मुख्य समाचार
01-07-2016
बई। मुंबई में एयर इंडिया का एक विमान लैंडिंग के वक्त एयरोब्रिज से टकरा गया। रियाद से आ रहे इस विमान में यात्रियों और क्रू समेत करीब 330 लोग सवार थे। घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।
01-07-2016
नई दिल्ली। जल्द ही देश में निजी क्षेत्र की कंपनियों के लिए भी महिला कर्मचारियों को 26 हफ्ते यानी छह महीने का मातृत्व अवकाश देना अनिवार्य होगा। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सरकारी क्षेत्र में पहले से ही 26 हफ्ते के मातृत्व अवकाश का प्रावधान है।
01-07-2016
नई दिल्ली। अगस्त से लागू होने वाली रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत सरकार छोटे नगरों की सस्ती उड़ानों के लिए एयरलाइनों को वित्तीय मदद देगी। इसके लिए कोष जुटाने की खातिर बड़े शहरों की घरेलू उड़ानें भरने वाली एयरलाइनों से प्रति फ्लाइट मामूली शुल्क वसूला जाएगा।
01-07-2016
मुंबई। बकरीद पर जानवरों की कुर्बानी पर सवाल उठाने संबंधी टिप्पणी पर मुस्लिम धर्मगुरुओं की तीखी प्रतिक्रिया के बाद अभिनेता इरफान ने शुक्रवार को कहा कि वह उनसे (धर्मगुरुओं) नहीं डरते। उन्होंने कहा कि वह ऐसे देश में नहीं रहते हैं जिसे धर्म के ठेकेदार चलाते हों।
30-06-2016
मुरैना/ग्वालियर. अंबाह के नगरपालिका चौराहे पर लगी अमर शहीद पंडित रामप्रसाद बिस्मिल की प्रतिमा के साथ किसी असामाजिक तत्व ने हरकत की है। सिरफिरे ने प्रतिमा के होठों पर लिपस्टिक लगा दी है। इस संबंध में बुधवार को बजरंग दल प्रखंड अंबाह के पदाधिकारी पंकज हरदेनिया और नीतेश शर्मा ने और कुछ लोगों के साथ अंबाह पुलिस को कार्रवाई के लिए लिखित आवेदन दिया है। इसमें बिस्मिल प्रतिमा पर गुटखा थूके जाने व माला का जूड़ा बनाने का जिक्र है। 
30-06-2016
भोपाल. प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को राज्य सरकार एक जनवरी से ही केंद्र के समान सातवें वेतनमान का लाभ देगी। इससे खजाने पर सात हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा। बुधवार को केंद्र के फैसले के बाद प्रदेश में भी नया वेतनमान दिए जाने की कवायद शुरू हो गई। इसके लिए वेतनमान प्रकोष्ठ का गठन किया जा रहा है। यह केंद्र सरकार द्वारा सातवें वेतनमान की अनुशंसाओं का परीक्षण कर चार महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। इसमें लगभग तीन लाख पेंशनर्स को भी नया वेतनमान लागू होने पर राहत दिए जाने पर विचार होगा। 
29-06-2016
भोपाल/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तीसरी पारी में होने वाले दूसरे विस्तार में सबसे ज्यादा कसरत जातीय और क्षेत्रीय संतुलन साधने पर हो रही है। फिलहाल पिछड़ा वर्ग और जैन समाज का मंत्रिमंडल में सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व है। वहीं ब्राह्मण समाज से भी चार मंत्री कैबिनेट में हैं, लेकिन प्रदेश में उनकी जनसंख्या के हिसाब से कम है, वहीं जैन समाज की जनसंख्या प्रदेश में कम होने के बावजूद चार मंत्री फिलहाल कैबिनेट में हैं। 
29-06-2016
भोपाल। मप्र मंत्रालयीन कर्मचारी संघ के बैनर तले की जा रही हड़ताल दूसरे दिन बुधवार को भी जारी रही। सिर्फ प्रमुख सचिव, सचिव और उप सचिव स्तर के अधिकारी ही मंत्रालय पहुंचे। अवर सचिव, कर्मचारी, प्यून, मंत्रियों व अफसरों के निज सचिव और निज सहायक हड़ताल पर रहे। हड़ताल से काम काज तो प्रभावित रहा, लेकिन सरकार ने हड़तालियों को बातचीत के लिए नहीं बुलाया। संघ के पदाधिकारियों ने लंच टाइम के पहले मंत्रालय के बाहर नारेबाजी की। 
29-06-2016
भोपाल/होशंगाबाद। जिस ससुर को पिता समझकर मायका छोड़ा और पति संग ससुराल आई वही ससुर बहू के साथ अश्लील हरकतें करता है। इटारसी के भीलाखेड़ी के रंगीन मिजाज ससुर की मंगलवार को बहू ने एसपी से शिकायत की। बहू के मुताबिक, 50 वर्षीय वृद्ध ससुर उसके साथ न सिर्फ भ‌द‌्दी बातें करता है, बल्कि अश्लील प्रस्ताव भी रखता है। नवविवाहिता ने बताया- दो महीने पहले उसकी शादी भीलाखेड़ी के एक युवक से हुई। कुछ दिन बाद ससुर उसे बुरी नजर से देखने लगा। 
29-06-2016
भोपाल। केंद्रीय कर्मचारियों ने जुलाई में प्रस्तावित बेमुद्दत हड़ताल को लेकर अपने मंसूबे जाहिर कर दिए। केंद्र सरकार के रवैये से खफा इन कर्मचारियों ने दो टूक लहजे में कहा कि 11 जुलाई से यह हड़ताल करके ही रहेंगे। आयकर कर्मचारी महासंघ द्वारा आयोजित सभा को राष्ट्रीय पदाधिकारियों ने भी संबोधित किया। इस दौरान कर्मचारियों ने मांगों को लेकर नारेबाजी भी की। सभा को केंद्रीय कर्मचारी परिसंघ राष्ट्रीय अध्यक्ष केकेएन कुट्टी, आयकर कर्मचारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक कनोजिया,... 
29-06-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार का बहुप्रतीक्षित मंत्रिमंडल विस्तार गुरुवार को होगा। सूत्रों के अनुसार इस दौरान कुछ बुजुर्ग मंत्रियों को अवकाश देने के साथ ही आठ से दस नए चेहरों को शपथ दिलाई जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तीसरी पारी के ढाई साल बीतने के बाद आखिरकार मंत्रिमंडल विस्तार की संभावनाएं मूर्तरूप लेने जा रही हैं। राज्यपाल रामनरेश यादव के स्वास्थ्य में सुधार होने के बाद बुधवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। 
29-06-2016
नीमच। पुलिस की वेबसाइट नीमच पुलिस डॉट ओआरजी हैक कर ली गई है। वेबसाइट के पेज पर पाकिस्तानी झंडे के साथ पाकिस्तानी आर्मी व पाकिस्तान जिंदाबाद लिखा गया है। इसका जिम्मा मुस्लिम साइबर आर्मी ने लिया है। वेबसाइट पर बुधवार सुबह लोगों व पुलिस अधिकारियों की निगाह पड़ी। जानकारी लगते ही नीमच से लेकर भोपाल तक हड़कंप मच गया। साइबर एक्सपर्ट व सीनियर पुलिस अधिकारी एडीजी व उज्जैन जोन के आईजी वी. मधुकुमार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए वेबसाइट को फिलहाल बंद कर दिया। 
28-06-2016
झाबुआ। लंबे इंतजार के बाद आखिर सोमवार रात मानसून मेहरबान हुआ। शहर में आंधी के साथ तेज वर्षा का दौर चला और लगभग पौने दो इंच वर्षा दर्ज की गई। आंधी के कारण शहर में जगह-जगह विद्युत तार भी टूट गए। विद्युत कंपनी जगह-जगह टूटे तारों को रात 2 बजे तक जोड़ने में लगी रही। लगभग 50 हजार का नुकसान हुआ है। काकनवानी क्षेत्र में बिजली गिरने से किसान की मौत हो गई। मानसून ने अब दस्तक दे दी है। सोमवार रात करीब 9.30 बजे आंधी के साथ बरसात का सिलसिला आरंभ हो गया था, जो लगभग एक घंटे तक चलता रहा। 
28-06-2016
भोपाल/ के प्रोफेसर्स कॉलोनी स्थित कमला नेहरू गर्ल्स हॉस्टल। कैपिसिटी 150 लड़कियों की है। 250 रहती हैं। दो साल से यहां दो लड़कियों ने सबकी नाक में दम कर रखा है। कई बार शिकायतों के बावजूद जब कुछ नहीं हुआ तो हॉस्टल की लड़कियों ने वुमन कमीशन में गुहार लगाई। सोमवार को कमीशन की प्रेसिडेंट लता वानखेड़े यहां पहुंचीं। दहशत के बीच लड़कियों ने बताया कि दोनों सीनियर बाकी लड़कियों से बदसलूकी करती हैं। यही नहीं, हॉस्टल में देर रात लड़के भी आते हैं, जिन्हें भाई बताया जाता है। 
28-06-2016
भोपाल.अमर सिंह की समाजवादी पार्टी में वापसी से आजम खान खुश नहीं हैं। मंगलवार को भोपाल में आए आजम ने अमर के बारे में तंज कसते हुए कहा, \यह बिलकुल वैसा ही है, जैसे जालिम बीवी से शौहर पानी मांगे और बीवी मना कर दे, तो शौहर को ठंडे पानी से ही नहाना पड़ेगा। आजम खान रोजा इफ्तार के लिए विदिशा जाने से पहले भोपाल में पूर्व राज्यपाल और कांग्रेस नेता अजीज कुरैशी के घर पर मीडिया से चर्चा कर रहे थे। 
28-06-2016
भोपाल/नई दिल्ली।मालेगांव बम धमाके में आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को जमानत नहीं मिली है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की स्पेशल कोर्ट ने मंगलवार को सुनवाई करते हुए उसे खारिज कर दिया। साध्वी के समर्थकों को उम्मीद थी कि एनआईए ने 13 मई 2016 को इस मामले में साध्वी प्रज्ञा के अलावा पांच अन्य आरोपियों के खिलाफ सभी आरोप हटा लिए थे, इसलिए उन्हें जमानत मिल सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। साध्वी को 23 अक्टूबर 2008 को गिरफ्तार किया गया था।  
28-06-2016
भोपाल। सागर के ज्वलैर को लूटने वाले बदमाशों में से एक बदमाश खलघाट(जिला धार) से पकड़ लिया गया। एसडीओपी जीप अग्रवाल के मुताबिक, लूट के बाद से पुलिस जगह-जगह चैकिंग कर रही थी। तभी एक बदमाश धार में पकड़ लिया गया। उसका साथी कार लेकर फरार हो गया। इस तरह आए पुलिस की गिरफ्त में... 
28-06-2016
भोपाल। प्रमोशन में आरक्षण के विरोध का सिलसिला थम नहीं रहा है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दिए गए आरक्षण संबंधी बयान से गुस्साए संगठन एकजुट हो गए हैं। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के बैनर तले मंगलवार को सेकंड स्टाप स्थित आंबेडकर मैदान में सभा शुरू हो गई। इसमें कई संगठनों व उनके पदाधिकारी आए हैं। सभा को दिल्ली, राजस्थान से आए कई संगठनों के राष्ट्रीय पदाधिकारी ने भी संबोधित किया। 
27-06-2016
भोपाल। गौतम नगर पुलिस ने दो गांजा तस्करों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 15 किलो से ज्यादा गांजा जब्त किया गया है। आरोपी तेलंगाना से गांजे की खेप लाकर भोपाल में खपाते थे। इस कार्रवाई में शामिल टीआई मुख्तार कुरैशी और उनकी पुलिस टीम को 5 हजार रुपए का इनाम मिलेगा।डीआईजी रमन सिंह सिकरवार ने मीडिया के बताया कि पुलिस के जानकारी मिली थी कि बैरसिया में वी मार्ट के पास एक युवक खड़ा है। उसके पास गांजे से भरा थैला है। पुलिस ने मौके पर दबिश देकर आरोपी को पकड़ लिया। 
27-06-2016
भोपाल। कोहेफिजा पुलिस ने एक वाहन चोर गिरोह को पकड़ने में सफलता हासिल की है। इस गिरोह के 6 सदस्यों के पास से पुलिस को 15 बाइक और दो कारें मिली हैं। यह गिरोह सीहोर का रहने वाला है। आरोपी भोपाल से गाड़ियां चोरी करके सीहोर ले जाते थे। वहां नई गाड़ियों पर पुरानी नंबर प्लेट चढ़ाकर बेच देते थे। आरोपियों को पकड़ने वाली पुलिस टीम को डीआईजी डॉ. रमन सिंह सिकरवार ने 15 हजार रुपए का इनाम देने की घोषणा की है। 
27-06-2016
भोपाल। सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव मुक्तेश वार्ष्णेय ने मंत्रालय के कामकाज एवं अफसरों की कार्यक्षमता पर गंभीर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रालय बाबुओं के मकड़जाल में फंसा है। जैसा बाबू चाहते हैं, वैसे फाइल मूव हो जाती है। वे गुजराती समाज भवन में मप्र राजपत्रित अधिकारी संघ" के सम्मेलन में बोल रहे थे। वार्ष्णेय ने कहा कि मंत्रालय के 90 फीसदी अफसर फाइल देखते तक नहीं, बाबू जो लिखकर भेजते हैं, वे सिर्फ हस्ताक्षर कर देते हैं। 
27-06-2016
सीहोर। सागर के सराफा व्यापारी नरेंद्र पिता श्रीकिशन अग्रवाल से सोमवार सुबह आष्टा में लुटेरे 46 लाख रुपए और 100 ग्राम सोने की लूट हो गई। वे टीकमगढ़-इंदौर बस से इंदौर जा रहे थे। आष्टा में बस से उतरे तो लुटेरों ने उन्हें धक्का देकर बैग छीन लिया। नरेंद्र ने बताया कि 46 लाख रुपए नकद और 100 ग्राम सोने की लूट हुई है, जबकि आष्टा पुलिस ने सिर्फ 4 लाख रुपए की लूट दर्ज की है। सागर के बाइसा मोहल्ला निवासी नरेंद्र अग्रवाल सराफा के व्यापार के सिलसिले में इंदौर जा रहे थे।  
27-06-2016
कटनी। शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय पुरवार की 12वीं पास आउट तीन छात्राओं ने गुरु शिष्य की परंपरा को कलंकित करते हुए शिक्षिका को कालिख पोत दी। शिक्षिका ने इसकी शिकायत कोतवाली पुलिस से की है। जानकारी के अनुसार पुरवार के कन्या स्कूल से पासआउट तीन छात्राओं पूर्णिमा, शिवानी और पल्लवी ने फिजिक्स के प्रेक्टिकल में कम नंबर देने पर शिक्षिका रेखा गुप्ता के मुंह पर कालिख पोत दी। इतना ही नहीं कालिख पोतने के बाद छात्राओं ने शिक्षिका के साथ मारपीट करते हुए अभद्रता भी की। 
27-06-2016
खरगोन। निज प्रतिनिधि। उमरिया और मछलगांव में उल्टी-दस्त के प्रकोप से सोमवार को 150 से ज्यादा ग्रामीण बीमार हो गए। अफरा-तफरी मचने पर सब सकते में आ गए। लोगों ने मरीजों को गोगावां, रोडिया, बेड़िया आदि स्थानों पर इलाज के लिए भेजा गया। इधर खरगोन और भीकनगांव से स्वास्थ्य विभाग की टीम भी गांव में पहुंची और इलाज किया। बताया जाता है कि दूषित पेयजल के कारण लोगों को शिकायत हुई है। उमरिया के श्रीराम मंदिर में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। 
26-06-2016
मैसूर। मशहूर अंबा विलास पैलेस शाही शादी के लिए सजधज कर तैयार है। वाडयार राजवंश के वंशज यदुवीर कृष्णदत्ता चामराजा वाडयार सोमवार को राजस्थान के डूंगरपुर राजघराने की त्रिशिका कुमारी सिंह के साथ विवाह बंधन में बंधेंगे। त्रिशिका हषवर्धन सिंह और माहेश्री कुमारी की बेटी हैं। पैलेस सूत्रों के मुताबिक, विवाह का कार्यक्रम सुबह 9.05 बजे से 9.35 बजे तक चलेगा। शाही परंपराओं के तहत शादी की रस्में शनिवार से शुरू हो गई।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0