मुख्य समाचार
06-12-2015
जावरा। साहब, मुझे दहेज के लिए ससुराल वालों ने जला दिया। शरीर पर घाव और जलने के निशान रह गए हैं। रुपए इतने हैं नहीं कि इलाज करवा सकूं। दर्द से दिन-रात तड़प रही हूं। ऊपर वाला ऐसी जिंदगी से अच्छा मौत दे दे। अब तो मेरी वजह से मां-बाप की तकलीफ भी देखी नहीं जाती। हालत इतनी खराब है कि चल-फिर नहीं सकती। इसलिए आवेदन भेज रही हूं। मैं अपने लिए आपसे इच्छा मृत्यु चाहती हूं। ये दास्तां नाना साहब का बाग निवासी रुखसार पति जहूर शाह ने राष्ट्रपति को भेजे पत्र बताई है। 
06-12-2015
कटनी। कुठला थाना अंतर्गत टिकरवारा गांव में महापौर की गाड़ी ने एक बच्चे को टक्कर मार दी। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने गाड़ी में तोड़-फोड़ भी की।घटना के बाद चालक गाड़ी लेकर चला गया। पुलिस की समझाइश के बाद मामला शांत हुआ। इस संबंध में कुठला थाना टीआई विपिन सिंह ने बताया कि महापौर कटनी शशांक श्रीवास्तव प्राइवेट गाड़ी एमपीटीए0654 से कटनी से रीवा की तरफ जा रहे थे। इसी दौरान एक महिला टिकरवारा गांव में अपने दो बच्चों के साथ सड़क पार कर रही थी। 
04-12-2015
भोपाल। सांवरिया ग्रुप पर आयकर सर्वे के बाद कृषि विभाग ने सांवरिया ग्रुप की कंपनियों और उसके सीएमडी अनिल अग्रवाल की जांच शुरू कर दी है। कृषि विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने मंडी बोर्ड के प्रबंध संचालक अरुण पांडे को अखबारों में प्रकाशित खबरों की कतरनें संलग्न करते हुए लिखे पत्र में कहा है कि सांवरिया ग्रुप और अग्रवाल द्वारा अनाज विपणन, वेयर हाउसिंग और फूड प्रोसेसिंग इकाइयों में मप्र कृषि उपज मंडी अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के उल्लंघन की आशंका है। 
04-12-2015
भुआबिछिया। सीआरपीएफ में पदस्थ एक जवान ने एकतरफा प्यार के चलते ग्राम सारसडोली में एक युवती को गोली मारने के बाद स्वयं गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी। गंभीर रूप से घायल रश्मि कुशराम (24) का इलाज जबलपुर मेडिकल कालेज में चल रहा था। 2 दिसंबर तक इसका इलाज मेडिकल कालेज में चलता रहा और अंततः शुक्रवार सुबह उसने दम तोड़ दिया। नितेश कुड़ापे पिता प्रेम सिंह (35) निवासी कोसमपानी थाना बिछिया निवासी दिल्ली में सीआरपीएफ में पदस्थ था। बताया गया कि नितेश युवती रश्मि के साथ एकतरफा प्रेम प्रसंग .... 
04-12-2015
नरसिंहपुर/गोटेगांव। करीब 6 माह पहले शादी के बंधन में साथ जीने की कसम खाने वाले नवयुगल ने कीटनाशक पीकर मौत को गले लगा लिया। घटना का खुलासा शुक्रवार सुबह होने के बाद पुलिस ने मौके की जांच कर मृतकों के कमरे से एक कटोरी व ग्लास बरामद किया है। दोनों शवों का मर्ग पंचनामा की कार्रवाई एसडीएम की मौजूदगी में की हुई। फिलहाल कारणों का खुलासा नहीं हुआ है।ग्राम चांदनखेड़ा निवासी भगवान सिंह पटैल के बेटे महेंद्र (26) की शादी समीप के ही गांव खोबी निवासी हाकम सिंह पटैल की बेटी पार्वतीबाई (22) के साथ 6 माह पहले ... 
04-12-2015
शहडोल। जिला अस्पताल में एक बार फिर मानवता शर्मसार होती नजर आई। दो-दो शव वाहन होने के बाद भी आदिवासी महिला का शव तीन घंटे तक सड़क किनारे पड़ा रहा। 12 बजे दोपहर में महिला की मौत के बाद पौने चार बजे एक समाजसेवी की एम्बूलेंस से शव उसके घर भेजा जा सका। अस्पताल से शव घर तक ले जाने के लिए परेशान परिजनों को जब वाहन नहीं मिला तो वह खुद शव को उठाकर कुछ दूर जय स्तंभ के पास ले गए और तीन घंटे तक वाहन के इंतजार में सड़क के किनारे शव रखे रहे। 
04-12-2015
दिल्‍ली। मध्य प्रदेश के बहुचर्चित व्यावसायिक परीक्षा मंडल यानि व्यापमं घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्‍यूरो (सीबीआई) अब सुप्रीम कोर्ट में जांच की प्रगति रिपोर्ट 8 दिसंबर को पेश करेगी। उल्‍लेखनीय है कि व्यापमं घोटाले में सीबीआई ने गुरुवार को 18वीं एफ़आईआर दर्ज की थी। इसी साल जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने व्यापमं घोटाले की जांच सीबीआई के हवाले की है। बताया जाता है कि सीबीआई ने एक दिसंबर को कोर्ट से इस मामले में और समय देने की अनुमति मांगी....
04-12-2015
भोपाल। राजा भोज विमानतल पर आज दिल्ली से भोपाल आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट से एक गिद्द टकरा गया। हालांकि इससे विमान के इंजन को ही क्षति हुई और 116 यात्री बाल-बाल बच गए। एयर इंडिया की दिल्ली से आने वाली नियमित उड़ान आज सुबह जब भोपाल के राजा भोज विमानतल पर लैंडिंग कर रही थी तभी एक गिद्द उसके इंजनससे टकरा गया। पक्षी विमान के लैंडिंग के समय टकराया इसलिए विमान सुरक्षित रूप से विमानतल पर उतर गया। अगर ऊंचाई पर विमान होता और पक्षी उससे टकराता तो बड़ा हादसा हो सकता था। 
03-12-2015
सारंगपुर (राजगढ़) । नरसिंहगढ़ के पूर्व विधायक मोहन शर्मा बीजेपी नेता के निधन पर शोक संवेदना के लिए आए थे और जब वे लौट रहे थे तो उनके वाहन पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। इससे सारंगपुर में तनाव की स्थिति बन गई और दोनों पक्ष पुलिस थाने पहुंच गए। शाम तक यहां तनाव बना हुआ था भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष डॅा. हरिभाऊ वैद्य के निधन पर आज उनके यहां नरसिंहगढ़ के पूर्व भाजपा विधायक मोहन शर्मा पहुंचे थे। वे वैद्य के निवास से वापस लौट रहे थे कि उनकी गाड़ी की हाट मंडाई मोहल्ले में एक मवेशी व बालिका से टक्कर हो गई।  
03-12-2015
जबलपुर। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने फिल्म अभिनेत्री शर्मिला टैगोर की याचिका पर राज्य शासन, प्रमुख सचिव नगरीय विकास, कलेक्टर भोपाल, नगर निगम आयुक्त भोपाल और अतिक्रमणकारी चांद खान को नोटिस जारी कर जवाब-तलब कर लिया है। इसके लिए चार सप्ताह का समय दिया गया है। मामला भोपाल की जमीन के विवाद से संबंधित है। गुरुवार को न्यायमूर्ति वंदना कासरेकर की एकलपीठ में मामले की सुनवाई हुई। इस दौरान याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता राजेश पांचोली ने पक्ष रखा। 
03-12-2015
देवास। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज शहीद सैनिक सुरेंद्र सिंह के परिजनों से मुलाकात की।मुख्यमंत्री भोपाल से जिले की सोनकच्छ तहसील के ग्राम एनाबाद पहुंचे। सीएम ने वहां शहीद सुरेंद्रसिंह के परिजनों से भेंट की।गांव में मीडिया कर्मियों से बातचीत में सीएम ने कहा कि सुरेंद्र की शहादत पर सबको गर्व होना चाहिये। उन्‍होंने कहा कि शहीद के परिजनों का ध्‍यान रखना हम सबकी जिम्‍मेदारी है। ऐसे माता - पिता को मैं नमन करता हूं जिन्‍होंने अपने दो बेटों को सेना में भेजा। 
03-12-2015
जबलपुर। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोपी सीनियर आईएएस अरविन्द जोशी की जमानत अर्जी पर बुधवार को सुरक्षित किया गया फैसला गुरुवार को सुनाया। इसके तहत जोशी को 3 माह की सशर्त जमानत दे दी गई है। इस अवधि में वे ब्लड कैंसर का राज्य के बाहर किसी अस्पताल में इलाज कराने स्वतंत्र कर दिए गए हैं। इसके बाद उन्हें सरेंडर करना होगा। जमानत अर्जी पर अगली सुनवाई 20 जनवरी को निर्धारित की गई है। वरिष्ठ न्यायमूर्ति शांतनु केमकर की एकलपीठ में मामले की सुनवाई हुई। 
03-12-2015
भोपाल। गैस कांड को तीन दशक बीत चुके हैं, लेकिन पीड़ितों को उचित मुआवजा और आरोपियों को सजा का आज भी इंतजार है। 7 हजार 700 करोड़ रुपए के मुआवजे की याचिका सुप्रीम कोर्ट में पांच साल से लंबित है। गैस कांड की जिम्मेदार कम्पनी यूका के भारतीय अधिकारियों को सजा दिलाने का मामला भी राजधानी के सेशन कोर्ट में पांच साल से चल रहा है। राज्य सरकार ने फास्ट ट्रेक कोर्ट बनाकर मामले की सुनवाई का आश्वासन गैस संगठनों को दिया था, लेकिन ऐसा नहीं किया। 
03-12-2015
भोपाल। राज्य शासन ने शहडोल के डिप्टी कलेक्टर एससी मिश्रा को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए हैं। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय आयुक्त रीवा संभाग कार्यालय रहेगा। गौरतलब है कि मिश्रा को बुधवार को शहडोल कलेक्टर ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आगमन के कुछ घंटे पहले एसडीएम सोहागपुर से हटाया था। उनके खिलाफ लंबे समय से किसानों की शिकायतों को अनदेखी करने की जानकारी कलेक्टर तक पहुंची थी। 
03-12-2015
भोपाल। राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व मंत्री राजा पटैरिया तथा आरकेडीएफ ग्रुप के सुनील कपूर के खिलाफ नए सिरे से अापराधिक प्रकरण दर्ज किया है। पहले इस मामले में कोर्ट के आदेश पर ब्यूरो ने जांच शुरू की थी लेकिन कोर्ट में याचिका लगाने वाले राधा वल्लभ शारदा के आवेदन ही वापस ले लेने पर कोर्ट ने मूल शिकायत ही वापस मांगा ली थी। इससे तब ईओडब्ल्यू ने कार्रवाई को रोक दिया था। गौरतलब है कि शारदा की याचिका की जांच में ब्यूरो ने यह पाया था कि.... 
02-12-2015
भोपाल। राजधानी में महिला ठगों के गिरोह लगातार सामने आ रहे हैं। अभी प्रॉपर्टी ब्रोकर बनकर ठगने वाली एक महिला को पकड़ाए आठ दिन भी नहीं बीते थे कि एक और महिला ठग अपने साथियों के साथ पकड़ा गई है। क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़ी यह महिला अपने साथियों के साथ मिलकर बेरोजगार युवकों को सरकारी और प्राइवेट नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करती थी। इम ब्रांच के मुताबिक 24 साल की रीना भोपाल के बजरिया इलाके में रहती है। रीना पहले बेरोजगार युवकों से संपर्क कर नौकरी दिलाने का भरोसा दिलाती थी। 
02-12-2015
भोपाल। मप्र के जाने-माने सांवरिया ग्रुप के ठिकानों पर आयकर सर्वे में विदेशी हवाला के सुबूत मिले हैं। आयकर विभाग को समूह के कुछ विदेशी खातों में काला धन होने की जानकारी मिली है। सर्वे की कार्रवाई पूरी होते ही विभाग इसकी जानकारी प्रवर्तन निदेशालय को देगा। विभाग के करीब दो दर्जन अफसर इस समय समूह के अरेरा कॉलोनी स्थित दफ्तर में छानबीन कर रहे हैं। कार्रवाई मंगलवार से शुरू हुई थी। करीब चार माह पू्र्व भोपाल के होटल सयाजी में आयोजित फैशन वीक में भी सांवरिया समूह के डायरेक्टर अनिल अग्रवाल की .... 
02-12-2015
शहडोल/उमरिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह बुधवार को जनसंवाद कार्यक्रम में शामिल होने शहडोल जिले के केलमनिया और उमरिया जिले के पठारीकला पहुंचे। यहां किसानों से सीधा संवाद कर उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।शहडोल के केलमनिया गांव में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पटवारियों के आंदोलन को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि किसानों को संकट के इस दौर में सभी की मदद की जरूरत है। ऐसे में पटवारियों की हड़ताल के कारण किसानों का मुआवजा वितरण कार्य प्रभावित हो रहा है। 
02-12-2015
जावरा। मध्यप्रदेश के रतलाम जिले की जावरा तहसील में जावरा नगर से करीब तीन किलोमीटर दूर स्थित विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हुसैन टेकरी शरीफ में चल रहे हैं दस दिनी चेहल्लुम कार्यक्रम में जायरिनों (श्रद्धालु) के आने का सिलसिला जारी है। बुधवार रात दस बजे से शुरू होने वाले मुख्य कार्यक्रम आग पर मातम में शामिल होने के लिए शाम पांच बजे तक करीब पोने दो लाख जायरीन (श्रद्धालु ) यहां पहुंच चुके हैं। दिन में हुसैन टेकरी शरीफ परिसर में विभिन्न संस्थाओं द्वारा जुलूस निकाले। श्रद्धालुओं ने हजरत इमाम हुसैन साहब की याद में मातम किया।  
02-12-2015
रतलाम। जूनापीठाधीश्वर महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंदजी ने कहा है कि धर्मांतरण के कारण इस धरती पर हिंसा है। हमने कभी किसी का धर्म नहीं बदला बल्कि जीयो और जीने दो के सिद्धांत का पालन किया है। यहां आम्बेडकर ग्राउंड पर रामकथा के दूसरे दिन बुधवार को स्वामीजी ने ये विचार व्यक्त किए। भारतीय संस्कारों पर प्रकाश डालते हुए अवधेशानंदजी ने कहा कि आत्मविषयक चिंतन इसी धरती पर सर्वाधिक हुआ है। उन्‍होंने कहा कि हमारे संस्कारों से ही हमें सामर्थ्य मिलता है। स्वामीजी के अनुसार जो हार जाता है वही क्रोध प्रकट करता है। 
02-12-2015
भोपाल। छोला मंदिर इलाके में दो मासूम बच्चियों से ज्यादती का मामला सामने आया है। इस मामले में 53 साल के आरा मशीन संचालक को गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि उसने लकड़ी से एक मासूम बच्ची के संवेदनशील अंगों में चोट पहुंचाई। अस्पताल से डॉक्टरों की रिपोर्ट मिलने के बाद पुलिस हरकत में आई और आरोपी को पकड़ा। छोला मंदिर टीआई एचसी लाडिया के मुताबिक 6 वर्षीय बच्ची के प्राइवेट पार्ट से खून निकलने का परिजन दो महीने से घर में इलाज कर रहे थे। परिजन को लगा कि उसे कोई बीमारी हो गई है। 
02-12-2015
भोपाल। राज्य शासन ने दमोह कलेक्टर श्रीनिवास शर्मा को नोटिस जारी किया है। उनसे वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान बात करने को लेकर स्पष्टीकरण मांगा गया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री की समाधान ऑन लाइन वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान दमोह कलेक्टर श्रीनिवास शर्मा किसी से बात कर रहे थे। इसको राज्य शासन ने इसे गंभीरता से लेते हुए आज उन्हें नोटिस जारी किया है। उनसे सात दिन में स्पष्टीकरण मांगा है। कलेक्टर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान किसी से बात करने की अपेक्षा नहीं की गई है और इसी बात पर... 
02-12-2015
भोपाल । गैस पीड़ितों और प्रदूषित भूजल प्रभावित क्षेत्रों में जन्म ले रहे बच्चों में जन्मजात विकृतियां सामान्य जनसंख्या के मुकाबले कई गुना ज्यादा है। यह तथ्य गैस पीड़ितों के स्वास्थ्य के लिए काम करने वाली संस्था संभावना क्लीनिक के प्राथमिक सर्वे में सामने आया है। सर्वे के मुताबिक गैस पीड़ित व प्रदूषित जल पीड़ित बस्तियों में 2500 से ज्यादा ऐसे बच्चों की पहचान की है, जो जन्मजात विकृतियों से पीड़ित हैं। यह आंकड़ा गैर गैस पीड़ितों के मुकाबले काफी अधिक है। क्लीनिक ने 20 हजार परिवारों के करीब 1 लाख से अधिक लोगों पर अध्ययन किया है। 
01-12-2015
सिवनी। बरघाट के साल्हें गांव में दो पक्षों में पथराव के बाद सिवनी में उपजा विवाद अब थम गया है। बाजार क्षेत्र पूरी तरह खुला हुआ है और मंगलवार देर शाम तक कहीं कोई छिटपुट घटना सामने नहीं आई। कामकाज आम दिनों की तरह ही सामान्य रूप से संचालित हो रहा है। इधर, पुलिस प्रशासन ने उपद्रवियों पर कार्यवाही का सिलसिला तेज कर दिया है, कोतवाली पुलिस ने मंगलवार को 5 लोगों पर हिंसा फैलाने के विरोध में मामला दर्ज कर हिरासत में लिया है, जिन्हें न्यायालय में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया। 
01-12-2015
सिवनी। लोकायुक्त विशेष स्थापना संगठन जबलपुर के दल ने मंगलवार को सिवनी उद्यानिकी विभाग में पदस्थ सहायक संचालक प्रदीप कुमार चौधरी को एक लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। लोकायुक्त जबलपुर के निरीक्षक (टीआई) स्वप्निल दास ने बताया कि गिरफ्त में आया सहायक संचालक प्रदीप कुमार चौधरी किसानों को ड्रिप सिस्टम सप्लाई करने वाले व्यापारी निशांत भारद्वाज के बिलों का भुगतान करने के एवज में डेढ़ लाख रुपए की रिश्वत मांग रहा था। बताया गया कि 12 लाख रुपए के रूके बिलों का भुगतान करने.... 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0