मुख्य समाचार
24-05-2017
aभोपाल. लहारपुर डैम की मुंडेर पर खड़े होकर सेल्फी ले रहा दसवीं का छात्र गहरे पानी में जा गिरा। साथ गया दोस्त मदद के लिए घर पहुंचा, गोताखोर को साथ लिया। डैम पर वापस लौटा, लेकिन तब तक छात्र की मौत हो चुकी थी।
23-05-2017
परिजन को बंधक बनाकर 5 लाख के जेवर लूटे, दूल्हे की जीजा की कटी अंगुलियांभोपाल/मनावर/इंदौर. सिंघाना चौकी के ग्राम सिरसी में रात 3.30 बजे हुकुम पिता रामा मोची के घर शादी कार्यक्रम में 10 से 12 बंदूकधारी बदमाशों ने धावा बोला। करीब 45 मिनट तक बदमाशों ने शादी समारोह के सभी परिजन व रिश्तेदारों को बंधक बनाकर लूटपाट की।
23-05-2017
Disabled, married, barati, doctor,CM Shivraj Singh Chauhan, doctor, newly marriedभोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दिव्यांग बच्चों के साथ डॉक्टर चंद्रेश शुक्ला की बारात में शामिल हुए। गौरतलब है कि विवाह समारोह में वर पक्ष द्वारा 450 दिव्यांग बच्चों को आमंत्रित किया गया था। सीएम ने नव विवाहित वर-वधू को सुखी वैवाहिक जीवन की शुभकामनाएं दी।
23-05-2017
Old house collapses, wounded manyभोपाल। इतवारा इलाके में एक पुराना दो मंजिला मकान ढहने से मलबे में दबने से एक महिला की मौत हो गई, जबकि गली से गुजर रहे दो लोगों को मामूली चोटें आईं। इतवारा में मोहम्मद सलीम उर्फ बड़े भैया की नन्हें पहलवान के नाम से डेरी है।
23-05-2017
सामूहिक विवाह समारोह में भोजन परोसने शिक्षकों की लगाई ड्यूटीभोपाल. वोटर लिस्ट बनाने, समग्र का सर्वे करने वाले शिक्षकों की ड्यूटी अब सामूहिक विवाह समारोह में भोजन परोसने के लिए भी लगाई गई है। जिला शिक्षा अधिकारी ने इसके लिए बाकायदा आदेश जारी किया है।
23-05-2017
चलती ट्रेन में चढ़ते वक्त महिला का पैर फिसला, बच्चों के सामने मौतभोपाल. भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर दो पर रात में भोपाल-निजामुद्दीन एक्सप्रेस से कटकर एक महिला की मौत हो गई। हादसे के वक्त वे चलती ट्रेन में सवार होने की कोशिश कर रही थीं। तभी पैर फिसला और वे पहिए की चपेट में आ गईं।
23-05-2017
aभोपाल. प्रदेश सरकार ने नर्मदा नदी से रेत खनन पर रोक लगा दी। यहां मशीनों या मजदूरों द्वारा रेत खनन नहीं कराया जा सकेगा। अन्य नदियों ताप्ती, चंबल, सिंध आदि में मशीनों से खनन पर रोक लगाई गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा की।
22-05-2017
BJP युवा मोर्चा : 16 पदों के लिए सात गुना से ज्यादा नामभोपाल. दांवपेंच में उलझी भाजपा युवा मोर्चा की टीम के घोषित होने की संभावना अब बन गई हैं। सभी संभागों में मंत्रियों, नेताओं और जनप्रतिनिधियों से बातचीत के बाद पार्टी के प्रदेश हाईकमान को 100 से अधिक नाम सौंप गए हैं, जिनमें से 16 पदाधिकारी तय होंगे।
22-05-2017
भोपाल. फिरोजपुर से मुंबई जा रही पंजाब मेल एक्सप्रेस के एक कोच का एसी कोच फेल हो गया। गर्मी से हलाकान यात्रियों ने जिस स्टेशन पर ट्रेन रुकी वहां हगामा किया। हर बार उन्हें समझाइश देकर ट्रेन को आगे रवाना किया गया।
22-05-2017
वेबसाइट पर देखा नंबर, कॉल गर्ल के लिए आए 50 से ज्यादा फोनभोपाल. वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन सेक्स रैकेट के संचालक से मोबाइल पर 50 से ज्यादा लोग फोन कर युवतियों के संबंध में जानकारी ले चुके थे। पुलिस अब कॉल डिटेल के आधार पर इन युवकों से भी पूछताछ की तैयारी कर रही है।
22-05-2017
12वीं क्लास में 89% अंक लाने वाली छात्रा ने किया सुसाइडभोपाल. टीला जमालपुरा इलाके में बारहवीं की एक छात्रा ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। छात्रा के 12वीं में 89 प्रतिशत नंबर आए थे। उसके पास कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। फिलहाल आत्महत्या के कारणों का खुलासा नहीं हो सका है। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।
22-05-2017
दो कर्मचारियों ने ATM की रकम दो करोड़ 37 लाख रुपए हड़पीविदिशा. एसबीआई के एटीएम में नोट जमा करने वाली निजी कंपनी के दो कर्मचारियों अजय महावर और देवीसिंह कुशवाह ने 2 करोड़ 37 लाख 76 हजार 200 रुपए का चूना लगा दिया। इस राशि से दोनों कर्मचारियों ने आईपीएल में सट्टा खेल लिया।
22-05-2017
funeral on Sunday,Incident, school camps,Scout and Guide Institute, Adventure Camp, Waterfall,Students, Class 10, CBSE, studies, family, sadness, shock,Central School Number bhopalभोपाल। पचमढ़ी के पर्यटन स्थल अप्सरा विहार में हादसे का शिकार हुए 10वीं के छात्र आदित्य परिहार का रविवार को भोपाल में अंतिम संस्कार किया गया। जब परिजन उसका शव लेकर घर पहुंचे तो मां और बहनें होश खो बैठी।
21-05-2017
Three elderly people died,road accident,Crime, death, weeds, anger, police, hospital, village, highway, walkभोपाल/बैतूल। रोजाना की तरह सुबह सैर पर निकले तीन बुजुर्गों को एक अज्ञात वाहन ने रौंद दिया। हादसा इतना भयानक था कि तीनों की घटनास्थल पर ही मौत है गई। हादसा बैतूल स्थित गोंडुमंडई गांव के पास सड़क किनारे हुआ।
21-05-2017
http://www.nanubhaiproperty.com/images/thumbs/property/534153_1000-sq-ft-residential-plot-land-for-sale-perungalathur-in-chennai_800.jpegभोपाल। मिसरोद पुलिस ने एक दंपत्ति के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। आरोपियों ने बैंक में गिरवी रखे प्लाट का सौदा कर सवा तीन लाख रुपए एडवांस ले लिया था। रिकवरी के लिए बैंक ने उक्त प्लाट नीलाम दिया। आरोपी रकम भी वापस नहीं कर रहा है।
21-05-2017
भोपाल/होशंगाबाद। सीएम शिवराज सिंह चौहान केंद्रीय वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री अनिल माधव दवे की अस्थियां उठाने बांद्राभान तट पर पहुंचे। एक चुटकी अस्थि नर्मदा में विसर्जित कर जब वे लौट रहे थे, तभी उनकी नजर वहां खेल रहे बच्चों पर पड़ी।
21-05-2017
http://images.indianexpress.com/2016/12/notes-seized-lead.jpgभोपाल. मैदानी अमले की कमी के कारण अतिरिक्त काम कर रहे कर्मचारियों-अधिकारियों को राज्य सरकार अब अधिकतम 500 रुपए तक की राशि ‘प्रभार भत्ता’ के रूप में देने जा रही है। इसका फायदा पटवारी, राजस्व निरीक्षक और सहायक कृषि विस्तार अधिकारी समेत ...
21-05-2017
सरप्लस टीचरों की सूची में डाले 26 प्यून के नाम, गड़बड़ी उजागर होते ही मचा हड़कंपभोपाल. स्कूल शिक्षा विभाग में अतिशेष (सरप्लस) शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में पोस्ट करने के लिए बनाई गई लिस्ट में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। अफसरों ने जल्दबाजी में मिडिल स्कूलों के 26 भृत्यों (प्यून) के नाम शिक्षकों की लिस्ट में डाल दिए। इसमें मृत महिला भृत्य नफीसा बी का नाम भी है।
21-05-2017
पति ने पत्नी के प्रेमी का किया कत्ल, खबर सुन वाइफ भी फंदे पर झूलीनरसिंहपुर/जबलपुर. जिले में एक पति ने अपनी पत्नी के प्रेमी की हत्या कर दी, जिसके बाद उसकी पत्नी भी फांसी पर झूल गई। गोटेगांव पुलिस ने बताया कि जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर कुम्हड़ाखेड़ा गांव निवासी देवेंद्र यादव ने दरमियानी रात लाठगांव रोड पर ...
20-05-2017
http://3.bp.blogspot.com/-rsuYlfhrj5w/Tiw7BJrvbwI/AAAAAAAAAK4/tiNOvv6vKNM/s1600/vallabh+bhavan.jpgभोपाल. राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को एक जनवरी 2017 से 7 फीसदी डीए देने का आदेश वापस लेने जा रही है। अब यह 4 फीसदी हाेगा। दरअसल, केंद्र सरकार ने डीए देने के संबंध में दो आदेश निकाले। इसमें पहला सातवां वेतनमान पा रहे कर्मचारियों को ...
20-05-2017
पारा 42 डिग्री पार, शाम को कई जगह पड़ीं फुहारें कल फिर हल्की बारिशभोपाल. पारा 42 डिग्री पार, शाम को कई जगह पड़ीं फुहारें कल फिर हल्की बारिश, तीन दिन तक ऐसा ही मौसम। दिन भर तपिश। पारा 42 डिग्री पार। दोपहर बाद आसमान पर बादल। फिर कई हिस्सों में फुहारें। शुक्रवार को शहर में मौसम ऐसा ही था।
20-05-2017
https://i.ndtvimg.com/video/images/vod/medium/2016-07/big_423998_1468691232.jpgभोपाल. 60 हजार लोगों का राशन पीडीएस दुकानों से चोरी करने के मामले में कलेक्टर निशांत वरवड़े ने गड़बड़ी सामने आने के बाद 19 दिन बाद पीडीएस दुकानों पर तैनात 74 लोगों को सस्पेंड कर दिया है। इसमें 37 सेल्समैन और 37 सेल्समैन के सहायक शामिल हैं।
20-05-2017
विधायक माखनलाल जाटव मर्डर केस में मंत्री लालसिंह भी आरोपीभिंड/भोपाल. वर्ष 2009 में हुई गोहद विधायक माखनलाल जाटव की हत्या के मामले में भिंड की स्पेशल कोर्ट ने राज्यमंत्री लालसिंह आर्य को भी हत्या का आरोपी बनाने के आदेश दिए हैं। कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी के लिए वारंट भी जारी कर दिया। हालांकि आर्य के वकीलों ने बिना समन ...
20-05-2017
2 घंटे में लुटी दो ट्रेनें, रेवांचल एवं रत्नागिरी में लाखों की लूटकटनी/दमोह/जबलपुर. बीती रात कुछ ही घंटों के अंतराल में कटनी-जबलपुर रेलखंड पर रत्नागिरी सुपरफास्ट एवं कटनी-बीना रेलखंड पर रेवांचल एक्सप्रेस की स्लीपर बोगियों में लुटेरों ने जमकर लूटपाट की। इस घटना से यात्रियों में दहशत का माहौल बन गया।
20-05-2017
ऑनलाइन सेक्स रैकेट चलाता था BJP नेता, यूं सिलेक्ट करता था GIRLSभोपाल। साइबर क्राइम भोपाल ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो अश्लील वेबसाइट के जरिए कॉलगर्ल मुहैया कराता था। आरोपियों में प्रदेश भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा का मीडिया प्रभारी भी शामिल है। उसकी नियुक्ति हफ्तेभर पहले ही हुई थी।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0