मुख्य समाचार
21-09-2015
भोपाल। डायबिटीज, हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक सहित दूसरी बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफे के कारणों की पड़ताल करने के लिए कार्डियोलॉजी सोसायटी ऑफ इंडिया ने सोमवार को देश में द ग्रेट इंडियन बीपी कैंपेन चलाया। इस कड़ी में भोपाल में भी जगह-जगह बीपी जांच शिविर लगाए गए। इसके तहत देश में 8 घंटे के भीतर 18 साल से ज्यादा उम्र के सर्वाधिक व्यक्तियों का ब्लड प्रेशर चैक करने का विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की गई। इस दौरान शाम 5 बजे तक प्रदेश में 30 हजार व्यक्तियों का और भोपाल में 12 हजार लोगों का बीपी चैक करने का लक्ष्य रखा गया था। 
21-09-2015
छिंदवाड़ा। सोमवार की दोपहर पांढुरना के लोगों ने राहत की सांस ली। जबलपुर से आई बम स्क्वायड टीम ने 8 किमी दूर लव्हाना के जंगली मैदान में इलेक्ट्रॉनिक सर्किट से डेटोनेटर और जिलेटिन छड़ों को जलाकर नष्ट कर दिया। इन खतरनाक विस्फोटकों के नष्ट करने में करीब पांच घंटे लगे। इसके पहले दोपहर एक बजे बम स्क्वाड टीम के दक्ष एसआई ने सावधानीपूर्वक पुलिस थाने के पुराने भवन के कमरे में रखे डेटोनेटर, जिलेटिन छड़ों और एक्सप्लोसिव वायरों को बाहर निकलवाया। टीआई रत्नेश मिश्रा के निर्देशन में बम स्क्वाड टीम और पुलिस .... 
21-09-2015
भोपाल। बॉलीवुड कलाकार बॉबी डार्लिंग (ट्रांस वुमन) नवाबी शहर भोपाल की बहू बनने वाली हैं। वे बहुत जल्द यहां के एक बिजनेसमैन से शादी करने जा रही हैं। इसका खुलासा खुद बॉबी डार्लिंग ने किया है। वे अपनी शादी की प्लानिंग के सिलसिले में 2-3 दिनों से भोपाल में थीं। बातचीत में उन्होंने बताया कि वे जल्द ही भोपाल की बहू बनने वाली हैं। हालांकि, शादी से पहले उन्होंने अपने होने वाले पति का नाम बताने से इनकार कर दिया। बॉबी डार्लिंग ने कहा कि वे जल्द ही भोपाल के बिजनेसमैन से शादी कर रही हैं। 
21-09-2015
डिंडौरी । ससुराल पक्ष से प्रताड़ित एक 25 वर्षीय महिला ने अपने दो बच्चों के साथ कुएं में कूदकर अपनी जान दे दी। हृदय विरादक घटना जिले के शहपुरा थानांतर्गत ग्राम पंचायत मालपुर के पोषक ग्राम कनईटोला में सामने आई है। सोमवार की सुबह ग्रामीणों ने खेत में बने एक कुएं में महिला का शव उतराते देखा, जिसकी सूचना पुलिस को दी गई। जानकारी में बताया गया कि रविवार की दोपहर 2 बजे बबली बरमैया पति बल्लू बरमैया अपने 4 वर्षीय बेटी मीना व दो वर्षीय बेटे मनीष को तैयार कर घर से निकली थी, उसके बाद से ही उसका कोई पता नहीं चला। 
20-09-2015
भोपाल। औबेदुल्लागंज में एक चाचा द्वारा अपने भतीजे को पीपल के पेड़ पर बांध कर पीटने का मामला सामने आया है। बच्चे की पिटाई का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो के सामने आने के बाद औबेदुल्लागंज पुलिस ने भतीजे को पीटने वाले चाचा को हिरासत में ले लिया है। हालांकि मामला परिवारिक होने से किसी प्रकार का प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है। जानकारी के अनुसार 13 साल के बच्चे ने शुक्रवार को झांकी से पैसे चुराए थे। इसकी शिकायत कुछ पड़ोसियों ने उसके पिता से की थी। परेशान होकर पिता ने बच्चे को चाचा के पास..... 
20-09-2015
भोपाल। दैनिक वेतनभोगी की सड़क हादसे में हुई मौत से नाराज परिजनों ने गोविंदपुरा चौराहे पर शव रखकर चक्काजाम किया। इस दौरान परिजनों ने आरोपी वाहन चालक को गिरफ्तार करने एवं मुआवजे की भी मांग की। पुलिस प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए परिजनों ने जमकर नारेबाजी भी की। एक घंटे तक सड़क पर शव रखकर चक्काजाम करते हुए परिजनों को पुलिस ने बार-बार रास्ते से हटने के लिए कहा, लेकिन वे नहीं माने। सड़क पर लगते लंबे जाम को देखते हुए पुलिस ने लाठी चार्ज कर प्रदर्शन कर रहे लोगों को हटाया। 
20-09-2015
भोपाल। हाउसिंग बोर्ड के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट कीलनदेव टॉवर्स के लिए हुई रिकॉर्ड तोड़ बुकिंग के बाद फ्लैट्स आवंटन के लिए रविवार को लॉटरी प्रक्रिया हुई। लॉटरी अरेरा हिल्स स्थित बोर्ड के मुख्यालय पर्यावास परिसर में सुबह 11 बजे से शुरू हुई। आवंटन को लेकर हुई लॉटरी में अधिकांश आवेदक पहुंचे। इससे कई बार हंगामे की स्थिति बनी। सबसे ज्यादा हंगामा सामान्य वर्ग के आवंटन में हुआ जिसमें सात फ्लैट के लिए 701 आवेदक रहे। कीलनदेव में 30 फ्लैट हैं। सामान्य वर्ग के अलावा अन्य श्रेणियों में आवेदनों की संख्या कम होने से प्रतियोगिता कम रही। 
20-09-2015
जबलपुर। डीमैट एक्जाम के दौरान प्रदेश में जहां तहां बिजली गुल होने की जानकारी मिल रही है। यहां सेंट अलायसियस कॉलेज में भी आज एक्जाम के दौरान बिजली गुल हो गई। बैकअप न होने के कारण छात्रों के सिस्टम बंद हो गए, इस वजह से उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। मौके पुलिस पहुंच गई है।ज्ञातव्य है कि डीमैट के एक्जाम ऑनलाइन हो रहे हैं। सेंट अलायसियस कॉलेज में लगभग 150 से 200 छात्र एक साथ एक्जाम देने बैठे। परीक्षा का समय आरंभ ही हुआ था कि थोड़ी देर बाद पावर कट हो गया। यहां बैकअप नहीं होने के कारण छात्रों को हुई ..... 
20-09-2015
मुरैना/सबलगढ़। 25 हजार के इनामी डकैत भरोसी मल्लाह ने शुक्रवार शाम को रतियापुरा गांव से एक किशोर का अपहरण कर लिया। हालांकि गांव वालों ने घटना के बाद डकैत का पीछा किया, लेकिन डकैत राजस्थान की ओर अपहृत को लेकर भाग निकला। अपहरण के बाद डकैत ने अपहृत के पिता से फोन पर कहा है कि उसके भतीजे को छुड़वा दो, तो तुम्हारे बेटे को छोड़ देंगे। घटना की सूचना के बाद सबलगढ़ पुलिस मौके पर पहुंच गई और शनिवार को एसपी विनीत खन्ना भी रतियापुरा पहुंचे और पीड़ित परिवार से बातचीत की। 
20-09-2015
इंदौर। पैथालाजी लैब में बैठकर जांच के लिए सिरींज से खून निकालना और फिर कुछ घंटों या दिनों बाद रिपोर्ट के लिए के चक्कर लगाना। बीमारी का पता लगाने के इस तरीके से जल्द ही निजात मिलने वाली है। अब टेबलेट की तरह बने छोटे से उपकरण पर डॉक्टर खून की एक बूंद डालेंगे और मरीज की बीमारी मिनटों में स्क्रीन पर आ जाएगी। केंद्र सरकार ने हेल्थ स्लेट के एक नए कांसेप्ट को हाल ही में मंजूरी दी है। यह जल्द ही प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में पहुंचेगा। 
18-09-2015
मालवा-निमाड़। अंचल में गुरुवार रात और शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई। इस दौरान नदियों में उफान आने से रास्ते बंद हो गए। आंधी से पेड़ गिरे और बिजली भी गुल हो गई। खेतों में पानी भरने से फसलों को नुकसान हुआ। खंडवा में 24 घंटे में 8 इंच बारिश दर्ज की गई। खंडवा में प्रशासन ने इंदिर सागर और ओंकारेश्वर बांध के गेट खोलने की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। मांधाता क्षेत्र के नायब तहसीलदार एसएल ठाकुर ने बताया कि गुरुवार रात ओंकारेश्वर बांध के गेट खोले जाने की चेतावनी को देखते हुए बांध के निचले क्षेत्रों के लोगों .... 
18-09-2015
भोपाल। मप्र पुलिस में शामिल होने के लिए अब उम्मीदवारों को अपने शारीरिक दमखम का पूरा प्रमाण देना होगा। पुलिस महकमा इन परीक्षाओं के नियम बदलने जा रहा है। अब तक शारीरिक परीक्षा के नाम पर आठ सौ मीटर दौड़ पूरी करने की जरूरत होती थी। अब उम्मीदवार को लंबी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक, सौ मीटर और आठ सौ मीटर की दौड़ में खरा उतरना होगा। कुछ साल पहले तक ये 5 तरह की परीक्षाएं पुलिस भर्ती में अनिवार्य थीं लेकिन सरकार ने लगभग 3 वर्ष पूर्व नियमों में बदलाव कर सिर्फ 8 सौ मीटर की दौड़ तक ही इसे सीमित कर दिया था। 
18-09-2015
भोपाल। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में बढ़ते अपराधों पर नाराजगी जताते हुए सवाल किया है कि पुलिस क्‍या कर रही है। मुख्‍यमंत्री आज वीडियो कांफ्रेंसिंग में भोपाल पुलिस पर जमकर बरसे। उन्‍होंने शहर में बस में दुष्‍कर्म पर अपनी नाराजगी प्रकट की।इस कांफ्रेंसिंग में भाकपाल डीआईजी रमनसिंह सिकरवार शामिल थे। मुख्‍यमंत्री ने इस दौरान कलेक्‍टर और पुलिस अधीक्षक से कहा कि जो लोग काम नहीं कर सकते वे मैदानी पोस्टिंग से हट जाएं। उन्‍होंने कहा कि अब पेटलावद जैसे हादसे के लिए कलेक्‍टर और पुलिस अधीक्षक सीधे जिम्‍मेदार होंगे। 
18-09-2015
भोपाल। गांधी मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टरों के हड़ताल पर जाने से हमीदिया अस्पताल और सुल्तानिया अस्पताल में मरीज और डॉक्टर दोनों परेशान हुए। हमीदिया अस्पताल में जूनियर डॉक्टर्स ने समानांतर इमरजेंसी चलाई जिसमें मरीजों का इलाज किया। जूनियर डॉक्टर हमीदिया अस्पताल में उपकरण और इलाज की अन्य सुविधाओं को बढ़ाने और स्टायपंड में वृद्धि सहित अन्य मांगों के समर्थन में आज से हड़ताल पर चले गए हैं। भोपाल जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन (जूडा) के आव्हान पर यह अनिश्चितकालीन हड़ताल मेडिकल कॉलेज के हमीदिया .... 
18-09-2015
भोपाल। राजधानी पुलिस ने पांच सदस्यीय एक वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है जिसके पास करीब एक दर्जन चार और दो पहिया गाड़ियां जप्त की गई हैं। इनकी कीमत करीब एक करोड़ रुपए बताई जा रही है। अंग्रेजी फिल्मों को देखकर वाहन खोलने का तरीका सिखा और एक के बाद एक कई गाड़ियां चुराकर बेचकर लाखों रुपए कमाई की। पुलिस के मुताबिक चोरी की एक एक्टिवा के साथ शाहरुख खान उर्फ बासिद को पकड़ा गया था जिससे पूछताछ में उसके साथी शिराज को भी गिरफ्तार किया गया। दोनों ने पूछताछ के दौरान दो इनोवा कार .... 
18-09-2015
भोपाल। राजधानी में स्वाइन फ्लू से एक और मरीज की मौत मंगलवार को हो गई। उसका पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा था। बुधवार रात आई जांच रिपोर्ट में उसे स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इस हफ्ते में स्वाइन फ्लू से मौत का यह दूसरा मामला है। सूत्रों ने बताया कि करीब 40 साल के एक मरीज को गंभीर हालत में पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। दूसरे दिन उसकी मौत हो गई। भोपाल में 10 दिन के भीतर स्वाइन फ्लू के 15 मरीज मिल चुके हैं। इसमें दो की मौत हो गई है। 8 मरीजों का अब भी अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। 
17-09-2015
पेटलावद। रामगढ़ कस्बे के भाभर परिवार का लाड़ला सुरेश भी शनिवार को हुए विस्फोट में चल बसा। बूढ़ी मां ने कई अरमान लिए अपने बेटे की सगाई तीन महीने पहले ही की थी। थोड़े समय बाद शादी भी होने वाली थी, मगर होनी को कुछ और ही मंजूर था। अब बूढ़ी मां पथराई आंखें लिए अपने बेटे को याद कर रही है। सुरेश भाभर भी रोज के काम के तहत बीते शनिवार को पेटलावद आया था। सुबह सेठिया रेस्टोरेंट पर रुका। इसी दौरान विस्फोट ने उसकी जान ले ली। परिजन को काफी देर तक पता ही नहीं चला। बाद में किसी ने सूचना दी तो वे पेटलावद पहुंचे। 
17-09-2015
झाबुआ, पेटलावद। पुलिस और एसआईटी पेटलावद विस्‍फोट मामले में मुख्‍य आरोपी राजेंद्र कांसवा को फिलहाल जिंदा मानकर उसकी तलाश कर रही है। आज शाम पत्रकारों से चर्चा करते हुए एसआईटी अधिकारी एडिशनल एसपी सीमा अलावा ने यह बात कही। उन्‍होंने बताया कि कांसवा के दो भाइयों को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ की जा रही है जबकि कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया गया है। उनसे भी गहन पूछताछ की जा रही है। वहीं आज करीब 18 घंटे के बाद आखिर पुलिस ने कांग्रेस नेताओं का धरना समाप्‍त कर दिया। 
17-09-2015
पचोर (राजगढ़)। नगर में एक ग्राम सेवक के घर में जीप से आए लुटेरों के साथ आज फिल्मी अंदाज में जनता व पुलिस का सीधा आमना-सामना हुआ। इससे ग्राम सेवक, उसकी पत्नी सहित लुटेरों की सूचना पर पहुंची पुलिस के दो जवान घायल हो गए लेकिन इसके बाद भी पुलिस ने जनता के सहयोग से दो लुटेरों को पकड़ लिया। चार फिर भी भाग गए। जानकारी के मुताबिक पचोर में कृषि विभाग के ग्राम सेवक आरसी वर्मा आज घर पर ही थे कि मध्यान्ह में उनके घर के सामने बोलेरो जीप आकर रुकी। उसमें से छह लोग उतरे जिनमें से चार बाहर खड़े हो गए .... 
17-09-2015
भोपाल । आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल में बंद बर्खास्त आईएएस अफसर अरविंद जोशी की बहनों को पकड़ने के लिए लोकायुक्त पुलिस अदालत से उन्हें फरार घोषित करवाएगी। इसके लिए 19 सिंतबर को विशेष अदालत में होने वाली सुनवाई में दोनों के खिलाफ स्थायी वारंट जारी करने की मांग उठाई जाएगी। साथ ही भिंड के प्रदीप शर्मा के खिलाफ भी इसी तरह का कदम उठाया जाएगा। जोशी की दोनों बहनें विदेश में रहती हैं और जोशी ने इनके नाम पर जमीनें खरीदी थीं। अरविंद जोशी के कोर्ट में सरेंडर करने के बाद लोकायुक्त पुलिस का.... 
17-09-2015
भोपाल। शहर के सुभाष नगर क्षेत्र में बुधवार की तीन युवकों द्वारा एक युवती से चलती बस में गैंगरेप करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में दो आरोपियों को हिरासत में ले लिया है। पुलिस के मुताबिक एक युवती बुधवार की रात एक बस सुभाष नगर तरफ जा रही थी जिसमें तीन युवक भी बैठे थे। इनमें से कुछ बस के कर्मचारी बताए जाते हैं। इनमें से दो युवकों सलमान और दीपक नाम सामने आए हैं। इन लोगों ने युवती को नशे की हालत में देखकर उसके साथ जबरदस्ती करने शुरू कर दी। 
17-09-2015
भोपाल। आजाद अध्यापक संघ के अनशन पर आज पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पदाधिकारियों को मंच से पकड़ा तो अध्यापकों ने शांतिपूर्वक गिरफ्तारी दे दी। इसके पहले अध्यापकों ने पदाधिकारियों को उठाए जाने पर हंगामा मचाया था। संघ का दावा है कि 600 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिन्‍हें डेढ़ दर्जन गाड़ि‍यों में धरना स्‍थल से ले जाया गया। शाम पांच बजे बाद आंदोलनकारियों को रिहा कर दिया गया। नगरीय निकाय और पंचायतों के अधीन संचालित स्कूलों में अध्यापन कर रहे अध्यापकों के आंदोलन के तहत चल रहे अनशन को पुलिस ने आज समाप्त करा दिया। 
16-09-2015
नई दिल्ली। केंद्र सरकार जल्द ही प्रेगनेंसी से बचाने वाली गर्भ निरोधक इंजेक्शन ला सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत महिलाओं के लिए इंजेक्शन से दिया जाने वाला गर्भ निरोधक लाने को लगभग हरी झंडी दे दी है। देश में दवा क्षेत्र की प्रमुख सलाहकार समिति ने डियॉक्सी मेड्रोक्सी प्रोजेस्ट्रोन एसिटेट (डीएमपीए) के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही उसने केंद्र सरकार को इसे अपने परिवार नियोजन कार्यक्रम में शामिल करने की सिफारिश भी की है। 
16-09-2015
नई दिल्‍ली। बिहार चुनाव तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रेडियो पर मन की बात करने से रोकने की तैयारी कर रहे महागठबंधन को चुनाव आयोग ने झटका दिया है। आयोग के एक वरिष्‍ठ अधिकारी का कहना है कि इस कार्यक्रम के जरिये आचार संहिता के उल्‍लंघन होने की शिकायत पर वह मामले को सज्ञान में लेंगे। मोदी मन की बात के जरिये पूर्व सैनिकों, किसानों, छात्रों आदि से संवाद कर विभिन्न मुद्दों पर संवाद कर चुके हैं। इस बार 20 सितंबर को प्रधानमंत्री फिर रेडियो पर मन की बात करने वाले हैं। 
16-09-2015
नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में आज ही कैबिनेट की बैठक में कई महत्‍वपूर्ण फैसले लिए गए। सरकार ने मनरेगा में अब साल में 150 दिन काम देने, स्‍मार्ट सिटी के तर्ज पर स्‍मार्ट विलेज के लिए 5,142 करोड़ आवंटित करने का फैसला किया है। बैठक के बाद केंद्रीय दूरसंचार मंत्री मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मीडिया को बताया कि केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में सूखे से निपटने के लिए कई कदम उठाए गए हैं और कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत अब मनरेगा में साल में 100 दिनों के बदले 150 दिनों का रोजगार मिलेगा। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0