मुख्य समाचार
23-03-2016
भोपाल : अरेरा हिल्स में रहने वाली एक महिला अधिकारी के घर सहित पांच स्थानों से हजारों का सामान चोरी हो गया है। पुलिस ने सभी मामलों में अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया है, लेकिन आरोपियों का पता नहीं चल सका है। एमपी नगर पुलिस के अनुसार  कविता खन्ना पति संजय खन्ना (40) ग्रीन मेडोज अरेरा हिल्स में रहती हैं और एक निजी कंपनी की एमडी हैं। ावह 15 को एक पार्टी में गई थीं। वहां से लौटी तो देर रात एप्पल कंपनी का मोबाइल और हीरे जड़ित आभूषण उन्होंने उतारकर टेबल पर रख दिया था। अगले दिन वे महेश्वर चली गर्इं।
22-03-2016
नई दिल्‍ली। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी से मिलने के लिए कन्‍हैया कुमार मंगलवार दोपहर करीब 11 बजे उनके घर पर पहुंचे। इस मुलाकात से पहले ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि कन्‍हैया कुमार कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। असम के चुनावों में कांग्रेस अपने पोस्‍टरों पर कन्‍हैया की तस्‍वीर लगाकर प्रचार कर रही है।
22-03-2016
नई दिल्ली। विश्वकप टी-20 में 23 मार्च को भारत-बांग्लादेश मैच से पहले मौका-मौका सीरीज का एक और वीडियो जारी हुआ है। ताजा वीडियो में एक भारतीय प्रशंसक को फोटोग्राफी की दुकान खोले दिखाया गया है। यहां पाकिस्तान फैन आता है और वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ अपनी फोटो खिंचवाना को कहता है।
22-03-2016
दंतेवाड़ा। बस्तर की होली लोक संस्कृति के रंगों से सराबोर होता है। कहीं होलिका दहन के साथ नाट का आयोजन होता है तो कहीं आदिवासियों के शिकार आधारित जिंदगी को लोकरंग और प्रकृति को जीवंत बनाए रखने दस दिनों का पर्व मनाया जाता है। ऐसा बस्तर जिले के माड़पाल और दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय में देखने को मिलता है।
22-03-2016
जम्मू। कश्मीर में सरकार के गठन को लेकर बने असमंजस के जल्द दूर होने की उम्मीद है। पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती मंगलवार 22 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए दिल्‍ली पहुंची। उन्‍होंने 24 मार्च को पार्टी विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में वह भाजपा के साथ सरकार बनाने के मुद्दे पर अपना अंतिम फैसला सुना सकती हैं और उन्हें विधायक दल का नेता भी चुना जा सकता है।
22-03-2016
रसेल्स। बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के एयरपोर्ट पर हुए दो धमाकों में 17 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की सूचना है। इस बीच खबर है कि जब इस आतंकी साजिश को अंजाम दिया जा रहा था, तब ब्रसेल्स से दिल्ली आने वाली जेट की फ्लाइट उड़ाने के लिए तैयार थी।
22-03-2016
ब्रसेल्स। बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स आज आतंकी हमलों से दहल गई। स्थानीय समयानुसार सुबह करीब साढ़े आठ बजे ब्रसेल्स एयरपोर्ट पर दो धमाके हुए। कुछ ही मिनट बाद तीसरा धमाका मेट्रो में हुआ। अब तक 13 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। कहीं-कहीं मृतकों का आंकड़ा 17 बताया जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग घायल हैं। किसी भारतीय के हताहत होने की अब तक सूचना नहीं है।
21-03-2016
भोपाल : एक छात्रा को फोन करने से मना करना एक युवक और उसके दोस्तों को इतना नागवार गुजरा की दूसरे पक्ष ने युवकों पर हॉकी और रॉड से हमला कर दिया। मारपीट के दौरान आरोपियों ने 12वीं के एक छात्र का अपहरण कर भदभदा पुल तक ले गए और अधमरा कर छोड़ दिया। किसी तरह वह पुलिस के पास पहुंचा। पुलिस ने आधा दर्जन युवकों के खिलाफ अपहरण, मारपीट सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है, लेकिन आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।
21-03-2016
भोपाल : मध्य प्रदेश की एक दर्जन जेलों में फिलहाल आधुनिक जैमर नहीं लग सकेंगे। प्रदेश की माली हालत खराब होने के कारण इन जेलों में जैमर लगाने की अनुमति ही नहीं मिल सकी है। नतीजे में फिलहाल केंद्रीय जेलों में जैमर नहीं लग सकेंगे। सूत्रों की मानी जाए तो प्रदेश की केंद्रीय जेलों में सात करोड़ रुपए की लागत से मोबाइल के नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए जैमर लगाए जाने की योजना जेल मुख्यायल की थी। इस योजना को लेकर प्रस्ताव बनाया गया।
21-03-2016
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज प्रदेश में पेयजल संकट के हालातों की समीक्षा कर रहे हैं। इसको लेकर मंत्रालय में पेयजल से संबंधित सभी विभागों के प्रमुख सचिवों, सचिवों की बैठक बुलाई गई है। बैठक में शहरी व ग्रामीण इलाकों में पानी की कमी को लेकर बन रहे हालातों से निबटने के लिए खास तौर पर पीएचई विभाग और नगरीय विकास विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाही की जानकारी सीएम ने ली। उन्होंने अफसरों से ग्राउंड रिपोर्ट के आधार पर पेयजल संकट के समाधान के लिए काम करने के निर्देश दिए हैं।
21-03-2016
मंदसौर। सीतामऊ मार्ग पर शहर से 5 किमी दूर स्थित चांगली फंटे पर सोमवार सुबह ट्रक और मिनी ट्रक (407 वाहन) के बीच आमने-सामने टक्कर हो गई। दुर्घटना में मिनी ट्रक पलट गया। जिसमें एक महिला और बच्ची समेत तीन लोगों की मौत हो गई। घटना में 8 लोग घायल हो गए हैं जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जानकारी के मुताबिक मिनी ट्रक में तीन लोग फंसे हुए थे। घटनास्थल पर ही एक की मौत हो गई।
21-03-2016
बैतूल। जिले के घोड़ाडोंगरी उत्कृष्ट स्कूल के 12वीं कक्षा के एक छात्र ने आज परीक्षा हॉल में जाने के पहले कम्पास के एक उपकरण से हाथ की नस काट ली। इससे उसे गंभीर हालत में सरकारी अस्पताल में दाखिल कराया गया है। जानकारी के मुताबिक सालीढाना गांव के मनीष वटके नामक युवक घोड़ाडोंगरी के उत्कृष्ट स्कूल में कक्षा बारहवीं का छात्र है। उसका आज भूगोल का पेपर था और घर से वह परीक्षा देने निकला था। परीक्षा के डर से उसने अपने कम्पॉस से डिवाइडर निकाला और हाथ की नस काट ली।
21-03-2016
भोपाल। भेल और नए शहर में तीन स्थानों पर महिलाओं के साथ लूट की घटनाएं हुईं। हालांकि इन घटनाओं को लेकर अभी कुछ भी नहीं बता रही है। जानकारी के मुताबिक आज सुबह आधा घंटे के भीतर गोविंदपुरा और शाहपुरा थाना क्षेत्र में तीन स्थानों पर लूट की घटनाएं हुईं। एक गोविंदपुरा थाना क्षेत्र स्थित शांति निकेतन में महिला के गले से सोने की चेन झपटी गई तो एक महिला के साथ शाहपुरा में लूट हुई और एक महिला चूना भट्टी में लुटेरों के सामने पड़ गई तो उसके गले से भी बदमाशों ने सोने की चेन लूट ली।
20-03-2016
उज्जैन। रामानंदी निर्मोही अखाड़ा के संत को सांदीपनि आश्रम के पास भूखंड पर कब्जा दिला दिया है। हाईकोर्ट के आदेश पर यह कार्रवाई मेला व पुलिस प्रशासन की द्वारा की गई है। अन्य चार संतों के भूखंडों पर कब्जा दिलाने की कार्रवाई रविवार को हो सकती है। रामानंदी निर्मोही अखाड़ा से जुड़े संत नृसिंहदास, भगवानदास शृंगारी, बाबा रामस्वरूपदास, बाबा रामदास, मदनमोहनदास की ओर से हाईकोर्ट में सिंहस्थ भूमि आवंटन के बाद कब्जे से बेदखल करने के मामले में वाद दायर किया गया था।  
20-03-2016
भोपाल/ लोकसभा के लंबे बजट सत्र से थके सांसदों को भाजपा ने फिर नए काम में लगा दिया है। सांसदों से कहा गया है कि वे होली के अवकाश के दौरान गांव-गांव जाए और किसान और आम आदमी को केन्द्र सरकार के बजट की खूबियों के बारे में बताएं। इसके लिए केन्द्रीय भाजपा कार्यालय ने उन्हें बाकायदा दो फोल्डर भी उपलब्ध कराए हैं। एक महीने में सांसदों को अपने क्षेत्र में जाकर नुक्कड़ सभाएं करनी होगी और इसकी लिखित रिपोर्ट केन्द्रीय संगठन को देनी होगी। 
20-03-2016
भोपाल/ आर्थिक अनियमितता, भ्रष्टाचार, शासकीय नियमों के उल्लंघन और पद के दुरुपयोग से जुड़े मामले सदन में विधायकों द्वारा उठाए जाने और उन पर मंत्रियों द्वारा आश्वासन दिए जाने के बाद भी समय रहते कार्यवाही करने के बजाय विभागीय अधिकारी इन मामलों में दोषियों को बचाने के लिए जानबूझकर उदासीनता बरतते है। विधानसभा की आश्वासन समिति ने इस विभागों की इस कार्यप्रणाली की निंदा करते हुए देरी के लिए दोषियों को दंडित करने की अनुशंसा की है।  
20-03-2016
भोपाल/ पिछले पांच सालों से लो फ्लोर बसों का संचालन कर चांदी काटने वाले आपरेटर अब उसका मेंटेनेंस करने से मुंह चुरा रहे हैं। वह घाटा होने की दुहाई देकर कभी बस बंद करने की बात करते हैं तो कभी रूट पर यात्री न मिलने की। बतादें कि कल मेंटेनेंस नहीं होने के कारण शार्ट सर्किट हुआ और बस में आग लग गई थी, इसमें 35 यात्री बाल-बाल बच गए थे। बीसीएलएल ने आईएसबीटी को अस्थाई डिपो में करीब 16 करोड़ रुपए की 60 से ज्यादा लो फ्लोर बसों को कबाड़ कर यहां खड़ा कर दिया है। 
20-03-2016
भोपाल/ अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल (एम्स) में 251 फैकल्टी की भर्ती प्रक्रिया पर संकट के बादल छा सकते हैं। भोपाल एम्स द्वारा हाल ही में प्रकाशित हुए 251 फैकल्टी की भर्ती प्रक्रिया पर सवाल खड़े होना शुरू हो गए हैं और इसके लिए एम्स के फैकल्टी मेंबर द्वारा एक बैठक आयोजित कर इस पूरी प्रक्रिया पर स्टे लगाने की योजना भी बना ली है। एम्स प्रबंधन से ऐसी जानकारी मिली है कि 251 फैकल्टी की भर्ती को लेकर एक पक्ष सहमत नहीं था, जिसकी... 
20-03-2016
भोपाल/ गरीबों को दाल, चावल और सस्ता गेहूं और नमक मुहैया कराने वाले नागरिक आपूर्ति निगम ने अब शराब के व्यवसाय में उतरने का फैसला कर लिया है। निगम ने आबकारी विभाग को शराब की रिटेल मार्केटिंग करने का प्रस्ताव दिया है। दुकानों की नीलामी न होने से परेशान आबकारी विभाग ने भी इस प्रस्ताव पर सकारात्मक रुख दिखाया है। विभाग के प्रमुख सचिव इसकी योजना बनाने में जुटे हैं। इस साल शराब दुकानों की नीलामी में ठेकेदारों की बेरुखी से आबकारी विभाग परेशान है। 
16-03-2016
भोपाल। ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर लगभग 22 साल बाद नगर निगम ने चिंता की है। निगम ने महापौर आलोक शर्मा की अध्यक्षता में पुलिस अफसरों की एक बैठक बुलाई है। इसमें डीआईजी रमन सिंह सहित एसपी और एएसपी शामिल हो रहे हैं। निगम ने इस बार अपने बजट में ट्रैफिक प्लानिंग को लेकर भी व्यवस्था की है। गौरतलब है कि 1994 में तत्कालीन महापौर उमाशंकर गुप्ता ने ऐसी ही एक बैठक बुलाई थी। इसके बाद निगम का यातायात पुलिस से ज्यादा तालमेल नहीं रहा। 
16-03-2016
भोपाल। विधानसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस ने सरकार के कई विभागों के कर्मचारियों की हड़ताल और कैबिनेट में विधायकों के वेतन-भत्तों को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिलने के विषयों पर हंगामा किया। सरकार को कर्मचारी विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस विधायकों ने सदन से बहिगर्मन कर दिया। प्रश्नकाल समाप्त होने के बाद जैसे ही शून्यकाल शुरू हुआ तो कार्यवाहक प्रतिपक्ष के नेता बाला बच्चन ने कहा कि शुक्रवार से उन्होंने स्थगन प्रस्ताव दे रखा है लेकिन सरकार चर्चा नहीं करा रही है। 
16-03-2016
भोपाल। विधायकों के वेतन-भत्ते बढ़ाने को लेकर मंगलवार को कैबिनेट में फैसला न होने के मामले को कांग्रेस विधायक सुंदरलाल तिवारी ने बुधवार को विधानसभा में मुद्दा बनाने की कोशिश की। उन्होंने इसे विधायकों के सम्मान से जोड़ते हुए सरकार पर आरोप लगाए, जिसका संसदीय कार्यमंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने विरोध किया। साथ ही तिवारी का नाम लिए बगैर आरोप लगाया कि मीडिया में आने के लिए कुछ भी कहते रहते हैं। ये विध्ाायकों का अपमान है, इसे सहन नहीं किया जाएगा। 
16-03-2016
डिंडौरी। जिले के धमनी परीक्षा केंद्र में उड़नदस्ता को छात्र सामूहिक नकल करते मिले। यहां से 98 छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा गया है। बुधवार को बारहवीं की परीक्षा में परीक्षार्थियों के पास से पांच मोबाइल भी जब्त हुए। बुधवार को भौतिक, इतिहास, कृषि, व्यवसायिक अध्ययन व गृह विज्ञान विषय की परीक्षा थी। जिलेभर में कुल 112 नकलची पकड़े गए हैं। विकासखंड मेहंदवानी के धमनी गांव के हाईस्कूल में 545 में से 497 ने परीक्षा दी। 
16-03-2016
नैनपुर। सालीवाड़ा में एक साइकिल सवार कान में ईयरफोन लगाकर गाना सुन रहा था। पीछे से बस हॉर्न देती रही, लेकिन वह झूमते हुए चलता रहा और बस की चपेट में आ गया, जिससे उसकी मौत हो गई। जानकारी के अनुसार बुधवार शाम राजेश पिता सुमत लाल कुड़ापे (35) निवासी ग्राम खोरी, थाना नैनपुर सालीवाड़ा से साइकिल से गांव लौट रहा था। राजेश कान में हेडफोन लगाकर गाना सुन रहा था। इसी दौरान पिंडरई से सालीवाड़ा जाने वाली पुनीत ट्रेवल्स की बस ..... 
16-03-2016
श्योपुर। जेठ ने कहा कि बच्चे को मार दे और घर चल, लेकिन मां का दिल अपनी कोख से जन्मे बेटे की हत्या को तैयार नहीं हुआ। जेठ के बार-बार कहने के बाद भी उसने बेटे का गला दबाने की बजाय उसे पड़ोस में रहने वाली एक महिला को सौंप दिया और भाग गई। गरीबी, मजबूरी और ममता से भरी यह घटना बुधवार को श्योपुर में घटी। मामला कुछ यूं है कि, झांसी की रहने वाली मधू नाम की महिला गर्भवती हालत में 15 दिन पहले श्योपुर आई।  
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0