है। इससे पहले जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने गरीब नवाज की मजार पर मखमली चादर और गुलाब के फूल चढ़ाकर दुआ मांगी।
15-02-2018
रायपुर : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कोंडागांव जिले में पुलिस ने महिला नक्सली समेत दो नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है तथा उनसे विस्फोटक बरामद किया है। कोंडागांव जिले के पुलिस अधिकारियों ने आज बताया कि जिले के मर्दापाल थाना क्षेत्र के अंतर्गत राजारानी पहाड़ी के जंगल में पुलिस ने दो नक्सली रामधर सोरी :20: और पार्वती कोर्राम :20: को गिरफ्तार कर लिया है।
14-02-2018
मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में बीते 24 घंटे में विभिन्न सड़क दुर्घटनाओं में एक दंपति सहित छह लोगों की मौत हो गई, जबकि ट्रेन की चपेट में आने से डीटीसी के एक कंडक्टर की मौत हो गई। इन विभिन्न हादसों में कई लोग घायल भी हुए हैं। 
14-02-2018
 मुंबई : शिवसेना ने आत्महत्याओं को रोकने के लिए राज्य सचिवालय पर सुरक्षा जाल लगाने को लेकर महाराष्ट्र सरकार पर आज निशाना साधते हुए कहा कि यह पेट की बीमारी के लिए पैरों का इलाज करने के जैसा है।    शिवसेना ने दावा किया कि राज्य में 4,000 से अधिक लोगों ने पिछले तीन वर्षों में अपने घरों या खेतों में खुदकुशी की है और कुछ लोगों ने ही सचिवालय में आत्महत्या की है।
14-02-2018
चेन्नई: प्रख्यात अभिनेता कमल हासन ने पूरी दृढ़ता  के साथ आज कहा कि वह अपनी दो फिल्में पूरी करने के बाद राजनीति पर ही पूरा ध्यान देंगे। हासन ने एक टेलीविजन चैनल से कहा,Þ मेरा राजनीति में प्रवेश करने का फैसला अंतिम और अपरिवर्तनीय है। मैं अपनी नई भूमिका पर पूरी तरह ध्यान केद्रिंत करके अपनी जिम्मेदारी निभाऊंगा।
13-02-2018
गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को गोरखपुर प्रवास पर पहुंच गए हैं। इस दौरान उन्होंने गोरखनाथ मंदिर परिसर स्थित आवास पर शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ जी का दर्शन कर ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ जी महाराज के समाधि स्थल पर पूजा की, दर्शन पूजन के बाद रुद्राभिषेक किया।
नई दिल्ली: सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बुधवार (21 फरवरी) को कहा कि पूर्वोत्तर को अशांत रखने के लक्ष्य के साथ पाकिस्तान द्वारा चीन के सहयोग से चलायी जा रहे परोक्ष युद्ध के तहत वहां ‘योजनाबद्ध’ तरीके से बांग्लादेश से लोगों को भेजा रहा है. असम के कई जिलों में मुस्लिम जनसंख्या में वृद्धि की खबरों का हवाला देते हुए सेना प्रमुख ने बदरुद्दीन अजमल की एआईयूडीएफ की भी चर्चा की और कहा कि राज्य में उसका उभार...
 नई दिल्ली : भारत के दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ट्रूडो ने जिस जसपाल अटवाल से मुलाकात की है, उसे खालिस्तान समर्थक आतंकवादी बताया जा रहा है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कनाडा के पीएम की पत्नी की कथित आतंकवादी के साथ कई तस्वीरें भी सामने आई हैं.
 शिलॉन्गः आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को नगालैंड और मेघालय के दौरे पर हैं. गुरुवार को नगालैंड के तुएनसांग में कहा कि प्रदेश को एक मजबूत और स्थित सरकार की आवश्यकता है. हम न्यू इंडिया के साथ न्यू नगालैंड का भी सपना साकार करेंगे. पूर्वोत्तर राज्य की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा कि इन राज्यों के विकास के बिना देश का विकास संभंव नहीं है.
 नई दिल्ली : सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के बांग्लादेशी नागरिकों की असम में घुसपैठ और ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) पर दिए गए बयान पर सियासी घमासान छिड़ गया है. AIUDF प्रमुख बदरुद्दीन अजमल ने सेना प्रमुख के बयान पर पलटवार करते हुए कहा- पार्टी बढ़ रही है तो सेना प्रमुख को चिंता क्यों हो रही है?
फूलबाड़ी (मेघालय) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि कांग्रेस सरकार के हाथों में मेघालय सुरक्षित नहीं है और जनता को भाजपा को एक बार राज्य की सेवा का मौका देना चाहिए। भाजपा के आधिकारिक ट्विटर खाते के अनुसार मोदी ने कहा कि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने जनता को हल्के में लिया क्योंकि उसके सामने राज्य में कोई राजनीतिक चुनौती नहीं थी।
मुंबई : शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने 11 हजार 400 करोड़ रुपये के कथित पीएनबी घोटाले के लिये नरेंद्र मोदी सरकार पर आज निशाना साधा। उन्होंने सवाल किया कि नोटबंदी के बावजूद ऐसा कैसे हुआ। ठाकरे ने कहा कि पीएनबी घोटाला ने राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद से जुड़े विवाद को ठंडे बस्ते में डाल दिया है।
22-02-2018
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन में उनसे भेंट करने आये अप्रवासी भारतीय युवा दल को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश दुनिया भर में युवा शक्ति के बल पर अपनी श्रेष्ठता का परचम लहरा रहा है। इसलिये यह जरूरी है कि भारत और विश्व के सभी देशों के युवाओं के बीच परस्पर सम्पर्क होते रहें। हम लोग मिलकर विश्व में शांति और सदभाव बढ़ाने की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे।
22-02-2018
नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में करीब 11 हजार 400 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी मामले में हर रोज नए राज खुल रहे हैं. गिरफ्तार हुए बैंक मैनेजर सीबीआई के सामने ऐसी-ऐसी बातें बता रहे हैं जो पूरी बैंकिंग व्यवस्था में लापरवाही और नीरव मोदी जैसे कारोबारियों की पहुंच का खुलासा कर रहा है. जांच एजेंसियों की पूछताछ में बैंक कर्मचारियों ने कबूल किया है कि वे ड्यूटी के दौरान नीरव मोदी और उसके साथियों का नाम नहीं लेते थे.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-राजनीतिक के जानकार अचंभे में हैं। आखिर राज्य मंत्रिमंडल का इस तरह अचानक विस्तार क्यों? कोई इसे राजस्थान उप चुनाव के नतीजों से जोड़कर देख रहा है तो कोई प्रदेश में भाजपा की कठिन होती राह से। अटकलें हैं कि केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने छतरपुर में अपने धार्मिक जीवन के 50 साल पूरे होने पर शक्ति प्रदर्शन किया था, इसलिए लोधी समाज की नाराजगी थामने के लिए प्रहलाद पटेल के भाई को मंत्री बनाया गया। सुखलाल कुशवाहा के बेटे सिद्धार्थ कुशवाहा ने भोपाल में अपनी शक्ति दिखाई तो काछी समाज की नाराजगी दूर करने के नाम पर नारायण सिंह कुशवाह की लाटरी खुल गई और गुजरात के हार्दिक पटेल ने भाजपा की नाक में दम कर रखी है इसलिए बालकृष्ण पाटीदार मंत्री बन गए। अटकलें और कई तरह की हैं, पर सभी में इस विस्तार को भाजपा के डर से जोड़कर....
22-02-2018
लाहौर : पाकिस्तान की एक अदालत में लाहौर के शादमान चौक का नाम बदलकर भगत सिंह चौक करने और वहां उनकी प्रतिमा स्थापित करने की मांग को लेकर एक याचिका दायर की गयी है। इस स्थान पर 86 वर्ष पहले शहीद-ए-आजम को फांसी दी गयी थी। भगत सिंह और उनके दो साथियों राजगुरु एवं सुखदेव को ब्रिटिश शासकों ने 23 मार्च, 1931 को तत्कालीन लाहौर जेल में फांसी की सजा दी थी।
22-02-2018
नई दिल्ली : एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति जब अगले महीने छह से 18 मार्च तक श्रीलंका में होने वाली टी-20 ट्राइ सीरीज  के लिये भारतीय टीम पर फैसला करने के लिये हफ्ते के अंत में बैठक करेगी तो इसमें तेज गंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के कार्यभार के विषय पर चर्चा होने की उम्मीद है. विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में सभी मैच खेले हैं, लेकिन उनका मामला अन्य से थोड़ा अलग होगा...
22-02-2018
नई दिल्ली: अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको झटका लग सकता है. दरअसल, रिजर्व बैंक मार्च से देश भर में चल रहे कई मोबाइल वॉलेट बंद करने पर फैसला कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने रिजर्व बैंक के एक अहम आदेश को पूरा नहीं किया है. अगर नियम पूरा नहीं होता तो मोबाइल वॉलेट को बंद कर दिया जाएगा. आरबीआई के इस आदेश को 1 मार्च तक पूरा करना होगा.
नेशनल डेस्क: त्रिपुरा विधानसभा चुनाव कल होने वाले हैं। अपनी जीत दर्ज कराने के लिए सभी पार्टियों ने पूरा जोर दिखाया। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी 25 सालों से राज्य में सत्ता पर काबिजसत्तारूढ़ वाम दल के सामने प्रमुख दावेदार के तौर पर उभर रही है। विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर कल फैसला होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य में चार रैलियों को संबोधित किए जाने के साथ ही भाजपा ने यहां जमकर प्रचार-प्रसार किया है।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...


देवदत्त दुबे
प्रदेश ही नहीं, बल्िक दिल्ली की भी निगाहें जिस मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव में लगी है। गुरुवार शाम 5 बजे वहां चुनाव प्रचार तो समाप्त हो गया लेकिन नेताओं के दिलों की धड़कनें बढ़ गई हैं। दरअसल, जब तक चुनाव प्रचार चलता है और नेता मैदान में रहते हैं तब तक उन्हें उम्मीद रहती है कि ऐनकेन प्रकारेण माहौल अपने पक्ष में कर लेंगे लेकिन जैसे ही चुनाव प्रचार समाप्त होता है और नेताओं के लिए क्षेत्र छोड़ने का कहा जाता है वैसे ही नेताओं की धड़कनें बढ़नी शुरू हो जाती हैं। फिर उनके लिए कुछ बचता नहीं है। ऐसी ही कुछ स्िथति मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव में प्रचार की कमान संभाले नेताओं की है, खासकर जिनकी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। दोनों दलों के नेताओं ने पिछले एक-दो महीने से ‘मरता क्या नहीं करता’ की तर्ज पर प्रचार अभियान में जान लगा दी। बहरहाल,....
बॅालीवुड इंडस्ट्री के किंग खान का आज हर कोई दीवाना है। शाहरुख खान जिस प्यार भरे अंदाज में फिल्मों में आते हैं हर कोई उनका दीवाना है। आज भारत ही नहीं पूरे विश्व में शाहरुख खान का चार्म फैला हुआ है। पर क्या आप जानते हैं अब शाहरुख केवल इंसानो में ही नही बल्कि रोबोट्स की भी पसंद बन गए हैं।
फिटनेस बनाए रखने के लिए हम अपने खान-पान में कई तरह के बदलाव करते हैं। इसमें से सबसे पहले उन चीजों का सेवन त्याग देते हैं जो सेहत के लिए बुरी कही जाती हैं, जैसे कि शराब, चॉकलेट, डोनट, आदी। लेकिन ज्यादातर लोग इन चीजों को सेहत के लिए बुरा तो बताते हैं लेकिन बिना किसी वैज्ञानिक कारण के। कुछ न्यूट्रीशन एक्सपर्ट्स का मानना है कि खाने में बुरी कही जाने वाली चीजें असल में सेहत के लिए मददगार होती हैं।
संवत 2074 माघशुक्ल पूर्णिमा यानी आज साल का पहला प्रभावशाली चंद्रग्रहण होगा। चंद्रमा तीन रंगों में दिखेगा। 1866 के बाद यह अद्भुत चंद्रग्रहण पड़ेगा। इस साल पांच ग्रहण होंगे। इसमें तीन सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण होंगे। खगोलीय दृष्टि से बुधवार को पड़ने वाला चंद्रग्रहण काफी अहम है। चंद्रग्रहण के समय चंद्रमा का रंग लाल, नीला और सफेद होगा। इसकी अवधि भी तीन घंटे 24 मिनट होगी। बुधवार होने से भी चंद्रग्रहण को सभी राशियों के लिए काफी असरदार माना जा रहा है। बुध, चंद्रमा के पुत्र हैं। पिता और पुत्र दोनों के लिए ही संकट की घड़ी है।


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0