मुख्य समाचार
17-06-2016
छिंदवाड़ा। जिले के जुन्नारदेव स्थित नवेगांव से सात किलोमीटर दूर ग्राम सिमरई माधव में एक प्रेमी जोड़े को कुछ ग्रामीणों ने न केवल मुंह कालिख पोती बल्कि उन्हें अपमानित करने के लिए उनके साथ अमानवीय व्यवहार भी किया। जानकारी के मुताबिक प्रेमी जोड़ का मुंह काला करने के साथ लोगों ने उनके गले में पत्थर की माला पहनाई। इसके बाद बाजों के साथ उन्हें पूरे गांव में घुमाया गया। प्रेमी जोड़े में शामिल युवती के साथ कुछ ग्रामीणों ने तो बदतमीजी भी की और छेड़छाड़ की गई। 
16-06-2016
भोपाल। उड़ीसा के विशाखापट्टनम से गांजा लाकर भोपाल में तस्करी करने वाले एक तस्कर को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। आरोपी सुपर फास्ट ट्रेनों में बाथरूम की छत पर गांजा छिपाकर लाते थे। चूहे नुकसान न करें, इसलिए गांजे के पास मगज के लड्डू भी रखते थे। 13 जनवरी 2016 को क्राइम ब्रांच ने पकड़े गए आरोपी के दो साथियों रिंकू शर्मा और राजू सूर्यवंशी को गिरफ्तार किया था। एएसपी शैलेंद्र सिंह चौहान के मुताबिक दोनों ने अपने एक अन्य साथी छोला मंदिर निवासी अर्जुन खटीक का नाम भी बताया था।  
16-06-2016
भोपाल/जबलपुर. वॉट्सएप ग्रुप में सोनिया गांधी की फोटोशॉप्ड आपत्तिजनक तस्वीर पोस्ट करने पर विवाद खड़ा हो गया है। बुधवार को जबलपुर में दो गुटों के बीच इसे लेकर जमकर बवाल हुआ। मारपीट और चाकूबाजी में एनएसयूआई नेता उमेश वर्मा की मौत हो गई। पांच जख्मी हैं। पुलिस अफसर इंद्रजीत बलसावर ने बताया कि कांग्रेस पार्षद जतिन राज ने वॉट्सएप पर विजय नगर फ्रेंड्स के नाम से एक ग्रुप बनाया था। इसमें कई लोकल लोगों को जोड़ा था। 
16-06-2016
भोपाल।रीवा में भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक शुरू हो गई है। बैठक में प्रमोशन में आरक्षण को लेकर राजनीतिक प्रस्ताव पर बाेलते हुए भाजपा अध्यक्ष ने साफ किया कि भाजपा प्रमोशन में आरक्षण की पक्षधर है। उन्होंने कहा कि इससे सामाजिक समरसता आएगी। वहीं मप्र के प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे ने मप्र सरकार के मंत्रियों को चेतावनी देते हुए कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं और मंत्रियों के बीच दूरियां बढ़ती जा रही है। वे कार्यकर्ताओं से संवाद बनाए रखें। 
16-06-2016
सरदारपुर (धार)। सरदारपुर तहसील के ग्राम इचुर (तिरला के पास) में बुधवार को किसान पप्पू अक्कू वसुनिया उस समय हतप्रभ रह गया, जब खेत जोतने के दौरान मिट्टी में दबा नवजात बाहर आ गया। किसान ने पुलिस को सूचना दी। इसके बाद बच्चे को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। बच्चे का वजन कम होने से जिला अस्पताल भेजा गया है। पप्पू वसुनिया हल-बक्खर से खेत जोत रहा था, तभी बक्खर के सहारे खेत में दबा नवजात बाहर आ गया।  
16-06-2016
खंडवा। मध्य प्रदेश के खंडवा स्थित ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर में प्राकृतिक जलस्रोत के साथ की गई छेड़छाड़ से संतों और श्रद्धालुओं में बेहद नाराजगी है। सिंहस्थ से पहले तत्कालीन कलेक्टर महेश अग्रवाल द्वारा शिवलिग के आसपास सीमेंट और केमिकल भरकर उस जलस्रोत को बंद कर दिया गया था।बुधवार को षड्दर्शन संत मंडल के उपाध्यक्ष महंत मंगलदास त्यागी महाराज जब पूजा करने पहुंचे तो उन्होंने जलस्रोत बंद देख रोष जताया। पूछे जाने पर मंदिर संस्थान के प्रबंध ट्रस्टी राव देवेंद्रसिंह ने पहले कहा कि मुझे जानकारी नहीं थी।  
16-06-2016
भोपाल। मध्यप्रदेश में जीरो टॉलरेंस नीति के बाद भी भ्रष्टाचार लगाम नहीं लग पा रही है। वर्ष 2015 में हर दिन किसी न किसी भ्रष्टाचारी को रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया है। इस लिहाज से यह संख्या सालाना 402 तक पहुंच गई। वर्ष 2014 में यह संख्या 390 थी। लोकायुक्त जिन लोगों को रिश्वत लेते उन्होंने 500 से तीन लाख रुपए तक रिश्वत लोगों से वसूली थी। रिश्वत की कुल राशि 57 लाख 98 हजार 500 रुपए थी। लोकायुक्त संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी राजस्व विभाग से पकड़ाए हैं। 
15-06-2016
भोपाल.मध्य प्रदेश के व्यापमं घोटाले में शिवराज सिंह चौहान सरकार को अभी क्लीन चिट नहीं मिली है। मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि व्यापमं घोटाले में सीबीआई को किसी राजनीतिक साजिश के सबूत नहीं मिले हैं। इस कारण शिवराज और उनकी सरकार को राहत मिल सकती है। हालांकि, जांच एजेंसी ने बुधवार को इन खबरों का खंडन किया। बता दें कि इस घोटाले में व्यवसायिक परीक्षा मंडल के तहत होने वाली मेडिकल और अन्य भर्ती परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी के आरोप हैं। 
15-06-2016
भोपाल। वर्ष 2013 में हुई टायपिंग व शार्टहैंड परीक्षा पैसे देकर पास करने वाले नामजद 56 अभ्यर्थियों की अब गिरफ्तारी होगी। एसटीएफ ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। एसटीएफ डीपीआई से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों व घोटाले के चार मास्टरमाइंड सहित 19 लोगों के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश कर चुकी है। एसटीएफ की मानें तो ये करोड़ों का घोटाला है। इस मामले में एसटीएफ ने 2 हजार 946 अभ्यर्थियों की कॉपियां जब्त की थीं, जिनमें एसटीएफ को पैसे लेकर पास होने का संदेह है। 
15-06-2016
श्योपुर। कम बारिश होने पर किसानों के जो खेत सूखा पड़ने के कारण खाली रह जाते थे वे अब फसलों से लहलहाते नजर आएंगे। क्योंकि जिले में कई जगहों पर आकार ले रही 35 करोड़ की वाटरशेड परियोजनाएं अगले साल पूरी होने जा रही हैं। जिनके चलते किसानों पर सूखे का असर भी नहीं पड़ेगा। साथ ही 20 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में जलसंकट दूर हो जाएगा। परियोजना के अंतर्गत जिले के विजयपुर क्षेत्र में तीन और कराहल में दो वाटरशेड परियोजनाओं पर काम जारी है। 
15-06-2016
रीवा। संजय गांधी अस्पताल के प्रवेश द्वार पर बने हाल में करीब 10 माह की दुधमुंही बच्ची कपड़े में लिपटी लावारिस हालत में पाई गई है। अस्पताल के सुरक्षाकर्मियों ने आसपास घंटों तलाश की लेकिन उसके माता-पिता नहीं मिले। बाद में उन्होंने अस्पताल के उप अधीक्षक को इसकी जानकारी दी। अस्पताल प्रशासन ने बच्ची को फिलहाल बाल्य शिशु रोग विभाग में रखा है। डॉक्टरों ने जांच में पाया कि बच्ची स्वस्थ्य। अस्पताल के कर्मचारी उसकी देखभाल कर रहे हैं। 
15-06-2016
नरसिंहपुर। वर्षों से गांव में मुक्तिधाम की कमी से सड़कों के किनारे जलते शवों को देख 9 एकड़ जमीन के मालिक किसान के मन में ऐसी टीस चुभी कि उसने 84 की उम्र में देहदान करने की ठान ली। बुजुर्ग ने सरपंच और परिजनों से मंशा जाहिर की और कागजी प्रक्रिया शुरू करा दी ताकि प्रक्रिया समय पर पूरी हो सके। देहदान का फैसला लेने वाले जिले के ग्राम सड़ूमर निवासी चौ. अमोल सिंह कौरव कहते हैं कि गांव में मुक्तिधाम नहीं हैं। वह भी 5 वर्ष में कई बार मांग कर चुके कि मुक्तिधाम बन जाए लेकिन कुछ नहीं हुआ। 
15-06-2016
मुरैना। चंबल के पानी को मध्यप्रदेश तक पहुंचाने के लिए बेहतरीन इंजीनियरिंग का उपयोग कर बनाए गए कूनो सायफान को पर्यटक देखने के लिए आएंगे। इस जगह को पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित किया जा रहा है। यहां पर पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटकों की सुविधा के लिए सुविधा केंद्र बनाया गया है। अब यहां आने वाले पर्यटकों को ठहरने से लेकर चाय नाश्ता और प्रसाधन आदि संबंधी कोई परेशानी नहीं होगी। चंबल नहर प्रणाली के तहत राजस्थान से आने वाली चंबल मुख्य दायनी नहर के जरिए पानी मध्यप्रदेश के मुरैना और भिंड जिले तक पहुंचता है। 
14-06-2016
भिंड। घर में चूल्हा चौका संभालने वाली महिला सरपंच बनी तो गांव को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया। गांव में कोई भी खुले में शौच नहीं जाए, इसके लिए महिला सरपंच बकायदा ऐसे लोगों से जुर्माना भी वसूल करेंगी। रौन की इमलाहा पंचायत की सरपंच सुलेखा राजावत और अटेर की नायब पंचायत की सरपंच सत्यवती नरवरिया जल्द ही अपनी पंचायत में खुले में शौच जाने वालों से जुर्माना वसूली का नियम लागू करने जा रही हैं। खुले में शौच जाने वालों से 100-250 रुपए तक जुर्माना लिया जाएगा।  
14-06-2016
भोपाल। भोपाल शहर की ऐतिहासिक इमारत और पुरानी विधानसभा मिंटो हॉल अब कन्वेंशन सेंटर बनेगा। इसकी मौजूदा अस्तित्व को कायम रखते हुए इसका जीर्णोद्धार किया जा रहा है। बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस काम की शुरुआत करेंगे। 1909 में मिंटो हॉल की नींव रखी गई थी। कहा जाता है कि 1909 में भारत के तत्कालीन वाइसरॉय लॉर्ड मिंटो भोपाल आए हुए थे। उन्हें तब के गेस्ट हाउस(मौजूदा राजभवन) में रुकवाया गया था। 
14-06-2016
भोपाल।राष्ट्रपति द्वारा दिल्ली सरकार का प्रपोजल लौटाने के बाद आम आदमी पार्टी के 21 विधायकों की विधायकी खतरे में पड़ गई है। इनमें जंगपुरा से विधायक प्रवीण कुमार भी हैं। प्रवीण कुमार भोपाल से हैं और साढ़े छह लाख की नौकरी छोड़कर लोकपाल आंदोलन के दौरान अरविंद केजरीवाल से जुड़ गए थे। प्रवीण कुमार शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के पार्लियामेंट सेक्रेटरी थे। राष्ट्रपति के फैसले के बाद उन्होंने एक फोटो ट्विट कर कहा, आज भी जमीन पर सोता हूं, क्या यह लाभ का पद है? 
14-06-2016
भोपाल। प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की शिवराज सरकार के एक मंत्री ने अनुकरणीय उदाहरण पेश किया है।पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव ने अब तक 15 हजार बेटियों का कन्यादान किया है।आलम यह है कि अब उनके क्षेत्र की जनता उन्हें बा‍लिकाओं के पिता के रूप में देखने लगी है वहीं जो लड़कियां उन्हें पिता का दर्जा देती हैं उनकी संतान उन्हें नाना के नाम से पुकारती हैं। राजनीति अगर सेवा का माध्यम बन जाए तो जनता और नेता के बीच दिलों के रिश्ते बनने लगते हैं। 
14-06-2016
गंजबासौदा। नगर में मंगलवार की दोपहर एक घर में आग लगने से वहां सो रही एक महिला सहित उसकी दो मासूम पुत्रियों की जलकर मौत हो गई। नगर के ईदगाह रोड पर कब्रिस्तान के पास रहने वाला 33 वर्षीय इसराइल खां दोपहर में कुल्फी बेचने गया था। घर में उसकी 30 वर्षीय पत्नी शबाना बी, 6 वर्षीय पुत्री शिफा और 3 वर्षीय अफरोजा थीं। दोपहर करीब साढ़े बारह बजे तीनों अपने घर के कमरे का दरवाजा अंदर से बंद कर सो रही थीं, तभी कमरे के छप्पर में अज्ञात कारणों से आग लग गई और पूरा छप्पर सोती हुई मां-बेटियों पर आ गिरा। 
14-06-2016
बालाघाट। शिक्षक की ज्यादती की शिकार छात्रा ने कीटनाशक पीकर जान दे दी। बालाघाट जिले के खैरलांजी के एक गांव में एक 16 वर्षीय नाबालिग दुराचार की पीड़ित छात्रा ने कीटनाशक पीकर आत्महत्या कर ली। छात्रा के पिता ने आरोपी के परिजनों पर समझौते के लिए दबाव डालने का आरोप लगाया है। अस्पताल चौकी पुलिस ने छात्रा के शव का पंचनामा तैयार कर पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया है। परिजनों के बयान दर्ज कर मामले को खैरलांजी पुलिस को सौंप दिया है। 
13-06-2016
इलाहाबाद। भाजपा की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दूसरे और अंतिम दिन शाम को पीएम मोदी ने परेड ग्राउंड पर विशाल जनसभा को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने यूपी की जनता से राज्‍य में असम जैसे बदलाव की अपील की। मोदी ने कहा भाजपा को हालिया चुनाव में अभूतपर्व समर्थन मिला। एक साथ सब लोग मोबाइल पर असम की जनता का अभिनंदन करें जो सोए हुए हैं वह भी जाग जाएंगे। उत्तर प्रदेश के लोगों ने अद्भुत काम किया है।
13-06-2016
हरारे। तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने जिम्‍बाब्‍वे को 8 विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ धोनी की कप्‍तानी में भारत सीरीज पर कब्‍जा कर लिया है। टीम इंडिया इस वनडे सीरीज में 2-0 से आगे है। इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे की पूरी टीम 126 पर ऑल आउट हो गई है।
13-06-2016
मुंबई। सेंसर बोर्ड से मतभेद के बाद विवादों में घिरी अनुराग कश्यप की फिल्म उड़ता पंजाब को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट का बड़ा फैसला आया है। हाईकोर्ट ने सेंसर बोर्ड को आदेश जारी करते हुए कहा है कि फिल्‍म को अगले 48 घंटे में सर्टिफिकेट दिया जाए। कोर्ट ने बोर्ड को फिल्‍म्‍ के लिए ए सर्टिफिकेट जारी करने के लिए कहा है।
13-06-2016
नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के विस्फोटक क्रिकेटर क्रिस गेल विजय माल्या के गोवा स्थित महल की भव्यता को देखकर हैरान रह गए थे। गेल ने हाल में प्रकाशित अपनी आत्मकथा "सिक्स मशीन : आइ डॉन्ट लाइक क्रिकेट...आइ लव इट" में माल्या के ठाठ-बाट के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। बैंक का हजारों करोड़ का कर्ज नहीं चुका पाने के कारण माल्या इन दिनों विवादों में हैं।
12-06-2016
नई दिल्ली। इंडियन शटलर साइना नेहवाल ने चीन की सुन यू को 2-1 से हराते हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत 2016 का पहला खिताब अपने नाम किया। 7.5 लाख डॉलर इनाम वाले इस टूर्नामेंट के फाइनल में साइना ने सुन यू को 11-21, 21-14 और 21-19 से हराया। फाइनल में साइना ने शुरुआत में लड़खड़ाने के बाद शानदार वापसी की। 70 मिनट तक चले इस मुकाबले में साइना ने अपनी चीनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अपना जीत का रिकॉर्ड और मजबूत किया।
12-06-2016
नई दिल्ली। देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी में दाखिले दिलाने वाली प्रवेश परीक्षा ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस्ड 2016 के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। नतीजे सुबह 10 बजे घोषित किए गए। http://www.jeeadv.ac.in पर लॉगइन कर छात्र अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0