मुख्य समाचार
04-10-2016
खरगोन। भाजपा जिलाध्यक्षों को आगामी विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलेगा। अब वे विधायक बनेंगे नहीं अपितु बनाएंगे। यह पार्टी की स्पष्ट गाइड लाइन है। यह बात भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने मीडिया से कही। वे मंगलवार को राज्य स्तरीय शालेय वॉलीबॉल स्पर्धा में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि वर्तमान जिलाध्यक्ष उनके जिले की सभी विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों को जिताने की जवाबदारी लेंगे। टिकट वितरण में भी वे अहम भूमिका निभाएंगे।  
03-10-2016
भोपाल/जबलपुर। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व महापौर एनपी दुबे का एमएमएस लीक हुआ है। इस वीडियो क्लिप में वे एक लड़की के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रहे हैं। जानकारी के अनुसार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व महापौर एनपी दुबे एक लड़की के साथ आपत्तिजनक अवस्था में पकड़ाए हैं। सोशल मीडिया पर उनका वीडियो वायरल हो रहा है। दुबे के घर के ऊपर वाले हिस्से में उनका कार्यालय बना हुआ है। क्लिप में साफ नजर आ रहा है कि दुबे एक युवती के साथ बिस्तर पर आपत्तिजनक स्थिति में लेटे हुए थे।  
03-10-2016
भोपाल। मध्य प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस काउंसलिंग पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया है। कोर्ट ने काउंसलिंग कराने के लिए 7 अक्टूबर तक का समय दिया है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने एमबीबीएस-बीडीएस की काउंसलिंग को 30 सितंबर तक का समय दिया था। मध्य प्रदेश सरकार ने कहा था कि वो एमबीबीएस एवं बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित 30 सितंबर की तारीख को आगे बढ़ाने का आग्रह राज्य सरकार करेगी। पाठ्यक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया एमपी ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में आई खराबी के कारण अभी रोकी गई है। 
03-10-2016
भोपाल। बिना वीजा भारत में रहने के मामले में गिरफ्तार की गई उजबेकिस्तानी महिला जुरायबा बार्नो को सजा पूरी होने के बाद जेल से रिहा कर दिया गया है। बार्नो जल्द ही बच्ची के साथ अपने देश लौट जाएगी। सोमवार को बार्नो को जेल से रिहा कर महिला थाने भेज दिया गया है। थाने में जरूरी कार्रवाई पूरी करने के बाद बार्नो को जल्द ही उज्बेकिस्तान के लिए रवाना कर दिया जाएगा। उज्बेकिस्तान निवासी 35 साल की डी जुरायवा बार्नो पर्यटन वीजा पर अगस्त 2015 में नेपाल आई थीं।  
03-10-2016
भोपाल। राजधानी में चार दिन में डेंगू से दो मरीजों की मौत हो गई है। इनमें एक भोपाल व दूसरा सागर का रहने वाला है। राजधानी में एक किशोर को यहां एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मलेरिया लैब से उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। रविवार रात इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। एंटी लार्वा की टीम सुबह डेंगू का छिड़काव करने पहुंची तो पता चला मरीज की मौत हो चुकी है। भोपाल में इस सीजन में यह दूसरी मौत है। इसके पहले राघवेन्द्र नामक युवक की एक निजी अस्पताल में डेंगू से मौत हुई थी। 
03-10-2016
ग्वालियर। दुनिया में दूसरी सबसे अधिक आबादी वाले हमारे मजबूत लोकतंत्र की ताकत हमारे युवा हैं। वो इस देश के विकास में योगदान कर सकें, इसके लिए जरूरी है कि उन्हें रोटी-कपड़ा और मकान तो मिले ही साथ-साथ शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था भी चाहिए। उक्त उद्गगार राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को यहां जीवाजी विश्वविद्यालय के जिम्नेजियम हॉल में आईएचएसडीपी योजना के तहत नगर निगम द्वारा बनाए गए आवासों की चाबियों के वितरण समारोह में व्यक्त किए।  
03-10-2016
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अस्वस्थ होने के कारण ग्वालियर दौरा निरस्त करना पड़ा। उन्होंने राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी और राज्यपाल ओपी कोहली से फोन पर बात कर स्थिति के बारे में बताया। वहीं, मंगलवार को प्रस्तावित कैबिनेट बैठक के साथ पांच अक्टूबर से प्रस्तावित विभागीय समीक्षा बैठकें स्थगित कर दी हैं। सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार तक मुख्यमंत्री की सभी बैठकें स्थगित की गई हैं। शनिवार और रविवार का शासकीय अवकाश है, तो सोमवार को दुर्गा नवमी है। 
03-10-2016
Image result for student bicycle indiaभोपाल : चालू शैक्षणिक सत्र में कक्षा 11 वीं में अध्ययनरत अनुसूचित जाति की छात्राओं को साईकिल प्रदाय योजना की स्वीकृति प्राप्त हुई है। योजना का लाभ उन्हीं छात्राओं को दिया जाना है, जिन्हें कक्षा 9 वीं में साईकिल नहीं मिली हैं। साईकिल की राशि संबंधित छात्रा के खाते में ही उपलब्ध कराई जाना है। साईकिल क्रय करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित दर ही मान्य होगी। साईकिलें अधिकृत विक्रेताओं से निर्धारित दर पर छात्रा/ अभिभावक अपनी पसंद के अनुसार क्रय करेंगे
03-10-2016
Image result for gaurishankar bisenभोपाल : किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि किसानों तक नवीनतम तकनीकी की जानकारी पहुँचाने में जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण रही है। विश्वविद्यालय में हो रहे महत्वपूर्ण शोध किसानों के लिए मददगार साबित हुए हैं। श्री बिसेन आज जबलपुर में कृषि विश्वविद्यालय के 53 वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। महापौर डॉ. स्वाति गोडबोले एवं विधायक श्री अशोक रोहाणी मौजूद थे।
03-10-2016
Image result for narottam mishraभोपाल : जनसंपर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज दतिया में पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में 62वीं राज्य स्तरीय शालेय कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने विभिन्न संभाग से आए खिलाड़ी छात्र-छात्राओं से कहा कि परिश्रम से खेल क्षेत्र में अच्छी सफलता मिलती है। उन्होंने कहा कि दतिया नगर से निकलकर गामा पहलवान ने पूरे विश्व में अपना तथा प्रदेश का नाम रोशन किया है।
02-10-2016
भोपाल। शहर में मौसम के तेवर अभी भी बदले हुए हैं। रविवार सुबह से धूप चटकी, दोपहर बाद कई जगह बौछारें पड़ीं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सोमवार को भी मौसम ऐसा ही बने रहने के आसार हैं। कहीं धूप निकलेगी, हल्के बादल भी छाएंगे। कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। रविवार को दिन का तापमान 31.8 डिग्री दर्ज किया गया। रात का तापमान 24.1 डिग्री रहा। सोमवार को दिन के तापमान में मामूली इजाफा हो सकता है। इसके बाद तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आएगा। 
02-10-2016
भोपाल। स्वच्छता के क्षेत्र में काम करने वालों का उत्साह बढ़ाए। स्वच्छता को मानसिकता बनाएं और संकल्प लें कि अपने शहर, अपने मोहल्ले–कॉलोनी को स्वच्छ और सुंदर बनाएंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने यह बातें रविवार को नगर निगम द्वारा स्वच्छता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्होंने नगर निगम द्वारा दस नंबर मार्केट में निर्मित महिला जन-सुविधा शी-लांज का लोकार्पण, 8 स्वच्छता रथों और दो सीएनडी वेस्ट वाहनों को हरी झंडी दिखाई। इसके साथ सीएम ने 45 जन सुविधा केन्द्र और 50 सामुदायिक सुविधा केन्द्रों का भूमि पूजन किया। 
02-10-2016
बालाघाट। सुबह 11 बजे लैंडेझरी पंचायत भवन में भीड़ की जगह रविवार को सन्नाटा नजर आया। यहां ग्रामीण तो दूर सरपंच भी पंचायत नहीं आए। सरपंचों की हड़ताल के चलते लैंडेझरी में ग्रामसभा नहीं हुई। जब नईदुनिया की टीम ने कंटगी विधायक के पैतृक गांव झालीवाड़ा में पहुंचकर ग्रामसभा और ग्रामीणों की समस्या की टोह ली तो पाया कि यहां भी तैयारियां तो पूरी कर ली गईं, लेकिन सरपंच और ग्रामीणों के नहीं आने से ग्रामसभा नहीं हुई। इन पंचायतों में सचिव ग्रामीण और सरपंच के इंतजार में एजेंडा लिए बैठे रहे। 
02-10-2016
भोपाल/विदिशा.मध्य प्रदेश के विदिशा में रविवार को एक बस बेकाबू होकर पुल से नीचे नदी में जा गिरी। हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई। बस शमशाबाद से होते हुए लटेरी जा रही थी और उसमें 40 लोग सवार थे। 25 पैसेंजर्स अभी लापता हैं। जानकारी के मुताबिक, शमशाबाद के आगे सापना नदी के पुल पर बड़े-बड़े गड्ढे हैं। बस पुल से गुजर रही थी, इसी दौरान ब्रेक फेल हो जाने से ड्राइवर ने कंट्रोल खो दिया और बस नदी में जा गिरी। मौके पर मौजूद लाेगों ने बताया कि घटना के वक्त बस की रफ्तार ज्यादा थी। 
02-10-2016
भोपाल। बालाघाट के बैहर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक सुरेश यादव की पुलिस द्वारा की गई पिटाई के मामले में सरकार ने आईजी और एसपी को हटा दिया। रविवार को गृह विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए। आईजी डीसी सागर की जगह पुलिस मुख्यालय में पदस्थ आईजी नक्सल ऑपरेशन जी जनार्दन को बालाघाट भेजा गया है। एसपी असित यादव को हटाकर अमित सांघी को नया जिला पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। आईजी सागर को पुलिस मुख्यालय में योजना का काम दिया गया है। 
02-10-2016
 धार। लगातार हो रही बारिश से डही के कब्रस्तान में रविवार को धंसी एक कब्र ने लोगों को हैरत में डाल दिया। जिस मुर्दे को 13 माह पहले दफनाया गया था, उसका कफन वैसी ही हालत में था, जैसी हालत में उढ़ाया गया था जबकि कब्र को ढंकने के लिए रखा गया 3 फीट चौड़ा और 6 फीट लंबा प्लायवुड सड़-गल चुका था। बताया गया कि एक हफ्ते में कफन का कपड़ा सड़ जाता है और मुर्दे का जिस्म 4 माह में गल जाता है। यह माजरा सामने आने पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।
30-09-2016
Image result for shivrajभोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पं. दीनदयाल उपाध्याय का दर्शन मानव- कल्याण का दर्शन है। उनका यह दर्शन भौतिक कल्याण के साथ विश्व-शांति का मार्ग भी प्रशस्त करता है। श्री चौहान आज ग्वालियर में रामनारायण धर्मशाला में पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रीश्री थावरचंद गेहलोत, प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य उपस्थित थे।
30-09-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यूके प्रवास के दौरान लंदन में प्रमुख उद्योग समूहों से वन-टू-वन चर्चा की।#$38766भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी दो दिवसीय यूनाइटेड किंगडम की यात्रा के दौरान मध्यप्रदेश में निवेश प्रोत्साहन तथा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के संबंध में ब्रिटिश कम्पनियों से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटीज एक्सपर्टज के साथ राउण्ड टेबल कान्फ्रेंस के दौरान मध्यप्रदेश के शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने संबंधी कान्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज और यूनाइटेड किंगडम की इन्डस्ट्रियल बिजनेस काउंसिल द्वारा आयोजित सेमीनार में प्रदेश में तेजी से हो रहे विकास कार्यों और यहाँ निवेश के संभावित क्षेत्रों की जानकारी प्रतिभागियों को दी।
30-09-2016
सूक्ष्म, लघु उद्यम राज्य मंत्री (स्वंतत्र प्रभार) श्री संजय - सत्येन्द्र पाठक ने रसिया के व्यापार के संबंध में रसिया के गर्वेमेंट सेंट पीअर्सबर्रा इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड इन्नोवेशन विभाग के प्रमुख डा. सरणी. एस. निकोलेव के साथ चर्चा की।#$38756भोपाल : सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक के नेतृत्व में 10 सदस्यीय प्रतिनिधि-मण्डल ने रशिया में हुए इण्डस्ट्रलियस्ट फेयर में भाग लिया। श्री पाठक ने बताया कि प्रदेश के छोटे और मझौले उद्योगों के लिये यह यात्रा न केवल उपयोगी रही, बल्कि इससे प्रदेश में उत्पादित वस्तुओं की रशिया में निर्यात की संभावनाएँ और तकनीकी सहयोग का वातावरण निर्मित हुआ। राज्य मंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने बताया
30-09-2016
Image result for award mpभोपाल : मध्यप्रदेश को आज राष्ट्रीय मंच पर सम्मानित किया गया। प्रदेश को यह सम्मान अमृत योजना के क्रियान्वयन और संपादन में बेहतर काम करने के लिए दिया गया। आज नई दिल्ली में विज्ञान भवन में इंडो-सेन-2016 वर्कशाप में प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह को अमृत योजना के इन्‍सेंटिव अवार्ड के रूप में 33 करोड़ 45 लाख रुपये का अनुदान शहरी विकास मंत्री श्री वेंकेया नायडू एवं पंचायत ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने दिया।
30-09-2016
राज्यपाल श्री ओ.पी. कोहली ने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को उपाधियाँ वितरित की।#$38744भोपाल : राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री ओम प्रकाश कोहली ने आज राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के 9वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए छात्र-छात्राओं से कहा कि आधुनिक ज्ञान प्राप्त करने के साथ देश की परम्पराओं को न छोड़ें, हमारा देश समृद्ध परम्पराओं से जुड़ा है। श्री कोहली ने कहा कि भारत में विकसित देश बनने की अटूट क्षमता है। राज्यपाल श्री कोहली ने कहा कि द्वितीय विश्व‍युद्ध में पूरी तरह तबाह जर्मनी और जापान दोबारा विकसित देश बन सकते हैं तो हमारा देश विकसित देशों में अग्रणी स्थान क्यों नहीं प्राप्त कर सकता है।
29-09-2016
Image result for shivrajभोपाल : ब्रिटेन का अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग मध्यप्रदेश की विकास परियोजनाओं और कार्यक्रमों, विशेष रूप से कौशल विकास और कम लागत के आवास के निर्माण में भरपूर सहयोग करेगा। ब्रिटेन की निवेशक कंपनियाँ भी मध्यप्रदेश से दोस्ती का हाथ बढ़ायेंगी। यूनाइटेड किंगडम की सेक्रेटरी ऑफ स्टेट फॉर इंटरनेशनल डेव्हलेपमेंट श्रीमती प्रीति पटेल ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की दो दिवसीय लंदन यात्रा के दौरान सहयोग का आश्वासन दिया।
29-09-2016
Image result for dengue larvaeभोपाल : स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नगरीय प्रशासन के समन्वय से शिवपुरी जिले में 50 हजार घरों का लार्वा सर्वेक्षण किया। सर्वे के दौरान 90 प्रभावित कंटेनर्स को खाली करवाया गया। यह जानकारी आज यहाँ आयुक्त लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. पल्लवी जैन गोविल द्वारा की गयी समीक्षा बैठक में दी गयी। श्रीमती जैन ने स्वाईन फ्लू, डेंगू और चिकनगुनिया की स्थिति की समीक्षा करते हुए जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिये।
29-09-2016
Image result for denguभोपाल : शासकीय होम्योपैथी चिकित्सालय में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया तथा स्वाईन फ्लू के इलाज के लिये 24 घंटे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवायी जा रही है। इन बीमारियों की रोकथाम के लिये होम्योपैथिक चिकित्सालय, आयुष परिसर, कलियासोत डेम के किनारे, मेनिट भोपाल और इससे सम्बद्ध पेरिफेरल औषधालयों में चिकित्सा सुविधा और नि:शुल्क दवाएँ उपलब्ध होंगी।
29-09-2016
Image result for vijay shahभोपाल : स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि खण्डवा में आगामी एक नवम्बर से होने वाली राष्ट्रीय स्कूली कुश्ती प्रतियोगिता में ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता पहलवान सुश्री साक्षी मलिक को आमंत्रित किया जायेगा। सुश्री साक्षी मलिक को मध्यप्रदेश सरकार की ओर से घोषित 25 लाख की राशि भेंट की जायेगी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भी उपस्थित रहेंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर शाह आज खण्डवा में 62वीं राज्य-स्तरीय स्कूली फ्री-स्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता में शामिल खिलाड़ियों को संबोधित कर रहे थे।
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0