मुख्य समाचार
03-04-2016
सतना। मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी पार्क का लोकार्पण रविवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री (स्वतंत्र. प्रभार) प्रकाश जावड़ेकर मौजूद थे। मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी का नाम महाराजा मार्तण्ड सिंह रखा गया है। प्रकाश जावड़ेकर के कहने पर मुख्यमंत्री ने एक सप्ताह प्रदेश के लोगों का प्रवेश फ्री रखा है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि सालाना बजट में सबसे पहला अधिकार मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी का होगा... 
03-04-2016
भोपाल। क्राइम ब्रांच ने ऐसे दो ऐसे युवकों को हिरासत में लिया है, जो भोपाल के अलग-अलग क्षेत्रों में घूम-घूम कर लोगों को सट्टा खिलाते थे। महंगी गाड़ी में घूमने वाले इम सटोरियों को पुलिस ने उस वक्त हिरासत में लिया जब ये दोनों इंडिया और वेस्टइंडीज के मैच के दौरान सट्टा खेल रहे थे। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बिल्ला उर्फ वीर सिंह चौहान और अभिषेक जैन को अवधपुरी से गिरफ्तार किया गया था। इस दौरान आरोपियों के पास से डेढ़ लाख रुपए कैश बरामद किया गया।  
03-04-2016
भोपाल। क्राइम ब्रांच भोपाल ने मोबाइल चोर से मोबाइल खरीदते हुए एक युवक को गिरफ्तार किया है। मुखबिर की सूचना पर ब्रांच भोपाल ने मोबाइल चोर से खरीदा मोबाइल भी जब्त कर लिया है। आरोपी से पुलिस चोरी की अन्य वारदातों एवं चोर गैंग के सदस्यों के संबंध में पूछताछ कर रही है। जानकारी के अनुसार मुखबिर ने पुलिस को सूचना दी थी कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-१ के पास मोबाइल को खरीदने बेचने के नाम पर कुछ युवक आपस में झगड़ा कर रहे हैं।  
03-04-2016
भोपाल। एक सौतेले पिता ने अपनी बेटी की हत्या करने के बाद लाश को एक बोरी में बांधकर नाले में फेंक दिया। मामला बाग सेवनिया थाना क्षेत्र का है। मासूम की हत्या के बाद पिता ने खुद ही बच्ची के गुम होने की शिकायत भी दर्ज करा दी। पुलिस ने शक के आधार पर जब सौतेले पिता से पूछताछ की तो उसने पुलिस के सामने अपना अपराध कबूल कर लिया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार हैदर नामक युवक एक विधवा साजिया के साथ बाग सेवनिया थाना क्षेत्र में काफी समय से रह रहा था।  
02-04-2016
इलाहाबाद। देशभर के आईआईटी, एनआईटी और ट्रिपलआईटी जैसे तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिए तीन अप्रैल रविवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेंस का आयोजन होगा। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) यह परीक्षा आयोजित करवा रहा है। ऑफलाइन परीक्षा में करीब 18 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। दुबई, शारजाह में भी केंद्र बनाए गए हैं। नकल विहीन परीक्षा के लिए इस बार अभ्यार्थियों को मेटल डिटेक्टर से होकर परीक्षा कक्ष तक जाना पड़ेगा।
02-04-2016
इस्लामाबाद। हमेशा की तरह इस बार भी पाकिस्तान की "बदनीयती" सामने आई है। पठानकोट हमले की जांच कर लौटी पाकिस्तान की ज्वाइंट इनवेस्टीगेशन टीम (जेआईटी) ने भारत के दिए सुबूतों को नकार दिया है। जेआईटी ने दावा किया कि हमले में पाकिस्तानी आतंकियों के हाथ होने को लेकर भारत पर्याप्त सुबूत देने में "नाकाम" रहा है। जेआईटी का कहना है कि कम समय में हमले के सुबूत जुटाना मुश्किल था।
02-04-2016
आगरा। पांच अप्रैल, मंगलवार को भारतीय रेलवे नया इतिहास रचने वाला है। सबसे तेज गति से चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन मंगलवार को उद्धाटन के लिए पूरी तरह तैयार है। ये ट्रेन मंगलवार को हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से दिल्ली होते हुए आगरा कैंट तक जाएगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु रिमोट के जरिए अपने ऑफिस से इस ट्रेन का उद्धाटन करेंगे।
02-04-2016
मुंबई। लोकप्रिय टीवी सीरियल "बालिका वधु" की "आनंदी" का दुल्हन बनने का सपना अधूरा ही रह गया। "बालिका वधु" में मुख्य किरदार निभा चुकीं प्रत्यूषा बनर्जी (24) अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ रिश्तों में तनाव के बावजूद शादी की तैयारियों में जुटी थीं।इसके लिए उन्होंने पिछले महीने अपने डिजायनर मित्र रोहित वर्मा को शादी का जोड़ा बनाने को भी कहा था। वर्मा ने शनिवार को बताया कि 22 मार्च को उनसे हमारी आखिरी बात हुई थी। उन्होंने मुझसे शादी का जोड़ा बनाने को कहा था।
02-04-2016
नई दिल्ली। पूर्व नौसैनिक कुलभूषण जाधव को बलूचिस्तान में सक्रिय भारतीय जासूस साबित करने में जुटे पाकिस्तान की पोल उसकी ही जमीन पर एक जर्मन राजनयिक ने खोली है। पाकिस्तान में जर्मनी के राजदूत रहे डॉ. गुंटर मुलक के अनुसार कथित भारतीय जासूस को तालिबान ने पकड़ा और बाद में उसे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के हाथों बेच दिया।
01-04-2016
इंदौर। प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए व्यावसायिक परीक्षा मंडल यानि व्यापमं घोटाले के आरोपियों डॉक्टर विनोद भंडारी और डॉक्टर जगदीश सागर की करोड़ों की चल अचल सम्पति अटैच कर दी है।उल्लेखनीय है कि डॉक्टर भंडारी की अरबिंदो इंस्टीट्यूट के पास 15 एकड़ जमीन है जिसकी कीमत 9 करोड़ बताई जा रही है।जबकि सागर की भिंड में 17 एकड़ जमीन और इंदौर में मकान है। 3 किलो सोना और कीमती कारों समेत कुल 5 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति अटैच की गई है। 
01-04-2016
महापौर आलोक शर्मा कल अपने कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करेंगे। नगर निगम के इस बजट में बिना कोई नया टैक्स लगाए और वृद्धि किए पूरा फोकस शहर के विकास पर किया जा रहा है। नगर निगम के कल पेश होने वाले बजट को लेकर प्रशासनिक मशक्कत पूरी हो गई है। इसमें चर्चा के लिए महापौर परिषद की आज बैठक होगी। इसके साथ ही भाजपा व कांग्रेस पार्षद दल की बैठक होगी। जनता पर टैक्स बढ़ने के आसार नहीं है, लेकिन कलेक्टर गाइनलाइन से संपत्ति कर सहित अन्य वसूली पर फोकस हो सकता है। 
01-04-2016
भोपाल। बागमुगालिया स्थित यूको बैंक में 5.72 लाख रु . की लूट के आरोपियों को पुलिस आज कोर्ट में पेश कर तीन दिन के रिमांड पर लेगी। पुलिस को आरोपियों के कब्जे से नकदी पचास हजार रुपए और लूट के समय पहने हुए कपड़े जब्त करना है। पूछताछ में आरोपियों से लूट के अन्य मामलों का खुलासा भी हो सकता है। बागसेवनिया टीआई ललित डांगुर ने बताया कि कल दोपहर में बैंक में लूट करने वाले अजय जाट और आशीष पंथी को गिरफ्तार किया था। 
01-04-2016
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने योग चक्र यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह यात्रा प्रसिद्ध योग गुरु भरत ठाकुर द्वारा योग, शांति और सदभाव का संदेश प्रसारित करने के लिए की जा रही है। मुख्यमंत्री ने यात्रा की सफलता के लिये शुभकामनाएं दीं। उन्होंने उम्मीद की कि यह यात्रा शांति, सदभाव और पर्यावरण-संरक्षण का संदेश जन-जन तक पहुंचाएगी। मुख्यमंत्री चौहान साइकिल चलाकर यात्रा में थोड़ी दूर तक शामिल हुए।  
01-04-2016
भोपाल। क्राइम ब्रांच, भोपाल ने 20-20 विश्व कप क्रिकेट मैच के दौरान शंकराचार्य नगर बजरिया से तीन सटोरियों को पकड़ा है। उनके कब्जे से 6 मोबाइल, एक टीवी, लेपटॉप सहित करीब 16000 रुपए नकद जब्त किए हैं।क्राइम ब्रान्च को सूचना मिली की शंकराचार्य नगर बजरिया क्षेत्र में एक मकान में तीन-चार लड़कों का आना-जाना रहता है। यह अपने साथ में लेपटॉप और जरूरत से ज्यादा मोबाइल रखते हैं। ये खुद को स्टूडेंट बताते हैं। 
01-04-2016
भोपाल। पुलिस महानिदेशक(DGP) सुरेंद्र सिंह के गनमैन प्रकाश के साथ एक करोड़ से ज्यादा की ठगी का मामला सामने आया है। क्राइम ब्रांच ने इस मामले में FIR दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक, प्रकाश पुत्र अरुण प्रताप सिंह 25वीं बटालियन में पदस्थ हैं। फिलहाल उनकी ड्यूटी डीजीपी की सुरक्षा में लगी हुई है। हाल में जब उन्होंने लोन के लिए टीटी नगर स्थित एसबीआई की शाखा में एप्लाई किया, तो सर्च रिपोर्ट ने चौंका दिया। 
31-03-2016
ग्वालियर। सीबीआई ने व्यापमं कांड में 72 पेज का पूरक चालान पेश कर दिया है। इस चालान में सीबीआई ने आरोपियों पर एक धारा का इजाफा किया है और गवाहों की संख्या बढ़ा दी है। विशेष सत्र न्यायाधीश धरमिंदर सिंह ने इस चालान पर सुनवाई के लिए 7 अप्रैल की तारीख निर्धारित की है। जांच रिपोर्ट भी पेश कर दी हैं। ग्वालियर में यह पहला व प्रदेश में दूसरा चालान है। व्यापमं ने वर्ष 2012 में आरक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया था। गोला का मंदिर निवासी सुनील भदौरिया ने दो फॉर्म भरे थे। 
31-03-2016
भोपाल। बैरसिया रोड पर बुधवार देर रात एक सड़क हादसे में दो बाइक सवारों की मौत हो गई, जबकि एक की हालत गंभीर है। उसका इलाज हमीदिया अस्पताल में चल रहा है। हादसा उस वक्त हुआ जब बाइक सवार युवक भोपाल से अपने गांव रतुआ जा रहे थे। चमारी नदी के पुल पर अंधेरा होने के कारण बाइक और डंपर में आमने-सामने टक्कर हो गई। हादसे के बाद ड्राइवर डंपर छोड़कर फरार हो गया। रास्ते से गुजर रहे एक युवक ने पुलिस को हादसे की जानकारी दी। 
31-03-2016
भोपाल। सीहोर जिले के 1100 की आबादी वाले सेमरी गांव में डेंगू के 22 और संदिग्ध मरीज मिलने से हड़कंप की स्थिति है। पिछले तीन दिनों में यहां 112 मरीजों की जांच हुई है, जिसमें से 25 पॉजिटिव निकले हैं। सेमरी गांव में डेंगू के मरीज सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां डेरा डाले हुए है। इस बीच 22 और संदिग्ध मरीज सामने आए हैं। इन्हें इलाज के लिए भोपाल के नोबल हॉस्पिटल में रेफर किया गया है। सबसे पहला मामला 28 मार्च को सामने आया था। 
31-03-2016
भोपाल। मप्र में अब हैप्पीनेस डिपार्टमेंट की स्थापना की जाएगी। इस डिपार्टमेंट का काम लोगों के जीवन का खुशहाल बनाना होगा। मध्यप्रदेश इस विभाग की स्थापना करने वाला देश का पहला राज्य होगा। गुरुवार को बीजेपी की प्रदेश कार्य समिति की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा की। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मप्र का हैप्पीनेस डिपार्टमेंट लोगों को हंसाने, योग कराने और उनकी जिंदगी खुशहाल करने का काम करेगा। इसके लिए एक अलग मंत्री होगा। 
31-03-2016
भोपाल।राजधानी में गुरुवार को यूको बैंक में दिनदाहड़े हुई लूट के आरोपी 24 घंटे के अंदर पकड़े गए। आरोपी अजय जाट और आशीष पंथी को टीटी नगर इलाके से पकड़ा गया। उस समय दोनों नहा रहे थे अौर दिल्ली भागने वाले थे। पुलिस ने इन लाेगों को सुलभ शौचालय से पकड़ा गया। दोनों वहां नहा रहे थे। पुलिस को अभिमन्यु विश्वकर्मा ने आराेपियों की जानकारी दी थी। दिनदहाड़े 5.72 लाख रुपए लूटकर भागने वाले दोनों बदमाश को अभिमन्यु विश्वकर्मा ने डिपो चौराहे पर देखा था।  
31-03-2016
भोपाल।मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में गुरुवार दोपहर हुए एक सड़क हादसे में 5 लोग जिंदा जल गए। इनमें चार लोग एक ही फैमिली के थे। जब तेज रफ्तार कार ट्रक के बीच में जाकर फंस गई। इससे उसमें आग लग गई और उसमें बैठे पांचों सवारों को बाहर आने का मौका नहीं मिला। इंदौर निवासी भगवती प्रसाद शर्मा (45), उनकी पत्नी सुनीता (42), दो बेटियां आंचल (23) और पलक (20) सहित पांच लोग (फिलहाल अज्ञात) रेनॉल्ट कार से बर्धा (महाराष्ट्र) जा रहे थे। 
30-03-2016
भोपाल। टैक्स वसूली की क्लोजिंग के चलते 31 मार्च को आयकर विभाग में रात भर कामकाज होगा। रात 12 बजे तक टैक्स की रकम एकाउंट में जमा की जाएगी। तारीख बदलने के पहले तक टैक्स जमा होता होगा। टॉरगेट पूरा करने के लिए 31 मार्च की तारीख में ही ज्यादा से ज्यादा ई ट्रांजेक्शन पर जोर है। समयावधि बीतने वाले मामलों में नोटिस जारी करने की प्रक्रिया भी पूरी किया जाना है। असेसमेंट आर्डर, डिमांड नोटिस एवं पेनाल्टी आदि के मामलों में भी गुरुवार को ही नोटिस जारी होंगे। 
30-03-2016
भोपाल। वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने कहा कि पेंच राष्ट्रीय उद्यान में एक बाघिन और उसके दो शावकों की मौत के मामले की जांच अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (एपीसीसीएफ) के नेतृत्व में करवाई जाएगी। इसके लिए भोपाल से दल रवाना किया गया है। उधर, सीसीएफ संजय शुक्ला के मुताबिक, इस मामले में तीन संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है। डॉ शेजवार ने यहां पत्रकारों के सवालों के जबाव में यह बात कही। उन्होंने कहा कि दो दिन पूर्व पेंच राष्ट्रीय उद्यान में एक बाघिन और उसके दो शावक मृत हालत में मिले थे। 
30-03-2016
भोपाल।बागमुगालिया स्थित UKO BANK ब्रांच में दो बदमाशों ने दिनदहाड़े नकली रिवॉल्वर की नोक पर कैश काउंटर लूट लिया। बैंक में उस वक्त सिर्फ महिला कर्मचारी मौजूद थीं। बदमाश दनदनाते हुए बैंक के अंदर घुसे और महिला कर्मचारियों को धमकाते हुए लूट को अंजाम दिया बुधवार शाम करीब 4.45 बजे जब बागमुगालिया स्थित यूको बैंक की शाखा बंद करके कर्मचारी घर निकलने की तैयारी कर रहे थे, तभी दो बदमाश वहां दनदनाते हुए आए। 
30-03-2016
भोपाल। मप्र संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ और यूनाइटेड फोरम फॉर पावर एम्पलाइज एवं इंजीनियर्स के बैनर तले हड़ताल की जा रही है। ये हड़ताली सेकंड स्टाप स्थित अंबेडकर मैदान में धरने पर डटे गए हैं। सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे इन कर्मचारियों में से कई लोगों ने मौन व्रत धारन कर लिया है। प्रदर्शनकारियों ने संविदा अवधि बढ़ाए जाने, पावर मैनेजमेंट कंपनी के नियमों को जस का तस लागू करने की मांग को लेकर नारेबाजी की। 
23-01-2018
भोपाल। कटनी कलेक्टर रहने के दौरान जमीन की अदला बदली में आर्थिक अनियमितता में उलझी रिटायर्ड आईएएस अंजू सिंह बघेल के विरुद्ध राज्य सरकार अभियोजन स्वीकृति देने की तैयारी में है। इसके लिए राजस्व विभाग की ओर से रिटायर अधिकारी को एक पत्र लिखा जा रहा है जिसमें भूमि अदला बदली को लेकर अलग-अलग धाराओं में दर्ज केस पर जानकारी चाही जाएगी।
23-01-2018
कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन घातक, हो सकता है ये बड़ा खतरानई दिल्ली। शोधकर्ताओं ने नए शोध में आगाह किया है कि कैंसर रोगियों के लिए डिप्रेशन (अवसाद) घातक हो सकता है। अवसाद के मामूली लक्षण से भी सिर और गले के कैंसर से पीड़ित रोगियों की जिंदगी छोटी हो सकती है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
- भाजपा में एक नारा लंबे समय से चला आ रहा है, ‘निमाड़ की नैया, नंदू भैया’। यह नारा इसलिए चर्चित हुआ क्योंकि निमाड़ में भाजपा की जीत की जवाबदारी नंदकुमार सिंह चौहान के कंधों पर डाली जाती रही है। अभी जो निकाय चुनाव हुए उनमें भी पार्टी को जिताने की जवाबदारी उन पर ही थी। अब तो वे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं, इसलिए दायित्व और ज्यादा था, पर इन चुनावों ने उनकी नैया हिला दी। ले देकर वे ओंकारेश्वर ही भाजपा की झोली में डाल पाए। सेंधवा में उन्हें एक अपराधी के परिवार को प्रत्याशी बनाना पड़ा, जिनके डर से कांग्रेस सहित कोई प्रत्याशी में मैदान में ही नहीं उतरा। इसके अलावा बड़वानी सहित कई निकायों में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा। मुख्यमंत्री तक को कहना पड़ा कि....
23-01-2018
नवाज शरीफ की मुश्किलें बढ़ीं, 2 और गवाहों के बयान कोर्ट में दर्जइस्लामाबाद। पाकिस्तान के कोर्ट ने पनामा पेपर्स कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में पद से हटाए गए पूर्व पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ और गवाहों के बयान दर्ज किए। एक दिन पहले राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने लंदन में संपत्तियों को लेकर शरीफ और उनके परिजनों के खिलाफ पूरक मुकदमा दर्ज किया था।
23-01-2018
पटनाः राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की मुसीबतें लगातार बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। लालू इन दिनों चारा घोटाला के देवघर कोषागार मामले में रांची की होटवार जेल में सजा भुगत रहें हैं। इसके साथ ही चारा घोटाला के चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के मामले मेें रांची स्थित सीबीआई की विशेष अदालत बुधवार को फैसला सुनाएगी।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0