मुख्य समाचार
19-01-2016
उज्‍जैन। लोकायुक्‍त उज्‍जैन आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में सेवा सहकारिता विभाग में सहायक प्रबंधक बसंती लाल शर्मा के घर छापा मारा। तीन अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई जारी है। बसंती लाल शर्मा को हर महीने केवल 12 हजार रुपए की सैलरी मिलती है। लेकिन उनके पास से अभी तक 6 हेक्‍टर जमीन, 4 मकान, 5 चार पहियां वाहन और लाखों की ज्‍वैलरी मिली है। शर्मा के पास से करोड़ों की बेनामी संपत्ति मिलने की संभावना है।
 
 
19-01-2016
बालाघाट। बहुचर्चित फर्जी टीपी मामले में फरार चल रहे आरोपी दिलीप को एसआईटी ने जबलपुर से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी पर 30 हजार का इनाम घोषित किया गया था। पुलिस के अनुसार मुख्य आरोपी राकेश डहरवार का मुंशी दिलीप पूरे फर्जीवाड़ा में शामिल था। इसी के द्वारा फर्जी टीपी बनवाई जाती थी। इसके अलावा बिना टीपी के बैरियर से ट्रक निकलवाने का काम भी दिलीप ही करता था। अवैध कटाई कर बेची गई लकड़ी का हिसाब किताब भी इसी के पास रहता था। 
18-01-2016
भोपाल। राजधानी से करीब 25 किमी दूर भोजपुर मंदिर के पास एक शख्स ने पांच साल की बच्ची से रेप के बाद उसका मर्डर कर दिया। इसके बाद उनसे उसे मंदिर के पीछे ही दफना दिया। बच्ची के ढाई साल के भाई के कारण आरोपी का पता चला। उसे पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। बच्ची अपने माता-पिता और ढाई साल के भाई के साथ भोजपुर मंदिर के पास ही रहती थी। रविवार दोपहर उसके माता-पिता काम पर गए थे, जबकि वो अपने भाई के साथ खेल रही थी। इसी दौरान दौलत सिंह उनके घर आया। 
18-01-2016
भोपाल। देर शाम झमाझम बारिश से शहर तरबतर हो गया। दोपहर में सीहोर में चने के आकार के ओले गिरे हैं, वहीं कुछ जगह बूंदाबांदी हुई है। तेज बारिश के बाद राजधानी में कई जगह बिजली गुल हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक सेंट्रल इंडिया में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं का संगम हो रहा है। इस वजह से यहां काफी मात्रा में नमी आ गई है। वहीं ईस्ट एमपी में ऊपरी हवा का चक्रवात भी बना हुआ है। इस कारण पूरे प्रदेश में बादल छाए हुए हैं और बारिश हो रही है। 
18-01-2016
भोपाल। मप्र के DGP सुरेन्द्र सिंह सोमवार को शूट करने उतरे, तो उनकी पिस्टल ने धोखा दे दिया। इसके बाद मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों ने तत्काल उनकी पिस्टल बदली तब जाकर वो शूट कर सके। में पिछले तीन दिनों से आईपीएस सर्विस मीट चल रही है। सोमवार को इसके अंतिम दिन शूटिंग कॉम्पीटिशन और वॉटर एक्टिविटी रखी गई थी। भदाभदा स्थित शूटिंग रेंज में निशाना लगाने के लिए सबसे पहले डीजीपी सिंह ने पिस्टल थामी, लेकिन कई प्रयासों के बावजूद जब वो नहीं चली, तो उसे बदला गया। तब जाकर डीजीपी साहब निशाना लगा सके।  
18-01-2016
भीकनगांव/खरगोन। क्षेत्र के एक आदिवासी किसान ने कीटनाशक पीकर जान दे दी। भारी कर्ज और मिर्च की पूरी फसल खराब होने के बाद भी बेहद कम मुआवजा मिलने के चलते यह कदम उठाने की बात कही जा रही है। रविवार की दोपहर शकरगांव के घटवाड़ी फाल्या के किसान नारायण जयराम (30) ने कीटनाशक पी लिया। उसे जिला अस्पताल ले जाया गया जहां उपचार के दौरान मौत हो गई। सोमवार को उसका दाह संस्कार ग्राम के मुक्तिधाम पर किया गया।
 
 
18-01-2016
मालवा-निमाड़। अंचल में कई स्थानों पर सोमवार को आंधी के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई। इससे फसलें आड़ी हो गईं। शीतलहर भी बढ़ गई। उज्जैन में सोमवार को एक घंटे में आधा इंच से अधिक (15 मिमी) बारिश रिकॉर्ड की गई है। मंदसौर के मल्हारगढ़ में डेढ़ घंटे तक तेज बारिश हुई। थोड़ी देर के लिए ओले भी गिरे। सीतामऊ (मंदसौर), उज्जैन, नीमच, बुरहानपुर, धार, शाजापुर, आगर और देवास जिले में मावठा गिरा। डही में आंधी से फसलें आड़ी हो गईं।  
18-01-2016
भोपाल। प्रदेश के सांप्रदायिक माहौल को खराब करने की इजाजत किसी को नहीं है। गड़बड़ी करने वाले कोई भी हो, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करो। किसी भी जिले में बिना अनुमति जुलूस नहीं निकलने चाहिए। जुलूस पर नजर भी रखी जाए। खुफिया तंत्र पूरी तरह से मुस्तैद रहे। गड़बड़ी की भनक लगते ही तुरंत कार्रवाई की जाए।"ये निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को मंत्रालय में कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान दिए। सीएम ने कहा कि कानून व्यवस्था से कोई समझौता नहीं होगा।  
17-01-2016
भोपाल. मध्य प्रदेश के हरदा जिले के एसपी प्रेमबाबू शर्मा को दंगे के आरोपी सुरेन्द्र सिंह राजपूत उर्फ टाइगर ने धमकी देकर कहा है कि बीफ मामले मेें अगर हिन्दुओं पर कार्रवाई की गई, तो एक बार फिर दंगे के लिए तैयार रहें। आरोपी ने कहा कि पुलिस बिकी हुई है और खास धर्म के लोगों के दबाव में काम कर रही है। इन दोनों के बीच हुई बातचीत का ऑडियो वायरल हो गया है। बता दें कि टाइगर पर 2013 में दंगे कराने का आरोप है। 
17-01-2016
भोपाल। 22 क्रिकेट खिलाड़ियों के बीच अकेली महिला क्रिकेटर। पूरे प्रदेश की कानून व्यवस्था संभालने वाले डीजीपी साहब ने विकेट के पीछे मोर्चा संभाला था। रस्साकशी में एक ही कैडर के आईपीएस एक-दूसरे को हराने के लिए पूरा जोर लगा रहे थे। यह नजारा था भोपाल में चल रही आईपीएस सर्विस मीट के दूसरे दिन स्पोर्ट्स इवेंट का। आईपीएस मीट के स्पोर्ट्स इवेंट में सीनियर-जूनियर के बीच का अंतर जैसे खत्म हो गया। क्रिकेट मैच के दौरान मिस फिल्ड पर कमेंट्री बॉक्स में बैठे जूनियर अधिकारी अपने सीनियर्स पर कमेंट करते रहे।
17-01-2016
भोपाल। सूखे की मार झेल रहे प्रदेश के कई हिस्सों में शनिवार शाम को राहत की बारिश हुई है। जबलपुर, पचमढ़ी और बैतूल में अच्छी बारिश हुई है। इसके साथ ही अन्य इलाकों में भी बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार शाम को राजधानी में हल्की बारिश की संभावना है। रविवार सुबह-सुबह राजधानी में कोहरा और ठंड कुछ कम थी, लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, कोहरा अौर ठंड बढ़ती गई। सुबह साढ़े दस बजे के बाद धूप खिलने से कोहरा छटा। मौसम विभाग के मुताबिक बादलों की वजह से कोहरा अपलिफ्ट नहीं हो पाया, वहीं.....
17-01-2016
भोपाल/विदिशा। तेरहवीं के कार्यक्रम से लौट रहा टीलाजमालपुरा 18 बीडीए कालौनी निवासी तिवारी परिवार शनिवार रात 10 बजे सड़क हादसे का शिकार हो गया। हादसे में परिवार के परिवार मुखिया समेत उनकी पत्नी व कार ड्राइवर की मौके पर मौत हो गई, जबकि बच्ची समेत चार अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए विदिशा जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। टीलाजमालपुरा निवासी हरिशंकर तिवारी 70 वर्षीय अपने परिवार के पांच अन्य सदस्यों के साथ सागर से भोपाल लौट रहे थे।
17-01-2016
देवास। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी आशुतोष अवस्थी द्वारा आदेश जारी कर शहर के खारीबावड़ी क्षेत्र में जारी कर्फ्यू में रविवार को दो घंटे की छूट दी गई। दोपहर 1.00 बजे से 3.00 बजे तक 15 वर्ष तक आयु के बच्चों एवं महिलाओं को आवश्यक सामग्री क्रय करने के लिए कर्फ्यू में छूट दी गई है। इस दौरान बड़ी संख्‍या में कर्फ्यू प्रभावित इलाके की महिलाएं जरूरी सामान लेने बाजार पहुंची।
17-01-2016
भोपाल। नए शहर के गीतांजलि कॉम्पलेक्स में रहने वाली एक युवती का दो दिन पहले अपहरण करने के बाद एक निगरानी बदमाश के साथ मिलकर एक युवक ने बंधक बनाकर उससे दुष्कृत्य किया। पुलिस ने बदमाश व उसके साथी के खिलाफ बंधक बनाकर दुष्कृत्य और पास्को एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की है। पुलिस के मुताबिक गीतांजलि कॉम्पलेक्स में रहने वाली एक नवयुवती का शुक्रवार की शाम को अपहरण हो गया था। उसे आकाश नामक युवक ने निगरानी बदमाश भुजंग के साथ मिलकर एक कमरे में बंधक बनाया।
17-01-2016
हरदा। जिले के खिरकिया में शनिवार की रात करीब तीन बजे अचानक नहर में पानी का तेज बहाव से पानी आया। इससे नहर ओवरफ्लो हो गई और उसका पानी नहर से लगे खेतों में भर गया। खिरकिया के प्रभावित क्षेत्र के करीब आधा दर्जन किसानों की फसल तो पानी में बह गई और आसपास के नाले भी पानी से लबालब हो गये। नहर का पानी करीब दस किलोमीटर तक के क्षेत्र में बह गया। जब सुबह लोगों ने घर से निकलकर देखा तो पूरे खेत और कई गांव में पानी बह रहा था।
15-01-2016
भोपाल। सूर्य अाराधना के पर्व मकर सक्रांति के अवसर पर शुक्रवार को मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई। उधर होशंगाबाद जिले के सेठानी घाट पर भी लोग नर्मदा स्नान के लिए पहुंचे। ज्योतिषाचार्याें के मुताबिक पुण्यकाल में विशेष याेग शाम 4.57 तक था। इस बार मकर सक्रांति 45 मुहुर्त के साथ आई। मकर तिल, गर्म कपड़े और आंवला का दान करना फलदायक माना गया। वहीं दूसरी ओर राजधानी से होशंगाबाद जाने वाली भीड़ को देखते हुए पैसेंजर में दो-दो अतिरिक्त बोगियां लगाई गईं। 
15-01-2016
भोपाल। सड़क हादसों के लिए बदनाम भोपाल में गुरुवार शाम एक्सीडेंट में एक आेर जान चली गई। राजधानी के सूखी सेवनिया थाने के पास तेज रफ्तार लोडिंग ऑटो से टकराकर इंजीनियरिंग छात्र लकी विश्वकर्मा की मौत हो गई। लकी पिकनिक मना कर लौट रहा था। सूखी सेवनिया थाना पुलिस के मुताबिक यह घटना गुरुवार शाम की है। लकी अपने दो दोस्तों के साथ बाइक से जा रहा था, तभी लोडिंग ऑटो से उसकी टक्कर हो गई। एक्सीडेंट के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और घायल पड़े लकी को हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां ..... 
15-01-2016
उज्जैन। नर्मदा-शिप्रा लिंक परियोजना के संचालन और मैंटेनेंस के लिए नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) ने 6.26 करोड़ स्र्पए में हैदराबाद की कंपनी मेघा इंजीनियरिंग से नया अनुबंध किया है। कंपनी पाइपलाइन, पंप हाउस और संगम स्थल का रखरखाव करेगी। प्रोजेक्ट इंजीनियर संजय जोशी ने बताया 432 करोड़ स्र्पए की नर्मदा-शिप्रा लिंक परियोजना को स्थापित कर अगले एक साल तक देखरेख का दायित्व मेघा इंजीनियरिंग को दिया था, जिसका अनुबंध दिसंबर में खत्म हो गया। इसलिए नए टेंडर बुलाए गए थे।  
15-01-2016
इंदौर। तीन माह से एक पिता 14 वर्षीय बेटी को हवस का शिकार बना रहा था। पड़ोसियों को भनक लगी तो चाइल्ड लाइन और महिला सशक्तिकरण विभाग को सूचना दी। बच्ची को पुलिस ने संरक्षण में लेकर पूछताछ की तो उसने बताया कि पड़ोस में रहने वाले नशेड़ी युवकों सोनू, मुन्‍ना, राम और राहुल ने भी ज्यादती की। पुलिस ने पिता सहित सोनू और मुन्‍ना को हिरासत में ले लिया है।लाला का बगीचा निवासी पिता की करतूत की सूचना चाइल्ड लाइन को मिली तो डायरेक्टर वसीम इकबाल ने महिला सशक्तीकरण विभाग को जानकारी दी। 
15-01-2016
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंगापुर यात्रा से लौटने के बाद भोपाल के स्टेट हैंगर पर पत्रकारों से चर्चा में कहा कि सिंगापुर और मध्यप्रदेश सरकार के बीच पांच क्षेत्रों में काम करने पर सहमति बनी है। इन क्षेत्रों के लिए दोनों के बीच चार एमओयू भी हुए हैं। चौहान ने कहा कि उन्हें सिंगापुर की 50 वीं वर्षगांठ पर जो सम्मान वहां की सरकार ने दिया है, उसे वे प्रदेश की साढ़े सात करोड़ जनता को समर्पित करते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों सरकारों के बीच पांच क्षेत्रों फूड प्रोसेसिंग, नवीनीकरण ऊर्जा, अरबन प्लानिंग, स्किल डेवलपमेंट और..... 
15-01-2016
भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव दिग्विजय सिंह आज प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पहुंचे। वे यहां भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होंगे। इस मौके पर एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष विपिन वानखेड़े तथा कांग्रेस विधायक मुकेश नायक, रजनीश सिंह आदि मौजूद थे। एनएसयूआई की कार्यकारिणी में पूर्व सीएम दिग्विजय‍ सिंह ने कहा कि व्‍यापमं घोटाले को लेकर अब धरना प्रदर्शन बंद किए जाना चाहिए।  
14-01-2016
भोपाल। भौंरी इलाके में स्थित एक डिस्टेम्पर फैक्ट्री में गुरुवार सुबह भीषण आग लग गई। हादसे की प्रारंभिक वजह फैक्ट्री के अंदर का तापमान बढ़ने से केमिकल का आपस में रिएक्शन बताया जा रहा है। करीब 35 फायर ब्रिगेड ने 4 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। भौंरी के खजूरी इलाके में बायपास पर स्थित शिवा इंटरप्राइजेज के नाम से थिनर और डिस्टेम्पर बनाने की फैक्ट्री है। इसमें गुरुवार सुबह करीब आधा दर्जन मजदूर काम करने पहुंचे थे। इसके कुछ देर बाद फैक्ट्री में रखे केमिकल के कंटेनर में आग लग गई। 
14-01-2016
कटनी। पिछले दिनों से जिले में विभिन्न हिस्सों में बाघ की दस्तक से ग्रामीणजन दहशत में है। हाल के दिनों में बाघ मिलने की घटनाएं बढ़ी हैं। इससे ग्रामीण परेशान हो रहे हैं। बुधवार देर शाम बांधवगढ़ रिजर्व फारेस्ट के बफर जोन इलाके में स्कूल से घर लौटते समय स्कूली छात्रों को बाघ दिखे। इसके बाद छात्र अपनी जान बचाकर पेड़ पर चढ़ गए। खितौली से बगदरा के बीच जंगल में एक साथ दो बाघों की चहल कदमी ने समूचे क्षेत्र में लोगों को दहशत मे ला दिया है। बुधवार की शाम स्कूल से घर वापस लौट रहे दो छात्रों को जंगल में एक साथ दो बाघ दिखे। 
14-01-2016
रीवा। चना की भाजी और चावल खाने के बाद बीमार पड़ी तीसरी बहन की भी मौत हो गई। दो बहनों ने बुधवार को जिला अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था। घटना जिले के मनगवां के हिनौता कोठार गांव की है। यहां रिंकी कोरी (19), सविता (17) और बेलारू कोरी (11) को मंगलवार देर रात तबीयत बिगड़ने पर परिजन जिला अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां बुधवार को सविता और बेलारू की मौत हो गई। डॉक्टरों के मुताबिक मौत का कारण फूड प्वॉइजनिंग है, हालांकि पीएम रिपोर्ट के बाद ही स्पष्ट कारण का पता चल सकेगा। 
14-01-2016
भोपाल। मप्र के IAS अफसर रमेश थेटे इन दिनों सरकार के खिलाफ मोर्चा खाेले हुए हैं। दो दिन पहले उन्होंने दलित-आदिवासी फोरम के मंच से कहा था कि सरकार की प्रताड़ना की वजह से उनकी पत्नी की ब्यूटी ही चली गई। मंदा थेटे का कहना है-मेरे पति रमेश थेटे हमेशा से ही अन्याय के खिलाफ लड़ते आए हैं। यह बात कुछ लोगों को पसंद नहीं आई और उन्होंने मेरे पति को प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। हमारा पारिवारिक जीवन पूरी तरह तबाह हो गया है। परिवार की खुशियां ही चली गई हैं। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0