मुख्य समाचार
23-08-2016
भोपाल : आम जनता को नागरिक सुविधाओं के लिए बने सिटीजन चार्टर और लोक सेवा गारंटी का पालन कड़ाई से हो। इसके साथ ही अन्य सुविधाओं की समय-सीमा तय करें जिससे जनता को कोई परेशानी न हो। इस मामले में कोई भी कोताही हुई तो संबंधित को सेवा से बर्खास्त किया जाए। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा है कि लोगों को नगरीय-निकायों से मिलने वाली सुविधाओं में किसी तरह की हीला-हवाली या विलंब बर्दास्त नहीं किया जायेगा। 
23-08-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि देश की आजादी के लिये जिन क्रांतिकारियों ने अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया, उनकी सोच के अनुरूप हमें देश को बनाना है। श्री चौहान आज सीहोर जिले के रेहटी में आजादी के 70 वर्ष-याद करो कुर्बानी\ कार्यक्रम में तिरंगा यात्रा समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान सलकनपुर से रेहटी तक निकाली गयी तिरंगा यात्रा में शामिल भी हुए। उन्होंने रेहटी में 10 करोड़ लागत के 8 विकास कार्य का लोकार्पण किया। 
23-08-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न मंत्रि-परिषद् की बैठक में प्रदेश को अस्थायी कनेक्शन से मुक्त बनाने के लिये मुख्यमंत्री स्थायी पम्प कनेक्शन योजना को मंजूरी दी गई। योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिये न्यूनतम 3 हार्स पावर के कनेक्शन के लिये विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा लागू होगी। ऐसे अस्थायी पम्प जहाँ निम्न दाब लाईन के विस्तार से स्थायी पम्प कनेक्शन दिया जाना संभव है वहाँ विद्युत वितरण कम्पनी तत्काल कार्य प्रारंभ करेंगी।  
22-08-2016
भोपाल। प्रदेश में इस बार मानसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान है। प्रदेश में 19 जून को मानसून ने दस्तक दी थी। तबसे अब तक प्रदेश के 90 फीसदी इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। अब दो दिन की हल्की बारिश और राहत के बाद मंगलवार- बुधवार से प्रदेश में फिर झमाझम बारिश होने के आसार हैं। मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ अनुपम काश्यपि ने बताया कि बांग्ला देश के पास बना लो प्रेशर सिस्टम झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ होता हुआ पूर्वी मप्र से दस्तक दे सकता है। 
22-08-2016
भोपाल/सागर।रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाने वालीं बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू की तरह मप्र में भी कई ऐसी प्रतिभाएं हैं, जो दुनिया में देश का नाम रोशन करने की काबिलियत रखती हैं, लेकिन सुविधाओं के अभाव के कारण पीछे हैं। इसी का एक उदाहरण हैं उज्जैन की विजेता भार्गव। कभी इन्होंने सिंधू को हराया था। विजेता पीवी सिंधू और सिक्की रेड्डी जैसी खिलाड़ियों के साथ दस साल की उम्र से खेल रहीं हैं। विजेता बताती है कि जब पहली बार अंडर-10 में उनका मुकाबला सिंधू से हुआ था तब उन्होंने जीत हासिल की थी,.. 
22-08-2016
भोपाल। भारी बारिश के चलते डेम और तालाब के मगरमच्छ यहां-वहां नजर आने लगे हैं। सोमवार सुबह इस्लाम नगर में एक 10-12 फीट के मगरमच्छ ने लोगों को खूब छकाया। लोगों ने देखा कि एक फार्म हाउस में मगरमच्छ आराम फरमा रहा है। उन्होंने इसकी सूचना नगर निगम को दी। जानकारी मिलते ही सदर मंजिल के बाढ़ कंट्रोल रूम में तैनात सर्प विशेषज्ञ शाहिद अली के साथ आसिम खान और अशहर अली मौके पर पहुंचे। उन्होंने जैसे ही मगमगच्छ को पकड़ने की कोशिश की, तो वो भागने लगा। 
22-08-2016
भोपाल : प्रदेश में वाणिज्य-उद्योग और रोजगार विभाग की ओर से इस वर्ष 18 हजार 829 बेरोजगार आवेदकों को विभिन्न संस्थानों में रोजगार दिलवाया गया है। प्रदेश में जिला रोजगार कार्यालय द्वारा जॉब फेयर योजना के जरिये बेरोजगार आवेदकों को विभिन्न संस्थानों में रोजगार दिलवाने के लिये जॉब फेयर लगाये जा रहे हैं। प्रदेश में वर्ष 2015-16 में 70 हजार 865 बेरोजगार आवेदक का जॉब फेयर के माध्यम से विभिन्न संस्थानों में चयन करवाया गया। 
22-08-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज यहाँ निवास पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और संचार विश्वविद्यालय की महापरिषद और प्रबन्ध समिति की बैठक में नये अध्ययन केन्द्र खोलने का निर्णय लिया गया। महापरिषद की बैठक में निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय की प्रबंधन उपसमिति गठित की जायेगी। इसके अध्यक्ष जनसंपर्क मंत्री होंगे। इस समिति को प्रबंधन समिति के अधिकार होंगे। 
22-08-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा, सतना एवं पन्ना जिलों में अति वर्षा से उत्पन्न स्थिति और अति वर्षा के पूर्वानुमान को देखते हुए जिलों में स्थिति से निपटने की आवश्यक तैयारी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने अति वर्षा से हुए नुकसान के संबंध में केन्द्र को रिपोर्ट भेजने के लिये प्रारंभिक आकलन तत्काल तैयार करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री आज निवास पर बाढ़ से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। श्री चौहान ने अति वर्षा से रीवा, सतना, पन्ना में अपने हाल के भ्रमण की चर्चा करते हुए कहा कि मकानों को नुकसान हुआ है। 
21-08-2016
भोपाल/ प्रदेश में निजी मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए कम से कम तीन सौ करोड़ का निवेश करने पर मध्यप्रदेश सरकार 1 रुपए प्रीमियम पर जमीन देगी। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने हेल्थ सेक्टर में बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र निवेश प्रोत्साहन योजना 2016 जारी कर दी है। प्रदेश में मल्टी एवं सुपर स्पेशलिटी अस्पताल और मेडिकल कॉलेजों की स्थापना को प्रोत्साहित करने के लिए हाल ही में कैबिनेट ने प्रस्ताव को मंजूरी दी है। 
21-08-2016
भोपाल/ अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल (एम्स) पौने तीन करोड़ के इक्विपमेंट्स खरीदने की तैयारी कर रहा है। एम्स प्रबंधन का कहना है कि मरीजों की जरूरतों और सुविधाओं को देखते हुए यहां मेडिकल सामग्री की आवश्यकता बढ़ती जा रही है। इसके चलते निर्माताओं और इक्विपमेंट्स विक्रेताओं के लिए टेंडर जारी किया है। एम्स के चार विभाग और हाउसकीपिंग व अन्य सर्विस के लिए इसकी जरूरत बताई गई है। एम्स 23 अगस्त को ही इस काम की प्रक्रिया को शुरू कर देगा। 
21-08-2016
भोपाल/रायसेन। शुक्रवार की रात में देवास-कानपुर नेशनल हाईवे क्रमांक 146 पर स्थित उफनती कोड़ी नदी में बही बोलेरो जीप और एक युवक की लाश रविवार को मिल गई है। मृतक युवक जीप की ड्राइवर सीट पर ही बैठी हालत में मिला। उसका दाहिना हाथ स्टेयरिंग पर तो बायां हाथ गियर के लिवर को पकड़े हुए था।जबकि, साथ में बहे दूसरे युवक का अब तक कुछ पता नहीं चल सका है। जानकारी के अनुसार रविवार को मौसम खुलने और रायसेन स्थित कोड़ी नदी के जल स्तर में कमी आने के कारण बचाव दल करीब 40 घंटे बाद.... 
21-08-2016
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को काफी वक्त रीवा में बाढ़ पीड़ितों के बीच गुजारा। इस दौरान वे छोटे बच्चों को दुलार करते और राहत शिविर में रह रहे लोगों को खाने परोसते नजर आए। गौरतलब है कि रीवा व सतना में लगभग सौ गांव बाढ़ की जद में हैं। प्रभावित परिवारों को राहत शिविरों में शरण लेना पड़ी है। रीवा में प्रशासन के अफसरों सीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि जब तक पीड़ित शिविर में हैं, उनके खाने-रहने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। 
21-08-2016
भोपाल। भाजपा की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि सतना जिले के मैहर में गृह निर्माण मंडल की बनाई इमारत गिरने और पुल-पुलियाओं के बहने में जो भी दोषी होगा उस पर कड़ी कार्रवाई होगी, फिर चाहे वह कोई भी हो। चौहान ने यह बात भोपाल में भाजपा प्रदेश कार्यालय में मीडिया से चर्चा के दौरान कही। उन्होंने कहा कि इमारत गिरने के दोषियों पर कार्रवाई के लिए गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष से आग्रह करेंगे।  
21-08-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश में भारी बारिश कहर बनकर आई है। बारिश के कारण जगह-जगह पुल-पुलिया ढह गई हैं, सड़कें कट गई हैं। नदियों का जलस्तर बढ़ने से आवागमन अवरुद्ध हो रहा है। रीवा, सतना, छतरपुर, सागर, पन्ना, कटनी, टीकमगढ़, विदिशा, रायसेन आदि जिलों का अपने नजदीकी जिलों से संपर्क कट गया है। बाढ़ की जद में आए 140 गांव के छह हजार से ज्यादा लोग राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक अनुपम काश्यपी के मुताबिक, राज्य के 20 जिलों में अब भी भारी बारिश की संभावना है। 
20-08-2016
इंदौर। लंबे समय से अटके विकास कार्य अब सुपर कॉरिडोर पर जल्द शुरू होंगे। इंदौर विकास प्राधिकरण ने यहां की दो स्कीमों 151 और 169-बी में सेक्टर वाइस एरिया डेवलपमेंट के लिए प्रस्ताव बुलाए थे। कुल छह कंपनियों में से इसी कंपनी का सबसे कम का प्रस्ताव था, जिसमें से सबसे कम जबलपुर की श्रीजी इंफ्रास्ट्रक्चर ने 106 करोड़ के काम के लिए 7.02 प्रतिशत कम के टेंडर डाले।
20-08-2016
 ग्वालियर। जलवायु परिवर्तन से खेती के लिये लगातार चुनौती मिल रही है। कृषि वैज्ञानिक ऐसी तकनीक ईजाद करें, जिससे किसान विपरीत मौसम होने पर भी अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकें। यह बात केन्द्रीय पंचायत, ग्रामीण विकास, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कही। श्री तोमर राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय के नौंवे स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे।
20-08-2016
उज्जैन/इंदौर। महाकाल मंदिर के पास बड़ा गणेश मंदिर में 18 अगस्त को अनूठा रक्षाबंधन पर्व मनेगा। यहां भगवान गणेश की देश-विदेश में रह रही बहनों द्वारा डाक से भेजी गई राखियां बांधी जाएंगी। बड़ा गणेश के लिए हर साल रक्षाबंधन पर अमेरिका-सिंगापुर सहित देश के 50 शहरों से बहनें मिठाई-दक्षिणा के साथ आकर्षक राखियां भेजेंगी।
20-08-2016
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की चार दिवसीय चिंतन बैठक 26 अगस्त से ग्वालियर में शुरू हो रही है। बैठक में देशभर से संघ के चार सौ से अधिक प्रचारक और केन्द्रीय व प्रांतीय पदाधिकारी हिस्सा लेंगे। बैठक में संघ से भाजपा मे ंआने वाले संगठन मंत्रियों की भूमिका पर नए सिरे से विचार किया जाएगा। इसके अलावा संघ से सेवा कार्यो और शाखाओं के विस्तार पर भी मंथन किया जाएगा।
20-08-2016
भोपाल: शहरी इलाकों में बारिश के दौरान टूटी सड़कों की मरम्मत के लिए राज्य शासन ने 45 करोड़ रुपए निकायों को दिए हैं। ये वे सड़कें हैं जो बारिश में पूरी तरह उखड़ गई हैं और अब लोगों के लिए दुर्घटना की वजह बन रही हैं। खास बात यह है कि अस्सी फीसदी सड़कें  ऐसी हैं जो पांच साल के भीतर बनाई गई हैं।
20-08-2016
भोपाल : प्रदेश के टाइगर रिजर्व में रहने वाले बाघों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। इस साल आठ माह के पहले ही राज्य ने 21 बाघ खो दिये हैं। सबसे ज्यादा बाघ पेंच और कान्हा टाइगर स्टेट में 14 की संख्या में मरे हैं। इनमें अवैध शिकार के मामले भी शामिल हैं। बाघों के संरक्षण के नाम पर वन्यप्राणी विभाग करोड़ों रुपये खर्च कर चुका है फिर भी टाइगर्स को बचाने ठोस उपाय नहीं हैं।
19-08-2016
भोपाल/ तिरंगे के मान-सम्मान और अमरशहीदों की याद में भाजपा द्वारा निकाली जा रही तिरंगा यात्राओं के क्रम मे ंआज सीहोर से भाजपा की बड़ी तिरंगा यात्रा शुरू हुई। यात्रा का नेतृत्व केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे कर रहे हैं। यात्रा दोपहर बाद भोपाल पहुंचेगी। सीहोर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी चैन सिंह की छतरी से आज दोपहर करी ब 12 बजे तिरंगा यात्रा शुरू हुई। इसके पहले चैन सिंह की छतरी पर एक बड़ी सभा का आयोजन किया गया। 
19-08-2016
भोपाल/ शहरी इलाकों में बारिश के दौरान टूटी सड़कों की मरम्मत के लिए राज्य शासन ने 45 करोड़ रुपए निकायों को दिए हैं। ये वे सड़कें हैं जो बारिश में पूरी तरह उखड़ गई हैं और अब लोगों के लिए दुर्घटना की वजह बन रही हैं। खास बात यह है कि अस्सी फीसदी सड़कें ऐसी हैं जो पांच साल के भीतर बनाई गई हैं। नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा प्रदेश के शहरी इलाकों की जर्जर सड़कों की मरम्मत के लिए निकायों को पैसे दिए हैं। लगातार दो माह से हो रही बारिश ने निकायों में बनी सड़कों की असलियत खोलकर रख दी है। 
19-08-2016
भोपाल।हादसे का शिकार हुए एक ही परिवार के दस लोगों के शवों को जलाने के लिए लकडिय़ां तक नसीब नहीं हो सकी। आर्थिक तंगी और मदद न मिलने के कारण सभी को मजबूरन गांव के बाहर ही दफनाना पड़ा। गौरतलब है कि गुरुवार को शहपुरा रोड पर बस और बोलेरो में हुई आमने-सामने की भिड़ंत में एक ही परिवार के दस लोगों की मौत हो गई थी। सभी मृतकों का शुक्रवार को अंतिम संस्कार किया गया। गुरुवार को डिंडोरी के पास शहपुरा रोड पर बस और बोलेरो में हुई आमने-सामने की भिड़ंत में एक ही परिवार के दस लोगों की मौत हो गई थी। 
19-08-2016
भोपाल। परिवार के साथ भोजपुर मंदिर घूमने गए आठवीं के लापता छात्र रवि का शव शुक्रवार को बरामद कर लिया गया। जबकि, बड़े भाई आशीष (22) पिता मुन्नालाल चंदोरिया की तलाश की जा रही है। गोताखोरों की टीम के साथ मिलकर औबेदुल्लागंज पुलिस सर्चिंग अभियान चला रही है। पुलिस से मिली सूचना के अनुसार सेमरा, अशोका गार्डन निवासी 22 वर्षीय आशीष और 13 वर्षीय उसका चचेरा भाई रवि परिवार के साथ भोजपुर मंदिर गए थे। गुरुवार शाम करीब 6 बजे परिवार के लोगों ने उनको घर चलने के आवाज लगाई, लेकिन आशीष और रवि लापता थे। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0