मुख्य समाचार
29-09-2016
Image result for archana chitnisभोपाल : महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा है कि गभर्वती महिलाओं और बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य संकेतकों के लिए ग्राम स्तर पर लोक स्वास्थ्य एवं महिला-बाल विकास विभाग द्वारा समन्वित प्रयास करने की आवश्यकता है। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि कुपोषण प्रभावित बच्चों के घर-घर जाकर आँगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ता को समय रहते आवश्यक पहल करनी चाहिए। श्रीमती चिटनिस आज मंत्रालय में एकीकृत बाल विकास योजना की समीक्षा कर रही थी।
29-09-2016
Image result for electricityभोपाल : मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के कार्य क्षेत्र के 55 शहर में एकीकृत पॉवर विकास योजना में 482 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न निर्माण कार्य शुरू होंगे। इससे शहरों की विद्युत वितरण व्यवस्था मजबूत होने से उपभोक्ताओं को बिजली की बेहतर आपूर्ति मिलेगी। ब्रेकडाउन कम होंगे और प्रणाली के अपग्रेडेशन से उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। कम्पनी के भोपाल एवं ग्वालियर क्षेत्र के भोपाल, उदयपुरा, रायसेन, दानिशकुंज, मंडीदीप, बैरसिया, विदिशा, बासौदा, सिरोंज, मैंना, ब्यावरा,....
29-09-2016
Image resultभोपाल : राज्यपाल श्री ओम प्रकाश कोहली ने आज इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय में खोली अल्मोरा जिले के पारम्परिक आवास को दर्शकों के लिए लोकार्पित करते हुए कहा कि विविधता के बावजूद राष्ट्रीयता की भावना हम सबको एक सूत्र में बाँधे हुए हैं। भारतीय संस्कृति यही बताती है कि हर जड़-चेतन से हमारा किसी न किसी रूप में नाता है। राज्यपाल श्री कोहली ने संग्रहालय की विभिन्न कला गैलरियों का अवलोकन कर वहाँ उपस्थित कारीगरों से चर्चा की।
27-09-2016
वरुण गांधी की नौजवानों को सलाह- भ्रष्टाचार से लड़ने सोशल मीडिया को बनाएं हथियारभोपाल। देश में भ्रष्टाचार बढ़ रहा है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला वर्ग नौजवानों का है। सूचना के अधिकार के रूप में भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए एक हथियार मिला है, लेकिन आरटीआई कार्यकर्ताओं की हत्याएं हो रही हैं। सत्येंद्र दुबे, मंजूनाथ और ललित मेहता इसके बड़े उदाहरण हैं। भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए अब युवाओं को ही आगे आना होगा।
27-09-2016
BJP, political, debate, meeting, Nand Kumar Singh Chouhanभोपाल। भाजपा नेता राजेश भदौरिया ने मंगलवार को भोपाल में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि विश्वस्त सूत्रों से मुझे जानकारी मिली है कि जिन मुद्दों को मैंने भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में उठाने की बात कही थी वे खारिज कर दिए गए हैं। मैं इस मामले में मीडिया की मदद चाहता हूं कि आगामी विधानसभा चुनाव और पार्टी की जीत सुनिश्चित करने लिए इन मामलों पर ....
27-09-2016
MP से राज्यसभा में जाएंगे गणेशन, नजमा हेपतुल्ला के गवर्नर बनने से हुई है सीट खालीभोपाल। भाजपा के सीनियर लीडर और राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एल गणेशन MP से राज्यसभा में जाएंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इसकी घोषणा कर दी। यह सीट सीट नजमा हेपतुल्ला को मणिपुर का राज्यपाल बनाए जाने से खाली हुई है। हालांकि इस सीट से कैलाश विजयवर्गीय और शहनवाज हुसैन का नाम भी सामने आया था, लेकिन गणेशन के नाम पर मुहर लग गई।
27-09-2016
Illicit relationship, sex crime, a police case, missing, marriageभोपाल। मप्र में जनसुनवाई के दौरान रिश्तों को कलंकित और हैरान कर देने वाला अजीब मामला सामने आया है। हर मंगलवार को DIG ऑफिस में होने वाली जन-सुनवाई में पिछले 9 सालों में पहली बार ऐसा केस सामने आया कि, पुलिस भी हैरान रह गई। एक महिला ने अपनी ही मां पर उसके पति को प्रेम जाल में फंसाकर भगा ले जाने की शिकायत दर्ज कराई है...
27-09-2016
Lokayukta raid, salesmens home and warehouse,Crime, evidence, complaintsभोपाल। आय से अधिक संपत्ति मामले में रीवा लोकायुक्त पुलिस ने करौदिया गांव के एक सेल्समैन के घर पर छापामार कार्रवाई की। सेल्समैन राशन दुकानों में राशन सप्लाई करता है। लोकायुक्त टीम के 38 सदस्य इस मामले की जांच में जुटे हैं। मंगलवार सुबह जब टीम उनके घर पहुंची तो परिजनों ने उन्हें बाहर ही रोक दिया।
27-09-2016
Chit Fund Resolutions: Abhishek Bhargava, surrender, courtभोपाल। मध्य प्रदेश के रायसेन जिले की एक अदालत ने निवेशकों के साथ कथित धोखाधड़ी से जुडे मामले में मंगलवार को मप्र सरकार में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव के बेटे अभिषेक भार्गव को 50 हजार के मुचलके और 20 लाख रुपए की FD जमा करने के निर्देश पर जमानत दे दी। अभिषेक बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश वाइस प्रेसिडेंट भी हैं...
26-09-2016
Image result for Shivraj singhभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 26 सितम्बर को लंदन में युनाइटेड किंगडम की सेक्रेटरी ऑफ स्टेट फॉर इंटरनेशनल डेव्हलेपमेंट श्रीमती प्रीति पटेल से भेंट करेंगे और स्मार्ट सिटी प्रबंधन एवं कौशल उन्नयन से जुड़े विषयों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल भी उपस्थित रहेंगे। श्री चौहान लंदन प्रवास के दौरान मध्यप्रदेश में निवेश में रूचि रखने वाली निवेशक कंपनियों के प्रमुखों से भी मुलाकात करेंगे। श्री चौहान 25 सितम्बर, रविवार को मुंबई से लंदन के लिये रवाना हुए।
26-09-2016
Image result for vanya praniभोपाल : वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में इस वर्ष भी एक से 7 अक्टूबर तक वन्य-प्राणी सप्ताह का आयोजन होगा। सप्ताह के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएँ, कार्यशालाएँ और शिविर होंगे। सप्ताह का शुभारंभ एक अक्टूबर को सुबह 10.30 बजे चित्रकला प्रतियोगिता से होगा। इसमें पहली से चौथी कक्षा तक के विद्यार्थी तितलियाँ मेरे सपनों में, पाँचवीं से आठवीं तक के विद्यार्थी मेरे मोहल्ले में एक पेड़, जो मोहल्ला है वन्य-जंतुओं का, नवमीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी भारतीय इतिहास, संस्कृति, मिथक में वन्य-प्राणी, खुला वर्ग प्रतियोगी वन्य-प्राणी की हत्या हमारे भविष्य की हत्या है
26-09-2016
Image result for gauri shankar bisen mpभोपाल : किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने शनिवार को केरल के कोझीकोड मसाला अनुसंधान केन्द्र में जाकर मसाला खेती का अवलोकन किया। कृषि मंत्री श्री बिसेन कोझीकोड के कृषि प्रौद्योगिकी सूचना केन्द्र भी गये। उन्होंने मसाला खेती करने के तरीकों ओर उसके विपणन की प्रक्रिया जानी। श्री बिसेन ने कहा कि मध्यप्रदेश में मसाला खेती की काफी संभावनाएँ हैं। इससे हम खेती-किसानी से जुड़े हजारों युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध करवा सकते हैं।
26-09-2016
सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने शहडोल जिले के विभिन्न ग्रामों का दौरा हितग्राही सम्मेलन में सरकार की योजनाओं के हितलाभ वितरित किये।#$38666भोपाल : सहकारिता, गैस त्रासदी एवं राहत पुनर्वास (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि हर घर में खुशहाली और प्रदेश में हरियाली लाने के लिये सरकार ने विगत 12 वर्ष में कई योजनाएँ बनायी, जिसका लाभ प्रदेश का हर तबका उठा रहा है। श्री सारंग ने किसानों से कहा कि वे 30 सितम्बर तक धान उपार्जन के लिये अपना पंजीयन अवश्य करवा लें, ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो।
26-09-2016
Image result for audio visual quizभोपाल : मध्यप्रदेश पर्यटन पर केन्द्रित राज्य स्तरीय शालेय ऑडियो-विजुअल क्विज प्रतियोगिता भोपाल में 27 सितम्बर को अपरान्ह 3 बजे से की जा रही है। यह प्रतियोगिता टी.टी.नगर स्थित मॉडल हायर सेकेण्ड्री स्कूल में होगी। विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य में की जा रही प्रतियोगिता के पुरस्कारों का वितरण इसी दिन शाम 6 बजे किया जायेगा। समारोह में प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री सुरेन्द्र पटवा एवं राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक द्वारा पुरस्कारों का वितरण किया जायेगा।
26-09-2016
रायपुर। साल वृक्ष बहुल जंगलों में राज्य सरकार के ग्रामोद्योग विभाग ने प्राकृतिक कोसा (टसर) उत्पादन के लिए करीब 70 लाख तितलियां शिविर लगाकर छोड़ी गई। ये तितलियां साल के पत्तों पर अंडे देंगी। अंडे से निकलकर लार्वा करीब दस करोड़ कोसा तैयार करेंगे। रेशम संचालनालय के अफसरों ने बताया कि कोसा विकास एवं विस्तार योजना के तहत इस साल राज्य के दस जिलों-दक्षिण बस्तर (दंतेवाड़ा), सुकमा, बस्तर (जगदलपुर), कोण्डागांव, नारायणपुर, उत्तर बस्तर (कांकेर), धमतरी, गरियाबंद......
26-09-2016
Image result for bike accidentइंदौर। देवास नाका के पास डंपर की टक्कर से शनिवार रात बाइक सवार एक युवक की मौत हो गई, जबकि उसके दो साथी घायल हैं। लसूड़िया पुलिस के मुताबिक, तीनों दोस्त परिचित से मिलने के लिए एक ही बाइक से जा रहे थे, तभी यह हादसा हो गया। दुर्घटना में लसूड़िया निवासी शांताराम ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।
 
25-09-2016
भोपाल. नेट बैकिंग के द्वारा दस सदस्यीय गिरोह ने ओमान की राजधानी मस्कट निवासी महिला के खाते से 9 लाख रुपए की धोखाधड़ी की थी। आरोपियों ने महिला को कम समय में मुनाफे का लालच देकर अलग-अलग बैंक खातों में पैसे डलवाए थे। मामले की शिकायत आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ, भोपाल से की गई थी। पुलिस के मुताबिक, मस्कट, ओमान निवासी डॉ. प्रीति श्रीवास्तव ने शिकायत की थी कि कोलार इलाके में स्थित आईसीआईसीआई बैंक की शाखा में उनका प्रीमियम एनआरआई खाता है। 
25-09-2016
भोपाल/. सिंगरौली के एक पावर प्लांट को बम से उड़ाने की सूचना से पूरे जिले में हड़कम्प मच गया। जिले के ही एक अधेड़ ने डायल 100 पर शनिवार रात फोन कर धमकी दी कि उसने सिंगरौली के एक पावर प्लांट को उड़ाने के लिए 12 बम फिट कर दिए हैं। डायल 100 पर सूचना मिलने के बाद सिंगरौली से लेकर भोपाल तक हलचल मच गई। सुरक्षा एजेंसियों को किसी भी खतरे से निपटने के लिए मुस्तैद रहने को कहा गया। मोबाइल लोकेशन जांची गई तो सिंगरौली के ही जयंत गांव की निकली। 
25-09-2016
भोपाल. राष्ट्रीय बाल आयोग के सदस्य प्रियंक कानूनगोे ने जब भीख मांग रहे बच्चे से बात की तो उसने खुलासा किया। बच्चे का कहना था कि ये शकील भाईजान का इलाका है, यहां भीख मांगने के लिए उनको पैसे देना पड़ते हैं।राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य प्रियंक कानूनगो शनिवार को भोपाल में थे। विदिशा गृह जिला है, लिहाजा भोपाल आना-जाना लगा रहता है। दोपहर में अपने मित्र के साथ न्यू मार्केट काफी हाउस से निकल रहे थे, तभी उनके सामने एक बच्चा हाथ फैलाकर खड़ा हो गया।  
25-09-2016
ग्वालियर. जिस घर में उसकी शादी हुई, वहां शौचालय तक नहीं। पूरे गांव के लोग खुले में शौच जाते हैं। कई बार उसने ससुरालवालों से कहा- शौचालय बनवा दें, लेकिन किसी ने नहीं ध्यान दिया। आखिर उसने ससुराल ही छोड़ दिया और पिता के घर आ गई। यह पीड़ा है रन्नोद के गोपालपुरा की आठवीं पास प्रियंका आदिवासी (20) की। उसने बताया कि तीन साल पहले कोलारस ब्लाॅक के गांव गोपालपुरा के राकेश आदिवासी से उसकी शादी हुई। पति हैदराबाद में सीमेंट-कांक्रीट मिक्चर प्लांट में सुपरवाइजर है।  
25-09-2016
सागर/भोपाल.बुंदेलखंड मेडिकल में इलाज कराने आई एक गर्भवती महिला को तांत्रिक तीन घंटे मारपीट करता रहा। बाल पकड़कर घसीटा भी। बीएमसी स्टाफ ने यह सब देखा, लेकिन न तो किसी ने विरोध किया और न ही पुलिस बुलाई। मेडिसिन विभाग के बाहर गलियारे में दोपहर करीब 1 बजे इस घटना को देखने के लिए लोगों का हुजूम लगा था। कंबल बिछाकर तांत्रिक बैठा था। सामने जमीन पर नीमोन पड़वार गांव की 25 वर्षीय गर्भवती अर्चना पति भानू चढ़ार बैठी थी। 
25-09-2016
भोपाल। मानसून प्रदेश में फिर सक्रिय हो गया है। मौसम केंद्र ने रविवार को होशंगाबाद, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा समेत कई जगह भारी बारिश की चेतावनी दी है। बैतूल और छिंदवाड़ा के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है। सतना, कटनी समेत आसपास के जिलों में शनिवार को झमाझम पानी बरसा। मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ. अनुपम काश्यपि ने बताया कि होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, जबलपुर, रीवा और शहडोल संभागों व खंडवा, खरगोन, रायसेन, छतरपुर और सागर जिलों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।
23-09-2016
भोपाल/ अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल (एम्स) में नए डायरेक्टर विनोद शर्मा की आमद होने जा रही है। इसी बीच यहां नए डॉक्टर्स के इंटरव्यू भी होंगे। लंबे समय से स्टाफ की भर्ती को लेकर चल रही अटकले अब धीरे-धीरे खत्म होने लगी है। 4 मई 2016 को एम्स के 6 विभागों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति को लेकर आवेदन बुलाए गए थे। जिसमें बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।
23-09-2016
7 year old boys death after doctorsTreatmentभोपाल। गांधीनगर के शिवाजी वार्ड में इलाज के बाद एक 7 साल के बच्चे की मौत के बाद परिजनों ने क्लिनिक पर जमकर हंगामा किया। परिजनों का आरोप है कि डॉक्टर के दवा देने और इंजेक्शन के बाद बच्चे की मौत हुई। राजन अहिरवार पेशे से कंडक्टर हैं। उनके 7 साल के बेटे कुणाल को बुखार आ रहा था।
23-09-2016
burning carभोपाल। मप्र के छतरपुर जिले के नौगांव में एक लेडी कांस्टेबल ने बहादुरी का परिचय देकर दो लोगों को जिंदा जलने से बचा लिया। कांस्टेबल अपनी ड्यूटी से बस में बैठकर घर के लिए निकली थी, तभी उसे कार में बैठे लोगों की चीख-पुकार सुनाई पड़ी। दतिया जिले के पंडोखर थाने के अंतर्गत आने वाले गांव मंगरौली के श्याम गुर्जर और राघवेंद्र गुर्जर किसी काम से छतरपुर आए थे।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0