मुख्य समाचार
28-01-2016
इंदौर। केंद्र सरकार द्वारा घोषित पहले 20 स्‍मार्ट शहरों की सूची में मध्‍यप्रदेश के तीन शहर शामिल हैं। इनमें जबलपुर, इंदौर और भोपाल का नाम शामिल है।20 शहरों सूची में जबलपुर सातवें स्‍थान पर है जबकि इंदौर का क्रम 11 वां है।वहीं इस सूची में राजधानी भोपाल 20 वें क्रम पर है। आज पहले चरण में 20 शहरों का चयन किया गया है जबकि अगले हर दो साल में 40-40 शहरों को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए चुना जाएगा। स्मार्ट सिटी मिशन भारतीय शहरों और कस्बों के नवीकरण के लिए केंद्र सरकार का महत्‍वाकांक्षी कदम है। 
28-01-2016
बालाघाट। जिले में नक्सली हलचल तेज हो रही है। इधर पुलिस नक्सलियों को घेरने और जिले की सीमा से खदेड़ने योजना बना रही है। वहीं तीन राज्यों की पुलिस ज्वाइंट ऑपरेशन के दबाव के बाद नक्सली जिले के जंगल में अपनी पैठ बढ़ा रहे हैं। जिले के दूरस्थ इलाकों में फिर नक्सलियों ने धमकी भरे पर्चे छोड़े हैं। जिसमें नक्सलियों ने आक्रोश जताते हुए पुलिस महानिरीक्षक डीसी सागर व एसपी बालाघाट समेत अन्य जवान व मुखबिर करीब आधा दर्जन लोगों के नाम लिखकर धमकी भरे पर्चे छोड़े हैं। 
28-01-2016
दमोह। जिले के नोहटा की ओर से परिवार के सभी सदस्यों को लेकर हिंडोरिया आए एक युवक की गाड़ी को देखने लोगों का हुजुम लग गया। परिवार के सभी सदस्य साथ में जा सकें इसलिए मोहन पटेल ने अपनी बाइक में ट्राॅली लगा ली। मोहन लाल ने बताया कि वह नोहटा क्षेत्र से आया है। उसे रिश्तेदारी में जाना था। सदस्यों की संख्या अधिक होने के कारण बाइक से सभी लोग एक साथ नहीं जा पाते। इसलिए उसने बाइक में गांव के एक मिस्त्री से ट्राली लगवा ली और सभी एक साथ हिंडोरिया आए हैं, जहां से वह बिलाई गांव रिश्तेदारी में जा रहे थे।  
28-01-2016
भोपाल। राज्य सरकार से नाराज चल रहे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी रमेश थेटे और शशि कर्णावत वित्त मंत्री जयंत मलैया से मिलने मंत्रालय पहुंचे। वे मंत्रालय की मंजिल पर एकसाथ पहुंचे लेकिन उस समय वित्त मंत्री मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ एक बैठक में व्यस्त थे। सवा घंटे इंतजार के बाद केवल 15 मिनट की मुलाकात हुई। शशि कर्णावत ने मंत्री से मुलाकात के बाद कहा कि उन्‍हें अधूरा नहीं पूरा न्‍याय चाहिए। न्‍याय नहीं मिलने पर वे हनुमंतिया में होने वाली कैबिनेट की बैठक के दौरान जल समाधि ले लेंगी। 
27-01-2016
गोगावां (खरगोन)। फाइनेंस कंपनी का कर्मचारी अपने ही घर में फंदे पर झूलता पाया गया। कमरे से ही एक सुसाइड नोट भी मिला है। इसमें कंपनी से जुड़े कुछ लोगों के नाम लिखे हैं, साथ ही वसूली के लिए दबाव बनाने व मानसिक रूप से परेशान होने का उल्लेख किया गया है। इस घटना के बाद कुछ लोगों ने थाने का घेराव कर कार्रवाई की मांग की। जानकारी के अनुसार धोबी मोहल्ला निवासी मनीष वर्मा को बुधवार सुबह 6:30 बजे फंदे पर झूलता देखा गया। वे आकांक्षा को-ऑपरेटिव बैंक में फाइनेंसर का कार्य करते थे।  
27-01-2016
भोपाल. मध्य प्रदेश में एक सिपाही ने बुधवार दोपहर खुद को गोली से उड़ा लिया। टीकमगढ़ कलेक्ट्रेट के अंदर बनी ट्रेजरी में यह घटना हुई। शिवनगर में रहने वाला सिपाही राजेंद्र भट्ट (40) कलेक्ट्रेट के ट्रेजरी में ड्यूटी पर तैनात था। गौरतलब ये है कि मृतक के पिता ने भी चार साल पहले खुद को गोली मारकर आत्महत्या की थी और इसे उन्ही की जगह नौकरी मिली थी। बुधवार दोपहर करीब 12.40 बजे कलेक्ट्रेट में RTO और बाकी दफ्तर के इम्प्लॉई ने गोली चलने की आवाज सुनी। 
27-01-2016
इंदौर, पटना। परिजनों ने इंदौर की युवती सृष्टि की अंत्येष्टि बुधवार को पटना में गंगा किनारे बांस घाट पर की। उसके माता-पिता और भाई-बहन तथा कई अन्य रिश्तेदार मंगलवार रात इंदौर से पटना पहुंचे थे, इससे पहले दोपहर में ही उसके शव का पोस्टमार्टम किया जा चुका था। सृष्टि के कथित प्रेमी रजनीश ने अपने भतीजे राहुल की मदद से सोमवार को दिनदहाड़े जक्कनपुर थाने के पास गोली मारकर उसकी हत्या कर दी थी। उस समय वह इंदौर की ट्रेन पकड़ने ऑटो से स्टेशन जा रही थी। पुलिस अब तक रजनीश और राहुल का पता नहीं लगा सकी है। 
27-01-2016
भोपाल। किसानों के लिए लागू फसल बीमा सहित केंद्र की अन्य योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए भाजपा ने अपने मोर्चा-प्रकोष्ठों को सक्रिय कर दिया है। किसानों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा एवं ई-मंडियां विकसित की जाएंगी। 15-21 फरवरी तक गांव-गांव में रैलियां निकाली जाएंगी और 9-15 मार्च तक किसान जागरुकता सप्ताह मनाया जाएगा। ये जानकारी बुधवार को भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री गोरधनभाई झडफीया ने दी।  
27-01-2016
भोपाल। राज्यपाल रामनरेश यादव ने 67 वें गणतन्त्र दिवस के मौक पर लाल परेड मैदान पर आयोजित प्रदेश के मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया और प्रदेश की जनता के नाम संबोधन किया। कई आकर्षक झांकियां निकाली गईं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने दर्शकों का मनमोह लिया। लाल परेड मैदान पर राज्यपाल ने ध्वजारोहण के पश्चात परेड निरीक्षण किया। कर सलामी ली। हर्ष फायर के बीच पुलिस बैंड ने राष्ट्रगान की धुन पेश की। राज्यपाल ने रंगीन गुब्बारों को आसमान में छोड़े। 
27-01-2016
भोपाल। सतना जिले की मैहर विधानसभा सीट के उपचुनाव में गौंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) और राष्ट्रीय समानता दल ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष पटेल को समर्थन दे दिया है। यह ऐलान आज गोंगपा और राष्ट्रीय समानता दल के प्रदेश प्रमुखों ने पत्रकार वार्ता में किया। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव की मौजूदगी में गौंगपा के अध्यक्ष पूनमसिंह भारवे व राष्ट्रीय समानता दल के कुशवाह ने कांग्रेस को मैहर उपचुनाव में समर्थन देने की बात कही। उन्होंने कहा कि मैहर में कांग्रेस प्रत्याशी मनीष पटेल के खिलाफ वे कोई भी प्रत्याशी नहीं उतारेंगी। 
25-01-2016
देवास। लड़के वालों द्वारा शादी से ऐनवक्त रखी गई शर्तों के कारण शादी रुक गई। इसमें कहा गया कि शादी का पूरा खर्च लड़की वालों को देना पड़ेगा, जबकि पूर्व में आधा-आधा खर्च देना तय हुआ था। लड़की वालों ने मांग मंजूर नहीं की और शादी रुक गई। 25 जनवरी को शहर में शादी होनी थी, लेकिन 24 को लड़की के पिता की रिपोर्ट पर पुलिस ने वर पक्ष के लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया। औद्योगिक क्षेत्र थाने की एसआई रानी बेग ने बताया कि गुना निवासी अशोक कुमार पिता देवराज सूद की छोटी लड़की की शादी..... 
25-01-2016
जबलपुर। गणतंत्र दिवस के मौके पर एमआईसी सदस्य कमलेश अग्रवाल 14 कैदियों को नेताजी सुभाषचंद्र बोस कारागार से रिहा कराएंगे। ये सभी ऐसे कैदी हैं जिन्होंने सजा तो पूरी कर ली है। लेकिन आर्थिक दण्ड जमा करने उनके पास पैसा नहीं है। सभी कैदियों पर करीब 25 हजार रुपए जुर्माना है। इस दौरान सांसद राकेश सिंह और महापौर स्वाति गोडबोले भी मौजूद रहेंगी। विदित हो कि कमलेश अग्रवाल पिछले 10 साल से यह काम कर रहे हैं। जिन कैदियों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती है और सजा पूरी होने के बाद भी..... 
25-01-2016
गोटेगांव। नगर से लगे ग्राम राजाकछार में सोमवार की दोपहर परिजन के मजदूरी पर जाने से घर में अकेली रही 16 वर्षीय एक छात्रा ने अग्निस्नान कर लिया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना का खुलासा उस वक्त हुआ जब घर के छप्पर से धुंआ निकलते हुए जब आसपास के लोगों ने देखा तो ग्राम कोटवार को सूचना दी जिसने पुलिस को घटनाक्रम की जानकारी दी। जिसके बाद मौके पर डायल 100 रवाना हुई। घटना में बताया जाता है कि ग्राम राजाकछार निवासी हजारीलाल ठाकुर का परिवार मेहनत मजूदरी करता है। 
25-01-2016
इंदौर । जिले की समस्त ग्राम पंचायतों का खुले में शौच से मुक्त होने का आज प्रमाणीकरण पूरा होने के बाद आज लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन और मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में समारोह घोषित किया गया। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव भी इस मौके पर मौजूद थे। जिले की सभी 312 ग्राम पंचायत के 610 गांवों के प्रत्येक घर में शौचालय बन गये हैं और सभी लोग उन शौचालय का उपयोग कर रहे हैं। औपचारिक घोषणा लोकसभा अध्यक्ष और मुख्यमंत्री ने समारोह में की।  
25-01-2016
भोपाल। मध्यप्रदेश पुलिस के 20 अधिकारियों व कर्मचारियों को राष्ट्रपति के विभिन्न पदकों से सम्मानित किया गया है। इन अधिकारियों व कर्मचारियों को पदक स्वतंत्रता दिवस पर प्रदान किए जाएंगे। डीजीपी सुरेंद्र सिंह ने पदक पाने वाले सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी है। विशिष्ट सेवाओं के लिए दिए जाने वाले राष्ट्रपति पदक से एडीजी सीआईजी जीपी सिंह, आरएपीटीसी इंदौर के आईजी रवींद्र कुमार गुप्ता, इंदौर के डीएसपी ट्रेफिक प्रदीप सिंह चौहान, एसएएफ की सातवीं वाहिनी के पुलिस बैंड के इंस्पेक्टर शेख रजा उल्लाह के नाम हैं। 
25-01-2016
भोपाल। एटीएम कार्ड की जानकारी लेकर उन कार्ड नंबर से ऑन लाइन खरीदी करने वाले गिरोह के एक और सदस्य को साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है। इसके पहले दो अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी हो चुकी है। पुलिस के मुताबिक किसी बहाने से एटीएम कार्ड होल्डर से उसकी जानकारी हासिल करने के बाद उनके नाम पर खरीदी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश होने पर अब साइबर सेल को उसके ऐसे सदस्य को पकड़ने में कामयाबी मिली है जिसके पास खरीदा गया सामान भी मिल गया है।  
24-01-2016
रीवा। सालों पहले दुनिया छोड़ चुके सैकड़ों किसान राजस्व रिकार्ड में अब भी न केवल जिंदा हैं बल्कि संपत्ति के मालिक भी हैं। जी हां, यह सच सरकार द्वारा शुरू किए गए किसान भाईचारा अभियान के दौरान सामने आ रहा है। इस अभियान के तहत राजस्व अमला किसानों के पास पहुंच कर जानकारी एकत्र करा है। जिसमें हजारों ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें रिकार्ड में मृतकों के नाम अभी भी मौजूद हैं। इसमें सबसे बड़ी लापरवाही पटवारियों की सामने आ रही है। एक दशक बाद भी राजस्व रिकार्ड अपडेट नहीं किए हैं। 
24-01-2016
इंदौर । क्राइम ब्रांच ने ऐसे ठग गिरोह को गिरफ्तार किया है जिसने 100 लोगों से करीब 2 हजार करोड़ रूपये की ठगी की है। जानकारी के अनुसार इस ठग ने विजय नगर में दफ्तर खोलकर लोगों को ठगा। पुलिस के अनुसार सब्जी के व्यापार में पार्टनरशिप देने के नाम पर इस गिरोह के सदस्‍यों ने करीब 100 लोगों से ठगी की। फ्री सर्विस सर्वेंट सेवियर के काम से यह गिरोह ठगी कर रहा था। इसके लिए इन लोगों ने अपना नाम भी बदल लिया था। 
24-01-2016
इंदौर। शहर के लोगों को सोमवार 25 जनवरी से हृदय स्‍थल में स्थिति ऐतिहासिक राजवाड़ा में ध्वनि एवं प्रकाश कार्यक्रम की सौगात मिलेगी। सोमवार की शाम 6.30 बजे राजवाड़ा में शुरु हो रहे लगभग 45 मिनट के इस कार्यक्रम में आम लोगों और पर्यटकों को इन्दौर के इतिहास और सांस्कृतिक वैभव की गाथा सुनने-देखने को मिल सकेगी। इस कार्यक्रम को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज दी है। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन होंगी।  
24-01-2016
भोपाल/ हमारे देश में मनोरोगों की पहचान नहीं होने के कारण मरीजों को इलाज नहीं मिल पाता। एमबीबीएस की पांच साल की पढ़ाई में सिर्फ 20 दिन मनोचिकित्सा की पढ़ाई कराई जाती है। जिससे डॉक्टर बनने के बाद भी उन्हें मनोरोगों के बारे में जानकारी नहीं होती है। साइकियाट्रिक एसोसिएशन एक प्रस्ताव मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) को भेज रही है, जिसमें एमबीबीएस की पढ़ाई में साइकियाट्री का हिस्सा बढ़ाने व एक पेपर अलग से रखने की मांग की जाएगी। 
24-01-2016
भोपाल। आईएएस अफसर रमेश थेटे एवं निलंबित आईएएस शशि कर्णावत के मामले में राज्य सरकार अब बैकफुट पर आने लगी है। 27 महीने से निलंबित कर्णावत को वित्तमंत्री जयंत मलैया ने सागर विधायक शैलेन्द्र जैन के इस दौरान कर्णावत ने अपने साथ हुए अन्याय का ब्यौरा देते हुए न्याय एवं बहाली की मांग उठाई। मलैया एक दिन पूर्व थेटे से भी मिल चुके हैं, उन्होंने दोनों अफसरों को आश्वासन दिया है कि सरकार दोनों के साथ जल्दी न्याय करेगी।  
24-01-2016
भोपाल। मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा में आज परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों को प्रवेश के पहले काफी सख्त जांच से गुजरना पड़ा। परीक्षार्थियों के जूते-चप्पल से लेकर बेल्ट व मोजे तक उतरवाए गए तो वहीं महिला परीक्षार्थियों की नाक की लौंग तक उतरवा ली गई। पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा के लिए भोपाल में आज 67 केंद्र बनाए गए हैं, जहां दो पारियों में परीक्षा हो रही है। सुबह की पारी में परीक्षार्थियों को जांच में काफी समय लग गया। 
23-01-2016
भोपाल। क्या आपको रात-रात भर इंटरनेट चलाने की आदत है? क्या घंटों चैटिंग किए बगैर आपका मन नहीं भरता और इस वजह से आप बाकी चीजें भूल जाते हैं? अगर ऐसा है, तो यह इंटरनेट एडिक्शन का एक रूप हो सकता है। यह खुलासा भोपाल में हुई इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में सामने आया है।
23-01-2016
भोपाल। फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा के पिता रामनारायण नीखरा का शनिवार सुबह निधन हाे गया। वे जबलपुर के एक अस्पताल में भर्ती थे। बताया जाता है कि वे लंबे समय से बीमार थे। रविवार को गाडरवाड़ा में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।
23-01-2016
भोपाल। बैरसिया के ग्राम भोजपुरा के जंगल में हुई 22 साल के अंकित चौरसिया की हत्या की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। अंकित के शाजापुर लाइन में पदस्थ ASI मोहन प्रसाद सक्सेना की बहू के साथ संबंध थे। बार-बार समझाने के बावजूद जब अंकित ने उनकी बहू से नजदीकियां कम नहीं कीं, तो उन्होंने अपने बेटे और एक तांत्रिक की सहायता से उसकी हत्या कर दी।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0