मध्यप्रदेश
21-11-2017
भोपाल, विधानसभा चुनाव के पहले पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने सरकारी तौर पर बड़ा सर्वे शुरू किया है। मुख्यालय से 32 अफसरों को सभी जिलों में भेजा  गया है जो मैदानी कर्मचारी और अधिकारियों के कामकाज का मूल्यांकन तथा तमाम योजनाओं की ग्राउंड रिपोर्ट तैयार करेंगे। अफसरों की रिपोर्ट के आधार पर विभाग आगे का एजेण्डा बनाएगा।
21-11-2017
भोपाल, प्रदेश की जेलों में रात्रि गश्त के रजिस्टर में फर्जी एंट्री दर्ज करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। इस मामले को जेल मुख्यालय ने गंभीरता से लेते हुए एक जेल के अधीक्षक को नोटिस जारी कर सभी जेल अधीक्षकों को ऐसा नहीं करने की हिदायत दी है। वहीं जेलों में मोबाइल के इस्तेमाल पर भी नाराजगी जताई गई है।
20-11-2017
भोपाल, इंदौर। वेतन नहीं मिलने से नाराज 108 एंबुलेंस के कर्मचारियों की रविवार से शुरू हड़ताल सोमवार सुबह 11 बजे खत्म हो गई। करीब एक घंटे बाद सभी एंबुलेंस चलने लगीं। लेकिन, तब तक हजारों मरीज परेशान हो चुके थे। 108 के कॉल सेंटर पर रात 9 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक करीब 22 हजार फोन आए, लेकिन एंबुलेंस में तकनीकी खराबी का हवाला देकर वाहन भेजने से मना कर दिया गया। गंभीर मरीजों को भी बाइक या फिर आटो से अस्पताल पहुंचना पड़ा।
20-11-2017
बड़वानी। पाटी थाना क्षेत्र के ग्राम शिवनी में पति व पत्नी ने एक रिश्तेदार के साथ मिलकर महिला के प्रेमी की ही निर्मम हत्या कर दी। वहीं एक अन्य को गंभीर रूप से घायल कर दिया। पुलिस ने 24 घंटे में ही आरोपियों को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है। सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित कंट्रोल कक्ष में एसडीओपी बीआर सोलंकी व आरआई हिंदूसिंह मुवैल की उपस्थिति में पाटी थाना प्रभारी एमटी बैग ने मामले का खुलासा किया।
19-11-2017
भोपाल। मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने वाली 108 एंबुलेंस के पहिए आज अचानक थम गए। प्रदेश भर में 600 एंबुलेंस के रुक जाने से मरीजों को समय से अस्पताल नहीं पहुंचाया जा सका। एंबुलेंस के कर्मचारी वेतन न मिलने से नाराज हैं। इनका कहना है कि उनका झगड़ा मरीजों और सरकार से नहीं बल्कि कांट्रेक्टर कंपनी जिगित्सा से है।
19-11-2017
भोपाल: शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात होटल के मैनेजर से मारपीट करने के मामले में जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष के साथ कौन लोग मारपीट में शामिल थे, इसका खुलासा फुटेज से होगा। पुलिस आज होटल से सीसीटीवी फुटेज जप्त  करेगी। एमपी नगर के प्रभारी थाना प्रभारी जेके सिंह ने बताया कि एमपी नगर जोन-2 स्थित होटल ओएशिस में शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात वरिष्ठ अधिवक्ता राजेश व्यास ने होटल के मैनेजर पवन यादव से मारपीट की।
19-11-2017
भोपाल। बैरागढ़ स्थित इंद्रा नगर में अधेड़ रिश्तेदार की हत्या करने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 55 वर्षीय अमर सिंह उइके इंद्रा नगर का रहने वाला था। उसके यहां रिश्तेदार छोटू उर्फ जगदीश अपने भाई कालू के साथ रहता था। गत दिनों अमर सिंह ने जगदीश से कहा कि आप दोनों भाई अपने रहने की व्यवस्था दूसरे स्थान पर करो।
17-11-2017
भोपाल। जहांगीराबाद इलाके में12 साल की नाबालिग को टॉफी देकर अपने घर बुलाकर रेप कराने वाली महिला तीनों आरोपियों से 200 से 300 रुपए तक वसूलती थी। आरोपी आसपास पड़ोस की रहने वाली महिलाओं से भी छेड़खानी करते थे। पुलिए पकडेÞ गए आरोपियों को आज कोर्ट में पेश कर जेल भेज देगी। इधर गोकुल चौरसिया की पान की दुकान भी पुलिस ने हटा दी है। पीड़िता दस साल की बच्ची पांचवीं की छात्रा है।
17-11-2017
भोपाल: राजधानी में कल देर रात सर्द हवाओं के बीच सागर पुलिस से मिली अपहरण की खबर मिलते महिला सब इंस्पेक्टर नमिता साहू ने अपनी दस माह की मासूम बेटी को कार में बिठाया और फिल्मी स्टाइल में करीब दो घंटे के भीतर सर्चिंग कर नाबालिग को खोज लिया। छात्रा का अपहरण सागर में हुआ था। किशोरी को भागकर लाया युवक उसे आईएसबीटी बस स्टैंड पर छोड़कर फरार हो गया था। छात्रा को पुलिस ने उसके परिजनों के हवाले कर दिया।
17-11-2017
भोपाल। गैंगरेप के आरोप में पकड़े गए चारों आरोपी वर्तमान में भोपाल की सेंट्रल जेल में बंद है। चालान पेश करते समय वह कोर्ट में पेश नहीं हुए थे। लिहाजा जिला पुलिस बल की मौजूदगी में आरोपियों का आज कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा। इस मामले की सुनवाई सत्र न्यायाधीश शैलेंद्र शुक्ला की अदालत में होगी। सामूहिक दुष्कर्म मामले में आरोपियों के नाम गोलू, राजेश, सुरेश और अमर हैं।
16-11-2017
भोपाल। छतरपुर जिले के महाराजपुर क्षेत्र में पुलिस ने कुटने नदी के पास रेत के अवैध परिवहन में लगे आधा दर्जन वाहनों को जब्त किया है। इसमें से दो ट्रैक्टर प्रदेश सरकार की मंत्री ललिता यादव के रिश्तेदारों के नाम बताए जा रहे हैं। पुलिस ने मामले में आगे जांच के लिए सभी वाहनों के पूरे दस्तावेज तलब किए हैं। मामला दो दिन पुराना है।
16-11-2017
भोपाल। नई रेत नीति को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के साथ ही इसके प्रावधानों पर सवाल उठने लगे हैं। खनिज साधन विभाग ने अभी इसे सार्वजनिक नहीं किया है पर तय नियमों से यह साफ है कि नई नीति पंचायतों में गैंगवार कराएगी। खास बात यह है कि शिवराज सरकार ने छत्तीसगढ़ की रेत नीति को मंजूरी दी है जबकि वहां पंचायतों की स्थिति बिगड़ने से निकायों से अधिकार वापस लेने की बात हो रही है
16-11-2017
भोपाल। प्रदेश के एक एडीजी और कमांडेंट रैंक के अफसर को इस वर्ष आतंरिक सुरक्षा सेवा पदक दिया जाएगा। इन दोनों आईपीएस अफसरों के साथ ही 181 पुलिस अफसरों और जवानों को यह पदक मिलेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश पर यह पदक आतंरिक सुरक्षा को लेकर बेहतर कार्य करने वालों को दिया जाता है। इस बार नक्सल क्षेत्र में दो वर्ष से अधिक की सेवाएं देने वालों को यह पदक दिया गया है।
15-11-2017
भोपाल: प्रदेश के 11 लाख कर्मचारियों और अधिकारियों को छटवें और सातवें वेतनमान में महंगाई भत्ता व महंगाई राहत दिए जाने के लिए राज्य सरकार ने प्रस्ताव लगभग तैयार कर लिया है। वित्त विभाग अगली कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव ला सकता है। इसके पहले मुख्यमंत्री से अंतिम दौर की चर्चा की जाएगी।
14-11-2017
भोपाल। बिल्डिंग बनाने और कॉलोनियां विकसित करने से पहले पुलिस की एनओसी लेना अनिवार्य हो सकता है।  इसके लिए  बिल्डर्स या कॉलोनी बनाने वालों को मेन गेट, बरामदा, छत और सीढ़ियों आदि पर सीसीटीवी कैमरा और सड़कों पर पर्याप्त लाइट आदि लगाना जरूरी होगा। इसके बाद ही पुलिस की एनओसी मिल सकेगी।
14-11-2017
ग्वालियर: प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान की शराब दुकानों के ‘अहाता‘ बंद करने की घोषणा के बाद आबकारी अफसरों की टेंशन बड़ गई है। यह कदम उठाया तो राजस्व पर सीधा असर पड़ेगा, इसलिए आबकारी महकमा के अफसर इसके पक्ष में नहीं हैं। उन्होंने जिला बार रिपोर्ट तैयार कराई है। जिसमें अहातों की संख्या,इनसे मिलने वाले राजस्व और इन्हें बंद करने के बाद क्या प्रभाव पड़ सकता है,इसका भी उल्लेख किया गया है।
14-11-2017
भोपाल: गैंगरेप जांच की रिपोर्ट भले ही आज डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला के सामने प्रस्तुत नहीं हो सकी हो, लेकिन अब यह तय हो गया है कि इसमें किसी भी आईपीएस अफसर की भूमिका संदिग्ध नहीं है। जांच के दायर में आ रहे अफसर कल पुलिस मुख्यालय में जमकर सक्रिय रहे और उन्होंने आला अफसरों के सामने अपना पक्ष रखा। इसके बाद पुलिस अफसरों की लापरवाही को लेकर हो रही जांच की दिशा बदल गई है।
12-11-2017
भोपाल: भाजपा के पूर्व मंत्री और विधायक मोती कश्यप ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि उनके क्षेत्र में की गई घोषणाओं को पूरा कराएं। उन्होंने पत्र में घोषणाओं की सूची भेजकर सीएम से कहा है कि इन घोषणाओं के पूरा न होने से क्षेत्र के ग्रामीणों में आक्रोश पनप रह है। मोती कश्यप बड़वारा से विधायक हैं।
12-11-2017
भोपाल: भाजपा की राजनीति में इन दिनों हाशिए पर चल रहे पूर्व मंत्री और मुरैना से सांसद अनूप मिश्रा ने इन दिनों अपनी ही सरकार के अफसरों और जिला संगठन के नेताओं के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। मुरैना कलेक्टर और एसपी को हटाए जाने को लेकर सीएम को चिट्ठी लिखने के बाद उन्होंने कल प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह से मुलाकात कर उनसे साफ कह दिया कि यदि सरकार 21 नवंंबर तक कलेक्टर एसपी को......
12-11-2017
 भोपाल: अगले विधानसभा चुनाव के एक साल पहले ही सरकार इलेक्शन मोड में आ गई है। शासन की प्राथमिकताओं के विषयों पर अब पूरी सरकार तेजी से जुट गई है। मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने सभी विभागों को निर्देश दिए है कि वे चौदह समितियो ंकी अनुशंसाओं के आधार पर अपने-अपने विभागों में एक, दो, तीन और पांच वर्ष की कार्ययोजना तैयार कर उसका क्रियान्वयन कराए।
10-11-2017
भोपाल। राष्टÑपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि मध्यप्रदेश में विकास की सफलता का अध्ययन दूसरे प्रदेश कर रहे हैं। यहां की लाड़ली लक्ष्मी योजना ने तो समाज का नजरिया ही बदल दिया है। लेकिन, देश में आज अंधविश्वास को समाप्त करने की जरूरत है। यह तभी दूर होगा जब सरकार और लोग मिलकर काम करें।
10-11-2017
भोपाल। राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद पहली बार भोपाल आ रहे हैं। राज्यपाल ओपी कोहली, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मिनिस्टर इन वेटिंग उमाशंकर गुप्ता, महापौर आलोक शर्मा तथा मंत्रिमंडल के सदस्यों ने एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति की अगवानी करेंगे।
10-11-2017
भोपाल। चौथी बार सत्ता में आने के लिए भाजपा ने एक साल पहले ही अपनी चुनावी तैयारियों की शुरुआत कर दी। प्रदेश भाजपा कार्यालय में आज चुनाव प्रबंधन सेल के वॉररूम का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने किया। इस अवसर पर हुई पहली अनौपचारिक बैठक में सीएम ने कहा कि समर्पण, समन्वय और एकजुटता से हम चौथी बार सरकार बनाएंगे और 2019 में केंद्र में भाजपा की सरकार बने, इसके लिए अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ योगदान देंगे।
08-11-2017
teacher demo 07 11 2017भोपाल। राज्य शासन ने डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) नहीं करने वाले सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों पर सख्ती शुरू कर दी है। शासन ने ऐसे शिक्षकों के लिए फरमान जारी किया है कि वे छह माह का कोर्स कर लें, वरना उनकी नौकरी चली जाएगी। राजधानी में शिक्षकों को मंगलवार को......
08-11-2017
गैरतगंज, रायसेन। मध्यप्रदेश में किसान आत्महत्या का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। गैरतगंज से 4 किमी दूर स्थित ग्राम गोपालपुर निवासी किसान हमीर सिंह लोधी पिता भोगीराम लोधी (42) ने अपने खेत पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जानकारी के अनुसार किसान हमीर सिंह लोधी कर्ज में डूबा था और फसल खराब होने से दुखी था।
दिल्ली: उच्चतम न्यायालय के प्रधान व न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने आज उन चार वरिष्ठ न्यायाधीशों से मुलाकात करके विवाद समाप्त करने की कोशिश की, जिन्होंने गत शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करके शीर्ष अदालत की कथित प्रशासनिक खामियों की ओर इशारा किया था। सूत्रों के अनुसार मुख्य न्यायाधीश ने न्यायपालिका की कार्यप्रणाली पर अंगुली उठाने वाले चारों न्यायाधीशों- न्यायमूर्ति जस्ती चेलामेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई,
मैक्सिको सिटीः गोताखोरों के एक समूह ने पूर्वी मैक्सिको में दुनिया की सबसे लंबी जलमग्न सुरंग खोजी है जिससे कई  चौंकाने वाले राज खुले हैं। यह सुरंग 347 किलोमीटर लंबी है। इस खोज के बाद मैक्सिको के आसपास के क्षेत्रों में विकसित हुई प्राचीन माया सभ्यता के बारे में और जानकारी प्राप्त हो सकती है।
नई दिल्ली: भारत की महत्वाकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन में काफी बढ़ी भूमिका जापान की रहेगी और 17 अरब डालर की इस परियोजना में जापानी कंपनियों को ही बड़े ठेके मिलने के आसार हैं। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आर्थिक नीति के प्रमुख घटक- मेक इन इंडिया-को बढ़ावा देने के कदम के अनुकूल नहीं है।
नई दिल्ली: जुए और सट्टेबाजी का अवैध धंधा करने वालों को पकडऩे में उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद करने वाली राज्य की 18 वर्षीय नाजिया उन 18 बच्चों में शामिल हैं जिन्हें इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जनवरी को इन बच्चों को ये पुरस्कार प्रदान करेंगे जिनकी पांच श्रेणियां भारत पुरस्कार, गीता चोपड़ा पुरस्कार, संजय चोपड़ा पुरस्कार, बापू गैधानी पुरस्कार और सामान्य राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार हैं।
नई दिल्ली: गुजरात के तट के निकट मर्चेंट नेवी के एक तेल टैंकर में गुरुवार को आग लग गई. एमटी गणेश नाम के इस ऑयल टैंकर में कांधला पोर्ट से 15 नॉटिकल मील दूर आग लग गई थी. हादसे में दो क्रू मेंबर घायल भी हुए हैं. टैंकर से 26 क्रू मेंबर को बचाया है. तेल रिसाव से बचने के लिए ऑयल टैंकर को एक सुरक्षित जगह पर ले जाया गया. टैंकर में 30,000 टन हाई-स्पीड डीजल है.
श्रीनगरः जम्मू कश्मीर में पिछले दो साल में पथराव करने के मामले में करीब 11290 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया।साथ ही पिछले साल हुई आतंकी घटनाओं में 213 आतंकवादी मारे गए और 51 नागरिकों को अपनी जान गवानी पड़ी।
18-01-2018
नई दिल्‍ली : राज्‍यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने आधार को सुरक्षित बताते हुए कहा है कि हम सभी को इसका समर्थन करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि Google, फेसबुक जैसे दिग्‍गज सोशल प्लेटफॉर्म्स की वजह से आधार के खिलाफ आवाज उभरी है. उन्‍होंने गुरुवार को एक ट्वीट में यह बात कही.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
18-01-2018
मुंबई: शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह पर निशाना साधते हुए उनसे कहा कि वे विहिप नेता प्रवीण तोगडिय़ा के उनकी हत्या की साजिश रचे जाने संबंधी दावे पर स्पष्टीकरण दे। शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में छपे एक संपादकीय में कहा, ‘‘जब भारत में हिंदुत्व समर्थक लोगों को अपनी जान का भय हो,
18-01-2018
नई दिल्ली: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2017 के अवार्ड्स का ऐलान कर दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने वाली भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के फैंस के लिए खुशखबरी है। आईसीसी का सबसे बड़ा सम्मान (आईसीसी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी) विराट कोहली के सिर सजा। उन्हें 2017 का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है।
18-01-2018
मुंबईः नए साल के बाद बैकिंग सैक्टर में काफी बदलाव हुए है। जहां बैंको की और से हर सर्विस के लिए चार्ज वसूलने की तैयारी की जा रही है वहीं देश के तीसरी बड़े प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक ने लोन रेट बढ़ा दिए है। बैंक ने 0.05 फीसदी की दर से लोन महंगा करने का एलान किया है। यह दरें आज से लागू हो जाएगी।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
सब्र, शांति, धैर्य इस समय सब गायब है। सभी में उतावलापन देखा जा रहा है कोई प्रतिष्ठा बचाने तो कोई पाने के लिए बैचेन हैं वे लोग भी बैचेन हैं जो देख रहे हैं पद और प्रतिष्ठा पाने के बाद भी कोई सुखी दिखाई नहीं देता। चाहे प्रधानमंत्री है, मंत्री हो, मुख्यमंत्री हो, न्यायाधीश हो, अधिकारी हो सबके सब अपने-अपने कष्ठ हैं। बावजूद इसके सभी पदों और पैसों में ही सुख, शांति, प्रतिष्ठा की खोज है और इसी कारण चुनावी वर्ष में होड़ और हुज्जत बढ़ गई है।...
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.