मुख्य समाचार
11-04-2016
संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा वर्ग-1 व वर्ग-2 मामले में आरोपी व्यापमं के तत्कालीन सीनियर सिस्टम एनालिस्ट नितिन महिंद्रा की जमानत अर्जी कोर्ट ने खारिज कर दी। इस मामले में एक अन्य आरोपी अजय सेन ने भी जमानत अर्जी पेश की थी। विशेष न्यायाधीश अरुण कुमार वर्मा ने कहा कि दोनों का अपराध गंभीर प्रकृति का है, इसलिए जमानत का लाभ नहीं दिया जा सकता।
11-04-2016
ग्रामीण मध्यप्रदेश की तस्वीर बदलने के लिये प्रदेश में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की शुरूआत डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर की 125वीं जयंती 14 अप्रैल से हो रही है। गाँवों के समग्र विकास का 45 दिन का यह अभियान 31 मई तक चलेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर की जन्म-स्थली महू से देशव्यापी  ग्रामोदय से भारत उदय दस दिवसीय अभियान की शुरूआत करेंगे।
11-04-2016
गृह मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने कहा है कि किसी भी आपदा को रोकने अथवा उसके प्रबंधन के लिए बेहतर ट्रेनिंग अत्यंत जरूरी है। श्री गौर आज आपदा प्रबंध संस्थान के छात्रावास विस्तार भवन के शिलान्यास और भूमि-पूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह में अपर मुख्य सचिव गृह श्री बी.पी. सिंह और महानिदेशक होमगार्ड श्री मैथिलीशरण गुप्ता भी उपस्थित थे।
11-04-2016
क्राइम ब्रांच ने नकली डीएसपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी भोपाल और इंदौर क्राइम ब्रांच के नाम से वसूली करता था। वह नीली बत्ती लगी कार में रौब झाड़ता था। पुलिस ने उससे सितारे लगी वर्दी, लाल रंग के जूते, फर्जी आईडी, फोटोग्राफ और कार जब्त की है। आरोपी से अवैध वसूली की वारदातों में पूछताछ की जा रही है।
11-04-2016
सुप्रीमकोर्ट और हाईकोर्ट के बहुत सारे जज बेवकूफ और बेईमान हैं। वहीं देश के बहुत सारे वकील डिग्री तो ले लेते हैं, लेकिन वे मूर्ख होते हैं। उन्हें कानून की जानकारी ही नहीं है। इसलिए न्यायपालिका का सिस्टम गड़बड़ाया हुआ है। हालांकि प्रशांत भूषण से जब यह पूछा गया कि आपके इस बयान का आधार क्या है, तो वे इसका जवाब नहीं दे पाए।
11-04-2016
मध्यप्रदेश में पांच साल पहले लागू लोक सेवा गारंटी अधिनियम की सफलता का दावा भले ही सरकार करे, लेकिन हालात में ज्यादा बदलाव नहीं हैं। इसे साबित करते हैं अब तक लंबित 25 हजार से ज्यादा मामले। इस व्यवस्था को लेकर जारी आंकड़ों में सरकार खुद मानती है कि 21 जिलों में ही लोक सेवा गारंटी के तहत हुई शिकायतों का 100 फीसदी निराकरण ही हो सका है।
10-04-2016
भोपाल। मप्र की आर्थिक विकास दर 10 और एग्रीकल्चर ग्रोथ 24 प्रतिशत हो गई है। जो विश्व में सबसे ज्यादा है। यह बात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने मैनिट में आयोजित यंग लीडर्स कॉन्क्लेव में कही कॉनक्लेव के मुख्य वक्ता चौहान ने आगे कहा कि हिंदुस्तान में सबसे ज्यादा युवा प्रतिभाएं हैं। देश के युवाओं जितनी प्रतिभा दुनिया में कहीं नहीं है। अब तक सुविधा नहीं मिलने के कारण देश के युवा कुंठित हो रहे थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। हिंदुस्तान में मध्यप्रदेश का कोई मुकाबला नहीं है, यह प्रदेश बेजोड़ है। 
10-04-2016
भोपाल। सड़क हादसे में मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) के एक स्टूडेंट की मौत हो गई, जबकि उसके दूसरे साथी को गंभीर चोट आई हैं। दोनों एमटेक सेकेंड इयर के छात्र बताए जा रहे हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार शार्दुल गुप्ता (26) पुत्र अयोध्या प्रसाद गुप्ता कानपुर का रहने वाला है। शनिवार देर रात करीब 3 बजे शार्दुल अपने दोस्त रजनीश कुमार निवासी शोलापुर, महाराष्ट्र को भोपाल स्टेशन छोड़ने जा रहा था। उसी वक्त एमएलबी कॉलेज के पास छात्रों की बाइक डिवाइडर से टकरा गई।  
10-04-2016
भोपाल।अफगानिस्तान के हिंदकुश इलाके में आए भूकंप का असर मप्र में भी देखने को मिला। प्रदेश के उत्तर और पश्चिमी इलाकों में कई जगह भूकंप के झटके महसूस किए गए। दोपहर 4 बजे भूकंप आया था। भूकंप की वजह से घरों में बैठे लोग डरकर बाहर निकल आए। मौसम विभाग के मुताबिक मप्र में हल्के झटके महसूस किए गए। प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, मदसौर, भिंड समेत कई इलाकों में झटके आए थे। मप्र में भूकंप से किसी तरह के नुकसान होने की कोई सूचना अब तक नहीं आई है।
 
10-04-2016
सीहोर जिले के बुदनी और रेहटी के आसपास तेंदुए ने दो किशोरों पर हमला किया। एक किशोर पर पीछे से हमला कर चेहरा जख्मी कर दिया तो दूसरे के पैर मुंह से लहूलुहान कर दिए। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की टीम द्वारा इनका इलाज कराया जा रहा है। सीहोर वन विभाग का कोई भी अफसर घटना के बाद से अब तक जख्मियों को देखने या राहत देने नहीं पहुंचा है।
10-04-2016
सबसे प्राचीन आवाहन अखाड़े की पेशवाई रविवार सुबह शुरू हुई। नीलगंगा तालाब पर पूजन के साथ सुबह 10:20 पर पेशवाई का आरंभ हुआ। अखाड़े की अगुवाई आराध्यदेव विघ्न विनाशक गणपति महाराज ने किया। नीलगंगा तालाब से पेशवाई तीन बत्ती, टॉवर, देवासगेट, मालीपुरा, दौलतगंज, सतीगेट, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार, गुदरी चौराहा, छोटी रपट होते हुए छावनी पहुंची।
10-04-2016
स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने दत्त अखाड़ा झोन एवं उजड़खेड़ा बड़नगर रोड स्थित सेक्टर कार्यालय में सिंहस्थ मेला क्षेत्र में की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि वह सेवा एवं समर्पण भाव से काम करे और सभी कार्य समय पर पूरे करवाये। उन्होंने निर्देश दिये कि बड़े अखाड़ों के साथ-साथ छोटे अखाड़ों पर भी आवश्यक बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध करवायी जाये।
10-04-2016
इन्दौर-उज्जैन के बस संचालकों ने सिंहस्थ में योगदान के लिये किराये में 25 प्रतिशत की छूट प्रदान करने पर अपनी सहमति दी है। वर्तमान में परिवहन के लिये 97 पैसे प्रति कि.मी. प्रति यात्री लिया जाता है। सम्पूर्ण मेला अवधि 22 अप्रैल से 22 मई तक 70 पैसे प्रति कि.मी. की दर से प्रति यात्री से लिया जायेगा।
10-04-2016
उज्जैन जिले के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह सिंहस्थ 2016 सफल बनाने के लिये पूरी तन्मयता के साथ दिन-रात जुटे हुए हैं। श्री सिंह ने व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि 10 अप्रैल से 12 घण्टे पेयजल आपूर्ति की जायेगी ताकि यह पता चल सके कि पाईप लाईन व्यवस्थित है और सम्पूर्ण क्षेत्र में आपूर्ति हो रही है। उन्होंने निर्देश दिये कि सिंहस्थ के दौरान 24 घण्टे पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाये।
08-04-2016
राज्य शासन द्वारा स्कूलों में जाति प्रमाण-पत्र बनवाकर देने के विशेष अभियान में अब तक एक करोड़ 16 लाख से अधिक जाति प्रमाण-पत्र दिये गये हैं। जाति प्रमाण-पत्र डिजिटल हस्ताक्षर के साथ डिजिटल रिपॉजिटरी में भी सुरक्षित रखे जा रहे हैं। इससे भविष्य में जब चाहे इनकी इलेक्ट्रॉनिक प्रति ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेगी।
08-04-2016
कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने कहा है कि खादी वस्त्रों को लेकर मध्यप्रदेश में परिवर्तन का दौर लगातार जारी है। कबीरा ब्राण्ड के लांच होने के बाद प्रदेश में खादी वस्त्रों की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। सुश्री महदेले आज गौहर महल में राष्ट्रीय खादी उत्सव का शुभारंभ करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। कार्यक्रम में खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री सुरेश आर्य और उपाध्यक्ष श्री रघुनंदन शर्मा भी मौजूद थे।
08-04-2016
पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने राज्य सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले भोपाल के राज्य-स्तरीय पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक रोजगार एवं प्रशिक्षण केन्द्र के 49 विद्यार्थियों को बधाई दी है। राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2014 में केन्द्र के 18 प्रशिक्षणार्थियों और राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2015 में 32 प्रशिक्षणार्थियों ने सफलता हासिल की है।
08-04-2016
उज्जैन में 22 अप्रैल से 21 मई तक होने वाले सिंहस्थ में मेला क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की योजना तैयार की गयी है। मेला क्षेत्र में बैंगनी कलर की ड्रेस में सफाईकर्मी नियमित रूप से सफाई कार्य को अंजाम दे रहे हैं। सिंहस्थ के दौरान शाही स्नान के दिनों में एक करोड़ श्रद्धालु प्रतिदिन तथा सामान्य दिनों में 20 से 25 लाख श्रद्धालु मेला क्षेत्र में रहेंगे।
08-04-2016
राज्य सरकार ने सिंहस्थ के लिये सभी संभव इंतजाम किये हैं। साधु-संतों और श्रद्धालुओं के सहयोग से सिंहस्थ का सफल आयोजन होगा। यह बात आज उज्जैन के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र गिरि से भेंट के दौरान कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार साधु-संतों को हरसंभव सुविधाएँ उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रही है।
08-04-2016
 जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि आवागमन की सुविधा से वंचित किसी भी क्षेत्र के विकास में आवागमन की सुविधा उपलब्ध करवाना आवश्यक है। राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि लोगों को जहाँ हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ मिले, वहीं आवागमन के साधन भी विकसित हो। इसी उद्देश्य से प्रदेश में आवागमन के साधन बडे पैमाने पर विकसित किये जा रहे है।
07-04-2016
भोपाल के गौहर महल में 8 से 19 अप्रैल तक राष्ट्रीय खादी उत्सव मनाया जायेगा। बारह दिन के इस आयोजन में खादी के रंग-बिरंगे वस्त्रों की छटा बिखरेगी। मनमोहक खादी वस्त्रों को आज का युवा कबीरा ब्राण्ड के रूप में तेजी से अपना रहा है। उत्सव में देश एवं प्रदेश की खादी-ग्रामोद्योग से संबंधित संस्थाएँ, लघु एवं मध्यम श्रेणी के उद्यमी और स्व-सहायता समूह भाग लेंगे। इनकी 35 से अधिक स्टॉल लगेंगी।
07-04-2016
ऊर्जा तथा जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि सभी नल-जल योजनाऐं निरंतर कार्यशील रहना चाहिये। पेयजल विहीन ग्रामों में परिवहन की कार्य-योजना भी बनायी जाना चाहिये। श्री शुक्ल आज सिंगरौली में जिला योजना समिति की बैठक ले रहे थे।
07-04-2016
मध्यप्रदेश में पिछले वित्तीय वर्ष 2015-16 में वर्ष 2014-15 के मुकाबले 12 प्रतिशत अधिक बिजली की सप्लाई की गयी है। वित्त वर्ष 2015-16 में 6385 करोड़ यूनिट बिजली की सप्लाई की गयी। रबी सीजन में भी 18 प्रतिशत अधिक बिजली की सप्लाई की गयी। प्रदेश में घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे और सिंचाई के लिये किसानों को 10 घंटे बिजली दी जा रही है।
07-04-2016
हिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने पोषण आहार वितरण प्रणाली को सुदृढ़ और उस पर निगरानी तंत्र को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिये हैं। श्रीमती सिंह ने यह निर्देश रीवा में हाल ही में पोषण आहार मामले में गड़बड़ी की शिकायत पाये जाने पर दिये हैं।
07-04-2016
प्रदेश में महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में काम करने वाले अकुशल श्रमिकों की एक दिन की मजदूरी में इजाफा हुआ है। अब मनरेगा में काम करने वाले अकुशल श्रमिकों को रोजाना 167 रुपये मजदूरी मिलेगी। यह दर एक अप्रैल, 2016 से लागू हो गयी है। इस आशय की अधिसूचना भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने जारी की है।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0