मुख्य समाचार
29-03-2016
भोपाल.आमजन का पैसा अब बैंक में भी सुरक्षित नहीं है। पिछले दिनों एक ऐसा मामला सामने आया, जिसमें एटीएम द्वारा एक व्यक्ति के बैंक खाते से हजारों रुपए निकाल लिए गए। जबकि जिसके खाते से पैसे निकले एटीएम कार्ड उसके ही पास सुरक्षित था। मामले की जांच को लेकर बैंक अधिकारी टाल-मटाेल कर रहे हैं। होशंगाबाद रोड स्थित अनुजा विलेज निवासी हरीश सोनी एमपी एग्रो फूड इंडस्ट्रीज लि. मंडीदीप में कार्यरत हैं। उनका सैलरी खाता स्टेट बैंक आॅफ पटियाला की न्यू मार्केट शाखा में है। 
29-03-2016
भोपाल। राधारमण समूह परिसर में चल रही एशिया की सबसे बड़ी सोलर- इलेक्ट्रिक व्हीकल चैम्पियनशिप के तीसरे दिन 36 कारें क्वालीफाई करने पहुंच। इन कारों ने 200 मीटर के ट्रैक पर क्रॉस पैड और सोलर पैनल ड्राइव राउण्ड टेस्ट में अपना दमखम दिखाया। इन टेस्टों में जजेस ने कारों की ब्रेकिंग, स्टीयरिंग, स्टेबिलिटी, कार्नरिंग और ओवरऑल हैंडलिंग क्षमताओं के साथ-साथ केवल सोलर पैनल के बल पर दूरी तय करने की काबिलियत को परखा। 
28-03-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश के सतना में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा के स्वागत के दौरान धक्का-मुक्की से मेयर ममता पांडे गिर गईं। रेलवे स्टेशन में दो गुटों के बीच स्वागत की होड़ के कारण ये स्थिति बनी। इस मामले से गुस्साए मेयर के बेटे ने हवाई फायर कर दिया। बाद में रेलवे पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया। ममता पांडे के बेटे अमित पांडे पर धारा 294 और 307 के तहत मामला दर्ज किया है। प्रभात झा जिला योजना समिति की बैठक में शामिल होने रेवांचल एक्सप्रेस से रीवा जा रहे थे। 
28-03-2016
भोपाल। मप्र के रायसेन जिले से 37 किलोमीटर दूर हुए एक भीषण सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत गई। सुल्तानपुर में हुए इस हादसे में 9 लोगों की हालत गंभीर है, जिन्हें इलाज के लिए रायसेन जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी लोग छिंदवाड़ा जिले के रहने वाले हैं। वे अशोकनगर में लगे करीला मेला देखने जा रहे थे। 
28-03-2016
भोपाल। विस के बजट सत्र के अंतिम दौर में विधायकों को वेतन-भत्ते बढ़ने की सौगात मिल सकती है। वित्त विभाग ने इस संबंध में प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया है। इसमें विधायकों के वेतन-भत्ते बढ़ाकर दोगुना करने के बजाय 50 से 75 प्रतिशत बढ़ोतरी करने पर सहमति बनी है। इसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की सहमति मिलते ही 30 मार्च की कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दे दी जाएगी। इसके बाद इसे विधेयक का रूप दे दिया जाएगा। संभावना है कि विधानसभा में भी इसी दिन विधेयक पारित करा लिया जाएगा।  
28-03-2016
जबलपुर। सराफा व्यापारी संघ के पदाधिकारी व सदस्य निर्धारित समय से करीब तीन घंटे विलंब से रेलवे स्टेशन पहुंचे और जबलपुर-नईदिल्ली श्रीधाम एक्सप्रेस ट्रेन को रोक लिया। इसके बाद उन्होंने महाकोशल एक्सप्रेस ट्रेन को भी रोका। यहां पुलिस ने व्यापारियों को हटाने हल्का लाठीचार्ज भी किया।व्यापारी ट्रेन के इंजन के सामने पटरियों पर लेट गए थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। इस दौरान उन्होंने राजेंद्रनगर एक्सप्रेस ट्रेन को रोकने का भी प्रयास किया। 
28-03-2016
रीवा। कांग्रेस पार्टी के वयोवृद्घ नेता और मप्र विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी की तबीयत सोमवार को अचानक खराब हो गई। उन्हें सीने में दर्द होने की शिकायत के बाद तुरंत संजय गांधी अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद आईसीयू में भर्ती कर लिया है। अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि श्री तिवारी की जांच की जा रही है। भोपाल के डॉक्टरों से भी इलाज कर रही टीम ने चर्चा की है। वहां के मेडिसिन विशेषज्ञों की सलाह पर उनका इलाज एसजीएमएच में किया जा रहा है।  
28-03-2016
ग्वालियर। पीएमटी कांड का खुलासा करने वाले आरटीआई कार्यकर्ता आशीष चतुर्वेदी सोमवार को हाईकोर्ट में जवाब पेश करने के लिए उपस्थित नहीं हुए। इसके चलते हाईकोर्ट ने आशीष को एक्स पार्टी (पूर्व पक्ष) घोषित कर दिया। अब वीर बहादुर सिंह की याचिका में उनका पक्ष सुनने की जरुरत नहीं है अगली सुनवाई 25 अप्रैल को होगी। वीर बहादुर सिंह भदौरिया ने एक याचिका दायर कर आशीष चतुर्वेदी द्वारा लगाए गए आरोपों को हाईकोर्ट में चुनौती दी है।  
27-03-2016
भोपाल।मप्र के छतरपुर जिले के नौगांव में रविवार की शाम पीपरी मस्जिद से पुलिस ने 9 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है। स्थानीय लोगों ने पुलिस से शिकायत की थी कि वे लोग मस्जिद में देश विरोधी उपदेश दे रहे थे। ये सभी संदिग्ध दिल्ली और भोपाल से गए थे। पुलिस को शिकायत मिली कि पीपरी में स्थित पिपरी मस्जिद में रविवार की शाम बाहर से आये कुछ मुस्लिम कट्टरपंथी किस्म के लोगों द्वारा नमाज के बाद बच्चों और युवाओं को मजहब और देश विरोधी गतिविधियों का पाठ पड़ा रहे थे 
27-03-2016
भोपाल/ प्रदेश में 14 अप्रैल से 31 मई तक ग्राम उदय से भारत उदय अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी प्रमुख अधिकारियों को कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इस अभियान में मुख्यमंत्री के साथ सांसद, विधायक और अधिकारी सभी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को सुबह सीएम निवास पर बुलाई गई आपात बैठक में अधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को महू में बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती पर महू आ रहे हैं। 
27-03-2016
भोपाल/ भ्रष्टाचार कर अवैध रूप से करोड़ों की काली कमाई करने वाले अफसरों का अपनी इस कमाई से मोह नहीं छूट रहा है। लोकायुक्त और ईओडब्ल्यू के छापे में उजागर हुई लाखों की कमाई को राजसात होने बचाने के लिए अब ये अफसर कोर्ट की शरण ले रहे हैं। विभिन्न विभागों के जिन 37 अफसरों की सम्पत्ति राजसात होनी है उनमें से अधिकांश ने अपना कालाधन बचाने के लिए मुकदमेबाजी का रास्ता अख्तियार किया है। ये अफसर हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक में याचिका लगा रहे हैं। 
27-03-2016
रायसेन। औबेदुल्लागंज सीएमओ भूपेंद्र सिंह की पत्नी व बेटी की हत्या की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। हत्या कारण एक तरफा प्रेम के रूप में सामने आया है। हत्यारा औबेदुल्लागंज की महावीर कालोनी निवासी सिविल इंजीनियर नवीन तत्तपाल है, जो प्रतीक्षा से एकतरफा प्रेम करता था। प्रतीक्षा की शादी होने की जानकारी मिलने पर उसने इस घटना को अंजाम दे दिया। आईजी होशंगाबाद रेंज सतीश सक्सेना ने शनिवार को आरोपी की गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए बताया कि ..... 
27-03-2016
भोपाल। चर्चित क्रिकेटर और भोपाल के जमाई श्रीसंत को भाजपा में लाने की स्क्रिप्ट मप्र में लिखी गई। उनके ससुर एवं मप्र पर्यटन विकास निगम के सदस्य हीरेंद्र सिंह शेखावत ने इस मामले में अहम भूमिका निभाई। कम्युनिस्ट व कांग्रेस के प्रभाव वाली केरल विधानसभा में अपना खाता खोलने के लिए बीजेपी ने श्रीसंत को तिरुवनंतपुरम सीट पर विधानसभा टिकट दिया है। दिल्ली में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद केरल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष..... 
27-03-2016
भोपाल। वित्तीय वर्ष 2015-16 की समाप्ति देखते हुए अनियमित भुगतान को रोकने के लिए सरकार ने वेतन-भत्ते, मजदूरी और छात्रवृत्ति को छोड़कर सभी तरह के भुगतान पर रोक लगा दी है। इन्हें छोड़कर किसी भी मद में चेक या बिलों के माध्यम से भुगतान 31 मार्च तक नहीं होगा। वित्त विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरकार एक करोड़ रुपए से ज्यादा के भुगतान पर पहले ही रोक लगा चुकी है। वेतन-भत्तों के अलावा मजदूरी और छात्रवृत्ति को प्रतिबंध से मुक्त रखा है।  
25-03-2016
भोपाल। होली की रात भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच एक मासूम बच्ची का अपहरण कर उससे ज्यादती करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। आरोपी युवक ने उसे नशीला पदार्थ खिलाकर दुष्कर्म किया है। इतना ही नहीं चौबीस घंटे मासूम छात्रा बेसुध हालत में खेत में पड़ी रही। मासूम की हालत गंभीर बताई जा रही है। उसका इलाज पिपलानी स्थित अनंत श्री हॉस्पिटल में चल रहा है। आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म, अपहरण और पॉस्को एक्ट के तहत केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।  
25-03-2016
भोपाल/ आरक्षण को लेकर अपने बयानों से लगातार विवादों में रहने वाला राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ अब पूरे देश में एक मंदिर, एक पानी, एक श्मशान अभियान प्रारंभ कर रहा है। संघ ने अपने इस एजेन्डे का डिटेल सभी प्रदेशों में भेज दिया है। प्रदेश में साढे छह हजार से अधिक शाखाओं वाले संघ के स्वयंसेवक अब दलित बस्तियों में जाकर इस अभियान में लगेंगे। इसमें भाजपा का भी सहयोग लिया जाएगा। आरक्षण को लेकर संघ लगातार विवादों में बना हुआ है। 
25-03-2016
उज्जैन। सिंहस्थ के लिए बनाई गई उन्हेल चेक पोस्ट में आग लगने से 26 बटालियन गुना का कैंप जलकर खाक हो गया। इस दौरान कैंप में रखे हथियारों और कारतूसों में भी आग लग गई। आग से करीब 200 कारतूस चले। घटना के बाद हाईवे रोड और पास के रहवासियों में दहशत फैल गई। कारतूसों की चलते की आवाज दूर तक सुनाई दे रही थी। एक मशीनगन और तीन राइफल आग में जल गईं। सूचना मिलते ही पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे, कैंप के अंदर अचानक आग कैसे लग गई इसका खुलासा नहीं हुआ है। 
25-03-2016
छिंदवाड़ा। चौरई के पास खूट पिपरिया गांव में होली के मौके पर लगे मेले में पानी पताशे खाने के बाद गांव के 200 से ज्यादा लोग बीमार हो गए। इनमें महिलाएं और बच्चों को हालत गंभीर बताई गई है। चौरई अस्पताल में प्राथमिक इलाज के बाद बच्चों को छिंदवाड़ा रेफर कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक होली पर गांव में बुधवार को मढई का मेला लगा था। जिसमें एक पानी पताशे की दुकान भी थी। जिन-जिन लोगों ने पानी पताशे खाए उनकी तबीयत बिगड़ने लगी। 
25-03-2016
सिवनी। धूमा थाना अंतर्गत दुल्हादेव (घूरवाड़ा) नेशनल हाईवे-7 में गुरुवार दोपहर कार, आटो और बाइक के बीच जबदस्त भिड़ंत में बाइक सवार दो व्यक्तियों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि बाइक पर सवार एक अन्य महिला हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गई, जिसे मेडिकल जबलपुर रेफर कर दिया गया है। धूमा थाना के सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) ने नियाज खान ने बताया कि मृतकों की पहचान ईश्वर सिंह पिता तेजीसिंह राजपूत (40) एवं दिनेश पिता पूरनसिंह राजपूत (40) दोनों ग्राम गंगई (लखनादौन) निवासी के रूप में हुई है। 
25-03-2016
रायसेन। जिले की अौबेदुल्लागंज नगर पंचायत के सीएमओ की पत्नी और उनकी बेटी की गुरुवार को दिनदहाड़े हत्या कर दी गई। हत्यारों ने धारदार हथियार से मां बेटी की हत्या करने के बाद कमरे को बाहर से बंद कर दिया और वहां से फरार हो गए। पुलिस के अनुसार नगर पंचायत के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी भूपेंद्र सिंह की पत्‍नी मृदुला सिंह और बेटी प्रतिक्षा सिंह आज घर में अकेले थे। शाम करीब सवा चार बेज जब वो दोनों घर में अके‍ले थे तो अज्ञात हमलावरों ने घर में घुसकर उनकी हत्‍या कर दी। 
23-03-2016
भोपाल। प्रदेश में 1 अप्रैल से बिजली महंगी हो जाएगी। मप्र विद्युत नियामक आयोग बिजली की दरें बढ़ाने का निर्णय 25 मार्च को ले सकता है। बिजली की वर्तमान दरें 31 मार्च तक के लिए वैध हैं। इसके बाद नई दरें लागू होंगी। विद्युत कंपनी ने घरेलु बिजली दरों में 15 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने की मांग की है। आयोग 25 मार्च को बैठक लेकर इस मांग पर निर्णय सुनाएगा। इससे पहले आयोग इंदौर, जबलपुर और भोपाल में जनसुनवाई आयोजित कर दरें बढ़ाने के प्रस्ताव पर दावा-आपत्तियां मांग चुका है।
23-03-2016
 भोपाल : बोटिंग के दौरान छोटी झील में हुई पांच युवकों की मौत के बाद अब कई विभागों में जिम्मेवार जाग रहे हैें। अवैध नाव जब्त की जा रही हैं। तो लाइफ जैकेट अनिवार्य किया गया है। गोताखोरों की संख्या बढ़ाई जा रही है, लेकिन रात की बोटिंग पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। इससे अभी भी खतरा बना हुआ है। दूसरी ओर झील किनारे स्थित दो कॉलेजों ने अपने स्टूडेंट्स को साफ निर्देश दिए हैं कि वह किनारे पर नहीं जाए। यदि वह नहीं मानते हैं तो उनको कॉलेज से बाहर भी किया जा सकता है।
23-03-2016
उज्जैन। महाकाल मंदिर में मंगलवार को सबसे पहले होली जलाई गई। भगवान महाकाल की आरती कर भक्तों ने गुलाल संग होली खेली। इसके बाद सिंहपुरी सहित प्रमुख स्थानों पर लोगों ने होली का दहन कर बुराइयों को त्यागने का संकल्प लिया। इस बीच महाकाल मंदिर में भोपूजी की भजन संध्या हुई और मालीपुरा में कास्य कवि सम्मेलन। दोनों ही जगह भक्ति का गुलाल उड़ा और खुशनुमा रंग से भरी पिचकारियां चलीं।
23-03-2016
भोपाल  : प्रदेश के नदी और तालाबों पर बने पर्यटन स्थलों पर अब नाव, क्रूज और हाउस बोट संचालन के लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम होंने पर ही लाइसेंस जारी किया जाएगा। इसके लिए सुरक्षा मापदंड पर्यटक गृह, पर्यटन, खेल और नगरीय निकाय जारी करेंगे। भोपाल के छोटे तालाब में देर रात बिना सुरक्षा इंतजाम के नाव की सैर करते समय पांच युवकों की मौत को सरकार ने गंभीरता से लिया है। प्रदेश के भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद सहित अन्य स्थानों पर बने पर्यटन स्थलों पर बिना लाइसेंस लिए चल रही नावों में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है।
23-03-2016
इंदौर। चोरल के जंगल घूमने गया एक प्रेमी जोड़ा कार सहित भेरूघाट से 400 फीट गहरी खाई में गिर गया। सिमरोल पुलिस के अनुसार घटना के बाद घायल लड़का किसी तरह खाई से बाहर निकला और ऊपर आकर लोगों को बताया कि उसकी गर्लफ्रेंड नीचे खाई में गिरी कार में बेहोश पड़ी है। जानकारी के अनुसार जब लड़का तलाई नाका पहुंचा तो वह पूरी तहर लहुलुहान था और ज्यादा बोल नहीं पा रहा था। लोगों ने उसे पानी पिलाया, इसके बाद उसे बताया कि वह इंदौर का रहने वाला है और बड़वानी की रहने वाली गर्लफ्रेंड के साथ यहां घूमने आया था।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0