मुख्य समाचार
27-08-2016
MP second in petrol adulterationभोपाल।पेट्रोल पम्पों पर मिलावट के मामले में मध्य प्रदेश का दूसरा नंबर है। यह खुलासा सुप्रीम कोर्ट में पेट्रोल-डीजल में मिलावट संबंधी सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार के हलफनामे से हुआ है।मप्र में मिलावट के पिछले तीन सालों में 364 मामले सामने आए हैं। यूपी पहले नंबर पर है। यहां 672 मामले पकड़े गए। पूरे देश में मिलावट और कम तौल के 3801 मामले सामने आए हैं।
27-08-2016
Burns, injuriesभोपाल।मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में विस्फोटक से भरे गोदाम में धमाका होने से 3 साल की बच्ची की मौत हो गई, जबकि 2 लोगों को गंभीर हालत में रीवा रेफर किया गया है। यह सालभर में दूसरी बार है, जब फैक्टरी मालिक के यहां बारुद फटा है। पिछले साल विस्फोट में उसके माता-पिता की मौत हो गई थी। इस मामले में जिला प्रशासन की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है।
27-08-2016
Crime, suffering, deathभोपाल।उड़ीसा के कालाहांडी और बालासोर की घटनाओं के बाद मप्र के दमोह भी इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली एक घटना सामने आई है। इसमें बस में पत्नी की मौत के बाद उसके पति, सास और नवजात बच्चे को नीचे उतार दिया गया। हालांकि यह मामला गुरुवार का है, लेकिन शनिवार को इस मामले ने तूल पकड़ लिया है।
27-08-2016
Slippers, insultभोपाल/सागर. मध्यप्रदेश के सागर डिस्ट्रिक्ट में भीमराव अंबेडकर की मूर्ति का अपमान करने का मामला सामने आया है। घटना प्रदेश के होम मिनिस्टर भूपेंद्र सिंह के होम टाउन खुरई में हुई। खुद को दलित आरक्षण विरोधी बताने वाले सुजीत दीक्षित नाम के शख्स ने वाॅट्सऐप पर मैसेज कर ऐसा करने की धमकी दी थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।
26-08-2016
भोपाल । सर मैं13 जुलाई को उज्जैन के नाना खेड़ा पुलिस थाने गया था, लेकिन उपनिरीक्षक जसवंत परमार ने मेरी रिपोर्ट नहीं लिखी। इसके बाद में 17 अगस्त को फिर से थाने गया, उपनिरीक्षक संजय सिंह राजपूत ने मेरा आवेदन तक नहीं लिया। यह स्थिति है मध्य प्रदेश पुलिस की। जिसकी पोल डीजीपी के हाल ही में बने ट्विटर अकाउंट पर लगातार खुल रही है।
26-08-2016
भोपाल/ मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ जिले के एक 23 साल के लड़के ने सेना में सिलेक्शन न हो पाने की जो वजह बताई है वह हैरान करने वाली है। सेना में भर्ती का अरमान संजोए 23 वर्षीय सौरभ का आरोप है कि उसके सीने पर पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का टैटू बना हुआ था, जिसकी वजह से उसे सेना में नहीं लिया गया।
26-08-2016
सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री श्री थरमन शणमुगरत्नम ने आज नई दिल्ली में पहली ट्रांसफार्मिंग इंडिया व्याख्यान माला में वैश्विक अर्थ-व्यवस्था में भारत विषय पर अपने विचार रखते हुए मध्यप्रदेश में ग्रामीण स्वास्थ्य और एकीकृत बाल विकास के क्षेत्र में हुए नवाचारी प्रयासों का विशेष उल्लेख किया। उन्होंने इन क्षेत्रों में हुए प्रयासों को सुशासन का उत्कृष्ट उदाहरण बताया। उल्लेखनीय है कि श्री थरमन शणमुगरत्नम की बौद्धिक प्रतिभा की पूरे विश्व में मान्यता है।
26-08-2016
भोपाल/ करीब 800 करोड़ रुपए की लागत से शुरू की गई हबीबगंज-बीना थर्ड लाइन का प्रोजेक्ट 2011 में सेंकशन हुआ था। इसका काम 2013 पूरा होना था। लेकिन इस अवधि में तीन बार इसकी डेडलाइन बढ़ाई जा चुकी है। इस वर्ष के प्रारंभ में थर्ड लाइन का काम अक्टूबर अंत तक पूरा होने की नई और अंतिम डेड लाइन दी गई है, पर इसके काम की रफ्तार देखकर ऐसा नहीं ....
26-08-2016
भोपाल : मध्य प्रदेश के पेंच बाघ अभयारण्य पीटीआर में 2008 से रेकॉर्ड 22 शावकों को जन्म दे चुकी 11 वर्ष की रॉयल बंगाल टाइग्रेस इन दिनों सभी के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है और बड़ी तादाद में पर्यटक इस बाघिन की झलक पाने के लिए आ रहे हैं। वन विशेषज्ञों ने बताया कि इस बाघिन की लोकप्रियता भी भारत की सर्वाधिक लोकप्रिय रही राजस्थान की बाघिन ‘...
26-08-2016
Funeral, Problemsभोपाल। मीडिया में ओडिसा के कालाहांडी की एक तस्वीर चर्चाओं में बनी हुई है(पढ़ें क्लिक करके)। इसमें एक गरीब आदिवासी अपनी पत्नी की लाश कंधे पर उठाए जा रहा है। ऐसी ही एक झकझोर देने वाली घटना मप्र के जबलपुर में भी सामने आई है। इसमें दलितों को दबंगों के कारण 4 फीट पानी के अंदर से अर्थी निकालनी पड़ी। हालांकि अब यह भी सामने आ रहा है कि यह यात्रा जानबूझ कर निकाली गई। सरपंच के पति द्वारा ऐसा कराया गया।
25-08-2016
भोपाल : नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा है कि मेट्रो, मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके अमल में गति लाने के साथ ही इसे इस तरह लागू करें कि यह पूरे देश में एक उदाहरण बने। उन्होंने अवैध कालोनियों को नियमित करने के संबंध में मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप प्रावधान को सरल बनाने के निर्देश दिये। श्रीमती सिंह ने ऐसी कालोनियों में पेयजल और सीवेज की सुविधाएँ उपलब्ध करवाने को कहा।  
25-08-2016
भोपाल : जेल मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने कहा है कि जेल-बन्दियों संबंधी सुधार गतिविधियाँ निरंतर चलना चाहिये। सुश्री महदेले आज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर केन्द्रीय जेल भोपाल में बन्दियों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी। सुश्री कुसुम महदेले ने महिला एवं पुरुष बन्दियों द्वारा श्रीकृष्ण की विभिन्न लीलाओं पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने के बाद कहा कि बन्दियों की कला पर अच्छी पकड़ है। उन्होंने बन्दियों में सुधार लाने के लिये एक-एक सुधारात्मक पुस्तक भेंट करने का सुझाव दिया।  
25-08-2016
भोपाल।भारी बारिश के कारण प्रदेशभर में सड़कें खराब हो गई हैं। सरकार ने इस मामले में संबंधित ठेकेदारों को नोटिस भेजने की तैयारी कर ली है। वहीं आम आदमी पार्टी(AAP) के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को विरोध प्रदर्शन करते हुए गड्ढों में पौधे रोपे। ख़राब सड़क के विरोध में आम आदमी पार्टी ने गुरुवार को जिंसी चौराहे पर एक अनोखा प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने विरोध स्वरूप सड़क में हो रहे गड्ढों में पौधरोपण किया। बाद में इन गड्ढों को प्रदेश के मंत्री और विधायकों का नाम दिया गया। 
25-08-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश के सीधी जिले में बुधवार सुबह 9 बजे पहाड़ी पर बने रास्ते से जा रही बस टर्न लेते समय पलट गई। बस लुड़कते हुए बस्ती पर आ गिरी। हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 लोग घायल हुए हैं। गुरुवार को इस मामले में नया मोड़ आया है। परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने एक टीवी चैनल को बताया कि, बस का फिटनेस सर्टिफिकेट 6 मार्च को खत्म हो गया था। वहीं 32 सीटर बस में 70 सवारियां बैठी थीं। इस मामले में लापरवाही बरतने पर RTO एसपी द्विवेदी को निलंबित कर दिया गया है। एडिशनल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर वीके सूर्यवंशी मामले की जांच कर रहे हैं। 
25-08-2016
भोपाल।एमपी के पन्ना में रहने वाले एक किसान को खदान से 10 लाख रुपए का 3.39 कैरेट का हीरा मिला है। जेम वैरायटी के इस बडे़ हीरे की बाजार में बहुत डिमांड है। किसान ने कुछ महीने पहले ही उथली खदान लीज पर ली थी। किसान ने ये हीरा खनिज विभाग में जमा करा दिया है। हीरे को जल्द ही नीलामी में रखा जाएगा। मध्य प्रदेश के पन्ना जिले की खदानों में अच्छी क्वालिटी के हीरे मिलते हैं। जेम वैरायटी के बड़े हीरा की दुनियाभर में डिमांड हैं। हालांकि ये अब कम ही मिलते हैं। 
25-08-2016
भोपाल। भाद्रपद अष्टमी पर गुरुवार को समूचा शहर लीलावतार भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में सराबोर है। घरों से लेकर सड़कों और मंदिरों तक कृष्ण भक्ति के रंग बिखेरने के लिए शोभा यात्रा, दही हांडी व जन्मोत्सव आरती, आदि आयोजन हो रहे हैं। झांकियां सजाई गई हैं। रात 12 बजे भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनेगा और महा आरती होंगी। माखन-मिश्री व पंजीरी का प्रसाद बंटेगा। 
24-08-2016
इंदौर. श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव 25 अगस्त को मनाया जा रहा है। उज्जैन के सांदीपनी आश्रम के बारे में जहां की थी भगवान कृष्ण, बलराम और सुदामा ने शिक्षा ग्रहण। यहीं श्रीकृष्ण ने 64 दिनों में 64 कलाएं सीखी थी। ऐसा कहा जाता है कि श्रीकृष्ण ने कंस का वध करने के पश्चात मथुरा का राज्य अपने नाना उग्रसेन को सौंप दिया था। इसके उपरांत वसुदेव और देवकी ने कृष्ण को यज्ञोपवीत संस्कार और शिक्षा के लिए उज्जैन में संदीपनी ऋषि के आश्रम में भेज दिया। 
24-08-2016
भोपाल।चांदबड़ मंदिर के पास नेशनल हॉकी प्लेयर राजिक खान को चाकू मारकर लूटने वाले दो बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इनका एक साथी अभी फरार है। इनमें से एक निगरानीशुदा बदमाश है। स्टेशन बजरिया पुलिस के अनुसार चांदबड़ मंदिर के पास निगरानी बदमाश ने दो साथियों के साथ मिलकर नेशनल हॉकी प्लेयर से पांच हजार रुपए लूट लिए थे। बदमाशों ने रास्ता रोका फिर चाकू से हमला कर वारदात को अंजाम दिया था। इनमें से एक बदमाश हाल ही में जेल से छूटा है।  
24-08-2016
भोपाल। म्यांमार(बर्मा) और इटली में आए तीव्रता के भूकंप के बाद मध्य प्रदेश के जबलपुर में भी हल्के झटके महसूस किए गए। उल्लेखनीय है कि पूर्वी भारत के राज्यों सहित छत्तीसगढ़ भी हल्के झटके लगने की खबर है। उल्लेखनीय है कि भूकंप का केंद्र म्यांमार बताया गया है, जहां इसकी तीव्रता ६.८ मैग्रीट्यूट दर्ज की गई। वहीं इटली में यह ६.४ रही। इटली में कई लोगों के मारे जाने की खबर है। 
24-08-2016
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि अब सामान्य वर्ग के मेधावी बच्चों को भी स्कॉलरशिप मिलेगी। वे लाल परेड ग्राउंड पर स्कूल शिक्षा विभाग के मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन समारोह में बोल रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का सम्मान किया और उन्हें लेपटॉप भी वितरित किया। प्रदेश में करीब 17800 छात्रों को लेपटॉप या उसके लिए राशि मुहैया कराई गई है। इस योजना पर करीब 44 करोड़ रुपए खर्चा आया है। 
24-08-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश के सीधी जिले में बुधवार सुबह 9 बजे पहाड़ी पर बने रास्ते से जा रही बस टर्न लेते समय पलट गई। बस लुड़कते हुए बस्ती पर आ गिरी। हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 लोग घायल हुए हैं। यात्रियों से ठसाठस भरी(करीब 70 सवारी) बस अमिलिया के पास कैमोर पहाड़ से होकर गुजर रही थी। इसी बीच सिहावल के पास बस अनियंत्रित होकर पहाड़ी सड़क से नीचे जाकर पलट गई। बस जड़कुर से देवसर जा रही थी। 
24-08-2016
भोपाल।एमपी के पन्ना में रहने वाले एक किसान को खदान से 15 लाख रुपए का 3.39 कैरेट का हीरा मिला है। जेम वैरायटी के इस बडे़ हीरे की बाजार में बहुत डिमांड है। किसान ने कुछ महीने पहले ही उथली खदान लीज पर ली थी। किसान ने ये हीरा खनिज विभाग में जमा करा दिया है। हीरे को जल्द ही नीलामी में रखा जाएगा। मध्य प्रदेश के पन्ना जिले की खदानों में अच्छी क्वालिटी के हीरे मिलते हैं। जेम वैरायटी के बड़े हीरा की दुनियाभर में डिमांड हैं। हालांकि ये अब कम ही मिलते हैं। 
23-08-2016
भोपाल। दो दिन के ब्रेक के बाद मंगलवार को राजधानी फिर हल्की बारिश से तरबतर हो गई। दोपहर 12 बजे के बाद शहर में कई जगह हल्की बारिश हुई। मौसम केंद्र ने प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। भोपाल में मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक 1.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस सीजन में यहां अब तक 1241 मिमी से ज्यादा पानी बरस चुका है। जबलपुर, सिंगरौली, सीधी, सतना, उज्जैन, देवास में भी बारिश हुई। गुना, राजगढ़, आगर, सतना, रीवा, शहडोल समेत कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। 
23-08-2016
भोपाल। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का भाषण विवादों में फंस गया है। दरअसल, छिंदवाड़ा में तिरंगा यात्रा में शामिल हुए जावड़ेकर ने जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और सुभाषचंद्र बोस तक को शहीद बता दिया। उन्होंने यह तक कह दिया कि, इन महापुरुषों को अंग्रेजों ने फांसी पर चढ़ाया था। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सोमवार को छिंदवाड़ा में तिरंगा यात्रा में शामिल हुए थे। इस दौरान भूतपूर्व सैनिक और शहीदों के सम्मान में समारोह भी आयोजित किया गया था। 
23-08-2016
भोपाल। क्राइम ब्रान्च और चूनाभट्टी पुलिस की संयुक्त टीम ने चूनाभट्टी क्षेत्र से बैग लूटने की वारदात को अंजाम देने वाले तथा रायसेन डकैती में फरार आरोपियो को दबोचने में सफलता प्राप्त की है। आरोपियो के कब्जे से बैग से लूटे हुये 59,000 रुपए बरामद कर लिए गए हैं। घटना 25 जुलाई, सुबह 10.45 बजे: राजवैद्य कॉलोनी, कोलार रोड निवासी 33 वर्षीय रवि भालेराव करंसी मैनेजमेंट सर्विस (सीएमएस) में कस्टोडियन हैं। ये कंपनी बड़े आउटलेट्स से कलेक्शन कर एमपी नगर स्थित ऑफिस में जमा करती है। 
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0