मुख्य समाचार
16-09-2016
Image result for rampal singhभोपाल : लोक निर्माण और विधि-विधायी मंत्री श्री रामपाल सिंह ने आज विधि-विधायी कार्यालय के पेपरलेस होने का शुभारंभ किया। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पेपरलेस होने से कार्यों का निपटारा शीघ्र होगा। यह कार्य कर विभाग ने अपनी अलग पहचान बनायी है। इससे अन्य विभाग भी प्रेरणा लेंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि व्यक्ति का ध्येय अच्छा हो, तो वह सभी लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। उन्होंने इस सफल कार्य के लिये कार्यालय में आपसी समन्वय बनाकर चलने वाले कर्मचारियों एवं अधिकारियों की सराहना की।
16-09-2016
Image result for paras jainभोपाल : ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने आज एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी के क्षेत्रीय कार्यालय में राज्य की बिजली उत्पादन कंपनी, ट्रांसमिशन एवं तीनों विद्युत वितरण कंपनी के काम-काज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि रबी सीजन में किसानों को 10 घंटे विद्युत आपूर्ति प्रदान करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। श्री जैन ने कहा कि किसानों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए सुनिश्चित किया जाए कि एरिया स्टोर में वितरण ट्रांसफार्मर की पर्याप्त व्यवस्था हो।
15-09-2016
Demonstrating against the governmentभोपाल। बढ़ते कुपोषण के विरोध में युवा कांग्रेसियों ने गुरुवार को मप्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। कुपोषण और शिशु म़ृत्यू दर में प्रदेश की स्थिति खराब होने पर नाराजगी जताते हुए युवा कांग्रेसियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस मौके पर कांग्रेसियों ने कुपोषण का पुतला भी जलाया। युवा कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कुणाल चौधरी के ......
15-09-2016
Bike theft gang arrested by the crime branchभोपाल। क्राइम ब्रांच ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सात वाहन चोरों को गिरफ्तार किया है। इन वाहनों चोरों के पास से पुलिस ने 14 दो-पहिए वाहन जब्त किए है। जब्त वाहनों की कीमत लगभग 9 लाख रुपए आंकी जा रही है। क्राइम ब्रांच से मिली जानकारी के अनुसार दो लड़के एक होंडा एक्टिवा से भोपाल टॉकिज के आस-पास चक्कर काट रही थे।
15-09-2016
Brake failure, car accident, injury, treatment, minister, hospitalभोपाल। मप्र की नव नियुक्त राज्यमंत्री ललिता यादव की कार गुरुवार को हीरापुर स्थित विश्राम भवन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में उनके हाथ व कंधे पर चोट आई है। हादसे के बाद लगभग40 मिनट तक वे इलाज के लिए इंतजार करती रहीं। इसके बाद उनका इलाज हीरापुर स्थित एक प्राइवेट क्लीनिक में कराया गया। प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें छतरपुर के लिए रवाना किया गया।
15-09-2016
Ganesh immersion, faith, worship, society, religionभोपाल। अनंत चतुर्दशी के मौके पर गुरुवार को बड़ी संख्या में लोगों ने मिट्टी के बने गणेशजी का विसर्जन किया। तालाबों को प्रदूषण से बचाने के लिए नगर निगम ने हर वार्ड कार्यालय के पास विसर्जन कुंड रखे हैं। इनमें छोटी गणेश प्रतिमाएं विसर्जित की जा रही है। इन मूर्तियों और पूजन सामग्री को यहां से प्रेमपुरा या अन्य बड़े विसर्जन स्थल तक ले जाने के लिए भी वाहनों का इंतजाम किया गया है।
14-09-2016
आरक्षक संवर्ग भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित, 6.78 लाख में से 54 हजार हुए पात्रभोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने आरक्षक संवर्ग की भर्ती के लिए हुई ऑनलाइन चयन परीक्षा 2016 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस लिखित परीक्षा में कुल 6 लाख 78 हजार 77 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें से 54 हजार 813 परीक्षार्थी ही दूसरे चरण की परीक्षा के लिए पात्र घोषित किए गए हैं।
14-09-2016
कैबिनेट बैठक: 1984 के दंगा पीड़ितों को सरकार देगी सात करोड़ का मुआवजाभोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्री-परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया कि मध्य प्रदेश के विकास एवं प्रगति में नागरिकों तथा सरकार के बीच डिजिटल साझेदारी के निर्माण के लिए मेरा मध्यप्रदेश पोर्टल बनेगा। सूचना प्रौद्योगिकी के सहयोग से पोर्टल नागरिकों और सरकार के बीच सुझाव और संवाद स्थापित करेगा।
14-09-2016
Union Minister Kalraj Mishraभोपाल। केंद्रीय सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने भाजपा में 75 वर्ष के फॉर्मूले पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने इसकी जानकारी होने से साफ मना कर दिया। वे बनखेड़ी में संघ के एक कार्यक्रम में शामिल होने बुधवार सुबह भोपाल पहुंचे थे। मीडिया से चर्चा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर ऐसा कोई फॉर्मूला होता, तो वे इससे कैसे बच सकते थे?
14-09-2016
Scene, mother-daughter, Bodyभोपाल। रायसेन जिले के मंडीदीप में मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात एक महिला और उसकी बेटी की गला दबाकर हत्या कर दी गई। टीआई मोहन पटेल के अनुसार, वार्ड-18 के राहुल नगर में नारायण लोधी रहते हैं। वे दो दिन पहले अपनी मां को ईंटखेड़ी(सुल्तानपुर) देखने गए थे। उनकी मां के पैर में मोच आई है।
14-09-2016
जबलपुर. मटकी फोड़ प्रतियोगिता के दौरान एक एएसआई को डांस करना मंहगा पड़ गया. पुलिस के आला अधिकारियों की जानकारी में मामला आते ही एएसआई को लाइन अटैच कर दिया गया है. दरअसल गौर में रैनबसेरा रिसोर्ट में मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. इस दौरान गौर चौकी से एएसआई आरपी बर्मन की ड्यूटी लगाई गई. देर रात एएसआई बर्मन वर्दी में ही युवाओं के साथ झूमने लगे और फिल्मी गानों पर जमकर डांस किया.
14-09-2016
sucide के लिए चित्र परिणामरतलाम. जिले के जावरा में सोमवार देर रात जमकर हंगामा हुआ. 24 साल के शख्स जाहिद की आत्महत्या के बाद परिजन भड़क गए और नाराज लोगों ने शव रखकर चक्का जाम कर दिया. परिजनों ने जावरा एसडीएम अनूप कुमार पर मारपीट करने और प्रताड़ित करने के आरोप लगाए हैं, जिसके बाद रतलाम कलेक्टर बी. चंद्रशेखर ने मामले की जांच के आदेश देते हुए, एसडीएम को जांच पूरी होने तक रतलाम अटैच किया है. दरअसल जावरा एसडीएम अनूप कुमार ने रविवार रात रेत से भरा डंपर पकड़ा था
14-09-2016
goa express के लिए चित्र परिणामग्वालियर. मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर के नजदीक सिथौली रेलवे स्टेशन पर गोवा एक्सप्रेस की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गईं. जानकारी के अनुसार, सोमवार की रात आगरा से झांसी जा रही पैसेंजर ट्रेन करीब 9 बजे सिथौली स्टेशन पर पहुंची थी. एक्सप्रेस गाड़ियों को निकालने के लिए पैसेंजर ट्रेन को लूप लाइन में खड़ा किया गया था. ट्रेन के रूकने की वजह से कुछ यात्री ट्रेन से उतरकर पटरी पर बैठ गए थे. सारे यात्री जिस पटरी पर बैठे हुए थे
14-09-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान स्वर्ण शारदा छात्रवृत्ति वितरण समारोह में छात्रवृत्ति पाने वाली छात्राओं के साथ। इस मौके पर जनसंपर्क एवं जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह एवं स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह उपस्थित थे।#$38400भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार मध्यप्रदेश की 12वीं परीक्षा के टॉपर्स विद्यार्थियों का संघ लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज एक निजी टी.वी. समाचार चैनल के छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम में इस संबंध में योजना बनाने की घोषणा की। कार्यक्रम में जल संसाधन एवं जनसंपर्क मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा, गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कुंवर विजय शाह, महापौर श्री आलोक शर्मा, सांसद श्री आलोक संजर भी मौजूद थे।
14-09-2016
shivraj के लिए चित्र परिणामभोपाल। शहडोल लोकसभा उपचुनाव को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर शहडोल संसदीय क्षेत्र का दौरा करेंगे। दौरा 17 सितंबर से तीन दिन तक चलेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री के पिछले महीने हुए दौरे में की गई घोषणाओं को पूरा करने के साथ शिकायतों को दूर करने में विभाग जुटे हैं। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री के दौरे के बाद मंत्रियों के लगातार शहडोल संसदीय क्षेत्र में दौरे होंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव भी गणेश विसर्जन के बाद दौरा करेंगे।
14-09-2016
jayant mallya के लिए चित्र परिणामभोपाल। मप्र सरकार दीपावली पर लाखों कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का तोहफा दे सकती है। सरकार ने इस दिशा में तैयारियां तेज कर दी हैं। वित्त मंत्री जयंत मलैया ने इसकी पुष्टि भी कर दी है। गौरतलब है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 15 अगस्त को सातवां वेतनमान देने की घोषणा की थी। वित्त मंत्री जयंत मलैया के मुताबिक राज्य सरकार फिलहाल केंद्र के सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों का परीक्षण कर रही है। उन्होंने बताया कि हम कोशिश कर रहे हैं
13-09-2016
maya singh के लिए चित्र परिणामभोपाल : जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के 16 नगर निगम की मेयर इन काउंसिल की शाखाओं के कार्यों और उनके जवाबदेह अधिकारियों का नये सिरे से गठन किया गया है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस निर्णय से नगर निगमों की कार्य प्रक्रिया में एकरूपता आयेगी। नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की भावनाओं के अनुरूप नगर निगम की प्रशासनिक संरचना को और अधिक उत्तरदायी बनाया गया है।
13-09-2016
goshala के लिए चित्र परिणामभोपाल : प्रदेश में वर्ष 2002 में बंद की गई गौ-शालाओं को पुनर्जीवित किया जायेगा। पशुपालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने यह बात आज यहाँ आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के चातुर्मास में आयोजित दयोदय महासंघ अधिवेशन-2016 के मुख्य अतिथि के रूप में कही। अधिवेशन में पूरे देश के 250 गौ-शाला अध्यक्ष भाग ले रहे हैं। श्री आर्य ने आचार्य श्री का अशीर्वाद लिया। श्री आर्य ने कहाकि राज्य शासन गौ-रक्षा के लिए हरंसभव प्रयास करेगा।
13-09-2016
महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने नई दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे.पी. नड्डा से मुलाकात की।#$38381भोपाल : महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने नई दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे.पी. नड्डा से मुलाकात कर प्रदेश में एनीमिया की समस्या से पीड़ित महिलाओं एवं इससे जुड़े पहलुओं पर चर्चा की। श्रीमती चिटनिस ने बताया कि इस समस्या से निपटने के लिये मध्यप्रदेश सरकार मिशन मोड में काम कर रही है। श्रीमती चिटनिस ने श्री नड्डा से राष्ट्रीय आयरन प्लस इनीशिएटिव (NIPI) के अंतर्गत फेरस सल्फेट के स्थान पर फेरस एसकार्बेट युक्त साल्ट का उपयोग करने के निर्देश जारी करने का आग्रह किया।
12-09-2016
ग्वालियर। गर्लफ्रेंड को कॉल और मैसेज कर ब्लैकमेल कर रहे एक युवक को रविवार दोपहर उस समय लेने के देने पड़ गए। जब युवक उससे मिलने आया, लेकिन गर्लफ्रेंड की जगह महिला थाने की आरक्षक बैठी मिली। महिला आरक्षक ने ब्लैकमेलर को पकड़ लिया है। गर्लफ्रेंड की शादी होने के बाद भी आरोपी उसे पुराने फोटो और मैसेज को उसके पति को बताने की धमकी देकर ब्लैकमेल कर रहा था। आरोपी को गिरफ्तार कर महिला थाने ले जाया गया।
12-09-2016
Image result for ngoभोपाल : प्रशासन अकादमी में मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं पंजाब नेशनल बैंक की एक-दिवसीय कार्यशाला हुई। कार्यशाला में स्व-सहायता समूह की बैंकिंग प्रणाली को सरल बनाने पर विचार-विमर्श हुआ। आजीविका मिशन के सीईओ श्री एल.एम. बेलवाल ने बैंक अधिकारियों को मिशन की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में डेढ़ लाख स्व-सहायता समूह कार्य कर रहे हैं। इन समूह का बैंकों से लेन-देन सतत् जारी है।
12-09-2016
Image result for narmada ghati vikas pradhikaranभोपाल : नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण ने सिंचाई परियोजनाओं के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के \पर ड्राप मोर क्राप\ सिद्धांत को पूरी तरह अंगीकार कर लिया है। प्राधिकरण की सभी भावी सिंचाई परियोजनाओं की रूपरेखा अब इसी सिद्धांत को लक्षित कर बनाई जा रही है। अब तक जिन परियोजनाओं में माइक्रो इरिगेशन पद्धति लागू की गई है, उनमें जल उपयोग दक्षता में 50 प्रतिशत की उल्लेखनीय बढोत्तरी हुई है। नर्मदा घाटी विकास (स्वतंत्र प्रभार) राज्यमंत्री श्री लाल सिंह आर्य द्वारा आज मंत्रालय में ली गई समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई।
12-09-2016
Image result for voter listभोपाल : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मध्यप्रदेश में वोटर लिस्ट का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम आगामी एक अक्टूबर से शुरू होगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने पुनरीक्षण कार्यक्रम के संचालन और निर्धारित कार्यवाही समयावधि में पूरी करवाने के लिए सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिये हैं। जिला कलेक्टर्स से कहा गया है कि एक जनवरी 2017 की अर्हता-तिथि के अनुसार समस्त कार्यवाही के लिए अपने अधीनस्थ अमले को पाबंद करें। कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन एक अक्टूबर को होगा।
12-09-2016
Image result for gopal bhargavaभोपाल : राज्य शासन ने मध्यप्रदेश आवास गारंटी विधेयक-2015 के प्रारूप पर विचार कर अनुशंसाएँ देने के लिये मंत्रि-परिषद समिति का पुनर्गठन किया है। समिति में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, जल-संसाधन एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह को शामिल किया गया है। प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास समिति को सचिवालयीन सहायता देंगे।
12-09-2016
Image result for shivrajभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ईदुज्जुहा की बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि ईदुज्जुहा ईश्वर के प्रति विश्वास और समर्पण का प्रतीक पर्व है। यह पर्व सबको साथ लेकर चलने, त्याग और बलिदान का पैगाम देता है। यह समाज में त्याग, सहानुभूति और भाईचारे का प्रतीक है। सच्चाई और दया के मूल्यों को बढ़ावा देने का अवसर है। उन्होंने प्रदेशवासियों से पर्व को सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने की अपील की है।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0