मुख्य समाचार
15-03-2016
भोपाल। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के कुलपति के खिलाफ अनियमितताओं की शिकायतों की जांचों को लेकर विधानसभा में कांग्रेस विधायक आरिफ अकील ने जब सवाल कर छात्रों का भविष्य बचाने के लिए यहां धारा 152 लागू करने की मांग की तो उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि अगर जरूरत होगी तो यह लगाई जाएगी। विधायक आरिफ अकील ने बरकतउल्ला विवि के कुलपति एमडी तिवारी के खिलाफ प्रदेश और अन्य प्रदेशों में गबन, वित्तीय अनियमितताएं व अवैध नियुक्तियों की जांचों को लेकर सवाल पूछा था।  
15-03-2016
इंदौर। ससुर घर में घुसने नहीं दे रहे, इसलिए बहू घर के बाहर धरने पर बैठ गई। घंटों बाहर बैठे रहने के बाद पुलिस ने समझा कर उसे उठाया। मामला स्नेहलतागंज निवासी कृष्णा गोखले के घर का है। 2006 से इनकी बहू अश्विनी गोखले इनसे अलग रह रही है। उसका आरोप है कि मुझे जानबूझकर ससुर ने घर से बाहर निकाल दिया और घर में घुसने नहीं देते, वहीं ससुर का कहना है कि बहू सीजोफे्रमिया नाम की बीमारी से पीड़ित है। इसमें व्यक्ति पागलों की तरह हरकत करता है। 
15-03-2016
अनूपपुर/अमरकंटक। नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक में विदेशी नागरिकों ने नर्मदा नदी के आसपास की गंदगी साफ कर एक अनूठी मिशाल पेश की। 13 देशों से 71 विदेशी नागरिक माई की बगिया स्थित हरिहरानंद ध्यान कुटीर में प्रज्ञान मिशन द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय क्रिया योग ध्यान शिविर में शामिल होने आए हैं। शिविर 26 मार्च तक जारी रहेगा। विदेशियों के दल में 50 महिला व 21 पुरुष यहां पहुंचे हैं। जिन्होंने नर्मदा तट पर गंदगी देखकर क्लीन नर्मदा अभियान की शुरुआत कर यहां के लोगों को नर्मदा नदी की सफाई का संदेश दिया। 
15-03-2016
जबलपुर। दीनदयाल चौक पर स्थित स्वास्तिक अस्पताल में कैद मृतक की बॉडी को पंचायतकर्मियों ने चंदा कर छुड़ाया। इस दौरान अस्पताल में बाहर भारी हंगामा हुआ। जानकारी के अनुसार नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव ब्लॉक में पदस्थ मनरेगा कर्मी अरविंद ठाकुर भोपाल में आयोजित आंदोलन से लौट रहा था। 28 फरवरी को दुर्घटना में उसे गंभीर चोटें आ गई थी। जिसके बाद उसे स्वास्तिक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां मंगलवार को उसकी मौत हो गई। 
15-03-2016
इंदौर। शहर के एरोड्रम इलाके में रहने वाली एक महिला द्वारा छत्तीसगढ़ के दो लोगों को बंधक बनाकर उनसे मारपीट कर चाकू से गोदने का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मुकेश पिता सीमाराम और श्रीनिवास राव दोनों छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले के कलेक्टर कार्यालय के कर्मचारी हैं। पुलिस ने दिलीप नगर स्थित बिग बॉस रिसोर्ट पर छापा मारकर उन्हें छुड़ाया।पीड़ित मुकेश ने पुलिस को बताया कि पुणे में उसकी मुलाकात इंदौर की सपना साहू से हुई थी। 
15-03-2016
भोपाल। लंबे समय से हड़ताल पर चल रहे संविदा स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल को समाप्त करने के लिए सरकार अब एस्मा लगाने पर विचार कर रही है। यह बात विधानसभा में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने पत्रकारों से चर्चा कही। मंत्री ने यह भी कहा कि पहले कर्मचारी हड़ताल से वापस लौटे इसके बाद ही उनसे बात की जाएगी। डॉ. मिश्रा ने कहा कि संविदा स्वास्थ्य कर्मियों से हड़ताल समाप्त करने के लिए चर्चा चल रही है और जल्द ही कोई हल निकलेगा। 
14-03-2016
भोपाल / शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने दिल्ली में यमुना किनारे हुए श्री श्री रविशंकर के प्रोग्राम को दिखावा बताया है। शंकराचार्य ने रविशंकर को बनावटी करार देते हुए कहा, "वह शख्स भारतीय संस्कृति नहीं बल्कि सिर्फ संगीत सिखाता है। इससे किसी का भला नहीं होने वाला है।" शंकराचार्य ने सोमवार को कहा, "रविशंकर जिस आर्ट की बात करते हैं, वह बनावटी है। जीवन में सरलता होनी चाहिए। बनावटीपन से कोई खुश नहीं रह सकता।" 
14-03-2016
भोपाल। हाल ही में हुई ओलावृष्टि को लेकर आज विधानसभा में शून्यकाल के दौरान जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेस विधायक इस मुद्दे पर 139 की चर्चा कराना चाह रहे थे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा ने ध्यानाकर्षण के माध्यम से इस पर चर्चा की व्यवस्था देते हुए हंगामे को शांत कराया। शून्यकाल में कांग्रेस विधायक सुखेंद्र सिंह बना, कमलेश्वर पटेल, निशंक जैन और बीजेपी विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह ने ओलावृष्टि से किसानों को हुए नुकसान का विषय उठाना चाहा था। 
14-03-2016
भोपाल । आईएफएस अफसर बीके सिंह के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में विशेष पुलिस स्थापना, लोकायुक्त ने जांच पूरी कर ली है। वैधानिक परीक्षण के बाद विशेष न्यायालय में चालान पेश करने के लिए अभियोजन की अनुमति मांगी गई है। इसी तरह पूर्व संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ.अमरनाथ मित्तल के मामले में भी जांच अंतिम चरण में है। संपत्ति के जो दस्तावेज पुलिस को छापे में मिले थे, उनमें से अधिकांश से जुड़े पुख्ता सबूत मिल गए हैं। 
14-03-2016
शिवपुरी (खोड़)। दिल्ली के अनाथ आश्रम में रहने वाले शिखर बिहारी (20) की दोस्ती व्हाट्सएप के माध्यम से खोड़ के अनुज गुप्ता पुत्र ओमप्रकाश गुप्ता से हो गई। शिखर अनुज के यहां घूमने आया था। जब सोमवार की दोपहर दोनों पास में स्थित एक नहर में नहाने गए तो शिखर नहाते समय गहरे पानी में चला गया और उसकी मौत हो गई। खोड़ के पास नहर पर दोनों दोस्त साथ-साथ गए थे। बताया जाता है कि अनुज तो नहर की पार पर ही बैठ गया, जबकि शिखर ने.... 
14-03-2016
भोपाल। संविधान निर्माता बाबा साहेब अम्बेडकर की 125वीं जयंती पर 14 अप्रैल को अम्बेडकर नगर महू में आयोजित भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे। बाबा साहब अम्बेडकर के जन्म स्थली महू में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी राज्य शासन द्वारा अम्बेडकर महाकुंभ किया जायेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रधानमंत्री की यात्रा तथा अम्बेडकर महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि अम्बेडकर महाकुंभ की सभी तैयारियां समय से पूरी की जाये।  
14-03-2016
भिंड। मौसम की मार से किसानों की मेहनत पर सोमवार को दोपहर बाद फिर से ओलों की बारिश हुई। सोमवार को अटेर और फूफ के 19 के करीब गांवों में ओलों की बारिश हुई। ओलावृष्टि से गेहूं और सरसों की फसल में 70 से 80 फीसदी तक नुकसान बताया जा रहा है। ओलावृष्टि के बाद कलेक्टर इलैया राजा टी ने अफसरों को सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। वहीं पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि की सर्वे रिपोर्ट मंगलवार को कलेक्टर के पास पहुंच जाएगी। 
13-03-2016
ग्वालियर : फूलबाग मैदान पर शनिवार की शाम मुस्कान फाउंडेशन के सदस्यों ने शहर के स्कूलों में पढ़ने वाले 8वीं कक्षा के 2100 बच्चों को एक साथ एजुकेशन किट देकर गोल्डन बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया एक्टिविटी के दौरान गोल्डन बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के नेशनल हेड मनीष विश्नोई मौजूद थे। उन्होंने पूरी पारदर्शिता के साथ एक्टिविटी पर नजर रखी और अंत में मंच से रिकॉर्ड बनने की घोषणा की। उन्होंने बताया अभी यह रिकॉर्ड हंगरी के नाम था वहां एक साथ 1500 बच्चों को एजुकेशन किट दी गई थी, लेकिन यह रिकॉर्ड ग्वालियर में टूट चुका है।
13-03-2016
इंदौर : उदयपुर और पुणे तथा नई दिल्ली के बाद इंदिरा आईवीएफ संस्थान ने प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर को निशाना बनाने के लिए भले से लक्षित किया हो, लेकिन संस्थान की यहां दाल नहीं गलने वाली है, क्योंकि मध्यप्रदेश की जनता पहले की अपेक्षा अब बहुत जागरूक हो चुकी है, जिसका परिणाम यह है कि संस्थान को खुले अभी मात्र कुछ ही महीने हुए हैं उससे पहले ही संस्थान से जुड़ी हुई सच्चाईयां जब आम जनता के बीच आने लगी है तो इंदिरा आईवीएफ सेंटर को लेकर लोगों के बीच एक बार फिर बहस छिड़ गई है।
13-03-2016
भोपाल : सतपुड़ा, बांधवगढ़ और पन्ना के बाद अब संजय टाइगर रिजर्व में बाघों का कुनबा बढ़ेगा। यह प्लान पार्क की सीमा से सटे बिहार और छत्तीसगढ़ राज्य के पर्यटकों को आकर्षित करने को देखते हुए बनाया गया है। इसके चलते बांधवगढ़ नेशनल टाइगर पार्क से 24 माह की टाइग्रेस (मादा बाघ) संजय पार्क भेजी गई है। संजय टाइगर स्टेट में लगभग 10 बाघ हैं। पार्क बांधवगढ़ और पन्ना के बाद सबसे बड़ा है। ऐसा माना जा रहा है कि केन-बेतवा लिंक परियोजना के चलते पन्ना नेशनल पार्क का एरिया कम हो जाएगा।
13-03-2016
 भोपाल : मुख्यमंत्री घोषणा कर चुके है कि राज्य में अब कोई नई शराब की दुकान नहीं खोली जाएगी। लेकिन राज्य शासन ने पिछले दरवाजे से होटल बार की संख्या बढ़ाते हुए शराब की बिक्री बढ़ाने का इंतजाम कर लिया है। पिछले चार वर्षों में ही प्रदेश में 34 नए होटल बार बढ़ गए है। प्रदेश में नशे की प्रवृत्ति नहीं बढ़े इसके लिए मुख्यमंत्री और राज्य के अधिकांश मंत्री प्रदेश में नई शराब की दुकान खोले जाने के पक्ष में नहीं है। आबकारी विभाग की आमदनी का एक बड़ा हिस्सा देशी और विदेशी शराब की बिक्री से ही प्राप्त होता है।
13-03-2016
भोपाल : व्यापमं परीक्षा महाघोटाले की जांच कर रही सीबीआई के 60 से ज्यादा अफसर हर मामले की रिपोर्ट तैयार करने में दिन-रात एक किए हुए हैं। सीबीआई को व्यापमं से जुड़े हर मामले की विस्तृत रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट के सामने रखना है। इसलिए सीबीआई के अफसर इतनी बड़ी संख्या में इस मामले की बिंदुवार रिपोर्ट तैयार करने पर तेजी से लगे हुए हैं। सूत्रों की मानी जाए तो सीबीआई को 8 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट में पूरे मामले में स्टेटस रिपोर्ट सौंपना है।
13-03-2016
भोपाल : व्यापमं परीक्षा महाघोटाले की जांच कर रही सीबीआई के 60 से ज्यादा अफसर हर मामले की रिपोर्ट तैयार करने में दिन-रात एक किए हुए हैं। सीबीआई को व्यापमं से जुड़े हर मामले की विस्तृत रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट के सामने रखना है। इसलिए सीबीआई के अफसर इतनी बड़ी संख्या में इस मामले की बिंदुवार रिपोर्ट तैयार करने पर तेजी से लगे हुए हैं। सूत्रों की मानी जाए तो सीबीआई को 8 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट में पूरे मामले में स्टेटस रिपोर्ट सौंपना है।
12-03-2016
भोपाल/ भोपाल में मेट्रो चलाने के लिए मेट्रो की डीपीआर में बदलाव किया जा रहा है। इधर जापान इंटरनेशनल कापोर्रेशन एजेंसी ने 300 करोड़ के लोन देने से पहले कुछ शर्ते भी जोड़ दी हैं, जिसमें मेट्रो लाइन से लेकर उसे बनने वाले सब स्टेशनों के लिए उपयोग में लाया जाने वाला माल जापान से ही भारत को खरीदना होगा। मेट्रो रूट के लिए 3 हजार जमीन चिन्हिंत कर ली गई है। वहीं मास्टर प्लान -2031 में भी कुछ बदलाव हो सकते हैं। डीपीआर के मुताबिक मास्टर प्लान में कुछ बदलाव किए जाने हैं।
12-03-2016
भोपाल/ सतना जिले के मुकुंदपुर में अपने आप में विश्व की पहली व्हाइट टाइगर सफारी स्थापित की गई है। यहां के ज्यूलोजिकल पार्क को ‘मुकुंदपुर चिड़ियाघर और मोहन सफेद बाघ सफारी’ के नाम से जाना जाएगा। सफेद टाइगर के पुनर्वास के लिए प्रदेश के जनसंपर्क और ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने पूरे प्रयास किए हैं। व्हाइट टाइगर सफारी बनकर तैयार हो चुकी है और इसका उद्घाटन केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 3 अप्रैल को करेंगे।
12-03-2016
गोटेगांव। श्रीनगर में कक्षा 11वीं की परीक्षा में एक पेपर बिगड़ने से फिर एक छात्रा ने कीटनाशक पी लिया। जिसे गंभीर हालत में स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जहां से जबलपुर रेफर कर दिया गया है। घटना में बताया जाता है कि श्रीनगर में अपने मामा अन्नीलाल मेहरा के यहां रहकर पढ़ाई कर रही 16 वर्षीय छात्रा का शुक्रवार को बायो का पेपर था। जो छात्रा सही ढंग से हल नहीं कर पाई और इसी तनाव में उसने रात्रि को फोरएट नामक कीटनाशक का सेवन कर लिया।
12-03-2016
बालाघाट। हज की तरह उमरा की यात्रा के लिए रवाना हुआ 140 मुस्लिम धर्मावलंबियों का जत्था बिना यात्रा किए ही वापस लौट आया है। जिले के करीब 140 यात्रियों से एक एजेंट ने उमरा की यात्रा के नाम पर करीब 60 लाख की धोखाधड़ी की है। मुस्लिम धर्मावलंबी एजेंट की धोखाधड़ी का शिकार हो गए हैं। मामले की शिकायत पुलिस में की गई है। दरअसल, जिले से उमरा की यात्रा पर गए यात्रियों के परिजनों ने एसपी से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। शिकायत करने पहुंचे अनुमान के मुताबिक यात्रा के नाम 140 उमरा यात्रियों यह घटना हुई है।
12-03-2016
जबलपुर। स्वच्छ भारत मिशन की सफलता के लिए प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त कराना होगा। इसके लिए लोगों में जागरूकता जरूरी है। मानसिक रूप से लोगों को इसलिए तैयार करना होगा। केवल घर में शौचालय बनाने से काम नहीं चलेगा। यह बात नर्मदा जेक्शन में आयोजित सेमीनार के दौरान मंत्री गोपाल भार्गव ने कही। उन्होंने कहा कि लोगों की मानसिकता बदलने के लिए कुछ सख्ती करना पड़े तो कलेक्टर और सीईओ इसके लिए स्वतंत्र हैं।
12-03-2016
कटनी। सतना जिले में संचालित केजेएस सीमेंट फैक्ट्री के पदाधिकारियों के खिलाफ कोतवाली थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज है। जिसके बाद आरोपियों की गिरफ्तार के लिए पुलिस ने टीम बनाई है। पुलिस टीम शनिवार को फैक्टरी के डायरेक्टरों को गिरफ्तार करने सतना पहुंची, लेकिन आरोपी पहले ही भाग चुके थे। पुलिस ने बताया पुरैनी क्षेत्र के अनुराग पिता उत्तमचंद जैन द्वारा पुलिस अधीक्षक से शिकायत की गई थी जिसमें बताया गया है कि केजेएस सीमेंट फैक्टरी के डायरेक्टर.....
11-03-2016
भोपाल। मप्र अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के तत्वावधान में शुक्रवार को प्रदेश भर के सात लाख कर्मचारी सामूहिक हड़ताल पर हैं। अपनी सात सूत्रीय मांगों को लेकर सालों से अपने हक की लड़ाई लड़ रहे ये कर्मचारी सरकार से उचित समाधान चाहते हैं। राज्य के सरकारी कर्मचारियों की हड़ताल चलते शहर के सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की उपस्थिति ना के बराबर रही। हड़ताल के मद्देनजर कर्मचारियों ने मंत्रालय के सामने से सतपुड़ा और विंध्याचल भवन तक रैली निकाली।  
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0