मुख्य समाचार
24-12-2015
भोपाल। इनसे मिलिए, ये हैं ऋषि अजय दास! कुछ साल पहले यह अपनी विवादास्पद पुस्तक के विमोचन के चलते सुर्खियों में आए थे। अब अगले साल 22 अप्रैल से 21 मर्इ तक उज्जैन में होने जा रहे कुंभ में किन्नर अखाड़े की पैरवी करके चर्चा में हैं। कौन हैं ये ऋषि और क्या है इनका विवादों से नाता, हम आपको विस्तार से बता रहे हैं। दरअसल, 27 नवंबर 2009 को भोपाल में ऋषि अजय दास की विवादास्पद पुस्तक विवाह एक नैतिक बलात्कार का विमोचन करने लव गुरु मटुकनाथ और उनकी प्रेमिका जूली आए थे।  
24-12-2015
भोपाल। सूदखोरों से परेशान होकर आत्महत्या करने वाले ऋषभ देव त्रिपाठी मामले में हबीबगंज पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज कर लिया है। ऋषभ के परिवार ने उनका सुसाइड नोट दिया था। इसमें ऋषभ ने यासिर खान, मोहम्मद फैज, टीसी सिंह और लकी गांधी से ब्याज पर रकम लेने का जिक्र किया था। गौरतलब है कि बुधवार को ऋषभ ने अपने घर के बाथरूम में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। 
24-12-2015
भोपाल। सूदखोरों से परेशान होकर आत्महत्या करने वाले ऋषभ देव त्रिपाठी मामले में हबीबगंज पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज कर लिया है। ऋषभ के परिवार ने उनका सुसाइड नोट दिया था। इसमें ऋषभ ने यासिर खान, मोहम्मद फैज, टीसी सिंह और लकी गांधी से ब्याज पर रकम लेने का जिक्र किया था। गौरतलब है कि बुधवार को ऋषभ ने अपने घर के बाथरूम में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। 
24-12-2015
इंदौर। सर, 6 माह की बच्ची से लेकर 60 साल तक की वृद्धा तक के साथ बलात्कार के केस हो रहे हैं। ऐसा क्यों? एडीजी विपिन माहेश्वरी से जब एक छात्रा ने यह सवाल पूछा तो करीब आधे मिनट के लिए हाल में शांति छा गई। दरअसल इल्वा स्कूल में बुधवार को क्राइम प्रिवेन्शन, ट्रैफिक एज्यूकेशन और अवेयरनेस को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें एक छात्रा ने यह सवाल पूछ लिया। जवाब में एडीजी ने कहा कि आजकल महिलाएं जागरूक हो गई हैं। वे अपने साथ हुई गलत हरकतों पर आवाज उठाती हैं, जिससे घटनाओं की जानकारी सामने आती है।  
24-12-2015
रीवा। सीधी जिले के रामपुर नैकिन थाना क्षेत्र के धनहा अस्पताल में किरण सिंह का बुधवार को नसबंदी ऑपरेशन हुआ था, जिसके बाद वह होश में नहीं आई। देररात रीवा मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। जानकारी के अनुसार धनहा अस्पताल में बुधवार को नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया था। शिविर में मौरा गांव निवासी किरण सिंह पति पुष्पराज सिंह (26) बुधवार को नसबंदी कराने आई थी। नसबंदी के पहले उसे बेहोशी का इंजेक्शन लगाया गया और नसबंदी कर दी गई, जिसके बाद वह होश में नहीं आई।  
24-12-2015
नीमच। जिला मुख्‍यालय सहित सहित आसपास के कई कस्बे आज बंद रहे। अघोषित रूप से बंद की जिम्मेदारी किसी भी संगठन ने नहीं ली। इसे जावद में पूर्व में हुई किसी घटना से जोड़ कर देखा जा रहा है। जानकारी के अनुसार नीमच के साथ सरवानिया महाराज, अठाना,जावद, नयागांव और मनासा में भी बंद रहा। ग्रामीण अंचलों के साथ कस्‍बों में भी पूरी तरह बंद का असर देखा गया। बताया जाता है कि लोगों ने स्‍वेच्‍छा से बंद रखा। कल पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह और कलेक्‍टर रजनीश श्रीवास्‍तव ने सरवानिया महाराज,..... 
23-12-2015
भोपाल। बुधवार को एक ऑटो मोबाइल डीलर ने अपने घर के बाथरूम में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। डीलर का नाम रिषभ देव त्रिपाठी पिता अरुणमणि त्रिपाठी (36 साल) है। रिषभ परिवार के साथ ई-4,203 अरेरा कालोनी में रहते थे, जहां बुधवार दोपहर उन्होंने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। हबीबगंज पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रिषभ ने अपनी पत्नी की साड़ी का फंदा बनाकर आत्महत्या कर ली। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने एक सुसाइड नोट भी बरामद किया है।  
23-12-2015
भोपाल। व्यापमं घोटाले की लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में लड़ रहे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा की जमानत पर मनाए गए जश्न पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि शर्मा व्यापमं में हुए भ्रष्टाचार के जन्मदाता थे, उनकी जमानत पर बीजेपी कार्यकताओं में खुशी की लहर किसलिए है। क्या हजारों बच्चों का भविष्य बिगाड़ने, होनेहार बच्चों का हक छिनने या अरबों की निजी संपत्ति बनाने के लिए। सिंह ने शर्मा के जमानत पर छूटने के बुधवार को चार ट्वीट करके लक्ष्मीकांत शर्मा, बीजेपी, पीएम नरेंद्र मोदी और संघ पर..... 
23-12-2015
भोपाल। व्यापमं घोटाले में एक बार फिर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। इस घोटाले के सभी चार व्हिसिल ब्लोअर्स ने मंगलवार शाम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की है। चारों का इस मामले में कहना है कि मुलाकात व्हिसिल ब्लोअर्स प्रोटेक्शन एक्ट को लेकर की गई है। व्यापमं मामले में सीबीआई जांच की गति को लेकर भी उनसे चर्चा की है सोनिया, राहुल के बुलावे पर मंगलवार शाम व्यापमं घोटाले के खिलाफ आवाज उठाने वाले डॉ आनंद राय, आशीष चतुर्वेदी, अजय दुबे और प्रशांत पांडे दिल्ली पहुंचे। 
23-12-2015
मंडला। जिन महिलाओं के हाथों में घर की जिम्मेदारियां होती है और दिनभर चूल्हा-चौका में अपना समय बिताती हैं। यदि वह मैदान में उतरकर क्रिकेट में चौके-छक्के लगाने लगे वो भी पारंपरिक साड़ी पहनकर तो आपको आश्चर्य जरूर होगा, पर यह हकीकत है। हम बात कर रहे हैं मंडला जिले के सेमरखापा गांव की। यहां की महिलाएं घरेलू कामकाज करने के बाद क्रिकेट मैदान पर जमकर चौके-छक्के लगाती हैं।जिला मुख्यालय से करीब 10 किमी दूर सेमरखापा गांव में चौके-छक्के लगाने वाली इन महिलाओं को खेल के प्रति प्रोत्साहन देने .... 
23-12-2015
हरदा। जिले के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत ने आज कांग्रेस विधायक आरके दोगने सहित कांग्रेस के चार लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। इस मामले की पेशी 28 मार्च को होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के तीन सितंबर को हरदा जिले के प्रवास के दौरान कांग्रेस द्वारा प्रदर्शन किया गया था जिसमें पुलिस ने शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने का अपराध पंजीबद्ध किया था।इसमें विधायक दोगने सहित कांग्रेस के जिला अध्यक्ष व दो अन्य कांग्रेस नेताओं को आरोपी बनाया था। 
23-12-2015
भोपाल। व्यापमं घोटाले के आरोपी और पूर्व मंत्री लक्ष्‌मीकांत शर्मा ने कहा कि उनसे व्यापमं के लिए न तो कभी आरएसएस प्रमुख रहे के सुदर्शन ने कोई सिफारिश की और न ही सुरेश सोनी ने। आरएसएस का नाम इसमें जोड़े जाने की जांच होना चाहिए। आज शाम को भोपाल में लक्ष्‍मीकांत शर्मा ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि व्यापमं का एक रुपया उन्होंने नहीं लिया है। एक कार्यक्रम में जरूर उन्होंने व्यापम की एक प्याला चाय पी थी, इससे ज्यादा उन्होंने कभी व्यापम का कुछ नहीं लिया। शर्मा ने कहा कि आरएसएस का व्यापम घोटाले से जोड़ा जाना सरासर गलत है .... 
22-12-2015
भिंड-ऊमरी। जूता कारोबारी शमसाद खान के बेटे समीर (15) को कैंसर है। इलाज पर 20 लाख रुपए खर्च हो चुके हैं। बेटे के इलाज में घर की माली हालत बेहद खराब। उन्होंने बेटे के इलाज के लिए बीपीएल कार्ड बनवाने चाहा तो पंचायत सचिव ने यह कहते हुए इनकार किया कि पक्का मकान है। शमसाद की पीड़ा सोमवार को वाट्सएप पर वायरल हुई। कलेक्टर इलैया राजा टी ने कमिटमेंट किया कि मंगलवार को सुबह 9 बजे कार्ड बनाकर घर भेज दिया जाएगा। हुआ भी ऐसा ही, सुबह अफसर बीपीएल कार्ड लेकर शमसाद के घर पहंुचे। 
22-12-2015
शहडोल। स्थानीय शासकीय कन्या उच्चर माध्यमिक शाला में छात्राओं से आसाराम बापू की पूजा कराने वाले व्याख्याता आरएस परिहार को कमिश्नर डीपी अहिरवार ने निलंबित कर दिया है। दरअसल सोमवार को स्कूल में पदस्थ व्याख्याता आरएस परिहार ने स्कूल में छात्राओं से आसाराम बापू की फोटो पूजा कराई थी। इसकी शिकायत छात्राओं व अन्य शिक्षकों ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग सुधांशु वर्मा को दी गई। उनके द्वारा पूरे मामले की जांच कराई गई और जांच के बाद 22 दिसम्बर को व्याख्याता के निलंबन का प्रस्ताव ... 
22-12-2015
भोपाल। भाजपा कार्यालय में अशोकनगर जिले के कार्यकर्ताओं द्वारा नारेबाजी,धरने से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने देर शाम ट्वीट करके अप्रसन्नता जाहिर की। चौहान ने कहा कि अनुशासन पार्टी की पहचान है। यदि कोई मतभेद है तो उसे पार्टी फोरम पर रखा जाना चाहिए। दूसरी ओर प्रदेश भाजपा के संवाद प्रमुख हितेष वाजपेयी ने कहा है कि कार्यकर्ताओं को अनुशासन में रहकर अपनी बात कहना चाहिए। उनकी हर बात सुनी जाती है। देशराज सिंह यादव से पार्टी अध्यक्ष ने चर्चा की है और यह समाधानमूलक रही है।  
22-12-2015
भोपाल। राज्य सरकार ने मंगलवार को दो आयुक्त स्तर के अफसरों के तबादले किए हैं, इन अफसरों को भ्रष्टाचार की शिकायत के चलते हटाया गया है। होशंगाबाद संभाग के विधायकों ने हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात कर होशंगाबाद संभाग आयुक्त वीके बाथम की कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह लगाया था। उनके खिलाफ लेन-देन करने की शिकायत भी की थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव अंटोनी डिसा ने बाथम को होशंगाबाद कमिश्नर के पद से हटाकर उन्हें संसदीय कार्य विभाग में सचिव के पद पर पदस्थ किया है। 
22-12-2015
भोपाल। मध्यप्रदेश में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ पेकेजिंग का रीजनल सेंटर खोला जाएगा। इस संबंध में जल्द ही केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। यह बात उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने प्रशासन अकादमी में बीमार उद्योगों के पुनर्जीवन, ईज आफ डूइंग बिजनेस तथा वेन्डर डेवलपमेंट पर कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि बीमार औद्योगिक इकाइयों को पुनर्जीवित करने के लिए पहली बार इस तरह की कार्यशाला की जा रही है।इस अवसर पर उद्योग आयुक्त वीएल कांताराव भी मौजूद थे।  
22-12-2015
भोपाल। हमीदिया अस्पताल के पास एक मेडिकल उपकरण विक्रेता के संस्थान पर वाणिज्यिक कर विभाग की टीम ने छापा मारा। छापे की कार्रवाई जारी है। जानकारी के मुताबिक हमीदिया अस्पताल के सामने स्थित आंध्रा बिल्डिंग में मेसर्स एडवांटेज मेडी संस्थान मार्केटिंग नाम का एक मेडिकल उपकरण बेचने वाला संस्थान है। वाणिज्यिक कर विभाग की टीम आज दोपहर में यहां पहुंची थी। विभागीय सूत्रों का कहना है कि काफी समय से संस्थान के खिलाफ वाणिज्यिक कर चोरी की शिकायतें आ रही थीं जिनके आधार पर छापा मारा गया है। 
21-12-2015
भोपाल। बिशप लियो कार्नलियो ने कहा है कि भाजपा की सरकार आने के बाद सहिष्णुता बढ़ी है। इसके लिए उन्होंने जबलपुर में चर्च पर हुए हमले का उदाहरण दिया। भोपाल के बिशप कार्नलियो सोमवार को क्रिस्मस की तैयारियों को लेकर पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में असहिष्णुता का माहौल बढ़ा है। विशेषतौर पर केन्द्र भाजपा सरकार के आने के बाद। देश के हर व्यक्ति को अपनी बात रखने का अधिकार है। किसी को उसका विरोध सिर्फ विरोध करने के लिए ही नहीं करना चाहिए। 
21-12-2015
करड़ावद। बदनावर-पेटलावद मार्ग पर सोमवार शाम 4 बजे के लगभग खामड़ीपाड़ा के पास बरात से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली पलट गई। घटना में 2 बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई। 12 अन्य लोग घायल हो गए, जिन्हें उपचार के लिए पेटलावद में भर्ती किया गया। बरात नरसिंहपुरा से पंथबोराली जा रही थी।पंथबोराली से दो किलोमीटर पहले ट्रेक्टर ट्रॉली असंतुलित होकर पलट गई। इसमें राधा (14) पिता मयाराम निवासी नरसिंहपुरा व कालू (10) पिता रामचंद्र भाबर निवासी वाकियापाड़ा तहसील सरदारपुर जिला धार की मौके पर ही मौत हो गई। 
21-12-2015
भोपाल। एयरपोर्ट रोड पर स्थित नूर हिल्स कॉलोनी में पलंग पर सो रहे नौ महीने के बच्चे की फर्श पर गिरने से मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट रोड पर आर्मी के द्रोणाचल के पास नूर हिल्स कॉलोनी है। यहां रहने वाले महेन्द्र प्रताप सिंह का नौ साल का बेटा अध्ययन रात करीब नौ बजे पलंग पर साे रहा था। इस दौरान उसकी दो साल की बहन स्वधा पास में ही खेल रही थी, जबकि मां सरिता किचन में थी। सोते वक्त करवट लेने से अध्ययन फर्श पर गिर गया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई 
21-12-2015
इंदौर। अन्नपूर्णा थाना क्षेत्र में शातिर बदमाशों ने दवा कारोबारी की कार से छह लाख रुपए उड़ा दिए। कारोबारी कलेक्शन कर ऑफिस जा रहे थे। वारदात में नकाबपोश बदमाश पर शक है। पुलिस को उसके फुटेज मिले है। वह बेग लेकर जा रहा है। कुछ लोगों ने उसकी पुष्टि भी की है। टीआई दिलीप गंगराड़े के मुताबिक वारदात दोपहर करीब 12.30 बजे की है। फरियादी राजेश राजपाल निवासी बैकुंठधाम कॉलोनी ने 6 लाख रुपए चोरी की शिकायत दर्ज करवाई है। 
21-12-2015
भोपाल। राजगढ़ की आरोन जनपद पंचायत के सीईओ सुनील गोयल द्वारा की गई आत्महत्या की घटना की उच्च स्तरीय जांच की मांग को लेकर भोपाल में रैली निकाली गई। कलेक्ट्रेट पहुंचकर सीएम के नाम जिला प्रशासन की संयुक्त कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। भोपाल में जनपद पंचायत के सीईओ और ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों ने आज मौन रैली निकाली। रैली जिला पंचायत दफ्तर से शुरू होकर कलेक्ट्रेट पहुंची। कलेक्ट्रेट में संयुक्त कलेक्टर सुरभि तिवारी को ज्ञापन सौंपा। मुख्यमंत्री के नाम संबोधित इस ज्ञापन मे.... 
21-12-2015
भोपाल। राजधानी के रातीबड़ थाना क्षेत्र में एक किसान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। किसान के बेटे के नाम हाल ही में बैंक का नोटिस आया है। पुलिस के मुताबिक मुगालिया छाप के एक किसान मनोहर मेवाड़ा का शव आज सुबह नौ बजे ग्रामीणों ने ग्राम भीलवाड़ा के पास एक पेड़ पर लटका देखा। किसान के बेटे हुकुमसिंह ने पुलिस को बताया कि उसके पिता रोजाना सुबह होने के पहले तीन-साढ़े तीन बजे तक घर से निकल जाते हैं। वे रात को एक मंदिर में पूजा करने के लिए घर से जल्दी निकलते हैं और शनिवार को भी रोजाना की .... 
20-12-2015
भोपाल। भोपाल की सेंट्रल जेल के बाहर लगा लोगों का ये हुजूम चुनावी रैली का नहीं, बल्कि व्यापमं घोटाले के आरोपी पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा के स्वागत का है। शर्मा रविवार को जमानत पर रिहा हो गए। जेल से बाहर आते ही वे भाई उमाकांत के गले लग रो पड़े। लक्ष्मीकांत शर्मा की मध्य प्रदेश सरकार में कभी नंबर-2 की हैसियत थी। इसके बाद उन्होंने जेल परिसर के बाहर स्थित हनुमानजी और शनि महाराज के मंदिर में पूजा की। जेल से निकलकर वे सीधे भोपाल में बायपास स्थित सुमित विहार पहुंचे और अपनी मां से मिले। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0