मुख्य समाचार
21-02-2016
इंदौर। मार्च 1979... अमिताभ बच्चन की फिल्में शहर के सिनेमाघर में लगी थी। तब अमिताभ की दीवानगी सर चढ़कर बोल रही थी। ऑटो चलाने वाले तीन दोस्त फिल्म देखना चाहते थे, लेकिन जेब में सिर्फ 20 पैसे थे। टिकट के लिए 60 पैसे की जरुरत थी। तब तीनों ने लूट की योजना बनाई और कोतवाली इलाके में एक राहगीर से 60 पैसे लूट लिए। मजे से फिल्म देखी और घर चले गए। 37 साल बाद उनकी इस दीवानगी पर पुलिस भारी पड़ गई। पुलिस ने एक को तो पकड़ लिया, दूसरे को शनिवार दिनभर तलाशती रही।  
21-02-2016
इंदौर। शहर के एक निजी अस्पताल में 385 किलो वजनी एक व्यक्ति की मोटापा कम करने संबंधी बेरिएट्रिक सर्जरी हुई। अब सालभर में उसका वजन घटकर 150 किलो तक हो जाएगा। डॉक्टरों का दावा है कि इतने अधिक वजनी व्यक्ति की सर्जरी का यह एशिया में पहला मामला है। इससे पहले ताईवान में 300 किलो वजनी व्यक्ति की सर्जरी हुई थी। डॉक्टरों ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में आवेदन किया है। गुजरात के गांधीनगर निवासी 45 वर्षीय वीरेंद्र डोसी को मोटापे के कारण तीन साल पहले उनके परिवार ने छोड़ दिया।  
18-02-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान की अदालत में मुंबई पर हुए 26/11 हमला मामले के 24 भारतीय गवाह पेश होंगे। पाकिस्तान की आतंकवाद विरोधी अदालत ने संघीय जांच एजेंसी को दिया गया आदेश बरकरार रखा है। अदालती आदेश से इस मामले की सुनवाई में और समय लग सकता है। इस्लामाबाद की आतंकवाद विरोधी अदालत में मामले की सुनवाई चल रही है।
18-02-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपने विदेश दौरों को लेकर आजकल निशाने पर हैं। अपने मौजूदा कार्यकाल में शरीफ ने करीब हर पांचवां दिन विदेश में गुजारा। आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे पाकिस्तान को उनकी विदेश यात्राओं पर 63.8 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े।
18-02-2016
चेन्नई। तमिलनाडु की राजनीति में अम्मा नाम से मशहूर जयललिता ने अब वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त बस यात्रा का तोहफा दिया है। पहले चरण में यह योजना राजधानी चेन्नई में मुख्यमंत्री जयललिता के जन्म दिवस 24 फरवरी से लागू होगी। गुरुवार को जया ने खुद यह घोषणा राज्य विधान सभा में की।
18-02-2016
जेनेवा। मौसमी परिस्थिति अल नीनो 2015-16 कमजोर पड़ना शुरू हो गया है। कमजोर होते अल नीनो का वैश्विक जलवायु पैटर्न पर मजबूत प्रभाव बना रहेगा। यह अल नीनो अब तक का सबसे असरदार है। संयुक्त राष्ट्र मौसम एजेंसी ने गुरुवार को इस आशय की जानकारी दी। वैश्विक मौसम संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने कहा है कि प्रत्येक दो से सात वर्ष पर उत्पन्न होने वाले अल नीनो का चरम दौर गुजर गया है।
18-02-2016
कोच्चि। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर जेएनयू में जारी आंदोलन पर करारा हमला बोला है। संघ के राष्ट्रीय सह प्रचार प्रमुख जे नंद कुमार ने जेएनयू को असामाजिक तत्वों का अड्डा करार दिया है। उनका कहना है कि जो लोग जेएनयू में आंदोलन चला रहे हैं, वे दरअसल देश विरोधी बाहरी ताकतों द्वारा संचालित हो रहे हैं। कुमार के अनुसार शिक्षण संस्थाओं में देश विरोधी हरकतें किसी भी कीमत पर स्वीकार्य नहीं हैं।
18-02-2016
नई दिल्ली। पटियाला हाउस कोर्ट में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं किये जाने को लेकर दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी से केंद्र सरकार नाराज है। सरकार को डर है कि अपने भेजे पर्यवेक्षकों के साथ हुए दुर्व्यवहार को लेकर सुप्रीम कोर्ट कहीं सख्त टिप्पणी न कर दे। सेवानिवृत्ति के पहले बस्सी के सम्मान में आयोजित रात्रिभोज के बीच ही आलोक वर्मा के नाम की घोषणा बतौर नए पुलिस आयुक्त की गई। एक हफ्ते पहले ही ऐसा कर गृहमंत्रालय ने अपनी नाराजगी जता दी है।
16-02-2016
भोपाल। कांग्रेस की गढ़ मानी जाने वाली मैहर विधानसभा सीट पर भाजपा ने सेंध लगा दी है। मैहर विधानसभा उपचुनाव की मतगणना खत्म हो गई है और भाजपा के नारायण त्रिपाठी ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष पटेल को 27,544 वोट से हरा दिया है। जीत के इस मौके पर नारायण त्रिपाठी ने कहा कि मैहर में शिवराज सिंह चौहान और उनके द्वारा किए गए विकास कार्यों की जीत हुई है। इस जीत से मैहर क्षेत्र में विकास कार्यों का रास्ता साफ हो गया है। भाजपा और सीएम द्वारा किए गए सभी वादे पूरे किए जाएंगे। 
15-02-2016
भोपाल। दिल्ली जवाहर लाल यूनविर्सटी में छात्रों के देश विरोधी नारे लगाने के मामले में गृह मंत्री राजनाथ बेहद जल्दबाजी दिखा रहे हैं। उन छात्रों के खिलाफ भी राजनाथ कार्रवाई करवा रहे हैं जिनका इस मामले से कोई लेना देना नहीं है। यह कहना है स्वामी अग्निवेश का। उन्होंने यह बात सोमवार को भोपाल में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान कही। स्वामी अग्निवेश गुना के मजदूरों को लेकर भोपाल आए। उन्होंने कहा कि इन्हें बंधक बना रखा गया है। इनकी करोड़ों की जमीन पर कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया है। इनका शोषण किया जा रहा है। 
15-02-2016
सतना। मैहर विधानसभा उपचुनाव के मतों की गणना सतना के शासकीय व्यंकट स्कूल क्रमांक 2 में मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। मतगणना 21 चरणों में संपन्न होगी। कलेक्टर संतोष मिश्रा व एएसपी रामेश्वर यादव ने सोमवार को मतगणना स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्था और सुरक्षा का जायजा लिया। जानकारी के अनुसार शासकीय व्यंकट स्कूल क्रमांक 2 में मतगणना के लिए दो हाल में कुल 14 टेबल लगाईं गईं हैं। इसमें 42 कर्मचारी तैनात हैं। 
15-02-2016
जबलपुर। सेना अध्यक्ष दलबीर सिंह सुहाग ने वन सिग्नल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि हमारे सामने आंतरिक सुरक्षा, साइबर इंटरनल सिक्युरिटी एक चुनौती के रूप में हैं। इसके अलावा पीस कीपिंग मिशन भी एक चुनौती है। इसके लिए हमें तैयार रहना है। जनरल सुहाग वन सिग्नल कोर के 105 वर्ष पूरे होने पर कलर्स प्रदान करने आए थे। उन्होंने केप्टन प्रतीक धनकर को कलर प्रदान किया। यह वीरता और बहादुरी के लिए प्रदान किया जाता है। वन सिग्नल कोर को यह तीसरा कलर प्रदान किया गया है। 
15-02-2016
भोपाल। रातीबड़ इलाके में रविवार देर रात एक स्कूटी सवार को बचाने के चक्कर में कार अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई। कार में सवार सिद्धार्थ खरे की मौत हो गई। उनकी मां यूपी में आईपीएस ऑफिसर हैं। बेटे की मौत की खबर लगते ही वे भोपाल आईं और शव देखकर फूट-फूटकर रो पड़ीं। हादसे में चार छात्र घायल हो गए। इनमें से एक की हालत गंभीर बनी हुई है। सभी घायलों का इलाज बंसल अस्पताल में चल रहा है। रातीबड़ पुलिस के मुताबिक एनएलआईयू का थर्ड इयर का छात्र सिद्धार्थ खरे.... 
15-02-2016
सतना। मैहर विधानसभा के हाल ही में संपन्न हुए शांतिपूर्ण उप चुनाव के पश्चात चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों ने मतदान के दूसरे दिन थकान उतारी। आराम फरमाया और मतदान अभिकर्ताओं के साथ हार-जीत की समीक्षा की। माह भर से अधिक समय से चुनाव प्रचार के चलते घर परिवार से दूर कार्यकर्ताओं के साथ मतदाताओं के बीच रहे प्रत्याशियों ने शनिवार की रात से राहत की सांस ली। मतदान के दूसरे दिन रविवार को मतदान की समीक्षा में बिताया। नारायण भोपाल गए तो रामलखन रामपुर पहुंचे। 
15-02-2016
उमरिया। नौरोजाबाद थाना क्षेत्र के भुंडी गांव निवासी कलेक्ट्रेट के कर्मचारी ने एक महिला की प्रताड़ना से परेशान होकर फांसी लगा ली, जिससे उसकी मौत हो गई। मृतक कलेक्ट्रेट के रजिस्टरी ऑनलाइन शाखा में कार्यरत था।जानकारी के अनुसार विक्रम सिंह पिता रामलखन सिंह चौहान ने देररात अपने पैत्रिक गांव भुंडी जाकर घर के पीछे आम के पेड़ पर फांसी लगा का आत्महत्या कर ली। बताया जाता है की झिरिया मोहल्ला की एक महिला ने 12 फरवरी को उमरिया थाना में मृतक के खिलाफ यौनउत्पीड़न की शिकायत की थी। 
14-02-2016
अनूपपुर। एक अज्ञात नंबर से आए अपरिचित कॉल ने एक नाबालिग लड़की को प्रेम का ऐसा परवान चढ़ाया कि ह गुमराह होकर एक अंजान युवक के साथ परिवार वालों को छोड़कर घर से निकलने का फैसला ले डाला। दिल्ली से आया युवक लड़की को अनूपपुर से जब दिल्ली जाने की तैयारी में था तो स्थानीय नागरिकों क ी मदद से पुलिस लड़की और उसके प्रेमी को एक लॉज से पकड़ा। पूछतांछ में लड़की नाबालिग निकली जिसे परिवार के सुपुर्द किया गया और युवक को अपहरण और ज्यादती का मामला कायम कर सलाखों के पीछे भेजा। 
14-02-2016
भोपाल। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज नई दिल्ली 2016 द्वारा एमबीबीएस एंट्रेंस का आयोजित किया जा रहा है। इस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू होने जा रही है। एप्लीकेशन सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही जमा होगीं। यह टेस्ट 29 मई को देशभर में होगा।672 एमबीबीएस सीट्स के लिए यह टेस्ट ऑनलाइन मोड में होगा। यह टेस्ट सबसे ज्यादा कॉम्पिटेटिव मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट माना जाता है। 
14-02-2016
बैतूल। जिले के घोडाडोंगरी रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी से उसका गार्ड बाहर झांकते समय गिर गया। इससे उसे घायल हालत में पटना-सिकंदराबाद एक्सप्रेस से बैतूल जिला अस्पताल लाया गया और इलाज के लिए दाखिल कराया गया जानकारी के मुताबिक ट्रेन में अभिषेक कुमार साहू पुत्र मुनेश्वर ट्रेन की ड्यूटी पर थे। सुबह करीब नौ बजे घोड़ा डोंगरी स्टेशन के पास ट्रेन आउटर के पास रुकी तो उन्होंने स्टेशन देखने के लिए बाहर झांकने की कोशिश की। 
14-02-2016
रीवा। पूर्व पार्षद की मौत के बाद रविवार सुबह ऊर्जा मंत्री राजेंद्र शुक्ल संजय गांधी अस्पताल पहुंचे जहां मौजूद लोगों ने उनका घेराव कर लिया। पूर्व पार्षद के समर्थक मारपीट करने वाले टीआई को सामने बुलाने पर अड़े रहे।इसके बाद माहौल बिगड़ते ही पुलिस ने अस्पताल चौराहा पर लाठीचार्ज कर दिया। उधर अाक्रोशित लोगों ने छोटी दरगाह के सामने शव को रखकर चक्काजाम कर दिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए कोतवाली थाना प्रभारी शैलेंद्र भार्गव को निलंबित कर दिया गया। मामले की जांच अब मजिस्ट्रेड द्वारा करवाई जाएगी। 
14-02-2016
सतना। कटनी रोड पर उचेहरा के समीप रविवार दोपहर अज्ञात ट्रक की टक्कर से रेलवे फाटक टूट गया, जिसके बाद से यहां जाम लगा हुआ है। पुलिस ने अज्ञात ट्रक चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार उचेहरा के रेलवे फाटक से दोपहर में गैस सिलेंडर से भरा ट्रक निकल रहा था। इसी दौरान फाटक बंद हो रहा था। ट्रक चालक ने जल्दी के चक्कर में फाटक तोड़ दिया और भाग गया। इसके बाद यहां मैंटनेंस का कार्य कराया जा रहा है, जिससे मार्ग में चार घंटे से जाम लगा हुआ है। 
14-02-2016
भोपाल। मध्यप्रदेश पुलिस पेंशनर्स एसोसिएशन के कार्यक्रम में आज 75 साल की उम्र पूरी कर चुके आठ अधिकारियों का सम्मान किया गया। सम्मानित होने वाले अधिकारियों में पीपी केकरे, वीसी डेविड, वीएल सिंह, ओसी शर्मा, आईडी श्रीवास्तव, एसएस बरवड़े, आरसी सिसौदिया और वीके देवउस्कर शामिल हैं। कार्यक्रम में डीजीपी सुरेंद्र सिंह ने रिटायर्ड पुलिस अधिकारियों को आश्वास्त किया कि मध्यप्रदेश पुलिस पत्रिका का प्रकाशन फिर से शुरू किया जाएगा।  
12-02-2016
भोपाल। व्यापम घोटाले में आरक्षक भर्ती परीक्षा 2013 और डाटा एंट्री ऑपरेटर परीक्षा की जांच के लिए सीबीआई अब नितिन मोहिंद्रा, पंकज त्रिवेदी, चंद्रकांत मिश्रा और अजयकुमार सेन से जेल में ही पूछताछ करेगी। जिला अदालत में विशेष न्यायाधीश भूपेंद्र सिंह की कोर्ट में आज सीबीआई ने जेल में पूछताछ के लिए आवेदन दिया था। इसमें सीबीआई ने मोहिंद्रा, त्रिवेदी, चंद्रकांत व सेन से दो भर्ती परीक्षाओं के मामले में जेल में ही पूछताछ करने की अनुमति चाही थी। न्यायाधीश ने सीबीआई को अनुमति प्रदान कर दी है। 
12-02-2016
भोपाल। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने नर्मदा नदी में अवैध रेत खनन के मामले में संबंधित जिलों के कलेक्टरों के साथ ही अब पुलिस अधीक्षकों से भी 26 फरवरी तक रिपोर्ट मांगी है। इसके साथ ही एनजीटी ने अवैध रेत खनन और परिवहन करते हुुए पकड़े गए वाहन और मशीनों को छोड़ने पर रोक लगा दी है। शुक्रवार को रेत कारोबार से जुड़े लोगों से जुर्माना लेकर वाहन छोड़ने की मांग को एनजीटी ने नहीं माना। मेधा पाटकर की ओर से दायर याचिका में नर्मदा नदी में हो रहे भारी अवैध रेत खनन पर तत्काल रोक लगाने की मांग की गई है। 
12-02-2016
नईदिल्ली। स्मार्ट सिटी की दौड़ में फिसड्डी शहरों को अब जबलपुर,इंदौर और भोपाल सहित पहले राउंड में चयनित सभी 20 स्मार्ट सिटी मदद देंगे। यह मदद टेक्नीकल और प्लानिंग दोनों स्तरों पर दी जाएगी। ताकि वह अपनी खराब ग्रेडिंग को इम्प्रूब कर सकें। स्मार्ट सिटी की दौड़ में मौजूदा समय में देश के करीब 100 शहर शामिल है। इनमें से कड़े मुकाबले के बीच पहले राउंड में 20 शहरों का सेलेक्शन हो चुका है। शहरी विकास मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी के पहले राउंड चयनित 20 शहरों को यह टॉस्क तब दिया है, .... 
12-02-2016
खंडवा। केन्द्रीय शहरी विकास, आवास एवं संसदीय कार्य मंत्री वैंकय्या नायडू ने मध्यप्रदेश की विकास यात्रा की सराहना करते हुए कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में भी राज्य नए आयाम स्थापित करेगा। श्री नायडू ने आज शाम इंदिरा सागर बांध के प्राकृतिक स्थल हनुमंतिया टापू में जल महोत्सव का शुभारंभ करते हुए यह बात कही। उन्होंने राज्य की कृषि विकास दर की भी सराहना की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे।उन्होंने कहा कि हनुमंतिया को विश्‍व स्तरीय पर्यटन स्‍थल के रूप में विकसित किया जाएगा। 
22-02-2018
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन में उनसे भेंट करने आये अप्रवासी भारतीय युवा दल को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश दुनिया भर में युवा शक्ति के बल पर अपनी श्रेष्ठता का परचम लहरा रहा है। इसलिये यह जरूरी है कि भारत और विश्व के सभी देशों के युवाओं के बीच परस्पर सम्पर्क होते रहें। हम लोग मिलकर विश्व में शांति और सदभाव बढ़ाने की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे।
22-02-2018
नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में करीब 11 हजार 400 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी मामले में हर रोज नए राज खुल रहे हैं. गिरफ्तार हुए बैंक मैनेजर सीबीआई के सामने ऐसी-ऐसी बातें बता रहे हैं जो पूरी बैंकिंग व्यवस्था में लापरवाही और नीरव मोदी जैसे कारोबारियों की पहुंच का खुलासा कर रहा है. जांच एजेंसियों की पूछताछ में बैंक कर्मचारियों ने कबूल किया है कि वे ड्यूटी के दौरान नीरव मोदी और उसके साथियों का नाम नहीं लेते थे.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-राजनीतिक के जानकार अचंभे में हैं। आखिर राज्य मंत्रिमंडल का इस तरह अचानक विस्तार क्यों? कोई इसे राजस्थान उप चुनाव के नतीजों से जोड़कर देख रहा है तो कोई प्रदेश में भाजपा की कठिन होती राह से। अटकलें हैं कि केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने छतरपुर में अपने धार्मिक जीवन के 50 साल पूरे होने पर शक्ति प्रदर्शन किया था, इसलिए लोधी समाज की नाराजगी थामने के लिए प्रहलाद पटेल के भाई को मंत्री बनाया गया। सुखलाल कुशवाहा के बेटे सिद्धार्थ कुशवाहा ने भोपाल में अपनी शक्ति दिखाई तो काछी समाज की नाराजगी दूर करने के नाम पर नारायण सिंह कुशवाह की लाटरी खुल गई और गुजरात के हार्दिक पटेल ने भाजपा की नाक में दम कर रखी है इसलिए बालकृष्ण पाटीदार मंत्री बन गए। अटकलें और कई तरह की हैं, पर सभी में इस विस्तार को भाजपा के डर से जोड़कर....
22-02-2018
लाहौर : पाकिस्तान की एक अदालत में लाहौर के शादमान चौक का नाम बदलकर भगत सिंह चौक करने और वहां उनकी प्रतिमा स्थापित करने की मांग को लेकर एक याचिका दायर की गयी है। इस स्थान पर 86 वर्ष पहले शहीद-ए-आजम को फांसी दी गयी थी। भगत सिंह और उनके दो साथियों राजगुरु एवं सुखदेव को ब्रिटिश शासकों ने 23 मार्च, 1931 को तत्कालीन लाहौर जेल में फांसी की सजा दी थी।
22-02-2018
लखनऊ : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश को संभावनाओं का प्रदेश बताते हुये आज कहा कि प्रदेश के विकास से ही भारत का पूर्ण विकास संभव हो सकता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन के आयोजन को इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश की धरती ने अब तक सबसे अधिक नौ प्रधानमंत्री देश को दिये हैं और मुझे यह कहते हुये बहुत गर्व हो रहा है कि मैं भी इसी प्रदेश के एक साधारण परिवार से हूं।
22-02-2018
नई दिल्ली : एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति जब अगले महीने छह से 18 मार्च तक श्रीलंका में होने वाली टी-20 ट्राइ सीरीज  के लिये भारतीय टीम पर फैसला करने के लिये हफ्ते के अंत में बैठक करेगी तो इसमें तेज गंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के कार्यभार के विषय पर चर्चा होने की उम्मीद है. विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में सभी मैच खेले हैं, लेकिन उनका मामला अन्य से थोड़ा अलग होगा...
22-02-2018
नई दिल्ली: अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको झटका लग सकता है. दरअसल, रिजर्व बैंक मार्च से देश भर में चल रहे कई मोबाइल वॉलेट बंद करने पर फैसला कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने रिजर्व बैंक के एक अहम आदेश को पूरा नहीं किया है. अगर नियम पूरा नहीं होता तो मोबाइल वॉलेट को बंद कर दिया जाएगा. आरबीआई के इस आदेश को 1 मार्च तक पूरा करना होगा.
नेशनल डेस्क: त्रिपुरा विधानसभा चुनाव कल होने वाले हैं। अपनी जीत दर्ज कराने के लिए सभी पार्टियों ने पूरा जोर दिखाया। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी 25 सालों से राज्य में सत्ता पर काबिजसत्तारूढ़ वाम दल के सामने प्रमुख दावेदार के तौर पर उभर रही है। विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर कल फैसला होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य में चार रैलियों को संबोधित किए जाने के साथ ही भाजपा ने यहां जमकर प्रचार-प्रसार किया है।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...


देवदत्त दुबे
प्रदेश ही नहीं, बल्िक दिल्ली की भी निगाहें जिस मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव में लगी है। गुरुवार शाम 5 बजे वहां चुनाव प्रचार तो समाप्त हो गया लेकिन नेताओं के दिलों की धड़कनें बढ़ गई हैं। दरअसल, जब तक चुनाव प्रचार चलता है और नेता मैदान में रहते हैं तब तक उन्हें उम्मीद रहती है कि ऐनकेन प्रकारेण माहौल अपने पक्ष में कर लेंगे लेकिन जैसे ही चुनाव प्रचार समाप्त होता है और नेताओं के लिए क्षेत्र छोड़ने का कहा जाता है वैसे ही नेताओं की धड़कनें बढ़नी शुरू हो जाती हैं। फिर उनके लिए कुछ बचता नहीं है। ऐसी ही कुछ स्िथति मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव में प्रचार की कमान संभाले नेताओं की है, खासकर जिनकी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। दोनों दलों के नेताओं ने पिछले एक-दो महीने से ‘मरता क्या नहीं करता’ की तर्ज पर प्रचार अभियान में जान लगा दी। बहरहाल,....
बॅालीवुड इंडस्ट्री के किंग खान का आज हर कोई दीवाना है। शाहरुख खान जिस प्यार भरे अंदाज में फिल्मों में आते हैं हर कोई उनका दीवाना है। आज भारत ही नहीं पूरे विश्व में शाहरुख खान का चार्म फैला हुआ है। पर क्या आप जानते हैं अब शाहरुख केवल इंसानो में ही नही बल्कि रोबोट्स की भी पसंद बन गए हैं।
फिटनेस बनाए रखने के लिए हम अपने खान-पान में कई तरह के बदलाव करते हैं। इसमें से सबसे पहले उन चीजों का सेवन त्याग देते हैं जो सेहत के लिए बुरी कही जाती हैं, जैसे कि शराब, चॉकलेट, डोनट, आदी। लेकिन ज्यादातर लोग इन चीजों को सेहत के लिए बुरा तो बताते हैं लेकिन बिना किसी वैज्ञानिक कारण के। कुछ न्यूट्रीशन एक्सपर्ट्स का मानना है कि खाने में बुरी कही जाने वाली चीजें असल में सेहत के लिए मददगार होती हैं।
संवत 2074 माघशुक्ल पूर्णिमा यानी आज साल का पहला प्रभावशाली चंद्रग्रहण होगा। चंद्रमा तीन रंगों में दिखेगा। 1866 के बाद यह अद्भुत चंद्रग्रहण पड़ेगा। इस साल पांच ग्रहण होंगे। इसमें तीन सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण होंगे। खगोलीय दृष्टि से बुधवार को पड़ने वाला चंद्रग्रहण काफी अहम है। चंद्रग्रहण के समय चंद्रमा का रंग लाल, नीला और सफेद होगा। इसकी अवधि भी तीन घंटे 24 मिनट होगी। बुधवार होने से भी चंद्रग्रहण को सभी राशियों के लिए काफी असरदार माना जा रहा है। बुध, चंद्रमा के पुत्र हैं। पिता और पुत्र दोनों के लिए ही संकट की घड़ी है।


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0