मुख्य समाचार
01-12-2015
रीवा। सिविल लाइन थाना के पड़रा चौकी में पदस्थ आरक्षक विपिन अग्निहोत्री का शव चौकी में लगे पंखे में लटकता हुआ मंगलवार सुबह उसके भाई ने देखा। इसकी सूचना संबंधित पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने दरवाजा तोड़कर चौकी के अंदर लटक रहे शव को नीचे उतारा। वहीं आरक्षक द्वारा उठाए गए आत्महत्या जैसे घटना की जानकारी जैसे ही चौकी से लगभग 100 मीटर दूरी पर स्थित नीलकण्ठ नगर में अपने जीजा के घर में रह रही काजल मिश्रा को लगी उसे जाने क्या सूझा कि कमरे के अंदर उसने भी अपने दुपट्टे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। 
01-12-2015
भोपाल। ए अल्लाह दुनिया में अमन की हवाएं फैला दे, इंसान के दिल में हर इंसान के लिए मोहब्बत पैदा कर दे, पूरे आलम के लोगों पर दीन पर चलने वाला बना दे, दुनिया में फैला इंतसार, दहशत और फसाद के हालात मिटा दे, देश में तरक्की के रास्ते खोल दे, दीन की खातिर अपने घर छोड़कर निकलने वालों को आसानी पैदा फरमा दे, सबकी जायज दुआ को कुबूल फरमा। आलमी तब्लीगी इज्तिमा के आखिरी दिन सोमवार को दुआ-ए-खास में दिल्ली मरकज से आए मौलाना अहमद लाट ने अल्लाह से यह दुआ की। 
01-12-2015
भोपाल। मुंबई से आने वाली एयर इंडिया की सुबह की फ्लाइट में तकनीकी खराबी आ गई है, वह दोपहर बाद तक वापस नहीं जा सकी। सुबह आठ बजे मुंबई से एयर इंडिया की फ्लाइट आई थी जिसमें लैंडिंग के द्वारा ही तकनीकी खराबी आ गई थी। इस कारण मुंबई जाने वाली फ्लाइट काफी देर तक नहीं जा सकी। इसमें भोपाल से जाने वाले 160 यात्री थे। उन्हें इंतजार करने के लिए कहा गया क्योंकि तकनीकी खराबी को सुधारने का काम चल रहा था। इसका पहियां मुंबई से बुलाया गया है और यात्रियों को....
01-12-2015
भोपाल/बैतूल/इटारसी/सेंधवा। आयकर की टीमों ने सांवरिया ग्रुप के प्रदेश में कई ठिकानों पर छापे में गए। इटारसी और हरदा में उनके ऑफिस और निवास पर भी छापे की कार्रवाई की गई जिसमें दस्तावेजों की छानबीन की जा रही है। कार्रवाई शाम 6 बजे तक जारी थी। जानकार सूत्रों के अनुसार इटारसी के सांवरिया ग्रुप पर आयकर विभाग ने आज दिन में कार्रवाई की है। सांवरिया ग्रुप के संचालक सतीश, अनिल और अशोक सांवरिया के इटारसी स्थित नौंवी लाइन में कारपोरेट ऑफिस, निवास सहित उनकी कीरतपुर के राइस प्लांट, खेड़ा स्थित दालमिल पर..... 
30-11-2015
भोपाल। सिवनी जिले में दो पक्षों में विवाद के बाद हुई तोड़फोड़ और आगजनी की घटना के दो दिन बीतने के बावजूद हालात अभी सामान्य नहीं हुए हैं। प्रशासन ने अभी भी धारा 144 लागू कर रखी है। साथ ही अधिकांश दुकानें अब भी बंद हैं। दरअसल शनिवार देर रात करीब आठ किलोमीटर दूर स्थित साल्हेचीच बरघाट गांव में दो पक्षों में किसी बात को लेकर विवाद हो गया था। विवाद बढ़ा तो पहले तो गांव में ही दोनों पक्ष के लोगों ने तोड़फोड़ कर दी थी। बाद में विवाद सिवनी तक पहुंच गया था। सिवनी में लोगों ने बस स्टैंड समेत कई क्षेत्र को.... 
30-11-2015
भोपाल। दुनिया के तीसरे सबसे बड़े मुस्लिम समागम इज्तिमा के आखिरी दिन विश्व में सुख-शांति के लिए दुआ की गई। इसमें भारत के अलावा 11 देशों की जमात शामिल हुईं। अनुमान है कि अंतिम दिन करीब 15 लाख लोग दुआ में शामिल हुए। हालांकि इस बार सीरिया से यहां कोई नहीं पहुंचा। सीरिया में ISIS के आतंक के चलते अशांति का माहौल है। तीन दिनी 68वें इज्तिमा का सोमवार को सामूहिक दुआ के साथ समापन हुआ। इसके साथ ही जमातों के वापस जाने का सिलसिला भी शुरू हुआ। 
30-11-2015
भोपाल। पेरिस हमले के बाद दुनिया की नजरों में आतंक का नया पर्याय बने ISIS ने अकेले सीरिया में डेढ़ साल के अंदर 3500 लोगों की हत्या की है। इनमें 2000 आम नागरिक थे। यह रिपोर्ट सीरिया में काम कर रहे मानवाधिकार आयोग ने दी है। ISIS अपने लिए लड़ाकों की भर्ती के लिए भारत में ऐसे शहरों पर फोकस कर रहा है, जहां सिमी की गतिविधियां होती रही हैं। मसलन, रतलाम, हरदा अथवा भोपाल। उल्लेखनीय है कि इन शहरों के अलावा मप्र में राजगढ़, सीहोर, इंदौर, उज्जैन, खरगौन, खंडवा, जबलपुर, बैतूल, मंदसौर,..... 
30-11-2015
विजयपुर। विजयपुर विधायक रामनिवास रावत व सीटू (मजदूर ट्रेड यूनियन) के नेतृत्व में हुल्लपुर स्थित सोलर एनर्जी प्लांट का घेराव करने गए ग्रामीणों ने कंपनी के सीईओ के साथ मारपीट की। मामला इतना बिगड़ा की बीच-बचाव करा रहे एसडीएम, एनआर गौड़, एसडीओपी केएम गोस्वामी और खुद विधायक को भी ग्रामीणों के गुस्से का शिकार होना पड़ा। ग्रामीणों ने गुस्से में आकर एसडीएम व एसडीओपी से मारपीट की जबकि, विधायक से धक्का-मुक्की कर डाली। देर शाम खबर लिखे जाने तक पुलिस अफसरों को कहना था कि मामले में..... 
30-11-2015
भोपाल। नए शहर के जीटीबी कॉम्पलेक्स में शेरवानी और रेडीमेड कपड़ों की दुकान है जहां रात को चोरों ने यहां धावा बोला। सोमवार को बाजार बंद होने से यहां की दुकानें बंद थीं लेकिन एक चाय की दुकान वाले ने देखा कि शेरवानी व रेडीमेड कपड़े की दुकान का शटर उठा हुआ है। उसने दुकान के मालिक नासिर को फोन कर इसकी जानकारी दी तब उन्हें घटना का पता चला। चोर यहां से करीब 25 हजार रुपए की नकदी तथा कपड़े सहित करीब पांच लाख का सामान लेकर भाग गए। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच .....
30-11-2015
भोपाल। बाग सेवनिया थाना क्षेत्र में एक युवक शौच करने रेलवे पटरी पर बैठा था कि अचानक घरेलू गैस का एक सिलेंडर फट गया। इससे युवक की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक ईश्वर नगर निवासी राजेंद्र मवासे नामक युवक आज सुबह शौच करने के लिए रेलवे लाइन पर बैठा था। उसके पास एक गड्ढे में घरेलू गैस का एक सिलेंडर पड़ा था जो किसी परिवार ने लीक होने पर गड्ढे में फेंक दिया था। अचानक सिलेंडर फट गया और राजेंद्र मवासे के सिर में सिलेंडर के लोहे के टुकड़े घुस गए जिससे उसकी वहीं मौत हो गई। 
29-11-2015
शिवपुरी। स्कूली बच्चों को आए दिन भीड़ और स्वागत का साधन बनाया जाता है। शनिवार को शिवपुरी दौरे पर आए प्रदेश के शिक्षा मंत्री पारस जैन जब शिवपुरी से कोलारस के ग्राम मकरारा में पूर्व हाईकोर्ट जज निर्मल जैन एवं उनके भाइयों द्वारा उपहार योजना के तहत अपने पिता की स्मृति में 10 लाख दान देकर निर्मित कराए गए स्कूल भवन का लोकार्पण करने जा रहे थे। इस दौरान विभागीय अधिकारियों ने स्थान स्थान पर स्कूली बच्चों को मत्री के स्वागत में कतारबद्ध खड़ा कर रखा था। इसी क्रम में मंत्री का काफिला जब फोरलेन हाईवे पर.... 
29-11-2015
भोपाल। पूर्व वित्त मंत्री राघवजी और उनके दो नौकरों शेर सिंह चौहान एवं सुरेश सिंह चौहान के खिलाफ हबीबगंज थाना पुलिस ने नौकर से अप्राकृतिक कृत्य के मामले में शुक्रवार को सीजेएम पंकज महेश्वरी की अदालत में चालान पेश कर दिया। उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 377 सहित कई अन्य धाराओं में चालान पेश किया गया है। चालान पेश करने के दौरान राघवजी अदालत में हाजिर नहीं हुए। राघवजी के वकील ने सीजेएम मे हाजिरी माफी का आवेदन दिया। हालांकि उनके दो नौकर कोर्ट में मौजूद रहे। 
29-11-2015
भोपाल। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि लोकतंत्र में हार -जीत चलती है । यहां पत्रकार परिषद में रतलाम - झाबुआ लोकसभा चुनाव में हार के बारे में पूछे गए सवाल पर शिवराज ने यह बात कही। चौहान ने शनिवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में 10 साल पूरे कर लिए। उन्‍होंने कहा कि हमेशा एक ही पार्टी जीते यह नहीं होता लेकिन हार हुई है। सीएम ने कहा जनता ने हमें क्यों नहीं चुना यह चिंता और मंथन का विषय है। 
29-11-2015
भोपाल। कांग्रेस मैहर उपचुनाव में ब्राह्मण या कुर्मी वर्ग से प्रत्याशी को लेकर उलझन में है। क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं की मांग के मद्देनजर प्रदेश कांग्रेस की ओर से भेजे पर्यवेक्षकों ने सभी समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों से चर्चा करके रिपोर्ट सौंपी है। प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव कोर टीम के साथ रविवार-सोमवार को चुनावी रणनीति को अंतिम रूप देंगे। प्रदेश कांग्रेस महामंत्री चंद्रिका प्रसाद द्विवेदी ने बताया कि मैहर उपचुनाव को लेकर पार्टी में विचार-विमर्श का दौर तेज हो गया है। मतदान केंद्र प्रबंधन पर सबसे ज्यादा काम करने का निर्णय लिया है। 
29-11-2015
भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव दिग्विजय सिंह प्रदेश में कांग्रेस के किसी भी कार्यक्रम में प्रभारी महासचिव मोहन प्रकाश और प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव द्वारा बुलाए बगैर नहीं जाएंगे। ये बात उन्होंने पूर्व महामंत्री गोविंद गोयल द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के जन्मदिवस पर आयोजित समारोह में शामिल होने का न्योता देने पर कही। साथ ही कहा कि यहां मेरी दुकान बंद हो चुकी है। मीडिया की मौजूदगी में पूर्व महामंत्री के कार्यक्रम की सराहना करते हुए इसमें शामिल होने से इंकार कर दिया। 
29-11-2015
भोपाल। मुख्यमंत्री के रूप में शिवराज सिंह चौहान के दस साल पूरे होने पर बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने बधाई दी है। प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि शिवराज के ये मुख्यमंत्रित्व के दस वर्ष न होकर सेवा-समर्पण के 10 साल हैं। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मैं उनका साथी और मित्र रहा हूं आज सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। जैत गांव से एक किसान का बेटा कैसे मुख्यमंत्री बनता है यह भारत के लोकतंत्र की मजबूती बताता है। केंद्रीय इस्पात मंत्री तोमर ने कहा कि यह दस साल मप्र के विकास में मील के पत्थर साबित हुए। 
24-11-2015
भोपाल। महू में एक वकील की गोली मारकर हत्या के विरोध में मंगलवार को राजधानी समेत प्रदेशभर के वकीलों ने अदालत के कामकाज में हिस्सा नहीं लिया। स्टेट बार काउंसिल के आह्वान पर यह निर्णय लिया गया था। इसके चलते प्रदेश भर के वकीलों ने घटना का विरोध करते हुए अदालत के काम काज में हिस्सा नहीं लिया। इस मौके पर वकीलों ने एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट की मांग उठाई। वकीलों ने कहा कि, जिस तरह से डाक्टरों के खिलाफ बगैर पूरी जांच-पड़ताल पुलिस केस दर्ज नहीं करती, ठीक उसी प्रकार वकीलों के मामले में भी ऐसा ही होना चाहिए।  
24-11-2015
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के हालिया बयान पर निशाना साधते हुए कहा है कि जिनका विदेशों में काला धन जमा है, वो ही लोग असहिष्णुता के नाम पर देश छोड़ने की बात कर रहे हैं। वहीं मप्र के प्रमुख सचिव वाणिज्यकर मनोज श्रीवास्तव ने भी आमिर के बयान पर टिप्पणी की है। उन्होंने कहा है कि आमिर अपने सुख-सुविधापूर्ण बंगलों में बाक्सर से घिरे रहते इसके बाद भी उन्हें डर लगता है। यह डर सियाचिन शिखर पर तमाम प्रतिकूलताओं के बीच रहने वाले जांबाजों को नहीं लगता। 
24-11-2015
इंदौर. मध्य प्रदेश में देवास असेंबली और रतलाम-झाबुआ लोकसभा उपचुनाव के मिले-जुले नतीजे सामने आए हैं। कांग्रेस ने रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट बीजेपी से छीन ली, जबकि देवास असेंबली सीट पर बीजेपी ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। देवास असेंबली पर बीजेपी कैंडिडेट गायत्री पंवार ने कांग्रेस के जयप्रकाश शास्त्री को 30 हजार 778 वोट से हरा दिया है। वहीं, रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट पर कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने बीजेपी की निर्मला भूरिया पर 88 हजार 877 वोट से जीत दर्ज की है। कांतिलाल पहले भी यहां से चार बार सांसद रह चुके हैं। 
24-11-2015
झाबुआ। रतलाम - झाबुआ संसदीय सीट से उपचुनाव में जीत के नजदीक पहुंचने के बाद कांग्रेस उम्‍मीदवार कांतिलाल भूरिया ने इसे पार्टी कार्यकर्ताओं की जीत बताया है। अपनी जीत निकट जानकर भूरिया ने मीडिया से बातचीत की वहीं पार्टी कार्यकर्ताओं ने भी जश्‍न मनाना शुरू कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष और इस सीट से पांचवीं बार जीते भूरिया का कहना था कि पार्टी और कार्यकर्ताओं ने राज्‍य में सत्‍तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की सरकार के कथित झूठ का इस चुनाव परिणाम के जरिए करारा जवाब दिया है। 
24-11-2015
देवास। देवास विधानसभा में हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी गायत्री राजे पवार ने कांग्रेस के जयप्रकाश शास्त्री को 30778 मतों से पराजित कर विजय प्राप्त की। कलेक्टर और जिला चुनाव अधिकारी आशुतोष अवस्थी ने उन्हें विजयी होने का प्रमाण पत्र दिया। जैसे ही गायत्री राजे को विजयी घोषित किया गया समर्थक उत्साह से नारे लगाते हुए सड़कों पर निकल पड़े। भाजपा को इस चुनाव में 89358, कांग्रेस को 58580, समाजवादी पार्टी को 635, इंपीरियल पार्टी को 760 मत मिले जबकि 1460 लोगों ने नोटा का बटन दबाया। 
24-11-2015
भोपाल। सांसद आलोक संजर ने आज सवारी डिब्बा पुनर्निर्माण कारखाना में मॉडल कोच के रैक का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां कहा कि वे प्रयास करेंगे कि यह रैक हबीबगंज-निजामुद्दीन भोपाल एक्सप्रेस में ही लगे। इसके लिए वे रेल मंत्री से लेकर रेल मंत्रालय तक में चर्चा करेंगे। सांसद संजर आज दिन में सवारी डिब्बा पुनर्निर्माण कारखाना निशातपुरा में पहुंचे थे। उन्हें मुख्य कारखाना प्रबंधक डॉ. लक्ष्‌मी रमन ने मॉडल कोच का निरीक्षण कराया। इस मौके पर उप मुख्य यांत्रिकीय एन विश्वलाल भी मौजूद थे। सांसद ने मॉडल कोच के रैक के डिब्बों से लेकर ..... 
23-11-2015
भोपाल। नवाबी शहर भोपाल में मुस्लिमों का सबसे बड़ा समागम आलमी तब्लीगी इज्तिमा की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई है। 28, 29 और 30 नवंबर को भोपाल में मुस्लिमों का यह सम्मेलन होगा। आलमी तब्लीगी इज्तिमा की ख्याति दुनिया भर में है। यूं तो भोपाल के अलावा इज्तिमा पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी होता है, लेकिन देश में यह सिर्फ भोपाल में ही होता है। भोपाल का इज्तिमा दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना है। इसमें शामिल होने के लिए कई देशों के नागरिक आते हैं लेकिन पाकिस्तान के लोगों को न्यौता नहीं दिया जाता। 
23-11-2015
भोपाल। वन विभाग की छवि को लेकर लोग जैसा पहले सोचते थे, वो मानों सच निकला! यह बात खुद सोमवार को वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने स्वीकार कर ली। शेजवार ने माना, हां मेरे विभाग की इमेज पहले विलेन जैसी थी वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार सोमवार को आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में शुरू हुए दो-दिवसीय राज्य-स्तरीय मुख्य वन संरक्षक सम्मेलन में बोल रहे थे। शेजवार ने कहा,पहले मेरे विभाग की इमेज विलेन जैसी थी। अब मुख्यमंत्री जैसा चाहेंगे, वैसा हम करेंगे। 
23-11-2015
भोपाल। शहर में पड़ रही गुलाबी ठंड बादल छाने की वजह से एक बार फिर कम हो गई है। सुबह से शहर के आसमान पर बादल छाए हुए हैं, जिससे न्यूनतम तापमान में उछाल आया है। हालांकि दिन में पड़ने वाली तेज धूप से जरूर लोगों को राहत मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन शहर में ऐसा ही मौसम रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी अरब सागर से मप्र में नमी आ रही है। नमी की वजह से बादल बन रहे हैं। बादल छाने की वजह से उत्तरी हवाएं फिलहाल थम गई हैं, इसलिए न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो गई। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0