मुख्य समाचार
22-02-2016
सतना। जिले के मैहर में संत रविदास जयंती पर सोमवार को आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि अनुसूचित जाति के लोगों को बिना गरीबी रेखा के कार्ड के ही सस्ता अनाज दिया जाएगा। दलित तो हमेशा से गरीब है उसे कार्ड की क्या जरूरत। उन्होंने मैहर मे संत रविदास जी का भव्य मंदिर बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार हर साल संत रविदास जयंती मनाएगी। उन्होंने कहा कि अजा वर्ग के बच्चों को अगले साल से कालेज में मुफ़्त शिक्षा दी जाएगी। 
22-02-2016
जबलपुर। सोमवार को मझौली, गौर और गढ़ा थाना क्षेत्रों में तीन युवकों की नृशंस तरीके से हत्या कर दी गई। मझौली के कटाव पिकनिक स्पॉट पर एक युवक को बिजली के तारों से बांधने के बाद सिर में घातक हथियारों से पीटकर मारा गया। जबकि गौर क्षेत्र में एक युवक के सिर में चोटें पहुंचाने के बाद नहर में फेंक दिया गया। इसी तरह गढ़ा थाना क्षेत्र के मदनमहल इलाके में एक मजदूर की सड़क किनारे लाश मिली, जिसके सिर और चेहरे में गंभीर चोटों के निशान पाए गए।  
21-02-2016
भोपाल। रविवार को एक बार फिर शहरवासियों ने राहगीरी के रोमांच को देखा और एन्जॉय किया। भोज एडवेंचर फेस्ट के तहत कलियासोत मैदान पर सुबह 6 बजे इसकी धमाकेदार शुरुआत हुई। इस दौरान कलेक्टर और निगम कमिश्नर ने परिवार के साथ हॉट एयर बेलून में उड़ान भरी। रविवार को भी बंजी जंपिंग, वाटर स्पोर्ट्स, पैरासैलिंग जैसी एक्टिविटी हुई। भोज एडवेंचर एवं एक्टिविटी में शामिल होने के लिए बोट क्लब से बीआरटीएस की 3 बसों से लोगों को कलियासोत ग्राउंड ले जाया गया। 
21-02-2016
भोपाल। प्रदेश की जेलों में भ्रष्टाचार कर अकूत संपत्ति बनाने वाले निलंबित डीआईजी (जेल) उमेश गांधी, पत्नी अर्चना और जेल प्रहरी भाई अजय अदालत परिसर की अलग-अलग गलियों से होते हुए छिपते छिपाते शाम को लोकायुक्त कोर्ट के अंदर पहुंचे। चेहरे पर मास्क लगाकर आए गांधी ने खुद और पत्नी को कैंसर की बीमारी का हवाला देते हुए जमानत के लिए अदालत से रहम की गुहार लगाई, लेकिन सफल नहीं हो सके। गांधी शनिवार को सुबह कोर्ट खुलते ही अदालत पहुंच गए थे, न्यायालय को बताया कि वे लंबे समय से कैंसर से पीड़ित हैं,....
 
21-02-2016
भोपाल। लखनऊ से भोपाल क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़ा शातिर ठग अर्जुन भारती गोस्वामी ने ठगी के मामले में डॉग तक को नहीं छोड़ा। दस नंबर मार्केट में एक डॉग हाउस के संचालक ने इसकी शिकायत क्राइम ब्रांच की। डॉग की कीमत करीब 40 हजार रुपए बताई जा रही है। इधर, न्यायालय ने उसकी रिमांड अवधि तीन दिन और बढ़ा दी है। एएसपी क्राइम ब्रांच शैलेंद्र सिंह चौहान के अनुसार अर्जुन को शनिवार को न्यायालय में पेश कर दिया। वह तीन दिन की रिमांड पर था। न्यायालय ने उसे तीन दिन की और रिमांड पर क्राइम ब्रांच के हवाले कर दिया।  
21-02-2016
इटारसी। आर्डिनेंस फैक्ट्री इटारसी ने पिनाका एमके 2 राकेट के एडवांस वर्जन का सफल परीक्षण किया। फैक्ट्री में मौजूद टेस्टिंग रेंज में जमीन के अंदर इसका परीक्षण किया गया। परीक्षण 19 फरवरी देर शाम हुआ। इस दौरान अतिरिक्त डीजीओएफ एवं मेम्बर ए एंड ई ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड कलकत्ता एसके रथ, फैक्ट्री जनरल मैनेजर ईआर शेख, डीआरडीओ वैज्ञानिक एवं डायरेक्टर एआरडीई पूना डॉ. केएम राजन, डायरेक्टर एचईएमआरएल पुणे के पीएस मूर्ति और प्रिंसिपल डायरेक्टर पीटी रोजाटकर मौजूद थे।  
21-02-2016
इंदौर। मार्च 1979... अमिताभ बच्चन की फिल्में शहर के सिनेमाघर में लगी थी। तब अमिताभ की दीवानगी सर चढ़कर बोल रही थी। ऑटो चलाने वाले तीन दोस्त फिल्म देखना चाहते थे, लेकिन जेब में सिर्फ 20 पैसे थे। टिकट के लिए 60 पैसे की जरुरत थी। तब तीनों ने लूट की योजना बनाई और कोतवाली इलाके में एक राहगीर से 60 पैसे लूट लिए। मजे से फिल्म देखी और घर चले गए। 37 साल बाद उनकी इस दीवानगी पर पुलिस भारी पड़ गई। पुलिस ने एक को तो पकड़ लिया, दूसरे को शनिवार दिनभर तलाशती रही।  
21-02-2016
इंदौर। शहर के एक निजी अस्पताल में 385 किलो वजनी एक व्यक्ति की मोटापा कम करने संबंधी बेरिएट्रिक सर्जरी हुई। अब सालभर में उसका वजन घटकर 150 किलो तक हो जाएगा। डॉक्टरों का दावा है कि इतने अधिक वजनी व्यक्ति की सर्जरी का यह एशिया में पहला मामला है। इससे पहले ताईवान में 300 किलो वजनी व्यक्ति की सर्जरी हुई थी। डॉक्टरों ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में आवेदन किया है। गुजरात के गांधीनगर निवासी 45 वर्षीय वीरेंद्र डोसी को मोटापे के कारण तीन साल पहले उनके परिवार ने छोड़ दिया।  
18-02-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान की अदालत में मुंबई पर हुए 26/11 हमला मामले के 24 भारतीय गवाह पेश होंगे। पाकिस्तान की आतंकवाद विरोधी अदालत ने संघीय जांच एजेंसी को दिया गया आदेश बरकरार रखा है। अदालती आदेश से इस मामले की सुनवाई में और समय लग सकता है। इस्लामाबाद की आतंकवाद विरोधी अदालत में मामले की सुनवाई चल रही है।
18-02-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपने विदेश दौरों को लेकर आजकल निशाने पर हैं। अपने मौजूदा कार्यकाल में शरीफ ने करीब हर पांचवां दिन विदेश में गुजारा। आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे पाकिस्तान को उनकी विदेश यात्राओं पर 63.8 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े।
18-02-2016
चेन्नई। तमिलनाडु की राजनीति में अम्मा नाम से मशहूर जयललिता ने अब वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त बस यात्रा का तोहफा दिया है। पहले चरण में यह योजना राजधानी चेन्नई में मुख्यमंत्री जयललिता के जन्म दिवस 24 फरवरी से लागू होगी। गुरुवार को जया ने खुद यह घोषणा राज्य विधान सभा में की।
18-02-2016
जेनेवा। मौसमी परिस्थिति अल नीनो 2015-16 कमजोर पड़ना शुरू हो गया है। कमजोर होते अल नीनो का वैश्विक जलवायु पैटर्न पर मजबूत प्रभाव बना रहेगा। यह अल नीनो अब तक का सबसे असरदार है। संयुक्त राष्ट्र मौसम एजेंसी ने गुरुवार को इस आशय की जानकारी दी। वैश्विक मौसम संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने कहा है कि प्रत्येक दो से सात वर्ष पर उत्पन्न होने वाले अल नीनो का चरम दौर गुजर गया है।
18-02-2016
कोच्चि। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर जेएनयू में जारी आंदोलन पर करारा हमला बोला है। संघ के राष्ट्रीय सह प्रचार प्रमुख जे नंद कुमार ने जेएनयू को असामाजिक तत्वों का अड्डा करार दिया है। उनका कहना है कि जो लोग जेएनयू में आंदोलन चला रहे हैं, वे दरअसल देश विरोधी बाहरी ताकतों द्वारा संचालित हो रहे हैं। कुमार के अनुसार शिक्षण संस्थाओं में देश विरोधी हरकतें किसी भी कीमत पर स्वीकार्य नहीं हैं।
18-02-2016
नई दिल्ली। पटियाला हाउस कोर्ट में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं किये जाने को लेकर दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी से केंद्र सरकार नाराज है। सरकार को डर है कि अपने भेजे पर्यवेक्षकों के साथ हुए दुर्व्यवहार को लेकर सुप्रीम कोर्ट कहीं सख्त टिप्पणी न कर दे। सेवानिवृत्ति के पहले बस्सी के सम्मान में आयोजित रात्रिभोज के बीच ही आलोक वर्मा के नाम की घोषणा बतौर नए पुलिस आयुक्त की गई। एक हफ्ते पहले ही ऐसा कर गृहमंत्रालय ने अपनी नाराजगी जता दी है।
16-02-2016
भोपाल। कांग्रेस की गढ़ मानी जाने वाली मैहर विधानसभा सीट पर भाजपा ने सेंध लगा दी है। मैहर विधानसभा उपचुनाव की मतगणना खत्म हो गई है और भाजपा के नारायण त्रिपाठी ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष पटेल को 27,544 वोट से हरा दिया है। जीत के इस मौके पर नारायण त्रिपाठी ने कहा कि मैहर में शिवराज सिंह चौहान और उनके द्वारा किए गए विकास कार्यों की जीत हुई है। इस जीत से मैहर क्षेत्र में विकास कार्यों का रास्ता साफ हो गया है। भाजपा और सीएम द्वारा किए गए सभी वादे पूरे किए जाएंगे। 
15-02-2016
भोपाल। दिल्ली जवाहर लाल यूनविर्सटी में छात्रों के देश विरोधी नारे लगाने के मामले में गृह मंत्री राजनाथ बेहद जल्दबाजी दिखा रहे हैं। उन छात्रों के खिलाफ भी राजनाथ कार्रवाई करवा रहे हैं जिनका इस मामले से कोई लेना देना नहीं है। यह कहना है स्वामी अग्निवेश का। उन्होंने यह बात सोमवार को भोपाल में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान कही। स्वामी अग्निवेश गुना के मजदूरों को लेकर भोपाल आए। उन्होंने कहा कि इन्हें बंधक बना रखा गया है। इनकी करोड़ों की जमीन पर कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया है। इनका शोषण किया जा रहा है। 
15-02-2016
सतना। मैहर विधानसभा उपचुनाव के मतों की गणना सतना के शासकीय व्यंकट स्कूल क्रमांक 2 में मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। मतगणना 21 चरणों में संपन्न होगी। कलेक्टर संतोष मिश्रा व एएसपी रामेश्वर यादव ने सोमवार को मतगणना स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्था और सुरक्षा का जायजा लिया। जानकारी के अनुसार शासकीय व्यंकट स्कूल क्रमांक 2 में मतगणना के लिए दो हाल में कुल 14 टेबल लगाईं गईं हैं। इसमें 42 कर्मचारी तैनात हैं। 
15-02-2016
जबलपुर। सेना अध्यक्ष दलबीर सिंह सुहाग ने वन सिग्नल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि हमारे सामने आंतरिक सुरक्षा, साइबर इंटरनल सिक्युरिटी एक चुनौती के रूप में हैं। इसके अलावा पीस कीपिंग मिशन भी एक चुनौती है। इसके लिए हमें तैयार रहना है। जनरल सुहाग वन सिग्नल कोर के 105 वर्ष पूरे होने पर कलर्स प्रदान करने आए थे। उन्होंने केप्टन प्रतीक धनकर को कलर प्रदान किया। यह वीरता और बहादुरी के लिए प्रदान किया जाता है। वन सिग्नल कोर को यह तीसरा कलर प्रदान किया गया है। 
15-02-2016
भोपाल। रातीबड़ इलाके में रविवार देर रात एक स्कूटी सवार को बचाने के चक्कर में कार अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई। कार में सवार सिद्धार्थ खरे की मौत हो गई। उनकी मां यूपी में आईपीएस ऑफिसर हैं। बेटे की मौत की खबर लगते ही वे भोपाल आईं और शव देखकर फूट-फूटकर रो पड़ीं। हादसे में चार छात्र घायल हो गए। इनमें से एक की हालत गंभीर बनी हुई है। सभी घायलों का इलाज बंसल अस्पताल में चल रहा है। रातीबड़ पुलिस के मुताबिक एनएलआईयू का थर्ड इयर का छात्र सिद्धार्थ खरे.... 
15-02-2016
सतना। मैहर विधानसभा के हाल ही में संपन्न हुए शांतिपूर्ण उप चुनाव के पश्चात चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों ने मतदान के दूसरे दिन थकान उतारी। आराम फरमाया और मतदान अभिकर्ताओं के साथ हार-जीत की समीक्षा की। माह भर से अधिक समय से चुनाव प्रचार के चलते घर परिवार से दूर कार्यकर्ताओं के साथ मतदाताओं के बीच रहे प्रत्याशियों ने शनिवार की रात से राहत की सांस ली। मतदान के दूसरे दिन रविवार को मतदान की समीक्षा में बिताया। नारायण भोपाल गए तो रामलखन रामपुर पहुंचे। 
15-02-2016
उमरिया। नौरोजाबाद थाना क्षेत्र के भुंडी गांव निवासी कलेक्ट्रेट के कर्मचारी ने एक महिला की प्रताड़ना से परेशान होकर फांसी लगा ली, जिससे उसकी मौत हो गई। मृतक कलेक्ट्रेट के रजिस्टरी ऑनलाइन शाखा में कार्यरत था।जानकारी के अनुसार विक्रम सिंह पिता रामलखन सिंह चौहान ने देररात अपने पैत्रिक गांव भुंडी जाकर घर के पीछे आम के पेड़ पर फांसी लगा का आत्महत्या कर ली। बताया जाता है की झिरिया मोहल्ला की एक महिला ने 12 फरवरी को उमरिया थाना में मृतक के खिलाफ यौनउत्पीड़न की शिकायत की थी। 
14-02-2016
अनूपपुर। एक अज्ञात नंबर से आए अपरिचित कॉल ने एक नाबालिग लड़की को प्रेम का ऐसा परवान चढ़ाया कि ह गुमराह होकर एक अंजान युवक के साथ परिवार वालों को छोड़कर घर से निकलने का फैसला ले डाला। दिल्ली से आया युवक लड़की को अनूपपुर से जब दिल्ली जाने की तैयारी में था तो स्थानीय नागरिकों क ी मदद से पुलिस लड़की और उसके प्रेमी को एक लॉज से पकड़ा। पूछतांछ में लड़की नाबालिग निकली जिसे परिवार के सुपुर्द किया गया और युवक को अपहरण और ज्यादती का मामला कायम कर सलाखों के पीछे भेजा। 
14-02-2016
भोपाल। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज नई दिल्ली 2016 द्वारा एमबीबीएस एंट्रेंस का आयोजित किया जा रहा है। इस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू होने जा रही है। एप्लीकेशन सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही जमा होगीं। यह टेस्ट 29 मई को देशभर में होगा।672 एमबीबीएस सीट्स के लिए यह टेस्ट ऑनलाइन मोड में होगा। यह टेस्ट सबसे ज्यादा कॉम्पिटेटिव मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट माना जाता है। 
14-02-2016
बैतूल। जिले के घोडाडोंगरी रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी से उसका गार्ड बाहर झांकते समय गिर गया। इससे उसे घायल हालत में पटना-सिकंदराबाद एक्सप्रेस से बैतूल जिला अस्पताल लाया गया और इलाज के लिए दाखिल कराया गया जानकारी के मुताबिक ट्रेन में अभिषेक कुमार साहू पुत्र मुनेश्वर ट्रेन की ड्यूटी पर थे। सुबह करीब नौ बजे घोड़ा डोंगरी स्टेशन के पास ट्रेन आउटर के पास रुकी तो उन्होंने स्टेशन देखने के लिए बाहर झांकने की कोशिश की। 
14-02-2016
रीवा। पूर्व पार्षद की मौत के बाद रविवार सुबह ऊर्जा मंत्री राजेंद्र शुक्ल संजय गांधी अस्पताल पहुंचे जहां मौजूद लोगों ने उनका घेराव कर लिया। पूर्व पार्षद के समर्थक मारपीट करने वाले टीआई को सामने बुलाने पर अड़े रहे।इसके बाद माहौल बिगड़ते ही पुलिस ने अस्पताल चौराहा पर लाठीचार्ज कर दिया। उधर अाक्रोशित लोगों ने छोटी दरगाह के सामने शव को रखकर चक्काजाम कर दिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए कोतवाली थाना प्रभारी शैलेंद्र भार्गव को निलंबित कर दिया गया। मामले की जांच अब मजिस्ट्रेड द्वारा करवाई जाएगी। 
23-01-2018
भोपाल। कटनी कलेक्टर रहने के दौरान जमीन की अदला बदली में आर्थिक अनियमितता में उलझी रिटायर्ड आईएएस अंजू सिंह बघेल के विरुद्ध राज्य सरकार अभियोजन स्वीकृति देने की तैयारी में है। इसके लिए राजस्व विभाग की ओर से रिटायर अधिकारी को एक पत्र लिखा जा रहा है जिसमें भूमि अदला बदली को लेकर अलग-अलग धाराओं में दर्ज केस पर जानकारी चाही जाएगी।
23-01-2018
कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन घातक, हो सकता है ये बड़ा खतरानई दिल्ली। शोधकर्ताओं ने नए शोध में आगाह किया है कि कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन (अवसाद) घातक हो सकता है। अवसाद के मामूली लक्षण से भी सिर और गले के कैंसर से पीड़ित रोगियों की जिंदगी छोटी हो सकती है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
- भाजपा में एक नारा लंबे समय से चला आ रहा है, ‘निमाड़ की नैया, नंदू भैया’। यह नारा इसलिए चर्चित हुआ क्योंकि निमाड़ में भाजपा की जीत की जवाबदारी नंदकुमार सिंह चौहान के कंधों पर डाली जाती रही है। अभी जो निकाय चुनाव हुए उनमें भी पार्टी को जिताने की जवाबदारी उन पर ही थी। अब तो वे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं, इसलिए दायित्व और ज्यादा था, पर इन चुनावों ने उनकी नैया हिला दी। ले देकर वे ओंकारेश्वर ही भाजपा की झोली में डाल पाए। सेंधवा में उन्हें एक अपराधी के परिवार को प्रत्याशी बनाना पड़ा, जिनके डर से कांग्रेस सहित कोई प्रत्याशी में मैदान में ही नहीं उतरा। इसके अलावा बड़वानी सहित कई निकायों में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा। मुख्यमंत्री तक को कहना पड़ा कि....
23-01-2018
नवाज शरीफ की मुश्किलें बढ़ीं, 2 और गवाहों के बयान कोर्ट में दर्जइस्लामाबाद। पाकिस्तान के कोर्ट ने पनामा पेपर्स कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में पद से हटाए गए पूर्व पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ और गवाहों के बयान दर्ज किए। एक दिन पहले राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने लंदन में संपत्तियों को लेकर शरीफ और उनके परिजनों के खिलाफ पूरक मुकदमा दर्ज किया था।
23-01-2018
पटनाः राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की मुसीबतें लगातार बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। लालू इन दिनों चारा घोटाला के देवघर कोषागार मामले में रांची की होटवार जेल में सजा भुगत रहें हैं। इसके साथ ही चारा घोटाला के चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के मामले मेें रांची स्थित सीबीआई की विशेष अदालत बुधवार को फैसला सुनाएगी।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0