मुख्य समाचार
26-06-2016
नई दिल्ली। अदालतों में लंबित मामलों की बढ़ती संख्या पर अंकुश लगाने को लेकर चलने वाली बहस के बीच नया आंकड़ा सामने आया है। इस समय पूरे देश में 2.20 करोड़ से ज्यादा मामले निस्तारण के इंतजार में हैं। इनमें से 14 फीसद मामले अगली सुनवाई का इंतजार कर रहे हैं। नेशनल ज्यूडिशल डेटा ग्रिड पर 24 जून तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, देश की विभिन्न अदालतों में 2,20,75,329 मामले लंबित हैं।
26-06-2016
नई दिल्ली। सब्सिडी का बोझ कम करने की कोशिश में लगे रेलवे ने नई पहल की है। रेलवे अब वरिष्ठ नागरिकों को आरक्षित टिकट पर मिल रही छूट को छोड़ने का विकल्प देगा। इससे पहले टिकट पर यात्रा की असल लागत छापने की भी शुरुआत रेलवे ने की है। इससे यात्री जान सकेंगे कि टिकट पर रेलवे कितनी सब्सिडी दे रहा है।
26-06-2016
बेंगलुरु। पिछले कुछ समय से अलग-अलग चीजों को लेकर सुर्खियों में रहे कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री सिद्धारमैया एक बार फिर चर्चा में है। इस बार चर्चा का विषय कुछ ऐसा है जिसे लेकर मुख्‍यमंत्री खुद भी शर्मा गए। दरअसल रविवार को बेंगलुरु में एक कार्यक्रम के दौरान एक महिला ने भरे स्‍टेज पर सबके सामने सिद्धारमैया को किस कर दिया।
26-06-2016
बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर और फरहान अख्तर बेहद ड्रामेटिक अंदाज में आईफा 2016 में शामिल हुए। आईफा की एक शाम शाहिद और फरहान ने भी होस्ट की। इस दौरान फरहान और शाहिद ने राजू और पप्पू का किरदार निभाया। मजेदार बात यह थी दोनों ही सितारों ने लक्जरी कारों को छोड़कर स्पेनिश गधे की सवारी की।
25-06-2016
मंदसौर। जहां एक ओर देश में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं, वहीं कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां उनके लिए जीवन नर्क बना हुआ है। मध्यप्रदेश के मंदसौर, नीमच और रतलाम इलाकों में बांछड़ा समुदाय में जिस्मफरोशी को मान्यता मिली हुई है। यहां मां-बाप और परिवार के सदस्य ही बेटी के जिस्म का सौदा करते हैं। समुदाय की लड़कियां 200 वर्ष से इस घिनौने धंधे से अपने परिवार का पेट पाल रही हैं। बांछड़ा समुदाय के गांव यह जिस्मफरोशी का धंधा किया जाता है। 
25-06-2016
भोपाल। देश के 20 शहरों में विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन शनिवार से शुरू हुआ। भोपाल में होटल नूर उस सबा में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लेकर कार्यशाला शुरू हुई। इससे पहले टीटी नगर में स्मार्ट सिटी का विरोध करने जा रहे निर्दलीय पार्षद जगदीश यादव को पॉलिटेक्निक चौराहे पर पुलिस ने धारा 151 के तहत गिरफ्तार कर लिया। हालांकि जब मुख्यमंत्री ने नार्थ टीटी नगर में स्मार्ट सिटी की घोषणा की थी, उस दिन जगदीश यादव साथ थे। 
25-06-2016
ग्वालियर। सागरताल रोड स्थित सोहम नशामुक्ति केन्द्र में नशामुक्ति के नाम पर भर्ती युवकों को थर्ड डिग्री टार्चर किया जा रहा था। उन्हें कुर्सियों से बांधकर, उल्टा लटकाकर, कपड़े उतारकर डंडो से बुरी तरह से पीटा जाता था। सेंटर बिना पंजीयन, बिना प्रशिक्षित स्टाफ के और बिना किसी समक्ष अधिकारी की परमिशन के चलाया जा रहा था। शुक्रवार को मारे गए छापे में सरकारी अधिकारियों को केंद्र पर60 बैड वाले एक कमरे में 53 नशे के आदी युवक भर्ती मिले। 
25-06-2016
इंदौर। एसटीएफ ने पीएससी पेपर लीककांड में तीन साल से फरार युवक को शुक्रवार देर रात गुलजार कॉलोनी के पास से गिरफ्तार किया। एसटीएफ के अधिकृत सूत्रों के अनुसार आरोपी खातीवाला टैंक निवासी शोएब अली (24) है। पीएससी 2012 की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के पेपर लीक मामले का खुलासा 2014 में हुआ था। इसके बाद एसटीएफ ने गिरोह के सरगना बेदीराम को दिल्ली से गिरफ्तार किया था। शोएब को छोड़ सभी आरोपी गिरफ्त में थे। 
25-06-2016
रीवा। मनगवां पुलिस बस स्टैंड पर लाश पड़ी होने की सूचना मिलते ही मौके पहुंची और पंचनामा की तैयारी करने लगी। पहचान के लिए शरीर में निशान देखने जैसे ही टीआई ने लाश को छुआ युवक खड़ा हो गया। यह देखते ही पुलिस ने राहत की सांस ली वहीं वहां खड़े लोग सन्न रह गए। जानकारी के अनुसार मनगवां पुलिस को सुबह बस स्टैंड में एक युवक की लाश पड़ी होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद टीआई समरजीत सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। मामले की सूचना एसपी को भी दे दी गई। 
25-06-2016
इंदौर। योग गुरु रामदेव की अगुवाई वाली पतंजलि कंपनी के लिए जमीन तय होने के बाद डील टैक्स छूट पर अटक गई है। बाबा के सहयोगी बालकृष्ण जमीन की तलाश में इंदौर पहुंचे थे। एकेवीएन ने पसंदीदा जमीन मुहैया कराने के लिए प्लॉटों का संयुक्तीकरण कर जुगाड़ की थी। कंपनी के लिए पीथमपुर के सेक्टर तीन में तीन प्लॉटों को जोड़कर करीब 40 एकड़ जमीन चि-त की गई है। इस पर सरकार की ओर से 10 करोड़ की छूट देकर 28 करोड़ रुपए मूल्य तय किया गया है। जमीन तय होने के बाद इसका हस्तांतरण और करार नहीं हो सका है। 
24-06-2016
जबलपुर. मेडिकल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती एक रेप पीड़ित के साथ आई उसकी 14 साल की छोटी बहन को बदमाश उठा ले गए और फिर उसके साथ रेप की घटना को अंजाम दे दिया। रेप पीड़ित की बहन के साथ हुई इस वारदात ने पूरे मेडिकल परिसर में हड़कंप मचा दिया है। आनन-फानन में पुलिस वहां पहुंची और फिर आरोपी की तलाश शुरू की गई। बताया जाता है कि एक आरोपी का नाम पप्पू उर्फ अभिषेक ठाकुर है और वह सफाई कर्मी का बेटा है। पुलिस ने पप्पू को गिरफ्तार कर लिया है। 
24-06-2016
भोपाल।एमपी नगर जोन-2 स्थित पंजाब नेशनल बैंक में शुक्रवार सुबह आग लगने के बावजूद एक बड़ा हादसा टल गया। दरअसल, सुबह करीब 9 बजे जब सफाई कर्मचारी ने बैंक का शटर खोला, तो अंदर से धुंआ उठता देखा। उसने फौरन बैंक मैनेजर को सूचित किया। मैनेजर ने पहुंचकर फायर ब्रिगेड को सूचना दी। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया। माना जा रहा है कि आग बैंक के बेसमेंट में रखे यूपीएस (Uninterruptible power supply) में शार्ट सक्रिट होने से लगी थी। 
24-06-2016
भोपाल।श्यामला हिल्स स्थित एसवी पॉलिटेक्निक में पढ़ने वाली छिंदवाड़ा की रहने वाली श्वेता गोंडे(17) ने शुक्रवार सुबह करीब 9.30 बजे हॉस्टल में फांसी लगा ली। मृतिका ने एक सुसाइड नोट छोड़ा है, जिसमें उसने अपनी मौत के लिए किसी को जिम्मेदार न ठहराते हुए स्वेच्छा से उठाया गया कदम बताया है। श्वेता श्यामला हिल्स स्थित कॉलेज के टैगोर हॉस्टल में कमरा नंबर-6 में रहती थी। सुबह हॉस्टल की लड़कियों ने देखा कि उसकी लाश फांसी पर झूल रही है। मौके पर पहुंची श्यामला हिल्स पुलिस को एक सुसाइड नोट मिला है। 
24-06-2016
भोपाल। राज्य शासन ने आज कटनी कलेक्टर प्रकाश जांगरे को हटाकर भोपाल भेजने के आदेश जारी कर दिए। प्रकाश जांगरे के खिलाफ लोकायुक्त में शराब ठेकेदार को लाभ पहुंचाने के मामले में एफआईआर दर्ज होने पर यह आदेश किए गए हैं। लोकायुक्त पुलिस जबलपुर ने कटनी कलेक्टर प्रकाश जांगरे और जिला आबकारी अधिकारी (डीओ) आरसी त्रिवेदी समेत आधा दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ पद के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत अपराध दर्ज किया था। 
24-06-2016
भोपाल। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट से दो दिन पहले व्यापमं घोटाले के आरोपी और खनन कारोबारी सुधीर शर्मा की आज सेंट्रल जेल से रिहाई हो गई। रिहा होते ही सुधीर शर्मा ने कहा कि उनके खिलाफ एसटीएफ ने द्वेषपूर्ण कार्रवाई की है।खनन कारोबारी सुधीर शर्मा करीब दो साल तक जेल में रहने के बाद भोपाल सेंट्रल जेल से जैसे ही बाहर निकले तो परिसर में स्थापित दोनों मंदिरों में पूजा अर्चना की। इसके बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्होंने जेल में रहकर तीन किताबें लिखी हैं।  
24-06-2016
मंडला। भुआबिछिया थाना क्षेत्र में चौरंगा से बिछिया आ रही टाटा सूमो जीप नैवसा घाट पर अनियंत्रित होकर खाई पर गिर गई। जिसमें सवार 6 लोगों की मौत हो गई। 13 लोग घायल हो गए। घायलों को प्राथमिक इलाज के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। इस हादसे में एक ही परिवार के तीन लोग मौत के मुंह में समा गए। माता पिता सहित एक बेटे की भी मौत हो गई। घटना शुक्रवार दोपहर करीब 2 बजे की है। 
23-06-2016
इटारसी। बिहार से बच्चों को लाकर भोपाल में काम पर लगाने वाले गिरोह के कुछ समय पहले पर्दाफाश होने के बाद आज बच्चों को उनके घर भेजा गया। भोपाल से यहां उन्हें लाने के बाद बिहार की ट्रेन में सवार कर घर भेजा गया।जानकारी के मुताबिक बिहार के अररिया जिले के रहने वाले बच्चों को नसीम नामक व्यक्ति भोपाल लाया था। यहां उसने इन लोगों को चूड़ियों में नग लगाने के काम में लगा दिया। पिछले दिनों पुलिस ने भोपाल स्टेशन पर इन्हें पकड़ा तब बच्चों को नसीम से मुक्त कराया। 
23-06-2016
भोपाल। मौसम विभाग ने शुक्रवार तक भोपाल सहित जबलपुर, शहडोल, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, होशंगाबाद, रायसेन, बैतूल और दमोह जिलों में हल्की-फुल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम विज्ञानी यूएस चौकसे के अनुसार गुरुवार को दिन का तापमान 35 और रात का 24 डिग्री रहने का अनुमान है। 18 से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। गरज- चमक की स्थिति भी बनने की संभावना है। हालांकि गुरुवार सुबह से ही भोपाल सहित कई जगहों पर उमस बनी हुई थी, जो शाम होते होते खुशनुमा मौसम के चलते गायब हो गई।  
23-06-2016
ग्वालियर। प्रदेश के करीब 50 हजार से अधिक अध्यापक सवंर्ग के पुरुष शिक्षकों को अब ट्रांसफर पॉलिसी का लाभ मिल सकेगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने अध्यापक संवर्ग के पुरुष शिक्षकों के लिए ट्रांसफर पॉलिसी तैयार कर ली है। जल्दी ही इसे लागू किया जाएगा। पॉलिसी के पहले चरण में प्रदेश के 10 हजार अध्यापकों का स्थानांतरण किया जाएगा। यह बात प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन ने बुधवार को नईदुनिया से विशेष चर्चा के दौरान बताई। 
23-06-2016
भोपाल। होशंगाबाद के चंदननगर में मातमी पसरा हुआ है। गुरुवार सुबह जब एक ही फैमिली के तीन लोगों की अर्थियां श्मशान के लिए उठीं, तो कठोर दिल भी पिघल गए। उल्लेखनीय है कि बुधवार सुबह 40 वर्षीय संजय फसाटे ने अपनी पत्नी और बेटी का मर्डर करने के बाद खुद सुसाइड कर लिया था। बेटी ने चार दिन पहले ही अपना जन्मदिन मनाया था। संजय फसाटे अपनी पत्नी प्रीति (40) और बेटी सिम्मी (12) के साथ चंदन नगर फेस-2 स्थित दो मंजिला मकान के ऊपरी फ्लोर पर रहता था।  
23-06-2016
धर्मशाला। टीम इंडिया के चीफ कोच को लेकर चल रही अटकलों पर गुरुवार को विराम लग गया जब पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को बीसीसीआई ने यह दायित्व सौंपा। चीफ कोच को लेकर कुंबले और पूर्व निदेशक रवि शास्त्री के बीच कांटे की टक्कर थी, लेकिन कुंबले ने बाजी मारी। कुंबले को एक साल के लिए यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति ने मंगलवार को चीफ कोच के पद के लिए इंटरव्यू लिए थे। सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और समन्वयक संजय जगदाले की इस समिति ने ....
23-06-2016
ग्वालियर। शहर के 10वीं, 11वीं पास बदमाशों ने देश के 9 राज्यों से ज्यादा राज्यों में अकाउंट हैक कर नेट बैंकिंग के जरिए 10 करोड रुपए अपने अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कर लिए। एक सैकड़ा के लगभग वारदातें ये कर चुके हैं। अब तक गिरोह के 13 सदस्य साइबर थाना पुलिस पकड़ चुकी है। मनमें से 10 ग्वालियर, भिंड व मुरैना के बताए गए हैं। ज्यादातर 10वीं व 11वीं पास हैं। तीन सदस्य बीएससी आईटी हैं। यह खुलासा बुधवार को भोपाल साइबर सेल थाना ने किया है। यह पूरा गिरोह झांसी, ग्वालियर व धौलपुर ऑपरेड होता था। 
22-06-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश के मंडला जिले में पुलिस के टॉर्चर से परेशान दो भाइयों ने जिंदगी दांव पर लगा दी। इसमें से एक की मौत हो गई, जबकि दूसरे की हालत गंभीर है। इस मामले में आईजी डीसी सागर ने जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस ने दोनों भाइयों को एक मर्डर के आरोप में उठाकर लॉकअप में करंट लगाकर टॉर्चर किया था। मंडला जिले के बम्हनी थाना क्षेत्र के गंगोरा गांव में रहने वाले विजय(46) ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। वहीं उसके बड़े भाई गिरीश नंदा ने भी जहर खा लिया। वे पहले भी सुसाइड करने की कोशिश कर चुके थे। 
22-06-2016
भोपाल। व्यापमं घोटाले के आरोपी खनन कारोबारी सुधीर शर्मा को जबलपुर हाईकोर्ट ने तीन मामलों में जमानत दे दी है। वे फिलहाल लंबे समय से जेल में हैं।सुधीर शर्मा कांस्टेबल, प्लाटून कमांडर और संविदा शिक्षक वर्ग-3 की भर्ती परीक्षा में हुई गड़बड़ियों के आरोपी हैं। हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद इन तीनों में मामलों में उन्हें जमानत दे दी।  
22-06-2016
भोपाल। क्राइम ब्रांच ने तीन ऐसे शातिर मोटरसाइकिल चोरों को गिरफ्तार किया है, जो पैदल घूमने से परेशान थे, इसलिए चोरी करने लगे। क्राइम ब्रान्च को सूचना मिली थी कि इंद्रा गांधी अस्पताल गेट के पास शाहजहांनी पार्क के सामने 21 साल का एक युवक फोन पर मोटरसाइकिल का सौदा कर रहा है।जब पुलिस ने घेराबंदी करके उस युवक को पकड़ा, तो मामला सामने आ गया। पकड़ा गया युवक सुरेन्द्र कुमार पुत्र सुभाष उईके निवासी बरेला गांव (लालघाटी) निकला। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0