मुख्य समाचार
16-09-2015
इंदौर। खजराना गणेश मंदिर पर 10 दिवसीय गणेश महोत्सव 17 सितम्बर से 27 सितम्बर तक मनाया जाएगा। मंदिर के पुजारियों के अनुसार भगवान को 2 करोड़ 80 लाख कीमत के स्वर्ण आभूषण चढ़ाए जाएंगे। जानकारी के अनुसार इस तरह के आभूषण वर्ष में 2 बार ही भगवान को चढ़ाए जाते हैं । एक बार जन्म चतुर्थी को और एक बार तिल चतुर्थी को । मंदिर को देश - विदेश के सुन्दर फूलों से सजाया जाएगा । भव्य एवं आकर्षक विद्युत सज्जा की जाएगी । 
16-09-2015
भोपाल। हनुमानगंज इलाके में देर रात विदेशी युवती और उसके मंगेतर से पूछताछ के मामले में नया मोड़ आ गया है। युवती ने मामले की जांच या शिकायत करने से इनकार कर दिया, जबकि एसपी नॉर्थ ने स्वतः संज्ञान लेते हुए गजेटेड ऑफिसर से जांच के आदेश दिए हैं। हनुमानगंज टीआई भूपेंद्र सिंह के मुताबिक जर्मन युवती किम अपने मंगेतर सिद्घेश दुबे के साथ रविवार-सोमवार की दरमियानी रात करीब 1 बजे नादरा बस स्टैंड आई थी। वे बीच सड़क पर अपनी बाइक लावारिस छोड़कर चले गए थे। लोगों की सूचना पर सिंह ने बाइक थाने पहुंचा दी। 
16-09-2015
भोपाल। 61साल के अरविंद जोशी को ब्लड कैंसर है। जिसे मेडिकल साइंस में मायलो डायस्प्लास्टिक यानी एमडीएस कहा जाता है। इस समय जोशी की यह बीमारी हाई रिस्क स्टेज में है। इस बीमारी का इलाज बोन मैरो ट्रांस्प्लांट यानी बीएमपी से संभव है। यदि जोशी को जेल में रखा गया, तो उनका उचित इलाज नहीं हो सकेगा। इस स्थिति में जोशी का जीवन घटकर मात्र 2 वर्ष का रह जाएगा। जोशी की बीमारी को लेकर यह दलील उसके वकील प्रतुल्य शांडिल्य ने जमानत अर्जी पेश करने के बाद दी। 
15-09-2015
भोपाल। सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज भोपाल स्कूल सोशल साइंस (बीएसएसएस) कॉलेज में स्टूडेंट्स से रूबरू हुए। उनके सवालों के जवाब के बीच सिंधिया ने कहा कि राजनीति में कीचड़ है तो युवाओं को उसमें उतरना होगा। वे उतरकर उस कीचड़ और गंदगी को साफ कर सकते हैं। बीएसएसएस कॉलेज के ऑडिटोरियम में आज सिंधिया की क्लास थी जिसका विषय था युवा नेतृत्व से बेहतर विश्व का निर्माण। इस क्लास में सिंधिया ने स्टूडेंट्स के बीच पहुंचकर उनसे सवाल किए तो उन्हें मन में उठ रही जिज्ञासाओं को... 
15-09-2015
भोपाल। प्रदेश के करीब सवा लाख स्कूल आज से सहायक और कनिष्ठ शिक्षकों के हवाले हो गए हैं। आजाद अध्यापक संघ के आव्हान पर भोपाल में जमे सैकड़ों अध्यापकों में दर्जनभर अनशन पर हैं जिनमें से तीन की हालत आज खराब हो गई। अध्यापकों का कहना है कि वे मांगें नहीं माने जाने तक आंदोलन पर रहेंगे।आजाद अध्यापक संघ के अध्यक्ष भरत पटेल सहित 12 लोग यादगारे शाहजहानी पार्क में अनशन पर हैं। यहां तीन दिन से जमा इन लोगों में से तीन अध्यापकों इंदौर की शिल्पी सीवान, जबलपुर की सीमा अग्रवाल और नरसिंहपुर के...... 
15-09-2015
भोपाल। पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया आज भोपाल पहुंचे तो प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पुनर्गठन से नाराज नेताओं ने उनसे मुलाकात की। उन्हें अपनी नाराजगी जताई। बताया जाता है कि सिंधिया जब होटल नूर उस सबाह पहुंचे तो इसके बाद से ही उनसे कांग्रेस नेताओं के मिलने का सिलसिला शुरू हो गया। उनसे मुलाकात करने वालों में प्रमुख रूप से नवगठित प्रदेश कांग्रेस कमेटी में महासचिव बनाए गए भोपाल शहर के जिला अध्यक्ष पीसी शर्मा से लेकर विधायक आरिफ अकील, जिला युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष असमत सिद्दीकी आदि .... 
15-09-2015
बकतरा (सीहोर)। जिले के शाहगंज बकतरा की भारतीय स्टेट बैंक शाखा में सोमवार की रात लुटेरों ने गार्ड की हत्या कर दी। लुटेरों ने बैंक की तिजोरी ले जाने का प्रयास किया था लेकिन गार्ड के विरोध और छीना-झपटी में वे उसे नहीं ले जा पाए। पुलिस के मुताबिक बकतरा की भारतीय स्टेट बैंक शाखा में गार्ड नाहर सिंह ड्यूटी पर था। रात को कुछ बदमाश बैंक में तिजोरी ले जाने की नीयत से घुस गए। बैंक के भीतर किसी की आहट सुनकर गार्ड ने आवाज लगाई तो बदमाशों ने उस पर हमला कर दिया। नाहर सिंह ने भी लुटेरों को पकड़ने का प्रयास किया जिससे.... 
15-09-2015
भोपाल। गोविंदपुरा के सेंट जोंस स्कूल की तीन लापता छात्राएं मुंबई के घाटकोपर में आरपीएफ को स्टेशन पर घूमते हुए मिलीं। इन्हें लेने के लिए पुलिस और परिजन मुंबई जाएंगे। मुंबई आरपीएफ ने भोपाल पुलिस को इस संबंध में सूचना दी है। गौरतलब है कि सेंट जोंस स्कूल की छात्राएं 13 साल की आरती, 12 साल की राजनंदनी शर्मा, 13 साल की कनिष्का नामक किशोरियां सोमवार को सुबह बिना बताए चली गईं थीं। वे स्कूल के लिए घर से निकली थीं। वैन से वे स्कूल के लिए चली थीं और इसके बाद फिर स्कूल नहीं गईं। 
15-09-2015
भोपाल। बर्खास्त आईएएस अधिकारी अरविंद जोशी ने अंततः आज जिला अदालत में सरेंडर कर दिया। उन्होंने विशेष न्यायाधीश दिनेश प्रसाद मिश्रा की अदालत में सरेंडर किया। इसके बाद लोकायुक्त पुलिस वहां पहुंची। उन्हें हाल ही में फरार घोषित किया गया था। जोशी के वकील ने कोर्ट में जमानत याचिका पेश करते हुए तर्क दिया था कि उन्‍हें ब्‍लड कैंसर है। इसके‍ लिए डाक्‍टरों ने सलाह दी है कि तत्‍काल बोन मैरो ट्रांसप्‍लांट किया जाए अन्‍यथा दो साल के भीतर मृत्‍यु हो जाएगी। लेकिन कोर्ट ने इन तर्कों को अमान्‍य करते हुए जोशी को 19 सितंबर तक ..... 
14-09-2015
भोपाल । मुख्य सचिव अंटोनी डिसा और पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह ने राज्‍य में विस्फोटकों से संबंधित लाइसेंसों के निरीक्षण के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। मुख्‍य सचिव और पुलिस महानिदेशक ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर और एसपी को इस संबंध में निर्देश दिए हैं। इसमें लायसेंस की शर्तों का उल्लंघन पाये जाने पर कठोर कार्रवाई करने की बात भी कही गई है। मुख्‍य सचिव और पुलिस महानिदेशक के अनुसार लायसेंस निरीक्षण के साथ साथ विस्फोटक पदार्थों का भौतिक सत्यापन भी किया जाय। 
14-09-2015
नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनाव में 40 सीटें दिए जाने से रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी नाराज बताई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी 42 सीटें चाहती थी। एलजेपी के नेताओं की सोमवार शाम को मीटिंग होनी है। माना जा रहा है कि मीटिंग में इस मुद्दे पर चर्चा होगी।एलजेपी के नेता चिराग पासवान ने सीटों के बंटवारे के एलान के बाद कहा था कि सीटें कभी मुद्दा नहीं थीं। उन्होंने बताया था कि वे 40 सीटों से खुश हैं। यह भी बताया जा रहा है कि जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तान अवाम मोर्चा को मिली अहमियत से भी एलजेपी नाराज है। 
14-09-2015
भोपाल। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) के तहत भोपाल जिले के आधा दर्जन स्कूलों में बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग दी जाएगी। महिला ट्रेनरों द्वारा यह ट्रेनिंग बालिकाओं को दिलवाई जाएगी। इसके लिए महिला ट्रेनरों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिला शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि महिला ट्रेनर उपलब्ध न होने पर ही पुरुष ट्रेनर से ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी बालिकाओं को ब्लैक बेल्ड अथवा सेल्फ डिफेंस सर्टिफिकेट कोर्स कर चुके ट्रेनर ही यह ट्रेनिंग दे सकेंगे। 
14-09-2015
भोपाल। मप्र कांग्रेस में कार्यकारिणी के गठन के बाद उपजा असंतोष बड़े नेताओं के हस्तक्षेप के बाद शांत हो गया है। प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने कांग्रेस नेता मानक अग्रवाल और गोविंद गोयल को कार्यकारिणी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था, इससे कांग्रेस में असंतोष काफी बढ़ गया था। गोविंद गोयल ने तो मंगलवार से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दफ्तर के बाहर सड़क पर दफ्तर लगाने की घोषणा कर दी थी, लेकिन सोमवार को कांग्रेस के बड़े नेताओं से आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने अपना निर्णय बदल दिया। 
14-09-2015
भोपाल। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने आरोप लगाया है कि पेटलावद हादसे का आरोपी राजेंद्र कसावा और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के बेटे विक्रांत भूरिया के बीच याराना है। उन्होंने कहा कि इसकी तस्दीक विक्रांत के फेसबुक अकाउंट से की जा सकती है। प्रदेश भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से अनौपचारिक चर्चा में चौहान ने कहा कि कांग्रेस लाशों पर राजनीति कर रही है, कसावा का भाजपा से दूर-दूर का भी कोई रिश्ता नहीं है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव पीडितों के दुख दर्द बांटने की बजाय गैर जिम्मेदाराना बयानबाजी कर रहे हैं।  
14-09-2015
भोपाल। शिक्षा विभाग में संविलियन करने और छठवें वेतनमान की बकाया किस्त एकमुश्त देने समेत 12 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेशभर से आए अध्यापकों का धरना एवं अनशन दूसरे दिन भी जारी रहा। हजारों की संख्या में भोपाल पहुंचे ये अध्यापक शहर के यादगार-ए-शाहजहांनी पार्क में धरना दे रहे हैं। उनके आक्रामक तेवर हैं। संघ ने दो टूक लहजे में कहा है, जब तक मांगें पूरी नहीं होंगी हम हटने वाले नहीं हैं संघ के प्रांताध्यक्ष भरत पटेल ने कहा कि सरकार ने मांगें पूरी करने का वादा किया था। 
13-09-2015
अहमदाबाद, गुजरात के रहने वाले करीब 70 नाविक पिछले 15 दिनों से ज्यादा समय से संकट ग्रस्त यमन में फंसे हुए हैं और उन्होंने भारत सरकार से उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने की गुहार लगाई है। इन नाविकों ने भारत सरकार से यह अनुरोध ऐसे समय में किया है जब पिछले ही दिनों यमन में सउदी अरब की अगुवाई में हुए हवाई हमलों की चपेट में आ जाने के कारण छह भारतीय नागरिक मारे गए थे।
13-09-2015
भोपाल , इंदौर ,पेटलावद। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार सुबह पेटलावद धमाके में घायल हुए लोगों से मिलने पहुंचे, इस दौरान स्‍थानीय लोगों ने उनका काफिला रोककर जमकर नारेबाजी की। घटनास्थल पर जाते समय दो सौ से ज्यादा स्थानीय युवकों ने रास्ता जाम कर दिया। सीएम के आने के बाद भी रास्ता नहीं खोला गया। आखिरकार सीएम खुद इनके पास पहुंचे। सड़क पर ही बैठकर मुख्यमंत्री ने आधा घंटा इन लोगों से बात की। देर शाम पेटलावद एसडीएम को कमिश्‍नर ऑफिस और एसडीओपी को आईजी ऑफिस अटैच करने के निर्देश्‍ा दिए गए हैं। 
13-09-2015
मंदसौर। पिछले एक सत्र से प्रदेश भर के महाविद्यालयों में स्मार्ट फोन का इंतजार कर रहे स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को अब स्मार्ट फोन नहीं मिलेगा। इसकी जगह सरकार उनके खाते में रुपए जमा करने पर विचार कर रही है। रविवार को मंदसौर में कार्यक्रम में शामिल होनेे आए उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने पत्रकारों से चर्चा में बताया कि सरकार ने स्मार्ट फोन वितरण के लिए जिस कंपनी को ठेका दिया था, उसका टेंडर निरस्त हो गया है। मामले में कई तकनीकी पेंच होने के कारण अब सरकार सीधे विद्यार्थियों के खाते में रुपए जमा करने का विचार कर रही है। 
13-09-2015
झाबुआ, पेटलावद, खंडवा । जिला प्रशासन और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए नियमों के विपरीत पटाखों का संग्रहण पाए जाने पर दो गोदामों को सील कर दिया। ग्राम अहमदपुर खैगांव में स्थित यह दोनों गोदाम व्यवसायी सचिन प्रद्युम्न जैन निवासी हरीगंज के हैं। पुलिस ने कई धाराओं में केस दर्ज करने की कार्रवाई कर रही है। इधर रविवार रात को एक बार फिर पुलिस कांसवा के भाई फूलचंद और नरेंद्र कांसवा के घर पेटलावद पहुंची। यहां से दोनों के घरों और मकानों को मिलाकर कुल 8 स्थानों पर छापा मारा गया। 
13-09-2015
Image Loadingनईदिल्ली।बिहार में सीटों के बंटवारे में भाजपा नेतृत्व की मुसीबत बने पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के तेवर अब ढीले पड़ने लगे हैं। रविवार को दिन भर भाजपा नेताओं का आपस में व मांझी के साथ बैठकों का दौर जारी रहा। बीच में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मांझी को फोन पर बातचीत में साफ कर दिया...
13-09-2015
भोपाल। मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने कहा कि झाबुआ के पेटलावद में गोधरा पार्ट टू के लिए विस्फोटक सामग्री जमा की गई थी। सीबीआई जांच कराई जाए जिससे एक-एक कड़ी जोड़कर साजिश का पर्दाफाश किया जाएगा प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में अध्यक्ष यादव सहित नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे व उपाध्यक्ष रामेश्वर नीखरा की रविवार को आयोजित संयुक्त पत्रकार वार्ता में पेटलावद विस्फोट की घटना पर दुख व्यक्त किया गया। यादव ने आरोप लगाया कि इस घटना के पीछे आरएसएस और बीजेपी सरकार की साजिश है। 
13-09-2015
भोपाल। राज्य के नगरीय निकाय और विभिन्न पंचायतों के स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों ने सरकार को तीन दिन में संविलियन के आदेश करने के लिए अल्टीमेटम दिया है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो उन्होंने ऐसे सभी शहरी व ग्रामीण स्कूलों में काम कर रहे अध्यापक स्कूलों में ताला बंदी कर देंगे। आजाद अध्यापक संघ के अध्यक्ष भरत पटेल के आव्हान पर आज भोपाल में जुटे अध्यापकों ने यादगारे शाहजहानी पार्क में सभा आयोजित की। पहले ये लोग नीलम पार्क में एकत्रित होकर रैली के रूप में प्रदर्शन करने वाले थे लेकिन प्रशासन ने अनुमति नहीं दी तो.... 
11-09-2015
नई दिल्‍ली। भारत-पाक के बीच गुरुवार से शुरू हुई डीजी स्‍तर की बातचीत के दूसरे दिन पाकिस्‍तानी रेंजर्स का दल शुक्रवार को सुबह 11 बजे नॉर्थ ब्‍लॉक स्थित गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करने उनके कार्यालय पहुंचा। मुलाकात के बाद आ रही रिपोर्ट्स के अनुसार गृह मंत्री ने पाक रेंजर्स से संघर्ष विराम उल्‍लंघन को लेकर कहा है कि पहली गोली भारत की तरफ से नहीं चलेगी। साथ दोनों देशों के बीच ईमेल और फोन पर संपंर्क बना रहेगा। सूत्रों से मिल रही रिपोर्ट्स के अनुसार गृह मंत्री ने कहा है कि, पहली गोली भारत की तरफ से नहीं चलेगी। 
11-09-2015
नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव और गुरमीत राम रहीम चाहते हैं कि देश के किसी हवाईअड्डे पर उनकी तलाशी न ली जाए। इसके लिए दोनों ने बकायदा सरकार से लिखित अनुरोध किया है। खास बात यह है कि मोदी सरकार भी इनके अनुरोध पर विचार कर रही है। टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, रामदेव और राम रहीम का यह प्रस्ताव ऐसे वक्त आया है, जब सरकार यह तय नहीं कर पा रही है कि सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा को अब तक मिलती रही ऐसी छूट जारी रखी जाए या नहीं। 
11-09-2015
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में आतंकियों और सेना से बीच मुठभेड़ खत्‍म हो गई है। मुठभेड़ में जहां सेना ने 4 आतंकियों को मार गिराया है वहीं सेना के दो जवान भी शही हो गए हैं। मुठभेड़ खत्‍म होने के बाद अब सेना इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही है। गौरतलब है कि उत्तरी कश्मीर के इस इलाके में आतंकी वारदातें बढ़ती जा रही हैं। इससे पहले तीन सितंबर को भी मुठभेड़ में सेना ने आतंकी संगठन लश्‍कर- ए-तोएबा के चार आतंकियों को मार गिराया था। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, यहां से लगभग 95 किलोमीटर की दूरी पर..... 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0