मुख्य समाचार
09-10-2016
भोपाल। महंगाई की मार भले ही आंखों में आंसू ला रही हो, लेकिन दशहरे के मौके पर दहन किए जाने के लिए रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों की मांग कम नहीं है। पांच फुट से लेकर 40 फुट तक के पुतले बनाने का क्रम जारी है। मौसम जरूर पुतलों के निर्माण में खलल पैदा कर रहा है, पर मांग बनी हुई है। राजधानी का लिंक रोड नंबर दो हो या हबीबगंज स्टेशन से मैनिट को जाने वाली सड़क, यहां रावण का पुतला बनाने वाले खूब नजर आ रहे हैं। सड़कों के किनारे अधबने पुतले रखे हैं, जिन्हें बांस की तीलियों के सहारे पुतलों आकार दिया जा रहा है। 
09-10-2016
भोपाल.शौर्य स्मारक के लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर 14 अक्टूबर को आएंगे। स्मारक का आइडिया आया कहां से? तैयारियों का जायजा लेने शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यहां पहुंचे तो इसके बारे में बताया कि एक कार्यक्रम में पूर्व आर्मी चीफ जनरल दीपक कपूर (2007 -2010) से ऐसे भव्य स्मारक को लेकर बात हुई थी। तभी यह आइडिया आया और इसके लिए अरेरा हिल्स का यह स्थान भी तय हो गया।  
07-10-2016
भोपाल। प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों में अब बच्चे नि:शुल्क प्रवेश करेंगे। वन विभाग ने अनुभूति कार्यक्रम से जुड़े 50 हजार बच्चों को पर्यटन वर्ष 2016-17 से नि:शुल्क प्रवेश देने का निर्णय लिया है। वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने यह घोषणा शुक्रवार को यहां वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में वन्य प्राणी सप्ताह का समापन करते हुए दी। वन मंत्री ने सप्ताह के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया। अपर मुख्य सचिव वन दीपक खांडेकर,.... 
07-10-2016
भोपाल। अब एक साल का टेक्निकल डिप्लोमा करने वाले छात्र रेलवे इंजीनियर विभाग की भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा एवं सुरक्षित ट्रेन परिचालन के कारण यह निर्णय लिया है। रेलवे की ओर से टेक्निकल डिप्लोमा धारी छात्रों को आखरी बार फरवरी माह में निकाली गई इंजीनिय भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकें थे। इस संबंध में हालही में रेलवे बोर्ड के स्थापना शाखा की ओर रेलवे भर्ती बोर्ड सहित जोन मुख्यालयों को आदेश जारी किया गया है। 
07-10-2016
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगर कोई महिला अपने पति को उसके बूढ़े मां-बाप के साथ न रहने दे और उन्हें आश्रय देने से इनकार कर दे तो पति इसे क्रूरता मानते हुए उसे तलाक दे सकता है। हिंदू लॉ के मुताबिक कोई भी महिला किसी भी बेटे को उसके मां-बाप के प्रति पवित्र दायित्वों के निर्वहन से मना नहीं कर सकती। यह पश्चिमी सोच, हमारी सभ्यता संस्कृति व मूल्यों के खिलाफजस्टिस अनिल आर. दवे और जस्टिस एल. नागेश्वर राव की खंडपीठ ने कहा कि एक महिला शादी के बाद पति के परिवार की सदस्य बन जाती है। 
07-10-2016
भोपाल।इस बार धनतेरस से पहले आने वाला रवि पुष्य नक्षत्र का संयोग श्रीवत्स योग व अहोई अष्टमी, कालाष्टमी एवं सूर्य बुध के एक साथ होने से बनेगा। बुधादित्य राजयोग के साथ बाजार में धन वर्षा कराएगा। मां श्री सिद्धेश्वरी ज्योतिष केन्द्र के ज्योतिषाचार्य पंडित धर्मेन्द्र शास्त्री के अनुसार दीपावली से 8 दिन और धनतेरस से 6 दिन पहले रविवार को रवि पुष्य नक्षत्र का महासंयोग बन रहा है। इस दिन खरीदारी का विशेष महत्व माना गया है। धनतेरस से पहले आना वाला यह योग बाजार में समृद्धि की बहार लेकर आएगा। 
07-10-2016
भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार राज्य के दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को दीपावली से पहले स्थाईकर्मी का तोहफा दे दिया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई फैसले लिए गए। इसमें दैनिक वेतन भोगी अब स्थाईकर्मी कहलाएंगे। दैवेभो को पे स्केल, DA और ग्रेज्यूटी मिलेगी। इससे सरकार पर 280 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। यह भी हुए फैसले.. -6250 नये पुलिस पद गठित -कटनी में 125 करोड़ की लागत से कम्पोजिट लॉजिस्टिक हब बनेगा।....
 
07-10-2016
भोपाल। बड़े तालाब के किनारे VIP रोड से खानूगांव तक बनाई गई 2.8 किमी लंबी रिटेनिंग वॉल निर्माण में गड़बड़ी पर लोकायुक्त ने पूर्व गृहमंत्री बाबूलाल गौर, पूर्व महापौर कृष्णा गौर सहित तीन IAS अफसरों के खिलाफ FIR दर्ज की है। उल्लेखनीय है कि दीवार को बड़े तालाब के अस्तित्व के लिए खतरा माना गया था। मुख्यमंत्री ने खुद इसे तोड़ने के आदेश दिए थे। इस दीवार के निर्माण पर बेवजह 8 करोड़ रुपए खर्च कर दिए गए। एडवोकेट सिद्धार्थ गुप्ता ने 6 अगस्त को लोकायुक्त में इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत की जांच के बाद .....
06-10-2016
Image result for electricityभोपाल : बिजली बिलों की बकाया राशि के कारण विच्छेदित बिजली कनेक्शन वाले घरों को पुन: बिजली से रोशन करने के लिए बकाया राशि समाधान योजना प्रारंभ की गई है। योजना का लाभ गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन और शहरी क्षेत्रों की झुग्गी-बस्तियों में निवास करने वाले निम्न दाब और घरेलू उपभोक्ता उठा सकेंगे। योजना का उद्देश्य बिजली कनेक्शन से विच्छेदित आर्थिक स्थिति से कमजोर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों को बिजली उपलब्ध करवाना है।
06-10-2016
Image result for vidya sagar jiभोपाल : पशुपालन विभाग द्वारा आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना प्रारंभ की गई है। योजनांतर्गत दुधारू पशुओं में संकर जर्सी, संकर एचएफ साहीवाल, थारपारकर अथवा गिर प्रजाति की गाय एवं मुर्रा प्रजाति की भैंस को योजना में शामिल किया गया है। आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना के तहत पशुपालक न्यूनतम पांच पशुओं की योजना स्वीकृत करा सकते है।
06-10-2016
Image result for narmada riverभोपाल : ‘‘नमामि देवी नर्मदे‘‘ नर्मदा सेवा यात्रा 2016 का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 11 नवम्बर को किया जाएगा। ‘‘नमामि देवी नर्मदे‘‘ नर्मदा यात्रा 11 नवम्बर 2016 से 08 मार्च 2017 तक आयोजित की जा रही है। इस यात्रा में शामिल होंने के लिए ऑनलाईन निःशुल्क पंजीयन किया जा रहा है।
06-10-2016
सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने प्रशासन अकादमी की स्वर्ण जयंती के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया।#$38941भोपाल : सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने कहा है कि प्रशासन अकादमी जल्द ही तृतीय श्रेणी कर्मचारियों का प्रशिक्षण सत्र भी शुरू करेगा। श्री आर्य ने यह बात आर.सी.व्ही.पी.नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी के स्वर्ण जयंती समारोह में कही। उन्होंने 500 सीटर नवनिर्मित स्वर्ण जयंती सभागार का लोकार्पण भी किया।
06-10-2016
Image result for narottamभोपाल : किसानों की जागरूकता से ओर जल संसाधन, जनसंपर्क तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा के प्रयासों से दतिया जिले के तीन दर्जन ग्रामों में अब अधिक कृषि उत्पादन प्राप्त होगा। किसानों की फसलें पर्याप्त पानी मिल जाने से अधिक आमदनी दिलवाएंगी। यह संभव होगा नवीन लोअर ओर वृहद सिंचाई परियोजना के क्रियान्वयन से। इससे दतिया नगर की वर्तमान जल प्रदाय की स्थिति भी और बेहतर हो जाएगी।
06-10-2016
Image result for van vihar bhopalभोपाल : वन्य-प्राणी सप्ताह में आज वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में 3 वर्ग में तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता हुई। जूनियर ग्रुप कक्षा 5 से 8 तक में 8 प्रतिभागी, सीनियर ग्रुप कक्षा 9 से 12 में 16 और ओपन ग्रुप महाविद्यालय एवं अन्य में भी 16 प्रतिभागी ने भाग लिया। विश्व प्रकृति निधि भारत के सहयोग से पर्यावरण संरक्षण विकासशील राष्ट्रों की जिम्मेदारी है\ पर महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं की वाद-विवाद प्रतियोगिता हुई।
05-10-2016
भोपाल। प्रदेश कांग्रेस के नेतृत्व परिवर्तन को लेकर विधायक जीतू पटवारी के बाद पूर्व सांसद सज्जन सिंह वर्मा ने कमलनाथ को कमान सौंपे जाने पर कहा है कि वे दस शिवराज के बराबर होंगे। वे मैन ऑफ मैनेजमेंट हैं और वे हर परिस्थिति से निपटने में सक्षम हैं। वर्मा बुधवार को राजधानी में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी भी कमलनाथ को सीएम बनाने संबंधी बयान दे चुके हैं। वर्मा ने कहा कि शहडोल संसदीय उप चुनाव के लिए अकेले अरुण यादव के दौरे करने से कुछ नहीं होगा।  
05-10-2016
भोपाल। क्राइम ब्रांच भोपाल ने करीब 500 ग्राम चरस के साथ दो तस्कर को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। जब्त की गई चरस की कीमत 50 लाख रुपए आंकी गई है। पकड़े गए दोनों आरोपी लूट एवं चोरी की वारदातों को भी अंजाम दे चुके हैं। पिछले कुछ समय से ही दोनों ने मादक पदार्थ की तस्करी करने का काम शुरू किया था। फिलहाल क्राइम ब्रांच आरोपियों से पूछताछ कर रही है। क्राइम ब्रांच एएसपी शैलेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि मंगलवार की रात मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर मादक पदार्थ की तस्करी करने वाले.... 
05-10-2016
भोपाल। आय से अधिक संपत्ति की शिकायत पर लोकायुक्त की टीम ने सोसायटी प्रबंधक के घर पर छापेमार कार्रवाई की। कार्रवाई मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में की जा रही है। बुधवार सुबह से जारी इस कार्रवाई में अब तक लाखों रुपए की काली कमाई का खुलासा हो चुका है। जबलपुर लोकायुक्त टीम से मिली जानकारी के अनुसार सोसायटी प्रबंधक सत्यनारायण के तीन ठिकानों पर बुधवार सुबह छापे की कार्रवाई शुरू की गई। कार्रवाई के लिए सुबह ६ बजे टीम सत्यनारायण के घर पहुंची थी। 
05-10-2016
भोपाल। आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में जेल में बंद बर्खास्त IAS टीनू जोशी को बुधवार को जबलपुर हाईकोर्ट ने स्थायीतौर पर जमानत दे दी। जस्टिस एसके गंगेले की कोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई। टीनू जोशी के एडवोकेट प्रतुल्लय शांडिल्य के मुताबिक, जोशी को हाईकोर्ट ने स्थायी जमानत दे दी है। बर्खास्त IAS दम्पति टीनू और अरविंद जोशी के घर फरवरी 2010 में आयकर विभाग ने दबिश दी थी। तब उनके घर करीब 300 करोड़ रुपए की संपत्ति मिली थी। इसमें 3 करोड़ 4 लाख रुपए नकद बरामद हुए थे। 
05-10-2016
भोपाल/ कांग्रेस महासचिव व पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने बालाघाट में संघ प्रचारक की पिटाई और उसके बाद पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई को मुद्दा बना लिया है। इसे लेकर वे राष्टÑीय अल्पसंख्यक आयोग में पहले ही मिल चुके हैं, बुघवार को उन्होंने इस मामले को लेकर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि डीजीपी साहब आप इतने कमजोर साबित होंगे, इसकी उम्मीद हमें नहीं थी। उन्होंने आगे कहा कि राजनैतिक प्रताड़ना से कुछ तो पुलिस अधिकारियों को बचाइए।  
05-10-2016
भोपाल/ भाजपा की फायरब्रांड नेत्री व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा है कि वे कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह के कहने पर उनसे माफी नहीं मांगेंगी। इसके बजाय वे कोर्ट में प्रकरण का सामना करेंगी और कोर्ट का जो निर्देश होगा उसका पालन करेंगी। सुश्री भारती बुधवार को भोपाल स्थित अपने बंगले में कुछ पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रही थीं। उन्होंने भाजपा को लेकर अपनी पीड़ा भी जाहिर की और कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार मेरे प्रयास से बनी पर इसका मजा किसी और ने लिया। उन्होंने कहा इसकी सजा मुझे भुगतना पड़ रही है। 
04-10-2016
इंदौर। एक बार फिर शहर में ग्रीन कॉरिडोर बना और ब्रेन डेड मरीज के ऑर्गन डोनेट कर चार मरीजों को जीवनदान दिया। उत्तर प्रदेश के छोटे से गांव के 30 साल के मजदूर के लीवर और दिल ने दिल्ली के दो मरीजों की जान बचाई। वहीं किडनी शहर के ही दो मरीजों को लगाई गई। सालभर में दसवीं बार शहर में ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। उत्तर प्रदेश के उन्नााव का रहने वाला 30 साल के रामगोपाल तेली के मंगलवार को अंगदान किए गए। वह दो महीने से बड़वाह में नर्सरी में मजदूरी कर रहा था। रविवार को उसका बड़वाह के पास घाट पर एक्सिडेंट हो गया। 
04-10-2016
भोपाल। कटनी से चौपन जाने वाली पैसेंजर सोमवार-मंगलवार देर रात मड़मास स्टेशन के पास हादसे का शिकार हो गई। ड्राइवर की लापरवाही से हुई इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई, लेकिन ट्रेन का इंजन मिट्टी में धंस गया और दो बोगी पटरी से उतर गई। जानकारी के अनुसार कटनी से चौपन जाने वाली पैसेंजर क्रमांक 51675 सोमवार रात करीब 2.10 बजे ब्यौहारी से रवाना हुई थी। ट्रेन को मड़मास स्टेशन पर रुकना था, लेकिन नींद के झौंके में पायलट ने ट्रेन नहीं रोकी। 
04-10-2016
भोपाल। मिंटो हॉल स्थित गांधी उद्यान में लगे वृक्षों में छेद कर उनमें कीटनाशक डालकर उन्हें नष्ट किया जा रहा है। उद्यान में लगे फूलों के पौधों में भी पानी और खाद्य डालना बंद कर दिया गया है। यह काम नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी कर रहे हैं। यह आरोप नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष मोहम्मद सगीर ने सीधे तौर पर निगम प्रशासन पर लगाया है। नेता प्रतिपक्ष ने मंगलवार को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल नगर निगम सहित कुल सात विभागों के खिलाफ याचिका दायर की है। 
04-10-2016
भोपाल। प्रदेश के निजी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए मंगलवार से दोबारा नीट यूजी की काउंसलिंग शुरू हुई। सुबह से ही छात्रों ने च्वाइस लॉकिंग शुरू कर दी। अनारक्षित कोटे की सीटों पर एडमिशन के लिए ऑल इंडिया कोटे के उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे। काउंसलिंग 7 अक्टूबर को खत्म होगी। यह प्रावधान सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर चिकित्सा शिक्षा विभाग ने प्रवेश नियमों में किया है। काउंसलिंग में शामिल होने के लिए सभी उम्मीदवारों को मंगलवार से फ्रेश च्वाइस लॉक करनी पड़ी। 
04-10-2016
भोपाल/शहडोल। तबीयत बिगड़ जाने के कारण आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हर्ष सिंह को शहडोल के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां उपचार के बाद उन्हें गुड़गांव के मेदांत अस्पताल रेफर कर दिया गया। मंत्री शहडोल स्थित बुढ़ार में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए यहां पहुंचे थे। जानकारी के अनुसार मंत्री हर्ष सिंह मंगलवार को शहडोल पहुंचे थे। यहां से वे एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुढ़ार गए थे, जहां कार्यक्रम में जाने से पहले ही उनका ब्लड प्रेशर तेज हो गया।  
22-01-2018
भोपाल: गांधीनगर इलाके में स्कूल से लौटते समय छठवीं की छात्रा से बदमाश ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। पुलिस के अनुसार महावीर बस्ती में रहने वाली 13 वर्षीय किशोरी कक्षा छठवीं की छात्रा है।
22-01-2018
नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति द्वारा 20 आप विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर मुहर लगाने के बाद ऐसा लग रहा है कि लाभ के पद की वजह से जिन विधायकों को अयोग्‍य ठहराया गया है, उन सीटों पर उपचुनाव हो सकते हैं. हालांकि इस फैसले को चुनौती देने के लिए आप सरकार सोमवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर करने जा रही है.
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
22-01-2018
इस्लामाबादः अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के खिलाफ पाकिस्तान की सेना और उसकी सरकार को बदनाम करने वाली किताबें एवं लेख लिखने और नफरत फैलाने वाले भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। डॉनन्यूज ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोहाट जिले के......
22-01-2018
नई दिल्लीः आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने संरक्षणवाद जैसे मुद्दों से निपटने के लिए देश से आज अग्रणी भूमिका निभाने को कहा। वहीं उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा कि हमें मोदी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि 21 साल बाद कोई भारतीय पीएम दावोस में शामिल हो रहा है।
22-01-2018
नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 11वां सत्र सात अप्रैल को शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने आज यह जानकारी दी। मुंबई इस धनाढ्य टी20 लीग के उदघाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करेगा। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है.....
22-01-2018
नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
भोपाल n देवदत्त दुबे
भाजपा के संगठन शिल्पी माने जाने वाले स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मभूमि - कर्मभूमि और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रम वर्मा के गृहनगर धार में भाजपा की हार, वहीं बड़वानी नगर पालिका पर भाजपा के चार बार के विधायक प्रेमसिंह पटैल की हार से भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं कांग्रेस को एकता का जीत का मंत्र मिल गया है। धार में कांग्रेस के बालमुकुन्द सिंह गौतम एवं मोहन बुन्देला के बीच पार्टी नेताओं ने एेन चुनाव के वक्त जो एकता कराई उसी के कारण पार्टी भाजपा से यह सीट छीनने में सफल हुई और कांग्रेस एेसी ही एकता धारा आगे बढ़ाने पर फोकस करेगी। दरअसल मिशन 2018 के फायनल मुकाबले के पहले इन 19 नगरीय निकाय चुनाव और मुंगावली-कोलारस विधानसभा के उपचुनाव को सेमी फायनल के रूप में देखा जा रहा था जिसके दोनों दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी खासकर सत्ताधारी दल की ओर से स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकांश सीटों पर रोड शो और सभाएं की लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिले। 
वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के क्षत्रप नेता इन चुनावों में प्रचार अभियान से दूर रहे केवल प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ही कुछ क्षेत्रों में प्रचार के लिए पहुंचे वैसे तो दोनों दलों ने एक-दूसरे से सीटें छीना और नौ-नौ की बराबर सीटें जीतने में कामयाब रहे। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती लेकिन दोनों ही दलों के पास अब आगे के लिए पर्याप्त अवसर बने हुए हैं। अब दोनों ही दलों में समीक्षा का दौर भी शुरू हो गया है और जो भी परिवर्तन और आगे की रणनीति बनेगी उसके परिणाम अब शीघ्र ही देखने को मिलेंगे क्योंकि दूसरे सेमी फायनल के रूप में मुंगावली और कोलारस विधानसभा के उपचुनाव घोषित हो चुके हैं जहां  24 फरवरी को मतदान होना है। यहां पर दलों से ज्यादा सिंधिया और शिवराज सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। दोनों ही दलों ने पिछले तीन-चार महीनों से यहां चुनाव प्रचार चलाया हुआ है। स्वयं मुख्यमंत्री के दोनों क्षेत्रों में अनेकों दौरे हो चुके है सिंधिया भी लगातार दोनों क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम ने दोनों दलों का तनाव इन उपचुनावों के पूर्व बढ़ा दिया है।
बहरहाल शनिवार आये 19 नगरीय निकाय के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने नगरीय निकाय चुनावों के परिणामों में पार्टी को हासिल सफलता को चुनौती और संघर्ष के संकल्प का आगाज बताया है। उन्होंने कहा कि इस जीत का श्रेय पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को है जो विगत 14 सालों से निरंतर एक तानाशाह राज्य सरकार के खिलाफ सीधा संघर्ष कर रहे हैं। यादव ने कहा कि पार्टी मुंगावली-कोलारस में भी अपनी एेतिहासिक जीत दर्ज कराएगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि नतीजों में 7 सीटें कांग्रेस ने भाजपा से छीनी है जो कि भाजपा सरकार के प्रति जनता के निरंतर मोहभंग होने का परिणाम है। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री केन्द्रीय मंत्री, भाजपाध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन-बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लड़ा तब भी वे जनता का आक्रोश नहीं रोक पाए। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान का कहना है कि नगरीय निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं और इनका प्रादेशिक और राष्ट्रीय मुद्दों पर कोई फर्क नहीं पड़ता अौर न ही 2018 के चुनाव से इसे जोड़ा जाना चाहिए जो भी जीत और हार के कारण रहे हैं पार्टी उनकी समीक्षा करेगी।
कुल मिलाकर नगरीय निकाय चुनाव परिणाम ने दोनों दलों को 2018 के लिए संदेश दिये हैं सत्तारूढ़ दल भाजपा के सामने जहां एंटीइनकमवेंसी और भाजपा के बागियों की भविष्य में बड़ी चुनौती रहेगी तो कांग्रेस में भी जहां एकता के साथ चुनाव लड़ा गया वहां जीत मिली और जहां आपस में गुटबाजी रही वहां हार। यही कारण है कि पार्टी नये सिरे से धार जैसी एकता की धारा आगे बहाने की बात की जा रही है। .....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0