मध्यप्रदेश
07-06-2016
भोपाल। राज्यसभा की तीसरी सीट के चुनाव की रणनीति बनाने भाजपा ने 9 जून को विधायक दल की बैठक बुलाई है। तीसरी सीट के लिए भाजपा निर्दलीय प्रत्याशी विनोद गोटिया के समर्थन में खुलकर सामने आ गई है, लेकिन कांग्रेस प्रत्याशी विवेक तन्खा को बसपा के 4 सदस्यों का समर्थन मिलने के बाद फिलहाल संख्या बल उनके साथ दिख रहा है। तीसरी सीट पर कांग्रेस को एक वोट की जरूरत है, लेकिन भाजपा हाईकमान के निर्देश पर पार्टी ने तीसरी सीट पर वाकओवर न देने का निर्णय किया है। 
06-06-2016
ओंकारेश्वर परियोजना की मुख्य नहर में डूबने से भाई-बहन की मौत हो गई। मोरघड़ी कॉलोनी निवासी भाई संतोष पिता केशव (35) नहर में नहा रहा था, इस दौरान वह डूबने लगा। यह देख कपड़े धो रही बहन पालिया (इंदौर) निवासी संगीता पति कालू (32) नहर में कूद गई, परंतु पानी अधिक होने से दोनों की मौत हो गई। घटना सोमवार सुबह करीब 9 बजे मोरघड़ी क्षेत्र में हुई।
06-06-2016
मड़ियादो के पाठा गांव से प्रसव पीड़ा के बाद जिला अस्पताल पहुंची एक मां को अस्पताल प्रबंधन ने बच्ची को मृत घोषित कर सौंप दिया। अंतिम संस्कार के दौरान बच्ची की किलकारी सुनकर परिजन उसे आनन-फानन में अस्पताल लेकर आए, जहां उसका इलाज जारी है। जिला अस्पताल की बड़ी लापरवाही सामने आने के बाद अधिकारी बगले झांकते नजर आ रहे हैं।
06-06-2016
प्रदेश के सभी 6 मेडिकल कॉलेजों में एडवांस कार्डियक यूनिट बनाई जाएंगी। इनमें हृदय रोग के इलाज के लिए हर तरह की सुविधाएं रहेंगी। जिन मेडिकल कॉलेजों में कार्डियोलॉजिस्ट नहीं हैं, वहां इनकी भर्ती की जाएगी। इसके अलावा जिला अस्पताल मरीजों को अब बिना कारण बताए मेडिकल कालेजों में रेफर नहीं कर पाएंगे। यह निर्णय सोमवार को चिकित्सा शिक्षा विभाग की परामर्शदात्री समिति की बैठक में लिए गए।
05-06-2016
प्रदेश में अब ई-नगर पालिका के जरिये ऑनलाइन फायर अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी करने की मानक प्रक्रिया (स्टेण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) का निर्धारण किया गया है। फायर एनओसी के लिये आवेदन 7 जून से ई-नगर पालिका पोर्टल www.mpenagarpalika.gov.in के माध्यम से भेजे जायेंगे।
05-06-2016
 आज दुनिया के समक्ष पर्यावरण एक गंभीर चुनौती है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से निपटने के लिये पर्यावरण संरक्षण का आव्हान किया है। गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने आज आनंद नगर में सड़क डामरीकरण कार्य के शुभारंभ मौके पर आयोजित जनसभा में मौजूद लोगों को उक्त बात याद दिलाकर कम से कम एक व्यक्ति एक पौधा लगायें का संकल्प दिलवाया।
05-06-2016
गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने आज डी-सेक्टर भेल स्थित अयप्पा मंदिर में हुई चोरी का तत्परतापूर्वक पता लगाने और दोषियों को पकड़ने वाले पुलिस कर्मियों का सम्मान किया। उन्होंने पुलिस कर्मियों को 51 हजार नगद पुरस्कार देने की घोषणा की।
04-06-2016
 वाटर स्पोर्टस के प्रमुख केन्द्र हनुवंतिया में हाउस बोट चलाने की योजना है। तवा से मढ़ई के बीच हाउस बोट उपलब्ध करवाई जायेगी। बाण सागर और ओंकारेश्वर में वाटर स्पोर्टस को बढ़ावा देने की दिशा में प्रयास जारी हैं। परसुली जिला सीधी में पर्यटकों के लिए 4 किलोमीटर तक बेयर फुट ट्रेक (Bare foot track) विकसित किया जायेगा। देश का संभवत: पहला एक्वा स्‍की मध्यप्रदेश के ओंकारेश्वर में बनेगा।
04-06-2016
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान में जैविक खेती के प्रति किसानों को जागरूक करने के प्रयास से 3.74 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र में जैविक खेती करने पर किसानों ने किसान सभा में सहमति दी। एक माह चले अभियान में इन सभा में 24 लाख से अधिक किसान शामिल हुए।
04-06-2016
पीएचई मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने कहा है कि इस बार मानसून के विलंब से आने के बावजूद लोगों को पीने के पानी के संकट का सामना नहीं करने दिया जायेगा। सुश्री महदेले आज बाणगंगा के समीप पीएचई के नये प्रशासनिक जल भवन का शुभारंभ कर रही थी।
03-06-2016
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को 7 जून को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में ग्रिड संयोजित सोलर रूफ टॉप परियोजना के सफल क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जायेगा। यह पुरस्कार केन्द्रीय ऊर्जा, कोयला, नवीन और नवकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के राज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल और केन्द्र सरकार के केबिनेट सेक्रेट्री की उपस्थिति में दिया जायेगा।
03-06-2016
पन्ना टाइगर रिजर्व में पहली बार माँ बनी बाघिन पी-234 अपने दो शावक के साथ देखी गयी। यह पहला मौका था जब पार्क प्रबंधन को न केवल शावक दिखे, बल्कि बाघिन के साथ दोनों शावक के छायाचित्र भी केमरे में ट्रेप हुए। शावकों की उम्र लगभग 2 माह है। बाघिन पी-234 रिजर्व में पुन:स्थापित बाघिन टी-2 की संतान है।
03-06-2016
स्वास्थ्य सूचकांक में सुधार के लिए प्रदेश सरकार ने आज मंत्रालय में टाटा ट्रस्ट के साथ एम.ओ.यू. किया है। प्रदेश की ओर से मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती गौरी सिंह और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक श्री व्ही.किरण गोपाल उपस्थित थे। समझौते के जरिये स्वास्थ्य के क्षेत्र में पोषण, मानसिक स्वास्थ्य एवं केंसर...
02-06-2016
 विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून की पूर्व संध्या 4 जून को शाम 5 बजे टी.टी. नगर स्टेडियम में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन-जागरूकता कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम में राष्ट्रीय हरित अभिकरण भोपाल के ज्युडीशियल मेम्बर्स मुख्य अतिथि होंगे। इसमें शहर के विभिन्न स्कूल के बच्चे, प्रमुख उद्योग, अस्पताल/नर्सिंग होम्स एसोसिएशन, मेडिकल/इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थी...
02-06-2016
प्रदेश में उजाला योजना में अब तक 20 लाख 46 हजार से अधिक एलईडी बल्ब का वितरण किया जा चुका है। राज्य में योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 30 अप्रैल को किया था। इंदौर में 2 लाख 48 हजार, भोपाल में 3 लाख 64 हजार, जबलपुर में एक लाख 4 हजार, ग्वालियर में 85 हजार और रीवा में 65 हजार के करीब एलईडी बल्ब का वितरण किया जा चुका है।
02-06-2016
 राज्य शासन ने विजन-2018 के क्रियान्वयन के लिये विभिन्न विभाग में नयी एवं वर्तमान में प्रचलित परियोजनाओं की प्रभावी मॉनीटरिंग, नीति-निर्धारण तथा परियोजना प्रबंधन की संस्थागत व्यवस्था स्थापित करने के उद्देश्य से 6 जिले में प्रोजेक्ट मॉनीटरिंग यूनिट स्थापित की है।
01-06-2016
भोपाल। राज्यसभा के लिए भाजपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी विनोद गोटिया का नामांकन स्क्रूटनी में सही ठहराया गया है। कांग्रेस ने रिटर्निंग ऑफिसर के सामने लिखित में आपत्ति दर्ज कराते हुए आरोप लगाए थे कि गोटिया ने पत्नी और बेटी को लेकर जानकारी छुपाई है।
01-06-2016
भोपाल: आसमान में गरजते और कलाबाजियां करते जिन मिग विमानों को देख हम रोमांचित हो उठते हैं, अब उन्हें न सिर्फ पास से देख सकेंगे, बल्कि उसकी कॉकपिट में बैठकर खुद सैनिक होने का अहसास कर सकेंगे। राजधानी में ये संभव होने वाला है वायुसेना की पहल और नगर निगम की तैयारी के चलते, जिसके तहत सेवाएं पूरी कर चुके दो मिग विमान सेना की ओर से दिया जाएगा, जिन्हें राजधानी के दो पार्कों में स्थापित किए जाएंगे।
01-06-2016
इंदौर। देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट पर बुधवार दोपहर हादसा टल गया। एक फ्लाइट के पायलेट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को रनवे पर दरार की सूचना दी, जिसके बाद तीन फ्लाइट्स को अन्य जगहों के लिए मोड़ा गया। दोपहर करीब 12 बजे एयरपोर्ट पर जेट एयरवेज की दिल्ली-इंदौर-दिल्ली फ्लाइट उतरी।
31-05-2016
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय में हुई कैबिनेट बैठक में अधिकारी-कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) छह प्रतिशत बढ़ाने का फैसला लिया गया। अब कर्मचारियों को 125 फीसदी डीए मिलेगा। इससे सरकार के खजाने पर सालाना 905 करोड़ रुपए का भार आएगा। बैठक में अनिल माथुर को जनसंपर्क संचालक के पद पर संविदा नियुक्ति के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। सरकार के प्रवक्ता स्वास्थ्य मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि बढ़े हुए डीए का लाभ .... 
31-05-2016
भोपाल। बीना के पास एक गांव में मंगलवार सुबह माेबाइल की बैटरी से बल्व जलाने की कोशिश में ब्लास्ट हो गया। घटना में 10 साल का बच्चा पुरुषोत्तम घायल हो गया। हफ्ते भर में मप्र में मोबाइल की बैटरी फटने की यह दूसरी घटना है। बीना में हुए हादसे में बच्चे के दोनों हाथ के अंगूठे खराब हो गए हैं। पुरुषोत्तम के दादा परमानंद ने बताया कि सुबह साढ़े सात बजे पुरुषोत्तम खराब मोबाइल की बैटरी से बल्व जलाने की कोशिश कर रहा था।  
31-05-2016
भोपाल। नए शहर की माचना कॉलोनी में रहने वाली एक दंपति के घर चोरों नेसोमवार को दिनदहाड़े वारदात की जिसमें वे सोने चांदी के जेवरात सहित साढ़े तीन लाख से ज्यादा का सामान चुराकर भाग गए। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। जानकारी के मुताबिक टीसीएस कंपनी में काम करने वाले रीतेश बजाज नामक व्यक्ति सोमवार को काम पर गए थे और उनकी पत्नी भी घर से बाहर थीं। इस बीच चोरों ने सूना मकान देखकर ताले तोड़कर घर में प्रवेश किया।  
30-05-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के परिप्रेक्ष्य में राज्य शासन ने सामाजिक और शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों को प्रतिवर्ष महात्मा ज्योतिबा फुले एवं सावित्री बाई फुले पिछड़ा वर्ग-सेवा राज्य पुरस्कार देने के लिये नियम जारी किये हैं। दोनों पुरस्कार में 2-2 लाख रुपये नगद, प्रशंसा-पत्र, शाल एवं श्रीफल दिया जायेगा।
30-05-2016
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह आज खण्डवा जिले के खालवा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत धावड़ी में खुले में शौच से मुक्त होने पर निकाली गयी गौरव-यात्रा में शामिल हुए। खाद्य मंत्री ने कहा कि ग्रामोदय से भारत उदय\ अभियान में विकास कार्यों में जन-भागीदारी और जागरूकता पर ग्राम पंचायत स्तर पर अनेक कार्यक्रम किये गये है।
30-05-2016
माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की वर्ष 2015-16 की परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को शिक्षा की राह पर निरंतर आगे बढ़ने के और अवसर देने के लिए लाई गई रुक जाना नहीं योजना को आज स्वीकृति दी गई। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन की अध्यक्षता में हुई राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद कार्यकारिणी की बैठक में योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में क्रियान्वित करने की स्वीकृति दी गई।
दिल्ली: उच्चतम न्यायालय के प्रधान व न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने आज उन चार वरिष्ठ न्यायाधीशों से मुलाकात करके विवाद समाप्त करने की कोशिश की, जिन्होंने गत शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करके शीर्ष अदालत की कथित प्रशासनिक खामियों की ओर इशारा किया था। सूत्रों के अनुसार मुख्य न्यायाधीश ने न्यायपालिका की कार्यप्रणाली पर अंगुली उठाने वाले चारों न्यायाधीशों- न्यायमूर्ति जस्ती चेलामेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई,
मैक्सिको सिटीः गोताखोरों के एक समूह ने पूर्वी मैक्सिको में दुनिया की सबसे लंबी जलमग्न सुरंग खोजी है जिससे कई  चौंकाने वाले राज खुले हैं। यह सुरंग 347 किलोमीटर लंबी है। इस खोज के बाद मैक्सिको के आसपास के क्षेत्रों में विकसित हुई प्राचीन माया सभ्यता के बारे में और जानकारी प्राप्त हो सकती है।
नई दिल्ली: भारत की महत्वाकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन में काफी बढ़ी भूमिका जापान की रहेगी और 17 अरब डालर की इस परियोजना में जापानी कंपनियों को ही बड़े ठेके मिलने के आसार हैं। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आर्थिक नीति के प्रमुख घटक- मेक इन इंडिया-को बढ़ावा देने के कदम के अनुकूल नहीं है।
नई दिल्ली: जुए और सट्टेबाजी का अवैध धंधा करने वालों को पकडऩे में उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद करने वाली राज्य की 18 वर्षीय नाजिया उन 18 बच्चों में शामिल हैं जिन्हें इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जनवरी को इन बच्चों को ये पुरस्कार प्रदान करेंगे जिनकी पांच श्रेणियां भारत पुरस्कार, गीता चोपड़ा पुरस्कार, संजय चोपड़ा पुरस्कार, बापू गैधानी पुरस्कार और सामान्य राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार हैं।
नई दिल्ली: गुजरात के तट के निकट मर्चेंट नेवी के एक तेल टैंकर में गुरुवार को आग लग गई. एमटी गणेश नाम के इस ऑयल टैंकर में कांधला पोर्ट से 15 नॉटिकल मील दूर आग लग गई थी. हादसे में दो क्रू मेंबर घायल भी हुए हैं. टैंकर से 26 क्रू मेंबर को बचाया है. तेल रिसाव से बचने के लिए ऑयल टैंकर को एक सुरक्षित जगह पर ले जाया गया. टैंकर में 30,000 टन हाई-स्पीड डीजल है.
श्रीनगरः जम्मू कश्मीर में पिछले दो साल में पथराव करने के मामले में करीब 11290 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया।साथ ही पिछले साल हुई आतंकी घटनाओं में 213 आतंकवादी मारे गए और 51 नागरिकों को अपनी जान गवानी पड़ी।
18-01-2018
नई दिल्‍ली : राज्‍यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने आधार को सुरक्षित बताते हुए कहा है कि हम सभी को इसका समर्थन करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि Google, फेसबुक जैसे दिग्‍गज सोशल प्लेटफॉर्म्स की वजह से आधार के खिलाफ आवाज उभरी है. उन्‍होंने गुरुवार को एक ट्वीट में यह बात कही.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
18-01-2018
मुंबई: शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह पर निशाना साधते हुए उनसे कहा कि वे विहिप नेता प्रवीण तोगडिय़ा के उनकी हत्या की साजिश रचे जाने संबंधी दावे पर स्पष्टीकरण दे। शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में छपे एक संपादकीय में कहा, ‘‘जब भारत में हिंदुत्व समर्थक लोगों को अपनी जान का भय हो,
18-01-2018
नई दिल्ली: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2017 के अवार्ड्स का ऐलान कर दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने वाली भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के फैंस के लिए खुशखबरी है। आईसीसी का सबसे बड़ा सम्मान (आईसीसी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी) विराट कोहली के सिर सजा। उन्हें 2017 का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है।
18-01-2018
मुंबईः नए साल के बाद बैकिंग सैक्टर में काफी बदलाव हुए है। जहां बैंको की और से हर सर्विस के लिए चार्ज वसूलने की तैयारी की जा रही है वहीं देश के तीसरी बड़े प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक ने लोन रेट बढ़ा दिए है। बैंक ने 0.05 फीसदी की दर से लोन महंगा करने का एलान किया है। यह दरें आज से लागू हो जाएगी।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
सब्र, शांति, धैर्य इस समय सब गायब है। सभी में उतावलापन देखा जा रहा है कोई प्रतिष्ठा बचाने तो कोई पाने के लिए बैचेन हैं वे लोग भी बैचेन हैं जो देख रहे हैं पद और प्रतिष्ठा पाने के बाद भी कोई सुखी दिखाई नहीं देता। चाहे प्रधानमंत्री है, मंत्री हो, मुख्यमंत्री हो, न्यायाधीश हो, अधिकारी हो सबके सब अपने-अपने कष्ठ हैं। बावजूद इसके सभी पदों और पैसों में ही सुख, शांति, प्रतिष्ठा की खोज है और इसी कारण चुनावी वर्ष में होड़ और हुज्जत बढ़ गई है।...
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.