मुख्य समाचार
25-02-2016
भोपाल। बुधवार की शाम को बुआ-फुफा और उनका भतीजा सुखी सेवनिया के पास एक रिश्तेदारी में अलग-अलग बाइक से जा रहे थे। इन लोगों को एक कार चालक ने टक्कर मारी और गाड़ी छोड़कर भाग गया। तीनों लोगों की मौत हो गई है। पुलिस के मुताबिक दवा कंपनी लुपिन में गार्ड कमलेश नामक 26 साल का युवक अपनी बुआ गुड्डी बाई और फुफा मोहन सिंह के साथ एक रिश्तेदारी में जाने के लिए बुधवार की शाम को घर से निकला था। कमलेश अपनी बाइक पर था और फुफा मोहन सिंह अपनी पत्नी के साथ दूसरी बाइक से जा रहे थे।  
25-02-2016
भोपाल। हबीबगंज रेलवे स्टेशन देश का पहला मॉडल स्टेशन स्टेशन बनने जा रहा है। इसकी घोषणा रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लोकसभा में बजट भाषण के दौरान दी। उन्होंने कहा कि इसे लेकर निविदा पर मुहर लगाई जा चुकी है। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईआरएसडीसी) के अधिकारियों की माने तो मार्च के आखिर हफ्ते या अप्रैल से इसका काम शुरू हो जाएगा। इसकी निविदा बंसल कंस्ट्रक्शन के नाम खुली है। 
24-02-2016
भोपाल। पिपलानी पुलिस ने इंद्रपुरी स्थित ईकांम कोरियर कंपनी में हुई चोरी का खुलासा कर दिया है। साथ ही आरोपी युवक को भी गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी युवक से चोरी का माल भी बरामद कर लिया है। बरामद माल की कीमत करीब एक लाख सत्तर हजार रुपए बताई जा रही है। पिपलानी पुलिस के मुताबिक कोरियर कंपनी की ओर से करीब तीन महीने पहले ऑफिस से दस सील बंद पैकेट चोरी होने की शिकायत मिली थी। इस शिकायत में बताया गया था कि चोरी गए दो पैकेट में सोने के जेवरात,.... 
24-02-2016
भोपाल। चरगवां मंडल के भाजपा कार्यकर्ताओं से भरी एक बस हादसे का शिकार हो गई। कुंडम महानदी के पूल के पास हुए इस हादसे में 20 कार्यकर्ताओं के घायल होने की सूचना मिली है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा कार्यकर्ताओं की यह बस अमरकंटक में आयोजित सबरी महाकुंभ में शामिल होने जा रहे थे। इसी बीच उनकी बस कुंडम महानदी के पास अनियंत्रित होकर पलट गई। इस हादसे में करीब 20 कार्यकर्ता घायल हुए थे, जिन्हें उपचार के लिए जबलपुर विक्टोरिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
24-02-2016
भोपाल। शहर में नगर निगम की अतिक्रमण हटाओ मुहिम जारी है। बुधवार को निगम के अमले ने एक बार फिर पुराने शहर का रुख किया। यहां भोपाल टॉकीज से डीआईजी बंगला तक कई दुकानों के शेड, सीढ़ियां और चबूतरे तोड़े गए। भारी पुलिस बल की मौजूदगी में अमले ने तीन घंटे तक कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान भोपाल टॉकीज से सिंधी कॉलोनी चौराहे और डीआईजी बंगला तक कई बार ट्रैफिक जाम हुआ। ट्रैफिक के कारण घंटों वाहन कतार में खड़े रहे। जाम में बाइक, कारों के अलावा लो फ्लोर बसें और अन्य यात्री बसें भी फंसी रहीं।  
24-02-2016
अनूपपुर। शबरी कुंभ में पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मैहर में शबरी समाज का आश्रम बनाने और अमरकंटक में शबरी मां की प्रतिमा लगाने की घोषणा की। इसके पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने शबरी मां का पूजन कर कन्या पूजन किया। शबरी महाकुंभ का दो दिवसीय आयोजन आईटीआई ग्राउंड में किया गया था। इसमें अन्‍य दिग्‍गज नेता भी शामिल हुए। उन्होंने अनूपपुर के विकास के लिए 50 करोड देने की घोषणा भी की। इस दौरान उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज को बिना किसी गरीबी कार्ड के एक रुपये किलो गेहूं, चावल और नमक दिया जाएगा। 
24-02-2016
जबलपुर। हाईकोर्ट ने अवैध होर्डिंग मामले में नगर निगम के अधिकारियों और एसपी को फटकार लगाते हुए कहा कि बेसिक्स नहीं तो कैसे बनाएंगे स्मार्ट सिटी। मामले में उधा न्यायालय ने नेताओं के पोस्टर बैनर्स पर कार्यवाही न करने पर आयुक्त और एसपी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि स्मार्ट सिटी की बात आप छोड़ दीजिये आप को बेसिक्स नहीं आते। पूरे शहर में अनधिकृत पोस्टर्स लगे हैं। दो दिन में कार्रवाई करें नहीं तो अवमानना का नोटिस जारी कर एक्शन लेंगे। आप को कोई अपना इंटेलिजेंस नहीं है। अगर नहीं है तो उसे डेवेलोप करो। 
24-02-2016
श्योपुर। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के साथ ही किसानों से कर्ज वसूली भी शुरू हो जाएगी। इसके लिए सहकारी बैंक ने कमर कस ली है। सहकारी बैंक की प्लानिंग के अनुसार, जो किसान समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचेगा उसके भुगतान में से कर्ज की रकम काट ली जाएगी। गौरतलब है कि पिछले साल मार्च महीने में ओलावृष्टि से फसलें खराब होने के बाद से ही सरकार ने किसानों से कर्ज वसूली पर रोक लगा रखी है। अभी सरकार ने कर्ज वसूली के कोई आदेश दिए नहीं हैं, लेकिन सहकारी बैंक ने पूरी तैयारी कर ली है। 
23-02-2016
भोपाल। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(NGT) के जस्टिस दलीप सिंह को मंगलवार सुबह 9 बजे हार्ट अटैक के बाद बंसल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यहां उनकी एंजियोप्लास्टी की गई है। फिलहाल हालत क्रिटिकल बनी हुई है। उल्लेखनीय है कि बीतों दिनों कोर्ट रूम में वकीलों से हुए विवाद के बाद से वे तनाव में थे। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की सेंट्रल जोन के जस्टिस दलीप सिंह के कोर्ट रूम में व्यवहार को लेकर जिला बार एसोसिएशन के वकील लामबंद हैं। एनजीटी के वकीलों का आरोप है कि जस्टिस दलीप सिंह का व्यववहार वकीलों के प्रति सही नहीं होता है। 
23-02-2016
भोपाल। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(NGT) के जस्टिस दलीप सिंह को मंगलवार सुबह 9 बजे हार्ट अटैक के बाद बंसल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यहां उनकी एंजियोप्लास्टी की गई है। फिलहाल हालत क्रिटिकल बनी हुई है। उल्लेखनीय है कि बीतों दिनों कोर्ट रूम में वकीलों से हुए विवाद के बाद से वे तनाव में थे। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की सेंट्रल जोन के जस्टिस दलीप सिंह के कोर्ट रूम में व्यवहार को लेकर जिला बार एसोसिएशन के वकील लामबंद हैं। एनजीटी के वकीलों का आरोप है कि जस्टिस दलीप सिंह का व्यववहार वकीलों के प्रति सही नहीं होता है। 
23-02-2016
भोपाल। छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर मंगलवार को एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने लिंक रोड नंबर-1 पर राज्य सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन से पहले पीसीसी पर एक सभा आयोजित की गई। इसके बाद कार्यकर्ता विधानसभा का घेराव करने के लिए रवाना हुए ही थे कि मौके पर मौजूद पुलिस बल ने उन्हें रोक लिया। इस दौरान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष विपिन वानखेड़े समेत 40 कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज कर आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।  
23-02-2016
भोपाल। सरकारी महिला कर्मचारियों को चाइल्ड केयर लीव का फायदा लेने के लिए बच्चों की संख्या और उनकी उम्र का सबूत देना जरूरी है। छुट्टी की शर्तें कई अफसरों को स्पष्ट न होने के कारण शासन को अलग से आदेश जारी कर यह समझाना पड़ा है। महिलाओं को 18 साल से कम उम्र तक के बच्चों की देखभाल के लिए अधिकतम 730 दिन का अवकाश देने की सुविधा पिछले साल अगस्त में शुरू की गई थी। इसकी शर्तों के बारे में प्रदेश भर से अफसरों ने कुछ सवाल किए थे। 
23-02-2016
भोपाल। विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण के साथ आज हुई। अभिभाषण में सरकार ने अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए बताया है कि किसान की कड़ी मेहनत और सरकार के प्रयासों के कारण आज गेहूं उत्पादन में मध्यप्रदेश देश का दूसरे नंबर का राज्य बन गया है। इसके अलावा औषधियों, अमरूद, लहसुन में पहले और संतरा, मटर, प्याज, धनिया उत्पादन में देश का तीसरे नंबर राज्य बन चुका है। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद कार्रवाई बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। 
23-02-2016
उज्जैन। सिंहस्थ के मद्देनजर परिवहन विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा है लेकिन अभी तक स्वीकृति नहीं मिली है। 50 लाख रुपए का बजट विभाग ने तैयार किया है। जिसमें विभागीय कार्यों सहित सिंहस्थ में होने वाले व्यय शामिल हैं। अतिरिक्त अमले की भी मांग अफसरों ने की है मगर अब तक कोई जवाब नहीं मिला है। सिंहस्थ में परिवहन विभाग के पास प्रमुख जिम्मेदारी वाहनों के सुचारू आवागमन की है। विभाग की ओर से सिंहस्थ के तहत पचास लाख रुपए का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया है।  
23-02-2016
अनूपपुर। भालूमाड़ा थाना अंतर्गत एक 34 वर्षीय मंदिर के पंडा पर 6 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कृत्य करने का आरोप लगा है। घटना रविवार दोपहर की है। आरोपी का नाम रामकिशन केवट बताया गया। जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मंगलवार को थाने में पीड़िता के पिता ने आरोपी के विरूद्घ शिकायत दर्ज कराई। मिली जानकारी के अनुसार रविवार को करीब 11 बजे पीड़िता के माता-पिता कोतमा साप्ताहिक बाजार खरीददारी करने गए हुए थे। 
22-02-2016
भोपाल। छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी की नेता सोनी सोरी पर हुए हमले का विरोध मप्र में भी शुरू हो गया है। मप्र में पार्टी के नेताओं ने पूरे राज्य में जगह-जगह प्रदर्शन किए। पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किए और सोनी सोरी केस के दोषियों पर जल्द कार्रवाई करने की मांग की है। भोपाल में भी पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। हाल ही में मार्दूम इलाके में एक मासूम आदिवासी किसान को नक्सलवादी कहकर मारा गया। उसके परिवार और बच्चों को लेकर सोनी सोरी DGP के पास गई।  
22-02-2016
भोपाल। मध्यप्रदेश ग्रामरक्षक कोटवार व चौकीदार संघ ने अपनी मांगों के समर्थन में आज राजस्व मंत्री के घेराव का ऐलान किया था लेकिन वे मंत्री रामपाल सिंह से मुलाकात करके संतुष्ट हो गए। कोटवारों ने वित्त मंत्री जयंत मलैया के घेराव की भी घोषणा कर रखी है। आंदोलन करने वाले कोटवारों की मांग है कि उन्हें कलेक्टर दर से पारिश्रमिक दिया जाए। अभी उन्हें 2000 रुपए पारिश्रमिक मिला रहा है जो कलेक्टर दर से भी कम है। इसके पहले उन्हें 600 रुपए पारिश्रमिक मिलता था और जो बाद में बढ़कर 800 रुपए हो गया था। 
22-02-2016
भोपाल। कांग्रेस नेता आज आरएसएस कार्यालय समिधा पर तिरंगा झंडा फहराने के लिए जा रहे थे कि भारी संख्या में रास्ते में लगे पुलिस बल ने उन्हें सात नंबर के पास रोक लिया। उनसे झंडा छीन लिया तो कांग्रेस नेताओं ने सड़क पर धरना दे दिया। बाद में पुलिस ने सभी कांग्रेस नेताओं को रास्ता रोकने पर गिरफ्तार कर लिया। कांग्रेस ने आज आरएसएस कार्यालय पर तिरंगा फहराने के लिए सेंट्रल स्कूल नंबर दो के सामने से रैली निकाली। 
22-02-2016
भोपाल। छोला मंदिर इलाके में पति से विवाद के बाद महिला ने सल्फास खा लिया। पति ने उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराने के बाद घर आकर फांसी लगा ली। सुसाइड नोट नहीं मिलने के कारण पुलिस आत्महत्या के असल कारणों का पता नहीं लगा पाई है। छोला मंदिर टीआई रूपेश दुबे के अनुसार मूलत: लटेरी निवासी मनमोहन राजपूत (32) पत्नी पूनम और तीन बच्चों के साथ सत्यज्ञान कॉलोनी में किराए से रहता था। वह लोडिंग ऑटो चलाता था। दो दिन पहले मायके से पूनम बच्चों के साथ शादी में शामिल होकर लौटी थी। 
22-02-2016
सतना। जिले के मैहर में संत रविदास जयंती पर सोमवार को आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि अनुसूचित जाति के लोगों को बिना गरीबी रेखा के कार्ड के ही सस्ता अनाज दिया जाएगा। दलित तो हमेशा से गरीब है उसे कार्ड की क्या जरूरत। उन्होंने मैहर मे संत रविदास जी का भव्य मंदिर बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार हर साल संत रविदास जयंती मनाएगी। उन्होंने कहा कि अजा वर्ग के बच्चों को अगले साल से कालेज में मुफ़्त शिक्षा दी जाएगी। 
22-02-2016
जबलपुर। सोमवार को मझौली, गौर और गढ़ा थाना क्षेत्रों में तीन युवकों की नृशंस तरीके से हत्या कर दी गई। मझौली के कटाव पिकनिक स्पॉट पर एक युवक को बिजली के तारों से बांधने के बाद सिर में घातक हथियारों से पीटकर मारा गया। जबकि गौर क्षेत्र में एक युवक के सिर में चोटें पहुंचाने के बाद नहर में फेंक दिया गया। इसी तरह गढ़ा थाना क्षेत्र के मदनमहल इलाके में एक मजदूर की सड़क किनारे लाश मिली, जिसके सिर और चेहरे में गंभीर चोटों के निशान पाए गए।  
21-02-2016
भोपाल। रविवार को एक बार फिर शहरवासियों ने राहगीरी के रोमांच को देखा और एन्जॉय किया। भोज एडवेंचर फेस्ट के तहत कलियासोत मैदान पर सुबह 6 बजे इसकी धमाकेदार शुरुआत हुई। इस दौरान कलेक्टर और निगम कमिश्नर ने परिवार के साथ हॉट एयर बेलून में उड़ान भरी। रविवार को भी बंजी जंपिंग, वाटर स्पोर्ट्स, पैरासैलिंग जैसी एक्टिविटी हुई। भोज एडवेंचर एवं एक्टिविटी में शामिल होने के लिए बोट क्लब से बीआरटीएस की 3 बसों से लोगों को कलियासोत ग्राउंड ले जाया गया। 
21-02-2016
भोपाल। प्रदेश की जेलों में भ्रष्टाचार कर अकूत संपत्ति बनाने वाले निलंबित डीआईजी (जेल) उमेश गांधी, पत्नी अर्चना और जेल प्रहरी भाई अजय अदालत परिसर की अलग-अलग गलियों से होते हुए छिपते छिपाते शाम को लोकायुक्त कोर्ट के अंदर पहुंचे। चेहरे पर मास्क लगाकर आए गांधी ने खुद और पत्नी को कैंसर की बीमारी का हवाला देते हुए जमानत के लिए अदालत से रहम की गुहार लगाई, लेकिन सफल नहीं हो सके। गांधी शनिवार को सुबह कोर्ट खुलते ही अदालत पहुंच गए थे, न्यायालय को बताया कि वे लंबे समय से कैंसर से पीड़ित हैं,....
 
21-02-2016
भोपाल। लखनऊ से भोपाल क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़ा शातिर ठग अर्जुन भारती गोस्वामी ने ठगी के मामले में डॉग तक को नहीं छोड़ा। दस नंबर मार्केट में एक डॉग हाउस के संचालक ने इसकी शिकायत क्राइम ब्रांच की। डॉग की कीमत करीब 40 हजार रुपए बताई जा रही है। इधर, न्यायालय ने उसकी रिमांड अवधि तीन दिन और बढ़ा दी है। एएसपी क्राइम ब्रांच शैलेंद्र सिंह चौहान के अनुसार अर्जुन को शनिवार को न्यायालय में पेश कर दिया। वह तीन दिन की रिमांड पर था। न्यायालय ने उसे तीन दिन की और रिमांड पर क्राइम ब्रांच के हवाले कर दिया।  
21-02-2016
इटारसी। आर्डिनेंस फैक्ट्री इटारसी ने पिनाका एमके 2 राकेट के एडवांस वर्जन का सफल परीक्षण किया। फैक्ट्री में मौजूद टेस्टिंग रेंज में जमीन के अंदर इसका परीक्षण किया गया। परीक्षण 19 फरवरी देर शाम हुआ। इस दौरान अतिरिक्त डीजीओएफ एवं मेम्बर ए एंड ई ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड कलकत्ता एसके रथ, फैक्ट्री जनरल मैनेजर ईआर शेख, डीआरडीओ वैज्ञानिक एवं डायरेक्टर एआरडीई पूना डॉ. केएम राजन, डायरेक्टर एचईएमआरएल पुणे के पीएस मूर्ति और प्रिंसिपल डायरेक्टर पीटी रोजाटकर मौजूद थे।  
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0