मुख्य समाचार
11-09-2016
banana 2016911 185126 11 09 2016अनूपपुर। गांधीग्राम एक्सप्रेस से गुजरात के राजकोट से ओडिशा राज्य स्थित अपने घर जा रहा एक 26 वर्षीय युवक रास्ते में एक अंजान व्यक्ति द्वारा दिए गए केले को खाकर ऐसा बेहोश हुआ कि वह हरिद्वार एक्सप्रेस से जैतहरी रेलवे स्टेशन पर पहुंच गया, जिसे आरपीएफ द्वारा जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।
11-09-2016
भोपाल/ शहर में नर्मदा पेयजल योजना अभी तक पूरी तरह से कारगर साबित नहीं हो पायी है। करोड़ों रूपये व्यय करने के बाद भी यह आलम है कि पुराने शहर के कई हिस्सों में ही नहीं बल्कि नए भोपाल के भी कई क्षेत्रों में पानी पूरी तरह से नही पहुंच पा रहा है। गलत पाइप लाइन बिछाने और सही वॉल्ब नहीं लगाने के कारण पानी नहीं आने की दिक्कत दूर करने निगम ने 27.14 करोड़ रुपए की नई योजना बनायी है।
11-09-2016
भोपाल/ भाजपा संगठन पदाधिकारियों और मंत्रियों के बीच को-आर्डिनेशन कैसे बने, 28-29 सितंबर को ग्वालियर में होने वाली प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी। बैठक में अगले विधानसभा चुनाव के लिए एजेंडा भी तय किया जाएगा। इसके साथ ही भाजपा के ढाई साल पुराने जनसंकल्प पत्र के वादों पर भी चर्चा की जाएगी।
11-09-2016
भोपाल/ अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल (एम्स) के कामों में हो रही लेट-लतीफी और अधूरे अटके पड़े कामों की वजह इंस्टीट्यूट बॉडी (आईबी) की मीटिंग है। पिछले 3 सालों से एम्स का उद्धार करने के लिए होने वाली इंस्टीट्यूट बॉडी की बैठक नहीं हुई है। जिसकी वजह से इंफ्रास्ट्रक्चर और ह्यूमन रिसोर्सेस के अलावा अन्य प्रशासनिक और अस्पताल से जुड़े कार्यों को गति नहीं मिल पा रही है।
11-09-2016
नई दिल्ली। भारत के साथ राजनयिक संबंध रखने वाले 192 देशों के साथ संपर्क स्थापित करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोदी सरकार के मंत्री अगले तीन महीनों में ताबड़तोड़ विदेश दौरे करेंगे। इस साल के अंत तक वे उन 68 देशों की यात्रा करेंगे, जहां मोदी सरकार का कोई मंत्री अब तक नहीं गया है। हंगरी भी उन्हीं में से एक है। इसी योजना के तहत केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह हंगरी की यात्रा पर जाएंगे। राजनाथ सिंह के अलावा विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद एस्टोनिया और लातविया के दौरे पर जाएंगे।
11-09-2016
सूरत। कडोदरा में पिछले एक हफ्ते में हुई 15 मौतों पर अभी तक सस्पेंस बना हुआ है। इस मामले पर सूरत के पुलिस महानिरीक्षक नरसिंह कुमार भी कुछ बताने की स्थिति में नहीं दिख रहे है। उनका कहना है कि अभी तक पोस्टमार्टम और फोरेंसिक विज्ञान विश्लेषण की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई इसलिए इस मामले में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। डॉक्टर कह रहे हैं कि मृतकों को किसी प्रकार की बीमारी नहीं थी। पुलिस इन मौतों को शंकास्पद मान रही है।
11-09-2016
Image result for crime girlन्यूयॉर्क। सौतेली बेटी पर जुल्म ढाने वाली भारतीय मूल की अमेरिकी महिला को 15 साल जेल की सजा दी गई है। दोषी करार शीतल रनोट (35) को 12 वर्षीय माया को बुरी तरह से पीटने और भूखा रखने के मामले में जुलाई में दोषी ठहराया गया था। क्वींस की अदालत ने शुक्रवार को फैसले का एलान किया। माया के पिता राजेश रनोट पर भी मुकदमा चलाया जाएगा। क्वींस के अटॉर्नी रिचर्ड ब्राउन ने बताया कि जस्टिस रिचर्ड बुचर ने बच्ची के साथ दु‌र्व्यवहार की गंभीरता को देखते हुए सजा सुनाई है।
11-09-2016
Image result for vinoba bhaveनई दिल्ली। ‘भूदान’ आंदोलन के सूत्रधार, स्वतंत्रता सेनानी व समाज सेवक, आचार्य विनोबा भावे की आज 121वीं जयंती है। उन्हें 1983 में भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था। 11 सितंबर 1895 में महाराष्ट्र के कोलाबा जिले में उनका जन्म हुआ था। बचपन में उनका नाम विनायक नरहरि भावे था जो आगे चलकर विनोबा भावे हो गया। अहिंसा व मानवाधिकारों की वकालत करने वाले विनोबा को ‘आचार्य’ की उपाधि भी मिली थी। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में वे महात्मा गांधी के साथ थे।
11-09-2016
Image result for swami vivekanandनई दिल्ली। भारत के लिए 11 सितंबर का दिन बेहद अहम है। अहम इसलिए है क्योंकि आज के ही दिन स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में विश्व धर्म संसद के दौरान सबसे दमदार भाषण देकर भारत की पहचान को विश्व में स्थापित किया था। उन्होंने अपने भाषण से भारत के प्रति दुनिया को अपना नजरिया बदलने के लिए मजबूर कर दिया था। उनके भाषण को सुनकर वहां मौजूद सभी लोग बेहद आश्चर्य चकित थे। ऐसा इसलिए भी था क्योंकि इतनी कम आयु में इतना जबरदस्त भाषण देने वाला वहां पर कोई दूसरा नहीं था।
11-09-2016
Image result for ghuspaithश्रीनगर। पाकिस्तान अपने नापाक चाल से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान की तरफ से आतंकियों ने एलओसी के पास तीन जगहों पर घुसपैठ की नाकाम कोशिश की। सुरक्षाबलों ने हंडवाड़ा के नौगाम सेक्टर में तीन विदेशी आतंकियों को मार गिराया है।बताया जा रहा है कि तीन से चार आतंकी छिपे हुए हैं, जिन्हें पकड़ने के लिए पूरे इलाके में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। पुंछ में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है। आतंकियों का सामना करते हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस का एक जवान शहीद हो गया है।
09-09-2016
भोपाल : पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की हाल में दी गई नसीहत के बाद प्रदेश कांग्रेस सक्रिय हो गई है। पीसीसी चीफ अरुण यादव इसी महीने अपनी टीम की बैठक बुलाने वाले है। प्रदेश कार्यकारिणी की यह बैठक करीब एक साल बाद होगी। पिछले साल सितम्बर में अरुण यादव ने अपनी टीम का ऐलान किया था। इसके बाद उन्होंने कार्यकारिणी की बैठक बुलाई थी।
09-09-2016
भोपाल : ग्वालियर से भोपाल आए पिता को सर्वधर्म कॉलोनी के बस स्टॉप पर रिसीव करने के लिए गया छात्र कल शाम संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गया। उसके अपहरण की आशंका जताई जा रही है। पुलिस ने इस मामले में गुमशुदगी का प्रकरण दर्ज कर उसकी खोजबीन शुरू कर दी है। कोलार पुलिस के अनुसार अर्पित शर्मा पिता राजेश शर्मा (20) पैलेस आर्चिड कोलार में रहता है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद वह सीए की तैयारी कर रहा था। गत दिवस उसके पिता ग्वालियर गए थे।
09-09-2016
भोपाल : पिपलानी थाने के 60 क्वार्टर झुग्गी में कल शाम को घर के अंदर झूला झूलते वक्त रस्सी गले में फंसने से तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा की मौत हो गई। घटना के वक्त मृतका की मां घर के पास संतान सप्तमी का पूजन कर रही थी। वहीं अन्य बच्चे पड़ोस में खेल रहे थे। पुलिस के अनुसार मोहनलाल चौधरी परिवार सहित बी-सेक्टर स्थित 60 क्वार्टर झुग्गी में रहता है।
09-09-2016
चौथी मंजिल से गिरने पर छात्रा की मौत, मामला संदिग्ध मानकर जांच कर रही हैं पुलिसभोपाल। भोपाल में रह कर पढ़ाई कर रही प्रदेश के सीधी जिले की एक छात्रा की चौथी मंजिल से गिरकर संदिग्ध मौत हो गई। शुरूआती आंकलन के बाद पुलिस छात्रा की हत्या किए जाने की आशंका जता रही है। मिसरोद पुलिस सूत्रों के अनुसार सीधी निवासी जगतपति गौतम (24) और उसकी छोटी बहन पूनम गौतम (22) कृष्णपुरम कॉलोनी के एक मकान में चौथी मंजिल पर किराए से रहते है।
09-09-2016
papu1 201699 20356 09 09 2016रतलाम। 1997 में नवरात्रि के दौरान जूनी कोर्ट के सामने के सामने हुए बहुचर्चित ईश्वरसिंह उर्फ दाद भाई हत्याकांड के मामले में सजा भुगत कर जेल से छूटे पप्पू डायमंड उर्फ रवींद्रसिंह राठौर (48) की शुक्रवार सुबह हरमाला रोड पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या ईश्वरसिंह के दो पुत्रों व उनके दो साथियों द्वारा करना बताया गया है।
09-09-2016
karuna sagar 201699 203619 09 09 2016इंदौर। कनाडि‍या क्षेत्र के करुणा सागर अपार्टमेंट में गुरुवार रात बदमाशों ने दो बहुमंजिला इमारतों में रहने वाले 80 परिवारों को घरों में बंद कर दिया और सात फ्लैट के ताले तोड़ दिए। चोरों ने तीन फ्लैट से रुपए, जेवर और सामान चुराया। जानकारी के अनुसार गुस्र्वार तड़के 4 बजे कुछ रहवासी जागे तो उनके घरों के दरवाजे बाहर से बंद थे।
08-09-2016
Image result for pulwama attackश्रीनगर। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में सैन्य काफिले पर हमला करने के बाद आतंकियों ने बुधवार आधी रात दक्षिण कश्मीर में पुलवामा थाने पर हमला कर दिया। अलबत्ता, पुलिस ने जवाबी कार्रवाई कर आतंकियों को भागने पर मजबूर कर दिया। पुलवामा में रात करीब साढ़े बारह बजे स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों ने थाने पर ग्रेनेड फेंका और उसके बाद स्वचालित हथियारों से अंधांधुंध फायरिंग करते हुए भीतर दाखिल होने का प्रयास किया, लेकिन थाने के गेट पर तैनात पुलिसकर्मियों ने अपने साथियों को सचेत कर दिया।
08-09-2016
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश के लिए विशेष पैकेज को घोषणा की। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया। वेंकैया ने जानकारी देते हुए बताया कि आंध्र को विशेष राज्य माना जाएगा। केंद्र सरकार राज्य को कई तरह की मदद दे रही हैं। उन्होंने कहा अलग राज्य बनने के बाद आंध्र प्रदेश को केंद्र से मदद की जरूरत है।वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि केंद्र ने राज्य को विशेष सहायता देने का फैसला किया है।
08-09-2016
जयपुर। राजस्थान के पश्चिमी जिलों के तालाबों और झीलों में सुदूर देशों से आने वाले प्रवासी पक्षियों ने पहुंचना शुरू कर दिया है। आम तौर पर अक्टूबर के पहले सप्ताह में आने वाले ये प्रवासी पक्षी इस बार करीब एक माह पहले ही यहां दिख रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इन पक्षियों का जल्दी आना इस बात का संकेत है कि इस बार सर्दियां लंबी होंगी। राजस्थान के जोधपुर में फलौदी, खींचन, बिश्नोइन, गुढ़ा, मंडोर सुरपुरा, सरदार समंद, आदि तालाबों और झीलों में ये प्रवासी पक्षी उत्तर एशिया से आते हैं।
08-09-2016
Image result for ramnaresh yadav vidaiभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के निवृत्तमान राज्यपाल श्री रामनरेश यादव को आज यहाँ भावभीनी विदाई दी। श्री यादव आज अपरान्ह स्टेट हेंगर से विशेष विमान द्वारा लखनऊ के लिये रवाना हो गये। इस अवसर पर स्टेट हेंगर में जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, पूर्व मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल गौर, महापौर श्री आलोक शर्मा, मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा, पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला, संभागायुक्त श्री अजात शत्रु श्रीवास्तव, पुलिस महानिरीक्षक श्री योगेश चौधरी......
08-09-2016
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के नवनियुक्त राज्यपाल श्री ओमप्रकाश कोहली का आज स्टेट हेंगर पर आत्मीय स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नवागत राज्यपाल को पुष्प-गुच्छ भेंटकर अगवानी की। मुख्यमंत्री ने राज्यपाल का उपस्थित पदाधिकारियों और अधिकारियों से परिचय करवाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान नवागत राज्यपाल को राजभवन तक छोड़ने भी गये। इस अवसर पर महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस, राज्य मंत्री सहकारिता श्री विश्वास सारंग......