मुख्य समाचार
15-01-2016
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंगापुर यात्रा से लौटने के बाद भोपाल के स्टेट हैंगर पर पत्रकारों से चर्चा में कहा कि सिंगापुर और मध्यप्रदेश सरकार के बीच पांच क्षेत्रों में काम करने पर सहमति बनी है। इन क्षेत्रों के लिए दोनों के बीच चार एमओयू भी हुए हैं। चौहान ने कहा कि उन्हें सिंगापुर की 50 वीं वर्षगांठ पर जो सम्मान वहां की सरकार ने दिया है, उसे वे प्रदेश की साढ़े सात करोड़ जनता को समर्पित करते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों सरकारों के बीच पांच क्षेत्रों फूड प्रोसेसिंग, नवीनीकरण ऊर्जा, अरबन प्लानिंग, स्किल डेवलपमेंट और..... 
15-01-2016
भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव दिग्विजय सिंह आज प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पहुंचे। वे यहां भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होंगे। इस मौके पर एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष विपिन वानखेड़े तथा कांग्रेस विधायक मुकेश नायक, रजनीश सिंह आदि मौजूद थे। एनएसयूआई की कार्यकारिणी में पूर्व सीएम दिग्विजय‍ सिंह ने कहा कि व्‍यापमं घोटाले को लेकर अब धरना प्रदर्शन बंद किए जाना चाहिए।  
14-01-2016
भोपाल। भौंरी इलाके में स्थित एक डिस्टेम्पर फैक्ट्री में गुरुवार सुबह भीषण आग लग गई। हादसे की प्रारंभिक वजह फैक्ट्री के अंदर का तापमान बढ़ने से केमिकल का आपस में रिएक्शन बताया जा रहा है। करीब 35 फायर ब्रिगेड ने 4 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। भौंरी के खजूरी इलाके में बायपास पर स्थित शिवा इंटरप्राइजेज के नाम से थिनर और डिस्टेम्पर बनाने की फैक्ट्री है। इसमें गुरुवार सुबह करीब आधा दर्जन मजदूर काम करने पहुंचे थे। इसके कुछ देर बाद फैक्ट्री में रखे केमिकल के कंटेनर में आग लग गई। 
14-01-2016
कटनी। पिछले दिनों से जिले में विभिन्न हिस्सों में बाघ की दस्तक से ग्रामीणजन दहशत में है। हाल के दिनों में बाघ मिलने की घटनाएं बढ़ी हैं। इससे ग्रामीण परेशान हो रहे हैं। बुधवार देर शाम बांधवगढ़ रिजर्व फारेस्ट के बफर जोन इलाके में स्कूल से घर लौटते समय स्कूली छात्रों को बाघ दिखे। इसके बाद छात्र अपनी जान बचाकर पेड़ पर चढ़ गए। खितौली से बगदरा के बीच जंगल में एक साथ दो बाघों की चहल कदमी ने समूचे क्षेत्र में लोगों को दहशत मे ला दिया है। बुधवार की शाम स्कूल से घर वापस लौट रहे दो छात्रों को जंगल में एक साथ दो बाघ दिखे। 
14-01-2016
रीवा। चना की भाजी और चावल खाने के बाद बीमार पड़ी तीसरी बहन की भी मौत हो गई। दो बहनों ने बुधवार को जिला अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था। घटना जिले के मनगवां के हिनौता कोठार गांव की है। यहां रिंकी कोरी (19), सविता (17) और बेलारू कोरी (11) को मंगलवार देर रात तबीयत बिगड़ने पर परिजन जिला अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां बुधवार को सविता और बेलारू की मौत हो गई। डॉक्टरों के मुताबिक मौत का कारण फूड प्वॉइजनिंग है, हालांकि पीएम रिपोर्ट के बाद ही स्पष्ट कारण का पता चल सकेगा। 
14-01-2016
भोपाल। मप्र के IAS अफसर रमेश थेटे इन दिनों सरकार के खिलाफ मोर्चा खाेले हुए हैं। दो दिन पहले उन्होंने दलित-आदिवासी फोरम के मंच से कहा था कि सरकार की प्रताड़ना की वजह से उनकी पत्नी की ब्यूटी ही चली गई। मंदा थेटे का कहना है-मेरे पति रमेश थेटे हमेशा से ही अन्याय के खिलाफ लड़ते आए हैं। यह बात कुछ लोगों को पसंद नहीं आई और उन्होंने मेरे पति को प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। हमारा पारिवारिक जीवन पूरी तरह तबाह हो गया है। परिवार की खुशियां ही चली गई हैं। 
14-01-2016
मंदसौर। मुख्य सचिव अंटोनी डिसा ने कहा कि प्रदेश में हालात बिगाड़ने वालों को बख्‍शा नहीं जाएगा। उन्होंने नईदुनिया से विशेष चर्चा में कहा कि गांधीसागर को पर्यटन स्थल बनाने के लिए शासकीय स्तर पर प्रयास किए जाएंगे। जिले के गांधीसागर के दौरे पर मुख्य सचिव के साथ पर्यटन निगम के एमडी हरिरंजन राव, कमिश्नर उज्जैन पस्तोर कमिश्नर इंदौर, जल निगम के कमिश्नर और पर्यटन विभाग के चीफ मेनेजर मुकेश कपूर थे। 
14-01-2016
भोपाल। भेल के एक स्कूल की हाई स्कूल की छात्रा का कोचिंग क्लास जाते समय बुधवार की शाम को अपहरण हो गया। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ अपहरण का कायम कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक साकेत नगर में रहने वाली एक किशोरी भेल के एक स्कूल में हाई स्कूल में पढ़ती है। वह महाराणा प्रताप नगर में कोचिंग क्लास में जाती थी और बुधवार को घर से कोचिंग क्लास के लिए निकली थी। जब वह रात तक घर वापस नहीं लौटी तो परिवार वालों ने कोचिंग क्लास में पूछताछ की। 
13-01-2016
भोपाल। राजधानी के एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले छात्र को पांच लोगों ने महज इसलिए किडनैप कर लिया क्योंकि छात्र ने उन्हें अपने स्कूल की लड़की का पीछा करने से मना किया था। खास बात यह है कि घटना में शामिल सभी पांच आरोपी भी नाबालिग हैं। पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार भी कर लिया है। बागसेवनिया पुलिस के मुताबिक रतनपुर के कॉर्मल कॉन्वेंट स्कूल साकेत नगर निवासी सौरभ पिता असीम पाल पढ़ता है। पांच बाहरी लोग उसके स्कूल में पढ़ने वाली 11 कक्षा की छात्रा का पीछा करते थे। सौरभ ने उन्हें ऐसा करने से मना किया था। 
13-01-2016
भोपाल। मध्यप्रदेश के सीधी जिले के एक गांव में सोमवार तड़के एक टाइगर घर में घुस आया।सूचना मिलने पर DFO समेत वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा। रेस्क्यू के दौरान टाइगर ने दो लोगों पर हमला कर दिया। जिला मुख्यालय सीधी से 40 किमी दूर स्थित बहरी तहसील के ग्राम मोहार के एक घर में टाइगर घुस गया। उस वक्त घर के लोग सो रहे थे। जब उनकी नींद खुली, तो बाघ को देखकर भदगड़ मच गई। घर के लोग किसी तरह से अपनी जान बचाकर बाहर निकले। इसके बाद उन्होंने सरपंच समेत गांव के अन्य लोगों को इसकी सूचना दी। 
13-01-2016
गोटेगांव। नगर के कलारी मोहल्ला में दो लोगों ने चांदी के बर्तन-गहने साफ करने के बहाने एक महिला को झांसे में लिया। महिला से सोने-चांदी के गहने साफ करने के लिए उतरवाए और उसे पानी गर्म कर लाने अंदर भेज दिया। महिला जब गर्म पानी लेकर बाहर आई तो दोनो लोग गायब थे। महिला ने मामले की शिकायत पुलिस से की है। बताया जाता है कि कलारी मोहल्ला निवासी बंसती जैन पति (55) बुधवार की सुबह करीब 10-11 बजे घर में अकेली थीं। इसी दौरान सोने-चांदी के बर्तन, गहने साफ करने की बात कर घूम रहे दो लोग महिला के घर पहुंचे।  
13-01-2016
रीवा। चने की भाजी और चावल खाकर बीमार पड़ी तीन बहनों में से दो की इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई। एक की हालत चिंताजनक बनी हुई है। घटना जिले के मनगवां के हिनौता कोठार गांव की है। यहां 11 वर्षीय बेलारू कोरी उसकी बहन 17 वर्षीय सविता कोरी और बड़ी बहन 19 वर्षीय रिंकी कोरी की तबीयत बिगड़ने के कारण मंगलवार की देर रात परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे जहां बुधवार को एक-एक करके पहले सविता और फिर बेलारू कोरी की मौत हो गई। 
13-01-2016
भोपाल। छिंदवाड़ा जिले के अपर कलेक्टर आलोक श्रीवास्तव को मध्यप्रदेश राज्य प्रशासनिक सेवा संघ से निलंबित कर दिया गया है। वे संघ के आजीवन सदस्य थे और उनके खिलाफ अनुशासनहीनता को आधार बनाते हुए संघ ने कार्रवाई की है। छिंदवाड़ा कलेक्टर महेशचंद्र चौधरी के साथ अपर कलेक्टर आलोक श्रीवास्तव के संबंध अच्छे नहीं चल रहे हैं जिसके चलते पिछले दिनों दोनों के बीच बातचीत का एक ऑडियो टेप सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।  
13-01-2016
भोपाल। केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए लाई गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू होने के कारण मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री फसल बीमा योजना को वापस ले लिया है। यह जानकारी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान ने यहां पत्रकारों से चर्चा में दी। बीजेपी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में नंदकुमार चौहान के अलावा राज्य के वित्त मंत्री जयंत मलैया और स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री दीपक जोशी भी मौजूद थे। चौहान ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का स्वागत करते हुए कहा .... 
12-01-2016
भोपाल : राजधानी में मंगलवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस और ज्ञान दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी, मैनिट सहित अन्य विश्व विद्यालयों, सुभाष स्कूल सहित कई स्कूलों में, गायत्री मंदिर एवं अन्य कई संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें गृहमंत्री बाबूलाल गौर, उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता, शिक्षा मंत्री पारस जैन, शिक्षा राज्यमंत्री दीपक जोशी सहित अन्य नेता और अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर योग भी किया गया।  
12-01-2016
भोपाल : ई-पंजीयन एवं ई-स्टाम्प में आ रही तकनीकी खामियों से तंग आ चुके स्टाम्प वेंडरों और सर्विस प्रोवाइडरों व एडवोकेट ने पंजीयन विभाग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। विरोध स्वरूप आज से सभी लोग अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। सभी सुबह साढ़े दस बजे रवींद्र भवन में एकत्रित हुए और बैठक कर तय किया कि पंजीयन विभाग के कार्यालय जाकर ज्ञापन सौंपा जाएगा। सर्विस प्रोवाइडर अशोक श्रीवास्तव ने बताया कि बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा कि जब तक प्रशासन हमें लिखित में कोई आश्वासन नहीं देता, तब .... 
12-01-2016
जबलपुर। गढ़ा थाना क्षेत्र में रहने वाली एक स्कूली छात्रा के साथ बीती रात एक बदमाश ने घर में घुसकर दुराचार किया। पुलिस ने पीड़ित छात्रा की रिपोर्ट पर दुराचार का मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। गढ़ा पुलिस ने बताया कि थाना क्षेत्र में रहने वाली 16 वर्षीय किशोरी दसवीं कक्षा की छात्रा है। रविवार की रात किशोरी अपने घर पर पढ़ाई कर रही थी। उसके परिजन रिश्तेदार के घर गए हुए थे। तभी क्रेशर बस्ती में रहने वाला अंकित झारिया उसके घर में जबरन घुस गया और धमकी देकर छात्रा के साथ दुराचार किया। 
12-01-2016
श्योपुर। हमारे मेरे पति भंता पुत्र रघुआ आदिवासी की मौत बीमारी के कारण 20 जनवरी 2011 को हो गई। फिर भी ग्राम पंचायत मुझे विधवा मानने को तैयार नहीं। कई बार सरपंच और सचिव के पास जाकर पति का मृत्यु प्रमाण पत्र मांगा लेकिन, पंचायत यह प्रमाण पत्र भी नहीं दे रही। इस कारण मुझे विधवा पेंशन योजना का भी लाभ नहीं मिल पा रहा। मंगलवार को हुई जनसुनवाई में संयुक्त कलेक्टर धीरज श्रीवास्तव के सामने यह शिकायत वीरपुर तहसील के रामपुरा सहराना निवासी रामहेती बाई आदिवासी लेकर पहुंची। 
12-01-2016
नरसिंहपुर। सांईखेड़ा जनपद के ग्राम ढिगसरा में सूदूर ग्राम सड़क योजना से बनाई गई साढ़े 14 लाख रुपये की सड़क के मूल्यांकन के एवज में 5 हजार रुपये की रिश्वत लेते आरईएस के सब इंजीनियर को लोकायुक्त ने दबोच लिया है। ढिगसरा सरपंच परषोत्तम गुर्जर की शिकायत पर लोकयुक्त जबलपुर की टीम ने यह कार्रवाई मंगलवार सुबह उस दौरान की जब सब इंजीनियर सरपंच से रिश्वत की रकम लेने एसडीओ कार्यालय से निकलकर चाय की दुकान पर पहुंचे। सब इंजीनियर ने जैसे ही रिश्वत के 5 हजार में 500-500 रुपये के नोट.... 
12-01-2016
नरसिंहपुर। स्कूल छात्राओं के साथ छेड़छाड़ करना मनचलों को भारी पड़ गया। पुलिस ने दोनों मनचलों को पकड़कर बाल कटवा दिए। एक युवक ने मोटे अक्षरों में स्याही से कलाई पर आई लव यू लिख रखा था। वहीं दूसरा युवक भी अपने तौर-तरीकों से छात्राओं के साथ छेड़छाड़ कर रहा था। पुलिस की टीम को जब युवकों की करतूत को लेकर शिकायत मिली तो टीम ने दोनों युवकों एवं नाबालिग को पकड़ा और थाने में नाई बुलाकर तीनों के बाल कटवाए। युवकों के खिलाफ मामला दर्ज करने की कार्रवाई की। 
11-01-2016
भोपाल। क्राइम ब्रांच पुलिस ने एक ऐसे लुटेरे को गिरफ्तार किया है, जो नाबालिगों से वारदात करवाता था। इस गैंग से पुलिस ने तीन दुपहिया वाहन जब्त किए हैं। पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि शातिर लुटेरा गब्बर पिता गफ्फार निवासी गैस राहत कालोनी हाउसिंग बोर्ड, करोंद की गतिविधियां कुछ संदिग्ध हैं। गब्बर पिछले कई दिनों से काम पर नहीं गया, लेकिन उसके पास हमेशा पैसे रहते हैं। रोजाना उसके घर पर लड़कों का आना-जाना लगा रहता है। ये लड़के नई-नई गाड़ियों से उससे मिलने आते हैं। 
11-01-2016
भोपाल। मप्र कैडर के सीनियर IAS अधिकारी और बाल सरंक्षण आयोग के सचिव रमेश थेटे ने आरोप लगाया है कि मप्र सरकार उन्हें प्रताड़ित कर रही है। इसकी वजह से उनकी पत्नी की खूबसूरती ही चली गई है। उन्होंने यह बात भरे मंच से दलित आदिवासी फोरम के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सोमवार को राजधानी में कही। थेटे और निलंबित आईएएस अधिकारी शशि कर्णावत सरकार के खिलाफ खुलकर सामने आ गए हैं। ये दोनों अधिकारी लगातार आरोप लगा रहे हैं प्रदेश सरकार दलित-आदिवासियों के साथ भेदभाव कर रही है। 
11-01-2016
शाजापुर। जिले में पिछले 7 दिन से पकड़ में नहीं आए बाघ को सेमली गांव के पास नदी किनारे से ट्रेंकुलाइज कर पकड़ लिया गया है। सोमवार सुबह 8 बजे जंगली हाथियों पर बैठकर वन विभाग के कर्मचारी बाघ को ढूंढने निकले थे। उसकी मांद भी ढूंढ ली गई थी। जानकारी के अनुसार यह बाघ कुछ समय से क्षेत्र में था। जिले के बागली गांव की कालीसिंध नदी के आस पास पिछले एक हफ्ते से ज्‍यादा समय से यह बाघ डेरा डाले था। बाघ दो गाय का शिकार भी कर चुका था। फारेस्ट के 100 से ज्‍यादा भोपाल उज्जैन शाजापुर ..... 
11-01-2016
इंदौर। औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर स्थित एलएंडटी ईसीसी फैक्टरी की कैंटीन में रविवार रात करीब 7.30 बजे भोजन के बाद 40 से अधिक कर्मचारी बीमार हो गए। फूड पॉइजनिंग के कारण उन्हें उल्टियां होने लगीं। 30 श्रमिकों को इलाज के लिए इंदौर लाया गया। उन्हें यूनीक अस्पताल में भर्ती कराया गया। बताया जाता है कि दो-तीन मरीजों को आईसीयू में भर्ती किया गया। दस मरीजों का पीथमपुर के स्थानीय अस्पतालों में इलाज चल रहा है। फैक्टरी मैनेजर एसआर सिंह ने भी घटना की पुष्टि की है। 
11-01-2016
भोपाल। प्रदेश के इतिहास में सेवा में रहते हुए दो आईएएस अधिकारी सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे हैं। अपने आपको दलित समाज का होने का बताते हुए भेदभाव का आरोप लगाकर ये लोग धरना दे रहे हैं और चेतावनी दे रहे हैं कि सरकार का ऐसा रवैया नहीं चलेगा। थेटे ने कहा कि अगर यही चला तो जल्द ही आंबेडकर अनुयायी प्रदेश का मुख्यमंत्री बन जाएगा। तुलसी नगर स्थित आंबेडकर मैदान में बाल संरक्षण आयोग के सचिव रमेश थेटे और निलंबित आईएएस अधिकारी शशि कर्णावत दलित-आदिवासी फोरम के बैनर तले धरने पर बैठे हैं। 
23-01-2018
भोपाल। कटनी कलेक्टर रहने के दौरान जमीन की अदला बदली में आर्थिक अनियमितता में उलझी रिटायर्ड आईएएस अंजू सिंह बघेल के विरुद्ध राज्य सरकार अभियोजन स्वीकृति देने की तैयारी में है। इसके लिए राजस्व विभाग की ओर से रिटायर अधिकारी को एक पत्र लिखा जा रहा है जिसमें भूमि अदला बदली को लेकर अलग-अलग धाराओं में दर्ज केस पर जानकारी चाही जाएगी।
23-01-2018
कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन घातक, हो सकता है ये बड़ा खतरानई दिल्ली। शोधकर्ताओं ने नए शोध में आगाह किया है कि कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन (अवसाद) घातक हो सकता है। अवसाद के मामूली लक्षण से भी सिर और गले के कैंसर से पीड़ित रोगियों की जिंदगी छोटी हो सकती है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
- भाजपा में एक नारा लंबे समय से चला आ रहा है, ‘निमाड़ की नैया, नंदू भैया’। यह नारा इसलिए चर्चित हुआ क्योंकि निमाड़ में भाजपा की जीत की जवाबदारी नंदकुमार सिंह चौहान के कंधों पर डाली जाती रही है। अभी जो निकाय चुनाव हुए उनमें भी पार्टी को जिताने की जवाबदारी उन पर ही थी। अब तो वे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं, इसलिए दायित्व और ज्यादा था, पर इन चुनावों ने उनकी नैया हिला दी। ले देकर वे ओंकारेश्वर ही भाजपा की झोली में डाल पाए। सेंधवा में उन्हें एक अपराधी के परिवार को प्रत्याशी बनाना पड़ा, जिनके डर से कांग्रेस सहित कोई प्रत्याशी में मैदान में ही नहीं उतरा। इसके अलावा बड़वानी सहित कई निकायों में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा। मुख्यमंत्री तक को कहना पड़ा कि....
23-01-2018
नवाज शरीफ की मुश्किलें बढ़ीं, 2 और गवाहों के बयान कोर्ट में दर्जइस्लामाबाद। पाकिस्तान के कोर्ट ने पनामा पेपर्स कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में पद से हटाए गए पूर्व पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ और गवाहों के बयान दर्ज किए। एक दिन पहले राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने लंदन में संपत्तियों को लेकर शरीफ और उनके परिजनों के खिलाफ पूरक मुकदमा दर्ज किया था।
23-01-2018
पटनाः राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की मुसीबतें लगातार बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। लालू इन दिनों चारा घोटाला के देवघर कोषागार मामले में रांची की होटवार जेल में सजा भुगत रहें हैं। इसके साथ ही चारा घोटाला के चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के मामले मेें रांची स्थित सीबीआई की विशेष अदालत बुधवार को फैसला सुनाएगी।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0