मध्यप्रदेश
08-09-2016
Image result for cycle yatra bhind cmभोपाल : पर्यावरण संरक्षण के लिये साइकिल यात्रा पर निकले प्रदेश के दो युवाओं का हौसला मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बढ़ाया। भिण्ड के रहने वाले इन युवाओं आकाश शर्मा और विकास यादव ने आज मुख्यमंत्री निवास पर मुख्यमंत्री श्री चौहान से मुलाकात की। यह यात्रा भिण्ड से 28 अगस्त को शुरू हुई है। बारह सौ किलोमीटर की इस यात्रा के दौरान ये युवा विदिशा, बीना, ललितपुर, झाँसी और ग्वालियर होते हुए भिण्ड पहुँचेंगे। यात्रा के दौरान ये पर्यावरण संरक्षण के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे। इस अवसर पर गैस राहत एवं सहकारिता राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग भी उपस्थित थे।
08-09-2016
Image result for rajendra shuklaभोपाल : वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, प्रवासी भारतीय एवं खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने संत शिरोमणि 108 मुनिश्री आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज से आज भोपाल में धर्मसभा में श्रीफल भेंट कर आशीर्वाद प्राप्त किया। श्री शुक्ल ने श्री विद्यासागर जी महाराज से मध्यप्रदेश की सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देने का आग्रह भी किया। आचार्य विद्यासागर जी महाराज ने इस मौके पर उद्योग मंत्री श्री शुक्ल से कहा कि शिक्षा तथा स्वास्थ्य का व्यावसायीकरण नहीं होना चाहिए।
08-09-2016
Image result for dead body vanभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हर जिले में कम से कम एक-एक शव/शांति-वाहन रखने के निर्देश दिये हैं। अभी शासकीय चिकित्सालयों में किसी मरीज की मृत्यु हो जाने पर शव को संबंधित के गृह नगर या गाँव तक ले जाने के लिये कोई सुविधा नहीं है। श्री चौहान ने कहा कि यदि शव को गाँव में भी ले जाना है, तो सीमा के बाहर जाकर गंतव्य तक पहुँचायें। मुख्यमंत्री ने न्यूनतम शुल्क पर शव/शांति-वाहन की सुविधा आरंभ करने के लिये नगरीय प्रशासन विभाग को नोडल अधिकारी के रूप में प्राथमिकता के आधार पर प्रस्ताव तैयार कर......
08-09-2016
Image result for om prakash dhurveभोपाल : खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण और श्रम मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे ने खाद्य विभाग खासतौर पर सार्वजनिक वितरण व्यवस्था की समीक्षा के दौरान विभाग के अधिकारियों से कहा कि कठिनाइयों को समझने राशन दुकान तक जाओं। उन्होंने कहा कि वह स्वयं गाँव-गाँव राशन दुकान जा रहे है। दफ्तरों में बैठकर अपेक्षित परिणाम नहीं दिये जा सकते। श्री धुर्वे मंगलवार शाम मंत्रालय में खाद्य विभाग की समीक्षा कर रहे थे।
07-09-2016
भोपाल : प्रदेश में करीब 400 करोड़ रूपए के उद्योग लगेंगे। यह जानकारी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न निवेश संवर्धन पर मंत्रि-परिषद समिति की बैठक में दी गई। बैठक में वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन, कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग राज्य मंत्री श्री संजय पाठक, उद्यानिकी राज्य मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीना, मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा एवं अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निवेशकों को हरसंभव सुविधाएँ पारदर्शी व्यवस्था से उपलब्ध करवाई जाये।
07-09-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के शासकीय अस्पतालों में राष्ट्रीय औसत के अनुरूप बिस्तर संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह निर्देश रविवार को लोक स्वास्थ्य विभाग एवं परिवार कल्याण की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए दिये। विभागीय जानकारी के अनुसार वर्तमान में मरीजों के लिये प्रति 1662 जनसंख्या पर एक बिस्तर उपलब्ध है, जबकि देश में प्रति हजार जनसंख्या पर एक बिस्तर का औसत है। देश के विभिन्न राज्य में 533 से 7846 की जनसंख्या पर एक बिस्तर है। बैठक में स्वास्थ्य सेक्टर पर बजटीय आवंटन बढ़ाने के लिये भी जोर दिया गया।
07-09-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि आँगनवाड़ियों में पोषण आहार प्रदाय करने की व्यवस्था का विकेन्द्रीकरण करें और कान्ट्रेक्टर की व्यवस्था को समाप्त किया जाये। खसरा और खतौनी की नकलें साल में एक बार मुफ्त सभी किसानों को दी जाये। सभी मंत्री अपने-अपने विभाग की हर सप्ताह सोमवार को समीक्षा करें। विभिन्न योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिये प्रभावी कार्रवाई करें। इनमें मुख्यमंत्री हेल्पलाईन, लोक सेवा गारंटी अधिनियम, विजन-2018 और जन-संकल्प 2013 की प्राथमिकताओं की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि जन-भावनाओं को ध्यान में रखते हुए भोपाल में स्लाटर हाऊस बीच शहर में नहीं बनेगा।
07-09-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक में आज चार सिंचाई परियोजना के लिए 2937 करोड़ 39 लाख 33 हजार की मंजूरी दी गई। इन परियोजनाओं से 95 हजार 730 हेक्टेयर में सिंचाई होगी। मंत्रि-परिषद ने खंडवा जिले की भाम (राजगढ़) मध्यम उदहन सिंचाई परियोजना के कुल सैंच्य क्षेत्र 6,100 हेक्टेयर के लिए 228 करोड़ 11 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति दी है। राजगढ़ जिले में बाँकपुरा लघु सिंचाई परियोजना की 1990 हेक्टेयर रबी सिंचाई के लिए 93 करोड़ 61 हजार
06-09-2016
Image result for narottam mishraभोपाल : हमारे देश में गुरूजनों की आकाश गंगा रही है। डॉ. राधाकृष्णन दैदीप्यमान सितारे थे। उनके गरिमामय व्यक्तितत्व से शिक्षक समुदाय गौरवान्वित है। उनका व्यक्तित्व प्रेरणा देता है। जनसंपर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने यह बात आज वृंद्धावन धाम, दतिया में सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन के जन्म दिवस पर शिक्षक सम्मान समारोह में कही। उन्होंने कहा कि मैं आज शिक्षकों का सम्मान नहीं कर रहा अपितु स्वयं सम्मानित हो रहा हूँ। शिक्षक राष्ट्र का निर्माता होता है इस नाते शिक्षक समाज का यह दायित्व है कि भावी पीढ़ी को शिक्षा के साथ-साथ संस्कारवान भी बनाएँ।
06-09-2016
भोपाल : वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा है कि इसी वित्त वर्ष में राज्य के कर्मचारियों को सातवाँ केन्द्रीय वेतनमान दिया जायेगा। राज्य शासन ने इस संबंध में निर्णय कर लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 48 हजार दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को नियमित करने और उन्हें महँगाई भत्ता और वेतन-वृद्धि देने का निर्णय भी लिया गया है। श्री मलैया आज इंदौर में राऊ स्थित ग्रामीण जीवन-ज्योति शिक्षण संस्थान के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। वित्त मंत्री श्री मलैया ने कहा कि सभी धर्म में समाज-सेवा को उत्तम कार्य माना गया है। उन्होंने मध्यप्रदेश वित्त निगम के उड़ान कार्यक्रम में विद्यार्थियों को अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान की शिक्षा दिये जाने के काम की प्रशंसा की।
06-09-2016
भोपाल : सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि राज्य सहकारी आवास संघ को सुदृढ़ बनाने के लिये इसके सिविल विंग को सुदृढ़ बनाया जायेगा। साथ ही देश का पहला बिल्डिंग मटेरियल बैंक स्थापित किया जायेगा। श्री सारंग आज आवास संघ के अध्यक्ष पद का पदभार ग्रहण कर रहे थे। इस मौके पर आयुक्त सहकारिता श्री मनीष श्रीवास्तव उपस्थित थे। सहकारिता राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि आवास संघ को घाटे से उबारना और उसे सहकारिता की मुख्य धारा में लाने की एक बड़ी चुनौती है। इसके लिये एक सुनियोजित रणनीति तैयार की गयी है, जिस पर चरणबद्ध अमल किया जायेगा।
05-09-2016
Image result for dr. narottam mishraभोपाल : जनसम्पर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र ने दतिया जिले के  ग्राम नुनवाहा में एक करोड़ की लागत से  बनने वाले शासकीय हाईस्कूल के भवन का भूमिपूजन  किया । इस अवसर पर उन्होंने  कहा कि  हाई स्कूल का  भवन बन जाने पर  गांव के बच्चों को  लाभ  होगा और उन्हें पढ़ाई के लिए अन्य ग्राम में  नहीं जाना पड़ेगा।  जनसम्पर्क  मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्रा ने   दतिया में बाबा हजरत गुलजार शाह की दरगाह पर चादर चढ़ाकर माथा  टेका और नागरिकों के लिए खुशहाली एवं अमन-चैन की दुआ मांगी। इस अवसर पर अनेक  जनप्रतिनिधि सहित बाबा हजरत गुलजार शाह दरगाह कमेटी के सदस्य उपस्थित थे ।
05-09-2016
Image result for archna chitnisभोपाल : बच्चों के पोषण-स्तर में सुधार लाकर जो भी ग्राम पंचायत कुपोषण से मुक्त होगी, उसे पुरस्कृत किया जायेगा। यह जानकारी महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने पोषण आहार सप्ताह एक से 8 सितम्बर के दौरान दी। उन्होंने बताया कि अगले एक वर्ष में कुपोषण से मुक्त होने वाली पंचायत को उनकी स्थिति का आकलन कर पुरस्कृत किया जायेगा। महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने बताया कि कुपोषण को समाप्त करने के लिये सरकार प्रतिबद्ध है। इसमें जन-सहभागिता और स्थानीय निकायों की भागीदारी बढ़ाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिये विभाग ने पुरस्कार योजना शुरू की है।
05-09-2016
Image result for kunwar vijay shahभोपाल : स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षकों को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री ने अपने संदेश में कहा कि भारतीय इतिहास साक्षी है कि शिक्षकों ने अपनी लगन और परिश्रम से भारत को शक्तिशाली राष्ट्र बनाने में निरंतर योगदान दिया है। कुँवर शाह ने कहा कि भारतीय संस्कृति में गुरु का स्थान समाज में हमेशा से श्रेष्ठतम रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में गुरु-शिष्य परम्परा की जो मिसाल देखने को मिलती है, वह दुनिया में और कहीं देखने को नहीं मिलती। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षकों की भूमिका समुदाय को साक्षर करने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि विद्यार्थी को जिम्मेदार नागरिक बनाने की महती जिम्मेदारी भी उनके ऊपर है।
03-09-2016
meeting के लिए चित्र परिणामभोपाल : एशियन डेवलपमेंट के वित्तीय सहयोग से 124 नगरीय निकाय की जल आवर्धन योजना के तकनीकी पक्ष से अवगत करवाने निकायों में इंजीनियरों की दो दिवसीय कार्यशाला हुई।प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री मलय श्रीवास्तव ने कहा कि नगरीय निकायों में काम कर रहे इंजीनियर्स के लिये अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हो रहे विकास को समझने के लिये यह स्वर्णिम अवसर है। इस कार्यशाला के प्रतिभागी कार्यशाला से ज्ञान प्राप्त कर प्रदेश के नगरीय निकायों में चल रही योजनाओं को उत्कृष्ट गुणवत्ता से पूरा करेंगे। कार्यशाला में सिटी वेस्ट वाटर, मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया से आये विशेषज्ञ श्री रोस कैरेथर्स एवं श्री मैथ्यू गिजमैन व्दारा विभिन्न तकनीकी विषयों की जानकारी ली।
03-09-2016
bhupendra singh mp bhopal के लिए चित्र परिणामभोपाल : गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के निर्देश पर परिवहन विभाग ने यात्री वाहनों की जाँच के लिये विशेष जाँच अभियान एक सितम्बर से शुरू कर दिया है। अभियान के जरिये पहले दिन ही 3 हजार 204 यात्री वाहन की आकस्मिक जाँच कर साढ़े 18 लाख से अधिक राजस्व राशि वसूल की गयी है। साथ ही 140 वाहन की फिटनेस भी निरस्त की गयी। मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों का उल्लंघन कर यात्रियों के जीवन से खिलवाड़ करने वालों के विरूद्ध परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के निर्देश पर आयुक्त परिवहन श्री शैलेन्द्र श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में प्रदेश के सभी जिलों में एक साथ विशेष जाँच अभियान 15 सितम्बर तक चलाया जा रहा है।
03-09-2016
पर्यावरण सहित अन्य दुष्प्रभावों से बचने के लिए एप्‍को द्वारा मिट्टी से गणेशजी बनाने एवं स्थापित करने के लिए लोगो को जागरूक बनाने के लिए चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम की कड़ी में डी.पी.एस. स्कूल के छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित किया गया।#$38137भोपाल : एप्को की ग्रीन गणेश कार्यशाला में आज दिल्ली पब्लिक स्कूल और बिलाबाँग स्कूल के छात्र-छात्राओं का जो जोश उमड़ा उससे लगा कि मानो भारतीय संस्कृति ने यू-टर्न ले लिया है। बच्चे भक्ति, प्यार, लगन, सृजनात्मकता के साथ मिट्टी के गणेश बना रहे थे। बच्चों ने पीओपी से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को भी समझा और आगे उपयोग न करने का संकल्प भी लिया। आज एक बार फिर सिद्ध हुआ कि भारतीय संस्कृति के सैकड़ो-हजारों वर्ष पूर्व बने रीति-रिवाज पर्यावरण हितैषी हैं। बच्चे आल्हादित थे कि वे अपने बनाए गणेश जी घर ले जा सकते थे।
03-09-2016
इंदौर। आतंकियों ने शुक्रवार को कोर्ट रूम में जज के सामने एक गवाह को जान से मारने की धमकी दे दी। देशद्रोह के आरोप में सफदर नागौरी आठ आतंकियों के साथ लगातार चौथे दिन शुक्रवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे जज बीके पालोदा की कोर्ट में पेश हुआ। यहां स्वतंत्र गवाह अतुल पाठक और आशुतोष शर्मा के बयान हुए। पाठक ने कहा कि दो अप्रैल 2008 को आतंकी कमरुद्दीन, सफदर और आमिल परवेज ने पुलिस को बताया था कि उन्होंने विस्फोटक सामग्री शहजाद के गांव अरोदा स्थित फार्म हाऊस पर रखी है। उन्होंने उसी स्थान पर युवकों को आतंक की ट्रेनिंग देने की बात भी कही थी।
03-09-2016
indian young के लिए चित्र परिणामभोपाल, अमित देशमुख। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करके नौकरी की तलाश में जुटा अरविंद (परिवर्तित नाम) खासा परेशान है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने उसे डिफॉल्टर घोषित करते हुए कोर्ट से नोटिस भिजवा दिया है। दरअसल अरविंद ने साल 2007 में बैंक से दो लाख रुपए का एजुकेशन लोन लिया था। पढ़ाई पूरी करने के बाद उसे अब तक नौकरी नहीं मिली और वह लोन नहीं चुका पा रहा है। ये कहानी सिर्फ अरविंद की नहीं, बल्कि प्रदेश के 79 हजार 448 हजार युवाओं की है। इन पर 1854.37 करोड़ रुपए बकाया हैं। एजुकेशन लोन लेने वाले छात्रों को पांच साल की मोहलत दी जाती है। इनमें चार साल पढ़ाई के और एक साल नौकरी मिलने का समय शामिल होता है।
03-09-2016
reliance geo 4 के लिए चित्र परिणामभोपाल। रिलायंस जिओ 4जी सर्विस की लॉन्चिंग के बाद राजधानी के लोग इसकी सिम लेने के लिए बेताब हैं। वहीं, इसके फ्री ऑफर्स को लेकर भी जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। यही वजह है कि जगह-जगह सिम को लेकर पूछताछ की जा रही है, लेकिन फिलहाल शहर में सिम का स्टॉक खत्म हो गया है। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक जिओ सिम भोपाल में एमपी नगर के डीबी मॉल, होशंगाबाद रोड के आशिमा मॉल और कोलार रोड स्थित रिलायंस डिजिटल स्टोर से ली जा सकती है। रिलायंस डिजिटल एक्सप्रेस मिनी स्टोर और अन्य रिटेल आउटलेट पर यह सिम 15 सितम्बर के बाद उपलब्ध हो सकेगी।
03-09-2016
crime के लिए चित्र परिणामजबलपुर। गढ़ा थाना क्षेत्र के त्रिपुरी चौक पुरवा स्थित कुम्हार मोहल्ला में एक शराबी युवक ने पत्नी का बेरहमी से कत्ल कर दिया। आरोपी ने हसिया और चाकू से गर्दन, सिर और सीने में आधा दर्जन वार किए थे। हमले के बाद आरोपी घर बंद करके भाग निकला। परिजनों के अनुसार मृतका ढाई माह की गर्भवती भी थी। जिसके कारण मां के साथ दुनिया में आने से पहले बच्चे की भी मौत हो गई। घटना की जानकारी मृतका के भाई-भाभी के घर पहुंचने पर पता चली। पुलिस ने बताया कि भेड़ाघाट तेवर निवासी सुरेन्द्र कोरी का विवाह कुम्हार मोहल्ला निवासी आरती कोरी (25 वर्ष) से 24 अप्रैल 2016 को हुआ था।
02-09-2016
liabrary के लिए चित्र परिणामभोपाल : स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने बड़वानी प्रवास के दौरान घोषणा की कि बड़वानी में विद्यार्थियों की सुविधा के लिये विशेष लायब्रेरी बनाये जायेगी। लायब्रेरी में विद्यार्थियों को ज्ञानवर्द्धक पुस्तक पढ़ने के साथ-साथ उन्हें कम मूल्य पर खरीदने की भी सुविधा प्राप्त होगी। स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर शाह और सांसद श्री सुभाष पटेल ने लायब्रेरी के विकास के लिये 5-5 लाख रुपये दिये जाने की घोषणा की। स्कूल शिक्षा मंत्री ने इस मौके पर स्कूली विद्यार्थियों को नि:शुल्क साइकिल का वितरण किया। कार्यक्रम में बताया गया कि जिले में 4,692 विद्यार्थियों को साइकिल का वितरण किया जायेगा।
02-09-2016
mp tourism के लिए चित्र परिणामभोपाल : भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा आज खजुराहो में ब्रिक्स देशों के दो-दिवसीय पर्यटन समिट ब्रिक्स कन्वेंशन ऑन टूरिज्म\ का शुभारंभ हुआ। सम्मेलन में भारत सहित ब्रिक्स देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेन्द्र पटवा ने कहा कि खजुराहो में ब्रिक्स देशों के दो-दिवसीय समिट प्रदेश के लिये गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि आगे भी इसी तरह के आयोजन भारत सरकार के सहयोग से मध्यप्रदेश मे होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी। इस तरह के कन्वेंशन से टूरिज्म को बढ़ाने के अच्छे अनुभव हमारे सामने आ सकेंगे।
02-09-2016
vishwas sarang के लिए चित्र परिणामभोपाल : गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास तथा सहकारिता राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री विश्वास सारंग ने आज मथुरा से लौटकर सुल्तानिया अस्पताल में पीड़ित बालिका के स्वास्थ्य की जानकारी चिकित्सकों से ली। श्री सारंग ने पीड़ित बालिका के माता-पिता को 20-20 हजार की सहायता राशि भी दी। राज्य मंत्री श्री सारंग ने अस्पताल पहुँचकर सीधे बाल्य चिकित्सा विभाग की प्रमुख के कक्ष में पहुँचकर अधीक्षक सुल्तानिया अस्पताल से बालिका के स्वास्थ की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बालिका को और अधिक बेहतर चिकित्सा की आवश्यकता हो तो बताएँ सरकार उपलब्ध करवायेगी। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से भी चर्चा की। श्री सारंग ने अपराधी का पता लगाने के लिये हर स्तर पर प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर दोषी को पकड़ा जाये।
01-09-2016
mp 01 09 2016भोपाल। प्रदेश में पहली बार 50 हजार से ज्यादा कार्यभारित अधिकारी-कर्मचारियों के तबादले होंगे। विभाग तबादले की मौजूदा नीति के तहत इनकी पदस्थापना कर सकेंगे। इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कार्यभारित अधिकारी-कर्मचारियों की नियुक्ति काम विशेष के लिए हुई थी, ...
दिल्ली: उच्चतम न्यायालय के प्रधान व न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने आज उन चार वरिष्ठ न्यायाधीशों से मुलाकात करके विवाद समाप्त करने की कोशिश की, जिन्होंने गत शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करके शीर्ष अदालत की कथित प्रशासनिक खामियों की ओर इशारा किया था। सूत्रों के अनुसार मुख्य न्यायाधीश ने न्यायपालिका की कार्यप्रणाली पर अंगुली उठाने वाले चारों न्यायाधीशों- न्यायमूर्ति जस्ती चेलामेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई,
मैक्सिको सिटीः गोताखोरों के एक समूह ने पूर्वी मैक्सिको में दुनिया की सबसे लंबी जलमग्न सुरंग खोजी है जिससे कई  चौंकाने वाले राज खुले हैं। यह सुरंग 347 किलोमीटर लंबी है। इस खोज के बाद मैक्सिको के आसपास के क्षेत्रों में विकसित हुई प्राचीन माया सभ्यता के बारे में और जानकारी प्राप्त हो सकती है।
नई दिल्ली: भारत की महत्वाकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन में काफी बढ़ी भूमिका जापान की रहेगी और 17 अरब डालर की इस परियोजना में जापानी कंपनियों को ही बड़े ठेके मिलने के आसार हैं। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आर्थिक नीति के प्रमुख घटक- मेक इन इंडिया-को बढ़ावा देने के कदम के अनुकूल नहीं है।
नई दिल्ली: जुए और सट्टेबाजी का अवैध धंधा करने वालों को पकडऩे में उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद करने वाली राज्य की 18 वर्षीय नाजिया उन 18 बच्चों में शामिल हैं जिन्हें इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जनवरी को इन बच्चों को ये पुरस्कार प्रदान करेंगे जिनकी पांच श्रेणियां भारत पुरस्कार, गीता चोपड़ा पुरस्कार, संजय चोपड़ा पुरस्कार, बापू गैधानी पुरस्कार और सामान्य राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार हैं।
नई दिल्ली: गुजरात के तट के निकट मर्चेंट नेवी के एक तेल टैंकर में गुरुवार को आग लग गई. एमटी गणेश नाम के इस ऑयल टैंकर में कांधला पोर्ट से 15 नॉटिकल मील दूर आग लग गई थी. हादसे में दो क्रू मेंबर घायल भी हुए हैं. टैंकर से 26 क्रू मेंबर को बचाया है. तेल रिसाव से बचने के लिए ऑयल टैंकर को एक सुरक्षित जगह पर ले जाया गया. टैंकर में 30,000 टन हाई-स्पीड डीजल है.
श्रीनगरः जम्मू कश्मीर में पिछले दो साल में पथराव करने के मामले में करीब 11290 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया।साथ ही पिछले साल हुई आतंकी घटनाओं में 213 आतंकवादी मारे गए और 51 नागरिकों को अपनी जान गवानी पड़ी।
18-01-2018
नई दिल्‍ली : राज्‍यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने आधार को सुरक्षित बताते हुए कहा है कि हम सभी को इसका समर्थन करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि Google, फेसबुक जैसे दिग्‍गज सोशल प्लेटफॉर्म्स की वजह से आधार के खिलाफ आवाज उभरी है. उन्‍होंने गुरुवार को एक ट्वीट में यह बात कही.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
18-01-2018
मुंबई: शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह पर निशाना साधते हुए उनसे कहा कि वे विहिप नेता प्रवीण तोगडिय़ा के उनकी हत्या की साजिश रचे जाने संबंधी दावे पर स्पष्टीकरण दे। शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में छपे एक संपादकीय में कहा, ‘‘जब भारत में हिंदुत्व समर्थक लोगों को अपनी जान का भय हो,
18-01-2018
नई दिल्ली: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2017 के अवार्ड्स का ऐलान कर दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने वाली भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के फैंस के लिए खुशखबरी है। आईसीसी का सबसे बड़ा सम्मान (आईसीसी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी) विराट कोहली के सिर सजा। उन्हें 2017 का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है।
18-01-2018
मुंबईः नए साल के बाद बैकिंग सैक्टर में काफी बदलाव हुए है। जहां बैंको की और से हर सर्विस के लिए चार्ज वसूलने की तैयारी की जा रही है वहीं देश के तीसरी बड़े प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक ने लोन रेट बढ़ा दिए है। बैंक ने 0.05 फीसदी की दर से लोन महंगा करने का एलान किया है। यह दरें आज से लागू हो जाएगी।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
सब्र, शांति, धैर्य इस समय सब गायब है। सभी में उतावलापन देखा जा रहा है कोई प्रतिष्ठा बचाने तो कोई पाने के लिए बैचेन हैं वे लोग भी बैचेन हैं जो देख रहे हैं पद और प्रतिष्ठा पाने के बाद भी कोई सुखी दिखाई नहीं देता। चाहे प्रधानमंत्री है, मंत्री हो, मुख्यमंत्री हो, न्यायाधीश हो, अधिकारी हो सबके सब अपने-अपने कष्ठ हैं। बावजूद इसके सभी पदों और पैसों में ही सुख, शांति, प्रतिष्ठा की खोज है और इसी कारण चुनावी वर्ष में होड़ और हुज्जत बढ़ गई है।...
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.