मुख्य समाचार
26-10-2015
भोपाल। दक्षिण अफ्रिका से सीरीज हारने के बाद टीम इंडिया के मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना सोमवार को भोपाल पहुंचे। आरकेडीएफ यूनीवर्सिटी में एक स्पोटर्स इवेंट का उद्घाटन करने अाए रैना स्टूडेंट्स की भीड़ में हल्की धक्का-मुक्की से इतने नाराज हो गए कि प्रेस कांफ्रेंस छोड़कर ही चले गए। इवेंट के उद्घाटन के बाद वे सुरक्षा गार्ड के साथ प्रेस कांफ्रेंस के लिए एक हॉल में जा रहे थे, लेकिन यूनीवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने उन्हें घेर लिया और इस दौरान हल्की धक्का-मुक्की भी हो गई। इस घटना से रैना नाराज हो गए। 
26-10-2015
भोपाल। प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में आज दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए। राजधानी भोपाल के साथ जबलपुर और ग्‍वालियर के साथ कई शहरों और ग्रामीण अंचलों से भूकंप के झटके आने की जानकारी मिली है। भूकंप के झटकों से जबलपुर में कई कार्यालय खाली हो गए। इंदौर के पश्चिमी क्षेत्र में भूकंप का अधिक असर बताया जा रहा है। शहर में भी लोग घरों से बाहर निकल आए। राजधानी में बहुमंजिला सरकारी इमारतों से लोग बाहर निकल आए। विंध्‍याचल अौर सतपुड़ा भवन में इससे अफरातफरी की हालत रही। 
26-10-2015
इंदौर । आध्‍यात्मिक गुरू और ऑर्ट ऑफ लिविंग के प्रणेता श्री श्री रविशंकर का कहना है कि धर्म वही जो हमको थामे रखे।क्षमा ही धर्म है। हमाने मन में सबके कल्‍याण की भावना होनी चाहिये। तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधित करते हुए श्री श्री ने कहा कि शुद्धता भी धर्म है। इन्द्रियों पर काबू रखना धर्म है । इस प्रकार के 10 धर्म हैं। बुद्धिमान ही धार्मिक हो सकते हैं। बेवकूफ धार्मिक नहीं हो सकते । श्री श्री रविशंकर ने कहा कि धर्म के अभाव के कारण चोरी और दूसरी घटनाएं हो रही हैं। 
26-10-2015
भोपाल। फसल खराब होने से परेशान किसान के पास सरकार के नुमाइंदे भोपाल से पहुंच रहे हैं। आला अफसरों के अलावा आज प्रभारी मंत्री भी अपने-अपने प्रभार के जिलों में किसानों के हाल जानने पहुंचे। गृहमंत्री बाबूलाल गौर ने रायसेन पहुंचकर ग्रामीणों के साथ जमीन पर बैठकर उनसे बातचीत की।रायसेन जिले के प्रभारी मंत्री बाबूलाल गौर जिले के सांची और ग्राम एरन पहुंचे। उन्होंने गांव में एक स्थान पर जमीन पर ही दरी बिछवाकर चौपाल लगाई। उनके साथ कलेक्टर जेके जैन, एसपी दीपक वर्मा भी रहे। वहीं राजगढ़ जिले की प्रभारी मंत्री यशोधरा..... 
26-10-2015
जबलपुर। देश को 60 फीसदी सोयाबीन उत्पादन देने वाले मध्यप्रदेश का सोयाबीन राज्य का दर्जा इस बार छिन सकता है। कृषि कर्मण अवार्ड मिलने के बाद भी सोयाबीन उत्पादन पिछले तीन सालों में तेजी से गिरा है। सोपा (सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) के मुताबिक उत्पादन में 4.60 लाख मीट्रिक टन की गिरावट आई है। रकबा 11.40 फीसदी कम हुआ है। इस बार तो कई क्षेत्रों में शून्य उत्पादन हुआ है। किसानों को तीन साल में हुए घाटे की वजह से वे इस फसल को छोड़ रहे हैं। 
25-10-2015
छिंदवाड़ा। जिले के अमरवाड़ा ब्लाक की हरई तहसील में शनिवार की रात एक अज्ञात वाहन ने मोटर साइकल को टक्कर मार दी जिससे बाइक पर सवार चार लोगों की मौत हो गई। मृतकों में पति-पत्नी भी शामिल हैं। पुलिस के मुताबिक हरई तहसील के पास ग्राम चड्डीबुढैन के पास से छाता गांव के गुमानी परतेती अपनी पत्नी सुखिया बाई, दो किशोर ओमप्रकाश भलावी व सुरेंद्र भलावी को लेकर जा रहे थे। वे सभी रिश्तेदारी से लौट रहे थे कि चड्डीबुढैन के पास उन्हें अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। इससे चारों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। 
25-10-2015
गुना। जिले में आज वरिष्ठ आईएएस अधिकारी उर्मिल मिश्र भदौर गांव जनचौपाल लगा रहे थे तभी एक परेशान किसान ने खुद पर केरोसिन उडेलकर आग लगने का प्रयास किया। हालांकि उसे ग्रामीणों ने बचा लिया। दोपहर में जिले के भदौर गांव में उर्मिल मिश्र जब खराब फसल से पीड़ित किसानों के दुख दर्दों को सुन रहे थे तभी एक किसान वहां हाथ जोड़ते हुए पहुंचा और अपने साथ लाए केरोसिन के डिब्बे को शरीर पर उडेल लिया। जब तक वह शरीर में आग लगाता इसके पहले ही ग्रामीणों ने उसके साथ से माचिस छीन ली। 
25-10-2015
इंदौर । तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन का समापन 26 अक्टूबर को दोपहर डेढ़ बजे आर्ट आॅफ लिविंग के संस्थापक, अध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर की विशेष उपस्थिति में होगा। मानव कल्याण के लिये धर्म विषय पर केन्द्रित इस सम्मेलन के समापन कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान करेंगे। केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री डॉ. महेश शर्मा मुख्य अतिथि होंगे। विशेष अतिथि सेन्ट्रल तिब्बत एडमिनिस्ट्रेशन धर्मशाला के सिकयोंग डॉ. लोबसांग सांगे और संस्कृति व र्यटन मंत्री सुरेन्द्र पटवा मौजूद रहेंगे। 
25-10-2015
भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ईओडब्ल्यू के एक मामले में बयान दर्ज कराने के लिए दीपावली के बाद पेश होंगे। इसके लिए उन्होंने पत्र भी लिखा है।ईओडब्ल्यू में शिक्षण संस्थाओं के समूह आरकेडीएफ को फायदा पहुंचाने का एक मामला दर्ज है जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को बयान देने के लिए 26 अक्टूबर को पेश होना था। सोमवार 26 अक्टूबर को उन्होंने बयान के लिए पहुंच पाने में असमर्थता जताते हुए पत्र लिखकर दीपावली के बाद की तारीख मांगी.... 
25-10-2015
भोपाल। खुले में शौच पर रोक लगाने निर्मल भारत अभियान में बनने वाले शौचालयों (टॉयलेट) में गबन का मामला सामने आया है। खंडवा, रायसेन, सागर, शिवपुरी, सीहोर, टीकमगढ़, बालाघाट में सरपंच और सचिवों ने बिना टॉयलेट बनाए हितग्राहियों के नाम से रकम निकाल ली। आंकड़ों के मिलान में गड़बड़ सामने आने पर अब सरपंच और सचिव से वसूली के साथ एफआईआर दर्ज कराने की तैयारी है। अधिकारियों का अनुमान है गड़बड़ी की रकम 15 करोड़ रुपए के आसपास है। सूत्रों के मुताबिक टायलेट निर्माण में ज्यादातर..... 
25-10-2015
भोपाल। किसानों को खेती में हो रहे नुकसान और उनकी परेशानियों को जानने के लिए अब राज्य सरकार ने अपने आला अफसरों को गांव-गांव पहुंचना शुरू कर दिया है। आज से वरिष्ठ आईएएस और आईपीएस अधिकारियों ने गांवों में जन चौपाल लगाकर किसानों से बातचीत की। पुलिस महानिदेशक सुरेंद्र सिंह आज सुबह राजगढ़ जिले के कुरावर स्थित मानपुरा गांव पहुंचे। वहां उन्होंने जन चौपाल लगाई तो उसमें कई किसान पहुंचे। किसानों ने अपनी परेशानियों को एक-एक कर बताया। उन्हें डीजीपी ने सुना। कर्ज और बिजली के बिलों की परेशानियां... 
23-10-2015
शहडोल/कटनी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के शहडोल-कटनी रेल खण्ड रुपौंद स्टेशन के पास मालगाड़ी की टक्कर से ब्रिज के नीचे 40 फिट गहरे नाले में गिरने से एक महिला समेत तीन की मौत हो गई, जिसमें मां-बेटी भी हैं। यह घटना गुरुवार की शाम तकरीबन सात बजे की है। कटनी जिले के बड़वारा के अमराडांड गांव निवासी श्रीमती सोमवती बाई (28) पत्नी राजू सिंह गोंड़ अपनी आठ वर्षीय बेटी मोना सिंह और अन्य रिश्तेदार की बेटी संगीता(16) पिता बाबूलाल सिंह गोंड़ ढीमरखेड़ा के साथ दशहरा देखने जा रही थी। 
23-10-2015
धामनोद (धार)। यहां से करीब 10 किमी दूर सीमावर्ती खरगोन जिले के ग्राम खलबुजुर्ग में नर्मदा नदी में गुस्र्वार शाम को इंदौर के चंदननगर के छह युवक बह गए थे। मूर्ति विसर्जन के दौरान यह हादसा हुआ था। रात में अंधेरे के कारण बचाव अभियान धीमा पड़ गया था। शुक्रवार सुबह प्रशासन ने युवाओं की खोजबीन शुरू करवाई। इसमें दुखद स्थिति यह रही है कि चार युवाओं के शव अलग-अलग स्थानों पर मिले हैं। जबकि दो की अभी भी तलाश है। इंदौर से भी बड़ी संख्या में युवकों के परिजन यहां पहुंचे हुए हैं। 
23-10-2015
राजगढ़। जिले के तलेन क्षेत्र में एक बोरवेल मशीन का ट्राॅला पलट गया। इससे उसमें बैठे पांच मजदूरों की मौत हो गई। मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक तलेन थाना क्षेत्र में इकलेरा मार्ग स्थित ग्राम हवाढ़ा से बोरवेल मशीन वाला ट्राॅला आज सुबह गुजर रहा था तभी अनियंत्रित होकर पलट गया। ट्राॅला एक खेत में पलटा। बताया जाता है कि ट्रॉला अंधे मोड़ पर पीछे उतर गया था। पप्‍पू नामक स्‍थानीय वाहन चालक कूद गया इससे वह बच गया। उस समय बोरवेल मशीन के मजदूर भी उसमें सवार थे। 
23-10-2015
राजगढ़। जिला मुख्यालय के समीप स्थित पाथड़ी जोड़ गांव में एक थ्री व्हीलर और पिकअप वाहन की टक्कर हो गई। इससे 20 लोग घायल हो गए जिनमें से आधा दर्जन की हालत गंभीर है। पुलिस के मुताबिक मियांपुर पटेरिया किला अमरगढ़ आदि स्थानों के करीब 20 लोग एक थ्री व्हीलर ऑटो रिक्शा में आ रहे थे। ये लोग दशहरा देखने के बाद रिश्तेदारों से मिलकर लौट रहे थे। इस बीच उनकी गाड़ी पाथड़ी जोड़ के पास एक पिकअप वाहन से टकरा गई। इससे थ्री व्हीलर में सवार सभी लोगों को चोटें आईं जिनमें से आधा दर्जन की हालत गंभीर है। 
23-10-2015
कटनी। देर रात दशहरा जुलूस देखकर लौट रही एक नाबालिग किशोरी के साथ चार युवकों ने सामूहिक दुष्कर्म किया। पुलिस ने शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म करने का मामला दर्ज कर तीन युवकों को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि एक आरोपी युवक अभी फरार है। स्लीमनाबाद थाना प्रभारी आरकेएस चौहान ने बताया कि एक नाबालिग अपने जीजा और उसके साथियों के साथ दशहरा देखने के लिए गई थी। जहां से रात करीब 11 बजे वह लौट रही थी। रात में वह अपनी साथी महिला के साथ सड़क के दूसरी ओर किसी कार्य से गई थी तभी वहां ... 
23-10-2015
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आदेश के तहत 25 से 29 अक्टूबर तक 29 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी गांव में पहुंचकर किसानों के नुकसानों का जायजा लेंगे। वे गांवों में पहुंचकर पर्याप्त बारिश नहीं होने से किसानों की क्या हालत है, उसके बारे में ग्रामीणों से बातचीत करेंगे। पुलिस महानिदेशक सुरेंद्र सिंह राजगढ़ जिले के नरसिंहगढ़ विकास खंड का दौरा करेंगे। वहीं एडीजी स्वर्ण सिंह दमोह जिले के हटा और पटेरा, केएन तिवारी, बालाघाट में परसवाड़ा व बिरसा, पीएस फलणीकर बालाघाट के वारासिवनी व लालबर्रा, अरुणा मोहन राव विदिशे के ... 
21-10-2015
भोपाल। मुख्य सचिव अंटोनी डिसा ने बुधवार को भोपाल के पास ग्राम ईंटखेड़ी में विश्व-स्तरीय इज्तिमा स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मुख्य सचिव ने 28 से 30 नवम्बर तक हो रहे इज्तिमा की तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह बीपी सिंह और पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह भी उपस्थित थे। मुख्य सचिव ने ईंटखेड़ी के पहुंच मार्ग और आयोजन स्थल तक जाने वाली सड़क को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इसके अलावा आयोजन स्थल तक इस्लाम नगर (जगदीशपुर) की ओर से होकर आने वाले ... 
21-10-2015
भोपाल। अयोध्या नगर क्षेत्र में मेल नर्स द्वारा फीमेल नर्स के साथ रेप करने का मामला सामने आया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपी शादी का झांसा देकर लंबे समय से लड़की के साथ दुष्कर्म करता आ रहा था। लड़की ने जब शादी का दबाव बनाया, तो बदमाश पीड़िता को छोड़कर भाग निकला। इस पूरे मामले में अयोध्या नगर टीआई आशिष सिंह पवार ने बताया कि 26 वर्षीय युवती मूलत: बिहार की रहने वाली है। जो कि भोपाल के वर्धमान ग्रीन सिटी अयोध्या नगर में रह रही हैं। वहीं, बदमाश निशांत रायकवार अयोध्या नगर... 
21-10-2015
भोपाल। राज्यपाल रामनरेश यादव ने बुधवार को पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर देश और प्रदेश के शहीद पुलिस अधिकारियों और जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि महिलाओं के विरूद्ध अपराधों पर नियंत्रण के लिए राज्य-स्तरीय हेल्प लाईन सेवा अपना काम पूरी मुस्तैदी से कर रही है। असामाजिक तत्वों के विरूद्ध की जा रही लगातार कार्यवाही से आम आदमी ने चैन की सांस ली है और वह खुद को सुरक्षित महसूस करने लगा है। समाज में सुरक्षा की भावना को और मजबूत बनाए रखना होगा। 
21-10-2015
ज्जैन। शारदीय नवरात्रि की महाअष्टमी पर बुधवार को नगर की खुशहाली के लिए मदिरा की धार से पूजा हुई। सुबह करीब 8 बजे चौबीसखंबा माता मंदिर में कलेक्टर ने माता महामाया व महालया को मदिरा अर्पित कर पूजन की शुरुआत की। इसके बाद ढोल ढमाकों के साथ शासकीय अधिकारी व कोटवारों का दल नगर पूजा के लिए निकला। 27 किलोमीटर की नगर सीमा में करीब 40 से अधिक देवी व भैरव मंदिर में पूजा की जा रही है। एक हांडी में शराब भर कर यात्रा मार्ग पर सतत मदिरा बहाई जा रही है। मंदिरों में भजिए व पूड़ी अर्पित किए गए, इसे.... 
21-10-2015
मंडला। रपटाघाट में लगे जाम को हटाने गए आरक्षक को वाहन की जोरदार टक्कर लगी। घायल आरक्षक की जिला अस्पताल में मौत हो गई। आरक्षक को अज्ञात वाहन ने टक्कर मारी। जिसके बाद उसे तत्काल जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उपचार के दौरान आरक्षक की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि इंदराम मर्सकोले उम्र करीब 35 वर्ष परसाटोला, बालाघाट निवासी वर्तमान में सिटी कोतवाली मंडला में आरक्षक के पद पर पदस्थ था। बताया गया कि मंगलवार की देरशाम करीब 7 बजे रपटा घाट के पास लंबा जाम लग गया था जिसे... 
21-10-2015
गंजबासौदा (विदिशा)। समीपस्थ त्योंदा थाना क्षेत्र के ग्राम गुलबारी में एक सरपंच पर हमला करने वालों पर खेत में फायरिंग की गई और जमकर लाठियां चलीं। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा तीन अन्य लोग घायल हो गए।जानकारी के मुताबिक करीब दो सप्ताह पहले गुलबारी पंचायत के सरपंच बाबूलाल लोधी पर गांव के हुकुमसिंह लोधी व अन्य लोगों ने हमला किया था। इसमें बाबूलाल को गंभीर चोटें आई थीं और उनका भोपाल में इलाज चल रहा था। इस घटना के बाद आज बाबूलाल के परिजनों व रिश्तेदारों ने मिलकर हुकुमसिंह के खेत पर .... 
20-10-2015
भोपाल। डायल 100 सेवा के पुलिस वाहन की टक्कर से घायल हुई दो युवतियों में से एक ने मंगलवार सुबह इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है। हादसा रविवार को संत हिरदाराम नगर में हुआ था। दोनों युवतियां एक्टिवा गाड़ी से विजय नगर से बैरागढ़ आ रही थीं कि उसी वक्त संतजी की कुटिया के सामने तेज रफ्तार डायल 100 क्रमांक एमपी 04 टीए 6578 ने उन्हें चपेट में ले लिया था। इस हादसे में अपनी जान गंवा चुकी विनीता अपने परिवार की लाडली थी और बड़े होकर डॉक्टर बनना चाहती थी। लेकिन, इस हादसे ने उसके साथ ही उसके सपनों का भी अंत कर दिया। 
20-10-2015
मुरैना। डाकू, बंदूक और खानदानी दुश्मनियों के लिए बदनाम चंबल की असली तस्वीर को नजरंदाज होने से बचाने का बीड़ा शहर के कुछ समाज सेवियों ने उठाया है। चंबल के जिस रूप को देश जानता है चंबल ऐसा इलाका नहीं है। इसी बात को दुनिया के सामने लाने के लिए चंबल किनारे ऐसे राष्ट्रीय व्यक्तित्वों को जोड़ा जा रहा है। जिनके अनुभव चंबल में सकारात्मक रहे हैं। मंच की मानें तो करीब एक महीने बाद इस कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम से चंबल की हकीकत दुनिया के सामने आएगी और चंबल की छवि को सुधरने में मदद भी मिलेगी।  
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0