मुख्य समाचार
01-01-2018
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रोफेसर एस.एन. बोस की 125वीं जयंती पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि चाहे खेल का क्षेत्र हो, साहित्य का या फिर आजादी की लड़ाई, बंगाल इन सभी कामों में सबसे आगे रहा। उन्होंने कहा कि देश में हमारे वैज्ञानिक तकनीकी समाधान देकर लोगों के जीवन को सुगम और आसान बनाते रहेंगे।
01-01-2018
असम: पूरा देश जब नए साल का जश्न मना रहा था वहीं देश के उत्तर-पूर्वी राज्य असम में देर रात बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) का पहला ड्राफ्ट जारी कर दिया गया, जिससे राज्य में रहने वाले कानूनी और गैरकानूनी नागरिकों की पहचान हाेगी। इस प्रक्रिया में कुल 3.29 करोड़ लोगों ने आवेदन किए थे, जिनमें से 1.9 करोड़ को ही भारत का वैध नागरिक माना गया है।
01-01-2018
नई दिल्ली: जम्मू- कश्मीर के पुलवामा जिले में रविवार सुबह आतंकियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के ट्रेनिंग कैंप पर हमला किया था जिसमें पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे और सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया. इस मामले में केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आतंकियों ने कायरतापूर्ण काम किया है और हमें अपने बहादुर जवानों पर गर्व है.
01-01-2018
नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विवादित बयान देते हुए कहा कि पीएम मोदी और कांग्रेस नेता में वही अंतर है जोकि मूंछ के बाल और पूंछ के बाल में होता है। तोमर ने कहा कि कांग्रेस को पीएम मोदी की बराबरी करने में समय लगेगा। इतना ही नहीं तोमर ने कहा कि कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में राहुल गांधी को आगे कर समाजवादी पार्टी के.......
01-01-2018
श्रीनगर/नई दिल्‍ली : जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले में रविवार को सीआरपीएफ के प्रशिक्षण केंद्र पर हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के चार जवान शहीद हो गए. इस हमले में शहीद हुए एक सीआरपीएफ जवान तुफैल अहमद के बेटे अनीस ने कहा कि आतंकवाद समाप्त नहीं हुआ है. हमारे जवान अपने जीवन का बलिदान दे रहे हैं.
01-01-2018
नए साल का आगाज़ हो गया है. लेकिन अमेरिका और नॉर्थ कोरिया की दुश्मनी में कोई बदलाव नहीं आया है. नए साल के आगाज़ के साथ ही नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अमेरिका को धमकी दे डाली है. अपने भाषण में किम ने कहा है कि अमेरिका की पूरी ज़मीन हमारी परमाणु मिसाइलों की जद में है और इन मिसाइलों का बटन हमेशा ही मेरी टेबल पर रहता है.
31-12-2017
पणजी: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कल रात गोवा पहुंचे जहां वह अपनी मां सोनिया गांधी  के साथ नव वर्ष मनाएंगे। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार राहुल कल देर रात गोवा पहुंचे और वह यहां कुछ दिन रहेंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेता ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष एक निजी विमान से आए थे और वह दक्षिण गोवा में एक रिसॉर्ट में अपनी मां से मुलाकात कर सकते हैं।
31-12-2017
मुंबईः उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने शहर को जाम और भीड़भाड़ से मुक्ति दिलाने के लिए पैसेंजर ड्रोन का प्रयोग करने की मांग की है। उनका कहना है कि इसके लिए आईआईटी सहयोग करने आगे आ सकता है। आईआईटी बॉम्बे में आयोजित टेक फेस्ट में बोलते हुए सिन्हा ने कहा कि सरकार ड्रोन्स से जुड़ी नियमावली लाने जा रही है......
31-12-2017
गुजरात:गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की नाराजगी से परेशान बीजेपी आलाकमान ने आखिरकार उनकी जिद के आगे घुटने टेक दिए। शनिवार को बगावती तेवर अख्तियार करने वाले नितिन पटेल के पास रविवार की सुबह साढ़े सात बजे अमित शाह का फोन आया। बात होने के चार घंटे के बाद ही कार्यभार संभालने वो ऑफिस भी पहुंच गए।
31-12-2017
जालंधर : लुधियाना से आकर लांबड़ा एरिया में लूटपाट की वारदातें करने वाले लुटेरा गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। 6 लुटेरों के गैंग के 5 सदस्यों को गिरफ्तार कर लूट का सामान व हथियार बरामद किए गए हैं। डी.एस.पी. करतारपुर सर्वजीत सिंह राय ने बताया कि अगस्त महीने में लांबड़ा एरिया में एक के बाद एक कई वारदातें हुईं।
31-12-2017
श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक शिविर पर भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने आज फिदायीन हमला किया। इस आतंकी हमले में अब तक 5 जवान शहीद हो गए और 2 अन्य घायल हुए हैं। वहीं सेना के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। सेना ने जैश के 2 आतंकियों को ढेर कर दिया।
29-12-2017
रांचीः झारखंड में भाजपा सरकार के तीन साल पूरे होने पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सरकार के कार्यों का रिपोर्ट कार्ड जारी किया। लालू प्रसाद यादव के जेल जाने पर रघुवर दास ने बयान जारी करते हुए कहा कि कानून सभी के लिए समान है, कानून से बड़ा कोई नहीं है। लालू को नियमों के अनुसार ही जेल में रहना पड़ेगा।
29-12-2017
माजुली (असम) : केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार (29 दिसंबर) को माजुली द्वीप में एक जनसभा को संबोधित करने के बाद बेचैनी की शिकायत की. गडकरी ब्रह्मपुत्र नदी में मालवाहक जलपोत को हरी झंडी दिखाने के लिए आए थे. गडकरी करीब एक घंटा भाषण देने के बाद अपनी कुर्सी पर अपना सिर पीछे टिकाकर आराम करते दिखे.
29-12-2017
नई दिल्लीः मेघालय में सत्तारूढ़ कांग्रेस को शुक्रवार को उस समय झटका लगा जब पूर्व उपमुख्यमंत्री रोवेल लिंगदोह समेत पार्टी के पांच विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। विधानसभा के प्रधान सचिव एंड्रयू सिमंस ने बताया कि कांग्रेस पार्टी के साथ यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के एक विधायक और दो निर्दलीय विधायकों ने भी सदन से इस्तीफा दिया है।
29-12-2017
बेरूत: सीरिया के पश्चिमोत्तर इदलिब प्रांत में रूस समर्थित सत्तारूढ़ बलों तथा जिहादियों एवं विद्रोही लड़ाकों के बीच संघर्ष में 66 लोग मारे गए हैं। ब्रिटेन स्थित सीरियन आब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि मरने वालों में कम से कम 19 आम नागरिक शामिल हैं जिनकी मौत हवाई हमलों में हुई।
29-12-2017
नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अंतरराष्ट्रीय मानव तस्करी के एक मामले में दिल्ली के चार ठिकानों पर आज छापे मारे।  सीबीआई प्रवक्ता ने यहां बताया कि जांच एजेंसी ने ललित डेविड धवन, संजीव राज और वरुण चौधरी तथा कुछ अन्य के खिलाफ आपराधिक साजिश रचने, मानव तस्करी, धोखाधड़ी, फर्जीवाड़ा एवं फर्जी दस्तावेजों को असली के......
29-12-2017
नई दिल्ली: मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड में आग लगने से 15 लोगों की मौत के मामले में बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कमला मिल के रेस्तरां में आग लगने की वजह मुंबई में अधिक आबादी होना है। मीडिया से बातचीत में हेमा मालिनी ने कहा कि यह ऐसा मामला नहीं है कि पुलिस अपना काम नहीं कर रही।
28-12-2017
लखनऊ: कुलभूषण जाधव पर नरेश अग्रवाल द्वारा दिए गए बयान पर शिवपाल यादव ने जमकर निशाना साधा है। शिवपाल ने अग्रवाल के बयान को कलंक बताया है। उन्होंने कहा है कि देश के रक्षक पर इस तरह का बयान देने वाले कलंकित हैं।
28-12-2017
कराची: एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि अल-कायदा के मारे जा चुके प्रमुख ओसामा बिन लादेन को अफगानिस्तान इसलिए भेजा गया था ताकि वह पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो और फिर सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ की हत्या की साजिश पर नजर रख सके. पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) की....
28-12-2017
पटनाः चारा घोटाला मामले में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के दोषी घोषित होने के बाद राजद नेता लगातार भाजपा पर हमला बोल रहें हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद ने विवादित बयान देते हुए कहा कि रांची की कोर्ट ने लालू के खिलाफ फैसला भाजपा के कहने पर ही सुनाया है।
28-12-2017
नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) के दो छात्रों सहित तीन लोगों को एक नाबालिग लड़के के अपहरण और 10 लाख रुपए की फिरौती मांगने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. आरोपियों की पहचान राहुल मिश्रा (24), शुभम मिश्रा (19) और गौरव (22) के तौर पर की गई है. राहुल पीड़ित के पिता का कर्मचारी था और उसे हाल ही में नौकरी से निकाला गया था.
28-12-2017
एक अपमान ने बदल दी रतन टाटा और टाटा मोटर्स की तकदीर, ये है सफलता की कहानीनई दिल्ली। कहते हैं कि अक्सर आम लोग अपमान का बदला तत्काल ले लेते हैं, लेकिन महान लोग उसे अपनी सफलता की सीढ़ी बना लेते हैं। टाटा कंपनी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाले रतन टाटा पर ये कहावत बिल्कुल सटीक बैठती है। टाटा संस में 100 से ज्यादा कंपनियां आती हैं। इन कंपनियों में सुई से लेकर स्टील, चाय से लेकर 5 स्टार होटल तक और नैनो से लेकर हवाई...
28-12-2017
भारत को बड़ी सफलता, पलक झपकते ही हवा में नष्ट होगी दुश्मन की मिसाइलओडिशा। सुपर पावर बनने की दिशा में भारत ने एक और कदम आगे बढ़ाया है। भारत ने आज स्वदेशी विकसित उन्नत वायु रक्षा (एएडी) सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, जिसके बाद भारत विश्व का चौथा ऐसा देश बन गया है जो कि मिसाइल से मिसाइल को नष्ट कर सकता है। गुरुवार को ओडिशा के समुद्रतट...
27-12-2017
नई दिल्ली: मालेगांव धमाके में साध्वी प्रज्ञा ठाकुर और कर्नल श्रीकांत पुरोहित की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. एनआईए कोर्ट ने आज कहा कि इन दोनों के ऊपर से मकोका और आर्म्स एक्ट की धाराएं हटा ली हैं लेकिन केस अभी चलता रहेगा.
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0