मुख्य समाचार
02-05-2016
भोपाल। छोटे तालाब पर बनने वाले आर्च ब्रिज का सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को भूमिपूजन किया। 39 करोड़ की लागत से बनने वाले इस आर्च ब्रिज के निर्माण में दो साल लगेंगे। इसके बाद जल्द ही केबल स्टे ब्रिज के काम में तेजी के लिए महापौर आलोक शर्मा नागपुर जाएंगे। नागपुर में ब्रिज की प्री कास्ट स्लैब निर्माण का काम चल रहा है। प्रदेश के पहले केबल स्टे ब्रिज के बाद पहला आर्च ब्रिज (धनुषाकार) भी भोपाल में बनेगा। 
02-05-2016
भोपाल। राजधानी में बिहार के दस साल से कम उम्र के करीब दर्जनभर बच्चों को वापस उनके गृह नगर ले जाते हुए जीआरपी ने तीन लोगों व बच्चों को पकड़ा है। इन बच्चों से ये लोग एक चूड़ी फेक्टरी में काम करा रहे थे और काम होने के बाद उन्हें वापस ले जा रहे थे। जानकारी के मुताबिक बैरसिया के पास स्थित इस्लामनगर में एक चूड़ी फेक्टरी में कड़ों के ऊपर नग लगाने के काम में बच्चों को मजदूरी पर रखा जाता है। ऐसे ही करीब एक दर्जन बच्चों को बिहार से लाकर काम पर रखा गया था।  
02-05-2016
इटारसी। रविवार रात बिहार के अलग-अलग क्षेत्रों से रक्सौल- लोकमान्य तिलक टर्मिनस से नासिक ले जा रहे 86 बच्चों को जीआरपी और आरपीएफ ने इटारसी स्टेशन पर उतार लिया । इन बच्चों से जीआरपी और आरपीएफ पूछताछ कर रही है कि कौन उन्हें किस काम के लिए ले जा रहा था। चाइल्ड लाइन हेल्पलाइन से जीआरपी और आरपीएफ को सूचना मिली कि रक्सौल से लोकमान्य तिलक टर्मिनस जाने वाली जनसाधारण एक्सप्रेस से बिहार के अलग-अलग क्षेत्रों से 50 बच्चों को कहीं पर ले जाया जा रहा है। 
02-05-2016
नीमच (ब्यूरो)। रिपोर्ट प्रस्तुत करने की एवज में 7 हजार स्र्पए हाथ में आए तो काउंसलर रवींद्रसिंह चौहान ने उन्हें आराम से पैंट की जेब में रख लिया। फिर क्या था, एक इशारा पाते ही लोकायुक्त की टीम ने काउंसलर को धरदबोचा। रिश्वत के साथ पैंट भी जब्त कर ली। उनके लिए अलग से पेंट बुलाई गई। सोमवार दोपहर स्कीम नं. 34 स्थित जिला महिला सशक्तिकरण कार्यालय के बाहर लोकायुक्त डीएसपी एसएस उदावत, एमएस शक्तावत व टीम के सदस्यों ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। 
01-05-2016
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र में हजार पात्र लोगों को ई रिक्शा वितरित किया। बलिया से लौटने के बाद डीजल रेल इंजन कारखाना के गेस्ट हाउस में 115 लोगों से मुलाकात भी की। पीएम मोदी ने वाराणसी के डीरेका गेस्ट हाऊस मे 115 प्रबुद्धजनों से मुलाकात की।
01-05-2016
मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। मुंबई इंडियंस के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह आईपीएल-9 के 29वें मैच में रविवार को राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ अपनी टीम के एक खिलाड़ी से बीच मैदान पर उलझ गए। हरभजन ने टीम के साथी अंबाती रायुडू पर गुस्‍सा फोड़ा। यह मामला तब और बढ़ गया जब रायुडू ने भी हरभजन को जवाब दे दिया और दोनों के बीच इशारों ही इशारों में झगड़ा बढ़ता दिखा।
01-05-2016
देहरादून। उत्तराखंड के अपदस्थ मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पहली बार उस सीडी में अपने मौजूदगी की बात "कबूली" है, जिसे अब तक वह फर्जी स्टिंग ऑपरेशन बताते आ रहे थे। रावत ने कहा, "क्या किसी पत्रकार से मिलना अपराध है? अगर उस विधायक ने मुझसे बात की, जिसकी सदस्यता तब तकनीकी रूप से रद्द नहीं की गई थी, तो इससे क्या फर्क पड़ता है? क्या राजनीति में हम कोई राह बंद कर देते हैं?"
01-05-2016
नई दिल्‍ली। वैश्विक स्‍तर पर डीजल और पेट्रोल की कीमतों में आई तेजी का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा है। इसकी वजह से बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर, बिना पीडीएस का कैरोसिन, पेट्रोल, डीजल और हवाई जहाज में इस्‍तेमाल होने वाले तेल की कीमतें शनिवार रात से बढ़ गई हैं। दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत में करीब 1.06 रुपये प्रति लीटर का इजाफा होने के बाद यह 62.19 रुपये प्रति लीटर हो गई है।
01-05-2016
पुणे। आरपीएस द्वारा मिले 160 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस को रोहित शर्मा ने आईपीएल-9 के 29वें मैच में धमाकेदार शुरुआत दिलाई है। समाचार लिखे जाने तक मुंबई ने चार ओवर में एक विकेट खोकर 39 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 17 और अंबाती रायुडू 0 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।
01-05-2016
नई दिल्ली। रेल पटरियों के आसपास हरित आवरण को मजबूत करने के प्रयास के तहत भारतीय रेलवे अपनी जमीन पर मानसून से पहले 5 करोड़ पौधे लगाएगा। रेल मंत्रालय के पर्यावरण निदेशालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम मानसून से पहले देशभर में रेलवे की जमीन पर एक व्यापक पौधारोपण अभियान चलाएंगे।
30-04-2016
भोपाल में जन्मे रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को उनका जन्म प्रमाण पत्र सौंपने का विचार ऐन वक्त पर रद्द कर दिया गया। दरअसल गलत प्रमाण पत्र बन जाने के कारण हास्यास्पद स्थिति से बचने के लिए ऐसा किया गया। नगर निगम भोपाल ने राजन को देने के लिए जो जन्म प्रमाण पत्र तैयार कराया था, उसमें उनका नाम डॉ. रघुराम राजन लिखा गया था।
30-04-2016
चाणक्यपुरी चौराहे पर शुक्रवार दोपहर बाइकर्स कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल उछाल खतरनाक स्टंट कर रहे थे। उनके साथी इसकी वीडियो और मोबाइल में शूटिंग कर रहे थे। किसी ने फोन कर कंट्रोल रूम में शिकायत कर दी। मौके पर पुलिस पहुंची और आठ बाइकर्स को पकड़ लिया।
30-04-2016
शिप्रा तट पर दत्त अखाड़ा घाट जल्द ही एक बार फिर हजारों नागा साधुओं की दीक्षा का साक्षी बनेगा। मई के दूसरे सप्ताह में पंच दशनाम जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद महाराज नागा दीक्षा देंगे। पांच सत्र में चलने वाले दीक्षा कार्यक्रम की तारीख अभी तय नहीं हुई है।
30-04-2016
सिंहस्थ में एक संत शिविर ऐसा भी है, जहां सारे शिष्य विदेशी हैं। उनमें से कोई अपने देश में डॉक्टर है तो कोई इंजीनियर, मगर उन्हें सनातन धर्म की गहराई यहां खींच लाई है। अब वे यहां शिविर में झाड़ू लगाते हैं, कचरा उठाते हैं और भोजन के समय पूरी व्यवस्था संभालते हैं।
30-04-2016
बड़नगर रोड स्थित असंग साहेब का पंडाल आंधी से गिर गया। इससे वहां मौजूद करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए। उपचार के लिए उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खाचरौद निवासी रणछोड़दास बैरागी शुक्रवार को पत्नी गीताबाई व अन्य परिजन मंगलदास, मधु वीनू, दीपक के साथ सिंहस्थ मेला देखने के लिए उज्जैन आए थे। बड़नगर रोड स्थित असंग साहेब आश्रम में ठहरे थे।
30-04-2016
शहर में हो रही पानी की परेशानी को लेकर कांग्रेसियों ने शनिवार को नगर निगम में जमकर हंगामा किया। इस दौरान मटका फोड़कर विरोध दर्ज कराया। कांग्रेसियों का आरोप है कि पिछले कई दिनों से शहर में पानी की परेशानी हो रही है। लेकिन नगर निगम प्रशासन इसे हल कराने कोई प्रयास नहीं कर रहा है। जिससे लोग परेशान हैं। इसे लेकर कांग्रेसी सुबह नगर निगम पहुंचे और नगर निगम का घेराव करते हुए मटके फोड़े।
29-04-2016
नेपाल के संत हेमानन्द गिरि महाराज के सानिध्य में क्षिप्रा घाट पर 150 श्रद्धालुओं ने नेपाल के भूकम्प के मृतकों की आत्म-शान्ति के लिए सवा लाख दीप से मोक्षदायिनी क्षिप्रा की आरती की। इस अवसर पर नेपाल के राजपरिवार, सैन्य अधिकारी एवं नागरिक उपस्थित थे।
29-04-2016
सिंहस्थ में आये साधु-संतों को दिये जा रहे रियायती खाद्यान्‍न वितरण व्यवस्था को और आसान बना दिया गया है। साधु-संतों की मांग को देखते हुए कलेक्टर श्री कविन्द्र कियावत द्वारा उनके राशन कार्ड में सदस्य संख्या घटाने-बढ़ाने का अधिकार अब जोनल मजिस्ट्रेट को सौंपा गया है।
29-04-2016
सिंहस्थ पर्व पर मॉ क्षिप्रा के घाटों पर प्रतिदिन संध्या को परम आरती का आयोजन किया जा रहा है। आरती में दंपत्ति अपने परिजनों के साथ उत्साह से पूजा-अर्चना करते हैं। धूप-आरती के बाद दीप-ज्योति की आरती की जाती है। रामघाट पर राणों जी की छत्री के सामने वाले घाट पर सावन माह में महाकाल की सवारी आती है। इसलिए इस घाट को महाकाल घाट कहा जाता है।
29-04-2016
 सिंहस्थ में स्वच्छता रखने और प्रदूषण को रोकने के विशेष उपाय किये गये हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने दत्त अखाड़ा जोन में स्वयं ई-रिक्शा चलाकर लोगों को ‘‘प्रदूषण मुक्त सिंहस्थ’’ का संदेश दिया। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मेले में ई-रिक्शा चलाये जा रहे हैं। ई-रिक्शा बैटरी चलित होने से प्रदूषण रोकने में सहायक हैं।
29-04-2016
अनुसूचित जाति और जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए पीएससी का नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र श्यामला हिल्स, भोपाल में 25 अप्रैल से प्रारंभ हो रहा है। प्रशिक्षण में अजा/अजजा वर्ग के ऐसे अभ्यर्थियों को तैयारी करवायी जा रही है, जिन्होंने वर्ष 2016 की पीएससी (राज्य लोक सेवा आयोग) परीक्षा में सम्मिलित होने का आवेदन किया हो। ऐसे सभी अभ्यर्थी प्रशिक्षण में प्रवेश लेने के लिये सम्पर्क कर सकते हैं।
29-04-2016
प्रदेश में व्यापक सूखे की स्थिति उत्पन्न होने के कारण आगामी माहों में पेयजल एवं अन्य संकटों से निपटने तथा प्रदेश में सूखे की स्थिति की सतत निगरानी एवं पर्यवेक्षण के लिये राजस्व विभाग के अधीन राहत आयुक्त कार्यालय में राज्य-स्तरीय सूखा निगरानी सेल गठन किया गया है।
28-04-2016
सिंहस्थ कुम्भ महापर्व में छतरपुर जिले की तहसील बिजावर के ग्राम भौंरा से उज्जैन पहुँचे श्री गुलाबलाल का कहना है कि किसी भी व्यक्ति की आस्था में उसकी निःशक्तता  बाधक नहीं बन सकती है। साठ वर्षीय श्री गुलाब दोनों पैर से निःशक्त हैं, इसलिए चल-फिर नहीं सकते। महाकाल के भक्त श्री गुलाब की इच्छा थी कि 12 वर्ष के अंतराल में होने वाले सिंहस्थ में मोक्षदायिनी क्षिप्रा में स्नान कर पुण्य लाभ लें।
28-04-2016
यदि किसी नागरिक के आधार कार्ड में नाम, पता, सम्पर्क में त्रुटि है या कार्ड बना है, परन्तु डाक द्वारा या अन्य किसी कारण से प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसे नागरिकों के लिये सिंहस्थ मेला एक अच्छा अवसर है। आधार प्राधिकरण भारत-सरकार नई दिल्ली से आये दलों ने आधार पंजीयन का कार्य गत दिवस बुधवार से चामुण्डा और दत्त अखाड़ा क्षेत्र में आधार शिविर प्रारंभ कर दिया है।
28-04-2016
स्कूल चलें हम अभियान के प्रथम चरण में नवीन शैक्षणिक सत्र के पूर्व ही प्रदेश की हर बस्ती में घर-घर सम्पर्क कर वृहद सर्वे किया जायेगा। हर परिवार के बच्चों की जानकारी प्राप्त कर ग्राम/वार्ड शिक्षा पंजी को अद्यतन करते हुए समग्र शिक्षा पोर्टल, समग्र डाटाबेस एवं डाईस डाटाबेसेस को इकट्ठा किया जायेगा।
22-02-2018
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन में उनसे भेंट करने आये अप्रवासी भारतीय युवा दल को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश दुनिया भर में युवा शक्ति के बल पर अपनी श्रेष्ठता का परचम लहरा रहा है। इसलिये यह जरूरी है कि भारत और विश्व के सभी देशों के युवाओं के बीच परस्पर सम्पर्क होते रहें। हम लोग मिलकर विश्व में शांति और सदभाव बढ़ाने की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे।
22-02-2018
नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में करीब 11 हजार 400 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी मामले में हर रोज नए राज खुल रहे हैं. गिरफ्तार हुए बैंक मैनेजर सीबीआई के सामने ऐसी-ऐसी बातें बता रहे हैं जो पूरी बैंकिंग व्यवस्था में लापरवाही और नीरव मोदी जैसे कारोबारियों की पहुंच का खुलासा कर रहा है. जांच एजेंसियों की पूछताछ में बैंक कर्मचारियों ने कबूल किया है कि वे ड्यूटी के दौरान नीरव मोदी और उसके साथियों का नाम नहीं लेते थे.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-राजनीतिक के जानकार अचंभे में हैं। आखिर राज्य मंत्रिमंडल का इस तरह अचानक विस्तार क्यों? कोई इसे राजस्थान उप चुनाव के नतीजों से जोड़कर देख रहा है तो कोई प्रदेश में भाजपा की कठिन होती राह से। अटकलें हैं कि केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने छतरपुर में अपने धार्मिक जीवन के 50 साल पूरे होने पर शक्ति प्रदर्शन किया था, इसलिए लोधी समाज की नाराजगी थामने के लिए प्रहलाद पटेल के भाई को मंत्री बनाया गया। सुखलाल कुशवाहा के बेटे सिद्धार्थ कुशवाहा ने भोपाल में अपनी शक्ति दिखाई तो काछी समाज की नाराजगी दूर करने के नाम पर नारायण सिंह कुशवाह की लाटरी खुल गई और गुजरात के हार्दिक पटेल ने भाजपा की नाक में दम कर रखी है इसलिए बालकृष्ण पाटीदार मंत्री बन गए। अटकलें और कई तरह की हैं, पर सभी में इस विस्तार को भाजपा के डर से जोड़कर....
22-02-2018
लाहौर : पाकिस्तान की एक अदालत में लाहौर के शादमान चौक का नाम बदलकर भगत सिंह चौक करने और वहां उनकी प्रतिमा स्थापित करने की मांग को लेकर एक याचिका दायर की गयी है। इस स्थान पर 86 वर्ष पहले शहीद-ए-आजम को फांसी दी गयी थी। भगत सिंह और उनके दो साथियों राजगुरु एवं सुखदेव को ब्रिटिश शासकों ने 23 मार्च, 1931 को तत्कालीन लाहौर जेल में फांसी की सजा दी थी।
22-02-2018
लखनऊ : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश को संभावनाओं का प्रदेश बताते हुये आज कहा कि प्रदेश के विकास से ही भारत का पूर्ण विकास संभव हो सकता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन के आयोजन को इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश की धरती ने अब तक सबसे अधिक नौ प्रधानमंत्री देश को दिये हैं और मुझे यह कहते हुये बहुत गर्व हो रहा है कि मैं भी इसी प्रदेश के एक साधारण परिवार से हूं।
22-02-2018
नई दिल्ली : एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति जब अगले महीने छह से 18 मार्च तक श्रीलंका में होने वाली टी-20 ट्राइ सीरीज  के लिये भारतीय टीम पर फैसला करने के लिये हफ्ते के अंत में बैठक करेगी तो इसमें तेज गंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के कार्यभार के विषय पर चर्चा होने की उम्मीद है. विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में सभी मैच खेले हैं, लेकिन उनका मामला अन्य से थोड़ा अलग होगा...
22-02-2018
नई दिल्ली: अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको झटका लग सकता है. दरअसल, रिजर्व बैंक मार्च से देश भर में चल रहे कई मोबाइल वॉलेट बंद करने पर फैसला कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने रिजर्व बैंक के एक अहम आदेश को पूरा नहीं किया है. अगर नियम पूरा नहीं होता तो मोबाइल वॉलेट को बंद कर दिया जाएगा. आरबीआई के इस आदेश को 1 मार्च तक पूरा करना होगा.
नेशनल डेस्क: त्रिपुरा विधानसभा चुनाव कल होने वाले हैं। अपनी जीत दर्ज कराने के लिए सभी पार्टियों ने पूरा जोर दिखाया। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी 25 सालों से राज्य में सत्ता पर काबिजसत्तारूढ़ वाम दल के सामने प्रमुख दावेदार के तौर पर उभर रही है। विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर कल फैसला होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य में चार रैलियों को संबोधित किए जाने के साथ ही भाजपा ने यहां जमकर प्रचार-प्रसार किया है।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...


देवदत्त दुबे
प्रदेश ही नहीं, बल्िक दिल्ली की भी निगाहें जिस मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव में लगी है। गुरुवार शाम 5 बजे वहां चुनाव प्रचार तो समाप्त हो गया लेकिन नेताओं के दिलों की धड़कनें बढ़ गई हैं। दरअसल, जब तक चुनाव प्रचार चलता है और नेता मैदान में रहते हैं तब तक उन्हें उम्मीद रहती है कि ऐनकेन प्रकारेण माहौल अपने पक्ष में कर लेंगे लेकिन जैसे ही चुनाव प्रचार समाप्त होता है और नेताओं के लिए क्षेत्र छोड़ने का कहा जाता है वैसे ही नेताओं की धड़कनें बढ़नी शुरू हो जाती हैं। फिर उनके लिए कुछ बचता नहीं है। ऐसी ही कुछ स्िथति मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव में प्रचार की कमान संभाले नेताओं की है, खासकर जिनकी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। दोनों दलों के नेताओं ने पिछले एक-दो महीने से ‘मरता क्या नहीं करता’ की तर्ज पर प्रचार अभियान में जान लगा दी। बहरहाल,....
बॅालीवुड इंडस्ट्री के किंग खान का आज हर कोई दीवाना है। शाहरुख खान जिस प्यार भरे अंदाज में फिल्मों में आते हैं हर कोई उनका दीवाना है। आज भारत ही नहीं पूरे विश्व में शाहरुख खान का चार्म फैला हुआ है। पर क्या आप जानते हैं अब शाहरुख केवल इंसानो में ही नही बल्कि रोबोट्स की भी पसंद बन गए हैं।
फिटनेस बनाए रखने के लिए हम अपने खान-पान में कई तरह के बदलाव करते हैं। इसमें से सबसे पहले उन चीजों का सेवन त्याग देते हैं जो सेहत के लिए बुरी कही जाती हैं, जैसे कि शराब, चॉकलेट, डोनट, आदी। लेकिन ज्यादातर लोग इन चीजों को सेहत के लिए बुरा तो बताते हैं लेकिन बिना किसी वैज्ञानिक कारण के। कुछ न्यूट्रीशन एक्सपर्ट्स का मानना है कि खाने में बुरी कही जाने वाली चीजें असल में सेहत के लिए मददगार होती हैं।
संवत 2074 माघशुक्ल पूर्णिमा यानी आज साल का पहला प्रभावशाली चंद्रग्रहण होगा। चंद्रमा तीन रंगों में दिखेगा। 1866 के बाद यह अद्भुत चंद्रग्रहण पड़ेगा। इस साल पांच ग्रहण होंगे। इसमें तीन सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण होंगे। खगोलीय दृष्टि से बुधवार को पड़ने वाला चंद्रग्रहण काफी अहम है। चंद्रग्रहण के समय चंद्रमा का रंग लाल, नीला और सफेद होगा। इसकी अवधि भी तीन घंटे 24 मिनट होगी। बुधवार होने से भी चंद्रग्रहण को सभी राशियों के लिए काफी असरदार माना जा रहा है। बुध, चंद्रमा के पुत्र हैं। पिता और पुत्र दोनों के लिए ही संकट की घड़ी है।


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0