मुख्य समाचार
15-07-2016
पेरिस। फ्रांस में एक बार फिर आतंकी हमला हुआ है। नीस शहर में नेशनल डे का जश्न मना रही भीड़ में तेज रफ्तार ट्रक जा घुसा, जिससे 84 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 120 लोग गंभीर घायल हैं। मृतकों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। ट्रक में विस्फोटक और हथियार भरे हुए थे। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इसे आतंकी हमला करार दिया है। पुलिस ने आरोपी ड्राइवर को मार गिराया गया है। वह फ्रांस का नागरिक था। आशंका है कि उसका एक और साथी फरार है।
14-07-2016
नई दिल्ली। सभी कयासों पर विराम लगाते हुए आखिरकार कांग्रेस ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री चेहरा घोषित कर दिया। रणनीति स्पष्ट है। कांग्रेस ब्राह्माणों में खोया हुआ अपना जनाधार वापस पाना चाहती है। दो दिन पहले ही प्रदेश कार्यकारिणी में किए गए बदलाव के बाद कांग्रेस ने इसकी झलक दे दी है कि पार्टी अगड़ी जाति और अल्पसंख्यक वर्ग पर ध्यान केंद्रित रखेगी।
14-07-2016
नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्रालय एक ऐसी आर्थिक सहायता योजना पर काम कर रहा है जिससे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के छात्र अपनी फीस का भुगतान करने के लिए ब्याज मुक्त ऋण हासिल कर सकेंगे। मंत्रालय इस योजना के विवरण को अंतिम रूप दे रहा है।
14-07-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने हिजबुल के मारे गए कमांडर बुरहान वानी और अन्य आतंकवादियों को स्वतंत्रता सेनानी बता कर भारत के आरोपों को साबित कर दिया है। आतंकवादियों को महिमामंडित करते हुए भारतीय सुरक्षा बलों पर कश्मीर में सरकारी आतंकवाद अंजाम देने का भी आरोप लगाया है।
14-07-2016
नई दिल्ली। देश में काले धन पर लगाम लगाने को सरकार तीन लाख रुपये से अधिक के कैश लेन-देन पर रोक लगा सकती है। इतना ही नहीं अगर कोई व्यक्ति या व्यवसायी 15 लाख रुपये से अधिक कैश रखना चाहेगा है तो उसे इसके लिए आयकर आयुक्त से अनुमति लेनी होगी। कैश से लेन-देन को सीमित करने के लिए सरकार कानून भी बना सकती है।
14-07-2016
शिरडी (महाराष्ट्र)। शिरडी के प्रसिद्ध साईं बाबा मंदिर तक जल्द ही विमान से भी पहुंचा जा सकेगा। इसके लिए शिरडी एयरपोर्ट तैयार किया जा रहा है। इसे अक्टूबर में चालू कर दिया जाएगा। इसके शुरू हो जाने से ब्रिटेन, सिंगापुर और दुबई जैसे देशों के श्रद्धालु वाया मुंबई और दिल्ली से यहां पहुंच सकेंगे।
14-07-2016
नई दिल्ली। भोपाल के हबीबगंज की तर्ज पर दिल्ली के आनंद विहार और बिजवासन रेलवे स्टेशनों का भी जल्द ही कायाकल्प होगा। इसकी शुरुआत भी इसी साल हो जाएगी। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को इसका एलान किया। वह हबीबगंज स्टेशन के पुनर्विकास के सिलसिले में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
13-07-2016
हैदराबाद। आंध्र और तेलंगाना अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष आबिद रसूल खान ने कहा है कि जाकिर नाइक के भाषणों पर मुस्लिम समाज एकमत नहीं है। इस मामले में मुसलमानों में स्पष्ट विभाजन दिख रहा है। आधे मुसलमान जाकिर के भाषणों को सही मानते हैं, जबकि लगभग इतने ही लोगों की नजर में यह गलत है।
13-07-2016
नई दिल्ली। सरकार ने आम आदमी पार्टी (आप) के उस दावे को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि दिल्ली सरकार के 14 विधेयक केंद्र ने रोक रखे हैं। केंद्र का कहना है कि राष्ट्रपति के पास सिर्फ एक विधेयक लंबित है। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया, दिल्ली विधानसभा द्वारा पारित और राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेजे गए 11 विधेयकों को उपराज्यपाल नजीब जंग ने "रिजर्व" रखा हुआ है।
13-07-2016
इटानगर। नबाम तुकी ने दिल्ली में ही अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाल लिया है। वह राष्ट्रीय राजधानी में डेरा डाले हुए हैं। उन्होंने कहा कि अरुणाचल भवन में ही कामकाज संभाल लिया है।
13-07-2016
श्रीनगर। आतंकी बुरहान के मारे जाने के बाद कश्मीर में जारी हिंसा में बुधवार को दो और युवकों की मौत हो गई। एक लापता युवक का शव बरामद हुआ तो दूसरे की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।
13-07-2016
ग्वालियर। जिले को खुले में शौच से मुक्त कराने के अभियान में पंचायतकर्मियों को हर दिन नई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को हस्तिनापुर में पंचायतकर्मियों ने एक पुलिस कांस्टेबल को खुले में शौच करते पकड़ लिया। रोकने पर कांस्टेबल शर्मिंदा होने के बजाय वर्दी का रौब दिखाने लगा। कांस्टेबल मोहन लाल ने पंचायतकर्मियों से यहां तक कहा कि तुमपे जो बन सके, वो कार्रवाई कर लो।
13-07-2016
नई दिल्ली। हवाई यात्रा करने वालों के लिए राहत की खबर है। एयरलाइनें टिकट रद कराने पर ज्यादा शुल्क नहीं ले पाएंगी। विमानन नियामक डीजीसीए के नए नियम पहली अगस्त से लागू होने की वजह से यह राहत मिलेगी।
12-07-2016
नई दिल्ली। गृह मंत्रालय विवादास्पद मुस्लिम धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आइआरएफ) की गतिविधियों की जांच कर रहा है। आरोप है कि एनजीओ को विदेश से मिले चंदे का इस्तेमाल राजनीतिक गतिविधियों और कट्टरपंथी विचारों को बढ़ावा देने में किया गया।
12-07-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान ने तीसरी शादी करने से इन्कार किया है। इमरान ने कहा है कि जब वह शादी करेंगे तो बाकायदा इसकी घोषणा करेंगे।
12-07-2016
नई दिल्ली। उप्र के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने प्रदेश संगठन की कमान उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद राजबब्बर को सौंपने का एलान कर दिया है। किसी खास जातीय समीकरण में फिट न बैठने वाले राजबब्बर को कांग्रेस ने अपनी राजनीतिक चुनौतियों के बीच सबसे भरोसे का चेहरा पाया है।
12-07-2016
नई दिल्ली। कैबिनेट फेरबदल में बड़े बदलाव के साथ ही उसी दिन पांच मंत्रियों का इस्तीफा लेने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट से अब अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नजमा हेपतुल्ला और कर्नाटक से आने वाले जी. सिद्धेश्वरा को भी जाना पड़ा।
12-07-2016
नई दिल्‍ली। दुनिया के तमाम देशों के साथ-साथ भारत में भी लड़कियों की स्थिति ज्‍यादा बेहतर नहीं है। महीनेभर में कई बार देश के विभिन्‍न जगहों से रेप की घटनाएं सामने आती रहती हैं।
12-07-2016
जैसलमेर। आपने कई बार सुना होगा कि सरकारी नौकरी के पीछे लोग अपनी आधी से ज्‍यादा जिंदगी कुर्बान कर देते हैं और फिर भी उन्‍हें नहीं मिल पाती। इसके अलावा कई बार सरकारी नौकरी के लिए सरकार को जरूरत कुछ सौ कर्मचारियों की ही होती है लेकिन उसमें आवेदन लाखों से भी अधिक आते हैं।
11-07-2016
मुंबई। इस्लामिक धर्म गुरू जाकिर नाईक के भारत लौटने पर सस्पेंस बरकरार है। जाकिर नाईक को सोमवार की सुबह आठ बजे भारत आना था, लेकिन वह 8 बजे भारत नहीं पहुंचा। सीआईएसएफ को अब तक सूचित नहीं किया गया है कि वो कब पहुंचेगा। इसी बीच ये भी खबर आ रही है कि जाकिर नाईक के संगठन इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) ने मंगलवार को मुंबई में होने वाली प्रेस वार्ता को रद्द कर दिया है।
11-07-2016
नई दिल्‍ली। नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष अरविंद पनगढ़‍िया आरबीआई के अगले गवर्नर हो सकते हैं। इसे लेकर अगले 24-48 घंटे में कोई ऐलान होने की संभावना है। हालांकि, फिलहाल इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है लेकिन सूत्रों के अनुसार सरकार चाहती है कि रघुराम राजन के बाद आरबीआई गवर्नर किसी ऐसे व्‍यक्ति को बनाया जाए जो कि जाना-माना अर्थशास्‍त्री हो।
11-07-2016
जुबा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के हिंसा खत्म करके अपनी-अपनी सेनाओं को वापस बुलाने के आह्वान के अगले ही दिन दक्षिण सूडान में खूनखराबा तेज हो गया। सोमवार को राष्ट्रपति सल्वा कीर और उप राष्ट्रपति रीएक माचर के समर्थकों ने एक-दूसरे पर बढ़-चढ़कर हमले किए।
11-07-2016
नई दिल्ली। देश के करीब डेढ़ सौ जिलों में उच्च जन्म दर की समस्या बनी हुई है। जनसंख्या नियंत्रण के लिए इन जिलों में जमीनी स्तर पर योजना बनाकर कार्य किए जाने की जरूरत है। यह बात विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित जिम्मेदारी निभाओ-प्लान बनाओ, कार्यशाला में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कही।
11-07-2016
नई दिल्ली। आईआईटी बांबे के दीक्षांत समारोह में इस बार छात्रों का पहनावा परंपरागत गाउन से अलग होगा। वे खादी के कपड़ों में अपनी डिग्री लेते नजर आएंगे। संस्थान ने छात्रों में राष्ट्रीयता की भावना जगाने के उद्देश्य से दीक्षांत समारोह के लिए खादी की 3,500 पोशाकों का ऑर्डर दिया है।
11-07-2016
तिरुअनंतपुरम। केरल के कई युवाओं के कुख्यात आतंकी संगठन आईएस में शामिल होने की खबरों के बीच सोमवार को मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने विधानसभा को सूचित किया कि राज्य से 21 लोग लापता हैं। इनके आईएस में शामिल होने का शक है।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0