मुख्य समाचार
10-12-2015
जबलपुर। मध्यवृत्त से हटाए गए मुख्य वनसंरक्षक (सीसीएफ) अजीत कुमार श्रीवास्तव की मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं। लोकायुक्त ने गुरुवार को टिम्बर व्यवसायी अशोक रंगा की शिकायत के आधार पर उनके विरुद्ध 55 लाख रुपए की रिश्वत मांगने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कर ली है। लोकायुक्त पुलिस ने लकड़ी व्यवसायी अशोक और कुछ वन अधिकारियों से इस मामले में जानकारी ली है। दोपहर 12 बजे जबलपुर मध्यवृत्त का प्रभार लेने नवागत सीसीएफ धर्मेंद्र वर्मा कार्यालय पहुंचे। सीसीएफ श्री वर्मा को पदभार देने के लिए हटाए गए.... 
10-12-2015
भोपाल। गृह मंत्री जी यह क्या हो रहा है, अब आपकी सरकार शहर काजी पर भी मुकदमे दर्ज कर रही है। इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ है। यह बात कांग्रेस विधायक आरिफ अकील ने विधानसभा में शून्यकाल के दौरान उठाई। उन्होंने कहा कि इंदौर और धार शहर काजी के खिलाफ पुलिस ने भड़काऊ भाषण देने के मामले में प्रकरण दर्ज किए हैं, जो कि गलत है। इस पर गृह मंत्री बाबूलाल गौर ने कहा कि इस मामले की जांच करा लेंगे। यदि शहर काजी के भाषण आपत्तिजनक नहीं है तो उनके खिलाफ दर्ज मुकदमे वापस ले लिए जाएंगे। 
10-12-2015
भोपाल। उज्बेकिस्तान की एक महिला यहां बिना वीजा के आने पर मिसरोद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसके खिलाफ विदेशी विषयक अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कोर्ट में पेश किया गया और अदालत ने उसे न्यायिक रिमांड पर जेल भेजने के आदेश कर दिए। जानकारी के मुताबिक उज्बेकिस्तान की बानू जिरायबा वारनो नामक महिला 2014 तक के वीजा पर नेपाल आई थी। वहां भूकंप आने पर बानू भारत आ गई लेकिन उसके पास यहां का वीजा नहीं था। इसी दौरान उसे एक बंगाली मिला जिसने भोपाल में अपने एक परिचित के.... 
09-12-2015
भोपाल। 55 लाख रु. की घूस मांगने का आरोप लगने के बाद जबलपुर के मुख्य वन संरक्षक अजीत श्रीवास्तव को बुधवार को अपने पद से हटा दिए गए है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर हुई इस कार्यवाही के तहत श्रीवास्तव को भोपाल अटैच कर दिया गया है। उनके स्थान पर धर्मेंद्र वर्मा जबलपुर के नए मुख्य वन संरक्षक बनाए गए हैं। गौरतलब है कि श्रीवास्तव ने फोन पर एक बिल्डर को पैसे के लिए धमकाया था और ये ऑडियो वायरल हो गया था. अजीत श्रीवास्तव पर 55 लाख रु. की घूस मांगने का आरोप लगा है। जबलपुर के मुख्य वन संरक्षक.... 
09-12-2015
भोपाल। मप्र विधानसभा का शीतकालीन सत्र चल रहा है। प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में आज भी बुनियादी सुविधा जैसे बिजली, पानी और सड़क की समस्या है। लेकिन, विधायकों की कुछ और ही चिंता है। विधायक जी या तो दूसरे इलाकों में चल रहे कामों के बारे में पूछ रहे हैं या फिर भ्रष्टाचार से जुड़े मसलों पर। कुछ विधायक तो ऐसे भी हैं, जो क्रिकेट किट कब मिलेगी से लेकर विदेशी शराब दुकान में पार्किंग क्यों नहीं तक पूछ रहे हैं। सदन में सत्ता पक्ष के कामों या किसी भी गलत फैसले पर नजर रखना विधायकों की जिम्मेदारी है लेकिन जिन... 
09-12-2015
जबलपुर। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने बुधवार सुबह महाधिवक्ता कार्यालय में तालाबंदी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात रहा। वहीं वकीलों की हडताल को महाधिवक्‍ता रवीश अग्रवाल ने गैर कानूनी बताया है। जानकारी के अनुसार बार एसोसिएशन द्वारा लंबे समय से सीजे कोर्ट का बहिष्कार कर रहा है। लेकिन महाधिवक्ता और शासकीय वकील सीजे कोर्ट में पैरवी कर रहे हैं, जिसके विरोध में मंगलवार को वकीलों ने महाधिवक्ता कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया था। इस दौरान तोड़फोड़ भी की गई थी। 
09-12-2015
शहडोल। पूत कपूत सुने हैं, पर न माता सुनी कुमाता ...,इस उक्ति को झुठलाते हुए शहडोल के जयसिंहनगर थाना क्षेत्र में एक हृदय विदारक मामला सामने आया था। जिसमें मां ने ही अपने दुधमुंहे बच्चे कुलदीप को जलती आग में फेंक दिया था। पुलिस ने कलयुगी मां के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है।जानकारी के अनुसार 6 दिसंबर की शाम जयसिंहनगर थाना क्षेत्र के आमाडीह गांव से एक साल के एक बच्चे को आग से झुलसने के कारण जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई थी। 
09-12-2015
इंदौर। पुलिस ने शहर के बहुचर्चित कविता रैना हत्‍याकांड का खुलासा कर दिया है। बुटीक चलाने वाले महेश बैरागी ने कविता की हत्‍या की। मुसाखेड़ी क्षेत्र में आईडीए के मकान में इस घटना को अंजाम दिया गया। पुलिस को इस मामले में अभी कुछ और लोगों पर संदेह है। पुलिस ने आज इस हत्‍याकांड का खुलासा मीडिया के सामने किया। पुलिस के अनुसार ज्‍यादती के इरादे से महेश विता को अपनी दुकान में ले गया। वह कविता को ब्‍लैकमेल करना चाहता था। कविता ने जब इससे इंकार किया तो उसने कविता की हत्‍या कर दी। 
09-12-2015
भोपाल। विधायक निधि और वेतन-भत्ते बढ़ाने की मांग को लेकर बीजेपी, कांग्रेस और बसपा विधायक बुधवार को एकजुट होकर सीएम से मिले। सदन की कार्यवाही के बीच लगभग 20 विधायकों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिलकर विधायक निधि 5 करोड़, स्वेच्छानुदान 25 लाख और वेतन-भत्ते बढ़ाने की मांग उठाई। मुख्यमंत्री ने मांग पर विचार करने का भरोसा दिया। बीजेपी विधायक रमेश मेंदोला, सुदर्शन गुप्ता, अनिल फिरोजिया, सत्यपाल सिंह सिकरवार, कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी, मधु भगत सहित कई विधायक मुख्यमंत्री से मिलने .... 
08-12-2015
भोपाल। क्राइम ब्रांच ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए आरोपियों को जमानत दिलाने वाले चार बदमाशों को गिरफ्तार किया है। ये बदमाश फर्जी तरीके से कुख्यात आरोपियों को छुड़वाने का काम किया करते थे। पकड़े गए बदमाश इसके बदले में आरोपियों से मोटी रमक वसूल करते थे। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बदमाशों ने नकली नोट की तस्करी के मामले में दो नेपाल के युवकों को पकड़ा था, जिन्हें इन्हीं जालसाजों ने फर्जी बही पर जमानत दिलाई थी। 
08-12-2015
भोपाल। कहते हैं उम्र प्रतिभा की मोहताज नहीं होती है। इसी बात काे साबित कर दिखाया है मप्र की सबसे कम उम्र की सरपंच मोनिका कौरव ने। उत्कृष्ट कार्य करने के लिए मोनिका का विधानसभा में सम्मान किया गया है। साथ ही वे भोपाल में आयोजित पंच-सरपंच सम्मेलन में शामिल होने भोपाल पहुंचीं। 21 साल की मोनिका वर्तमान में राजधानी के नूतन कॉलेज में फाइनल ईयर की छात्रा हैं। उनकी पढ़ाई अपने ननिहाल और नरसिंहपुर जिले के ग्राम सदुमर में हुई। मोनिका के गांव का सचिव मृतकों के नाम की पेंशन निकालकर हड़प लेता था। 
08-12-2015
शहडोल। जयसिंहनगर थाना क्षेत्र के ग्राम आमडीह में रविवार की शाम एक साल का बालक आंगन में रखी आग की गोरसी में गिर गया जिसके कारण वह बुरी तरह झुलस गया था। बालक को आनन फानन में पहले जयसिंहनगर अस्पताल ले जाया गया जहां उसका प्राथमिक उपचार किया गया इसके बाद उसे जिला अस्पताल शहडोल रिफर कर दिया गया। यहां उसे ट्रामा यूनिट में शाम साढे सात बजे भर्ती कराया गया। उपचार के दौरान देर रात उसकी मौत हो गई। अस्पताल पुलिस चौकी में मामला दर्ज कर लिया गया है। 
08-12-2015
सतना। कोटर थाना अन्तर्गत सोहावल जनपद के बाबू एसके सिंह को रीवा लोकायुक्त की टीम ने 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया है। लोकायुक्त ने यह कार्रवाई कोटर निवासी अनिल मिश्रा की शिकायत पर की है। जानकारी के अनुसार अनिल मिश्रा ने कोटर गांव में 3 लाख 20 हजार रुपये स्ट्रीट लाइट लगाने का ठेका लिया था। कार्य पूरा होने के बाद अनिल को 1 लाख रुपये का भुगतान हो चुका था। बाकी के 2 लाख 20 हजार रुपये का भुगतान कराने के लिये सोहावल जनपद कार्यालय गया हुआ था। 
08-12-2015
जबलपुर। सरकारी वकीलों सीजे कोर्ट में जा रही पैरवी के विरोध में वकीलों ने महाधिवक्ता ऑफिस का घेराव करते हुए प्रदर्शन किया। वकील सीजे कोर्ट के बहिष्कार के अपने निर्णय पर अड़े हुए हैं। जानकारी के अनुसार महाधिवक्ता द्वारा सीजे कोर्ट में पैरवी करने के विरोध में वकीलों ने बैठक के बाद प्रदर्शन करते हुए पथराव कर दिया। इस दौरान वकीलों और पुलिस की भी झड़प हुई। 
08-12-2015
खरगोन। इंदौर से ओंकारेश्‍वर जार रही बस इंदौर-इच्‍छापुर राजमार्ग पर ग्‍वालू घाट में एक खड़े कंटेनर से टकरा गई। घटना में 35 यात्री घायल हो गए जिनमें से 7 की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायलों को इलाज के लिए इंदौर रेफर किया गया है। घटना की जानकारी मिलते ही सिमरोल पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को बस से बाहर निकाला। इसके पहले रात एक बजे कंटेनर और कार की आमने-सामने की भिड़ंत हो गई। जिसमें कार सवार वकील अभिषेक चट्टर्जी और उनकी पत्नी व पिता....
07-12-2015
जबलपुर. घर में खेलते खेलते ही अचानक एक बड़ा धमाका हो गया। इस धमाके में 3 बच्चे गम्भीर रूप से घायल हो गए। घायल बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया हे। सभी बच्चों की उम्र 15 साल के अंदर के है। खेल-खेल में मासूम छात्रों ने किसी विस्फोटक सामग्री को छेड़ दिया, जिससे हुए धमाके में तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए। यह घटना संभागीय मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित उमरिया जिलांतर्गत पाली थाना के ग्राम चाका की है। 
07-12-2015
छिंदवाड़ा/भोपाल। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिला मुख्यालय से लगभग 27 किलोमीटर दूर स्थित परासिया रेलवे स्टेशन के पास सोमवार सुबह लगभग 9 बजे सराय रोहिल्ला से छिंदवाड़ा आ रही पातालकोट एक्सप्रेस ट्रेन का आखिरी डिब्बा पटरी से उतर गया। इस हादसे में फिलहाल किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। देश में सुपर ट्रेन चलाने का दावा करने वाली सरकार अब तक देश के सभी भागों में नेरोगेज ट्रेन को ब्राड गेज ट्रेन में तब्दील नहीं कर सकी है। ब्राडगेट ट्रेन को काफी जगहों पर डीजल इंजन ही चलाते हैं। 
07-12-2015
भोपाल। उत्तरी हवा चलने से ठिठुरन बढ़ने लगी है। पिछले तीन दिनों से शहर के मौसम में काफी बदलाव आ गया है। इससे पहले हल्की गर्मी का अहसास हो रहा था, लेकिन उत्तरी हवाएं शुरू होते ही सर्दी शुरू हो गई है। सोमवार को तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई, हालांकि इससे ठंड के तेवर पर कोई असर नहीं पड़ा। मौसम विज्ञानी ईआर चिंतलु के मुताबिक अगले दो से तीन दिन ऐसा ही मौसम रहेगा। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास बना रहेगा। वहीं सोमवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री के अासपास बना रहेगा। 
07-12-2015
भोपाल। राजधानी की एक युवती ने अपनी मां पर गंभीर आरोप लगाए हैं। युवती का कहना है कि उसकी मां उसे पहले तो झूठ बोलकर दुबई ले गई। फिर उसे वहां जबरन शेख के साथ सोने को मजबूर करती थी। वो जैसे-तैसे अपनी जान बचाकर दुबई से वापस लौटी है। अब दोबारा वो दुबई नहीं जाना चाहती है। युवती ने यह खुलासा सोमवार को पत्रकारों के सामने किया है। पत्रकारों से चर्चा के दौरान युवती के पिता भी मौजूद थे। युवती के मुताबिक उसकी शादी भोपाल के कबीटपुरा निवासी युवक के साथ 4 जून 2005 को हुई थी। 
07-12-2015
कटनी। कोतवाली थाना अंतर्गत सिविल लाइन क्षेत्र में तीन युवकों द्वारा एक युवक को चाकू मारने की वारदात के बाद अस्पताल में पीड़ित को देखने पहुंचे युवक की आधा दर्जन युवकों ने चाकू मारकर हत्या कर दी। हत्या का कारण पुराना विवाद बताया जा रहा है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। लेकिन आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई है। पुलिस ने बताया की मंगल नगर निवासी सुमित गाड को सिविल लाइन क्षेत्र के विशाल शर्मा, गोलू व अ-ू नामक युवक ने चाकू मार कर घायल कर दिया। 
07-12-2015
कालापीपल। पुलिस थाने में कैदी कीआत्महत्या से सनसनी फैल गई। जानकारी के अनुसार बीती रात कैदी सुनील लोधी निवासी ढाबलाधीर ने लॉक अप में अपनी शर्ट से फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। सुनील जोधी धारा 306 के तहत आरोपी था । उसे पत्नी चंदाबाई की मौत के बाद पुलिस ने गिरफ्तार किया था। बताया जाता है कि थाने पर मौजूद पुलिसकर्मी कुछ समझ पाते इसके पहले सुनील की मौत हो चुकी थी। सुनील की पत्नी चंदाबाई ने भी आत्‍महत्‍या की थी। इस मामले में जांच के बाद पुलिस ने सुनील के खिलाफ मामला दर्ज किया था। 
06-12-2015
भोपाल। वीएचपी के कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने शाहरुख खान और अामीर खान पर हमला बोला है। असहिष्णुता पर तीखी प्रतिक्रिया देने वाले शाहरुख और आमीर से तोगड़िया ने सवाल किया कि बाढ़ और भूकंप में पाकिस्तान की मदद करने वाले दोनों खान चेन्नई की बाढ़ देखकर क्यों कुछ नहीं कर रहे हैं? तोगड़िया ने यह प्रतिक्रिया भोपाल में दी है। वे वीएचपी द्वारा 6 दिसंबर को मनाए जा रहे शौर्य दिवस के आयोजन में भाग लेने आए हुए हैं। असहिष्णुता पर मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने पाकिस्तान की बाढ़-भूकंप में.... 
06-12-2015
इंदौर। सरपंच सुभाष चौधरी ने बताया कि अशोक पर बेटे के जाने से जो बीती है उसका दर्द हम समझ सकते हैं। शुक्रवार रात बच्चे के गम में गांव में किसी घर में भी चूल्हा नहीं जला। गांव में बाहर से आए सुभाष, कान्हा जैसे लोगों ने यह वारदात की है। उनके कारण पूरे गांव की बदनामी हुई। उन्होंने जो किया वह पाप है। उसकी सजा सिर्फ फांसी होनी चाहिए। पूरे गांव के लोग अशोक के साथ हैं। अशोक का गुस्सा सही है। हम शर्मिंदा हैं। उनका गुस्सा शांत होने के बाद हम कोशिश करेंगे कि अशोक गांव में ही रहें। 
06-12-2015
भोपाल। रन भोपाल रन मैराथन का आयोजन रविवार को टीटी नगर स्टेडियम से किया गया। धावकों का उत्साह बढ़ाने के लिए शहर के पांच इलाकों में बनाए गए स्टेज पर स्कूल, कॉलेज और आर्मी बैंड की परफॉर्मेंस हुई। धावकों को टीटी नगर स्टेडियम, जैन मंदिर के पास वाले गेट से प्रवेश दिया गया। टीटी नगर स्टेडियम से रोशनपुरा, बाणगंगा, पॉलिटेक्निक चौराहा, किलोल पार्क, गिन्नौरी, रेतघाट, कोहेफिजा चौराहा के बीच दो किमी, पांच किमी व 11 किमी की रेस हुई। इसमें करीब दस हजार लोग शामिल हुए। 
06-12-2015
झाबुआ/काकनवानी। काकनवानी थाना क्षेत्र के गांव उमरादरा में रविवार सुबह कुएं से तीन मासूम बच्चों के शव मिले। तीनों भाई-बहन हैं। बच्चों की मां और एक बहन लापता है। मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। हालांकि प्रारंभिक तौर पर पारिवारिक कलह का मामला बताया जा रहा है। पुलिस ने शवों का पोस्टमार्टम मेघनगर में कराया। रविवार शाम तीनों बच्चों का अंतिम संस्कार किया गया। उमरादरा गांव के रहने वाले दीवान वसुनिया के बच्चों शिवानी (2), संगीता (8) और जीवन (4) की लाश दीवान को रविवार सुबह अपने खेत के कुएं में तैरती मिली। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0