मुख्य समाचार
14-07-2017
जम्मू: अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले से बेखौफ 4,000 से ज्यादा श्रद्धालु शुक्रवार को पवित्र गुफा मंदिर में बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए यहां से रवाना हुए. 10 जुलाई को अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले के बाद से श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. यह हमला अनंतनाग जिल में हुआ था जिसमें 6 महिलाओं सहित 7 यात्रियों की मौत हो गई और 19 जख्मी हो गए थे. 
14-07-2017
लखनऊ: राष्ट्रपति पद के लिये विपक्ष की उम्मीदवार मीराकुमार ने आज यहां बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती और समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव से मिलकर उनसे समर्थन मांगा। अपने चुनाव प्रचार अभियान के तहत लखनऊ आयीं श्रीमती कुमार करीब साढे ग्यारह बजे मायावती से मिली। इसके बाद वह पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलने गयीं। दोनों नेताओं से उनकी करीब 40-40 मिनट बात हुई।
14-07-2017
श्रीनगर: कश्मीर के पुलचामा जिले में एक सांप्रदायिक सोहार्द की अनूठी मिसाल देखने को मिली है। कश्मीरी पंडित की अर्थी को मुस्लिम भाईयों ने कंधा देकर अंतिम विदाई दी। पंडित तेज कृष्ण के सभी अंतिम संस्कारों में उसके मुस्लिम भाई पड़ोसी मौजूद रहे। पुलवामा जिले के तिरचा गांव में अनूठे प्रेम और भाईचारे का उदाहरण पूरे देश में दिया जा रहा है। 
14-07-2017
नई दिल्ली: गृहमंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज चीन विवाद और जम्मू कश्मीर की स्थिति की जानकारी देने के लिए विपक्ष के नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं. यह अहम बैठक संसद सत्र से ठीक पहले हो रही है. ये बैठक केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के घर पर हो रही है.
14-07-2017
रांची: संयुक्त बिहार के बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव आज लगातार दूसरे दिन यहां केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत में पेश हए। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत में यादव चारा घोटाला के नियमित मामले 64 ए/96 तथा 38 ए /96 में पेश हुये जबकि राजद अध्यक्ष ने चारा घोटाले के नियमित मामले 68 ए/96 मे......
13-07-2017
नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने गुरूवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक और महात्मा गांधी हैं जिन्होंने राष्ट्रपिता के रूप में कई पीढ़ियों को प्रेरित किया है. गांधीजी के नमक सत्याग्रह पर एक पुस्तक का लोकार्पण करते हुए संस्कृति मंत्री ने यह बात कही. 
13-07-2017
श्रीनगर : पुलिस ने हुर्रियत कान्फ्रेंस के नरमपंथी धडे़ के प्रमुख मीरवाइज उमर फारूक को गुरूवार को अपने समर्थकों के साथ शहर के नक्शबंद साहिब इलाके में शहीदों की कब्रगाह की तरफ बढ़ने के दौरान हिरासत में ले लिया. मीरवाइज को शहर के निगीन इलाके में उनके आवास के बाहर से पुलिस ने हिरासत में लिया और स्थानीय थाने में ले जाया गया. 
13-07-2017
बारिश और बाढ़ की वजह से आधा हिंदूस्तान पानी पानी है. उत्तर भारत से लेकर उत्तर पूर्व तक बाढ़ ने कहर मचाया है. अरुणाचल प्रदेश में चट्टान खिसकने से 14 लोगों की मौत हो गयी वहीं असम में भी अब तक करीब 26 लोग बाढ़ की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. भारी बारिश से उत्तराखंड के कई जिलों में भी बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. उत्तराखंड में कई जगहों पर जमीन खिसकने से हाइवे बंद हैं
 
13-07-2017
नई दिल्ली। दो सीनियर खिलाड़‍ियों महेंद्रसिंह धोनी और युवराज सिंह की 2019 विश्व कप में हिस्सेदारी को लेकर टीम इंडिया के नए चीफ कोच रवि शास्त्री ने खुलकर विचार प्रकट किए। मीडिया रिपोर्ट्‍स के अनुसार शास्त्री ने कहा, अभी 2019 विश्व कप में बहुत देर है और इसमें धोनी और युवी के भविष्य को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। ये दोनों चैंपियन क्रिकेटर हैं।
 
12-07-2017
नई दिल्ली। टीम इंडिया के नए चीफ कोच रवि शास्त्री ने कहा कि विराट कोहली के नेतृत्व वाली मौजूदा भारतीय टीम में देश की पिछली टीमों से बेहतर टेस्ट टीम बनने की काबिलियत है। शास्त्री को बुधवार देर रात टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। वे इससे पहले 2014-2016 में टीम के निदेशक रह चुके हैं। 
12-07-2017
नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने 1,000 रुपये तक के आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) हस्तांतरण पर शुल्क समाप्त कर दिया है। एसबीआई ने यह फैसला छोटे डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से उठाया है। 
12-07-2017
नोएडा। यमुना एक्सप्रेस वे पर बेलगाम वाहन चलाने वाले देशभर के 22,538 वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त होंगे। इसके लिए अन्य राज्यों के अलावा उप्र प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को गौतमबुद्धनगर के डीएम ने संस्तुति रिपोर्ट भेज दी है। साथ ही 110842 वाहन स्वामियों को चालान भुगतना होगा।
09-07-2017
कल से सावन सोमवार, शिवाराधना के लिए उमड़ेगी भक्तों की भीड़भोपाल.सोमवार से सावन का महीना शुरु हो रहा है। यह महीना शिवाराधना के लिए सर्वश्रेष्ठ माना गया है। खास बात ये है कि महीने की शुरुआत ही सोमवार से हो रही है। ऐसे में कल से शिवालयों में भीड़ उमड़ेगी। पहले पावन सावन सोमवार पर शिव भक्तों द्वारा भगवान भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजन कर शांति-एवं सुख समृद्धि की कामना की जाएगी।
09-07-2017
भोपाल/ राजधानी में राशन दुकानों के माध्यम से राशन कार्ड उपभोक्ताओं को दो रुपए किलो के हिसाब से प्याज वितरित की जा रही है। शहर में 3 जुलाई से यह व्यवस्था शुरू की गई थी। प्रशासन ने तय किया था कि 10 जुलाई तक राशन दुकानों के माध्यम से प्याज का वितरण पूरा कर लिया जाना चाहिए।
09-07-2017
भोपाल से एक साथ लापता हुए 5 नाबालिग, किडनैपिंग का मामला दर्जभोपाल.मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अयोध्या नगर स्थित लोक उत्थान समिति से पांच नाबालिग लापता हो गए हैं। पुलिस ने किडनैपिंग का मामला दर्ज कर बच्चों की तलाश शुरू कर दी है। अयोध्या नगर थाने के प्रभारी बलजीत सिंह ने रविवार को बताया, "अयोध्या नगर एक्सटेंशन क्षेत्र में एक गैर सरकारी संस्था लोक उत्थान समिति द्वारा लावारिस .....
09-07-2017
भोपाल/ एक जुलाई से जीएसटी पूरे देश में लागू हो चुका है लेकिन एमपी आॅनलाइन जीएसटी लागू होने के एक सप्ताह बाद भी अपनी सेवाओं में 18 फीसदी जीएसटी नहीं जोड़ पाया है। इसके चलते विद्यार्थियों को परेशान होना पड़ रहा है। उनके परीक्षा फार्म जमा कराने कालेज विद्यार्थियों के खाते से 18 फीसदी जीएसटी काट रहे हैं।
09-07-2017
भोपाल/ सैनिटरी नैपकिन पर लगाए गए जीएसटी का विरोध अब मध्य प्रदेश में भी शुरु हो गया है। इनमें कई महिला विधायक भी शामिल हैं। गौरतलब है कि जीएसटी स्लैब में बिंदी, आईलाइनर, बिंदी, चूड़ी और यहां तक कि गर्भ निरोधक और कंडोम में कोई टैक्स नहीं लगाया गया जबकि सैनिटरी नैपकिन को लक्जरी लिस्ट में शामिल करके ....
09-07-2017
भोपाल/राष्ट्रपति पद के लिए विधायक और पहली बार के सांसद अपने मताधिकार का प्रयोग कैसे करें? भाजपा इसके लिए बाकायदा अपने विधायकों को प्रशिक्षण देगी। 16 जुलाई को सीएम हाउस में आयोजित विधायक दल की बैठक में दिल्ली से आए दो एक्सपर्ट इसकी ट्रेनिंग देंगे। इसके अलावा बैठक में मानसून सत्र में कांग्रेस द्वारा उठाए जाने वाले किसानों से जुड़े मुद्दों से निपटने की रणनीति पर भी विचार होगा।
07-07-2017
भोपाल। ऐशबाग इलाके में पुरानी रंजिश में एक युवक पर तलवार से जानलेवा हमला कर दिया। आरोपियों ने युवक की घेराबंदी कर उसका पहले ऑटो से उतारा और जमकर मारपीट भी की। हमले में युवक की छाती और गले पर गंभीर चोट आई है। घायल को अस्पताल में इलाज के बाद घर भेज दिया गया है। जहां उसकी हालत पहले से बेहतर बताई जा रही है। 
07-07-2017
बर्लिन। जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू हो चुका है और सम्मेलन के शुरुआती सत्र में ब्रिक्स देशों के नेताओं की अनौपचारिक बैठक में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आमने-सामने आए। यहां अपने संबोधन में दोनों ने ही एक दूसरे की तारीफ की। जहां चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि ब्रिक्स सम्मेलन में भारत द्वारा आतंक से निपटने के लिए जो मजबूत संकल्प पेश किया वो सराहनीय है। 
05-07-2017
नई दिल्ली, क्या भारत और चीन सदाबहार दोस्त हो सकते हैं। क्या भारत की तरक्की को चीन अपने लिए चुनौती नहीं मानता है। ये दोनों ऐसे सवाल हैं कि जिसके लिये हमें 1962 या यूं कहे तो उससे पहले पंचशील के सिद्दांतों पर नजर डालना होगा। हिंदी-चीनी भाई भाई का राग अलापने वाले चीनी नेताओं ने 1962 में भारत की पीठ में खंजर भोंक दिया। विकास की सड़क पर भारत अपनी यात्रा को आगे बढ़ा रहा था।  
05-07-2017
 लंदन, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का मानना है कि कप्तानी से स्टार बल्लेबाज जो रूट के खेल में और निखार आएगा और वह अगले स्तर तक पहुंचने में सफल रहेंगे। रूट को एलिस्टेयर कुक की जगह फरवरी में कप्तान बनाया गया था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से लॉर्डस में होने वाला पहला टेस्ट मैच उनका इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के रूप में पहला मैच होगा।
05-07-2017
तेल अवीव, प्रोटोकाल तोड़कर पीएम नरेंद्र मोदी 11 वर्षीय मोशे होल्त्जबर्ग से मिले तो दोनों भावुक हो गए। मोशे ने हिंदी में मोदी से कहा, आपका हमारे देश में स्वागत है। किशोर ने कहा, वह भारत में आना चाहता है। उसकी ख्वाहिश है कि बड़ा होकर वह मुंबई में बस जाए। पीएम ने दो कदम आगे बढ़ते हुए मोशे को सपरिवार भारत आमंत्रित किया। वह बोले, भारत सरकार आपको लंबी अवधि का वीजा उपलब्ध कराएगी। 
05-07-2017
नई दिल्‍ली। अंतरमहाद्वीपीय मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का सफल परीक्षण करने के बाद उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन अमेरिकियों को बास्‍टर्ड कहा है। मिसाइल की सफल लॉन्चिंग के बाद उन्‍होंने अपने अधिकारियों और वैज्ञानिकों को जहां बधाई दी वहीं वह अमेरिका को गाली देने से भी नहीं चूके। किम ने कहा कि अमेरिकन बास्टर्डस चार जुलाई को उनके स्वतंत्रता दिवस पर भेजे गए इस तोहफे से ज्यादा खुश नहीं होंगे। 
05-07-2017
नई दिल्ली। सिक्किम में सीमा पर जारी तनाव में भारत के सख्त रूख से चीन बौखला गया है। चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत को एडवाइजरी जारी कर सिक्किम के सीमाई इलाकों से सेना हटाने को कहा है। चीन ने कहा है कि भारत लोगों में यह संदेश देकर भ्रम फैला रहा है कि चीनी सैनिक सिक्किम सेक्टर से सटी सीमा में सड़क निर्माण का कार्य कर रहे हैं 
22-02-2018
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन में उनसे भेंट करने आये अप्रवासी भारतीय युवा दल को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश दुनिया भर में युवा शक्ति के बल पर अपनी श्रेष्ठता का परचम लहरा रहा है। इसलिये यह जरूरी है कि भारत और विश्व के सभी देशों के युवाओं के बीच परस्पर सम्पर्क होते रहें। हम लोग मिलकर विश्व में शांति और सदभाव बढ़ाने की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे।
22-02-2018
नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में करीब 11 हजार 400 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी मामले में हर रोज नए राज खुल रहे हैं. गिरफ्तार हुए बैंक मैनेजर सीबीआई के सामने ऐसी-ऐसी बातें बता रहे हैं जो पूरी बैंकिंग व्यवस्था में लापरवाही और नीरव मोदी जैसे कारोबारियों की पहुंच का खुलासा कर रहा है. जांच एजेंसियों की पूछताछ में बैंक कर्मचारियों ने कबूल किया है कि वे ड्यूटी के दौरान नीरव मोदी और उसके साथियों का नाम नहीं लेते थे.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-राजनीतिक के जानकार अचंभे में हैं। आखिर राज्य मंत्रिमंडल का इस तरह अचानक विस्तार क्यों? कोई इसे राजस्थान उप चुनाव के नतीजों से जोड़कर देख रहा है तो कोई प्रदेश में भाजपा की कठिन होती राह से। अटकलें हैं कि केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने छतरपुर में अपने धार्मिक जीवन के 50 साल पूरे होने पर शक्ति प्रदर्शन किया था, इसलिए लोधी समाज की नाराजगी थामने के लिए प्रहलाद पटेल के भाई को मंत्री बनाया गया। सुखलाल कुशवाहा के बेटे सिद्धार्थ कुशवाहा ने भोपाल में अपनी शक्ति दिखाई तो काछी समाज की नाराजगी दूर करने के नाम पर नारायण सिंह कुशवाह की लाटरी खुल गई और गुजरात के हार्दिक पटेल ने भाजपा की नाक में दम कर रखी है इसलिए बालकृष्ण पाटीदार मंत्री बन गए। अटकलें और कई तरह की हैं, पर सभी में इस विस्तार को भाजपा के डर से जोड़कर....
22-02-2018
लाहौर : पाकिस्तान की एक अदालत में लाहौर के शादमान चौक का नाम बदलकर भगत सिंह चौक करने और वहां उनकी प्रतिमा स्थापित करने की मांग को लेकर एक याचिका दायर की गयी है। इस स्थान पर 86 वर्ष पहले शहीद-ए-आजम को फांसी दी गयी थी। भगत सिंह और उनके दो साथियों राजगुरु एवं सुखदेव को ब्रिटिश शासकों ने 23 मार्च, 1931 को तत्कालीन लाहौर जेल में फांसी की सजा दी थी।
22-02-2018
लखनऊ : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश को संभावनाओं का प्रदेश बताते हुये आज कहा कि प्रदेश के विकास से ही भारत का पूर्ण विकास संभव हो सकता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन के आयोजन को इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश की धरती ने अब तक सबसे अधिक नौ प्रधानमंत्री देश को दिये हैं और मुझे यह कहते हुये बहुत गर्व हो रहा है कि मैं भी इसी प्रदेश के एक साधारण परिवार से हूं।
22-02-2018
नई दिल्ली : एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति जब अगले महीने छह से 18 मार्च तक श्रीलंका में होने वाली टी-20 ट्राइ सीरीज  के लिये भारतीय टीम पर फैसला करने के लिये हफ्ते के अंत में बैठक करेगी तो इसमें तेज गंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के कार्यभार के विषय पर चर्चा होने की उम्मीद है. विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में सभी मैच खेले हैं, लेकिन उनका मामला अन्य से थोड़ा अलग होगा...
22-02-2018
नई दिल्ली: अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको झटका लग सकता है. दरअसल, रिजर्व बैंक मार्च से देश भर में चल रहे कई मोबाइल वॉलेट बंद करने पर फैसला कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने रिजर्व बैंक के एक अहम आदेश को पूरा नहीं किया है. अगर नियम पूरा नहीं होता तो मोबाइल वॉलेट को बंद कर दिया जाएगा. आरबीआई के इस आदेश को 1 मार्च तक पूरा करना होगा.
नेशनल डेस्क: त्रिपुरा विधानसभा चुनाव कल होने वाले हैं। अपनी जीत दर्ज कराने के लिए सभी पार्टियों ने पूरा जोर दिखाया। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी 25 सालों से राज्य में सत्ता पर काबिजसत्तारूढ़ वाम दल के सामने प्रमुख दावेदार के तौर पर उभर रही है। विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर कल फैसला होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य में चार रैलियों को संबोधित किए जाने के साथ ही भाजपा ने यहां जमकर प्रचार-प्रसार किया है।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...


देवदत्त दुबे
प्रदेश ही नहीं, बल्िक दिल्ली की भी निगाहें जिस मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव में लगी है। गुरुवार शाम 5 बजे वहां चुनाव प्रचार तो समाप्त हो गया लेकिन नेताओं के दिलों की धड़कनें बढ़ गई हैं। दरअसल, जब तक चुनाव प्रचार चलता है और नेता मैदान में रहते हैं तब तक उन्हें उम्मीद रहती है कि ऐनकेन प्रकारेण माहौल अपने पक्ष में कर लेंगे लेकिन जैसे ही चुनाव प्रचार समाप्त होता है और नेताओं के लिए क्षेत्र छोड़ने का कहा जाता है वैसे ही नेताओं की धड़कनें बढ़नी शुरू हो जाती हैं। फिर उनके लिए कुछ बचता नहीं है। ऐसी ही कुछ स्िथति मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव में प्रचार की कमान संभाले नेताओं की है, खासकर जिनकी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। दोनों दलों के नेताओं ने पिछले एक-दो महीने से ‘मरता क्या नहीं करता’ की तर्ज पर प्रचार अभियान में जान लगा दी। बहरहाल,....
बॅालीवुड इंडस्ट्री के किंग खान का आज हर कोई दीवाना है। शाहरुख खान जिस प्यार भरे अंदाज में फिल्मों में आते हैं हर कोई उनका दीवाना है। आज भारत ही नहीं पूरे विश्व में शाहरुख खान का चार्म फैला हुआ है। पर क्या आप जानते हैं अब शाहरुख केवल इंसानो में ही नही बल्कि रोबोट्स की भी पसंद बन गए हैं।
फिटनेस बनाए रखने के लिए हम अपने खान-पान में कई तरह के बदलाव करते हैं। इसमें से सबसे पहले उन चीजों का सेवन त्याग देते हैं जो सेहत के लिए बुरी कही जाती हैं, जैसे कि शराब, चॉकलेट, डोनट, आदी। लेकिन ज्यादातर लोग इन चीजों को सेहत के लिए बुरा तो बताते हैं लेकिन बिना किसी वैज्ञानिक कारण के। कुछ न्यूट्रीशन एक्सपर्ट्स का मानना है कि खाने में बुरी कही जाने वाली चीजें असल में सेहत के लिए मददगार होती हैं।
संवत 2074 माघशुक्ल पूर्णिमा यानी आज साल का पहला प्रभावशाली चंद्रग्रहण होगा। चंद्रमा तीन रंगों में दिखेगा। 1866 के बाद यह अद्भुत चंद्रग्रहण पड़ेगा। इस साल पांच ग्रहण होंगे। इसमें तीन सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण होंगे। खगोलीय दृष्टि से बुधवार को पड़ने वाला चंद्रग्रहण काफी अहम है। चंद्रग्रहण के समय चंद्रमा का रंग लाल, नीला और सफेद होगा। इसकी अवधि भी तीन घंटे 24 मिनट होगी। बुधवार होने से भी चंद्रग्रहण को सभी राशियों के लिए काफी असरदार माना जा रहा है। बुध, चंद्रमा के पुत्र हैं। पिता और पुत्र दोनों के लिए ही संकट की घड़ी है।


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0