मुख्य समाचार
26-05-2016
नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा तथा जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल से आज उनके निवास पर आईएफसी एशिया-पेसिफिक प्रमुख सुश्री इसाबेल चैटरटन ने भेंट कर विश्व की सबसे बड़ी रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना की प्रमुख गतिविधियों से अवगत करवाया। श्री शुक्ल ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी रीवा सौर परियोजना एक प्रतिष्ठित परियोजना है।
26-05-2016
मराठी साहित्य अकादमी एवं आपुलकी महाराष्ट्र मण्डल द्वारा 29 मई को सावरकर जयंती पर व्याख्यान होगा। मुख्य वक्ता श्री प्रशांत पोल, जबलपुर होंगे। श्री पोल भारतीय संस्कृति आणि कालजयी सावरकर विषय पर व्याख्यान देंगे। अध्यक्षता आचार्य श्री प्रवीण पानसे, इंदौर करेंगे। इस मौके पर श्री चन्द्रकांत सरदाना लिखित पुस्तक जन-संवेदना काल आज आणि उद्या का विमोचन भी होगा।
26-05-2016
खनिज ब्लॉक की ई-नीलामी पर कार्यशाला प्रशासन अकादमी भोपाल में हुई। सचिव खनिज साधन श्री शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य नीलाम किये जाने वाले ब्‍लॉक की जानकारी एवं नीलामी के तकनीकी मुददों से संभावित निविदाकर्ताओं को अवगत करवाना है।
25-05-2016
उज्जैन में 22 अप्रैल से 21 मई तक चले सिंहस्थ में होमगार्ड ने अपनी सेवाओं में सजगता रखकर शून्य दुर्घटना का लक्ष्य प्राप्त किया है। होमगार्ड ने श्रद्धालुओं को सुरक्षा और सुविधा दिये जाने के मकसद से 7 डिवीजनल कमाण्डेंट, 37 डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेंट, 15 सी.सी., 36 पी.सी., 26 ए.एस.आई., 6 एस.आई., 55 ड्रायवर, 7,176 हिस्क, 924 सी.डी.वी., 1134 प्रायवेट तैराक, 100 एस.डी.ई.आर.एफ., 105 महिला सैनिक इस प्रकार कुल 9,843 कार्मिक अमले की तैनाती की थी।
25-05-2016
कृषि उत्पादन आयुक्त श्री पी.सी. मीना की अध्यक्षता में भोपाल-नर्मदापुरम् संभाग में रबी वर्ष 2015-16 के कार्यक्रम की समीक्षा एवं खरीफ वर्ष 2016-17 के प्रस्तावित कार्यक्रम निर्धारण पर चर्चा की गई।
25-05-2016
उद्योग और खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया से भारत में अमेरिका के राजदूत श्री रिचर्ड वर्मा ने मुलाकात की। श्री वर्मा ने मध्यप्रदेश की खेल अकादमियों तथा रक्षा क्षेत्र में निवेश जैसे मुददों पर चर्चा की।
25-05-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज उज्जैन में सपत्नीक भगवान श्री महाकालेश्वर के दर्शन कर पूजन-अर्चन किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने श्री महाकाल प्रवचन हॉल में सिंहस्थ के दौरान महाकाल मन्दिर में सेवा देने वाले समस्त सेवकों का पुष्प-वर्षा कर स्वागत-अभिनन्दन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सेवकों से कहा कि उनके द्वारा इतनी सुन्दर व्यवस्था मन्दिर में की गई कि श्रद्धालुओं को भगवान महाकाल के दर्शन आसानी से हुए।
25-05-2016
सिंहस्थ सानंद सम्पन्न हुआ। मन प्रसन्नता और आनंद से भरा हुआ है। महाकाल की कृपा से पूरी टीम ने सिंहस्थ में अंतरआत्मा की गहराइयों से सेवाएँ दी और उत्कृष्ट काम करने का प्रयास किया। सिंहस्थ में संतों के सान्निध्य में रहने से सही दिशा मिली। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने बुधवार को स्वामी श्री अवधेशानंदजी गिरि के सिंहस्थ शिविर में उनकी विदाई में कही।
25-05-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज यहाँ भारत में अमेरिका के राजदूत श्री रिचर्ड आर. वर्मा ने भेंट की। श्री वर्मा ने मध्यप्रदेश में आर्थिक निवेश, महिला सशक्तिकरण और धार्मिक स्वतंत्रता जैसे मुद्दों पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने श्री वर्मा और उनके साथ आये अमेरिकी दूतावास के सदस्यों का स्वागत किया।
24-05-2016
डीआरपी लाइन के पास सोमवार दोपहर अर्धनग्न युवक करीब 40 मीटर ऊंचे टावर पर चढ़कर शोर मचाने लगा। उसे देखकर भीड़ लग गई। आधे घंटे से ज्यादा देर तक वह ऊंचाई पर बैठा रहा। लोगों को लगा कि वह आत्महत्या करने के लिए ऊपर चढ़ा है। जब फायर ब्रिगेड ने उसे नीचे उतारा तो पता चला कि युवक मनोरोगी है।
24-05-2016
कालिदास कृत महाकाव्य मेघदूत के पूर्व मेघ 47 में उत्तर दिशा की ओर जाते मेघों ने चंबल को सदानीरा(हमेशा बहती रहने वाली) कहकर इसकी अपार जलनिधि औरसौंदर्य का बखान किया था, लेकिन चंबल के सदानीरा होने का यह गौरव अब संकट में है।
24-05-2016
रेलवे फाटक बंद होने के बाद भी लापरवाही बरतते हुए बाइक पर सवार होकर रेलवे ट्रैक पार करते समय एक आरएमपी डॉक्टर शताब्दी एक्सप्रेस की चपेट में आ गया। रेलवे फाटक पर तैनात गैंगमेन उसे बचाने के लिए जोर-जोर से चीखा। गेट पर खड़े अन्य वाहन चालकों ने भी शोर मचाया, लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था। अचानक डॉक्टर की बाइक बंद हो गई और वह बाइक स्टार्ट करने लगा।
24-05-2016
चित्रकूट, सतना। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में 100 से ज्यादा महिलाओं का यौन शोषण कर उनका अश्लील वीडियो बनाने वाले ढोंगी बाबा परमानंद को पुलिस ने चित्रकूट से गिरफ्तार कर लिया है। महिलाओं के यौन शोषण के वीडियो सामने आने के बाद परमानंद फरार हो गया था। स्वंयभू बाबा यह निःसंतान महिलाओं को अपना शिकार बनता था। संतान सुख के नाम पर वह महिलाओं को झांसे में लेकर उनसे शारीरिक संबंध बनाता था। इस दौरान वह महिलाओं का अश्लील वीडियो भी बना लेता था और... 
24-05-2016
ग्वालियर/डबरा। रेलवे फाटक बंद होने के बाद भी लापरवाही बरतते हुए बाइक पर सवार होकर रेलवे ट्रैक पार करते समय एक आरएमपी डॉक्टर शताब्दी एक्सप्रेस की चपेट में आ गया। रेलवे फाटक पर तैनात गैंगमेन उसे बचाने के लिए जोर-जोर से चीखा। गेट पर खड़े अन्य वाहन चालकों ने भी शोर मचाया, लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था। अचानक डॉक्टर की बाइक बंद हो गई और वह बाइक स्टार्ट करने लगा। तभी 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आ रही शताब्दी एक्सप्रेस की टक्कर लगते ही बाइक और डॉक्टर उछलकर दूर जा गिरे। 
24-05-2016
इंदौर। डॉक्टर के गले में लटकने वाले यंत्र स्टेथोस्कोप मरीज की धड़कन सुनने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन सिंहस्थ-2016 में इसका उपयोग करोड़ों स्र्पए के वारे-न्यारे करने में किया गया। सरकारी अस्पतालों में जहां इसे इसी साल 93 स्र्पए में खरीदा गया, वहीं सिंहस्थ के लिए 7 हजार स्र्पए चुकाए गए। यानी करीब 80 गुना महंगा। केवल स्टेथोस्कोप ही नहीं, स्वास्थ्य सुविधाओं के काम आने वाले तकरीबन सभी सामान कई गुना महंगे दामों पर खरीदे गए।... 
23-05-2016
जिले के राजपुर के एक किसान की मौत जहरीली दवा पीने से हो गई। रविवार शाम को हुए इस घटनाक्रम के बाद सोमवार सुबह जिला मुख्यालय पर किसान के शव का पोस्टमार्टम किया गया। इस दौरान मौजूद मृतक के पुत्र व अन्य परिजनों ने बताया कि लगातार तीन फसलें खराब होने और सोसायटी का करीब 1.80 लाख का कर्ज होने से किसान राजेंद्र (43) पिता गोपाल कुशवाह तनाव में था।
23-05-2016
इन्दौर पुलिस क्राईम ब्रांच द्वारा, इन्दौर स्थित नील इंटरप्राईजेस के बैंक खातों में सेना के खाते से ट्रांसफर हुए लगभग 6 करोड़ रुपए के प्रकरण में संलिप्त नेवल बेस कारवर, कर्नाटक के तीन वरिष्ठ अधिकारियों को गिरफ्तार करने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।
23-05-2016
आदिवासी बाहुल्य घंसौर ब्लॉक मुख्यालय सहित करीब छह गांव के उल्टी-दस्त व डायरिया से छह लोगों की मौत हो गई है। जबकि करीब 100 लोग बीमार है। पीड़ित ग्रामीणों को इलाज के लिए सामुदायिक अस्पताल घंसौर में भर्ती कराया गया है। अस्पताल में डॉक्टर व दवाइयां की व्यवस्था नहीं होने से बीमार ग्रामीण तड़प रहे हैं।
23-05-2016
रोड शो पर निकले सीएम का रथ रेत में फंस गया। इसके बाद ग्रामीणों ने इसे धक्का देकर निकाला। जानकारी के अनुसार भौंरा से शुरू हुआ मुख्यमंत्री का रोड शो घोड़ाडोंगरी विधानसभा के ग्राम बेहडा से फोफल्या के लिए रवाना हुआ था। यहां पहुंचने के पहले ही मोरंड नदी ने सीएम के काफिले को रोक लिया। मोरंड नदी में पुल नही है । इसके कारण नदी में से ही रास्ता बनाकर लोग आवाजाही करते हैं।
23-05-2016
इक्कीस मई की शाम इंदौर से दिल्ली आने वाली फ्लाइट का वातावरण सिंहस्थ मय था। दरअसल 21 मई को शाही स्नान था, इस अंतिम स्नान के साथ सिंहस्थ अपनी पूर्णता की ओर था। फ्लाइट में चढ़ रहे यात्रियों में से कई महाकाल का तिलक लगाये थे। कइयों ने प्रसाद के पेकेट-क्षिप्रा जल की केन आदरपूर्वक केबिन में अपने साथ रखी हुई थी।
23-05-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान पिछले तीन-चार वर्ष से सिंहस्थ की व्यवस्थाओं में जुटे रहे। उज्जैन शहर की साज-सज्जा, सौंदर्यीकरण, सड़कों, फ्लायओवर, ओव्हर ब्रिज निर्माण, नीलगंगा, प्राचीन मंदिरों का जीर्णोद्धार जैसे अद्भुत कार्य सरकार ने करवाए। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी। मुख्यमंत्री श्री चौहान दूरदृष्टा, कुशल प्रशासक एवं सच्चे उपासक हैं।
22-05-2016
जावरा तहसील के ग्राम बानीखेड़ी में ढाई माह के बीमार बालक भोला चौधरी को इलाज के नाम पर गर्म सलाखों से दागने के मामला सामने आया है। अंधविश्वास के चलते दादी ने ही लोहे की ताड़ियां गर्म की और मासूम पौते के पेट पर छह स्थानों पर चिपका दी।
22-05-2016
सिंहस्थ को होली समझ युवक-युवती जर्मनी से भारत पहुंचे। रामघाट व मेला क्षेत्र में जब नजारा देखा तो वे नमस्ते इंडिया बोल उठे। पूरी रात रामघाट पर बिताई और हर नजारों को अपने कैमरे में कैद किया। भारतीय वेशभूषा भी अपनाई। 35 वर्षीय फियोन व 30 वर्षीय फिंच जर्मनी से पांच दिन के भ्रमण पर उज्जैन पहुंचे। शुक्रवार रात में ही वे रामघाट पर पहुंच गए।
22-05-2016
तिलावली में 9 ग्रामीणों को घायल करने वाले तेंदुए ने शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात लगभग 18 किमी के फासले पर निरपत का पुरा में धावा बोल दिया। तेंदुए ने इस गांव में घर के बाहर सो रहे कप्तान सिंह गुर्जर पर हमला बोल उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया।
22-05-2016
महाकोशल-विंध्य के कई जिलों में दोपहर बाद आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश हुई। इससे कई बिजली के पोल व पेड़ धराशायी हो गए। जिससे बिजली आपूर्ति भी प्रभावित रही। मौसम परिवर्तन से तापमान में कमी जरूर आई है लेकिन उमस बढ़ गई। शहडोल, अनूपपुर, कटनी, उमरिया, मंडला, सतना, बालाघाट, सिवनी, दमोह, नरसिंहपुर, रीवा में हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0