मुख्य समाचार
19-09-2016
दिल्ली एयरपोर्ट पर दुर्व्यवहार के बाद शंकराचार्य स्वरूपानंद नाराज, माफी मांगने की जिद पर अड़ेभोपाल। शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद के साथ दिल्ली एयरपोर्ट पर सिक्यूरिटी टीम द्वारा बदसलूकी किए जाने का मामला सामने आया। स्वामी स्वरूपानंद इससे नाराज हैं। स्वामीजी के मीडिया प्रभारी ब्रह्मचारी रामानंद के अनुसार, रविवार को स्वामी स्वरूपानंद एयर इंडिया के विमान (संख्या AI-833) द्वारा नई दिल्ली से भोपाल आ रहे थे।
19-09-2016
Image result for shivraj chandpurभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उमरिया जिले के चाँदपुर के ग्रामीणों की माँग पर घर-घर पानी पहुँचाने के निर्देश दिये। श्री चौहान शनिवार को जनदर्शन के जरिये उमरिया जिले के ग्रामों का भ्रमण कर रहे थे। इस मौके पर श्रम मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे और अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री श्री ज्ञान सिंह उनके साथ थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उमरिया जिले के ग्राम पंचायत चाँदपुर, कौड़िया, मड़वा, मझगवां, चंदिया, पाली, भरौला और लोढ़ा में जनदर्शन के लिये पहुँचकर लोगों से रू-ब-रू होकर चर्चा की
19-09-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अनूपपुर जिले के बेनीबारी में गोंड सम्मेलन को संबोधित किया।#$38539भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अनूपपुर जिले में शहीद राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह की प्रतिमा स्थापित की जायेगी। हर माह की 10 तारीख को पंचायत भवन से पेंशन दी जायेगी। अगले शैक्षणिक सत्र से छात्र-छात्राओं को गणवेश स्व-सहायता समूह से सिलवाकर और साइकिल खरीद कर दी जायेगी। श्री चौहान आज अनूपपुर की जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के ग्राम बेनीबारी में शहीद शंकर शाह एवं रघुनाथ शाह के 159वें बलिदान दिवस पर गोंड समाज के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
19-09-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उमरिया में विंन्ध्य मैकल लोक रंग समारोह में कलाकारों के साथ ढोल और शैला बजाकर सुरताल मिलाते हुए नृत्य किया।#$38522भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उमरिया में विंन्ध्य मैकल लोक रंग समारोह का शुभारंभ जय बड़ा देव, जय महादेव की पूजा-अर्चना से किया। लोक कला के अद्भुत संगम में कलाकारों की अलग-अलग टोलियों के मध्य मुख्यमंत्री ने ढोल एवं शैला बजाकर सुरताल मिलाते हुए नृत्य किया। विंन्ध्य मैकल नाद से जहाँ एक ओर स्टेडियम गुँजायमान हुआ वहीं दूसरी ओर दर्शक कलाओं से अभिभूत होते रहे।
19-09-2016
Image result for aadharभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अनूपपुर जिले में गरीब और कमजोर तबके के पात्र हितग्राहियों को बगैर आधार नम्बर के सस्ती दरों पर खाद्यान्न मुहैया करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को नहीं मिलने पर योजना के क्रियान्वयन से जुड़े अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान अनूपपुर जिले की ग्राम पंचायत सरई में हितग्राही सम्मेलन में बोल रहे थे।
19-09-2016
Image result for shivrajभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उमरिया में नगर पालिका के 32 करोड़ की लागत के विभिन्न कार्यो का भूमि-पूजन किया। इन कार्यों में कब्रिस्तान की बाउण्ड्री वाल, तालाब को गहरा और सुंदर बनाने, टाउन हाल, कांजी हाउस, गौशाला, पार्क की बाउण्ड्री वाल निर्माण शामिल है। इस अवसर पर जिला प्रभारी मंत्री श्री ओम प्रकाश धुर्वे, अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री श्री ज्ञान सिंह, विधायक सुश्री मीना सिंह और नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कंचन खट्टर उपस्थित थी।
19-09-2016
Image result for vishwas sarangभोपाल : ट्विटर पर एक शिकायत करने पर वर्षों पुराना भुगतान एक युवा कान्ट्रेक्टर को हो गया। इस शिकायत का निराकरण सहकारिता राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग ने किया। कुछ दिन पहले उज्जैन निवासी युवक मुदित अग्रवाल ने राज्य मंत्री श्री सारंग के ट्विटर एकाउण्ट में आवास संघ संबंधी भुगतान न होने की शिकायत की। शिकायत में कहा कि तीन वर्ष पूर्व उसने आवास संघ का एक कार्य ठेके पर लिया था, जिसका भुगतान लंबित है।
19-09-2016
भोपाल : जल संसाधान, जनसंपर्क एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता ग्रामीण क्षेत्र का विकास एवं मूलभुत सुविधाएँ उपलब्ध करवाना है। डॉ. मिश्रा दतिया जिले ग्राम भदूमरा में 2 लाख की लागत से विधायक निधि से स्वीकृत सीसी रोड का लोकार्पण‍कर रहे थे। डॉ. मिश्रा ने कहा कि गाँव का सर्वांगीण विकास राज्य सरकार की प्राथमिकता है इसके लिये शाला भवनों का निर्माण, बच्चों को बेहतर शिक्षा की व्यवस्था, नि:शुल्क पाठयपुस्तकें, गणवेश एवं साइकिल दी जायेगी।
18-09-2016
भोपाल/ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बड़े भाई सोमाजी मोदी का कहना है कि उन्होंने और घरवालों ने सपने में नहीं सोचा था कि नरेन्द्र मोदी एक दिन देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। उन्होंने कहा कि जिस तरह वे देश भ्रमण के लिए निकले थे, उससे हम लोगों को लगता था कि वे साधु-संत बनकर कहीं बैठ जाएंगे। वे शुरू से कर्मठ थे और इसी कारण आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं।
18-09-2016
भोपाल/ अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल (एम्स) का निरीक्षण करने आए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा पर स्याही फेंकने के मामले को पुलिस ने संज्ञान में लिया है। एम्स में स्याही फेंकने की घटना का दावा करने वाले कोलार निवासी विजय सराठे को पुलिस पूछताछ के लिए हिरासत में ले सकती है। एम्स स्टूडेंट एसोसिएशन के छात्रों का कहना है कि हमारे किसी भी छात्र के द्वारा स्याही फेंकने की घटना को अंजाम नहीं दिया गया है।
18-09-2016
भोपाल। राजधानी में ढाई महीने पहले गेहूं में मिली मिट्टी का मामला जैसे शांत हो गया। वैसे ही इस बार भी कार्यवाही के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति होने की संभावना दिख रही है। दरअसल, सात दिन पहले मप्र वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन के एमडी की जांच में करतार वेयर हाउस में गेहूं की बोरियों में मिट्टी और कचरा मिला था।
18-09-2016
social media 18 09 2016भोपाल। सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी प्रदेश के आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अफसर जनता से दूरी बनाए हुए हैं। उनका आम आदमी से कोई सीधा संवाद नहीं है। जबकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और खुद मुख्यमंत्री चौहान सोशल मीडिया के जरिए सरकार के कामकाज का फीडबैक ले रहे हैं।
18-09-2016
विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 35 लाख की ठगी, झाड़ू-पोंछा लगा रहे हैं युवकभिंड/ग्वालियर. अरब देशों में 40 से 60 हजार पगार की नौकरी दिलाने का झांसा देकर एक युवक ने गोरमी क्षेत्र के 23 लोगों से 35 से 40 लाख रुपए है। पुलिस ने पांच लोगों की शिकायत पर शुक्रवार को ठग के खिलाफ केस दर्ज किया है। ठग इनमें से एक युवक को सऊदी अरब भेज चुका है, लेकिन उसे भी वहां वर्कशॉप में नौकरी की बजाय किसी बिल्डिंग में झाडू पोंछा करना पड़ रहा है।
18-09-2016
Dancers Obscene danceटीकमगढ़/भोपाल. जलविहार महोत्सव जैसे धार्मिक मेले में जब बार बालाएं मंच पर उतरी तो धमाल मच गया। महानगरों से बुलाई गई बार बालाओं (डांसरों) से स्टेज पर गानों पर अश्लील डांस किया तो महिलाएं और बच्चे एक-एक कर भाग गए। मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले के पृथ्वीपुर में जलविहार महोत्सव का मेला लगा था।
18-09-2016
Alert: 5 महीने से फूड इंस्पेक्टर बनकर वसूली कर रहे युवक की तस्वीर आई सामनेभोपाल। राजधानी के होटल और छोटे व्यापारी एक फर्जी फूड इंस्पेक्टर से परेशान हैं। हालही में एक दुकान में वसूली करते हुए इसकी तस्वीर सामने आई है। काले रंग की बगैर नंबर वाली पल्सर बाइक वाला युवक खुद को फूड इंस्पेक्टर बताता है। इसका काम है दुकान संचालकों से वसूली करना। पैसे नहीं देने पर कार्रवाई की धमकी देता है।
17-09-2016
shivraj divyang के लिए चित्र परिणामभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कल 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म-दिवस पर दिव्यांग बच्चों की सेवा करके सेवा दिवस की शुरूआत करेंगे। इसके लिये श्री चौहान कुष्ठ आश्रम और शासकीय दृष्टि एवं श्रवण-बाधित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में दिव्यांगों के बीच पहुँचेंगे। उन्होंने प्रदेशवासियों से भी जरूरतमंदों की सेवा की अपील की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान 17 सितम्बर को प्रात: 9.30 बजे स्पर्श भवन, परी बाजार, भोपाल स्थित शासकीय दृष्टि एवं श्रवण-बाधित विद्यालय में आयोजित सेवा दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे।
17-09-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने “सहकारी मंथन” शुभारंभ समारोह को संबोधित किया।#$38453भोपाल : श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में सबसे पहले सहकारिता विभाग में सहकारी लोकपाल की व्यवस्था की जायेगी। आंतरिक सर्तकता के लिये इस तरह की व्यवस्था सभी विभाग में की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ समन्वय भवन में सहकारिता मंथन के शुभारंभ सत्र को संबोधित कर रहे थे। बदलते परिवेश में सहकारी संस्थाओं की भूमिका पर विचार-विमर्श के लिये दो दिवसीय मंथन आयोजित किया जा रहा है।
17-09-2016
vishwakarma के लिए चित्र परिणामभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्वकर्मा जयंती पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएँ दी हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संदेश में कहा है कि विकास में निर्माणकर्ताओं की अहम भूमिका है। सभी क्षेत्रों में होने वाली उन्नति और प्रगति, उनकी गतिशीलता, मेहनत और कर्त्तव्यनिष्ठा का प्रतिफल होती है। मुख्यमंत्री ने भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर प्रदेश के सभी कामगार, कारीगर और निर्माण कार्य में संलग्न बंधुओं को शुभकामनाएँ देते हुए और अधिक समर्पण और संकल्प के साथ कार्य के प्रति प्रतिबद्ध होने की अपील की है।
17-09-2016
narottam mishra के लिए चित्र परिणामभोपाल : जनसंपर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया विकासखण्ड़ के दूरस्थ ग्राम सतलौन में एक करोड़ रूपये की लागत के हाई स्कूल भवन का भूमि-पूजन किया। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि सरकार की मंशा है कि हर बच्चा स्कूल जाए तथा शिक्षा के विकास के लिए सरकार हर संभव मदद मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा कि बच्चों की पढ़ाई के लिए अच्छा भवन और संसाधन मिलने से इस क्षेत्र के बच्चे और बेहतर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।
17-09-2016
electricity in rural area के लिए चित्र परिणामभोपाल : मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने अपने कार्य क्षेत्र में 15 सितम्बर से समाधान योजना पुनः लागू की है। योजना का लाभ कंपनी कार्य क्षेत्र के गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन और शहरी क्षेत्रों में अधिसूचित झुग्गी-बस्तियों में निवास करने वाले निम्न-दाब घरेलू उपभोक्ता उठा सकेंगे। योजना का उद्देश्य राज्य शासन की मंशानुसार बिजली कनेक्शन से विच्छेदित आर्थिक स्थिति से कमजोर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों को बिजली की रोशनी उपलब्ध करवाना है।
17-09-2016
standup scheme के लिए चित्र परिणामभोपाल : भारत सरकार द्वारा शुरू की गई स्टेण्ड-अप इण्डिया योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिये राज्य-स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन किया गया है। अपर मुख्य सचिव वित्त समिति के अध्यक्ष होंगे। सदस्यों में विधायक श्री कुँवर सिंह टेकाम, श्री अंचल सोनकर, श्रीमती नीना वर्मा, भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक, सिडबी के महाप्रबंधक, नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक, सामाजिक न्याय विभाग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग, अनुसूचित-जाति कल्याण, अनुसूचित-जनजाति कल्याण....
16-09-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने “संस्कृति साधना” के विशेषांक का विमोचन किया।#$38426भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि श्री ओम मेहता निर्लिप्त समाज सेवाभावी है। आज के नवयुवकों को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ प्रसिद्ध समाजसेवी पंडित ओम मेहता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित “ संस्कृति साधना ’’ के विशेषांक का विमोचन कर रहे थे। इस अवसर पर संपादक श्री नरेंद्र भानू खण्डेलवाल, श्री वैद्य गोपालदास मेहता, पूर्व महापौर प्रो. मधु गार्गव, पं.विष्णु राजौरिया और डॉ. सौरभ मेहता भी उपस्थित थे।
16-09-2016
damage road के लिए चित्र परिणामभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश की सड़कों के रखरखाव की कार्य-योजना बनायें। अति वृष्टि के कारण खराब हुई सड़कों को सर्वोच्च प्राथमिकता से ठीक करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ लोक निर्माण विभाग की समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह और मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नगर निगम के क्षेत्र में आने वाली सड़कों की जिम्मेदारी नगर निगमों की रहेगी। 
16-09-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रेमपुरा घाट में बनाए गए अस्थायी विसर्जन कुंड में सपरिवार गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया।#$38440भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने मुख्यमंत्री निवास में स्थापित गणपति प्रतिमा का विसर्जन आज पूरी श्रद्धा, भक्ति-भाव और परम्परागत उल्लास के साथ स्थानीय प्रेमपुरा घाट पर किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, महापौर श्री आलोक शर्मा, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, नगर निगम के अध्यक्ष श्री सुरजीत सिंह चौहान, परिजन और बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने चल समारोह में भाग लिया।
16-09-2016
narottam mishra के लिए चित्र परिणामभोपाल : जनसम्पर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने रीवा में विद्यार्थियों को नि:शुल्क साइकिल का वितरण किया। मंत्री डॉ. मिश्रा ने साइकिल की गुणवत्ता परखने के लिये बच्चों के साथ स्वयं कुछ दूर साइकिल भी चलाई। मंत्री डा. मिश्रा ने कहा कि आज के विद्यार्थी कल का भविष्य हैं। उन्होंने विद्यार्थियों का आव्हान किया कि अपने जिले, प्रदेश और देश को आगे बढ़ाने के लिये मन लगाकर मेहनत से पढ़ाई करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के विकास और विद्यार्थियों के हित में अनेक योजनाएँ संचालित कर रही हैं।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0