मुख्य समाचार
09-09-2015
इंदौर। ब्लैक मनी की आशंका और स्विस बैंक में खातों से चर्चा में आई नियो कॉर्प इंटरनेशनल इंदौर से शुरू होकर 20 से ज्यादा देशों में कारोबार कर रही है। ताजा कार्रवाई और स्विट्जरलैंड सरकार से मांगी गई जानकारी से इंदौरी मल्टीनेशनल कंपनी पूरी तरह बेफ्रिक है। कंपनी के चेयरमैन और एमडी सुनील के त्रिवेदी ने स्वीकार किया है कि स्विस बैंक में उनके दो अकाउंट हैं। साथ ही उन्होंने कहा है कि सरकार द्वारा मांगी गई जानकारी से हमें ना तो कोई परेशानी है और ना ही जानकारी देने के खिलाफ हम स्विस गवर्नमेंट के सामने अपील करने वाले हैं। 
09-09-2015
भोपाल। हिन्दी साहित्यकारों ने भोपाल में आयोजित किया जा रहा विश्व हिन्दी सम्मेलन आईटी मेला बनकर रह गया है। ऐपल और गूगल ने इसको हाईजैक कर लिया है। हिन्दी भाषा को बढ़ावा नहीं दिया जा रहा बल्कि बाजार को इसमें बढ़ावा दिया जा रहा है। साहित्यकार राजेश जोशी, राजेंद्र शर्मा, शैलेंद्र शैली, कुमार अंबुज, कैलाश आदमी सहित कई अन्य स्थानीय साहित्यकारों ने यहां संयुक्त पत्रकार वार्ता में यह आरोप लगाए। इन साहित्यकारों का कहना है कि विश्व हिन्दी सम्मलेन के माध्यम से मप्र के व्यापम घोटाले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है..... 
08-09-2015
नई दिल्ली. ग्लोबल इकोनॉमी में मंदी के मिलते संकतों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के टॉप कारोबारियों, बैंकर्स और अफसरों के साथ मंगलवार को एक अहम मीटिंग की। 7 आरसीआर पर हुई इस मीटिंग में आर्थिक मंदी से निपटने की तैयारियों और भारत की इसमें भूमिका पर चर्चा हुई। इसमें रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी, टाटा ग्रुप के प्रमुख साइरस मिस्त्री के अलावा रिजर्व बैंक के चेयरमैन रघुराम राजन, नीति आयोग के वाइस चेयरमैन अरविंद पनगढ़िया, वित्त मंत्री अरुण जेटली, ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी, पावर मिनिस्टर पीयूष ... 
08-09-2015
मुंबई: शीना मर्डर केस की जांच कर रहे मुंबई पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया को डीजी होमगार्ड बना दिया गया है। अहमद जावेद को मुंबई का नया कमिश्नर बनाया गया है। जावेद ने पद संभाल लिया है। राकेश मारिया का कार्यकाल बतौर कमिश्नर 30 सितंबर तक था, ऐसे में कुछ दिन पहले प्रमोट करके पद से उनको हटाने को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। नए नियमों के मुताबिक, सरकार अगर चाहती तो मारिया को डीजी पोस्ट पर प्रमोशन देकर भी मुंबई का कमिश्नर बनाए रख सकती थी। मारिया फिलहाल एडीजी रैंक के अफसर हैं। 
08-09-2015
मुंबई: शहर के नगर निगम द्वारा जैन धर्म के त्योहार की वजह से 10-18 सितंबर तक मीट की खरीद-फरोख्त पर लगाए गए बैन को एआईएमआईएम चीफ असदउद्दीन ओवैसी ने गलत बताया है। उन्‍होंने इसका विरोध करते हुए कहा कि तो क्या बकरीद पर केवल मीट ही परोसा जाएगा? उस समय वेजे‍टेरियन खाने की बिक्री रोक दी जाएगी? उन्होंने कहा कि एक-दो दिन का बैन फिर भी चल जाएगा, लेकिन आठ-आठ दिन तक बैन लगाना केवल मजहबी मसला नहीं है, बल्कि आर्थिक मामला भी है। इससे कारोबारियों को नुकसान होगा। 
08-09-2015
उज्जैन। नासिक कुंभ की तर्ज पर सिंहस्थ-16 में भीड़ प्रबंधन व सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। नासिक में रक्षाबंधन के शाही स्नान की व्यवस्थाओं का जायजा लेकर उज्जैन पुलिस के एक दर्जन से अधिक अधिकारियों का दल लौटा है सिंहस्थ की बैठक में नासिक की व्यवस्थाओं को उज्जैन में लागू करने कीयोजना बनाई जाएगी। इसके अलावा त्रयंबकेश्वर मंदिर की तरह महाकालेश्वर मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था भी की जाएगी। सिंहस्थ की तैयारियों के मद्देनजर उज्जैन के एक दर्जन से अधिक पुलिस अधिकारियों का दल नासिक कुंभ की व्यवस्थाएं देखने के लिए गया था। 
08-09-2015
भोपाल । विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 सितंबर को भोपाल आएंगे। स्टेट हैंगर पर उतरने के बाद वे 10 मिनट की एक सभा को संबोधित कर सकते हैं। इसमें पार्टी के करीब 10 हजार कार्यकर्ता मौजूद रहने की संभावना है। वहां से वे सम्मेलन स्थल लाल परेड ग्रांउड पहुंचेंगे। ऐसा बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री सम्मेलन में करीब डेढ़ घंटे मौजूद रहेंगे। इसके मद्देनजर प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की टीम ने सोमवार को लाल परेड ग्राउंड और एयरपोर्ट का जायजा लिया। 
08-09-2015
भोपाल। स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस में मंगवार सुबह एसी कोच में लावारिस हालत में मिले बैग में धातु की मूर्तियां मिलीं तो टिकट कलेक्टर ने रेलवे स्टेशन पर अपने अधिकारी को दे दी। रेलवे अधिकारी को इन मूर्तियों के बैग को पुलिस को सौंपने में करीब चार घंटे लग गए और उन्हें कभी आरपीएफ तो कभी जीआरपी थाने के चक्कर लगाने पड़े। दोपहर में जीआरपी ने इसे जप्त कर अपने कब्जे में लिया। लड्डू गोपाल की ये मूर्तियां जांच में पीतल की निकली हैं। 
07-09-2015
नई दिल्ली। सोमवार को अंतरिक्ष विभाग द्वारा अयोजित एक बैठक में भाग लेते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गुड गवर्नेंस हासिल करने में स्पेस साइंस की महत्वपूर्ण भूमिका है। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के साथ पीएम की इस एक दिवसीय बैठक में केंद्र और राज्य के मंत्रियों के अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय, कैबिनेट सचिवालय के अधिकारी और अंतरिक्ष वैज्ञानिक शामिल हुए। इस बैठक का उद्देश्य अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और एप्लीकेशंस का प्रशासन व विकास के लिए उपयोग पर व्यापक विचारविमर्श करना है। 
07-09-2015
मुंबई। सनसनीखेज शीना बोरा हत्याकांड में मुंबई पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। फोरेंसिक परीक्षण में रायगढ़ के जंगल से हत्या के तीन साल बाद मिली शीना की हड्डियों के अवशेष और उसकी मां इंद्राणी मुखर्जी व भाई मिखाइल बोरा के डीएनए नमूने से सौ फीसद मैच कर गए हैं। मुंबई के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सोमवार को बताया कि इस बेहद उलझे हत्याकांड को सुलझाने में रायगढ़ के जंगल में मिले शीना के अवशेष और इंद्राणी व मिखाइल के डीएनए नमूने के सटीक मिलान से खासी मदद मिलेगी। डीएनए सैंपल की रिपोर्ट इस केस का .... 
07-09-2015
नई दिल्ली। वाराणसी से दिल्ली आ रहे एयर इंडिया के विमान में आग लगने की वजह से सोमवार की देर शाम 7.55 बजे इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। विमान में क्रू मेंबर समेत 144 यात्री सवार थे। बताया जा रहा है कि कुछ यात्रियों को मामूली चोटें आई हैं और सभी सुरक्षित हैं। आग लगने की वजह से विमान को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपात लैंडिंग करनी पड़ी है। दिल्ली पुलिस, दमकल और राहत तथा सुरक्षा टीम हवाई अड्डे पर पहुंच गई है।  
07-09-2015
नई दिल्ली । वन रैंक, वन पेंशन (ओआरओपी) लागू करने संबंधी सरकार के फैसले का राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर असर नहीं पड़ेगा। पूर्व सैनिकों के लिए ओआरओपी को लागू करने पर चालू वित्त वर्ष में करीब 10,000 करोड़ रुपये व्यय आने का अनुमान है। हालांकि केंद्र की राजकोषीय स्थिति इस भार को उठाने में सक्षम है। जापानी वित्तीय सेवा सलाहकार नोमूरा का कहना है कि ओआरओपी से राजकोषीय घाटे का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में जीडीपी के 3.9 फीसद से डगमगाने की उम्मीद नहीं है। पेट्रोलियम उत्पादों और उवर्रक सब्सिडी कम करने..... 
07-09-2015
उमरिया। जिले के चंदिया थाना अंतर्गत कौड़िया सलैया निवासी एक 19 वर्षीय युवती को उसी के पिता ने अपनी हवस का शिकार बना लिया। लगातार हो रहे इस अत्याचार से घबरा कर इस युवती ने घर छोड़ देना बेहतर समझा और यह चंदिया-कटनी होते हुए ट्रेन में बैठकर महाराष्ट्र के शहर बुलढाना पहुंच गई। इस मामले में बुलढाना पुलिस ने जीरो पर और चंदिया पुलिस ने नंबर पर अपराध कायम कर आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया है। 
07-09-2015
भोपाल। आयकर विभाग के छापे के कार्रवाई के बाद इंदौर के मित्तल एवं कल्याण ग्रुप ने 102 करोड़ रुपए से अधिक सरेण्डर किए हैं। मित्तल के ठिकानों पर हुण्डियां, बोगस कैपिटल गेन एवं कल्याण समूह में भी लांग टर्म कैपिटल के ढेरों दस्तावेज बरामद हुए हैं। दोनों ग्रुप में आमदनी कम दिखाने के लिए फर्जी खर्चे भी मिले हैं। कल्याण ग्रुप के संचालक टीकमचंद गर्ग के यहां विभाग को 10 करोड़ की ज्वेलरी बरामद हुई है। आयकर इन्वेस्टीगेशन विंग भोपाल की इंदौर में ये कार्रवाई सोमवार दोपहर पूरी हुई। मित्तल समूह ने 40 करोड़ से अधिक एवं कल्याण ग्रुप ने ... 
06-09-2015
फरीदाबाद। बदरपुर-फरीदाबाद मेट्रो रूट का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए वन रैंक वन पेंशन पर अपना रुख साफ करते हुए कहा कि सेना के हर जवान को वन रैंक वन पेंशन मिलेगी। शनिवार को रक्षा मंत्री द्वारा इसका एलान किए जाने के बाद प्रधानमंत्री पहली बार इस मुद्दे पर बोले और कहा कि, वीआरएस को लेकर जवानों को भ्रमित किया जा रहा है। सेना के हर पेंशनधारी जवान को वन रैंक वन पेंशन का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हम सेना के जवानों का सम्मान करते हैं। 
06-09-2015
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि उनका देश एक जिम्मेदार परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र है और हम अपने पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबध कायम रखना चाहते हैं। नवाज शरीफ ने यह संदेश पाकिस्तान के सैन्य दिवस स्वर्ण जयंती समारोह के मौके पर दिया। पाकिस्तान का सैन्य दिवस स्वर्ण जयंती समारोह आज है। रेडियो पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक शरीफ ने कहा कि हम सभी देश की संप्रभुता का सम्मान करते हुए अपने पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंध बनाए रखना चाहतें हैं। 
06-09-2015
फरीदाबाद। फरीदाबाद के सेक्टर-12 स्थित स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स की रैली में प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत भारत मां की जयघोष के साथ की। प्रधानमंत्री ने कहा कि हरियाणा मेरा दूसरा घर है। गुजरात छोड़ने के बाद मैंने वर्षों तक हरियाणा में अपना जीवन बताया। यहां के हर गांव-हर गली से परिचित हूं। उन्होंने कहा कि मेट्रो को बल्लभगढ़ तक पहुंचाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश विकास रूपी जड़ी-बूटी से आगे बढ़ेगा। हम एक ही बिंदु पर काम कर रहे हैं। एक ही मंत्र, एक ही मकसद, उसका नाम है विकास। 
06-09-2015
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने पिछले माह चेन्नई में टीवी पत्रकार अमृता राय से शादी कर ली है। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री 68 वर्षीय दिग्विजय सिंह फिलहाल अमेरिका में हैं। एक अंग्रेजी अखबार ने सूत्रों के हवाले से दावा किया कि दिग्विजय सिंह ने अमृता राय से शादी कर ली है। राज्यसभा टीवी (अमृता यहां की कर्मचारी हैं) ने कहा है कि वह इन दिनों छुट्टी पर हैं। गौरतलब है कि दिग्विजय सिंह ने पिछले साल अप्रैल में महिला पत्रकार 44 वर्षीय अमृता राय से अपने रिश्ते की बात कबूल की थी। 
06-09-2015
नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस्लामिक स्टेट को बहुत बड़ा चैलेंज न मानते हुए कहा है कि हमारी सेना उसके खात्मे के लिए पूरी तरह से सक्षम है। उन्होंने पाकिस्तान की भारत में आतंकियों को भेजने की साजिश की जमकर आलोचना भी की। उन्होंने कहा कि सीमा पार से पाकिस्तान लगातार भारतीय सीमा में गोलीबारी कर रहा है। इसकी आड़ में वह भारतीय सीमा में आतंकियों को घुसाने की कोशिश भी कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और विकास के मुद्दे पर दिल्ली में आयोजित एक सेमिनार के दौरान उन्होंने यह बातें कहीं।  
06-09-2015
पटना। दो माह में पटना और बेगूसराय के दर्जनों एटीएम को हैक कर करोड़ों की नकदी निकालने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। हाईप्रोफाइल हैकर्स के गैंग ने एटीएम हैक की घटना को अंजाम दिया। गुजरात पुलिस के हत्थे चढ़े नौ हैकर्स से पूछताछ में इसका खुलासा हुआ है। नौ में से पांच हैकर्स कंप्यूटर हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर के जानकार हैं, जबकि अन्य चार एटीएम सिस्टम के मंजे हुए खिलाड़ी। पूछताछ में पता चला है कि इन सबने मिलकर बिहार समेत करीब आधा दर्जन राज्यों के डेढ़ सौ एटीएम से करोड़ों की नकदी पार की है।
 
06-09-2015
मेरठ। लालकुर्ती के हंडिया मोहल्ले के बड़ा बाजार में जन्माष्टमी पर झांकी लगा रहे लोगों को दारोगा के सामने ही दूसरे संप्रदाय के लोगों ने पीट दिया। भाजपाइयों ने घटनास्थल से लेकर थाने तक हंगामा किया। एसएसपी ने दारोगा को लाइन हाजिर कर दिया। दोबारा पूजा-अर्चना के समय हिंदूवादियों की एएसपी से हाथापाई हो गई, पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया। हंडिया मोहल्ला स्थित बड़ा बाजार में जन्माष्टमी पर झांकी लगा रहे लोगों शनिवार शाम साढ़े सात बजे दारोगा 
06-09-2015
मुंबई। शादीशुदा होने के बावजूद जॉन अब्राहम पर जान छिड़कने वाली लड़कियों की कमी नहीं है। खास तौर से उनकी फिट बॉडी पर तो हर कोई फिदा है और उनके बाइसेप्स का तो किसी से कोई मुकाबला ही नहीं है। इससे तो कमल हासन की बेटी श्रुति हासन भी काफी प्रभावित हो गई हैं। जी हां, अब ये तस्वीर देख कर तो कम से कम यही लग रहा है। दरअसल, जॉन अब्राहम ने करीब दो साल बाद अनीस बज्मी की कॉमेडी फिल्म वेलकम बैक से बड़े पर्दे पर वापसी की है और इसमें उनके अपोजिट श्रुति हासन हैं। 
04-09-2015
नई दिल्ली। आरएसएस और भाजपा सहित उसके सहयोगी संगठनों की समन्वय बैठक के तीसरे दिन बैठक में भााग लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे । कार्यक्रम में पीएम लगभग दो घंटे रहे। सूत्रों के अनुसार पीएम ने कहा कि उन्हें स्वयंसेवक होने का गर्व है। सरकार द्वारा किए गए फैसलों के बारे में पीएम ने कहा कि उनके अच्छे परिणाम जल्द ही आएंगे। बैठक में प्रधानमंत्री ने 15 मिनट तक भाषण दिया।

नई दिल्ली। आरएसएस और भाजपा सहित उसके सहयोगी संगठनों की समन्वय बैठक के तीसरे दिन बैठक में भााग लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे । कार्यक्रम में पीएम लगभग दो घंटे रहे। सूत्रों के अनुसार पीएम ने कहा कि उन्हें स्वयंसेवक होने का गर्व है। सरकार द्वारा किए गए फैसलों के बारे में पीएम ने कहा कि उनके अच्छे परिणाम जल्द ही आएंगे। बैठक में प्रधानमंत्री ने 15 मिनट तक भाषण दिया।

 

इससे पहले, संघ के पदाधिकारी दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि देश में गांवों से शहर की ओर पलायन हो रहा है जिसपर सरकार और संगठन में चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि आज गांवों में कमाई, पढ़ाई और दवाई की जरूरत है।

 

विरोधी दलों द्वारा संघ पर लगाए गए आरोप पर होसबोल ने कहा कि संघ ने सरकार को कोई अजेंडा नहीं दिया है। यह बैठक सिर्फ विचारों का आदान-प्रदान है। संघ सरकर्यवाहक ने कांग्रेस को नसीहत देते हुए कहा कि जो पार्टी स्वयं रिमोट से चलती हो, वे हमें न सिखाए। होसबोले ने प्रेस कांफ्रेंस कर यह बातें कहीं।

 

समन्वय बैठक का आज तीसरा और अंतिम दिन है। सुबह साढ़े दस बजे शुरू हुई इस बैठक में आज सांस्कृतिक मुद्दों पर चर्चा हुई। सूत्रों ने बताया कि आज बैठक में गंगा सफाई मंत्री उमा भारती ने गंगा की सफाई को लेकर अपना प्रेजेंटेशन दिया। संघ और भाजपा दोनों ने गंगा सफाई और इसके कायाकल्प को लेकर समयबद्ध योजना न होने पर चिंता जाहिर की। खासकर संघ के वरिष्ठ नेताओं ने गंगा की सफाई पर सरकार की पहल में शिथिलता पर निराशा व्यक्त की।

 

इससे पहले कल बैठक के दूसरे दिन संघ को सरकार की ओर से आश्वासन दिया गया है कि शिक्षा में भारतीयता और भारतीय गौरव का ध्यान रखा जाएगा। स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक इस लिहाज से परिवर्तन के प्रयास होंगे। इसके अलावा सांस्कृति मुद्दों और आंतरिक सुरक्षा को लेकर भी चर्चा हुर्इ। सूत्रों का कहना है कि संघ की चिंता कश्मीर को लेकर थी। उन्हें बताया गया कि कश्मीर को लेकर सरकार विशेष प्रयास कर रही है। विकास के सहारे अलगाववादियों को अलग-थलग करने की भी कोशिश है।

 

संघ ने सुझाव दिया है कि कश्मीर में जनता को जागरुक करने का भी अभियान चलना चाहिए और बताया जाना चाहिए कि विकास ही उनकी दशा बदल सकता है। बताते हैं कि संघ की चिंता बढ़ रहे सीजफायर उल्लंघन को लेकर थी। सूत्रों के अनुसार रक्षा मंत्री मनोहर परिक्कर ने भी सीमा की स्थिति पर जानकारी दी। नक्सलवाद भी चर्चा में आया और संघ ने नक्सलवाद में भर्ती हो रहे नए लोगों को लेकर चिंता जताई।

- See more at: http://www.jagran.com/news/national-remote-driven-congress-have-no-right-to-advice-hosbole-12835596.html?src=p1#sthash.pwVSN9A3.dpuf

नई दिल्ली। आरएसएस और भाजपा सहित उसके सहयोगी संगठनों की समन्वय बैठक के तीसरे दिन बैठक में भााग लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे । कार्यक्रम में पीएम लगभग दो घंटे रहे। सूत्रों के अनुसार पीएम ने कहा कि उन्हें स्वयंसेवक होने का गर्व है। सरकार द्वारा किए गए फैसलों के बारे में पीएम ने कहा कि उनके अच्छे परिणाम जल्द ही आएंगे। बैठक में प्रधानमंत्री ने 15 मिनट तक भाषण दिया।

 

इससे पहले, संघ के पदाधिकारी दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि देश में गांवों से शहर की ओर पलायन हो रहा है जिसपर सरकार और संगठन में चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि आज गांवों में कमाई, पढ़ाई और दवाई की जरूरत है।

 

विरोधी दलों द्वारा संघ पर लगाए गए आरोप पर होसबोल ने कहा कि संघ ने सरकार को कोई अजेंडा नहीं दिया है। यह बैठक सिर्फ विचारों का आदान-प्रदान है। संघ सरकर्यवाहक ने कांग्रेस को नसीहत देते हुए कहा कि जो पार्टी स्वयं रिमोट से चलती हो, वे हमें न सिखाए। होसबोले ने प्रेस कांफ्रेंस कर यह बातें कहीं।

 

समन्वय बैठक का आज तीसरा और अंतिम दिन है। सुबह साढ़े दस बजे शुरू हुई इस बैठक में आज सांस्कृतिक मुद्दों पर चर्चा हुई। सूत्रों ने बताया कि आज बैठक में गंगा सफाई मंत्री उमा भारती ने गंगा की सफाई को लेकर अपना प्रेजेंटेशन दिया। संघ और भाजपा दोनों ने गंगा सफाई और इसके कायाकल्प को लेकर समयबद्ध योजना न होने पर चिंता जाहिर की। खासकर संघ के वरिष्ठ नेताओं ने गंगा की सफाई पर सरकार की पहल में शिथिलता पर निराशा व्यक्त की।

 

इससे पहले कल बैठक के दूसरे दिन संघ को सरकार की ओर से आश्वासन दिया गया है कि शिक्षा में भारतीयता और भारतीय गौरव का ध्यान रखा जाएगा। स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक इस लिहाज से परिवर्तन के प्रयास होंगे। इसके अलावा सांस्कृति मुद्दों और आंतरिक सुरक्षा को लेकर भी चर्चा हुर्इ। सूत्रों का कहना है कि संघ की चिंता कश्मीर को लेकर थी। उन्हें बताया गया कि कश्मीर को लेकर सरकार विशेष प्रयास कर रही है। विकास के सहारे अलगाववादियों को अलग-थलग करने की भी कोशिश है।

 

संघ ने सुझाव दिया है कि कश्मीर में जनता को जागरुक करने का भी अभियान चलना चाहिए और बताया जाना चाहिए कि विकास ही उनकी दशा बदल सकता है। बताते हैं कि संघ की चिंता बढ़ रहे सीजफायर उल्लंघन को लेकर थी। सूत्रों के अनुसार रक्षा मंत्री मनोहर परिक्कर ने भी सीमा की स्थिति पर जानकारी दी। नक्सलवाद भी चर्चा में आया और संघ ने नक्सलवाद में भर्ती हो रहे नए लोगों को लेकर चिंता जताई।

- See more at: http://www.jagran.com/news/national-remote-driven-congress-have-no-right-to-advice-hosbole-12835596.html?src=p1#sthash.pwVSN9A3.dpuf
04-09-2015
नई दिल्ली। सरकार अगले एक दो दिन में पूर्व सैनिकों के लिए वन रैंक वन पेंशन पर अमल का ऐलान कर सकती है। सरकार पहली जुलाई 2014 से इसका लाभ देने पर सहमत हुई है। सूत्र बताते हैं कि इसके समझौते का फार्मूला तैयार हो गया है। सरकार ने पूर्व सैनिकों की तीन में से दो मांगें मान ली हैं, एक को लेकर गतिरोध है। माना जा रहा है कि जल्द की कोई बीच का रास्ता निकाल लिया जाएगा और सरकार इसके अमल की घोषणा कर देगी। चार दशक से चली आ रही पूर्व सैनिकों की इस मांग पर पहली बार कोई सरकार निर्णय लेने को तैयार हुई है।
04-09-2015
नई दिल्ली । महागठबंधन को बचाने के लिए समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव को मनाने के लिए जदयू अध्यक्ष शरद यादव समेत राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव उनके घर पहुंचे। लगभग एक घंटे चली बैठक में सपा सुप्रीमो को मनाने की कोशिश की गई। बैठक खत्म होने के बाद शरद यादव ने बताया कि गठबंधन को बनाए रखना है, बचाना है इस पर चर्चा हुई। हालांकि समाजवादी पार्टी की तरफ से कोई बयान नही आया है।
25-02-2018
कृषकों की आय दोगुनी करने के लिए तैयार रोडमेप पर कार्रवाई करते हुए उद्यानिकी क्षेत्र रकवा लगभग 19 लाख 12 हजार हेक्टेयर हो चुका है। फलस्वरूप सभी मुख्‍य उद्यानिकी फसलों में प्रदेश के किसानों द्वारा सरप्लस उत्पादन किया जा रहा है। उद्यानिकी विभाग द्वारा फसलोत्तर प्रबंधन के लिए अधोसंरचना निर्माण एवं खाद्य प्र-संस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए अनुदान दिए जाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
25-02-2018
नई दिल्ली: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि स्कूली छात्रों को राहत दिलाने के प्रयास के तहत 2019 के शैक्षणिक सत्र से एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को घटाकर आधा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूल का पाठ्यक्रम बीए और बी.कॉम के कोर्स से भी ज्यादा है और इसे कम करके आधा किए जाने की जरूरत है जिससे सर्वांगीण विकास के लिए छात्रों को समय मिल सके।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-राजनीतिक के जानकार अचंभे में हैं। आखिर राज्य मंत्रिमंडल का इस तरह अचानक विस्तार क्यों? कोई इसे राजस्थान उप चुनाव के नतीजों से जोड़कर देख रहा है तो कोई प्रदेश में भाजपा की कठिन होती राह से। अटकलें हैं कि केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने छतरपुर में अपने धार्मिक जीवन के 50 साल पूरे होने पर शक्ति प्रदर्शन किया था, इसलिए लोधी समाज की नाराजगी थामने के लिए प्रहलाद पटेल के भाई को मंत्री बनाया गया। सुखलाल कुशवाहा के बेटे सिद्धार्थ कुशवाहा ने भोपाल में अपनी शक्ति दिखाई तो काछी समाज की नाराजगी दूर करने के नाम पर नारायण सिंह कुशवाह की लाटरी खुल गई और गुजरात के हार्दिक पटेल ने भाजपा की नाक में दम कर रखी है इसलिए बालकृष्ण पाटीदार मंत्री बन गए। अटकलें और कई तरह की हैं, पर सभी में इस विस्तार को भाजपा के डर से जोड़कर....
25-02-2018
लाहौर: मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद ने शनिवार को आरोप लगाया कि अमेरिका ने उनके संगठन के परमार्थ कार्यों के खिलाफ साजिश की है, इसलिए पाकिस्तानी सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई करने को बाध्य है. पेरिस में वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की बैठक से कुछ दिन पहले पाकिस्तान ने राष्ट्रपति के एक अध्यादेश के जरिये आतंकवाद निरोधक...
25-02-2018
पटनाः बिहार की प्रमुख विपक्षी पार्टी राजद के नेता तेजस्वी यादव मुजफ्फरपुर में अनियंत्रित बोलेरो द्वारा बच्चों को कुचलने के हादसे पर लगातार नीतीश सरकार पर हमला बोल रहें हैं। उनका कहना है कि इस हादसे को अंजाम भाजपा के नेता द्वारा दिया गया है।
25-02-2018
नई दिल्लीः साल 2004 में जब भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान के एतिहासिक दौरे पर थी तो उस दौरान भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली को पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का फोन आया था. उनकी बात सुनकर सौरव सहम गए थे. इस वाकये को याद करते हुए सौरव गांगुली ने अपनी आने वाली आत्मकथा अ सेंचुरी इज नॉट इनअफ में लिखा है कि वसीम अकरम की खतरनाक इन-कटर गेंद का सामना करना इससे ज्यादा आसान था.
23-02-2018
नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक के लिए बुरा दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा. महाघोटाले के बीच एक और बुरी खबर है. पीएनबी के 10 हजार क्रेडिट और डेबिट कार्ड का डाटा लीक हो गया है. हांग-कांग के एक अखबार एशिया टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 3 महीने में एक वेबसाइट के जरिए यह डाटा लीक हुआ है. सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक बैंक ग्राहकों की बेहद संवेदनशील जानकारी लीक की गई है.
नेशनल डेस्क: त्रिपुरा विधानसभा चुनाव कल होने वाले हैं। अपनी जीत दर्ज कराने के लिए सभी पार्टियों ने पूरा जोर दिखाया। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी 25 सालों से राज्य में सत्ता पर काबिजसत्तारूढ़ वाम दल के सामने प्रमुख दावेदार के तौर पर उभर रही है। विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर कल फैसला होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य में चार रैलियों को संबोधित किए जाने के साथ ही भाजपा ने यहां जमकर प्रचार-प्रसार किया है।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...


देवदत्त दुबे
प्रदेश ही नहीं, बल्िक दिल्ली की भी निगाहें जिस मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव में लगी है। गुरुवार शाम 5 बजे वहां चुनाव प्रचार तो समाप्त हो गया लेकिन नेताओं के दिलों की धड़कनें बढ़ गई हैं। दरअसल, जब तक चुनाव प्रचार चलता है और नेता मैदान में रहते हैं तब तक उन्हें उम्मीद रहती है कि ऐनकेन प्रकारेण माहौल अपने पक्ष में कर लेंगे लेकिन जैसे ही चुनाव प्रचार समाप्त होता है और नेताओं के लिए क्षेत्र छोड़ने का कहा जाता है वैसे ही नेताओं की धड़कनें बढ़नी शुरू हो जाती हैं। फिर उनके लिए कुछ बचता नहीं है। ऐसी ही कुछ स्िथति मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव में प्रचार की कमान संभाले नेताओं की है, खासकर जिनकी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। दोनों दलों के नेताओं ने पिछले एक-दो महीने से ‘मरता क्या नहीं करता’ की तर्ज पर प्रचार अभियान में जान लगा दी। बहरहाल,....
बॉलीवुड के सबसे रोमांटिक जोड़ों में से एक अजय देवगन और काजोल की शादी आज ही के दिन हुई थी। इन दोनों के बीच जितनी अच्छी कैमिस्ट्री पर्दे पर देखने को मिली, रिलय लाइफ में भी यह दोनों उतने ही अच्छे कपल साबित हुए। 24 फरवरी 1999 को यह दोनों शादी के बंधन में बंध गए थे। दोनों की शादी मराठी रीति रिवाजों के तहत हुई थी।
फिटनेस बनाए रखने के लिए हम अपने खान-पान में कई तरह के बदलाव करते हैं। इसमें से सबसे पहले उन चीजों का सेवन त्याग देते हैं जो सेहत के लिए बुरी कही जाती हैं, जैसे कि शराब, चॉकलेट, डोनट, आदी। लेकिन ज्यादातर लोग इन चीजों को सेहत के लिए बुरा तो बताते हैं लेकिन बिना किसी वैज्ञानिक कारण के। कुछ न्यूट्रीशन एक्सपर्ट्स का मानना है कि खाने में बुरी कही जाने वाली चीजें असल में सेहत के लिए मददगार होती हैं।
संवत 2074 माघशुक्ल पूर्णिमा यानी आज साल का पहला प्रभावशाली चंद्रग्रहण होगा। चंद्रमा तीन रंगों में दिखेगा। 1866 के बाद यह अद्भुत चंद्रग्रहण पड़ेगा। इस साल पांच ग्रहण होंगे। इसमें तीन सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण होंगे। खगोलीय दृष्टि से बुधवार को पड़ने वाला चंद्रग्रहण काफी अहम है। चंद्रग्रहण के समय चंद्रमा का रंग लाल, नीला और सफेद होगा। इसकी अवधि भी तीन घंटे 24 मिनट होगी। बुधवार होने से भी चंद्रग्रहण को सभी राशियों के लिए काफी असरदार माना जा रहा है। बुध, चंद्रमा के पुत्र हैं। पिता और पुत्र दोनों के लिए ही संकट की घड़ी है।


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0