मुख्य समाचार
23-11-2015
भोपाल। क्राइम ब्रांच भोपाल ने महिला-पुरुष के एक ऐसे गिरोह को गिरफ्तार किया है, जो वाट्सएप के जरिए संपन्न लोगों से जुड़कर उनको ठगते थे। गिरोह में शामिल लड़की लोगों को ठग कर उनके साथ जबरन अश्लील फोटो क्लिक करवाती थी और बाद में उनसे मोटी रकम वसूल करती थी। गिरोह के अन्य सदस्य भी नकली पुलिस बनकर पैसे वसूलने में लड़की मदद करते थे। प्रापर्टी बेचने के नाम पर ये गिरोह छोटे-मोटे ब्रोकर को ही अपना निशाना बनाते थे। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने गिरोह के मुख्य सदस्य शैलेंद्र को सेकेंड स्टाप स्थित..... 
23-11-2015
इंदौर। केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सोमवार को पाकिस्‍तान से भारत आई गीता से इंदौर पहुंची। गीता से मिलते ही सुषमा ने उन्हें गले लगा लिया। गीता ने मंच से ही साइन लेंग्वेज में सुषमा का शुक्रिया अदा किया। गीता ने कहा कि वो सुषमा जी के प्रयास के चलते ही वापस अपने देश आ पाई है। सुषमा के साथ महापौर मालिनी गौड़, विधायक अर्चना चिटनीस और उषा ठाकुर भी उपस्थित थी। इस दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा कि अभी तक गीता के माता-पिता नहीं मिल पाए हैं। उन्‍होंने कहा कि हिन्‍दुस्‍तान की बेटी के वतन वापसी से मैं बेहद खुश हूं। 
23-11-2015
भोपाल। पीएमटी की तैयारी कर रहे एक लापता युवक की लाश आज बड़ी झील में मिली। उसके अभिभावकों ने पांच दिन पहले अपहरण की आशंका जताते हुए कमला नगर पुलिस में एक युवती के भाई के खिलाफ शिकायत की थी। जानकारी के मुताबिक सुदामा नगर निवासी शुभम यादव नामक युवक कुछ समय से पीएमटी की तैयारी कर रहा था। उसकी महिला मित्र थी जिसका भाई दोनों की दोस्ती पर नाराज रहता था। करीब पांच दिन पहले शुभम घर पर बिना बताए कहीं चला गया तो उसके परिजनों ने युवती के भाई के खिलाफ शिकायत की थी। 
22-11-2015
भोपाल। विदेश मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद सुषमा स्वराज रविवार को रायसेन पहुंचीं। वे यहां जिला सतर्कता एवं मूल्यांकन समिति की बैठक में शामिल होने के लिए आई थीं। इस दौरान युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव रूपेश तंतवार एवं विकास शर्मा के नेतृत्व में कुछ कांग्रेसियों ने उनके काफिले को रोकने का प्रयास किया। लेकिन, मौके पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। कांग्रेसियों का विरोध बढ़ता देख पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। भीड़ को काबू में करते हुए पुलिस ने कांग्रेसियों का गिरफ्तार कर लिया। 
22-11-2015
भोपाल। आतंकवाद पीछे रह गया है आज विश्व का सबसे बड़ा और पहला मुद्दा जलवायु परिवर्तन बन गया है। पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन से परेशान है। यह कहाना है विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का। सुषमा रविवार को विधानसभा भवन में आयोजित ग्लोबल वार्मिंग एवं जलवायु परिवर्तन की कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए भोपाल पहुंची थीं। कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रकृति ने जब अपना रौद्र रूप दिखाया तब लोगों में जागरूकता आई है। आज पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन से परेशान है। 
22-11-2015
भोपाल। कराची से भारत की गीता के भारत होने के बाद अपनी वतन वापसी का शिद्दत से इंतजार रहे पाकिस्तान के रमजान से मिलने रविवार को कराची की ही एक महिला पहुंच गई। महिला का दावा था कि वह कराची में रमजान के घर के पास ही रहती है। यह महिला जब रमजान से मिलने भोपाल स्थित चाइल्ड लाइन सेंटर पर पहुंची तो वहां थोड़ी ही देर में हंगामा शुरु हो गया। हंगामा बढ़ता देख चाइल्ड लाइन के कर्मचारियों ने तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दे दी। अयोध्या नगर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बमुश्किल मामला शांत कराया। 
22-11-2015
श्योपुर। निमोनिया से पीड़ित छह महीने की बच्ची को 48 जगह दाग दिया गया। इलाज के नाम पर मासूम से यह हैवानियत बड़ौदा तहसील के नयागांव ढोंढपुर में हुई है। परिजनों की रजामंदी के बाद एक तांत्रिक ने ही बच्ची को गर्म हंसिये की नोक से पेठ, पीठ, हाथ पैरों में जगह-जगह दागा है। निमोनिया तो ठीक हुआ नहीं अब बच्ची जलन से बेहाल है। नयागांव ढोंढपुर के रामस्वरूप आदिवासी की छह महीने की बेटी पिछले कुछ दिन से निमोनिया से परेशान है। मासूम की पसलियां चल रही हैं। 
22-11-2015
जबलपुर। हाईकोर्ट की स्पेशल बैंच ने रविवार को राइट टाउन स्टेडियम मार्केट मामले में रोक लगा दी है। शनिवार शाम को स्पेशल पिटीशन लगाई गई थी।जानकारी के अनुसार नगर निगम ने राइट टाउन स्टेडियम मार्केट में नियम विरूद्घ चल रहीं 51 दुकानों को खाली कराने के लिए नोटिस जारी किया गया था। यह कार्रवाई रविवार को होनी थी। जिसके बाद रातों रात यहां दवा और जिम से संबंधित सामान की दुकानें खुल गईं थी। इसके बाद दुकानदार शनिवार की शाम न्यायालय की शरण में पहुंच गए थे। 
22-11-2015
भोपाल। अध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर ने कहा कि विश्व में आतंकवाद के दोहरे मापदंड अपनाए जाते हैं। यूरोप या अन्य विकसित देश में आतंकवाद के लिए जो प्रतिक्रिया होती है, वह भारत में होने वाली आतंकवादी घटनाओं में नहीं होती। श्रीश्री रविशंकर ने यह बात यहां एक पत्रकार वार्ता में पेरिस में आतंकवादी हमले को लेकर पूछे गए एक सवाल के संदर्भ में कही। उन्होंने कहा कि आतंकवाद भी भारत को न तो भयभीत कर पाया है और न ही यहां की व्यवस्था को बिगाड़ सका है। भारत में कोई भी आतंकवादी घटना के बाद सभी एकजुट हो जाते हैं।  
20-11-2015
छिंदवाड़ा। पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद कमलनाथ का कहना है कि बीजेपी सरकार ने जो नई मुआवजा नीति बनाई है, उससे केवल दस फीसदी किसानों को ही फायदा होगा। इस नीति की उन्होंने निंदा की। कमलनाथ आज यहां दो दिवसीय प्रवास पर छिंदवाड़ा पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों की हालत बहुत चिंताजनक है। सरकार की नई मुआवजा नीति में किसान ज्यादा परेशान होगा। नाथ ने कहा कि अब समय आ गया है कि सरकार में परिवर्तन हो। प्रदेश में कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपे जाने के सवाल पर नाथ ने टालते हुए कहा कि.... 
20-11-2015
उमरिया। मानपुर थाना अंतर्गत ग्राम चेचरिया निवासी उस महिला को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। महिला ने अपनी दो बेटियों के साथ कुएं में कूंदकर जान देने की कोशिश की थी। इस घटना में दो साल की एक बच्ची की मौत हो गई थी जबकि चार वर्षीय गुड़िया को गांव के लोगों ने बचा लिया था। गिरफ्तार की गई इस महिला का नाम सुखिया बाई पति राम सिंह (30) बताया गया है। महिला का अपनी सास के साथ विवाद हुआ था जिसके बाद उसने अपनी दोनों बेटियों के साथ जान देने की कोशिश की। 
20-11-2015
रीवा। हनुमना ब्लाक के बरो हायर सेकंडरी स्कूल के प्राचार्य रामखिलावन पटैल को लोकायुक्त की टीम ने तीन हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार बरो स्कूल में अतिथि शिक्षक रामलाल साहू पिछले साल कार्यरत था, लेकिन इस साल उसकी भर्ती नहीं हो रही थी। भर्ती करने के लिए प्राचार्य रामखिलावन पटैल श्री साहू से पांच हजार रुपये मांग रहा था। श्री साहू ने प्राचार्य रामखिलावन पटैल को दो हजार पहले ही दे दिए थे। इसके बाद श्री साहू ने प्राचार्य की शिकायत लोकायुक्त रीवा से कर दी। 
20-11-2015
जबलपुर। रेलवे स्टेशन के समीप मालगोदाम के अतिक्रमण तोड़ने पहुंचे नगर निगम अमले और पुलिस के बीच झड़प हो गई। इस दौरान महिला एसआई घायल हो गई। जानकारी के अनुसार मालगोदाम के समीप नगर निगम अतिक्रमण विरोधी दस्ता शुक्रवार सुबह अतिक्रमण तोड़ने पहुंचा था। इसी दौरान सीएसपी अजीम खान और निगम के स्वास्थ्य अधिकारी केके दुबे के बीच विवाद हो गया। जिसके बाद पुलिस ने निगमकर्मी पर लाठी भांज दी। इस दौरान सिविल लाइन थाना में पदस्थ एसआई संदीपिका घायल हो गईं। 
20-11-2015
भोपाल। इंडियन रेलवे का पहला मॉडल रैक गुरुवार रात पटरी पर आ गया। 24 डिब्बों वाला यह रैक रात 8 बजे निशातपुरा कोच फैक्ट्री से भोपाल स्टेशन स्थित यार्ड में लाया गया। इसका भोपाल से बीना के बीच ट्रायल किया जाएगा। ट्रायल के बाद फिर से रैक कोच फैक्ट्री लाया जाएगा। कोचों की डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, इसलिए बिना इन कोचों में बिना वजन रखे ही ट्रायल किया जाएगा। फिलहाल एसी 3 कोच तैयार नहीं हुए हैं। उनकी जगह सामान्य एसी 3 कोचों में कुछ मॉडल कोच की तर्ज पर कुछ सुविधाएं बढ़ाकर मॉडल कोच के..... 
20-11-2015
भोपाल ।21 नवम्बर शनिवार को होने जा रहे रतलाम लोकसभा और देवास विधानसभा उप-चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मतदान सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा। दोनों निर्वाचन क्षेत्र के 19 लाख 85 हजार 540 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। रतलाम में 8 और देवास में 4 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं। दोनों उप-चुनाव की मतगणना 24 नवम्बर को सुबह 8 बजे से की जाएगी। देवास के अलावा रतलाम संसदीय सीट के 8 विधानसभा क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। 
19-11-2015
भोपाल। निशातपुरा पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए एक ब्लाइंड मर्डर केस सुलझा लिया है। दो साल पहले 15 दिसंबर 2013 को हुए एक सीमेंट व्यवसायी की हत्या के आरोप में निशातपुरा पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। गौरतलब है कि दो साल पहले राजधानी के एक सीमेंट व्यवसायी की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। जिसकी लाश बागसेवनिया के रापडिय़ा जोड़ के पास कार की पिछली सीट से बरामद हुई थी। पुलिस ने मृतक का पर्स नादरा बस स्टैंड, जबकि एक मोबाइल दामखेड़ा स्थित आफिस और दूसरा मोबाइल .... 
19-11-2015
भोपाल/ राज्य शासन ने सिंहस्थ-2016 के लिये मध्य भारत सिंहस्थ मेला अधिनियम-1955 में केन्द्रीय समिति का गठन किया है। समिति का गठन अधिनियम में प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए इस संबंध में पहले जारी किये गये सभी आदेश को अधिक्रमित करते हुए यह आदेश जारी किया गया है। समिति का अध्यक्ष श्री माखन सिंह को बनाया गया है। समिति के सदस्यों में गृह मंत्री, वित्त तथा जल-संसाधन मंत्री, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री, वन मंत्री, लोक निर्माण मंत्री, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और.... 
19-11-2015
सतना। चरकी घाटी बस हादसे के बाद जिला प्रशासन ने गुरुवार को बस चालकों के खिलाफ विशेष चेंकिग अभियान चलाया। आरटीओ व यातायात पुलिस की संयुक्त टीम ने कोलगवां थाने के सामने व गहरानाला में बसों व भारी वाहनों को रोककर उनकी चेकिंग की। चैकिंग के दौरान टीम ने 29 बस व 1 ट्रक पर कार्रवाई करते हुये करीब 25 हजार रूपये जुर्माने के तौर पर वसूला। चैकिंग अभियान में आरटीओ संजय श्रीवास्तव सहित यातायात थाना प्रभारी योगेन्द्र सिंह भाटी ने खुद सड़क पर उतरकर सतना से रीवा की ओर जाने वाली हर एक बसों पर..... 
19-11-2015
डिंडौरी। समनापुर वनपरिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम बुड़रूखी में एक मकान से पुलिस व वन विभाग की संयुक्त टीम ने दो ट्रक से अधिक इमारती लकड़ी जब्त की है। सागौन के साथ अन्य इमारती लकड़ियों का जखीरा अवैध तरीके से घर में रखकर कारोबार किया जा रहा था। जब्त की गई लकड़ियों की कीमत एक लाख रुपए से अधिक की बताई जा रही है। बुड़रूखी निवासी चैन सिंह पिता केशल सिंह घर से ही लकड़ी के फर्नीचर बनाने का अवैध कारोबार लंबे समय से कर रहा था। मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर गुरुवार दोपहर घर में छापामार कार्रवाई की गई।  
19-11-2015
मुरैना। खेत जोतने को लेकर दो भाइयों में आपस में विवाद हो गया। विवाद में एक भाई की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार घटना समीपस्‍थ ग्राम तिलावद की है।बताया जाता है कि आरोपी कल्‍याणसिंह पुत्र मोतीसिंह सिकरवार ने खेत पर विवाद के बाद अपनी लाइसेंसी बंदूक से अपने चचेरे भाई जीतेेंद्र सिंह उर्फ़ लला पुत्र चंद्रभान सिकरवार को गोली मार दी । इससे उसकी मृत्‍यु हाे गई। मामला देवगढ़ थाना इलाके का है। घटना के बाद आरोपी को गांव जाकर पुलिस ने मय लाइसेंसी 315 राइफल के पकड़ लिया है । 
19-11-2015
शहडोल। एसईसीएल सोहागपुर क्षेत्र की राजेंद्रा कालरी कार्यालय अधीक्षक ज्‍योति बैनर्जी को गुरूवार सुबह सीबीआई की टीम ने एक लाख की रिश्‍वत लेते हुए गिरफ्तार किया। बनर्जी को बुढार की कॉलेज कॉलोनी में बने उनके आलीशान मकान से गिरफ्तार किया गया है। इसके बाद सीबीआई की टीम बैनर्जी को राजेंद्रा कालरी में स्थिति इसके कार्यालय लेकर गई। जहां टीम दस्‍तावेज खंगाल रही है। आरोपी ज्‍योति बैनर्जी कर्मचारी संगठन एचएमएस सचिव भी है। 17 नवंबर को सीबीआई के समक्ष एसईसीएल के एसडीएल ऑपरेटर तुलाराम प्रजापति ने... 
18-11-2015
भोपाल। छठ का पावन पर्व एक अच्छी खबर लेकर आया है। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार प्रदेश और राजधानी में ठंड की शुरुआत हो गई है। ग्वालियर में तो न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। मौसम विभाग ने इसकी पुष्टी कर दी है। अब तापमान धीरे-धीरे लुढ़केगा और ठंड के तेवर कड़े होते जाएंगे। आधा नवंबर बीतने के बाद भी इस साल अच्छी खासी गर्मी पड़ रही थी। मौसम विज्ञान केंद्र में मौसम विज्ञानी ईआर चिंतलु के मुताबिक अब यह कहा जा सकता है कि ठंड शुरू हो चुकी है। अभी उत्तर-पश्चिमी हवा चल रही है। 
18-11-2015
भोपाल। बुधवार को भदभदा रोड स्थित मत्सय विभाग के एक कुंड में अचानक मगरमच्छ के आ जाने से हड़कंप मच गया। मौजूदा कर्मचारियों ने तत्काल इसकी सूचना वन विभाग को दी, लेकिन जब तक वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे मगरमच्छ गहरे पानी में जा चुका था। इस पर वन विभाग के कर्मचारियों ने काफी देर तक इंतजार किया, लेकिन मगरमच्छ बाहर नहीं आया। मत्सय विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि मगर लगभग 7 फीट लंबा था। गौरतलब है कि मंगलवार को भदभदा पुल के नीचे से 11 फीट लंबा मगर पकड़ा गया था। 
18-11-2015
भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 3 दिसंबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में होशंगाबाद कलेक्टर संकेत भोंडवे को सम्मानित करने जा रहे हैं। भोंडवे ने होशंगाबाद जिले में विकलांगों के लिए कई उत्कृष्ट काम किए हैं। इसमें 101 विकलांगों जोड़ों की शादी भी शामिल है। न्यास सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अनुसार वर्ष 2014-15 में होशंगाबाद जिले को पूरे देश में चयनित 5 उत्कृष्ट जिलों में स्थान प्राप्त हुआ है। होशंगाबाद जिले में हुए विकलांगों के विवाह सम्मेलन के बाद ही प्रदेश सरकार ने जोड़ों को दी जाने वाली पच्चीस हजार की.... 
18-11-2015
भोपाल। घोटाले से दागदार व्यावसायिक परीक्षा मंडल व्यापमं अब प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के नए नाम के साथ सामने है। मगर काम के तौर-तरीकों में कोई अंतर नजर नहीं आता! इसके कामकाज से जुड़ी एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। इसकी नई वेबसाइट पर 6000 परीक्षार्थियों का गोपनीय डाटा खुला छोड़ दिया गया। पिछले एक महीने से ये जानकारियां पोर्टल पर हैकर्स के लिए ओपन पड़ी रहीं। तरुण पिथोड़े ने अफसरों को इत्तला दी। फौरन वेबसाइट पर अपलोड डाटा को सुरक्षित किया गया। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0