मध्यप्रदेश
01-09-2016
भोपाल : ख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार 3 सितम्बर को स्वदेश आएंगे। वे प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिये अमेरिकन कंपनियों को न्यौता देने 28 अगस्त से अमेरिका प्रवास पर हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान अमेरिका से 3 सितम्बर 2016 को अपरान्ह 2 बजकर 25 मिनिट पर दिल्ली आएंगे। उसी दिन दिल्ली से 3 बजे भोपाल के लिए रवाना होकर अपरान्ह 4.30 बजे भोपाल पहुँचेंगे। श्री चौहान ने अमेरिका प्रवास के दौरान न्यूयार्क में आतंकी हमलों में प्राण गंवाने वाले नागरिकों की स्मृति में बने स्मारक और संग्रहालय का अवलोकन भी किया।
01-09-2016
भोपाल : पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा भोपाल के प्रभारी मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने बुधवार की रात्रि में बालिका के साथ हुई ज्यादती की घटना को वीभत्स, घृणित और जघन्य अपराध बताया। उन्होंने घटना के संबंध में आज भोपाल जिले के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा की। श्री भार्गव ने इस अमानवीय कृत्य के अपराधियों को अतिशीघ्र गिरफ्तार करने के निर्देश दिये।
01-09-2016
महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा है कि विभाग पीड़ित बालिका की परवरिश में उसके माता-पिता को आवश्यक सहयोग देगा। उन्होंने कहा जिस दम्पत्ति ने बच्ची को अस्पताल पहुँचाया, उसका भी सम्मान किया जायेगा। उन्होंने पीड़िता के माता-पिता को संयुक्त रूप से 40 हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत कर, अधिकारियों को उनका खाता खुलवाने के निर्देश दिये।
31-08-2016
crime2 2016831 173715 31 08 2016मंडला। स्कूल से लौट रही नाबालिग छात्रा से बिछिया निवासी एक युवक ने छेड़छाड़ की और विरोध करने पर उसके साथ मारपीट भी की। युवक एक माह से छात्रा को प्रताड़ित कर रहा था। जिसकी शिकायत मंगलवार को बिछिया थाने में की गई। दूसरे दिन बुधवार को आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भुआबिछिया थाने का घेराव किया गया।
31-08-2016
भोपाल : मैंने मध्यप्रदेश वित्त निगम से लोन लेकर 4 लाख रुपये में देवास में उद्योग शुरू किया था। कठिन परिश्रम से उसे सफलतापूर्वक चलाया भी। तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दीपक जोशी ने यह बात राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के स्टार्ट-अप इण्डिया योजना के इप्रेन्‍डीटोर\ कार्यक्रम में कही।
31-08-2016
भोपाल : एप्को द्वारा ईको फ्रेण्डली गणेश प्रतिमा ग्रीन गणेश\ कार्यशाला एवं जन-जागृति अभियान का आज शुभारंभ पर्यावरण आयुक्त श्री अनुपम राजन ने पर्यावरण परिसर से किया। कार्यशाला में एप्को के अधिकारी-कर्मचारी सहित विद्यार्थी और आम नागरिक शामिल हुए। एप्को द्वारा पीओपी की मूर्ति से होने वाली हानियों से जन-सामान्य को अवगत करवाने और कच्ची मिट्टी से बनी ईको फ्रेण्डली गणेश मूर्ति के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिये आज से यह अभियान शुरू किया गया है।
30-08-2016
Image result for JAN SAMPARK DEPTT. MPभोपाल : ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने कहा है कि सिंहस्थ-2016 का जनसम्पर्क विभाग द्वारा बेहतरीन प्रचार-प्रसार किया गया। देश-विदेश में जनसम्पर्क विभाग ने इस चुनौतीपूर्ण काम को सुनियोजित तरीके से अंजाम देकर मिसाल कायम की है। श्री जैन ने यह बात संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय उज्जैन में कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारियों को सिंहस्थ पदक और प्रशस्ति-पत्र देते हुए कही। ऊर्जा मंत्री श्री जैन ने कहा कि राज्य सरकार ने जिस सुव्यवस्थित तरीके से सिंहस्थ करवाया, उतने ही सराहनीय अंदाज में प्रदेश के जनसम्पर्क विभाग द्वारा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया गया। इस चुनौतीपूर्ण काम को विभाग ने बखूबी किया।
30-08-2016
भोपाल : पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) पर्यावरण हितैषी गणेश प्रतिमाओं के निर्माण, उपयोग एव विसर्जन को प्रोत्साहित करने के लिये प्रशिक्षण श्रंखला का आयोजन कर रहा है। पर्यावरण आयुक्त एवं कार्यपालन संचालक, एप्को श्री अनुपम राजन 31 अगस्त को पहली कार्यशाला का शुभारंभ पर्यावरण परिसर के एप्को इन्स्टीट्यूट ऑफ इन्वायरमेंटल स्टडी में अपरान्ह 3 बजे करेंगे। कार्यशाला में लोग अपने हाथों से गणेश प्रतिमा तैयार कर नि:शुल्क घर ले जा सकेंगे। श्रंखला में चलित प्रशिक्षण वाहन के जरिये एक सितम्बर को गणेश मंदिर पिपलानी, दो सितम्बर को मंदाकिनी ग्राउण्ड कोलार रोड और तीन सितम्बर को दशहरा मैदान बिट्टन मार्केट में अपरान्ह 3 से 6 बजे तक गणेश मूर्ति बनाना सिखाया जायेगा। एप्को द्वारा शहर के स्कूलों में जाकर बच्चों को मिट्टी से ईको फ्रेंडली गणेश मूर्ति बनाने का अभियान भी शुरू किया जा रहा है।
30-08-2016
भोपाल : प्रदेश में स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिये पिछले वर्षों में अनेक नवाचार किये गये हैं। इसी कड़ी में मानव संसाधन विकास मंत्रालय नई दिल्ली के राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन विश्वविद्यालय नई दिल्ली (एन.यू.ई.पी.ए.) ने शालाओं के मूल्यांकन एवं सुधार के लिये एक फ्रेम वर्क शाला सिद्धि कार्यक्रम शुरू किया है। इसे प्रदेश के 25 हजार प्रायमरी और मिडिल लागू किया जा रहा है। शाला सिद्धि कार्यक्रम में स्कूल में शिक्षा के गुणात्मक सुधार के लिये पूर्व के प्रयासों और राज्य की आवश्यकताओं और प्राथमिकता को समाहित किया गया है। कार्यक्रम में स्कूल स्वयं का सतत एवं बाह्य मूल्यांकन कर समग्र विकास करेगी।
30-08-2016
भोपाल : मध्यप्रदेश सरकार एवं आईफेड के सहयोग से संचालित तेजस्विनी कार्यक्रम अब पूरे प्रदेश में लागू होगा। तेजस्विनी योजना अभी छह जिले पन्ना, बालाघाट, टीकमगढ़, डिण्डोरी, छतरपुर और मण्डला में संचालित की जा रही है। महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस से आज मध्यप्रदेश प्रवास पर आये आइफेड फॉलोअप मिशन दल ने मुलाकात की। चर्चा में तेजस्विनी कार्यक्रम के जरिये आदिवासी महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के प्रयासों को छ: जिले में मिली सफलता पर आईफेड फॉलोअप मिशन ने संतोष जताया। चर्चा के बाद तेजस्विनी महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम को प्रदेश के सभी जिले में लागू करने पर सहमति बनी।
29-08-2016
science and spirituality mp news 2016829 111911 29 08 2016भोपाल। मप्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (मैपकास्ट) में अब विज्ञान के साथ अध्यात्म पर भी रिसर्च होगी। विज्ञान और अध्यात्म को एक-दूसरे का पूरक मानते हुए इसके रहस्यों को समझने इस केंद्र की स्थापना की जा रही है। इसका निर्णय 12 से 14 मई के बीच उज्जैन में हुए तीन दिवसीय महाकुंभ में लिया गया था।
29-08-2016
केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा आज तिरुपति के गुड प्रेक्टिसेस समिट में मध्यप्रदेश के नवाचारों को सराहा एवं पुरस्कृत किया गया। प्रसव सेवाओं पर नागरिकों के होने वाले न्यूनतम खर्च के मामले में मध्यप्रदेश को देश में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जे.पी. नड्डा और केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने प्रदेश की प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती गौरी सिंह और मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्री व्ही. किरण गोपाल को ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किया।
29-08-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मजबूत औद्योगिक अधोसंरचना, निवेशकों के लिये बेहतर सुविधाओं और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लागू केन्द्र सरकार की निवेश मित्र नीतियों के कारण मध्यप्रदेश की औद्योगिक विकास दर आठ प्रतिशत से ज्यादा हो गयी है। निवेशकों के उत्साह को देखते हुए जल्दी ही यह दो अंकों में पहुँच जायेगी। श्री चौहान अपनी अमेरिका यात्रा के दूसरे दिन आज न्यूयार्क में मध्यप्रदेश में निवेश में रूचि रखने वाले उद्योगपतियों, कंपनियों के वरिष्ठ पदाधिकारियों से अलग-अलग चर्चा कर रहे थे।
28-08-2016
भोपाल : मध्यप्रदेश पुलिस के कम्प्यूटरीकरण के लिए सीसीटीएनएस (क्राईम एण्ड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एण्ड सिस्टम्स) योजना सभी 1019 थानों और 428 वरिष्ठ कार्यालयों में क्रियान्वित की जा चुकी है। सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही सभी कार्य संपादित कर जनता को प्रथम सूचना रिपोर्ट दी जा रही है। सॉफ्टवेयर में अब तक 11 लाख से अधिक प्रथम सूचना एवं गुम वस्तुओं की रिपोर्ट दर्ज हुई है। जन साधारण को ऑनलाईन शिकायत, गुम वस्तुओं की सूचना दर्ज करवाने सहित अन्य सुविधाएँ सिटीजन पोर्टल तथा मोबाईल एप के माध्यम से इसी वर्ष उपलब्ध करवायी जायेगी। राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना में सीसीटीएनएस एक मिशन मोड प्रोजेक्ट है।
28-08-2016
भोपाल : ‘ब्रिक्स’ देशों के पर्यटन मंत्रियों का दो दिवसीय “BRICS Convention on Tourism” समिट मध्यप्रदेश में होने जा रहा है। भारत सहित ब्राजील, रसिया, चीन एवं साउथ अफ्रीका के पर्यटन मंत्री सहित वहाँ के शिष्ट मंडल इसमें हिस्सा लेंगे। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के तत्वावधान में विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में होने जा रहे समिट का शुभारंभ 1 सितम्बर, 2016 को होगा। समिट में दोनों दिन पर्यटन से जुड़े मुद्दों पर सार्थक विमर्श, प्रेजेंटेशन और समूह चर्चा होगी। समिट में केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा एवं प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं किसान-कल्याण तथा कृषि विकास राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा एवं राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक मौजूद रहेंगे।
28-08-2016
भोपाल : मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सफल क्रियान्वयन एवं उपलब्धियों के फलस्वरूप उसके नवाचारों को राष्ट्रीय-स्तर पर अन्य प्रदेशों द्वारा अपनाया जा रहा है। बैंक सखी योजना को नई दिल्ली में कार्यशाला में प्रेजेन्टेशन के दौरान सराहना मिली और अन्य प्रदेशों में भी अपनाये जाने की सिफारिश की गयी। हाल ही में राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज संस्थान, हैदराबाद में राज्य-स्तरीय प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण शिविर में भी इस योजना की सराहना की गयी। मिशन द्वारा प्रदेश में महिलाओं को संगठित कर प्रशिक्षण एवं समूह सदस्यों के परिवारों को उपयोगी स्व-रोजगार एवं कौशल आधारित रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाये गये हैं।
27-08-2016
Image result for voter idभोपाल : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में समाविष्ट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का 1 जनवरी,2017 की स्थिति में विशेष पुनरीक्षण 15 सितम्बर से किया जाएगा जिसके पश्चात दावे / आपत्तियां प्राप्त करने की कार्यवाही की जाएगी तथा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी,2017 को किया जायेगा।
27-08-2016
Image result for shivraj singh chouhanभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिये अमेरिकन कंपनियों को न्यौता देने 28 अगस्त से एक सितम्बर तक पाँच दिवसीय अमेरिका यात्रा पर जा रहे हैं। श्री चौहान न्यूयार्क में निवेशकों से मध्यप्रदेश में निवेश से संबंधित मुददों पर चर्चा करेंगे और उन्हें मध्यप्रदेश में निवेश के अनुकूल वातावरण और नीतियों की जानकारी देंगे।मुख्यमंत्री 28 अगस्त रविवार को न्यूयार्क पहुँचेंगे। ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी संस्था द्वारा आयोजित कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में श्री चौहान का भव्य स्वागत किया जायेगा। श्री चौहान 29 अगस्त को मध्यप्रदेश में निवेश करने में रूचि रखने वाले निवेशकों और उदयोगपतियों से अलग-अलग चर्चा करेंगे।
27-08-2016
Image result for mpभोपाल :  सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री श्री थरमन शणमुगरत्नम ने आज नई दिल्ली में पहली ट्रांसफार्मिंग इंडिया व्याख्यान माला में वैश्विक अर्थ-व्यवस्था में भारत विषय पर अपने विचार रखते हुए मध्यप्रदेश में ग्रामीण स्वास्थ्य और एकीकृत बाल विकास के क्षेत्र में हुए नवाचारी प्रयासों का विशेष उल्लेख किया। उन्होंने इन क्षेत्रों में हुए प्रयासों को सुशासन का उत्कृष्ट उदाहरण बताया। उल्लेखनीय है कि श्री थरमन शणमुगरत्नम की बौद्धिक प्रतिभा की पूरे विश्व में मान्यता है। अर्थशास्त्र में वे विशेष योग्यता रखते हैं। उन्हें सिंगापुर का आर्थिक कायाकल्प करने का श्रेय भी जाता है। व्याख्यानमाला में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, कई प्रदेशों के मुख्यमंत्री, भारत सरकार के सचिवगण और राज्यों के मुख्य सचिव उपस्थित थे।
27-08-2016
भोपाल : खरीफ विपणन वर्ष 2016-17 में धान एवं मक्का के उपार्जन हेतु समर्थन मूल्य पर अपनी उपज बेचने वाले किसानों को नए सिरे से पंजीयन कराना होगा। विभाग के निर्देशानुसार अब पुराने पंजीयनों का नवीनीकरण नहीं होगा। समर्थन मूल्य पर अपनी उपज बेचने के लिए पंजीयन हेतु किसानों को एक सितंबर से सभी उपार्जन केन्द्रों एवं सभी सहकारी समितियों में नए आवेदन फार्म उपलब्ध कराए जाएंगे। वे अपना पंजीयन फार्म 9 सितंबर से 30 सितंबर तक निकट की समिति में जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र के साथ ऋण पुस्तिका, आधार कार्ड, परिवार समग्र आईडी, किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक अथवा जिला सहकारी बैंक (कोर बैंकिंग सुविधा वाले बैंक) खाते की पासबुक की छायाप्रति अनिवार्य रूप से जमा करना होगा।
26-08-2016
भोपाल/ नगरीय प्रशासन मंत्री मायासिंह (मामीजी) भोपाल मेट्रो के मामले में अब बिल्कुल भी लापरवाही नहीं चाहती हैं। कल गुरुवार को इस मामले में बुलाई गई बैठक में उन्होंने अफसरों को सख्त निर्देश दिए। ज्ञात हो कि पिछले विधानसभा सत्र में पूर्व मुख्यमंत्री व विधायक बाबूलाल गौर ने मेट्रो के मामले में मायासिंह पर सवाल उठा दिए थे।
26-08-2016
narottam mishra mp bhopal के लिए चित्र परिणामभोपाल : जनसम्पर्क एवं जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि याद करो कुर्बानी कार्यक्रम के जरिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सभी देशवासियों को यह अवसर दिया है कि हम देश की आजादी में अपनी जान न्यौछावर करने वाले शहीदों को याद कर उनकी सोच के अनुरूप देश का निर्माण करें। डॉ. मिश्रा आज दतिया में तिरंगा यात्रा कार्यक्रम में बोल रहे थे। जनसम्पर्क मंत्री के नेतृत्व में 14 दिवसीय याद करो कुर्बानी कार्यक्रम में 44 गाँव और 26 वार्ड में तिरंगा यात्रा निकाली गई। जनसम्पर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि हम लोग आज की आपाधापी में शहीदों की कुर्बानी को भूलते जा रहे हैं।
26-08-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सपत्निक मुख्यमंत्री निवास पर श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर पूजन-अर्चन किया।#$38006भोपाल : सर्वधर्म समभाव की परंपरा को आगे बढाते हुए आज यहाँ मुख्यमंत्री निवास पर श्री कृष्ण जन्माष्टमी का भव्य आयोजन हुआ। भगवान श्रीकृष्ण के भजनों से पूरा वातावरण कृष्णमय हो गया था। जन्माष्टमी उत्सव में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सहसरकार्यवाह श्री भैय्याजी जोशी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह, प्रदेश अध्यक्ष भाजपा सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान, संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत भी शामिल हुये। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भगवान श्रीकृष्ण से प्रार्थना की कि वे विश्व में शांति, धर्म और सदाचार को बढ़ावा दें। प्रदेश सहित देश और विश्व में सुख समृद्धि की स्थापना करे। सबका कल्याण हो। उन्होंने सभी को कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएँ दी।
25-08-2016
भोपाल/ इस साल जुलाई माह के पहले सप्ताह में तेज बारिश के चलते पन्ना के दो बांधों के फूट जाने के मामले में जांच रिपोर्ट आ गई है। प्रमुख अभियंता ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि सिरस्वाहा और बिलखुरा बांध इसलिए क्षतिग्रस्त हुए क्योंकि दोनों में मुरम का आवरण नहीं बनाया गया था। प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर पन्ना के कार्यपालन यंत्री, एसडीओ और उप यंत्री को निलंबित कर दिया गया था और अब तीनों के खिलाफ विभागीय जांच प्रारंभ करने उन्हें नोटिस थमा दिये हैं। 
25-08-2016
भोपाल/ राष्ट्रीय स्वयं सेवक की आज से शुरू हुई समन्वय बैठक में संघ ने भाजपा और संघ के अनुषांगिक संगठनों के बीच बढ़ती दूरी को पाटने के लिए केंद्रीय मंत्रियों समेत भाजपा के पदाधिकारियों के साथ मंथन किया। इस बैठक में मिशन 2018 की तैयारियों को लेकर वोट बैंक बढ़ाने को लेकर भी चिंतन हुआ। आज सुबह राजधानी के नीलबढ़ स्थित शारदा विहार स्कूल में शुरू हुई इस बैठक में संघ के सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी, भाजपा और संघ के बीच समन्वय का काम देखने वाले कृष्ण गोपाल, अशोक सोहनी समेत संघ के सभी प्रांत प्रचारक और अनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद हैं। 
दिल्ली: उच्चतम न्यायालय के प्रधान व न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने आज उन चार वरिष्ठ न्यायाधीशों से मुलाकात करके विवाद समाप्त करने की कोशिश की, जिन्होंने गत शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करके शीर्ष अदालत की कथित प्रशासनिक खामियों की ओर इशारा किया था। सूत्रों के अनुसार मुख्य न्यायाधीश ने न्यायपालिका की कार्यप्रणाली पर अंगुली उठाने वाले चारों न्यायाधीशों- न्यायमूर्ति जस्ती चेलामेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई,
मैक्सिको सिटीः गोताखोरों के एक समूह ने पूर्वी मैक्सिको में दुनिया की सबसे लंबी जलमग्न सुरंग खोजी है जिससे कई  चौंकाने वाले राज खुले हैं। यह सुरंग 347 किलोमीटर लंबी है। इस खोज के बाद मैक्सिको के आसपास के क्षेत्रों में विकसित हुई प्राचीन माया सभ्यता के बारे में और जानकारी प्राप्त हो सकती है।
नई दिल्ली: भारत की महत्वाकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन में काफी बढ़ी भूमिका जापान की रहेगी और 17 अरब डालर की इस परियोजना में जापानी कंपनियों को ही बड़े ठेके मिलने के आसार हैं। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आर्थिक नीति के प्रमुख घटक- मेक इन इंडिया-को बढ़ावा देने के कदम के अनुकूल नहीं है।
नई दिल्ली: जुए और सट्टेबाजी का अवैध धंधा करने वालों को पकडऩे में उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद करने वाली राज्य की 18 वर्षीय नाजिया उन 18 बच्चों में शामिल हैं जिन्हें इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जनवरी को इन बच्चों को ये पुरस्कार प्रदान करेंगे जिनकी पांच श्रेणियां भारत पुरस्कार, गीता चोपड़ा पुरस्कार, संजय चोपड़ा पुरस्कार, बापू गैधानी पुरस्कार और सामान्य राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार हैं।
नई दिल्ली: गुजरात के तट के निकट मर्चेंट नेवी के एक तेल टैंकर में गुरुवार को आग लग गई. एमटी गणेश नाम के इस ऑयल टैंकर में कांधला पोर्ट से 15 नॉटिकल मील दूर आग लग गई थी. हादसे में दो क्रू मेंबर घायल भी हुए हैं. टैंकर से 26 क्रू मेंबर को बचाया है. तेल रिसाव से बचने के लिए ऑयल टैंकर को एक सुरक्षित जगह पर ले जाया गया. टैंकर में 30,000 टन हाई-स्पीड डीजल है.
श्रीनगरः जम्मू कश्मीर में पिछले दो साल में पथराव करने के मामले में करीब 11290 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया।साथ ही पिछले साल हुई आतंकी घटनाओं में 213 आतंकवादी मारे गए और 51 नागरिकों को अपनी जान गवानी पड़ी।
18-01-2018
नई दिल्‍ली : राज्‍यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने आधार को सुरक्षित बताते हुए कहा है कि हम सभी को इसका समर्थन करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि Google, फेसबुक जैसे दिग्‍गज सोशल प्लेटफॉर्म्स की वजह से आधार के खिलाफ आवाज उभरी है. उन्‍होंने गुरुवार को एक ट्वीट में यह बात कही.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
18-01-2018
मुंबई: शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह पर निशाना साधते हुए उनसे कहा कि वे विहिप नेता प्रवीण तोगडिय़ा के उनकी हत्या की साजिश रचे जाने संबंधी दावे पर स्पष्टीकरण दे। शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में छपे एक संपादकीय में कहा, ‘‘जब भारत में हिंदुत्व समर्थक लोगों को अपनी जान का भय हो,
18-01-2018
नई दिल्ली: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2017 के अवार्ड्स का ऐलान कर दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने वाली भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के फैंस के लिए खुशखबरी है। आईसीसी का सबसे बड़ा सम्मान (आईसीसी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी) विराट कोहली के सिर सजा। उन्हें 2017 का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है।
18-01-2018
मुंबईः नए साल के बाद बैकिंग सैक्टर में काफी बदलाव हुए है। जहां बैंको की और से हर सर्विस के लिए चार्ज वसूलने की तैयारी की जा रही है वहीं देश के तीसरी बड़े प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक ने लोन रेट बढ़ा दिए है। बैंक ने 0.05 फीसदी की दर से लोन महंगा करने का एलान किया है। यह दरें आज से लागू हो जाएगी।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
सब्र, शांति, धैर्य इस समय सब गायब है। सभी में उतावलापन देखा जा रहा है कोई प्रतिष्ठा बचाने तो कोई पाने के लिए बैचेन हैं वे लोग भी बैचेन हैं जो देख रहे हैं पद और प्रतिष्ठा पाने के बाद भी कोई सुखी दिखाई नहीं देता। चाहे प्रधानमंत्री है, मंत्री हो, मुख्यमंत्री हो, न्यायाधीश हो, अधिकारी हो सबके सब अपने-अपने कष्ठ हैं। बावजूद इसके सभी पदों और पैसों में ही सुख, शांति, प्रतिष्ठा की खोज है और इसी कारण चुनावी वर्ष में होड़ और हुज्जत बढ़ गई है।...
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.