मुख्य समाचार
16-10-2015
भोपाल। चार दिन में राजधानी में दालों के रेट 30 से 40 रुपए किलो तक बढ़ गए हैं । फुटकर बाजार में तुअर दाल 190 से 200 रुपए किलो तक पहुंच गई है। पहली बार तुअर दाल इतनी महंगी बिक रही है। जून से लेकर अक्टूबर तक तुअर दाल में 90 से 100 रुपए किलो की तेजी देखने को मिली है। मूंग, उड़द, मसूर और चना दालें भी काफी महंगी हो गई हैं। उधर, राजधानी के रिटेल किराना कारोबारी अब छोटे-छोटे पैकेट में दालें बेचने की तैयारी कर रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा आयातित दालों की खेप के पहुंचने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि महंगी बिक रही दालों ..... 
16-10-2015
भोपाल । मंत्रि-परिषद् ने राज्य के करीब 10 लाख शासकीय सेवक और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की राशि में वृद्धि का निर्णय लिया है।मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में शुक्रवार को सम्पन्न बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में करीब 8 लाख शासकीय सेवक को दिये जा रहे महंगाई भत्ते और करीब 2 लाख पेंशनर्स को दी जा रही राहत में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी का निर्णय लिया गया। यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2015 से देय होगा। 
16-10-2015
भोपाल। जनसुनवाई में अपनी समस्या लेकर आई महिला किसान गुड्डी बाई के साथ भिंड कलेक्टर मधुकर आग्नेय ने अभद्रता की थी। महिला के साथ आए अन्य किसानों की समस्या सुनने की बजाए उन्हें बुरी तरह डांटकर भगा दिया। इस मामले को नईदुनिया ने 16 अक्टूबर को अफसरशाही बेलगाम, सुशासन पर सवाल" शीर्षक के साथ समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री ने भिंड कलेक्टर आग्नेय को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए। 
15-10-2015
बीना (सागर)। समीपस्थ ग्राम मालथौन के पास स्थित मगूस गांव में एक किसान के खेत में आज हार्वेस्टर चल रहा था लेकिन खेत में सोयाबीन का भूसा ही भूसा देखकर वह घर लौट आया। अचानक हार्टअटैक आने पर उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया। किसान आदित्य चौबे के चचेरे भाई अशोक ने बताया कि आदित्य की मगूस गांव में नौ एकड़ जमीन थी। उसकी दो बच्चियां हैं जिनमें बड़ी बेटी सात और छोटी चार साल की है। भाइयों के बीच बंटवारा हो चुका है और आदित्य के पास नौ एकड़ खेती की जमीन है। 
15-10-2015
गुना। उत्खनन करने वालों पर कार्रवाई करने वाले गुना जिले के जिला खनिज अधिकारी और एक खनिज निरीक्षक ने पकड़े गए डंपर को छुड़ाने और बिना रोक टोक के रेत उत्खनन करने के एवज में महीना बांधने की पेशकश की। जिस व्यक्ति से यह मांग की गई थी उसने डंपर छुड़ाने के बाद लोकायुक्त को शिकायत कर खनिज विभाग के दोनों अधिकारियों को रंगेहाथों गिरफ्तार करा दिया। शिवपुरी की मां पद्मावती कंस्ट्रक्शन कंपनी के संचालक सोनू उर्फ राहुल जैन के डंपर गुना क्षेत्र में भी चलते हैं। इनमें से एक डंपर को पिछले दिनों जिला खनिज शाखा.... 
15-10-2015
भोपाल। विधानसभा फर्जी नियुक्त मामले में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह से पुलिस ने करीब पांच घंटे तक सवाल जवाब किए। करीब ढाई सौ से ज्यादा सवालों को लेकर बैठे जांच अधिकारी ने कई प्रति प्रश्न भी किए जिनका सिंह और उनके वकील ने जवाब दिया। इस दौरान पुलिस कंट्रोल रूम के सामने कार्यकर्ताओं की भीड़ को देखते हुए पुलिस का काफी इंतजाम किया गया। सुबह ठीक 10 बजकर 50 मिनिट पर सिंह जांच अधिकारी सीएसपी सलीम खान के पुलिस कंट्रोल स्थित ऑफिस में पहुंच गए थे। तमाम सवालों के जवाब देने के बाद वे ठीक चार बजकर पांच .... 
15-10-2015
भोपाल। प्रदेश कांग्रेस 18 अक्टूबर से जनविश्वास यात्रा निकालने जा रही है। इसकी थीम मुख्यमंत्री के दस साल को लेकर है जिसमें दस साल बीते, जनता के हाथ रीते का स्लोगन लेकर गांव-गांव कांग्रेस पहुंचेगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव, राज्यसभा सदस्य सत्यव्रत चतुर्वेदी और महिला कांग्रेस अध्यक्ष शोभा ओझा ने कांग्रेस का यह प्रोग्राम पत्रकार वार्ता में बताया। प्रदेश कांग्रेस की नवगठित कार्यकारिणी में पारित राजनीतिक प्रस्ताव के तहत यह प्रोग्राम बनाया गया है। राजनीतिक प्रस्ताव कार्यकारिणी की बैठक में पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने रखा था। 
15-10-2015
नई दिल्ली। प्रदेश कार्यकारिणी को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सासंद कमलनाथ और ज्यातिरादित्य सिंधिया की जो नाराजगी है, वह तो है, लेकिन दोनों की इससे ज्यादा नाराजगी पार्टी के महासचिव और प्रदेश के प्रभारी मोहन प्रकाश को लेकर है। नतीजतन इनके बीच आपसी बातचीत और दुआ सलाम तक बंद है। सूत्रों की मानें तो पार्टी की महत्वपूर्ण बैठकों में भी इनकी कोशिश एक-दूसरे को अनदेखा करने की रहती है। पार्टी से जुड़े उच्चपदस्थ सूत्रों की मानें तो कमलनाथ से तो मोहन प्रकाश की बात-चीत साल भर से भी ज्यादा समय से बंद पड़ी है। 
15-10-2015
नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सत्यव्रत चर्तुवेदी ने कहा कि मप्र में कार्यकारिणी के गठन को लेकर विवाद कोई नई बात नहीं है। पहले भी ऐसा होता रहा है। जो लोग इसका विरोध कर रहे है, कभी उन्होंने भी ऐसा ही किया था। लेकिन दोनों गलत है। पार्टी को मजबूत बनाना है, तो सभी को एकजुट होना होगा। मप्र कांग्रेस कार्यसमिति की गुरूवार को भोपाल में होने वाली बैठक में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वह बैठक में शामिल होने जा रहे है। अपनी बात भी रखेंगे। सभी नेताओं को बैठक में शामिल होना चाहिए। 
14-10-2015
भोपाल। केमिस्टों की देशव्यापी हड़ताल के कारण बुधवार को राजधानी में भी भोपाल केमिस्ट एसोसिएशन ने मेडिकल स्टोर बंद रखे। हड़ताल की वजह से मरीज के परिजन दवाओं के लिए भटकते रहे। मरीजों के परिजनों का कहना है कि उन्हें दोगुनी कीमत चुका कर दवाइयां चोरी छिपे खरीदना पड़ी। हालांकि, मरीजों को राहत देने के लिए दो बजे के बाद दवा मार्केट की दो दुकानें खुल गई थी। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में स्थित केमिस्ट के यहां से चोरी छिपे दवाएं मरीजों को ऊंची दामों में मिली। 
14-10-2015
भोपाल। मध्य प्रदेश युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कुणाल चौधरी पर आंदोलन करने के बाद बुधवार को पुलिस ने एक और FIR दर्ज कर ली है। चौधरी के मुताबिक, सरकार उन पर अब तक 8-10 केस रजिस्टर्ड कर चुकी है। वे जहां भी आंदोलन करने जाते हैं, उन्हें हाथ-पैर तोड़ने और जिलाबदर करने की धमकियां मिलती हैं। कुणाल चौधरी पर जहांगीराबाद पुलिस ने सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने का मामला दर्ज किया है। इससे पहले व्यापमं मामले में प्रदर्शन करने पर भी कुणाल के खिलाफ पुलिस ने केस बनाया था। 
14-10-2015
रीवा। शहर में एक बार फिर शिक्षा पर आस्था भारी होती नजर आई। अपनी ईष्ट देवी को प्रसन्न करने व परिवार में सुख-समृद्घि व शांति लाने की कामना के साथ एक 18 वर्षीय युवती ने अपनी जीभ काटकर मां भवानी के चरणों में अर्पित कर दी । उसके द्वारा किए गए इस कृत्य को परिजन द्वारा रोकने के बजाय ढोल व मजीरे के साथ समर्थन भी दिया गया। शहर मुख्यालय से महज 8 किलोमीटर दूर स्थित चोरहटा थाना अंतर्गत भवानी मंदिर में बुधवार की सुबह तकरीबन साढ़े 8 बजे भवानी मंदिर आदिवासी समाज की 18 वर्षीय युवती सरिता कोल मंदिर पहुंची। 
14-10-2015
गुना। जिले के मधुसूदनगढ़ के पास स्थित ग्राम गारखेड़ा में एक किसान ने जहरीला पदार्थ खाकर खुदकुशी कर ली। ग्रामीणों का कहना है कि मृतक फसल खराब होने तथा कर्ज के कारण परेशान था। गारखेड़ा गांव का रहने वाला नेपाल पुत्र सुंदरलाल लोधी की 17 बीघा जमीन है। इस पर लगी फसल को उसने मंगलवार को काटा था जिसमें से केवल चार बोरी सोयाबीन निकला था। पूर्व सरपंच गजराज सिंह लोधी का कहना है कि नेपाल ने किसान क्रेडिट कार्ड से चार लाख और साहूकारों से दो लाख रुपए का कर्ज लेकर फसल में राशि लगाई थी। 
14-10-2015
भोपाल। पंचायत प्रतिनिधियों के 15 अक्टूबर से घोषित आंदोलन के मद्देनजर आज बीजेपी प्रदेश कार्यालय में पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव ने उनके साथ बैठकर कई मांगों पर सहमति दी। जिला पंचायत अध्यक्ष को लालबत्ती लगाने तथा महापौर के बराबर प्रोटोकॉल दिए जाने का फैसला किया। बीजेपी प्रदेश कार्यालय में आज हुई बैठक में प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान, पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव, अरविंद भदौरिया सहित कई अन्य नेताओं के साथ जिला पंचायत, जनपद पंचायों के कई प्रतिनिधि शामिल हुए। 
14-10-2015
भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह आज भोपाल पहुंच गए। वे अपने निवास स्थान पर पहुंचे तो उनके समर्थकों ने उनसे सौजन्य भेंट की। सिंह को विधानसभा फर्जी नियुक्ति मामले में 15 अक्टूबर को जहांगीराबाद सीएसपी ने नोटिस भेजकर रिकॉर्ड के साथ अपने ऑफिस में बुलाया है। आज ही वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा भी भोपाल आए थे और वे करीब एक घंटे तक प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में रहे। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पिछले दिनों अमेरिका में थे, जहां वे अपनी बेटी की बीमारी का इलाज कराने गए थे। 
13-10-2015
जबलपुर/सिंगरौली। कटनी-सिंगरौली के बीच बरगवां स्टेशन के समीप मालगाड़ी के तीन डब्बे पटरी से उतर गए, जिससे करीब पांच घंटे रेल यातायात बाधित रहा।जानकारी के अनुसार बरगवां स्टेशन के समीप मालगाड़ी साइडिंग में लग रही थी। इसी दौरान दो डब्बे और गार्ड कोच पटरी से उतर गया, जिससे पांच घंटे रेल यातायात बाधित रहा। रेलवे ने सिंगरौली-जबलपुर, जबलपुर-सिंगरौली को रद्द कर दिया गया है। वहीं शक्तिपुंज एक्सप्रेस विलंब से जबलपुर पहुंची। 
13-10-2015
सतना। आस्था और भक्ति का महापर्व शारदेय नवरात्र मंगलवार से प्रारंभ हो गया। पहले दिन ही मैहर मां शारदा मंदिर में दर्शन के लिये हजारों श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ी। लेकिन मैहर पहाड़ी के क्षरण को रोकने के लिये नेशनल ग्रीन ट्रब्यूनल (एनजीटी ) द्वारा दिये गए आदेश का पालन करते हुए अब मां के दर्शन के लिये भीड़ नहीं भेजी जायेगी। ऐसे में श्रद्घालु पहाड़ी के नीचे से ही मत्था टेककर वापस लौट जायेंगे। दरअसल हर साल यहां पर लाखों की संख्या में श्रद्घालु पहुंचते हैं। जबकि एनजीटी के आदेशानुसार अब दर्शन के लिये 20-20 की संख्या में .... 
13-10-2015
सतना। शारदेय नवरात्र के पहले दिन मैहर के शारदा माता मंदिर में दर्शन करने करीब एक लाख श्रद्घालु पहुंचे। यहां सुबह से ही दर्शनों के लिए लंबी-लंबी कतारें लगीं हुईं हैं। शारदा माता के दर्शन करने देररात 12 बजे से ही मंदिर के मुख्य द्वार से भक्तों की कतार लग गईं थीं। सुबह तीन बजे मातारानी की आरती के बाद भक्तों के लिए मंदिर के पट खोल दिए गए। तभी से भक्तों का मंदिर में पहुंचना जारी है।एसडीएम सुरेश अग्रवाल ने बताया कि सुबह से भी भक्तों का मंदिर में पहुंचना जारी है। 
13-10-2015
आलीराजपुर। आम्बुआ- आजादनगर के बीच मंगलवार दोपहर अलीराजपुर से कट्ठीवाड़ा जा रही बस(एमपी 69 पी 0195) बाइक को बचाने में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गई। हादसे में 20 लोग घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। बस ड्राइवर स्‍टेयरिंग में फंस गया था जिसे कड़ी मशक्‍कत के बाद निकाला जा सका। बस राठौर बस सर्विस की है। घायलों को आंबुआ चिकित्सालय मे भर्ती किया गया यहां से उन्‍हें जिला अस्पताल रेफर किया गया। कलेक्टर शेखर वर्मा ने चिकित्सकों को घायलों को.....
13-10-2015
भोपाल। भारत टाकीज रेलवे पुल का भोपाल रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक की ओर का फुटपाथ का करीब 50 फीट का हिस्सा गिर गया। इस घटना में दो लोगों की दीवार के नीचे दबने से मौत हो गई। वहीं मलबे में और कितने लोग दबे है इसकी स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी। घटना रात करीब 1:45 बजे की है।प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक बजरिया थाना से पहले हबीबिया स्कूल के सामने बिजली का खंबा अचानक ब्रिज की रैलिंग पर जा गिरा। जिससे यह हादसा हुआ। खंबा गिरने से ब्रिज की रैलिंग व फुटपाथ का वह हिस्सा पुल के नीचे नाले में जा गिरा, जिस पर मजदूर .... 
13-10-2015
भोपाल । केंद्र सरकार की ओर से दवाइयों की ऑनलाइन शॉपिंग को मंजूरी देने की तैयारी के विरोध में भोपाल समेत देशभर के दवा विक्रेता 14 अक्टूबर को मेडिकल स्टोर बंद रखेंगे। इससे मरीजों को परेशानी हो सकती है। भोपाल केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष ललित जैन का कहना है कि ऑनलाइन शॉपिंग को मंजूरी से दवाइयों के विक्रय पर किसी का नियंत्रण नहीं रह जाएगा। सरकार को दवाओं की ऑनलाइन शॉपिंग को मंजूरी नहीं देना चाहिए। प्रदेश में करीब 20 हजार और राजधानी में करीब 1250 मेडिकल स्टोर बंद रहेंगे।  
12-10-2015
इंदौर। मैंने पांच बार क्लास के लड़कों की शिकायत टीचर से की थी, पर उन्होंने ध्यान नहीं दिया। मैं नहीं चाहती थी कि मेरी वजह से किसी तरह का बवाल हो। मन बहुत दुखी था। लड़कों के डर से आत्महत्या करने का मन होने लगा था। यह बात 11वीं कक्षा की छात्रा ने जांच कमेटी के सामने कही। रविवार को कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम सहित जिला शिक्षा अधिकारी और महिला सशक्तीकरण अधिकारी मामले की जांच करने पहुंचे थे। जांच समिति ने छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों को भी दोषी ठहराया और 15 पन्नाों की जांच रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी। 
12-10-2015
देवरी (सागर)। सागर जिले के देवरी में सेना के डिफ्यूज बम से पीतल निकालते समय जबरदस्त विस्फोट हुआ। इसमें तीन लोग घायल हो गए। इनकी हालत गंभीर बनी हुई है और बम वेल्डिंग की दुकान में लाने वाले कबाड़ियों की तलाश की जा रही है। देवरी में प्रदीप बृजपुरिया की वेल्डिंग की दुकान है जहां दो कबाड़ी सेना का एक डिफ्यूज बम लेकर पहुंचे थे। वे बम में से पीतल निकलवाना चाहते थे। प्रदीप ने उनसे बम लेकर पीतल निकालना के लिए वेल्डिंग मशीन से काम शुरू किया। उसके दो कर्मचारी शानू पुत्र तारिक खान और इकराम पुत्र सलीम खान.... 
12-10-2015
बालाघाट। कोतवाली क्षेत्र के शांति नगर निवासी एक नवविवाहिता की मौत के मामले में परिजनों ने हत्या की आशंका व्यक्त करते हुए पुलिस से जांच की मांग की है। परिजनों की शिकायत के बाद पुलिस ने नवविवाहिता शव को जागपुर घाट पहुंच कर दाह संस्कार को रुकवाते हुए पूरा मामला जांच में लिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मृतका ज्योति का विवाह मोहन नेवारे से दो वर्ष पूर्व हुआ था। इसी बीच रविवार को ज्योति की मौत हो गई। जिसके बाद ससुराल वालों के द्वारा सोमवार को ज्योति का अंतिम संस्कार जागपुर घाट पर किया जा रहा था।  
12-10-2015
भोपाल। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की सुनवाई में आज नर्मदा बचाओ आंदोलन की मेघा पाटकर ने कहा कि सरोदर सरोवर बांध के कैचमेंट क्षेत्र आलीराजपुर और धार जिलों में अब खनिज माफिया सक्रिय हो गया है। उन्हें और उनके कार्यकर्ताओं को धमकियां दी जा रही हैं। एनजीटी में आज सुनवाई में सरकार की ओर से वकील ने शासन का शपथ पत्र पेश किया जिसमें बताया गया कि बड़वानी में अवैध रेत उत्खनन रोकने के लिए पांच चैक पोस्ट बनाए गए हैं। अवैध उत्खनन में लिप्त कई वाहनों को जप्त किया गया है। 
23-01-2018
भोपाल। कटनी कलेक्टर रहने के दौरान जमीन की अदला बदली में आर्थिक अनियमितता में उलझी रिटायर्ड आईएएस अंजू सिंह बघेल के विरुद्ध राज्य सरकार अभियोजन स्वीकृति देने की तैयारी में है। इसके लिए राजस्व विभाग की ओर से रिटायर अधिकारी को एक पत्र लिखा जा रहा है जिसमें भूमि अदला बदली को लेकर अलग-अलग धाराओं में दर्ज केस पर जानकारी चाही जाएगी।
23-01-2018
कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन घातक, हो सकता है ये बड़ा खतरानई दिल्ली। शोधकर्ताओं ने नए शोध में आगाह किया है कि कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन (अवसाद) घातक हो सकता है। अवसाद के मामूली लक्षण से भी सिर और गले के कैंसर से पीड़ित रोगियों की जिंदगी छोटी हो सकती है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
- भाजपा में एक नारा लंबे समय से चला आ रहा है, ‘निमाड़ की नैया, नंदू भैया’। यह नारा इसलिए चर्चित हुआ क्योंकि निमाड़ में भाजपा की जीत की जवाबदारी नंदकुमार सिंह चौहान के कंधों पर डाली जाती रही है। अभी जो निकाय चुनाव हुए उनमें भी पार्टी को जिताने की जवाबदारी उन पर ही थी। अब तो वे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं, इसलिए दायित्व और ज्यादा था, पर इन चुनावों ने उनकी नैया हिला दी। ले देकर वे ओंकारेश्वर ही भाजपा की झोली में डाल पाए। सेंधवा में उन्हें एक अपराधी के परिवार को प्रत्याशी बनाना पड़ा, जिनके डर से कांग्रेस सहित कोई प्रत्याशी में मैदान में ही नहीं उतरा। इसके अलावा बड़वानी सहित कई निकायों में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा। मुख्यमंत्री तक को कहना पड़ा कि....
23-01-2018
नवाज शरीफ की मुश्किलें बढ़ीं, 2 और गवाहों के बयान कोर्ट में दर्जइस्लामाबाद। पाकिस्तान के कोर्ट ने पनामा पेपर्स कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में पद से हटाए गए पूर्व पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ और गवाहों के बयान दर्ज किए। एक दिन पहले राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने लंदन में संपत्तियों को लेकर शरीफ और उनके परिजनों के खिलाफ पूरक मुकदमा दर्ज किया था।
23-01-2018
पटनाः राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की मुसीबतें लगातार बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। लालू इन दिनों चारा घोटाला के देवघर कोषागार मामले में रांची की होटवार जेल में सजा भुगत रहें हैं। इसके साथ ही चारा घोटाला के चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के मामले मेें रांची स्थित सीबीआई की विशेष अदालत बुधवार को फैसला सुनाएगी।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0