मुख्य समाचार
22-06-2016
सनावद (खरगोन)। निज प्रतिनिधि। ग्राम डुडगांव की महिला ने बुधवार को दो मासूम बच्चों के साथ जहरीला पदार्थ खा लिया। सभी को उपचार के लिए सनावद सिविल अस्पताल लाया गया, जहां से चिकित्सक ने इंदौर रेफर कर दिया। इंदौर ले जाते वक्त तीनों ने दम तोड़ दिया। शशि (35) ने बेटे भव्य (3) और बेटी आराध्या (8 माह) को जहरीली गोली खाकर खुद ने भी खा ली। पति अनिल विश्वकर्मा ने बताया कि उनके बेटे को मानसिक बीमारी थी। उसका कई चाइल्ड स्पेशलिस्ट चिकित्सकों से उपचार भी कराया। 
22-06-2016
होशंगाबाद । शहर के चंदनगर फेस टू में प्रतिभूति कागज कारखाना (एसपीएम) के स्टोर कीपर संजय फसाटे (47) ने अपनी दस साल की बेटी सिम्मी (10) और पत्नी प्रीति (39) की हत्या करने के बाद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। प्रारंभिक जांच में हत्या और आत्महत्या का कोई भी कारण सामने नहीं आया है, लेकिन मृतक ने दो लाइन का सुसाइड नोट छोड़ा है, जिसमें अपनी मौत के लिए स्वयं को जिम्मेदार ठहराया है। मृतक का 12 साल का एक बेटा मणि भी है, जो फिलहाल बुरहानपुर स्थित माइक्रो विजन स्कूल में पढ़ रहा है। 
22-06-2016
पेटलावद (झाबुआ)। ग्राम पलवाड़ा के 5 आदिवासियों को उनके 30-30 हजार रुपए को दस गुना करने का लालच देने का मामला प्रकाश में आया है। बताया जाता है कि तांत्रिक ने प्रसाद में दवा मिलाकर आदिवासियों को बेहोश किया और उनके डेढ़ लाख हजार रुपए और अन्य सामान लेकर भाग गया। इन्हें पेटलावद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार परवाड़ा निवासी लालू भूरजी, सेनू पुना, शंभू नावजी , बालू भरत और बाबू उरिया को तांत्रिक ने लालच दिया... 
21-06-2016
मंडला/जबलपुर.पर्यावरण संरक्षण और नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने आमजनों को जागरूक करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नर्मदा परिक्रमा करेंगे। अमरकंटक से देवउठनी ग्यारस के शुभ अवसर पर शुरूआत की जाएगी। यह पहला मौका है जब जन-जन तक पवित्र सलिला माँ नर्मदा को शुद्ध करने के लिए मुख्यमंत्री स्वयं लोगों को जागरूक करने गांव गांव तक पहुंचेंगे। यह जानकारी मंडला कलेक्टर प्रीति मैथिल ने अधिकारियों को समय सीमा की बैठक में दी है। 
21-06-2016
भोपाल। चीन के दौरे पर मौजूद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीजिंग में योगा किया। उन्होंने अपने ट्वीटर पर इसकी तस्वीरें शेयर की हैं। उन्होंने लिखा है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बीजिंग में अपने नये दोस्तों के साथ। शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी को भी रीट्वीट किया है, जिसमें भोपाल के लाल परेड ग्राउंड पर आयोजित राज्यस्तरीय योग दिवस की तस्वीरें शेयर की गई हैं। 
21-06-2016
भोपाल। दूसरे विश्व योग दिवस पर राजधानी के लाल परेड ग्राउंड में स्कूली-कॉलेज के बच्चों के साथ लोगों को योग का महत्व बताने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी मौजूद थीं। इस मौके पर उन्होंने योगा के कई स्टेप्स करके बताए। यूँ तो उन्होंने बहुत से आसन और प्राणायाम ठीक किए लेकिन ताड़ासन और शशांक आसन(खरगोश की आकृति) ठीक से नहीं कर पाईं। वहीं मेयर भोपाल आलोक संजर और सांसद आलोक भी कई आसन में डगमगाते रहे। 
21-06-2016
भोपाल। अंतर राष्ट्रीय योग दिवस पर आज केंद्रीय मंत्रियों सहित राज्य सरकार के मंत्रियों ने विभिन्न स्थानों पर योग किया। भोपाल में जहां केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राज्यस्तरीय कार्यक्रम में योग किया। इस प्रोग्राम में सांसद आलोक संजर, मुख्य सचिव अंटोनी जेसी डिसा, विधायक रामेश्वर शर्मा व विश्वास सारंग, अपर मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने भी उनके साथ योग किया। हरदा में कृषि उपज मंडी में सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  
21-06-2016
रतलाम-आलोट। निज प्रतिनिधि। आलोट के एक गांव में 14 वर्षीय किशोरी के साथ दुष्कर्म और उसका गर्भपात कराने के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट से सनसनीखेज खुलासा हुआ है। पहले पीड़ित किशोरी को मृत बच्ची होना बताया था। सोमवार को बच्ची के शव का पोस्टमार्टम किया गया तो पता चला कि जिंदा पैदा हुई थी। बाद में उसके मुंह में कपड़ा ठूंसकर मार डाला गया। उधर किशोरी से दुष्कर्म करने वाला फूफा फरार है। आलोट थाना प्रभारी अरविंदसिंह राठौर ने बताया कि दुष्कर्म की घटना नवंबर 2015 में हुई थी। 
21-06-2016
श्योपुर। मध्य प्रदेश के श्योपुर में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) के खजाने से 30 लाख रुपये की चोरी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। एलआइसी की गुल्लक से चोरी का शक श्योपुर से तबादला होकर नोएडा चले गए एक अधिकारी और कुछ बीमा एजेंटों पर है। इन लोगों ने मिलीभगत कर खाते से पैसा निकाला। इतना ही नहीं, जिस कंप्यूटर में पैसों के लेन-देन का रिकॉर्ड था, उसकी हार्डडिस्क तक गायब कर दी गई। एलआइसी में ऐसा घपला राज्य में पहले कभी नहीं हुआ। 
20-06-2016
भोपाल। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी मंगलवार को लाल परेड मैदान पर 6000 स्कूली बच्चों और अफसरों के साथ योगा करेंगीं। विश्व योग दिवस के मौके पर 21 जून को होने वाले विश्व योग शिविर कार्यक्रम में वे बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगी। द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को बड़े स्तर पर मनाया जाएगा। इसके लिए रविवार को लाल परेड मैदान पर करीब 6000 स्कूली बच्चों ने रिहर्सल की। स्कूल शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने भी बच्चों के साथ योग किया।  
20-06-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून ने रविवार को दस्तक दे दी। इस बार मानसून छत्तीसगढ़ से सीधी, जबलपुर होते हुए छिंदवाड़ा तक पहुंचा। जबलपुर संभाग के कटनी, नरसिंहपुर छोड़कर बाकी जगहों पर मानसून पहुंच गया है। मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ अनुपम काश्यपि ने बताया कि सोमवार को मानसून भोपाल पहुंच जाएगा। सोमवार सुबह 10 बजे से पहले शहर के साकेत नगर, कोलार, बागसेवनिया, भरत नगर और होशंगाबाद रोड सहित कई इलाकों में रिमझिम बारिश हुई। 
20-06-2016
भोपाल। अरेरा काॅलोनी में दिनदहाड़े लेक्चरर शैलजा नामदेव पर एसिड अटैक का मुख्य आरोपी उनका नजदीकी रिश्तेदार ही निकला। वह शैलजा के जीजा का बड़ा भाई 34 वर्षीय त्रिलोकचंद नामदेव है। करीब 550 किमी दूर राजनांदगांव के डोंगरगढ़ से वह अपने दोस्त के साथ बाइक से भोपाल आया था। वह अपना जन्मदिन शैलजा के साथ सेलिब्रेट करना चाहता था। सोमवार को त्रिलोकचंद और उसके इस अपराध में सहयोगी बने दोस्त को कुमारी शालू सिरोही की कोर्ट में पेश किया गया। 
20-06-2016
भोपाल/जबलपुर।गोरखपुर क्षेत्र में रहने वाले हाई प्रोफाइल परिवार से ताल्लुक रखने वाले निर्मित जैन (24) और उसकी 42 साल की प्रेमिका हीर शिवदासानी को पुलिस ने कन्याकुमारी से ढूंढ निकाला है। गौरतलब है कि पत्नी के साथ मॉरिशस से हनीमून मनाकर आने के बाद ये लड़का अपनी उम्रदराज़ प्रेमिका के साथ गायब हो गया था। सोमवार शाम तक पुलिस निर्मित को लेकर जबलपुर पहुंच जाएंगी, जबकि उसकी प्रेमिका हीर को पुलिस ने उसके भाई के साथ मुंबई के लिए रवाना कर दिया है।  
20-06-2016
बीना (सागर)। नगर के समीप स्थित पीलाखेड़ा में एक विधवा की बेटी के साथ दो साल पहले हुए छेड़छाड़ के मामले में जब राजीनामे से मना कर दिया तो आरोपियों ने रविवार को महिला के खेत को जोतना शुरू कर दिया। इससे रोकने पर विधवा को पेड़ से बांधकर पीटा और उसकी बेटियों के बचाने की कोशिश करने पर उनके कपड़े फाड़ दिए। बताया जाता है कि पालीखेड़ा की विधवा महिला रामकृपा बाई यादव की दो बेटियां हैं जिनमें से एक बेटी के साथ दो साल पहले गांव के कुछ लोगों ने छेड़छाड़ की थी।  
20-06-2016
भोपाल। राजभवन के पास आज सुबह चार वाहन टकराए जिसमें डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट की गाड़ी भी है। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट राजीव दुबे इसमें बाल-बाल बच गए। दो गाड़ियां एक्सीडेंट के बाद चालक लेकर भाग गए। जानकारी के मुताबिक राजभवन के पास आज सुबह रवींद्र भवन की ओर से राजभवन तरफ चार गाड़ियां घाटी पर चढ़ रही थीं। राजभवन की घाटी चढ़ते समय ऊपरी छोर पर इनमें से एक कार के चालक ने अचानक ब्रेक लगा दिए जिससे पीछे आ रही तीन अन्य कार एक-दूसरे से टकरा गईं। इससे कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं। 
18-06-2016
हरारे। एल्टन चिगुम्बुरा के तूफानी अर्द्धशतक (54 नाबाद) की मदद से जिम्बाब्वे ने पहले टी-20 क्रिकेट मैच में भारत पर 2 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की। जिम्बाब्वे के 6 विकेट पर 170 रनों के जवाब में टीम इंडिया 6 विकेट पर 168 रन ही बना पाई। इस तरह जिम्बाब्वे ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। चिगुम्बुरा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।
18-06-2016
ओटावा। कनाडा की संसद ने असाध्य बीमारी से ग्रसित मरणासन्न लोगों को डॉक्टरों की मदद से मौत को गले लगाने वाले विधेयक को पारित कर दिया है। इस विवादित विधेयक के सीनेट से पारित होने के बाद अंतिम रूप से स्वीकार कर लिया गया। कनाडा अब दुनिया भर के उन गिने-चुने देशों की श्रेणी में आ गया है, जहां डॉक्टरों की मदद से मौत को गले लगाने की अनुमति है।
18-06-2016
हैदराबाद। 18 जून, 2016 का दिन भारतीय वायुसेना के इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा। इस दिन पहली बार तीन बेटियों को वायुसेना में लड़ाकू विमानों का पायलट बनाया गया। अवनि चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना सिंह को सफल प्रशिक्षण के बाद शनिवार को औपचारिक रूप से कमीशन दिया गया।
18-06-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान में उस हिंदू बुजुर्ग पर अब समझौते के लिए दबाव डाला जा रहा है जिनकी पिछले दिनों बुरी तरह पिटाई की गई थी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार 85 वर्षीय गोकुल दास पर एक हिंदू पंचायत के जरिए सबकुछ भूलने और आरोपियों को माफ करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है।
18-06-2016
नई दिल्ली। भारत में पोलियो के कुछ नए मामले सामने आने के बावजूद विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यहां पर इस बीमारी के फिर से पैर पसारने का कोई खतरा नहीं है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, भारत समेत पूरे दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में पोलियो वायरस फैलने की कोई आशंका नहीं है।
17-06-2016
भोपाल। न्यू मार्केट स्थित अपेक्स बैंक के चौराहे पर बस ने बाइक सवार को टक्कर मारी और ड्राइवर मौका पाते ही भाग निकला। दिल्ली की ब्लू लाइन जैसे भोपाल में भी इन बसों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। ये चौराहे में भी अपनी स्पीड कम नहीं करते, जिसकी वजह से आए दिन इस तरह के हादसे होते रहते हैं। सड़क दुर्घटना से होने वाली मौतों के मामले में झीलों के खूबसूरत शहर भोपाल ने मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और कोलकाता जैसी मेट्रो सिटी को भी पीछे छोड़ दिया है।  
17-06-2016
भोपाल। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता केके मिश्रा ने आरोप लगाया है कि लोकायुक्त पीपी नावलेकर और विधानसभा के प्रमुख सचिव भगवानदेव इसरानी बीजेपी के एजेंट हैं। सरकार उन्हें सेवा विस्तार का लाभ देना चाह रही है। लोकायुक्त की नियुक्ति प्रक्रिया में जानबूझकर सरकार कोई कार्रवाई नहीं कर रही। नावलेकर व इसरानी को सेवा विस्तार को लेकर कांग्रेस सड़क से लेकर कानून तक लड़ाई लड़ेगी। केके मिश्रा ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी में पत्रकार वार्ता में ये आरोप लगाए। 
17-06-2016
भोपाल। शराब पीकर महिला बाथरूम में घुसने वाले सारणी कॉलेज के क्रीड़ा अधिकारी एचएस जरीहा को उच्च शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को निलंबित कर दिया। जरीहा 3 फरवरी को महिला बाथरूम में घुस गए थे, जिसके कारण काफी अप्रिय स्थिति बन गई थी। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जरीहा के खिलाफ काफी समय से शिकायतें मिल रही थी। वे कॉलेज से लगातार अनुपस्थित रह रहे थे। शराब पीकर उन्होंने प्रिंसिपल के साथ भी गाली-गलौच की।  
17-06-2016
उज्जैन। देश-विदेश के श्रद्धालु जल्द ही महाकालेश्वर मंदिर में शेयर भी दान कर सकेंगे। इसके लिए प्रबंध समिति डीमेट अकाउंट खोलने की तैयारी कर रही है। धर्मस्व विभाग ने डीमेट अकाउंट खोलने के लिए मंदिर समिति को पत्र लिखा है। महाकाल में अभी तक भक्त ऑनलाइन तथा मंदिर में ऑफलाइन व स्वेप मशीन द्वारा दान करते थे। अब श्रद्धालुओं को शेयर दान करने की सुविधा भी मिलेगी। मंदिर प्रशासक आरपी तिवारी ने बताया धर्मस्व विभाग ने इस आशय का पत्र लिखा है।  
17-06-2016
बीना (सागर)। अंडमान एक्सप्रेस को गुरुवार की रात बीना स्टेशन पर रोका गया क्योंकि उसमें वायुसेना के एक अधिकारी की पत्नी को प्रसव पीड़ा हो रही थी। पिछले स्टेशन से सूचना मिलने पर बीना के रेलवे अस्पताल से चिकित्सक और अन्य स्टाफ को स्टेशन पर बुलाया गया और ट्रेन को स्टॉपेज नहीं होने के बाद भी रोका गया। रेलवे अस्पताल के चिकित्सकों ने महिला को प्रसव कराया और इसके बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया। प्रसव कराने के लिए ट्रेन करीब 15 मिनट तक बीना में रुकी रही।  
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0