मुख्य समाचार
03-06-2016
भोपाल।मप्र के अशोकनगर जिले में एक सनसनीघेज घटना सामने आई है। 3 साल बाद महिला 15 दिन पति के घर रुक गई तो प्रेमी का खून इतना खौला कि उसने महिला के पति को चाकू से गोद कर मार डाला। विवाद बढ़ा और महिला के परिवार वालों ने महिला के प्रेमी को भी पीट-पीटकर मार दिया। पुलिस के मुताबिक बीना के पास आगासोद की रहने वाली शांतो बाई की शादी दौलत सिंह कुशवाह से 14 साल पहले हुई थी। 3 साल पहले वह अपने प्रेमी दीपक खटीक के साथ इंदौर भाग गई थी। 
03-06-2016
भोपाल.भारतीय रेल में मिलने वाले खाने की क्वालिटी को लेकर आए दिन नए-नए खुलासे होते रहते हैं। इस बार पैंट्री कार की सोशल मीडिया पर वायरल फोटोज चौंकाने के लिए काफी हैं। मामला सूरत से छपरा वाया इटारसी, कटनी जाने वाली ताप्ती-गंगा एक्सप्रेस का है। वायरल फोटोज में रेलवे का एक इम्प्लॉई पैंट्री कार में नहा रहा है। इतना ही नहीं, वहां धड़ल्ले से कपड़ों की धुलाई भी हो रही है। पैंट्री कार की ये फोटो एक पैसेंजर ने खींची थी। 
03-06-2016
इंदौर। एआईसीटीएसएल की चार्टर्ड और स्काय बस के किराये में गुपचुप बढ़ोतरी कर दी गई है। बगैर किसी औपचारिक ऐलान के 1 जून से टिकट की नई दरें लागू भी कर दी गई हैं। 1 जून से सरकार ने सर्विस टैक्स पर 0.50 प्रतिशत कृषि कल्याण सेस लागू किया है। इस तरह कुल जमा आधा प्रतिशत की वृद्धि सर्विस टैक्स की दर में प्रभावी हुई है। इसकी आड़ लेकर कंपनी की इंदौर से अन्य शहरों के बीच चलने वाली बसों के किराये में 6 प्रतिशत और इससे ज्यादा की वृद्धि की गई है। 
03-06-2016
रीवा। केन्द्र में एनडीए सरकार के दो वर्ष पूरे होने व दो वर्ष में सरकार की उपलब्धि बताने अपने अल्पकालीन प्रवास के दौरान रीवा पहुंचे केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने पत्रकारों से चर्चा की। चर्चा के दौरान श्री सिंह ने पूरे देश में विभिन्न् हिस्सों में पिछले साल अकाल की छाया रही। किन्तु वर्ष 2014-15 की तुलना में वर्ष 2015-16 में सूखे के हालात होने के बाद भी अपने यहां पैदावार अच्छी रही। मौसम वैज्ञानिकों के रूझान को देखते हुए वर्ष 2016-17 में बंपर उत्पादन लेने के लिए तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। 
03-06-2016
महिदपुर (उज्जैन)। पुलिस पर हमला करने वाले हिस्ट्रीशीटर का जुलूस निकालने व अमानवीय व्यवहार से नाराज समुदाय विशेष के लोग शुक्रवार को अपनी दुकानें बंद रख ज्ञापन देने पहुंचे थे। इस दौरान दूसरे समुदाय के लोग भी वाहनों पर आ गए। दोनों पक्षों के आमने-सामने आने पर पथराव होने लगा। इससे भगदड़ मच गई। दुकानों में लूटपाट व वाहनों में आग लगाने की कोशिश भी की गई। खबर फैलते ही बाजार बंद हो गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़ उपद्रवियों पर काबू पाया। शहर में धारा 144 लगा दी गई है।  
02-06-2016
वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में 15 जून तक स्वच्छता अभियान पखवाड़ा मनाया जा रहा है। एक जून से आरंभ पखवाड़े में वन विहार के अधिकारी-कर्मचारी न केवल श्रमदान कर उद्यान को स्वच्छ बना रहे हैं, बल्कि भ्रमण पर आने वाले पर्यटकों को भी पॉलीथिन के दुष्परिणाम की जानकारी देते हुए इसका उपयोग न करने की समझाइश दे रहे हैं। अभियान का उद्देश्य साफ-सुथरा पॉलीथिन-मुक्त वन विहार बनाना है।
02-06-2016
युवा उद्यमियों को विशेष सुविधाएँ उपलब्ध करवाने तथा उनके अभिनव विचारों और कुछ नया करने की ललक को कियान्वित करने की दृष्टि से प्रदेश में तीन आई.टी. के क्षेत्र में तथा एक-एक लेदर एवं टेक्सटाईल के क्षेत्र में इन्क्यूबेशन सेन्टर्स की स्थापना की जा रही हैं।
02-06-2016
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी की अन्तर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक विजेता सुश्री मनीषा कीर तथा प्रगति दुबे को उनकी उपलब्धि पर बधाई दी है। खेल मंत्री ने कहा कि स्वर्ण पदक जीतकर इन लाड़ली लक्ष्‍मियों ने प्रदेश को गौरवान्वित किया है। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि यह अभी शुरूआत है भविष्य में इसी तरह पदक जीतकर अन्य खिलाड़ियों के लिए रोल मॉडल बनना है।
02-06-2016
राज्य शासन ने दो पुलिस अधिकारी के पद-स्थापना आदेश जारी किये हैं। भारतीय पुलिस सेवा के श्री संपत उपाध्याय को अनुविभागीय पुलिस अधिकारी सेंधवा, बड़वानी से अनुविभागीय पुलिस अधिकारी मंडलेश्वर, जिला खरगोन पदस्थ किया गया है। राज्य पुलिस सेवा के श्री सुनील कुमार जॉली को अनुविभागीय पुलिस अधिकारी, मंडलेश्वर जिला खरगोन से अनुविभागीय पुलिस अधिकारी सेंधवा, जिला बड़वानी पदस्थ किया गया है।
02-06-2016
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों से एक बार फिर आग्रह किया है कि सरकार छह रूपये किलो की दर से प्याज खरीदेगी। उन्होंने कहा कि संकट में सरकार हमेशा किसानों के साथ है। खरीदी केन्द्रों में प्याज लायें । एक-एक प्याज खरीदा जायेगा। परेशान होने की जरूरत नहीं है।
02-06-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने देश की जीडीपी इस तिमाही में 7.9  प्रतिशत और साल में कुल 7.8 प्रतिशत बढ़ने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि भारत, चीन से आगे निकल गया है। आज विश्व में भारत की विकास दर सबसे ज्यादा है।
01-06-2016
भोपाल। कुछ माह से शहर के मंदिरों में चोरी कर रहे गिरोह को पकड़ने में पुलिस को सफलता मिली है। एक महिला सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गैंग वारदात के लिए आपे ऑटो से निकलता था। कई बार गश्ती दल से उनका सामना हुआ, लेकिन पुलिस को देखते ही महिला गोद में लिए बच्चे को तमाचा मारकर रूला देती थी। पूछने पर बच्चे को बीमार बताते हए उसे इलाज के लिए ले जाने का बहाना बनाकर बच निकलते थे। यह जानकारी डीआईजी रमनसिंह सिकरवार ने मंगलवार को दी।  
01-06-2016
भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि सरकार किसानों की मेहनत का सम्मान करती है और उन्हें किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होने देगी। इसलिए सरकार प्याज उत्पादकों से 6 रुपये किलो की दर से प्यास खरीदेगी। सीएम ने खरीदी के लिए सभी इंतजाम करने के निर्देश दे दिए गए है। सीएम ने जिले के फंदा विकास खंड के तारासेवनिया गांव में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के समापन समारोह में यह बात कही। उन्होंने कहा कि किसानों को समय पर मदद देने के लिए किसान कल्याण कोष बनाया जाएगा, ताकि उन्हें घाटा नहीं हो।  
01-06-2016
भोपाल. मध्य प्रदेश की दलित आईएएस अफसर शशि कर्णावत नौकरी छोड़ने जा रही हैं। वे साध्वी बन रही हैं। उज्जैन में हुए सिंहस्थ कुंभ के दौरान उन्होंने 34 दिन व्यास गद्दी पर बैठकर एक पंडाल में गुजारे थे। एक इंटरव्यू में कर्णावत ने कहा है, \मुझे पति और बच्चों ने महामंडलेश्वर बनने की मंजूरी दे दी है। इस बारे में मैं अंतिम फैसला जनवरी में लूंगी।\ बता दें कि फिलहाल वे सस्पेंड हैं। 
01-06-2016
बालाघाट। जिले के जंगलों में फिर से पैर पसार रहे नक्सलियों ने बुधवार को सोनगुड्डा-डाबरी के जंगलों में पर्चे छोड़ 10 लोगों की मौत का फरमान जारी किया है। पर्चे में इन दस लोगों के नाम का जिक्र करते हुए नक्सलियों ने इन्हें पुलिस का मददगार करार दिया है। साथ ही जल्द सबक सिखाने की चेतावनी भी दी है। नक्सलियों ने पर्चे में खुले तौर पर ग्रामीणों को धमकी दी है कि जो भी पुलिस की मदद करेगा उसे मौत की नींद सुला दिया जाएगा। पर्चे मिलने के बाद से ग्रामीणों के चेहरे पर दहशत साफ दिखाई दे रही है।  
01-06-2016
भोपाल। राज्यसभा के लिए भाजपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी विनोद गोटिया का नामांकन स्क्रूटनी में सही ठहराया गया है। कांग्रेस ने रिटर्निंग ऑफिसर के सामने लिखित में आपत्ति दर्ज कराते हुए आरोप लगाए थे कि गोटिया ने पत्नी और बेटी को लेकर जानकारी छुपाई है। विधानसभा स्थित रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में बुधवार देर शाम तक चली छानबीन के बाद गोटिया के नामांकन को सही पाया गया। इस दौरान चुनाव आयोग की पर्यवेक्षक सीईओ निर्वाचन सलीना सिंह मौजूद थीं।  
01-06-2016
भोपाल। डायरेक्टर जनरल सेंट्रल एक्साइज इंटेलीजैंस ने आज भोपाल और आसपास के करीब 20 स्थानों पर छापे मारे। ये छापे स्टील फेक्टरियों के ठिकानों पर मारे गए जिसमें बड़ी चोरी की शिकायतें थीं। जानकारी के अनुसार सेंट्रल एक्साइज की इंटेलीजैंस इकाई ने भोपाल, राजगढ़, इटारसी और होशंगाबाद में आज दिन में छापे की कार्रवाई की। जिन संस्थानों पर छापे मारे गए उनमें प्रमुख रूप से केजी आयरन स्टील, सरन इस्पात, जहान्वी इस्पात, शार्पस इंडस्ट्री शामिल हैं।  
31-05-2016
भोपाल/इंदौर/ग्वालियर। NEET और JEE एडवांस एग्जाम की तर्ज पर मप्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा में भी गुरुवार को आपत्तिजनक तरीके से चेकिंग की गई। कई शादीशुदा महिलाओं के मंगल सूत्र उतार दिए गए। वहीं एग्जाम में कलावा काटने पर लोक सेवा आयोग से इसकी शिकायत की गई है। यह एग्जाम भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के 51 जिलों में हुआ था। डुपट्टे, कान की बाली उतार दी/ 31 मई को सुबह सवा दस बजे से पहले ही परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचे तो उन्हें कड़ी तलाशी से गुजरना पड़ा। 
31-05-2016
भोपाल।मप्र की तीन राज्यसभा सीटों पर होने जा रहे चुनाव में तीनों सीटों पर भाजपा कब्जा जमाना चाहती है। इन सीटों में से दो के लिए भाजपा के प्रत्याशी अनिल माधव दवे और एमजे अकबर ने मंगलवार को सीएम की उपस्थिति में नामांकन पर्चा दाखिल किया तीसरी सीट के लिए भाजपा प्रदेश महामंत्री विनोद गोटिया को निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतारे हैं। मंगलवार दोपहर को उन्होंने भाजपा के दिग्गज नेता के साथ गोटिया ने नामांकन दाखिल किया।  
31-05-2016
बालाघाट। लांजी के सायर में सड़क निर्माण में लगी 2 जेसीबी मशीन में नक्सलियों की लगाई आग 24 घंटे बाद भी नहीं बुझी है। बोदरा से करीब चार किमी दूर सायर-संदूका के जंगल में मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत चल रहे निर्माण कार्य को बाधित करने हथियार लैस नक्सलियों ने डीजल टैंक से डीजल निकालकर लकड़ी में आग लगा मशीनों को फूंक दिया। इस दौरान करीब 11 पुरुष व 6 महिला नक्सलियों के सामने आकर वारदात को अंजाम देने की बात सामने आई है। 
31-05-2016
जबलपुर। जबलपुर से हैदराबाद जाने के लिए एअर इंडिया के विमान ने उड़ान भरने रनवे पर दौड़ना शुरू किया ही था कि उसमें अचानक तकनीकी फाल्ट आ गया। जिसके बाद उड़ान रद्द कर दी गई। विमान में करीब 60 यात्री सवार थे। जानकारी के अनुसार भोपाल से 10.55 बजे चलकर एअर इंडिया का विमान दोपहर 12 बजे जबलपुर के डुमना एअरपोर्ट पहुंचा। इसके बाद निर्धारित समय 12.30 बजे विमान ने हैदराबाद के लिए उड़ान भरने रनवे पर दौड़ना शुरू किया। इसी दौरान तकनीकि फाल्ट आ गया, जिससे फ्लाइट रद्द कर दी गई। 
31-05-2016
इंदौर। पलासिया थाने के पॉश कॉलोनी में दिनदहाड़े वहीं रहने वाले सराफा कारोबारी की पत्नी की बदमाशों ने हथियारों से वारकर जघन्य हत्या की और फिर सामान लूट ले गए। घटना के बाद से इलाके में हड़कंप मच गया। हांलाकि महिला ने भी संघर्ष भी किया, लेकिन वह बदमाशों के आगे ज्यादा देर टिक नहीं पाई। पलासिया पुलिस के अनुसार मंगलवार दोपहर बैकुंठ धाम कॉलोनी में रहने वाले सराफा कारोबारी राजेन्द्र कटारिया के घर घुसकर बमदाशों ने उनकी पत्नी राजकुमारी की जघन्य हत्या कर दी। 
31-05-2016
सागर। देश में पिछले दो साल में सभी क्षेत्रों में विकास हुआ है। पूर्व में रेल मार्ग को लेकर मध्यप्रदेश की उपेक्षा हुई है। पुरानी सरकार मप्र में रेल विकास पर करीब 400 से 450 करोड़ रुपए खर्च करती थी। भाजपा सरकार के आते ही मप्र में रेल सुविधाओं को बढ़ाने के लिए पहले बजट में 3 हजार 561 करोड़ व इस वर्ष 4 हजार 325 करोड़ की राशि का प्रावधान किया है। यह बात मंगलवार को सागर रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज के उद्धाटन के पूर्व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने केंद्र सकार के पिछले दो वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियों की जानकारी देते हुई कही। 
30-05-2016
 स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने कहा है कि प्रदेश की सभी शासकीय शालाओं में योग प्रशिक्षण के लिए शिक्षक उपलब्ध करवाये जायेंगे। योग प्रशिक्षण के लिए वासुदेव जग्गी महाराज, स्वामी रामदेव तथा श्री श्रीरविशंकर की संस्थाओं से सहयोग लिया जायेगा। श्री जैन ने यह जानकारी महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान की कार्य-परिषद की बैठक में दी।
30-05-2016
जनसंपर्क तथा ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्र के खिलाड़ियों ने खेल जगत में अपनी पहचान बनायी है। उन्होंने कहा कि ग्राम अगडाल में 90 लाख रूपये की लागत से मिनी स्टेडियम का निर्माण करवाया जाएगा। श्री शुक्ल आज रीवा जिले के ग्राम अगडाल में खेल एवं युवक कल्याण विभाग के ग्रीष्मकालीन खेल शिविर के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0