मुख्य समाचार
02-02-2016
आगर मालवा। यहां दान का एक अनूठा मामला सामने आया है। एक किसान ने अपने मुआवजे के 20 लाख रुपए मंदिर के लिए दान में देने का मन बनाया। इसके साथ उसने 8 लाख और जुटाने का इंतजाम भी कर लिया। इसी बीच उनका निधन हो गया लेकिन उनके बेटों ने उनके सपने का पूरा किया। आज पूरे गांव में वे दान की मिसाल बन चुके हैं और हर जुबान पर उनका नाम सम्‍मान के साथ लिया जा रहा है। ग्राम तोलाखेड़ी में भगवान के प्रति पूरे गांव के लोगों का उल्लेखनीय समर्पण सामने आया।  
02-02-2016
भोपाल। मप्र की शिवराज सरकार ने अब पर्यटन को प्रोत्साहित करने मिशन का ऐलान किया है। इंदिरासागर की लहरों के बीच तैरते क्रूज पर काबीना बैठक में पर्यटन कैबिनेट बनाने का फैसला हुआ। इसके अलावा हेरिटेज इमारतों में होटल आदि खोलने के लिए इन्हें मूल स्वरूप में बदलाव नहीं करने की शर्त पर निजी क्षेत्र को सौंपने समेत बाहरी राज्यों के पर्यटकों को सुविधाएं देने के कई निर्णय लिए गए। क्रूज पर लगभग सवा घंटे चली काबीना बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा... 
02-02-2016
भोपाल। गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र में आज एक पेंट फैक्टरी और कार के सर्विस सेंटर में आग लग गई। इससे लाखों रुपए का नुकसान हो गया गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र स्थित जेके रोड पर एक पेंट फैक्टरी आनंद पेंट और फिएट कार के सर्विस सेंटर में आज दिन में अचानक आग लग गई। आग पहले पेंट फैक्टरी में लगी थी जो कार के सर्विस सेंटर तक पहुंच गई। आग पर काबू पाने के लिए आठ-नौ दमकलों को लगाया गया था जो लगातार पानी लेकर आती और खाली करके जाती रहीं। करीब एक घंटे तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था। 
02-02-2016
भोपाल। कांग्रेस ने राज्य की भाजपा सरकार पर आरोप लगाया है कि वह मनरेगा का पैसा सैर-सपाटे पर उड़ा रही है, दूसरी ओर मनरेगा के श्रमिकों का 800 करोड़ रुपए का भुगतान अटका है। पार्टी ने यह भी माना है कि मनरेगा एक बेहतर योजना रही है, लेकिन कांग्रेस अपनी ही इस उपलब्धि को भुना नहीं पाई। मंगलवार को पत्रकार वार्ता में प्रभारी महासचिव मोहनप्रकाश, कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित व प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव ने कहा कि मनरेगा का उद्देश्य हर हाथ को काम देना है, लेकिन मप्र सरकार मनरेगा के पैसे से सैर-सपाटा कर रही है। 
02-02-2016
सीहोर। जिले में शासकीय योजनाओं का कुशल क्रियान्वयन शासन के ध्येय वाक्य सबका साथ -सबका विकास को धरातल पर साकार कर रहा है। सीहोर में तैयार की गई प्रधानमंत्री सिंचाई योजना की प्लानिंग को पीएम नरेंद्र मोदी के सामने मॉडल के तौर पर पेश किया जाएगा। इस योजना को देशभर में लागू करने के लिए तैयारियां चल रही है। वहीं जिला प्रशासन ने काफी कम समय में यह योजना लगभग तैयार कर ली है। जो जिला प्रशासन 15 फरवरी तक राज्य शासन को सौंप देगा।  
02-02-2016
इटारसी। इटारसी के रेलवे जंक्शन स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद हड़कंप मच गया। मंगलवार दोपहर मिली इस धमकी के बाद रेलवे स्टेशन पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया। सिटी पुलिस, रेल पुलिस और आरपीएफ और बम व डॉग स्क्वॉड ने करीब तीन घंंटे तक दर्जन भर ट्रेनों और छह प्लेटफार्मों की जांच की, लेकिन बम जैसा कुछ नहीं मिला। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशांक गर्ग ने बताया दोपहर 12.5 बजे डायल 100 कंट्रोल रूम से इटारसी रेलवे स्टेशन पर बम होने की सूचना मिली।  
01-02-2016
नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल संपत्ति बढ़कर 1.41 करोड़ रुपए हो गई है। हालांकि, उनके पास नकदी के नाम पर केवल 4700 रुपए ही हैं। 13 साल पहले गांधीनगर में खरीदे गए एक मकान की कीमत में 25 गुना उछाल आने के कारण उनकी संपत्ति में यह वृद्धि दर्ज हुई है। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी की गई सूचना में बताया गया है कि मोदी के पास केवल 4700 रुपए नकद हैं, जो 8 अगस्त 2014 में घोषित संपत्ति की तुलना में 38,700 रुपए से कम है। 26 मई, 2014 को मोदी ने प्रधानमंत्री पद ग्रहण किया था। 
01-02-2016
ग्वालियर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी को पूरा देश मना चुका है ,लेकिन मप्र का श्योपुर जिला बापू की तेरहवीं मनाने की तैयारी कर रहा है। देशभर में सिर्फ यही एकमात्र ऐसा स्थान है जहां हर साल गांधी की तेरहवीं मनाई जाती है। 12 फरवरी 1948 को महात्मा गांधी की अस्थियां राजस्थान और मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थित सुप्रसिद्ध तीर्थ रामेश्वर धाम त्रिवेणी संगम मेंं विसर्जित की गई थी, इसी दिन यह परंपरा शुरू हुई थी। 
01-02-2016
भोपाल। मप्र के अनूपपुर में जयमाला के बाद दहेज मांगना दूल्हे और उसके परिजनों को महंगा पड़ गया। दुल्हन ने न सिर्फ उस लड़के से शादी तोड़ दी, बल्कि दूल्हे समेत उसके परिजनों के खिलाफ एफआईआर करा दी। पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर सोमवार को कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। अनूपपुर जिले की कोतमा की रहने वाली 26 साल की सोनाली गौतम का विवाह पिछले साल अप्रैल में वहीं रहने वाले 28 साल के सतीश त्रिपाठी से तय हुआ था। 
01-02-2016
भोपाल। एमपी नगर पुलिस ने शातिर चोर मुकेश ठाकुर को गिरफ्तार कर 15 चोरियों का खुलासा किया है। आरोपी इतना शातिर है कि एक डॉक्टर ने उसे तबीयत ठीक करने के लिए दवा लेने के लिए कहा था तो उसने पिपलानी स्थित मेडिकल स्टोर से दवाएं ही चुरा लीं। पुलिस ने उसके पास से नोट गिनने की मशीन भी जब्त की है, जिसे उसने कुछ दिन पहले ही चुराया था। 
01-02-2016
धार। बसंत पंचमी12 फरवरी को स्‍थानीय भोजशाला में पूजा और नमाज का समय तय कर दिया है। इसके अनुसार भोजशाला में सुबह से दोपहर 12 बजे तक पूजा की अनुमति दी जाएगी । नमाज अदा करने के लिए दोपहर एक से तीन बजे तक का समय तय किया गया है। इसके बाद साढ़े तीन बजे से फिर पूजा की जा सकेगी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।विभाग के महानिदेशक रमेश तेवारी का 20 जनवरी को जारी आदेश एक फरवरी को यहां पहुंचा। 
01-02-2016
भोपाल। वनरक्षक भर्ती परीक्षा का गलत परिणाम घोषित करने के मामले में प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पूर्व के व्यावसायिक परीक्षा मंडल) ने प्रोग्रामर को निलंबित कर दिया है। वहीं कल अपने आपको परीक्षा में पास और आज फेल का परिणाम देखने वाले परीक्षार्थियों ने आज बोर्ड के दफ्तर के सामने जमकर हंगामा मचाया जिस पर पुलिस ने उन्हें कई बार खदेड़ा। प्रोफेशनल एक्जीमिनेशन बोर्ड वनरक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित करने में इतनी लापरवाही बरती गई कि 30 जनवरी को जिन्हें वेबसाइट पर बोर्ड ने पास दिखाया था..... 
31-01-2016
भोपाल. व्यापमं घोटाले के संदिग्ध आरोपियों की तलाश में CBI ने भोपाल के 7 और मुरैना के तीन ठिकानों पर छापे मारे। सीबीआई के मुताबिक फिलहाल किसी को गिरफ्तार नहीं किया है। सीबीआई से मिली जानकारी के मुताबिक जांच के दौरान पता चला है कि व्यापमं की पीएमटी और ट्रांसपोर्ट इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा में सुपरवाइजर्स बनाए गए कुछ रिटायर्ड अफसरों ने ओएमआर शीट में छेड़छाड़ की। इससे उन्हें परीक्षा में पास होने में फायदा मिला। इन्हीं सुपरवाइजर्स की तलाश में इनके सात ठिकानों पर छापे मारने की कार्रवाई की गई है।  
31-01-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश को लगातार चौथी बार कृषि कर्मण अवार्ड मिलने पर प्रदेश के किसानों का सम्मान समारोह रविवार शाम को सीएम हाऊस पर आयोजित किया गया। समारोह में सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन, वित्त मंत्री जयंत मलैया, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव एवं अंतर सिंह आर्य भी मौजूद रहे। समारोह में उन किसानों का सम्मान किया गया, जिन्होंने उत्पादकता और उत्पादन बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 
31-01-2016
कटनी। नरसिंहपुर के चिचली गांव निवासी एक नाबालिग ने खुद के अपहर्ताओं के चंगुल से छूटने की जानकारी कटनी रेलवे स्टेशन पहुंचने पर एक टीसी को दी। इसके बाद टीसी नाबालिग को जीआरपी थाने लेकर पहुंचा । जी आरपी पुलिस नाबालिग से पूछताछ के बाद उसे कोतवाली थाने लाई। पूछताछ की जानकारी देते हुए थाना प्रभारी एसपीएस बघेल ने बताया कि चिचली गांव निवासी आकाश पिता दिनेश कौरव (14) के अनुसार शनिवार रात दो युवक उसे अपने साथ सफ़ेद रंग की कार से नरसिहपुर रेलवे स्टेशन लेकर आए जहां 5 युवक पहले से थे। 
31-01-2016
शिवपुरी। तीस हजार का इनामी डकैत चंदन गड़रिया को मोबाइल का शौक था और उसका यही शौक उसके एनकाउंटर का सबब बना। चंदन गड़रिया के मोबाइल की लोकेशन साइबर सेल द्वारा ट्रेस की गई और इसी के आधार पर पुलिस ने चंदन को मार गिराया। एनकाउंटर स्थल से मोबाइल भी मिला है, जिससे साफ होता है कि चंदन के एनकाउंटर में अहम भूमिका मोबाइल की रही है। चंदन गड़रिया जिस तरह से दुर्दांत दस्यु दयाराम रामबाबू गड़रिया के नक्शे कदम पर चलकर दहशत का पर्याय बनना चाहता था, लेकिन..... 
31-01-2016
दमोह। सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के गांधी चौक में देररात आलोक वस्त्र भंडार की छप्पर काटकर चोर करीब एक लाख का कपड़ा चुराकर ले गए। पुलिस मामले की जांच कर रही है। जानकारी के अनुसार गांधी चौक में स्थित कपड़ा दुकान में अज्ञात चोर छप्पर काटकर करीब एक लाख कीमत का कपड़ा चुराकर ले गए। दुकानदार शैलेंद्र पिता निर्मल बजाज ने बताया कि मुनीम रामेश्वर असाटी सुबह जब दुकान खोलने आया तब घटना की जानकारी लगी। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। 
31-01-2016
रीवा। जिले के गोविन्दगढ़ थाना अंतर्गत रीवा जनपद के ग्राम पंचायत रौरा में ग्राम अमिलकी निवासी रिटायर्ड फौजी रामभिलाष आदिवासी (65) की मौत के बाद उसके शव को दो गज जमीन नसीब नहीं हुई। परिजन उनका अंतिम संस्कार करने बनाये गये नवनिर्मित मुक्ति धाम पहुंचे थे जहां ताला लगा हुआ था। जिससे परिजन आक्रोशित हो गए थे। सरपंच की समझाइस के बाद मामला शांत हो पाया। बताया जा रहा है कि एक घंटे पहले ही मुक्ति धाम का लोकार्पण सांसद जनार्दन मिश्रा ने किया था। 
29-01-2016
भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की भर्ती परीक्षाओं में फर्जी तरीके से परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों को पकड़ने वाले 6 शिक्षक (वीक्षक) को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने सम्मानित किया। इसमें एक लाख रुपए और प्रशस्ति-पत्र देने का प्रावधान है, लेकिन वीक्षक एक से अधिक होने पर राशि आपस में विभाजित कर दी जाती है। गुप्ता ने कहा कि कम से कम 50 हजार रुपये प्रत्येक वीक्षक को मिलना चाहिए। तदनुसार बोर्ड द्वारा तुरंत बढ़ी राशि का चेक वीक्षकों को दिया गया। 
29-01-2016
भोपाल। एमपी नगर जोन-2 स्थित स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद में कंपनी के पैसे जमा कराने गए सिक्योरिटी गार्ड की लाइसेंसी बंदूक से गलती से हुए फायर से एक व्यक्ति घायल हो गया। हादसा शुक्रवार शाम का है। सीएसपी, एमपी नगर भारतेंदु शर्मा के मुताबिक, शिवनारायण राजपूत (40) किंग्स सिक्योरिटी गार्ड सर्विस कंपनी में सिक्योरिटी गार्ड है। यह कंपनी बैंकों के एटीएम में पैसे भरने का काम करती है। गार्ड अपने सहयोगियों के साथ शुक्रवार दोपहर बाद एमपी नगर जोन-2 स्थित स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद में पैसे जमा कराना गया था। 
29-01-2016
भोपाल. मध्य प्रदेश के होम मिनिस्टर बाबूलाल गौर ने कहा कि महिलाएं घर में ही पूजा कर लें तो वही बहुत है। गौर से शनि शिंगणापुर मंदिर में महिलाओं के पूजा करने पर सवाल किया गया था। बता दें कि गौर कई मसलों पर ऐसे बयान दे चुके हैं जिन पर विवाद होते रहे हैं। महाराष्ट्र के शिंगणापुर में 29 नबंवर, 2015 को एक महिला के शनिदेव के चबूतरे पर जाकर पूजा करने के बाद काफी विवाद हुआ। शिंगणापुर में पंचायत हुई और मंदिर का शुद्धिकरण किया गया था। 
29-01-2016
जबलपुर/मंडला। जबलपुर-मंडला के बीच संचालित होने वाली बसों को ग्वारीघाट बस स्टैंड से संचालित करने के फरमान का विरोध करते हुए बस अपरेटर हड़ताल पर चले गए हैं। हड़ताल के चलते मंडला, रायपुर, निवास, नैनपुर और पड़वार सहित अन्य स्थानों के हजारों यात्री परेशान हो रहे हैं। जानकारी के अनुसार मंडला की ओर जाने वाली बसों को अंतर्राज्यीय बस टर्मिनस में न जोड़कर ग्वारीघाट स्थित बस स्टेंड से जोड़ा जा रहा है। जिससे बस संचालकों में आक्रोश है। वहीं मंडला जिलावासियों को भी मुसीबत का सामना करना पड़ेगा। 
29-01-2016
जबलपुर। वित्तमंत्री जयंत मलैया ने होटल जेक्शन में कपड़ा व्यापारियों से मुलाकात कर उन्हें भरोसा दिलाया कि सरकार फार्म-49 पर सकारात्मक रुख अपनाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसी भी व्यापारी या उद्योगपति को दिक्कत न हो सरकार इसका ध्यान रख रही है। श्री मलैया से जबलपुर थोक वस्त्र विक्रेता संघ के अध्यक्ष अनुराग जैन गढ़ावाल व गारमेंट मेन्युफेक्चरिंग सेक्टर के श्रेयांश जैन सहित अन्य व्यापारियों ने मुलाकात की थी। 
29-01-2016
बालाघाट। इलाज के दौरान छात्रा की मौत से आक्रोशित ग्रामीणों ने सड़क पर शव रखकर चकाजाम किया। यहां प्रदर्शनकारियों सिमरन की मौत का जिम्‍मेदार डॉक्टर को ठहराते हुए तत्काल गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई की मांग की है। प्रदर्शनकारियों ने गोंदिया हाईवे पर सरेखा फाटक के आगो कोसमी में जाम लगाकर विरोध जताया। नगर के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान एक 13 वर्षीय छात्रा ने दम तोड़ दिया। गुरूवार को डॉक्टर शुद्धात्म जैन के अस्पताल में कोसमी निवासी सिमरन पिता अनिल मर्सकोले का ऑपरेशन होना था। 
28-01-2016
भोपाल। मंगलवारा क्षेत्र में थाने की नई बिल्डिंग के निर्माण के लिए भूमिपूजन करने पहुंचे गृहमंत्री बाबूलाल गौर के सामने एसपी नॉर्थ अरविंद सक्सेना और बीडीए अध्यक्ष ओम यादव के बीच जमकर बहस हो गई। इससे नाराज होकर गौर बिना भूमिपूजन किए वापस लौट गए। दोनों के बीच करीब 15 मिनिट तक बहस होती रही। दरअसल मंगलवारा में थाने की नई बिल्डिंग का निर्माण होना है। इसी के भूमिपूजन के लिए गौर पहुंचे थे। उनके साथ महापौर आलोक शर्मा और एसपी नॉर्थ सक्सेना भी मौजूद थे। इसी बीच यादव भी वहां पहुंच गए।  
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0