मुख्य समाचार
01-11-2015
मोगादिशु. सोमालिया की राजधानी मोगादिशु के एक होटल को रविवार दो कार बम ब्लास्ट के जरिए निशाना बनाया गया। इसमें एक सांसद समेत कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन घायल हुए हैं। आतंकी संगठन अल शबाब ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। अल शबाब प्रवक्ता अब्दियासिस अबु मुसाब ने कहा, "हमारे लड़ाकों ने सहाफी होटल पर कब्जा कर लिया है, वहां हमारे दुश्मन रहते हैं।" सूत्रों के मुताबिक मारे गए लोगों की संख्या बढ़ भी सकती है। 
01-11-2015
गरोठ (मध्य प्रदेश). मंदसौर की भानपुरा तहसील के ग्राम बगचाच के पास गुफा में पुरातत्वविदों को करीब पांच हजार साल पुराने शैलचित्र मिले हैं। इन्हें दो महीने पहले ही देखा है। इनको स्पष्ट पढ़ा नहीं जा सका है। इसका अध्ययन अब चीन और भारत के पुरातत्वविद मिलकर करेंगे। यहां ईसा की दूसरी शताब्दी के अलावा पाषण युग के कुछ शैलचित्र भी मिले हैं जो करीब आठ हजार साल पुराने बताए जा रहे हैं। सितंबर में रॉक आर्ट सोसायटी के जनरल सेक्रेटरी प्रोफेसर गिरिराज कुमार आगरा से यहां आए थे। 
01-11-2015
मध्यप्रदेश के 60वें स्थापना दिवस पर सभी प्रदेशवासियों को दिल से शुभकामनाएं। इस साल स्थापना दिवस की खुशियों पर सूखे से उपजी विपत्ति की छाया अवश्य है, लेकिन संकट का मिल-जुलकर सामना करने तथा उससे उबरने की प्रदेशवासियों की क्षमता पर मुझे पूरा भरोसा है। पहले की तरह इस संकट से भी हम मिल-जुलकर उबरेंगें। अक्सर सोचता हूं कि हमारा प्रदेश कितना अदभुत और अनूठा है। यह लघु भारत देश के हृदय स्थल पर है। एक ऐसा खूबसूरत गुलदस्ता, जिसमें अलग-अलग रंग और खुशबू के फूल सजे हैं। 
01-11-2015
भोपाल। मैं भोपाल हूं, राजा भोज का भोजपाल, या कहें नवाबी शहर, या फिर झीलों का शहर। यूं तो मेरा अस्तित्व एक हजार साल से पुराना है। मुझ पर पराक्रमी राजा भोज ने शासन किया, फिर अफगानिस्तान से दोस्त मोहम्मद खान और उनकी कई पीढ़ियाें की सत्ता यहीं से चली। हजार साल पुरानी होने के बाद भी मुझे असली पहचान मिली 1 नवंबर 1956 की दीपावली के दिन। जब मुझे आजाद भारत के हृदय प्रदेश मध्य प्रदेश की राजधानी घोषित कर दिया गया। जवाहरलाल नेहरू मुझे राजधानी बनाने को वे आतुर थे। 
01-11-2015
भोपाल. सूखे की मार झेल रहे मध्य प्रदेश के किसान पहले ही परेशान हैं और अब फसल बीमा कंपनियां मुआवजा बांटने के नाम पर उनका मखौल उड़ा रही हैं। ताजा मामला विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संसदीय क्षेत्र और सीएम शिवराज सिंह चौहान के गृह क्षेत्र विदिशा जिले में सामने आया है। यहां फसल बीमा के नाम पर किसानों को 3 रुपए, 5 रुपए और 13 रुपए का मुआवजा बांटा जा रहा है। मुआवजे की यह हालत देखकर किसानों का कहना है कि इतने में तो जहर भी नहीं खरीद पाएंगे। वहीं, सीएम शिवराज सिंह चौहान बीमा कंपनियों पर नकेल कसने की .... 
01-11-2015
भोपाल। भारतीय क्रिकेट सितारे अजिंक्य रहाणे रविवार को राधाकृष्णन यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स लीग का शुभारंभ करने के लिए भोपाल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने मीडिया और मौजूद छात्रों से बातचीत कर उनके सवालों के जवाब दिए। इस दौरान जब उनसे वीरेंद्र सहवाग के संन्यास और सचिन तेंडुलकर के तीसरे शतक के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। गौरतलब है कि पिछले दिनों कपिल देव ने विवादित बयान देते हुए कहा था कि सचिन कभी तीसरा शतक नहीं मार सकते हैं। 
30-10-2015
भोपाल. साईं बाबा के खिलाफ बयानों लेकर विवादों में रहे शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने शुक्रवार को भोपाल में एक विवादास्पद पोस्टर जारी किया। इस पोस्टर में भगवान हनुमान जी पेड़ उखाड़कर उससे साईं बाबा को पीटते नजर रहे हैं। पोस्टर में साईं बाबा भागते हुए भी दिख रहे हैं। इस मौके पर द्वारका पीठ के शंकराचार्य ने कहा कि जहां-जहां साईं के मंदिर हैं, वहां हनुमान जी के मंदिर बनाए जाएंगे। उन्होंने दोहराया कि साईं बाबा भगवान नहीं हैं। उनकी पूजा नहीं होनी चाहिए। 
30-10-2015
कटनी। एटीएम से 5 हजार निकालने के कुछ देर बाद मोबाइल पर 10 हजार निकलने का मैसेज आने पर एक युवक ने पुलिस से शिकायत की है। जानकारी के अनुसार गांधीगंज निवासी अजय पिता आरआर सेठिया (33) ने देररात नगर निगम कार्यालय के पास स्थित यूनियन बैंक एटीएम से 5 हजार रुपए की राशि निकाली थी। कुछ देर बाद उनके मोबाइल पर 10 हजार रुपए निकाले जाने का मैसेज आया। युवक का खाता कैनरा बैंक में है। युवक ने कोतवाली थाने पहुंचकर शिकायत की है। पुलिस द्वारा सीसीटीवी फुटेज..... 
30-10-2015
उज्जैन। सिंहस्थ के मद्देनजर बन रहे जीरो पाइंट रेलवे ओवरब्रिज निर्माण के कारण बंद उज्जैन-मक्सी रोड जल्द ही खुल जाएगा। इससे आम लोगों के आवागमन की मुश्किलें दूर हो जाएंगी। स्लैब का काम पूरा हो चुका है। जल्द ही ओवरब्रिज की फ्रीगंज शाखा का काम शुरू किया जाएगा। फ्रीगंज क्षेत्र को आगर रोड से जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण जीरो पाइंट रेलवे ओवरब्रिज बनाया जा रहा है। इसकी हीरा मिल शाखा का काम पूरा हो चुका है। जल्द ही इस शाखा पर डामरीकरण भी कर दिया जाएगा। उज्जैन-मक्सी रोड के ऊपर वाली स्लैब डालने के लिए रोड को .... 
30-10-2015
भिंड। सीएमएचओ डॉ. राकेश शर्मा और तहसीलदार आरए प्रजापति की टीम ने उदोतपुरा में डेयरी से नकली दूध बनाने का सामान पकड़ा। डेयरी पर मिले युवक ने टीम को 3 लीटर दूध से 10 लीटर नकली दूध बनाकर दिखाया। कार्रवाई के दौरान युवक को पुलिस जीप में बैठा लिया, लेकिन कुछ देर बाद नाम-पता लिखकर युवक को छोड़ दिया गया। अफसरों का कहना था फूड सेफ्टी एक्ट में युवक पर फिलहाल कोई कार्रवाई नहीं बन रही थी, जबकि अफसरों को युवक को न सिर्फ गिरफ्तार करना चाहिए था, बल्कि रासुका की कार्रवाई करना थी। 
30-10-2015
जबलपुर। पिछले दो दिनों से मेडिकल के सफाईकर्मी हड़ताल पर हैं। इससे मेडिकल में जगह-जगह गंदगी फैली हुई है। इससे परेशान होकर जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर चले गए हैं। जूडा के हड़ताल पर जाने से मरीज बेहाल हैं। जानकारी के अनुसार मेडिकल के सफाई ठेकेदार द्वारा कर्मचारियों को भुगतान नहीं दिया जा रहा है। जिससे सफाईकर्मी हड़ताल पर चले गए हैं। मेडिकल में सफाई न होने से जगह-जगह गंदगी फैली हुई है। जूडा संघ के अध्यक्ष डॉ. सहज अंसारी ने बताया कि गंदगी के चलते डॉक्टर तक बीमार पड़ रहे हैं। संक्रमण का खतरा बड़ता जा रहा है।  
30-10-2015
बैतूल। जिले के चौपना स्थित मरकढाना में एक किसान ने खेत में फांसी लगा ली। वह सोयाबीन की फसल खराब हो जाने से परेशान था। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक मरकढाना गांव के राम सिंह पुत्र छुट्टन सिंह नामक किसान ने सोयाबीन लगाया था लेकिन फसल पूरी तरह से खराब हो गई। परिजनों ने पुलिस को बताया कि इससे वह दो-तीन दिन से परेशान था। गुरुवार की रात राम सिंह ने अपने खेत में जाकर फांसी लगा ली। उसके शव को सुबह देखा गया तब पुलिस ने उसका....
29-10-2015
मंडला। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के कार्यकर्ता गुरुवार को कलेक्ट्रेट का घेराव करने वाले थे। विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं आईटीआई व कई शालाओं की छात्रवृत्ति लंबे समय से नहीं मिली है। जिसकी मांग को लेकर पहले भी कई ज्ञापन दिए जा चुके है। इस पर एनएसयूआई इस मांग को लेकर कलेक्ट्रेट का घेराव करने जा रहा थी। प्रदेश अध्यक्ष विपिन वानखेड़े के नेतृत्व में कार्यकर्ता नपा टाउन हाल में जमा हुए थे। जहां एक सभा उपरांत कलेक्ट्रेट घेराव के लिए जाने वाले थे। कार्यकर्ताओं का आरोप है कि पुलिस ने नपा परिसर से आगे बढ़ने नहीं दिया और .... 
29-10-2015
भोपाल। बांग्लादेश से भारत और फिर भोपाल पहुंचे 15 वर्षीय रमजान को पाकिस्तान में उसकी मां के पास भेजने के सभी कानूनी प्रयास होंगे। महिला-बाल विकास मंत्री माया सिंह गुरुवार को अयोध्या नगर स्थित आरम्भ-उम्मीद बालगृह में रह रहे रमजान से मिलने पहुंचीं। उन्‍होंने रमजान से चर्चा कर पूछा कि वह कहां जाना चाहता है। रमजान ने बताया कि वह पाकिस्तान में रह रही अपनी मां के पास जाना चाहता है। रमजान दो वर्ष पूर्व अपनी सौतेली मां के व्यवहार से क्षुब्ध होकर घर से भाग गया था। अनजाने में वह भारत आया और घूमते-घूमते भोपाल आ गया। 
29-10-2015
भोपाल। आरकेडीएफ को फायदा पहुंचाने के मामले में फरियादी द्वारा कोर्ट में अपना केस वापस लेने का आवेदन पेश किए जाने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और तत्कालीन तकनीकी शिक्षा मंत्री राजा पटेरिया के खिलाफ अब ईओडब्ल्यू जांच नहीं करेगा। इस मामले में बुधवार को पटेरिया ने बयान दर्ज कराए थे और 30 अक्टूबर को दिग्विजय सिंह को ईओडब्ल्यू ने बयान देने बुलाया था। न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी राजेश नंदेश्वर की अदालत ने आज आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) को पत्र भेजा है जिसमें उससे मांगे गए जांच प्रतिवेदन..... 
29-10-2015
भोपाल। प्रदेश के आला अफसरों द्वारा 25 अक्टूबर से गांव-गांव लगाई गई चौपाल के बाद अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अधिकारियों से वन टू वन डिस्कशन किया जा रहा है। इसमें अधिकारियों से ग्राम चौपाल में उन्हें किसानों ने क्या समस्याएं बताईं और उनकी आज की स्थिति में पहली आवश्यकता क्या है, इस बारे में वे जानकारी जुटा रहे हैं। मुख्य सचिव अंटोनी जेसी डिसा के साथ सबसे पहले मुख्यमंत्री की चर्चा हुई जिसमें सीएस ने उन्हें बताया कि सबसे बड़ी समस्या किसानों ने बिजली की बताई है। 
29-10-2015
भोपाल। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एसएस बंसल ने आज कहा कि प्रदेश की सभी सरकारी संस्थाओं से यह प्रमाण पत्र लिया जाएगा कि उनके यहां के सभी युवा वोटर बन गए हैं। एक जनवरी तक जो भी 18 साल का व्यक्ति होगा वह मतदाता बन सकता है। बंसल ने यह बात पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने रतलाम लोकसभा और देवास विधानसभा उप चुनाव को लेकर की गईं व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दोनों स्थानों पर 2503 मतदान केंद्र हैं जिनमें से 518 संवेदनशील हैं। 
29-10-2015
भोपाल। प्रदेश में तीन दिन का मैदानी दौरा कर लौटे मुख्यमंत्री, मंत्री और अफसरों को हर जगह किसानों ने सबसे ज्यादा समस्या बिजली से बताई। कहीं किसानों ने बिजली न आने की बात कही तो कहीं ट्रांसफारमर खराब होने पर लंबी कटौती की शिकायत रखी। इतना ही नहीं बिजली भले ही नहीं आए, लेकिन लंबे चौड़े बिल आने की बात भी किसानों ने मुख्यमंत्री सहित अफसरों के सामने खुलकर रखी। यह बात बुधवार को मंत्रालय में मुख्यमंत्री द्वारा ली गई बैठक में अफसर और मंत्रियों ने बताई। मुख्यमंत्री ने भी माना कि प्रदेश में बिजली की बड़ी समस्या है।  
28-10-2015
भोपाल। मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने बुधवार को तीखे आरोप लगाते हुए कहा कि चूंकि पंचायतीराज का सपना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी से जुड़ा हुआ है, इसलिए सरकार उसे हर स्तर पर चूर-चूर करने पर आमादा है। यहां जारी बयान में यादव ने प्रदेशभर से अपनी मांगों के समर्थन में आंदोलन करने भोपाल आए पंचायत प्रतिनिधियों के साथ किए गए व्यवहार की भर्त्सना करते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि राज्य सरकार ने अपने खिलाफ बोलने और विरोध के स्वरों को कुचलने का संकल्प ले लिया है। 
28-10-2015
इंदौर। संगीत की दुनिया में आज जिस तरह का बदलाव आया है जो शायद कभी किसी ने सोचा नहीं था। हाइटेक टेक्नोलॉजी के दौर में आज 5 इलेक्ट्रॉनिक की-बोर्ड से आप 250 आर्टिस्ट का काम कर सकते हैं। इसी कारण संगीत की साधना में आज अपनापन कहीं गुम हो गया है। इसका असर आपको गीतों में भी देखने को मिल रहा है। यह बात मशहूर संगीतकार इस्माइल दरबार ने मंगलवार को कही। वे एक निजी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इंदौर आए थे। उन्होंने कहा कि आज कई संगीत निर्देशकों के पास इतना काम है कि उन्हें ही नहीं पता कि ...... 
28-10-2015
राजगढ़। गांगाहोनी के किसान द्वारा आत्महत्या किए जाने के बाद उसके शव को सड़क पर रखकर चक्काजाम करने वाले कांग्रेस नेताओं के खिलाफ पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है। सुठालिया बस स्टैंड पर कांग्रेस के पूर्व विधायक पुरुषोत्तम दांगी, मोहन लोधी, विजय बहादुर सिंह, कृष्णपाल सिंह, दशरथ सोंधिया, रामलाल लोदा, दिनेश लोदा आदि ने चक्काजाम किया था। इन सभी के खिलाफ धारा 147, 186, 341 के तहत प्रकरण पंजीबद्द किया गया है।  
28-10-2015
सीहोर। जिले के बकतरा में एक छात्रा की दो युवकों ने घर में अकेला पाकर हत्या कर दी। युवकों ने वारदात को अंजाम देने के पहले युवती को अश्लील एसएमएस भी किए जिसके आधार पर पुलिस ने कुछ युवकों को हिरासत में लिया है। पुलिस के अनुसार बकतरा में मामा के घर पर भांजी बचपन से ही रहती थी और अभी वह वहीं निजी कॉलेज में पढ़ रही थी। बीए प्रथम वर्ष की छात्रा थी। मामा व उनके परिजन नमर्दा परिक्रमा के लिए गए थे और युवती घर पर अकेली ही थी। रात को उसके घर पर दो युवक घुसे और चाकू घोंपकर हत्या कर दी। 
28-10-2015
भोपाल। पंचायत प्रतिनिधियों के घेरा डालो-डेरा डालो आंदोलनस्थल टीटीनगर दशहरा मैदान के मंच पर पुलिस ने कब्जा कर लिया है। नगर निगम का अतिक्रमण विरोधी दस्ता भी पहुंच गया है। आंदोलन में शामिल होने आए पंचायत प्रतिनिधियों की गिरफ्तारी कर ली गई और कई अभी भी झुंडों में खड़े हैं। आंदोलन के संयोजक अभय मिश्रा को सेंट्रल जेल भेज दिया गया है तो डीपी धाकड़ की भी गिरफ्तारी हो गई है।वहीं नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेत्री मेधा पाटकर भी पंचायत प्रतिनिधियों को अपना समर्थन देने पहुंची। 
28-10-2015
भोपाल। राज्य मंत्रि परिषद ने आज फैसला लिया कि प्रदेश में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का निर्णय लिया गया । इसके साथ ही 1984 के सिख दंगों के पीड़ितों को 2500 पेंशन दी जाएगी।जबकि किसानों को एक लाख कर्ज लेने पर 90 हजार रुपए जमा करना होंगे। सभी फैसले चुनाव आयोग से अनुमति मिलने के बाद ही लागू किए जाएंगे। मंत्रिपरिषद ने निर्णय लिया है कि ओंकारेश्वर में 20 बिस्तरों का अस्पताल बनाया जाएगा। पॉवर जनरेशन कंपनी को 500 करोड़ रुपए का कर्ज लेने की अनुमति दी गई। 
26-10-2015
भोपाल। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने ट्रेन के जरिए वीकेंड टूर पैकेज शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत यात्री तीन शताब्दी ट्रेनों से स्वर्ण त्रिकोण के नाम से मशहूर तीन ऐतिहासिक शहरों दिल्ली, आगरा एवं जयपुर की यात्रा कर सकेंगे। हबीबगंज-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस को भी इस टूर पैकेज से यात्रा में शामिल किया गया है। दिल्ली से आगरा एवं जयपुर तक का यह टूर पैकेज उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो कम वक्त में एक साथ तीन शहरों में घूमना चाहते हैं। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0