मध्यप्रदेश
30-06-2017
भाेपाल, बड़वानी। कर्ज से परेशान दो और किसानों ने आज अपनी जान दे दी। बड़वानी और उज्जैन जिले में आज किसानों ने आत्महत्या कर ली। बड़वानी जिले के ग्राम मेणीमाता में गुरुवार शाम 42 वर्षीय आदिवासी किसान का शव फांसी के फंदे पर झूलता पाया गया
30-06-2017
सतना। 22 लाख की रिश्वत लेने वाले सतना निगमायुक्त सुरेन्द्र कुमार कथूरिया जेल जाने के आदेश पर कोर्ट में शुक्रवार को गिर पड़े। कोर्ट में मौजूद लोगों ने उन्हें उठाकर टेबल पर लिटाया। होश आने पर कथूरिया ने सीने में दर्द होने की बात कही और फूट-फूटकर रोने लगे।
30-06-2017
आगर-मालवा। उज्जैन लोकायुक्त पुलिस ने शुक्रवार को छावनी स्थित पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर और कैशियर को 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगेहाथ दबोचा। 3 लाख रुपए के किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) बनाने के बदले किसान से 25 हजार रुपए मांगे गए थे। इसमें से 15 हजार रुपए पहले दिए जा चुके थे, जबकि 10 हजार रुपए का शुक्रवार को लेन-देन हो रहा था। करीब साढ़े 3 घंटे तक कार्रवाई चलती रही।
29-06-2017
भोपाल। दो जुलाई को नर्मदा नदी के कैचमेंट में होने वाला पौधरोपण अभियान सिर्फ विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए नहीं है, बल्कि यह अभियान प्रदेश की जीवनदायिनी मां नर्मदा को जीवित रखने के लिए वास्तव में पौधे लगाने के लिए है।
29-06-2017
भोपाल। पिछले दो दिन से हुई बारिश ने सब्जियों पर असर दिखाना शुरू कर दिया है। कम आवक के चलते बाजार में सब्जियां महंगी हो गई हैं। बुधवार को फुटकर में सब्जियों के दाम 10 से 20 रुपए किलो तक बढ़ गए। सबसे ज्यादा तेजी टमाटर और धनिया में देखने को मिली। टमाटर दो दिन में दोगुना बढ़कर 60 रुपए किलो तक पहुंच गया।
29-06-2017
भोपाल। राजधानी की सीजेएम कोर्ट ने कोर्ट परिसर में देश के खिलाफ नारेबाजी करने के आरोप में 18 सिमी आतंकियों को 3 साल कैद और 30 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। हालांकि इस मामले में आरोपी तीन सिमी आतंकियों की पुलिस इनकाउंटर में मौत हो चुकी है। यह फैसला गुरूवार को सीजेएम राकेश कुमार शर्मा ने सुनाया। 
28-06-2017
भोपाल। खेती में अब इतना मुनाफा नहीं। खेती बंट-बंटकर घट गई है। खेती जनसंख्या का बोझ नहीं सह सकती है। खेती का काम जो कर रहे है वे करें उनकी मैं हर संभव मदद करूंगा लेकिन मेरी इच्छा है कि आपमें से कुछ लोग उद्योगों की तरफ आएं। सर्विस सेक्टर में जाएं। इसके लिए हम अकादमिक से लेकर मैदानी प्रशिक्षण देंगे"। 
28-06-2017
भोपाल। प्रदेश में कर्ज से परेशान किसानों की आत्महत्या का सिलसिला थम नहीं रहा है। आज कर्ज से परेशान पांच और किसानों ने अपनी जान दे दी। आज विदिशा, धार, बड़वानी, नीमच और मंदसौर जिले में किसान ने आत्महत्या की। 
28-06-2017
इंदौर। नेमावर रोड पर स्थित मथुरा देवी इंस्टीट्यूट में सर्वर डाउन होने से आज देवी अहिल्‍या विश्‍वविद्यालय की सीईटी परीक्षा नहीं हो सकी। इस कारण काफी देर तक हंगामे के हालात बने। मौके पर कुलपति डॉक्‍टर नरेंद्र धाकड़ भी पहुंचे। बताया जाता है कि मथुरा देवी इंस्टीट्यूट बाहर से आये अभिभावक काफी परेशान हुए। वहां बैठने की व्यवस्था भी नहीं थी। इस पर अभिभावकों ने खासा हंगामा किया।
 
27-06-2017
भोपाल। रिश्वतकांड में घिरे नगर निगम सतना के कमिश्नर एसके कथूरिया को सरकार ने मंगलवार को निलंबित कर दिया। निलंबन के दौरान उनका मुख्यालय रीवा कमिश्नर कार्यालय रहेगा। कथूरिया 2001 बैच के राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसर हैं, उन्हें विशेष स्थापना पुलिस लोकायुक्त ने सोमवार को 12 लाख रुपए नकद और 10 लाख रुपए की कीमत का तथाकथित सोना रिश्वत में लेते रंगे हाथों पकड़ा था। 
27-06-2017
भोपाल। पिछले दिनों इंदौर के एमवाय अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 11 मौतों पर राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है। 
27-06-2017
भोपाल। सरकार ने प्रदेश के पेंशनरों का महंगाई भत्ता एक जनवरी 2017 से चार प्रतिशत बढ़ा दिया है। इन्हें नियमित अधिकारियों-कर्मचारियों की तरह 136 प्रतिशत डीए मिलेगा। छत्तीसगढ़ की सहमति के बाद राज्य सरकार ने मंगलवार को डीए में वृद्धि करने के आदेश जारी कर दिए। वित्त विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरकार के इस फैसले का फायदा दो लाख से ज्यादा पेंशनरों को मिलेगा।
 
26-06-2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल में बनने वाले देश के सबसे बड़े ग्लोबल स्किल पार्क का शिलान्यास 3 जुलाई को करेंगे। कार्यक्रम में केन्द्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राजीव प्रताप रुड़ी, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान श्री के.श्रीकांत और पूर्व क्रिकेटर तथा उत्तर प्रदेश के कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत प्रभार) श्री चेतन चौहान भी शामिल होंगे।
26-06-2017
जनसंपर्क, जल-संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र आज दतिया में ईद मिलन समारोह में शामिल हुए। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि ईद-उल-फितर आपसी प्रेम, भाईचारा और साम्प्रदायिक सद्भाव का पवित्र त्यौहार है। डॉ. मिश्र ने मुस्लिम भाइयों को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी।
26-06-2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सभी बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध होना चाहिए। श्योपुर जिले के ढोढर से श्योपुर जिला मुख्यालय तक किये रोड शो के दौरान ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों का शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित किया जाये।
25-06-2017
श्योपुर। किसानों को खेती में घाटा न हो इसलिए प्रदेश में कृषि मूल्य लागत आयोग" का गठन जल्द ही किया जाएगा। यह आयोग फसलों की पैदावार पर होने वाले खर्च का मूल्यांकन करेगा। उसके बाद समर्थन मूल्य के दाम तय होंगे। पूरे देश में मध्यप्रदेश इकलौता राज्य होगा जो खेती में होने वाले घाटे को रोकने के लिए आयोग का गठन कर रहा है। रविवार को ढोढर में आयोजित कार्यक्रम में यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की।
25-06-2017
खरगोन। यहां से 22 किमी दूर गांव सगुर-भुगर से शहर आ रही एक छात्रा (22) पर कुछ लोगों ने जानलेवा हमला कर दिया। आरोपियों ने उसे चलती जीप से पहले खींचा। हमला कर उसे घायल किया और सड़क पर फेंक दिया। लोगों ने बीच-बचाव कर उसे बचाया। यह घटना रविवार सुबह की है।
25-06-2017
रायसेन। जिले के मंडीदीप के पास 2 बसों की आमने-सामने की जोरदार टक्कर हो गई। इस दुर्घटना में करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। जानकारी के अनुसार 2 गंभीर घायल को भोपाल रेफर किया गया है। घटना मंडीदीप थाना और मिसरोद थाना के बीच हुई।
22-06-2017
प्रदेश में एक दिन में आगामी 2 जुलाई को 6 करोड़ से अधिक पेड़ लगाने की व्यापक तैयारियां जारी हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां मंत्रालय में इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के इस महाअभियान में समाज
 
22-06-2017

https://www.lawctopus.com/wp-content/uploads/2017/04/gst-essay.jpegवाणिज्यिक कर विभाग भोपाल संभाग एक द्वारा व्यापारियों को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से संबंधित जानकारी देने और समस्याओं के निराकरण के लिये 23 जून को भोपाल के न्यू मार्केट स्थित समन्वय भवन अपेक्स बैंक परिसर में दोपहर एक बजे से शाम 6 बजे तक और 27 जून को

22-06-2017
जनसंपर्क, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र आज नई दिल्ली में देश के अगले राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए द्वारा मनोनीत उम्मीदवार श्री रामनाथ कोविंद से भेंट कर उन्हें हार्दिक बधाई दी। मंत्री डॉ. मिश्र ने श्री कोविंद को दतिया की माँ पीताम्बरा पीठ में आने का न्यौता भी दिया।
21-06-2017
भोपाल. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नागरिकों का आव्हान किया है कि योग रोज करें। योग तन को स्वस्थ, मन को प्रसन्न और बुद्धि को प्रखर करता है। श्री चौहान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन आज स्थानीय लाल परेड ग्राउन्ड में आयोजित किया गया।
21-06-2017
भोपाल. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज यहाँ निवास पर विभिन्न मंदिरों के पुजारियों के प्रतिनिधि-मंडल ने सौजन्य भेंट की। प्रतिनिधि-मंडल ने मंदिरों की संपत्तियों की सुरक्षा एवं रख-रखाव  के संबंध में चर्चा की। श्री चौहान ने सभी पुजारियों का स्वागत करते हुए आशीर्वाद लिया। उन्होंने गौ-वंश ...
21-06-2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रि-परिषद की बैठक में म.प्र. विद्युत नियामक आयोग द्वारा वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिये लागू की गई विद्युत दरों पर उपभोक्ताओं को 8700 करोड़ रूपये की सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया। सब्सिडी राशि ...
21-06-2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नागरिकों का आव्हान किया है कि योग रोज करें। योग तन को स्वस्थ, मन को प्रसन्न और बुद्धि को प्रखर करता है। श्री चौहान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन आज स्थानीय लाल परेड ग्राउन्ड में आयोजित किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ महापौर श्री आलोक शर्मा, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, मुख्य सचिव श्री बी.पी.सिंह, पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला, बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं नागरिकगण ने योगाभ्यास किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान जीवन की आपा-धापी में जीवन तनावमय हो गया है। जीवन को तनाव मुक्त करने का प्रभावी माध्यम योग है। सफल, सार्थक मानव जीवन जीने के लिये योग को जीवन का हिस्सा बनायें। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के विचारों का उल्लेख करते हुये कहा कि व्यक्ति अनंत शक्तियों का भंडार है। वह ईश्वर का अंश है। मनुष्य अपनी क्षमताओं का बहुत कम ही उपयोग कर पाता है। व्यक्ति की इस अपार आंतरिक शक्ति को प्रखर बनाने का कार्य योग करता है।

श्री चौहान ने कहा कि भारतीय ऋषि मुनियों ने हजारों वर्ष पूर्व योग विधा का आविष्कार किया था। विश्व के जन-जन के मन में योग को प्रस्फुटित करने के लिये उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को कोटिश: धन्यवाद दिया और नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएँ प्रेषित की। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुये कहा कि जीवन आनंद, उत्सव और प्रसन्नता के साथ जियें। देश और समाज के विकास में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिये योग को जीवन का हिस्सा बनाएँ। नशा नहीं करने के लिए कृत-संकल्पित हों। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मेधावी छात्र योजना की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन, मुकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, अर्धहलासन, पवन मुक्तासन, शवासन, कपालभाति, प्रणायाम, नाड़ी शोधन, अनुलोम विलोम और शीतली और भ्रामरी प्राणायाम योग आसन किये।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मध्यप्रदेश गान का गायन हुआ और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संदेश का प्रसारण हुआ।
दिल्ली: उच्चतम न्यायालय के प्रधान व न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने आज उन चार वरिष्ठ न्यायाधीशों से मुलाकात करके विवाद समाप्त करने की कोशिश की, जिन्होंने गत शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करके शीर्ष अदालत की कथित प्रशासनिक खामियों की ओर इशारा किया था। सूत्रों के अनुसार मुख्य न्यायाधीश ने न्यायपालिका की कार्यप्रणाली पर अंगुली उठाने वाले चारों न्यायाधीशों- न्यायमूर्ति जस्ती चेलामेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई,
मैक्सिको सिटीः गोताखोरों के एक समूह ने पूर्वी मैक्सिको में दुनिया की सबसे लंबी जलमग्न सुरंग खोजी है जिससे कई  चौंकाने वाले राज खुले हैं। यह सुरंग 347 किलोमीटर लंबी है। इस खोज के बाद मैक्सिको के आसपास के क्षेत्रों में विकसित हुई प्राचीन माया सभ्यता के बारे में और जानकारी प्राप्त हो सकती है।
नई दिल्ली: भारत की महत्वाकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन में काफी बढ़ी भूमिका जापान की रहेगी और 17 अरब डालर की इस परियोजना में जापानी कंपनियों को ही बड़े ठेके मिलने के आसार हैं। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आर्थिक नीति के प्रमुख घटक- मेक इन इंडिया-को बढ़ावा देने के कदम के अनुकूल नहीं है।
नई दिल्ली: जुए और सट्टेबाजी का अवैध धंधा करने वालों को पकडऩे में उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद करने वाली राज्य की 18 वर्षीय नाजिया उन 18 बच्चों में शामिल हैं जिन्हें इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जनवरी को इन बच्चों को ये पुरस्कार प्रदान करेंगे जिनकी पांच श्रेणियां भारत पुरस्कार, गीता चोपड़ा पुरस्कार, संजय चोपड़ा पुरस्कार, बापू गैधानी पुरस्कार और सामान्य राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार हैं।
नई दिल्ली: गुजरात के तट के निकट मर्चेंट नेवी के एक तेल टैंकर में गुरुवार को आग लग गई. एमटी गणेश नाम के इस ऑयल टैंकर में कांधला पोर्ट से 15 नॉटिकल मील दूर आग लग गई थी. हादसे में दो क्रू मेंबर घायल भी हुए हैं. टैंकर से 26 क्रू मेंबर को बचाया है. तेल रिसाव से बचने के लिए ऑयल टैंकर को एक सुरक्षित जगह पर ले जाया गया. टैंकर में 30,000 टन हाई-स्पीड डीजल है.
श्रीनगरः जम्मू कश्मीर में पिछले दो साल में पथराव करने के मामले में करीब 11290 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया।साथ ही पिछले साल हुई आतंकी घटनाओं में 213 आतंकवादी मारे गए और 51 नागरिकों को अपनी जान गवानी पड़ी।
18-01-2018
नई दिल्‍ली : राज्‍यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने आधार को सुरक्षित बताते हुए कहा है कि हम सभी को इसका समर्थन करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि Google, फेसबुक जैसे दिग्‍गज सोशल प्लेटफॉर्म्स की वजह से आधार के खिलाफ आवाज उभरी है. उन्‍होंने गुरुवार को एक ट्वीट में यह बात कही.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
18-01-2018
मुंबई: शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह पर निशाना साधते हुए उनसे कहा कि वे विहिप नेता प्रवीण तोगडिय़ा के उनकी हत्या की साजिश रचे जाने संबंधी दावे पर स्पष्टीकरण दे। शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में छपे एक संपादकीय में कहा, ‘‘जब भारत में हिंदुत्व समर्थक लोगों को अपनी जान का भय हो,
18-01-2018
नई दिल्ली: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2017 के अवार्ड्स का ऐलान कर दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने वाली भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के फैंस के लिए खुशखबरी है। आईसीसी का सबसे बड़ा सम्मान (आईसीसी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी) विराट कोहली के सिर सजा। उन्हें 2017 का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है।
18-01-2018
मुंबईः नए साल के बाद बैकिंग सैक्टर में काफी बदलाव हुए है। जहां बैंको की और से हर सर्विस के लिए चार्ज वसूलने की तैयारी की जा रही है वहीं देश के तीसरी बड़े प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक ने लोन रेट बढ़ा दिए है। बैंक ने 0.05 फीसदी की दर से लोन महंगा करने का एलान किया है। यह दरें आज से लागू हो जाएगी।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
सब्र, शांति, धैर्य इस समय सब गायब है। सभी में उतावलापन देखा जा रहा है कोई प्रतिष्ठा बचाने तो कोई पाने के लिए बैचेन हैं वे लोग भी बैचेन हैं जो देख रहे हैं पद और प्रतिष्ठा पाने के बाद भी कोई सुखी दिखाई नहीं देता। चाहे प्रधानमंत्री है, मंत्री हो, मुख्यमंत्री हो, न्यायाधीश हो, अधिकारी हो सबके सब अपने-अपने कष्ठ हैं। बावजूद इसके सभी पदों और पैसों में ही सुख, शांति, प्रतिष्ठा की खोज है और इसी कारण चुनावी वर्ष में होड़ और हुज्जत बढ़ गई है।...
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.