मुख्य समाचार
05-01-2016
भोपाल। अध्यापकों की लंबे समय चली आ रही छठवां वेतनमान देने की मांग पर मंगलवार को शिवराज कैबिनेट ने औपचारिक तौर पर मुहर लगा दी। अध्यापकों को एक जनवरी 2016 से नया वेतनमान मिलेगा। इससे लगभग ढाई लाख अध्यापकों को फायदा होगा। सरकार पर सालाना 1 हजार 125 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। बैठक में भोपाल में अंतरराष्ट्रीय स्तर की एथलेटिक्स अकादमी खोलने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दी गई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय में हुई कैबिनेट की बैठक में.... 
03-01-2016
भोपाल। नए साल की शुरुआत के साथ ठंड एक बार फिर लौट रही है। तापमान लुढ़कने का सिलसिला शुरू हो चुका है। पिछले एक हफ्ते से गायब ठंड ने रविवार को एक बार फिर राजधानी में दस्तक दी। रात का तापमान 2 डिग्री से ज्यादा गिरकर 11.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. अनुपम काश्यपि के मुताबिक जम्मू-कश्मीर से पश्चिमी विक्षोभ पास हुआ है, इस वजह से उत्तरी हवाएं चली हैं। तापमान में फिलहाल बहुत ज्यादा फर्क नहीं आएगा। दो-तीन दिन तामपान में हल्का उतार-चढ़ाव आता रहेगा। 
03-01-2016
भोपाल। पन्ना जिले के रैपुरा थाना अंतर्गत इटौरा गांव में एक किसान ने जहर खा कर आत्महत्या कर ली। किसान का नाम हीरा पिता पलटू सिंह (50 वर्ष) है। जानकारी के अनुसार किसान क्षेत्र के पटवारी द्वारा की गई झूठी शिकायत से परेशान था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हीरा ने ढाई एकड़ में धान की खेती की थी, लेकिन सूखे की मार के कारण उसकी पूरी फसल खराब हो गई। हीरा ने खाद व बीज के लिए सोसायटी से 30 हजार रुपए का कर्ज लिया था, जिसे लौटाने की स्थिति में वह नहीं था।  
03-01-2016
भोपाल। भोपाल-होशंगाबाद रोड पर बुधनी के पास मिडघाट पर रविवार शाम एक भीषण हादसा हुआ है। हादसे में कंटेनर कार के ऊपर ही पलट गया और उसमें बैठे लोग बाहर भी नहीं निकल पाए। कार चपटी हो गई और चारों लोगों की कार में ही दबकर मौत हो गई। शव बाहर निकालने के लिए क्रेन बुलानी पड़ी। जानकारी के मुताबिक कार बुधनी से भोपाल की तरफ आ रही थी। कंटेनर भोपाल से बुधनी की तरफ जा रहा था। अचानक कंटेनर का बैलेंस बिगड़ गया और कार के ऊपर पलट गया। ओवरटेक के दौरान यह हादसा हुआ है।  
03-01-2016
शिवपुरी। सुरवाया थाना अंतर्गत शिवपुरी-झांसी फोरलेन हाइवे पर रविवार दोपहर करीब 1 बजे शिवपुरी की ओर आ रही कार अनियंत्रित होकर सुरवाया के निकट पुलिया से जा टकराई। इस हादसे में दो सगे भाइयों समेत उनकी बहन, बेटी व भानजी की मौत हो गई, जबकि दो बच्चों सहित मृतकों की पत्नियां भी गंभीर रूप से घायल हो गईं। घायलों को जिला अस्पताल से ग्वालियर रेफर किया गया है। मृतक सगे भाई व उनका परिवार झांसी के कृष्णा नगर थाना प्रेम नगर के निवासी हैं। 
03-01-2016
इंदौर। रविवार की सुबह इंदौर में तीसरा ग्रीन कॉरिडोर बन गया। इस बार का मामला पिछली दो बार से अलग रहा है क्योंकि यह दिल का मामला भी था। अब इंदौर की बेटी का दिल अब मुंबई में किसी की धड़कन बनेगा तो उसका लिवर दिल्ली में किसी की जान बचाने का सबब। प्रदेश में यह पहली बार हुआ कि दिल साढ़े पांच सौ किमी की दूरी तय कर मुंबई पहुंचा और लिवर साढ़े नौ सौ किमी दूर दिल्ली पहुंचा। उसकी त्वचा इंदौर में ही किसी को नई जिंदगी देगी। जल्द ही उसकी आंखें भी किसी की अंधेरी दुनिया को रोशन करेंगी, यानी इस बार इंदौर की बेटी के अंग.... 
03-01-2016
इंदौर। देवास के आगे इंदौर-पुणे एक्‍सप्रेस का व्‍हील टूटने के बाद कोच के नीचे कम्‍प्रेशर भी क्षतिग्रस्‍त हो गया। इस वजह से ट्रेन को वहीं रोक दिया गया। वहीं रेल रूट पर जाने वाली ट्रेन अवंतिका एक्‍सप्रेस को फिलहाल इंदौर में ही रोका गया है। इसके साथ ही कई ट्रेनें लेट हो गईं हैं। जानकारी के मुताबिक पुणे एक्‍सप्रेस के ए1 कोच का व्‍हील टूट गया था। इस खराब कोच को ट्रैक से हटाकर बरलई स्‍टेशन पहुंचाया गया। व्‍हील टूटने के बाद एक यात्री ने चैन पुलिंग कर ट्रेन रोक दी थी। करीब तीन घंटे के बाद ट्रेन रवाना हो सकी। 
01-01-2016
जगदलपुर। क्रिसमस और नववर्ष के मौके पर जब समूचा देश जश्न के माहौल में डूबा हुआ है तब भी बस्तर पुलिस के अधिकारी और सुरक्षा बल के जवान जंगल में जान की बाजी लगाकर बस्तर को नक्सलमुक्त करने की दिशा में निर्णायक लड़ाई लड़ रहे हैं, ताकि सम्पूर्ण बस्तर की जनता एवं आने वाले समस्त सैलानियों को भविष्य में भय मुक्त वातावरण मिले। बस्तर रेंज के आईजी एसआरपी कल्लूरी आत्मविश्वास से कहते हैं कि माओवादियों के खिलाफ जारी सशस्त्र संघर्ष जल्द ही निर्णायक मोड़ तक पहुंचेगा।  
01-01-2016
नीमच। चंबलेश्वर बांध क्षेत्र में लोगों ने जिला और पुलिस प्रशासन की समझाइश को दरकिनार कर बांध क्षेत्र में पथराव किया। गंगा बावड़ी योजना के निर्माण स्थल पर तोड़फोड़ के साथ पोकलेन और अन्य सामान को आग के हवाले कर दिया। बांध क्षेत्र में हजारों किसानों की मौजूदगी और आक्रोश की सूचना पर जिला व पुलिस प्रशासन हरकत में आया और स्थिति संभाली।चंबलेश्वर बांध जिला मुख्यालय से 48 किमी दूर मनासा विकासखंड के ग्राम खेड़ली में है। 11 एमएफसी क्षमता वाले इस बांध से कंजार्डा के 13 गांवों में 1567 हेक्टेय.... 
01-01-2016
टीकमगढ़। शहर के व्यस्ततम इलाके स्टेट बैंक के समीप एक युवती के साथ छेड़खानी करना दो मनचलों को काफी महंगा पड़ गया। युवती के साथ जब भीड़भाड़ इलाके में यह घटना घटित हुई तो युवती ने भी अपनी गाड़ी से उतरकर मनचलों की धुनाई कर दी। आसपास एकत्रित भीड़ ने भी मनचलों को पीटा, लेकिन इसी बीच एक युवक वहां से मौका देख भाग खड़ा हुआ। सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची और युवक को दबोच लिया। मिली जानकारी के मुताबिक टीकमगढ़ निवासी एक युवती गुरुवार शाम नंदीश्वर कॉलोनी के समीप मुख्य मार्ग पर एक ठेले के पास थी,..... 
01-01-2016
भोपाल। राजस्थान में दलित IAS अधिकारी उमराव सालोदिया ने खुद को उपेक्षित होने पर इस्लाम धर्म अपना लिया। उप्र में अनुराग ठाकुर और उनकी पत्नी सपा प्रमुख मुलायम सिंह से अपने अपमान का बदला लेने आरपार की लड़ाई लड़ रहे हैं। वहीं, मप्र में एक दलित IAS अफसर अपने साथ हो रहे भेदभाव के चलते लंबे समय से सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। 51 साल के रमेश थेटे 1993 बैच के IAS अधिकारी हैं। वे रिश्वत लेने के आरोप से बरी हुए, तो अब सीलिंग की जमीन निजी हाथों को सौंपने का अपराध झेल रहे हैं। 
01-01-2016
रीवा। शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा और महापौर ममता गुप्ता ने नव वर्ष के पहले दिन रिक्शा चलाकर कचरा एकत्रित किया। लगभग एक सैकड़ा घरों में पहुंचकर लोगों से कचरा रिक्शा ठेला में डालने के लिए आव्हान किया। सांसद श्री मिश्र ने शहरवासियों से इस दौरान कहा कि रीवा को स्वच्छ व सुन्दर शहर बनाने के लिए वे जागरूक हों। घर के कचरे को एकत्रित करके रखे और ननि प्रशासन का रिक्शा कचरा लेने के लिए उनके दरवाजे पर आएगा। 
01-01-2016
जबलपुर। रेलवे ने अपने इतिहास में पहली बार मौसम के मिजाज का 4 माह पहले ही अनुमान लगा लिया। रेलवे ने घनघोर कोहरे की वजह से ट्रेनों को लेट होने से रोकने इन्हें रद्द करने का निर्णय लिया है। नए साल में जनवरी और फरवरी के बीच रेलवे कोहरे के कारण 30 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द करने का शेड्यूल जारी कर चुका है, जिस 8 जनवरी से फॉलो किया जाएगा। रेलवे के मौसम एक्सपर्ट के मुताबिक ट्रेनों पर कोहरे का असर 1 मार्च तक होगा, जिस वजह से ट्रेनें रद्द कर दी हैं। 
31-12-2015
भोपाल। भारत सरकार के निर्देशों के बावजूद राज्य सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक जिलों के वन क्षेत्र का जिओ रेफरेंस्ड डिस्ट्रिक्ट फारेस्ट मैप बनाने की प्रक्रिया अब तक शुरू नहीं की है। इससे जंगलों में होने वाले अतिक्रमणों और अवैध कटाई का पता लगाना मुमकिन नहीं हो पा रहा है। जबकि दूसरी ओर देश के अन्य राज्यों में यह काम अंतिम चरण में है। यह खुलासा वाइल्ड लाइफ एक्टीविस्ट अजय दुबे ने गुरूवार को मीडिया से चर्चा में किया। उनके अनुसार सितंबर माह में दिल्ली में हुई प्रधान मुख्य वन संरक्षकों की बैठक में..... 
31-12-2015
रायपुर। राज्य में के एक निगर निगम सहित 11 नगरीय निकाय चुनाव के नतीजों से प्रदेश की सत्ताधारी भाजपा को करारा झटका लगा है। भिलाई नगर निगम में कांग्रेस के देवेंद्र यादव भारी मतों से जीत की ओर अग्रसर हैं। यहां भाजपा के प्रत्याशी विद्यारतन भसीन काफी पिछड़ रहे हैं। इस सीट पर कांग्रेस के बागी व निर्दलीय प्रत्याशी वशिष्ट नारायण मिश्रा मुकाबले में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। खबर लिखे जाने तक भिलाई निगम के चुनाव परिणाम की अधिकृत घोषणा नहीं की गई थी। भिलाई में कांग्रेस की जीत लगभग साफ दिखाई दे रही है। 
31-12-2015
ग्वालियर। धोनी जिस बैट से खेलता है, उस कंपनी के बैट से खेलने की चाह में क्रिकेटर के साथ 7 हजार रुपए की ठगी हो गई। घटना दो माह पूर्व से अब तक की है। क्रिकेटर यूनिवर्सिटी लेवल पर स्टेट प्लेयर है। खिलाड़ी के पिता एयरफोर्स से रिटायर्ड ऑफिसर हैं। इस मामले में ग्वालियर पुलिस ने सराहनीय कार्य किया। शिकायत आने के मात्र 6 दिन में पुलिस की आईटी सेल ने केस सॉल्व कर दिया है। आरोपी ने क्रिकेटर से लिए पूरे रुपए लौटा दिए हैं। इसके बाद उन्होंने एफआईआर कराने से मना कर दिया है।  
31-12-2015
इंदौर। विश्‍व संघ शिविर का दूसरा दिन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम रहा। सुबह से शाम तक शिविर स्थल में मौजूद रहीं स्वराज ने मंच से भाषण भले ही न दिया हो लेकिन अलग-अलग समूहों में दिनभर विभिन्न देशों से आए मेहमानों से चर्चा की। उनके साथ मौजूद भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव और प्रदेश महामंत्री अरविंद मेनन भी थे। मंगलवार शाम पहुंची विदेश मंत्री स्वराज बुधवार सुबह ही शिविर स्थल पहुंच गईं। उन्होंने भारत और विदेशों में हिंदू संस्कृति पर किए जा रहे कार्यों की चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। 
31-12-2015
आगर-मालवा। सुसनेर- देश भक्ति ओर जनसेवा का जज्बा दिल में रखकर कार्य करने वाले स्थानीय पुलिसकर्मी इन दिनों एक बछड़े की सेवा कर रहे हैं। कुछ दिनों पहले थाना परिसर में विचरण करने वाली आवारा गायों में से एक गाय ने थाना परिसर के भीतर ही एक बछ़डे को जन्म दिया था। जन्म के बाद गाय अपने बछ़डे को दूध नहीं पिला रही थी। जिससे बछडे़ की तबीयत खराब होने लगी। थाने में पदस्थ पुलिसकर्मियों ने गाय ओर बछडे़ दोनों की देखरेख करने की सोची।  
31-12-2015
इंदौर। राऊ स्थित एमरल्‍ड हाइट्स स्‍कूल में चल रहे राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ के शिविर में शामिल होने संघ प्रमुख मोहन भागवत आज इंदौर पहुंचे। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शिविर स्‍थल पर पहुंचे हैं। कल विश्‍व संघ शिविर का दूसरा दिन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम रहा। सुबह से शाम तक शिविर स्थल में मौजूद रहीं स्वराज ने मंच से भाषण भले ही न दिया हो लेकिन अलग-अलग समूहों में दिनभर विभिन्न देशों से आए मेहमानों से चर्चा की। उनके साथ मौजूद भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव..... 
30-12-2015
भोपाल। पिछले तीन-चार दिनों से गायब हुई ठंड अब नए साल में ही लौटेगी। बादल छाने की वजह से राजधानी समेत पूरे प्रदेश में तापमान में जबरदस्त इजाफा हुआ है। भोपाल में दिन का तापमान 30 डिग्री के करीब पहुंच गया है, तो रात का पारा बुधवार को 12.9 डिग्री पर आ गया। मौसम विभाग के मुताबिक ठंड अब नए साल में ही लौटेगी और जब लौटेगी तो खूब कंपकपाएगी। तापमान फिर से 6 से 7 डिग्री के नजदीक पहुंच सकता है। फिलहाल पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बर्फीली हवाएं रुकी हुई हैं।  
30-12-2015
भोपाल। आयकर विभाग ने सांवरिया समूह को 62 करोड़ रुपए का एडवांस टैक्स जमा करने का नोटिस थमाया है। विभाग ने यह कार्रवाई समूह के ठिकानों पर आयकर सर्वे के दौरान मिले अतिरिक्त स्टॉक के आधार पर की है। आयकर विभाग ने एक दिसंबर को समूह के ठिकानों पर सर्वे की कार्रवाई की थी। लगभग एक हफ्ते तक चली सर्वे की इस कार्रवाई में 200 करोड़ रुपए से अधिक की अघोषित आय पता लगाने का दावा किया गया था। समूह के ठिकानों से जब्त कागजातों आदि की जांच और समूह ... 
30-12-2015
भोपाल। मध्य प्रदेश के राज्यपाल रामनरेश यादव फिर से विवादों में आए हैं। इस बार उनका नाम कुलपति बनाने के एवज में पैसे के लेन-देन के रूप में सामने आया है। जबलपुर की नानाजी देशमुख यूनिवर्सिटी के प्रभारी कुलपति एसएनएस परमार का एक ऑडियो लीक हुआ है। इसमें वे कह रहे हैं, अगर मैं गवर्नर को एक करोड़ रुपए दे देता, तो मैं इस यूनिवर्सिटी का नियमित कुलपति हो जाता। हालांकि अब परमार का कहना है कि यह उनके खिलाफ साजिश है। 
30-12-2015
सिवनी। शहर से करीब 5 किमी दूर परतापुर गांव में फोरलेन सड़क में छिंदवाड़ा-जबलपुर नेशनल हाईवे क्रमांक 7 में मंगलवार-बुधवार की देर रात एक बार फिर ज्वलनशील प्रोपलीन गैस से भरा टैंकर अनियंत्रित होकर पलट गया। प्रोपलेन गैस टैंकर की गैस शाम चार बजे पूरी तरह खाली हो गई। प्रशासन ने 4.30 बजे यातायात बहाल कर दिया। टैंकर को सडक किनारे से हटाने का कार्य कंपनी के कर्मचारी करेंगे। हादसे के बाद टैंकर से गैस का तेज रिसाव होने लगा था। सूचना पर मौके में पहुंचे पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने एहतियात बतौर कदम उठाए। 
30-12-2015
इंदौर। भारतीय प्रबंध संस्‍थान यानि आईआईएम इंदौर में नशाखोरी के मामले में एक छात्र को बर्खास्‍त कर दिया गया है। इस मामले में दस अन्‍य छात्रों पर भी फिलहाल निलंबन की गाज गिरी है।ये सभी प्रबंधन में एकीकृत कार्यक्रम यानि आईपीएम के विद्यार्थी हैं।उल्‍लेखनीय है कि पिछले सालों में भी संस्थान के 5 विद्यार्थियों को नशाखोरी करने के चलते बर्खास्त किया गया था आईआईएम के आठ विद्यार्थियों के खिलाफ संस्‍थान का अनुशासन तोड़ने की शिकायतें मिली थी। संस्‍थान के होस्टल की एक्ज्युकेटिव काउंसिल ने आरोपों की जांच की। 
30-12-2015
भोपाल/ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के निर्वाचन की पक्रिया प्रारंभ हो गई है। इसके लिए भाजपा राष्टÑीय कार्यसमिति के सदस्य एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता रामदास अग्रवाल को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। भाजपा के केंद्रीय चुनाव अधिकारी अविनाश राय खन्ना ने पर्यवेक्षक तो नियुक्त कर दिया है लेकिन अभी चुनाव का कार्यक्रम घोषित नहीं किया है। प्रदेश भाजपा चुनाव अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि केंद्रीय चुनाव अधिकारी को ही चुनाव की तिथि तय करना है, उसका हमें इंतजार है। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0