मुख्य समाचार
07-06-2016
भोपाल। घोड़ाडोंगरी विस सीट से नवनिर्वाचित भाजपा विधायक मंगल सिंह धुर्वे को मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने विस सदस्यता की शपथ दिलाई। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में किसानों को बाजार के भरोसे नहीं छोड़ा जाएगा। उपज का उचित दाम दिलाने किसान कल्याण कोष बनाया जाएगा। जिस फसल के दाम बाजार में उचित नहीं मिलेंगे, उसमें कोष से किसान से मदद की जाएगी। मुख्यमंत्री ने प्याज खरीदी की स्थिति का औचक निरीक्षण कर जायजा भी लिया। 
07-06-2016
शाजापुर। प्रदेश सरकार सड़ा छोड़ हर वैरायटी का प्याज 6 स्र्पए प्रतिकिलो में खरीदेगी। जिन जिलों में केंद्र कम हैं, वहां संख्या बढ़ाई जाएगी ताकि किसान को भाड़े में ज्यादा स्र्पए न देना पड़े। मंगलवार को शाजापुर के प्याज खरीदी केंद्र का औचक निरीक्षण करने पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने ये बातें कहीं। मौके से ही प्रदेश में किसान कल्याण कोष बनाने की घोषणा भी की। कहा कि किसान को बाजार के भरोसे नहीं छोड़ूंगा। खरीद पर नजर रखूंगा और लूटने व बर्बाद नहीं होने दूंगा। वे किसी भी जिले में अपना प्याज बेच सकते हैं।  
07-06-2016
इंदौर। मैट्रीमोनियल साइट पर परिचय के बाद एक ठग वॉट्सएप पर नर्स से चेटिंग करने लगा। खुद को अफगानिस्तान की बड़ी कंपनी में अफसर बताया और शादी का प्रस्ताव रखा। विदेशी ज्वेलरी और 26 करोड़ जमा करवाने का लालच दिया। नर्स को झांसे में लेकर ठग ने कस्टम अफसर-पीमओ और फायनेंस मिनिस्टरी से ज्वेलरी छुड़ाने के नाम पर 9 लाख रुपए ठग लिए। नर्स की शिकायत पर डीआईजी ने जांच बैठा दी है।  
07-06-2016
जबलपुर। पनागर थाना क्षेत्र के उमरिया पठरा गांव में रहने वाले एक युवक पर उसके ही दोस्त ने घर में दावत देने के बाद चाकू से जानलेवा हमला कर दिया। पुलिस के अनुसार विवाद के पीछे घायल द्वारा आरोपी की पत्नी से पीने के लिए पानी मांगने की बात सामने आई है। लिहाजा हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी गई है। पनागर पुलिस ने बताया कि उमरिया पठरा निवासी पवन कोल और अतुल कोल साथ में मजदूरी करते हैं।  
07-06-2016
उज्जैन। सिंहस्थ के दौरान 424 बच्चे लापता हुए। इनमें से 417 बच्चों को उनके परिवार से मिलाया गया। 7 बच्चे ऐसे हैं जो अपने परिवार का इंतजार कर रहे हैं कि वे उन्हें आकर ले जाएं। सिंहस्थ में पुलिस विभाग के 51 अस्थायी व 4 रेलवे पुलिस द्वारा खोया-पाया केंद्र बनाए गए थे। महिला सशक्तीकरण विभाग में समेकित बाल संरक्षण योजनांतर्गत पदस्थ कर्मचारी, विशेष किशोर पुलिस इकाई, शौर्यादल, चाइल्ड लाइन के संयुक्त प्रयासों से मेला अवधि में गुम हुए 424 में से 417 बच्चों को परिजन के सुपुर्द किया गया है। 
07-06-2016
दौर। जिला अस्पताल में लापरवाही से नवजात की जान जाने के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने कड़ा कदम उठाते हुए चार लोगों को निलंबित कर दिया है। इस मामले में स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई करते हुए बच्चे के शव में चींटी लगने के मामले में मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर अनुभा श्रीवास्तव, स्टाफ नर्स सुशीला राले भाट के साथ कर्मचारी आया बाई प्रसूति वार्ड और सफाईकर्मी मधु बाई को सस्पेंड किया गया है। जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि बच्चे की मौत के बाद शव को पीएम रूम में रखने की बजाए कमरे में पटक दिया गया था। 
06-06-2016
आगामी वर्षा ऋतु में भोपाल संभाग में तेज बारिश होने के कारण ऐसे क्षेत्र जहां अक्सर बाढ़ का प्रकोप होता है, वहां लोगों की जान माल की रक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायें । शहरी इलाकों में जहां अतिवृष्टि के कारण जल भराव की स्थिति पैदा हो जाती है, उन इलाकों में नालों से अतिक्रमण हटाये जायें, उनकी साफ सफाई की जाये ताकि वर्षा का पानी बढ़ने की स्थिति में लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो ।
06-06-2016
मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा ने कहा है कि मानव समाज के हित-संरक्षण के लिये प्रकृति का संरक्षण आवश्यक है। वन जीवन में संतुलन की शिक्षा देते हैं, जो तकनीकी के गैर जिम्मेदाराना उपयोग से बिगड़ रहा है। श्री डिसा ने समन्वय भवन में स्मरण: महेश नीलकण्ठ बुच कार्यक्रम के अध्यक्षीय संबोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि श्री बुच पूर्ण रूप से प्रकृति प्रेमी थे।
06-06-2016
आयुष विभाग प्रदेश में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास घर के पास\ कार्यक्रम करने जा रहा है। इसके लिये योग प्रशिक्षित स्वयंसेवकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये विभाग ने आमंत्रण जारी किया है। योग प्रशिक्षित स्वयंसेवक अथवा संस्थाएँ, जिले के कलेक्टर्स, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला आयुष अधिकारी, संभागीय आयुष अधिकारी, महाविद्यालय के प्राचार्य...
06-06-2016
आर.सी.व्ही.पी. नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी द्वारा अर्द्ध-वार्षिक पत्रिका (जर्नल) सुशासन का प्रकाशन फिर से शुरू किया जा रहा है। जर्नल में प्रकाशन के लिये विभाग/जिले द्वारा स्थानीय स्तर पर किये गये नवाचार एवं उत्कृष्ट पद्धतियों का विवरण, प्रशासन के क्षेत्र में सफलता एवं असफलता की कहानियाँ/अनुभव...
06-06-2016
श्रीकृष्ण सरल स्मृति समारोह 7 और 8 जून को अशोक नगर में होगा। साहित्य अकादमी मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद भोपाल के इस समारोह में प्रदेश के ख्यातिलब्ध विद्वानों को आमंत्रित किया गया है। नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुशीला साहू समारोह की मुख्य अतिथि होंगी।
06-06-2016
आदिवासी एवं अनुसूचित-जाति क्षेत्रों में महिलाओं के पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर आज एक कार्यशाला प्रशासन अकादमी में हुई। महिला संसाधन केन्द्र और प्रशासन अकादमी द्वारा आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ महानिदेशक प्रशासन अकादमी श्रीमती कंचन जैन ने किया। अध्यक्षता प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास श्री जे.एन. कंसोटिया ने की। आयुक्त महिला सशक्तिकरण श्रीमती जयश्री कियावत भी उपस्थित थीं।
05-06-2016
कुख्यात तस्कर बंशी गुर्जर ने कबूला कि वह कनावटी जेल से वॉट्सएप ग्रुप चलाता था। बंशी बॉयज के नाम से संचालित ग्रुप में वह गुर्गों को आपराधिक वारदात को अंजाम देने के निर्देश देता था। यह खुलासा जावद टीआई कमलेश सिंगार ने किया है।
05-06-2016
दिल टूटने से नाराज शिक्षक की 28 वर्षीय बेटी ने बागसेवनिया थाना क्षेत्र के साकेत नगर में रविवार सुबह सोते समय अपने बिल्डर प्रेमी के सीने में ही चाकू घोंप दिया। चाकू सीधे दिल (हार्ट पंचर) में लगने से खून से लथपथ प्रेमी की अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में मौत हो गई। वारदात को अंजाम देने के बाद प्रेमिका ने भी तीन बार जान देने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने लोगों की मदद से उसे बचाकर गिरफ्तार कर लिया।
05-06-2016
प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में जहां प्रचंड गर्मी का कहर जारी है, वहीं रविवार दोपहर बाद मंडला, डिंडौरी में तेज आंधी-तूफान के साथ करीब एक घंटे तक जोरदार बारिश हुई। इसके बाद देर शाम तक बूंदाबांदी का दौर चलता रहा। इस दौरान मंडला के नैनपुर में गाज की चपेट में आकर दो बच्चों की मौत हो गई। एक गंभीर रूप से घायल हो गया। निवास के सतप्रेहरी में दो युवतियां समेत तीन लोग बुरी तरह झुलस गए।
05-06-2016
नर्मदा में स्नान कर पुण्य कमाने आने वाले श्रद्धालु अब सावधान हो जाएं। यहां स्नान करने से पहले वे जान लें कि यहां पर शैम्पू -साबुन का उपयोग करना और चप्पल धोना वर्जित है। यह आदेश नगर पालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल के हैं। यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता पाया जाएगा तो उसे मुर्गा बुनाया जाएगा, उठक-बैठक लगवाई जाएगी।
05-06-2016
ऊर्जा, खनिज साधन, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा और जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि रीवा को देश का सबसे अधिक हरा-भरा शहर बनाने का संकल्प लें। इसे देश का पर्यावरण की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ नगर बनायें। ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल बीहर नदी पर बन रहे इको पार्क के किनारे विश्व पर्यावरण दिवस पर नगर निगम रीवा, जन-अभियान परिषद और स्वयंसेवी संगठनों द्वारा आयोजित वृहद पौध-रोपण एवं विचार-गोष्ठी कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।
05-06-2016
उच्च एवं तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता और ऊर्जा, खनिज एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला ने रीवा में अवधिया स्वर्णकार समाज के शपथ ग्रहण समारोह में समाज के पदाधिकारियों को शपथ दिलवायी। समारोह में मेधावी छात्रों को प्रमाण-पत्र दिये गये।
04-06-2016
भारत सरकार के विकलांगजन विकास निगम को अब दिव्यांगजन विकास निगम से जाना जायेगा। यह बात केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत ने कही। श्री गेहलोत आज भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा उज्जैन में बनाये गये नेशनल हेण्‍डीकेप्ड एण्ड डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन के क्षेत्रीय केन्द्र-सह-प्रशिक्षण सुविधा केन्द्र का शुभारंभ कर रहे थे।
04-06-2016
श्रम, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने आज सेंधवा (बड़वानी) क्षेत्र के ग्राम कंजापानी में ग्रामीणों को संकल्प दिलाकर जंगल बचाओ, पेड़ लगाओ संकल्प योजना की शुरूआत की। श्री आर्य ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा और सूखे की स्थिति से निपटने के लिये जंगल बचाना अनिवार्य हो गया है। जंगल कम होने से प्राकृतिक संतुलन डगमगा जायेगा। योजना पूरे प्रदेश में लागू की जायेगी।
04-06-2016
 जनसंपर्क तथा ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि खेल आयोजनों से स्थानीय प्रतिभाएँ निखरती हैं और उन्हें आगे बढ़ने के अवसर मिलते हैं। श्री शुक्ल आज रीवा में ढेकहा प्रीमियर लीग अंतर्गत वरिष्ठ समाजसेवी स्व. श्री भैयालाल शुक्ल स्मृति क्रिकेट टूर्नामेंट का समापन कर रहे थे।
04-06-2016
जनसंपर्क, ऊर्जा तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण के संरक्षण, संवर्धन तथा विकास का संकल्प लेने का आव्हान किया हैं। श्री शुक्ल ने अपने संदेश में कहा कि पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाते हुए आम जनता को प्रेरित करना जरूरी हैं।
04-06-2016
केन्द्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री श्री बाबुल सुप्रियो ने शुक्रवार को विश्व की पहली मुकुन्दपुर व्हाईट टाइगर सफारी का भ्रमण किया। उन्होंने सफारी का आनंद लेने के साथ ही सफेद बाघ को भी देखा। श्री सुप्रियो ने कहा कि देश में वन्य-प्राणियों की विलुप्त होती प्रजातियों का संरक्षण तथा संवर्धन जरूरी हैं। विन्ध्य की पहचान सफेद बाघ की वापसी इसका जीता-जागता उदाहरण है।
04-06-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व पर्यावरण दिवस पर नागरिकों से पर्यावरण बचाने, ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने एवं उनकी रक्षा करने का संकल्प लेने का आव्हान किया है। श्री चौहान ने नागरिकों के नाम संदेश में कहा है कि मध्यप्रदेश का पर्यावरण समृद्ध अवस्था में है। यहाँ की जैव-विविधता समृद्धशाली है।
03-06-2016
भोपाल।इस समय देश में कृषि क्षेत्र के विकास के लिए हड़प्पा और सिंधु घाटी की सभ्यता की तर्ज पर नदियों को आपस में जोड़कर इंटर-बेसिन ट्रेड ट्रांसपोर्ट कॉरिडोेर बनाने की जरूरत है। कृषि क्षेत्र के विकास में आ रही समस्या का यह आकलन किया है बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के रीजनल प्लानिंग एंड इकनॉमिक ग्रोथ विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. आरडी सिंह और असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सीएस आरमो ने। डॉ.सिंह और डॉ. आरमो के दिए सुझावों की दुनिया भर में चर्चा है। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0